Archive | November 26th, 2018

मुख्यमंत्री के समक्ष ‘108’ एम्बुलेंस सेवा तथा ‘आयुष्मान भारत’ योजना का प्रस्तुतिकरण

Posted on 26 November 2018 by admin

‘108’ एम्बुलेंस सेवा की गुणवत्ता में सुधार किया जाए: मुख्यमंत्री

प्रदेश में संचालित एम्बुलेंस सेवाओं को जनोपयोगी
बनाया जाए, ताकि लोगों को कोई असुविधा न हो

मुख्यमंत्री ने ‘108’ एम्बुलेंस सेवा से सम्बन्धित सभी समस्याओं का
शीघ्रता से निस्तारण करते हुए इसे 15 दिसम्बर, 2018
तक चुस्त-दुरुस्त बनाने के निर्देश दिए

आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री द्वारा गरीबों की सहायता के लिए
लागू की गई है, यह गरीबों के लिए वरदान साबित होगी: मुख्यमंत्री

राज्य सरकार प्रदेश की जनता को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए कटिबद्ध, इसमें कोई भी
लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी: मुख्यमंत्री

लखनऊ: 26 नवम्बर, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने निर्देश दिए हैं कि ‘108’ एम्बुलेंस सेवा की गुणवत्ता में सुधार किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संचालित एम्बुलेंस सेवाओं को जनोपयोगी बनाया जाए, ताकि लोगों को कोई असुविधा न हो। एम्बुलेंस के रिस्पाॅन्स टाइम में कमी की जाए और आवश्यकतानुसार इनकी संख्या को बढ़ाया जाए। उन्होंने प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को निर्देश दिए कि ‘108’ एम्बुलेंस सेवा से सम्बन्धित सभी समस्याओं का शीघ्रता से निस्तारण करते हुए इसे 15 दिसम्बर, 2018 तक चुस्त-दुरुस्त कर दिया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने यह निर्देश आज अपने सरकारी आवास पर ‘108’ एम्बुलेंस सेवा तथा ‘आयुष्मान भारत’ प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना पर दिए गए प्रस्तुतिकरण के अवलोकन के उपरान्त दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की जनता को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए कटिबद्ध है और इसमें कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
आयुष्मान भारत योजना के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इसके दायरे में एस0जी0पी0जी0आई0, के0जी0एम0यू0 तथा अन्य सरकारी अस्पतालों को लाया जाए। उन्होंने इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को शीघ्र कार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए, ताकि उन्हें इसका लाभ मिले और वे अपना इलाज करा सकें। यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा गरीबों की सहायता के लिए लागू की गई है। यह गरीबों के लिए वरदान साबित होगी।
मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर और प्रभावी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि अस्पतालों में दवाओं और डाॅक्टरों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए, ताकि कोई भी गरीब इलाज के लिए इधर-उधर न भटके। उन्होंने कहा कि लोगों के इलाज के प्रति लापरवाही या शिथिलता पाए जाने पर सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी दण्डित होंगे।
बैठक के दौरान मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री संजीव कुमार मित्तल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Comments (0)

हाशिए के दलितों ने अब मायावती को अलविदा कह दिया हैः डॉ. निर्मल

Posted on 26 November 2018 by admin

लखनऊ. देश की आजादी के बाद पहली बार अति दलितों और दलितों को भाजपा सियासत में हिस्सेदारी देकर प्रतिनिधित्व को पूरा कर रही है। हाशिए की इन जातियों को कभी भी सम्मेलन और कार्यक्रम के लायक नहीं समझा गया। भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति और जनजाति की इन जातियों को जहां सम्मान दे रही है, वहीं राजनीतिक पदों पर उन्हें बैठाने का अवसर भी दे रही है। हाशिए के दलितों ने अब मायावती को अलविदा कर दिया है। ये बातें अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष एवं दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने गन्ना संस्थान में आयोजित भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जाति मोर्चे के प्रतिनिधि सम्मेलन में कही है।
pics
कार्यक्रम के संयोजक रहे अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के चेयरमैन व दर्जा प्राप्त मंत्री डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने कहा कि भाजपा ने पहली बार फुटकर दलित जातियों को सम्मान दिया है। यह चमत्कार नहीं है तो क्या है कि जिन जातियों को कोई नहीं पूछ रहा है, भाजपा उनको लेकर सम्मेलन कर रही है। आज हजारों दलित प्रतिनिधि यह बताने के लिए आए हैं कि वह अब किसी राजनीतिक पार्टी के बंधुआ मजदूर नहीं हैं। समाज के इस रेजगारी वोटरों को भाजपा महत्व दे रही है, तो इन जातियों को भी भाजपा को जिताने के लिए जी जान से जुटना है।

भारतीय जनता पार्टी ने अनुसूचित जाति की छोटी जातियों को अपने पाले में कर बसपा अध्यक्ष मायावती को चुनौती देने की तैयारी कर ली है। यही वजह है कि प्रदेश की करीब 60 अति दलित जातियों के प्रतिनिधि सम्मेलन में उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा न केवल मुख्य अथिति रहे, बल्कि भाजपा को दलितों की असली पार्टी बताया। साथ ही ये संकेत भी दिया कि ऐसे कार्यक्रम होते रहेंगे।

प्रतिनिधि सम्मेलन को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि भाजपा में ही अनुसूचित जाति के सबसे अधिक सांसद, विधायक, मेयर और पार्षद हैं। ऐसे में यह साबित हो चुका है कि भाजपा ही दलितों क असली पार्टी है। जिन दलित जातियों को किसी पार्टी ने सम्मान नहीं दिया, उन्हें भाजपा न केवल सदन भेज रही है, बल्कि मंत्री भी बना रही है। डॉ. शर्मा ने राहुल गांधी पर जनेऊधारी होने का ठोंग करने का आरोप लगाते हुए कहा कि राम ने सभी को गले लगाकर एक किया था। राहुल गांधी हिन्दू और मुसलमानों को भड़का रहे हैं। समाजवादी पार्टी और बसपा को लेकर दिनेश शर्मा ने ये भी कहा कि यदि इनके साथ कांग्रेस भी मिल जाए, तो भाजपा को हरा नहीं सकती। ये केवल लुकाछुपी का खेल खेल रहे हैं।

कार्यक्रम में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामाशंकर कठेरिया ने कहा कि भाजपा के राज में अपराध कम हो रहा है। अपराधी डरे हुए हैं। आम आदमी की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश सरकार कर रही है। दलित समाज की हर जाति का बराबर ध्यान दिया जा रहा है।

प्रतिनिधि बैठक में मोहनलाल गंज के सांसद व अनुसूचित जाति के प्रदेश अध्यक्ष कौशल किशोर समेत कई नेताओं ने अपनी बात रखी। इस दौरान पूरे प्रदेश से आए अति दलित समाज के 1000 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस बैठक में अनुसूचित जाति मोर्चे की कुल 60 जातियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। इसमें धरकार, खरवार, डोम, नट, बसोर, धानुक, बंसफोर, धनगर, कोल, डोमार, दुसाध, वैसवार समाज के प्रतिनिधि प्रमुखता से उपस्थित थे। सम्मेलन में खरवार समाज के प्रदेश अध्यक्ष विनोद खरवार, धरकार समाज के महामंत्री ब्रम्हानंद धारिया, बसोर समाज के प्रमुख रविशंकर हवेलकर, नट समाज के हरीश कुमार, धानुक समाज के विकास धानुक, गोड़ समाज के दशरथ प्रसाद, धनगर समाज के संजय धनगर, दुसाध समाज से उमाशंकर आर्य मुसहर समाज के सुदर्शन, बसफोर समाज के अमरनाथ, कोल समाज से मनीराम तथा परदेशी प्रसाद वर्मा, रामशरण, करण बरार, विद्या शंकर खरवार, आमोद कुमार खरवार सूरज प्रसाद, दिलीप धारिया, अशोक कछवा, राम धनी आदि लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए।

Comments (0)

पत्रकारों की समस्याओं को निदान होगा- निदेशक सूचना

Posted on 26 November 2018 by admin

img_20181126_122751लखनऊ ।सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के विगत दिनो नियुक्त हुये
निदेशक शिशिर सिंह वरिष्ठ पीसीएस ने लोक भवन में पहली बार पत्रकारों के
साथ एक अनौपचारिक भेट वार्ता के दौरान कहा की सूचना विभाग और पत्रकारों
के बीच तथा सरकार के साथ तालमेल बना कर कवरेज के कार्यक्रमों सुसंगत ढंग
से संपन्न कराने के लिए मीडिया का सहयोग मांगा श्री सिंह ने बताया कि वह
वलिया के निवासी है और सरकारी सेवा में आने के बाद अम्बेडकर नगर,हरदोई
ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी में डीसीओ, नोएडा में एडीएम और लखनऊ में हिंदी
संस्थान के डायरेक्टर, सांस्कृतिक विभाग के डायरेक्टर और भाषा विभाग में
विशेष सचिव के पद पर तैनात है। सिंह ने पहली मुलाकात में अपनी मृदुल
भाषा और अंदाज से पत्रकारों के बीच अपनी अलग छवि बनायी। श्री सिंह ने
पत्रकारों की समस्याओं के संदर्भ में आस्वस्त किया कि एक माह में
पत्रकारों की समस्याओं को निदान के लिए कदम उठाएंगे । निदेशक ने कहा
पत्रकारों से हफ्ते में 3 दिन निश्चित तौर पर मिलेंगे ताकि उनकी समस्याएं
और समाचार कवरेज में होने वाली दिक्कतों का समाधान किया जा सके ।श्री
सिंह ने े कहा पत्रकार लोकतंत्र का चैथा स्तंभ है जो सदैव ही सरकार और
समाज को दिशा दिखाता है ।े पत्रकारों को आश्वस्त किया अनेक विभागों के
चार्ज होने के बावजूद पहली प्राथमिकता सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रति
रहेगी।लघु,मध्यम समाचार पत्रो की समस्याओं को भी दूर करेगें। इस अवसर पर
वरिष्ठ वित्त एवं लेखाधिकारी श्री नाथ त्रिपाठी सयुक्त निदेशक टी.एस.
राणा उपनिदेशक टी. राम फिल्म बंधु के संयुक्त निदेशक दिनेश सेहगल भी
मौजूद थे।

Comments (0)

संगोष्ठी - डा0 महेन्द नाथ पाण्डेय

Posted on 26 November 2018 by admin

लखनऊ 26 नवम्बर 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द नाथ पाण्डेय ने आज कहा कि मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र में चल रही भाजपा सरकार ने अपने साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी की अन्त्योदय के सिद्धांत पर ही काम किया है। उन्होंने कहा समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का सर्वागीण विकास को ही प्राथमिकता मानकर मोदी सरकार ने कार्य किया। डा0 पाण्डेय ने कहा कि अन्त्योदय का मूल चिन्तन ही भारतीय चिंतन है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आज प्रबुद्ध प्रकोष्ठ अवध क्षेत्र द्वारा स्थानीय नगर निगम के त्रिलोकी नाथ सभागार में अन्त्योदय और भाजपा विषय पर आयोजित संगोष्ठी में उपस्थित प्रबुद्धजनों को संबोधित कर रहे थे।11
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि हेडगेवार जी, प0 दीनदयाल उपाध्याय जी, गोपाल कृष्ण गोखले जी सहित कई अन्य राष्ट्रवादी सोच के महानुभावों ने आजादी से पूर्व उसी राष्ट्रावादी चिंतन पर भारत व भारतीय समाज के लिए कार्य किया, लेकिन आजादी के बाद प0 नेहरू ने देश के नजरिये से नहीं बल्कि दुनिया के नजरियें से देश को आगे ले जाने की बात करी। जिस कारण भारत जिस मौलिक चिंतन के आधार पर आगे बढ़ना चाहिए था उससे अलग राह पर आगे बढ़ा।
उन्होंने कहा कि आजादी के 72 वर्षो के दौरान ऐसे लोगों की श्रेणी खड़ी हुई जो राजनैतिक रूप से गरीबों की भलाई का नारा तो देते रहे लेकिन उन्होंने सिर्फ अपनी और अपने परिवार की भलाई का कार्य किया। ऐसे अवसरवादी लोगों ने चैधरी चरण सिंह जी, राम मनोहर लोहिया जी, भीमराव आम्बेडकर जी के नाम पर राजनीत तो की लेकिन कभी उनके दिखाये सिद्धांतो और मार्ग पर नहीं चले। ये वो लोग थे जिन्होंने राजनीत का उपयोग खुद को व अपने परिवार को सार्मथ्यवान बनाने के लिए किया। वहीं जब हमारी विचारधारा की बात आती है तो हम अन्त्योदय के सिद्धांत पर चलकर समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के लिए काम करते रहे। उन्होंने कहा कि सबका साथ-सबका विकास के संकल्प के साथ गरीब व्यक्ति के स्वास्थ्य, उसके घर उसके सम्मान के लिए भाजपा सरकारें काम कर रही है।
डा0 पाण्डेय ने कहा कि हमारी विचारधारा समाज की भलाई के साथ और समाज को दिशा दे रही है और स्वस्थ्य समाज की परिकल्पना के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि आजादी के बाद कांग्रेस ने महापुरूषों के नाम पर नारे गढ़े और सत्ता सुख को भोगती रही लेकिन गांव, गरीब, किसान, नौजवान के कल्याण के लिए योजनापूर्वक कार्य नहीं किया। उन्होंने भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी जी का स्मरण करते हुए कहा कि श्रद्धेय अटल जी की सरकार में अन्त्योदय की परिकल्पना को साकार करने के लिए अन्नपूर्णा योजना व सर्व शिक्षा अभियान जैसी योजनाओं को केन्द्र में रखकर वंचित लोगों के उत्थान व विकास के लिए कार्य किया।
उन्होंने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार ने पिछले साढ़े चार सालों में आयुष्मान भारत, उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना जैसी अनेकों जनकल्याणकारी योजनाओं से गरीब, महिलाओं, पिछड़ो की चिंता व उनके भलाई करने का काम किया। डा0 पाण्डेय ने कहा कि नरेन्द्र मोदी जी पिछले साढ़े चार वर्षो में शुद्ध रूप से एक पारदर्शी सरकार के रूप में जनता के बीच स्थापित हुई है। 2014 में जब मोदी जी प्रधानमंत्री बने तो देश में सिर्फ सात राज्यों में भाजपा की सरकार थी वहीं आज साढ़े चार वर्षो के भीतर 19 राज्यों में भाजपा की सरकार है। यह दर्शाता है कि जनता का विश्वास मोदी जी पर निरंतर बढ़ रहा है और 2019 के लोकसभा चुनाव में मा0 मोदी जी को जनता फिर से प्रधानमंत्री बनाने के लिए उत्साहित है।
संगोष्ठी में पार्टी के महामंत्री विद्यासागर सोनकर, क्षेत्रीय अध्यक्ष सुरेश तिवारी, सह संपर्क प्रमुख नवीन श्रीवास्तव, अभय प्रताप सिंह, सुधाकर सिंह कुशवाहा, डा0 अनिल मिश्र, जितेन्द्र पाण्डेय, अतुल बाजपेयी, संदीप अग्रवाल, संजय शुक्ला सहित कई अन्य प्रमुख पदाधिकारी व प्रबुद्धजन उपस्थित रहें।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2018
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in