Archive | November 11th, 2018

राम मंदिर निर्माण के लिए 25 हजार बजरंग दल सैनिकों की होगी भर्ती

Posted on 11 November 2018 by admin

अवध प्रान्त के 100 स्थानों पर होंगे त्रिशूल दीक्षा के कार्यक्रम

लखनऊ, 10 नवम्बर । अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए अवध प्रान्त में 25 हजार बजरंग दल सैनिकों की नई भर्ती करते हुए उन्हें राम मंदिर निर्माण का संकल्प दिलाने और त्रिशूल दीक्षा कार्यक्रम गीता जयंती 18 दिसम्बर तक चलेगा। बजरंग दल के प्रतिज्ञित कार्यकर्ता आवश्यकता पड़ने पर किसी भी समय पर मंदिर निर्माण हेतु पूज्य संतों के आदेश पर अयोध्या कूच कर सकते हैं।

विश्व हिन्दू परिषद के अवध प्रान्त के प्रान्त संगठन मंत्री भोलेन्द्र जी ने बताया कि अवध प्रान्त में अब तक 10 हजार बजरंग दल के नवीन कार्यकर्ता संकल्प और दीक्षा पूर्ण कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि भगवान राम के मंदिर के लिए 25 हजार बजरंग दल सैनिकों की नई भर्ती का लक्ष्य रखा गया है।
राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए संकल्प और प्रतिज्ञा का कार्यक्रम अवध प्रान्त में 100 स्थानों पर तय हैं। गीता जयंती 18 दिसम्बर तक यह कार्यक्रम होंगे। हर जिले में संकल्प और त्रिशूल दीक्षा का कार्यक्रम चल रहा है। यह कार्यक्रम बजरंग दल के पदाधिकारी कर रहे हैं। विहिप उसमें सहयोग कर रही है।

भोलेन्द्र जी ने कहा कि धर्म व संस्कृति की रक्षा के लिए बजरंग दल युवाओं को राष्ट्र शक्ति से ओत प्रोत करने के लिए त्रिशूल दीक्षा कार्यक्रम का आयोजन समय-समय पर करता रहता है। भारत में अस्त्र-शस्त्र प्रशिक्षण की परंपरा रही है। धर्म और संस्कृति की रक्षा के लिए यह कार्यक्रम किया जाता है।

Comments (0)

राज्यपाल ने राजेश्वरी देवी चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा शिविर का उद्घाटन किया

Posted on 11 November 2018 by admin

अवकाश में कार्य करना चिकित्सकों के लिये समयदान जैसा है - राज्यपाल
—–
परिस्थिति के साथ परिवर्तन ही जिंदा समाज की विशेषता होती है - श्री नाईक
—–
लखनऊः 11 नवम्बर, 2018aks_0792
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज राजेश्वरी देवी चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित निःशुल्क ‘सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा शिविर’ का उद्घाटन किया। यह ट्रस्ट की ओर से प्रथम सार्वजनिक कार्यक्रम है जिसमें प्रदेश एवं देश से चिकित्सा विशेषज्ञों ने भाग लिया तथा सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा शिविर में निःशुल्क परामर्श, जाँच और औषधि भी वितरित की गई। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री आशुतोष टण्डन, विधि एवं न्याय मंत्री श्री बृजेश पाठक, कुलपति किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय श्री एम0एल0बी0 भट्ट, महानिदेशक दूरसंचार श्री प्रमोद कुमार तिवारी, राजेश्वरी देवी ट्रस्ट के संस्थापक एवं अध्यक्ष प्रो0 राम लाल गुप्त, ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डाॅ0 पी0सी0 गुप्ता सहित अन्य लोग उपस्थित थे। राज्यपाल ने इस अवसर पर प्रो0 राम गोपाल गुप्त द्वारा लिखित पुस्तक ‘मनुस्मृति और आधुनिक समाज’ का विमोचन भी किया।
राज्यपाल ने सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा शिविर के उद्घाटन के बाद अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि वह इससे पूर्व अनेक चिकित्सा शिविरों का उद्घाटन कर चुके हैं परन्तु यह प्रथम अवसर है जब सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा शिविर का उद्घाटन कर रहे हैं। राज्यपाल ने कहा कि कई प्रकार के दान होते हैं जैसे रक्तदान, अंगदान, शरीरदान। चिकित्सकों द्वारा अवकाश के दिनों में रोगी सेवा का काम करना समाज के प्रति एक तरह का समयदान है। आकस्मिकता को देखते हुये अवकाश दिवस भी कार्य दिवस बन जाता है। रोगी ऐसे सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा शिविर का लाभ उठाकर चिकित्सकों द्वारा दी गई सलाह का गंभीरता से पालन करें। बदलती एवं अनियमित जीवन शैली से अनेक प्रकार के गंभीर रोगों के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि चिकित्सक विज्ञान की प्रगति की जानकारी रखें तथा रोगियों को भी उससे लाभान्वित करें।
श्री नाईक ने विमोचित पुस्तक पर अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि मनुस्मृति हजारों साल पूर्व लिखा गया ग्रंथ है जिसे उस समय की परिस्थितियों के अनुसार लिखा गया था। किसी भी समाज में समय के आधार पर शैक्षिक, सामाजिक सहित अनेक बदलाव होते हैं। ऐसे में विद्यमान परिस्थितियों में पुस्तक का अध्ययन लाभदायक है। भारतीय संविधान 1950 में लागू हुआ और आवश्यकता के आधार पर 68 वर्षों में अब तक 102 संशोधन किये गये हैं। उन्होंने कहा कि परिस्थिति के साथ परिवर्तन ही जिंदा समाज की विशेषता होती है।
इस अवसर पर मंत्री श्री आशुतोष टण्डन, मंत्री श्री बृजेश पाठक, संस्था के अध्यक्ष प्रो0 राम गोपाल गुप्त सहित अन्य लोगों ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में चिकित्सकों को सम्मानित भी किया गया।

Comments (0)

शिक्षामित्रों की रोजी-रोटी छीन कर संवेदनशून्यता का परिचय दिया

Posted on 11 November 2018 by admin

समाजवादी शिक्षक सभा की राज्य कार्यकारिणी की बैठक 6ए, राजभवन कालोनी, लखनऊ के प्रकोष्ठ कार्यालय पर शिक्षक सभा के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 मान सिंह यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी। बैठक का संचालन डाॅ0 एस.पी.सिंह पटेल ने किया। बैठक में समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री नरेश उत्तम पटेल मुख्य अतिथि थे।
शिक्षक सभा के पदाधिकारियों को सम्बोधित करते हुए श्री नरेश उत्तम पटेल ने कहा कि प्रदेश में जब-जब समाजवादी सरकार पदारूढ़ हुयी तब-तब शिक्षा और शिक्षकों के विकास के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये गयें। समाजवादी सरकार में श्री अखिलेश यादव ने एक लाख बहत्तर हजार शिक्षामित्रों को शिक्षक बनाया तथा विŸाविहीन साढ़े तीन लाख शिक्षकों को मानदेय देकर शिक्षकों का जीवन सुधारने का काम किया। श्री अखिलेश यादव जी ने उच्च शिक्षा-माध्यमिक शिक्षा, बेसिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार किये जबकि भाजपा सरकार ने शिक्षामित्रों की रोजी-रोटी छीन कर संवेदनशून्यता का परिचय दिया। वित्तविहीन शिक्षकों का मानदेय बन्द करना भाजपा सरकार की दूषित मानसिकता का परिचायक है।
श्री नरेश उत्तम पटेल ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार आने पर शिक्षामित्रों का सम्मान वापस करायेगी तथा वित्तविहीन शिक्षकों कों पुनः मानदेय देकर उनका जीवन स्तर सुधारेगी।
बैठक में डाॅ0 हरिद्वार यादव, डाॅ0 आशू चैधरी, प्रो0 आदित्य गौरव, डाॅ0 पंकज यादव, सर्वेश अम्बेडकर आदि सैकड़ों शिक्षक मौजूद रहे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2018
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in