Archive | November 16th, 2018

राज्यपाल ने महिला सशक्तीकरण एवं लिंग समानता विषयक संगोष्ठी का उद्घाटन किया

Posted on 16 November 2018 by admin

महिलाओं के सशक्तीकरण में स्वयं की भागीदारी सुनिश्चित करें - राज्यपाल
—–
लखनऊः 16 नवम्बर, 2018
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक नेे आज डाॅ0 शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय, लखनऊ के अटल प्रेक्षागृह में संस्था ‘जस्प्रुडेन्शिया’ द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा की स्मृति में आयोजित ‘महिला सशक्तीकरण एवं लिंग समानता’ विषयक राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर महिला कल्याण एवं पर्यटन मंत्री डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी, डाॅ0 शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के कुलपति श्री प्रवीर कुमार, वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीमती आभा सिंह, संस्था के अध्यक्ष शुभम त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में विशिष्टजन व छात्र-छात्रायें उपस्थित थीं। राज्यपाल ने इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता सुश्री शालिनी माथुर को ‘चेंजमेकर अवार्ड’ देकर सम्मानित किया।shri-ram-naik
राज्यपाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि महिला सशक्तीकरण एवं लिंग अनुपात के लिये सरकार एवं समाज के स्तर से क्या हो रहा है वह ठीक है पर मैं क्या कर रहा हूँ यह सवाल स्वयं से पूछें। जनसहभागिता से महिलाओं को सम्मान और सहभागिता दोनों मिल सकती है। आधी आबादी के सशक्तीकरण के लिये हम क्या कर सकते हैं, इस पर विचार करते हुये आगे बढ़ने का संकल्प लें। राज्यपाल ने बताया कि महिला सशक्तीकरण की दृष्टि से उनके द्वारा वर्ष 1991 में लोकसभा में निजी विधेयक के रूप में स्तनपान प्रोत्साहन और शिशु आहार विज्ञापन पर प्रतिबंध विषयक विधेयक चर्चा हेतु लाया गया था जो 29 दिसम्बर 1992 को लागू हुआ। इसी प्रकार विपक्ष में रहते हुये दुनिया में पहली महिला लोकल का संचालन मुंबई में करवाया तथा मछुवारी महिलाओं की सहायता के लिये लोकल टेªन कंपार्टमेंट में सुबह 3 घंटे आरक्षित करवाने का कार्य किया। राज्यपाल ने कहा कि महिलाओं के लिये केवल शिक्षा नहीं बल्कि उच्च शिक्षा प्रदान करके समर्थ बनाने की आवश्यकता है। पुरूष और महिला समाज के दो महत्वपूर्ण घटक हैं, दोनों घटक सशक्त होंगे तभी विकास होगा। महिला और पुरूष गाड़ी के दो पहिये के सामान है, एक भी पहिया कमजोर होगा तो गाड़ी आगे नहीं बढ़ सकती। महिला संस्कारवान समाज का निर्माण करती है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्तीकरण में स्वयं की भागीदारी सुनिश्चित करें।
श्री नाईक ने कहा कि वे 28 विश्वविद्यालय के कुलाधिपति हैं। महिला शिक्षा के प्रति दीक्षांत समारोह में नया चित्र देखने को मिल रहा है। वर्ष 2016-17 के शैक्षणिक सत्र में सम्पन्न 26 विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोह में 15 लाख से अधिक विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की गई थी, जिनमें 51 प्रतिशत छात्राओं को उपाधि मिली थी। लगभग 66 प्रतिशत छात्राओं को उच्च शिक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पदक भी दिए गये थे। इस वर्ष 2017-18 में 28 विश्वविद्यालयों में से 26 विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोह सम्पन्न होने हैं, जिनमें से अब तक 25 विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोह सम्पन्न हो चुके हैं। 25 विश्वविद्यालयों में उपाधि प्राप्त महिलाओं का प्रतिशत 56 रहा है। इस प्रकार पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई, जो ऐतिहासिक है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा जो ‘सर्व शिक्षा अभियान’ प्रारम्भ किया गया था, अब वह वट वृक्ष का रूप ले चुका है तथा वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किये गये ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान ने इसका विस्तार किया है।
राज्यपाल ने कहा कि भारत में वैदिक काल से अनेक विदुषी नारियों का योगदान रहा है। उन्होंने मैत्री, गार्गी से लेकर झांसी की रानी, बेगम हजरत महल, प्रथम राज्यपाल सरोजिनी नायडू तथा प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भी उद्धृत किया। भारतीय ग्रंथों में कहा जाता है कि जहाँ नारी को मान्यता मिलती है वहाँ देवों का वास होता है। भारत में वर्ष 1951 में पुरूषों की साक्षरता दर 27.16 प्रतिशत थी वहीं महिलाओं की साक्षरता दर मात्र 8.86 थी। वर्ष 2011 में पुरूषों की साक्षरता दर 82.14 प्रतिशत तथा महिलाओं की साक्षरता दर 65.46 प्रतिशत हो गयी है। उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा में महिलाओं की बढ़ते कदम देखकर विश्वास है कि वर्ष 2021 में होने वाली जनगणना में अधिक अच्छा चित्र देखने को मिलेगा। आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं जबकि पूर्व में शिक्षित महिला के लिये केवल शिक्षिका या नर्सिंग की सेवा होती थी। इतनी प्रगति के बावजूद भी रोज के समाचार पत्रों में महिलाओं के प्रति होने वाले अपराध देखकर दुःख होता है। उन्होंने कहा कि यह विकृति कैसे समाप्त हो, इस पर विचार करके रोकने का संकल्प लें।
मंत्री डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि भारत विश्व का सबसे युवा देश है। देश में बदलाव युवा ही ला सकते हैं। देश में कानून है पर जागरूकता की कमी है। महिलाएं सभी सामान्य मानव अधिकार की हकदार हंै। महिलाएं अपना हक जानें। बेटियों में आत्मविश्वास पैदा करने से बेटियाँ आगे बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि यह शुरूआत हर परिवार से होनी चाहिए।
कुलपति श्री प्रवीर कुमार ने कहा कि देश की आधी आबादी को न्यायोचित स्थान और सहयोग मिलना चाहिए। शिक्षा ही महिलाओं को सक्षम और समर्थ बना सकती है। उन्होंने कहा कि सामाजिक और कानूनी बदलाव से महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ाने की आवश्यकता है।
जस्प्रुडेन्शिया के अध्यक्ष श्री शुभम त्रिपाठी ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा संगोष्ठी में आये सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह व शाॅल देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने रितिका अग्निहोत्री के संयोजन मेें छात्र-छात्राओं द्वारा लगायी गयी महिलाओं पर आधारित एक चित्रकला प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया।

Comments (0)

मंदिर नहीं बना तो देश में एक साम्प्रदायिक माहौल गर्म होगा-बाबा रामदेव

Posted on 16 November 2018 by admin

सुरेन्द्र अग्निहोत्री, लखनऊ ।हिन्दू संगठनो के राम मन्दिर आन्दोलन को तेज करने के 25 नवम्बर के अयोध्या में विशाल जमावड़ा करने की कवायद के वीच योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा है कि राम मंदिर नहीं बना तो देश में साम्प्रदयिक माहौल गर्माएगा और उससे सामाजिक वैमनस्य पैदा होगा. बाबा ने कहा कि इससे से देश को नुकसान होने की आशंका है. बाबा ने कहा कि राम मंदिर के मसले पर हमें अभी नहीं तो कभी नहीं के कॉन्सेप्ट पर काम करना होगा. वाराणसी में पतंजलि फैशन स्टोर की ऐड फिल्म शूट करने पहुंचे बाबा रामदेव ने मणिकर्णिका घाट स्थित सतुआ बाबा आश्रम में एक पुस्तक के विमोचन के दौरान मीडिया से मुखातिब थे.बाबा रामदेव ने राम मंदिर के मुद्दे पर कहा कि ये मामला समझौते का दौर निकल चुका है, अब संसद में कानून लाओ और मंदिर बनाओ और अभी नहीं तो कभी नहीं के प्रावधान पर ही हमें काम करना होगा.
baba-ramdev
बाबा रामदेव ने बाबरी मस्जिद के मुस्लिम पक्षकार द्वारा कोर्ट से सुरक्षा की गुहार पर अपनी प्रतिक्रिया दी. बाबा ने कहा कि भारत देश में हिन्दू और मुसलमान किसी को कोई खतरा नहीं है क्योंकि अहिंसा और प्रेम हमारे देश के मूल तत्व हैं, इसलिए मज़हबी उन्माद राष्ट्र में नहीं है. बाबा ने कहा कि कि यदि राम मंदिर नहीं बना तो देश में एक साम्प्रदायिक माहौल गर्म होगा.

बाबा रामदेव ने कहा कि राम मंदिर बनाने के लिए संसद में अध्यादेश या कानून तुरंत लाना चाहिए, इसमें थोड़ा सी भी देरी नहीं होनी चाहिए. रामदेव ने कहा कि 25 वर्ष हो गए आस देखते देखते अब हमें अभी नहीं तो कभी नहीं की अवधारणा पर काम करना होगा.

भारतीय राजनीति में लगातार अभद्र भाषा के प्रयोग पर बाबा रामदेव ने कहा कि भारतीय राजनीति में संस्कार और संस्कृति क्षीण हो रही है. उन्होंने कहा कि मौलिक अधिकारों की बात तो हो रही है लेकिन जो हमारे संवैधानिक और मौलिक नैतिक कर्तव्य हैं, उनका पतन हो रहा है. बाबा ने कहा कि और इसके ऊपर पक्ष और प्रतिपक्ष को बहुत गंभीरता से सोचना चाहिए. बाबा रामदेव ने कहा कि लीडरशिप में जो बड़े लोग हैं लीडरशिप में उनको सबसे पहले अपनी भाषा में सुधार करना चाहिए.

बाबा ने एक बार फिर कहा कि वे सर्वदलीय हैं और निर्दलीय हैं. तीन राज्यों के चुनाव को बाबा रामदेव ने ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच की तरह बताया और कहा कि संघर्ष हो रहा है और परिणाम देश के लिए बहुत ही सुखद होंगे.

Comments (0)

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिये 100 करोड का बजट स्वीकृत -सत्यदेव पचैरी

Posted on 16 November 2018 by admin

सुरेन्द्र अग्निहोत्री, नई दिल्ली/लखनऊ: दिनांक 16 नवम्बर, 2018

satya-dev-pachauriउत्तर प्रदेश जनसंख्या, युवा शक्ति एवं प्राकृतिक सम्पदा के दृष्टिकोण से देश का अति विशिष्ट प्रदेश है। प्रदेश के समावेशी विकास हेतु सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों की भूमिका का विशेष महत्व है। प्रदेश में औद्यौगिक वातावरण बनाये जाने एवं स्थापित इकाइयों के प्रोत्साहन हेतु सरल एवं सुगम नीतियाॅ वर्तमान सरकार द्वारा बनाई गयीं हैं, ताकि उद्यमियों को उद्यम स्थापना से लेकर उत्पादों के निर्यात तक हर सम्भव मदद हो सके।
यह उद्गार उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री श्री सत्यदेव पचैरी ने आज नई दिल्ली में भारत अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2018 में ‘‘यू0पी0 दिवस‘‘ के उद्घाटन अवसर पर व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में छोटे एवं मझोले उद्योगों को बढावा देने के लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने ‘‘एक जनपद एक उत्पाद‘‘ योजना का आरम्भ किया है। योजना को प्रभावी एवं अमली जामा पहनाने के लिये राष्ट्रपति एवं राज्यपाल महोदय की गरिमामयी उपस्थिति में समिट का भी आयोजन किया गया, जिसमें प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुद्रा योजना, स्टैण्ड-अप योजना एवं प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया।
प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री ने कहा कि भारत अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के माध्यम से छोटे, मझोले उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ ही उनके उत्पादों को विश्व पटल पर विशिष्ट पहचान प्राप्त होती है। प्रदेश के विभिन्न जनपदों में तैयार किये जा रहे विभिन्न प्रकार के उत्पादों का सही ढं़ग से निर्यात सम्भव हो सके, इस हेतु कालीन का शहर कहे जाने वाले जनपद ‘भदोही‘ में भदोही मार्ट की स्थापना की गयी, ताकि वहाॅ के उद्यमियों को दिल्ली या अन्य बडे जनपदों या प्रदेश में दौड न लगानी पडे। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में आगरा में ‘आगरा मीट‘ का आयोजन किया गया, जिसमें चमड़ा से बने विभिन्न प्रकार के उत्पादों को एक पटल पर रखा गया, आयोजन में पड़ोसी देशों के अलावा अन्य देशों के भी निवेशकों एवं उद्यमियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।
श्री पचैरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सर्वोत्तम सम्भावनाओं एवं प्रतिभाओं का प्रदेश है। अब तक ‘‘एक जनपद एक उत्पाद‘‘ महत्वाकाॅक्षी योजना के तहत 70 हजार उद्यमियों को ऋण दिलाया गया है, ताकि धनाभाव में छोटे मझोले उद्यम विश्व पटल पर अपना स्थान बना सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लिये गये निर्णय के तहत प्रत्येक जनपद में ‘काॅमन फैसेलिटी सेन्टर‘ की स्थापना की जायेगी, जिस हेतु कैबिनेट द्वारा प्रस्ताव स्वीकार कर लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि एमएसएमई के माध्यम से 60,000 लोगों को रोजगार मुहैया कराया गया है।
भारत अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला में ‘‘उत्तर प्रदेश दिवस‘‘ के उद्घाटन के उपराॅत श्री पचैरी ने पत्रकारों के सवालों का जबाब देते हुये बताया कि प्रदेश में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास को दृष्टिगत रखते हुये वर्तमान सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन नीति-2017 लागू की गयी। जिसके माध्यम से एमएसएमई क्षेत्र में रोजगार सृजन की वार्षिक दर का लक्ष्य 15 प्रतिशत निर्धारित किया गया है। औद्योगिक विकास एवं निवेश को बढावा देने के लिये अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की औद्योगिक समिट का आयोजन किया गया है, जिसमें काफी संख्या में एमओयू हस्ताक्षरित किये गये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना हेतु वर्ष 2018-19 के लिये 100 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया है। इसी प्रकार से 2018-19 के लिये महत्वपूर्ण नवीन योजनाओं में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना हेतु 10 करोड, अनुसूचित जाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों के लिये प्रशिक्षण की योजना हेतु 75 लाख एवं मुख्यमंत्री हस्तशिल्प पेंशन योजना हेतु 1 करोड़ का बजट का प्राविधान किया गया है।
प्रेस संवाददाताओं द्वारा किये गये सवाल का उत्तर देते हुये मंत्री जी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा संचालित गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस को प्रदेश सरकार द्वारा अंगीकृत कर प्रदेश के सरकारी विभागों द्वारा जेम पोर्टल पर सर्वाधिक क्रय किये जाने पर उत्तर प्रदेश को देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। प्रदेश में एमएसएमई की स्थापना हेतु उद्योग आधार आनलाइन व्यवस्था लागू है। जिसमें माह सितम्बर तक 56815 उद्योग आधार मैमोरेण्डम के अभिस्वीकृति पत्र जारी किये गये। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में सुगम औद्योगिक वातावरण का सृजन करते हुये एमएसएमई उद्यमों की स्थापना में आने वाली समस्याओं के निराकरण करने, बेरोजगारों को रोजगार दिलाये जाने एवं हस्तशिल्पियों एवं निर्यातकों के प्रोत्साहन हेतु सतत प्रयत्नशील है, ताकि प्रदेश में अधिके से अधिक पूॅजी निवेश हो एवं रोजगार के अवसर सृजित हो सकें।
उत्तर प्रदेश पैवेलियन के उद्घाटन अवसर पर सचिव एमएसएमई भुवनेश कुमार, अधिशासी निदेशक आईटीपीओ दीपक कुमार, आयुक्त एवं निदेशक उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन के0 रविन्द्र नायक, नोएडा ग्रेटर नोएडा के वरिष्ठ अधिकारीगण, उद्यमी, शिल्पीगण आदि उपस्थित थे। इससे पूर्व मंत्री जी ने दीप प्रज्ज्वलित कर उत्तर प्रदेश दिवस का उद्घाटन किया तथा सभी स्टालों का भ्रमण कर प्रदर्शित उत्पादों का अवलोकन कर उनकी सराहना की।

Comments (0)

ओ0डी0एफ0 घोषित ग्रामों का सत्यापन शीघ्र कराया जाये

Posted on 16 November 2018 by admin

लखनऊ: 16 नवम्बर, 2018
उत्तर प्रदेश की शीर्ष प्राथमिकताओं में सम्मलित स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश को 30 नवम्बर, 2018 तक खुले में शौचमुक्त किये जाने के परिप्रेक्ष्य में अपर मुख्य सचिव, पंचायतीराज, श्री आर0के0 तिवारी ने समस्त मण्डलायुक्तों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि मण्डलायुक्तों को निर्देश दिये गये है कि जनपद एवं मण्डल स्तर से ओ0डी0एफ0 घोषित ग्रामों के सत्यापन हेतु मण्डल के अन्तर्गत आने वाले समस्त जनपदों के जिलाधिकारियों को निर्देशित करें कि वे अपने जनपद में अतिरिक्त टीमों का गठन कर ओ0डी0एफ0 घोषित ग्रामों का सत्यापन शीघ्र कराकर मण्डलीय उप निदेशक पंचायत को रिर्पोट भेजना सुनिश्चित करें।
श्री तिवारी ने निर्देश दिये कि ओ0डी0एफ0 घोषित ग्रामों के सत्यापन का कार्य शीघ्र कराये जाने हेतु मण्डल स्तर पर अतिरिक्त टीमों का गठन किया जाये। जनपदों द्वारा सत्यापित ग्रामों का सत्यापन मण्डल स्तर से कराते हुए ओ0डी0एफ0 ग्रामों की सत्यापन रिपोर्ट मिशन निदेशक कार्यालय को भेजी जाये जिससे कि भारत सरकार की अपेक्षानुसार राज्य स्तर से ओ0डी0एफ0 सत्यापन की रिपोर्ट भारत सरकार को प्रेषित की जा सके।

Comments (0)

कमल संदेश बाईक रैली

Posted on 16 November 2018 by admin

प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय चन्दौली व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी में बाईक पर होंगे सवार

प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल कन्नौज, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य फूलपुर व डा0 दिनेश शर्मा लखनऊ में बाईक रैली का करेंगे नेतृत्व

लोकसभा केन्द्रों से सुबह 11 बजे बाइक रैली होगी रवाना

लखनऊ 16 नवम्बर 2018, भारतीय जनता पार्टी की कमल संदेश वाईक रैली में हर बूथ से कम से कम पांच बाइकों पर सवार होकर भाजपा कार्यकर्ता लोकसभा केन्द्र पर पहुंचेंगे। 17 नवम्बर को 80 लोकसभाओं के हर बूथ से 5 मोटर साइकिलें निकलकर कमल संदेश के साथ गांव, गली, सड़क, चैराहों पर विजय शंखनाद करेगी। प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डा0 दिनेश शर्मा, मोटर साइकिलों पर सवार होकर बाइक रैली का नेतृत्व करेंगे। सभी सांसद, मंत्री और विधायक अपने क्षेत्रों में बाइक रैली का हिस्सा बनेंगे। लोकसभा केन्द्रों से सुबह 11 बजे बाइक रैली कमल संदेश देने के लिए कूच करेगी। प्रदेश पदाधिकारी, एमएलसी व राज्यसभा सदस्य भी रैली की अगुवाई करेंगे। बाईक रैली में क्षेत्र व जिला पदाधिकारी, जिला प्रभारी तथा कार्यकर्ताओं की सहभागिता बाईक रैली को ऐतिहासिक बनाएंगी।
प्रदेश महामंत्री गोविन्द नारायण शुक्ला ने बताया कि 17 नवम्बर को कमल संदेश बाईक रैली में प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय चंदौली, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी, प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल कन्नौज, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य फूलपुर तथा डा0 दिनेश शर्मा लखनऊ में बाईक पर सवार होकर कमल संदेश बाईक रैली का नेतृत्व करेंगे।
श्री शुक्ला ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला बाराबंकी, प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर हरदोई, पदमसेन चैधरी खीरी, सुधीर हलवासिया रायबरेली, डा0 राकेश त्रिवेदी सुल्तानपुर, लक्ष्मण आचार्य जौनपुर, शिवनाथ यादव मीरजापुर, नबाव सिंह नागर नगीना, श्रीमती कांताकर्दम सहारनपुर, रंजना उपाध्याय इटावा, उपेन्द्र शुक्ला बस्ती, दयाशंकर सिंह महराजगंज, जसवंत सैनी बुलन्दशहर, पुरूषोत्तम खडेलवाल एटा, बीएल वर्मा आंवला, प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक मुरादाबाद, गोविन्द नारायण शुक्ला मैनपुरी, पंकज सिंह गोरखपुर, प्रदेश मंत्री संतोष सिंह श्रावस्ती, अनूप गुप्ता गोण्डा, अमरपाल मौर्य धौरहरा लखीमपुर खीरी, श्रीमती अंजुला माहौर हाथरस, शंकर गिरि प्रतापगढ़, कौशलेन्द्र सिंह पटेल गाजीपुर, संजय राय भदोही, प्रकाश पाल फर्रूखाबाद, त्रयम्बक त्रिपाठी आजमगढ़, कामेश्वर सिंह घोसी, वाईपी सिंह बागपत, कुंवर सिंह तंवर अमरोहा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा0 रमापति राम त्रिपाठी सीतापुर, डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी गौतमबुद्धनगर, सदस्य राज्यसभा विजयपाल तोमर मेरठ, अनिल अग्रवाल फिरोजाबाद, अशोक बाजपेयी उन्नाव, सदस्य विधान परिषद अशोक धवन इलाहाबाद, अरूण पाठक हमीरपुर, जयपाल ब्यस्त सम्भल, प्रदेश सरकार में मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह आगरा, स्वतंत्र देव सिंह झांसी, प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन रामपुर, क्षेत्रीय संगठन मंत्री भावानी सिंह बरेली, रत्नाकर जी मछलीशहर, अजय जी गाजियाबाद, क्षेत्रीय अध्यक्ष सुरेश तिवारी बहराइच, महेश चन्द्र श्रीवास्तव कौशाम्बी, मानवेन्द्र सिंह बांदा, रंजनीकांत महेशवरी मथुरा, अश्वनि त्यागी कैराना, धर्मेन्द्र सिंह देवरिया में कमल संदेश बाईक रैली में बाईक पर सवार होंगे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2018
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in