Archive | November 14th, 2018

अभिनन्दन पर्व का आयोजन किया गया

Posted on 14 November 2018 by admin

dsc_7360लखनऊ, 14 नवम्बर, 2018। उत्तर प्रदेष हिन्दी संस्थान के तत्त्वावधान में बाल दिवस, 14 नवम्बर, 2018 को अभिनन्दन पर्व का आयोजन किया गया। इसके मुख्य अतिथि थे उत्तर प्रदेश शासन के माननीय उपमुख्यमंत्री डॉ0 दिनेश शर्मा जी, विशिष्ट अतिथि लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व विभागाध्यक्ष, डॉ0 सूर्य प्रसाद दीक्षित एवं समारोह की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान के माननीय कार्यकारी अध्यक्ष, डॉ0 सदानन्द प्रसाद गुप्त जी ने की। मंचासीन अतिथियों का स्वागत उत्तरीय द्वारा डॉ0 सदानन्दप्रसाद गुप्त, मा0 कार्यकारी अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान, लखनऊ द्वारा किया गया। इस अवसर पर बाल साहित्य का प्रणयन करने वाले निम्नलिखित बाल साहित्यकारों का उत्तरीय, प्रशस्ति पत्र व इक्यावन हजार की धनराशि भेंट कर सम्मानित किया गया - सुभद्रा कुमारी चौहान महिला बाल साहित्य सम्मान से डॉ0 शोभा अग्रवाल ‘चिलबिल‘, सोहनलाल द्विवेदी बाल कविता सम्मान से श्री अनन्त प्रसाद ‘रामभरोसे‘, अमृतलाल नागर बाल कथा सम्मान से श्री दिनेश प्रताप सिंह ‘चित्रेश‘, शिक्षार्थी बाल चित्रकथा सम्मान से श्री किशोर श्रीवास्तव, डॉ0 रामकुमार वर्मा बाल नाटक सम्मान से सुश्री अंजू शर्मा, जगपति चतुर्वेदी बाल विज्ञान लेखन सम्मान से डॉ0 अरविन्द दुबे एवं उमाकान्त मालवीय युवा बाल साहित्य सम्मान से श्री शिवमोहन यादव।
विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे डॉ0 सूर्य प्रसाद दीक्षित ने हिन्दी बाल साहित्य के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए संतोष प्रकट किया और उनके उत्तरोतर विकास की नई संभावनाओं की ओर संकेत किया।
मुख्य अतिथि के रूप में पधारे डॉ0 दिनेश शर्मा, उपमुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज प्रत्येक भारतीय भाषा के बाल साहित्य सृजन की बड़ी आवश्यकता है यह बच्चे ही भारत का भविष्य हैं। इन्हें सुयोग्य नागरिक बनाने के लिए श्रेष्ठ साहित्य के पठन पाठन की सुविधा प्रदान करनी चाहिए। उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान ने इस दिशा में कई योजनाएँ चला रखी हैं।

समारोह की अध्यक्षता कर रहे डॉ0 सदानन्दप्रसाद गुप्त, मा0 कार्यकारी अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान ने पुरस्कृत रचनाकारां का अलंकरण करते हुए बाल और किशोर पाठकों के लिए उपर्युक्त साहित्य सृजन की सार्थकता पर प्रकाश डाला। डॉ0 गुप्त ने कहा कि उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान बाल साहित्य के उत्तरोत्तर विकास के लिए बालवाणी पत्रिका का प्रकाशन, बाल साहित्य भारती सम्मान, बाल साहित्य की विभिन्न विधाओं में सम्मान, बाल साहित्य पुस्तकों का प्रकाशन एवं संगोष्ठी का आयोजन करता है।
अभ्यागतों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए श्री शिशिर, निदेशक, उ0प्र0 हिन्दी संस्थान ने कहा - उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान अपनी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से हिन्दी साहित्य के साथ-साथ अन्य भारतीय भाषाओं की श्रीवृद्धि करने में माननीय मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश जो संस्थान के अध्यक्ष भी हैं के मार्गदर्शन में निरन्तर सक्रिय रहता है। हिन्दी संस्थान साहित्य साधना में जीवन पर्यन्त संलग्न रहने वाले साहित्यकारों का सम्मान कर गौरवान्वित होता है। उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान द्वारा बाल साहित्य संवर्द्धन योजना के अन्तर्गत संचालित विभिन्न विधाओं के बाल साहित्यकारां के सम्मान में आयोजित अभिनन्दन पर्व के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पधारे डॉ0 दिनेश शर्मा जी, माननीय उपमुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश के प्रति हिन्दी संस्थान परिवार हृदय से आभारी है। आपने अपने व्यस्ततम् समय में से कुछ क्षण प्रदान कर इस समारोह को गरिमा प्रदान की। हम वरिष्ठ साहित्यकार डॉ0 सूर्य प्रसाद दीक्षित जी के प्रति भी आभार व्यक्त करते हैं। इसी क्रम में डॉ0 सदानन्दप्रसाद गुप्त, माननीय कार्यकारी अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान का भी धन्यवाद जिन्होंने आज यह अवसर हमें प्रदान किया। सभी सम्मानित बाल साहित्यकारों को शुभकामनाएँ एवं धन्यवाद आपने पुरस्कार ग्रहण कर हमारा गौरव बढ़ाया। हम पत्रकार बन्धुआें, मीडियाकर्मियों के प्रति भी आभार व्यक्त करना चाहते हैं जो निरन्तर हमारी उपलब्धियों को महत्व देते हुए उसे प्रकाशित और प्रसारित करते हैं। हमारे अनुरोध पर पधारे सभी साहित्यानुरागियों, हिन्दी सेवियों के प्रति भी हृदय से आभार।
समारोह का संचालन डॉ0 अमिता दुबे, सम्पादक, उ0प्र0 हिन्दी संस्थान ने किया।

Comments (0)

पहले आओ-पहले पाओ के सिद्धान्त पर सोलर इरीगेशन पम्प के लिए किसानों का चयन-सूर्य प्रताप शाही

Posted on 14 November 2018 by admin

लखनऊ: 14 नवम्बर, 2018
उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए सोलर फोटोवोल्टाइक इरीगेशन पम्प की स्थापना के लिए ‘पहले बैंक ड्राफ्ट जमा करो-पहले सोलर पम्प पाओ’ के सिद्धान्त पर कृषकों का चयन करने का निर्माण लिया है। वर्ष 2019-19 में 10,000 सोलर इरीगेशन पम्प स्थापित किए जाने का लक्ष्य है।
प्रदेश के कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही ने यह जानकारी देते हुए आज यहां बताया कि सोलर पम्प की स्थापना के लिए किसान 15 नवम्बर से 10 दिसम्बर 2018 के बीच कृषि विभाग के पोर्टल पर कृषक अपने अंश की धनराशि का बैंक ड्राफ्ट जमा कर पंजीकरण करा लें तथा ‘पहले आओ-पहले पाओ’ की सुविधा का लाभ उठायें। उन्होंने बताया कि 2 से 3 हार्स पावर के सोलर पम्प पर 70 प्रतिशत का अनुदान तथा 5 हार्सपावर के सोलर पम्प पर 40 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 2 हार्सपावर के सोलर पम्प के लिए 50,820 रुपये अथवा 51,840 रुपये का बैंक ड्राफ्ट, 3 हार्स पावर के लिए 80,996 रुपये अथवा 77,700 रुपये तथा 5 हार्स पावर सोलर पम्प के लिए 2,05,200 रुपये का बैंक ड्राफ्ट कृषक अंश के रूप में किसानों को जमा करना होगा।

Comments (0)

समाजवादी पार्टी ने जिलों के नाम बदले थे तो क्या वह समाजवादी पार्टी के पिता श्री द्वारा बसाये गए थे ? - हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव

Posted on 14 November 2018 by admin

लखनऊ 14 नवम्बर 2018, भारतीय जनता पार्टी ने आज कहा कि समाजवादी पार्टी अपने महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष अबू आसिम आजमी के वक्तव्य की निन्दा करे तथा सम्मानित मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री पर की गई अपमानजनक टिप्पणी के लिए क्षमा मांगे। प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने समाजवादी नेता अबू आसिम आजमी द्वारा दिये गए वक्तव्य की कटु निन्दा करते हुए सवाल किया कि जब समाजवादी पार्टी ने जिलों के नाम बदले थे तो क्या वह जिले समाजवादी पार्टी के पिता श्री द्वारा बसाये गए थे ? उन्होंने कहा कि अबू आसिम आजमी भले ही ऐसे दल के नेता हो जो पार्टी एक परिवार द्वारा संचालित होती है परन्तु उन्हें यह अवश्य समझना चाहिए कि लोकतंत्र में सर्वोच्च सत्ता जनता जनार्दन है तथा लोक चेतना लोकतंत्र की आत्मा है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर प्रदेश की 22 करोड़ जनता ने योगी आदित्य नाथ जी को इस प्रदेश की बागडोर सौंपी है। उन्होंने कहा कि मुगलसंराय, इलाहाबाद तथा फैजाबाद का नाम बदलकर पं0 दीनदयाल उपाध्याय नगर, प्रयागराज तथा अयोध्या किया जाना लोकतंत्र का सम्मान ही नहीं अपितु जनभावना का आदर भी है। मुगलसराय का नाम बदल कर महामनीषी पं0 दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर किया गया जहां एक महापुरूष का सम्मान है, वहीं योगी आदित्यनाथ जी द्वारा तीर्थराज प्रयाग तथा सप्तपुरियों में एक अयोध्या के गौरव की पुनस्र्थापना कर अभिनन्दनीय निर्णय किया है, जिसका जनता जनार्दन ने देश में ही नहीं अपितु पूरी दुनिया में व्यापक प्रशंसा की है। जनता जनार्दन की भावना का सम्मान लोकतंत्र की मर्यादा तथा परम्परा है। लोकतंत्र में लोक ही महत्वपूर्ण होता है। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उ0प्र0 सरकार जनभावना और उसकी मांग को पूर्ण कर रही है।
हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उ0प्र0 में सुशासन स्थापित हुआ तथा तीव्र गति के साथ विकास योजनाए साकार हुई एवम् प्रदेश की गरिमा-महिमा को प्रदेश में 4 लाख करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव तथा उनकी तीव्रता के साथ क्रियान्वयन की तरफ ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी ने बढ़ाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के अपमानजनक कुंठाग्रस्त बयानों का करारा जबाव प्रदेश की सम्मानित जनता देगी।

Comments (0)

बूथ समिति अभिनंदन

Posted on 14 November 2018 by admin

लखनऊ 14 नवम्बर 2018, भारतीय जनता पार्टी द्वारा पूरे प्रदेश में अपने बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं के स्वागत एवं अभिनंदन के लिए आयोजित किये जा रहे बूथ समिति अभिनंदन समारोह को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय चंदौली तथा उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज में बूथ समिति अभिनंदन समारोह में सम्मिलित हुए जबकि पार्टी पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने आज भी पूरे प्रदेश में अलग-अलग बूथों पर पहुंचकर बूथ समिति के सदस्यों का स्वागत व अभिनंदन किया।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने चंदौली में सैय्यदराजा विधानसभा के सुंडेहरा बूथ और पंण्डित दीनदयाल उपाध्याय नगर के गोराइ सहित कई अन्य स्थानों पर बूथ समिति अभिनंदन समारोह में सम्मिलित हुए। बूथ समिति के सदस्यों का अभिनंदन करते हुए डा. पाण्डेय ने कहा कि बूथ स्तरीय कार्यकर्ता पार्टी की रीढ़ है। बूथ पर काम करने वाले कार्यकर्ताआंें के बदौलत ही हम पहले लोकसभा चुनाव में फिर विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने में सफल रहे। डा. पाण्डेय ने कार्यकर्ताओं को बूथ जीतो चुनाव जीतो का मंत्र देते हुए कहा कि माननीय नरेन्द्र मोदी जी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने का रास्ता बूथों से होकर ही जाता है। 2019 के लोकसभा चुनाव में हर बूथ पर पार्टी की विजय माननीय नरेन्द्र मोदी जी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगी। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने बूथ स्तर पर काम करने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं का आवाह्न किया कि वे अभी से लोकसभा चुनावों की तैयारियों में जुटकर अपने बूथ पर पार्टी की विजय को सुनिश्चित करने के संकल्प के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा मोदी जी युग पुरूष है। मोदी जी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने गांव-गरीब किसान और नौजवान के कल्याण के लिए ऐतिहासिक कार्य किये है। देश को प्रगति के पथ पर ले जाने का कार्य मोदी सरकार ने किया है।
प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज की फाफमऊ विधानसभा अन्तर्गत मलाका बूथ तथा पश्चिमी विधानसभा के अन्तर्गत खुल्दाबाद मण्डल के हिम्मतगंज में बूथ समिति के सदस्यों का स्वागत एवं अभिनंदन किया। इस अवसर पर श्री मौर्य ने कहा कि बूथ स्तर पर काम करने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम व पार्टी के प्रति समर्पण का परिणाम है कि आज हम केन्द्र की सत्ता में तो हैं ही साथ ही देश के उन्नीस से भी अधिक राज्यों में हमारी सरकार है। श्री मौर्य ने कहा भारतीय जनता पार्टी संगठन और सरकार दोनों में ही कार्यकर्ताओं का सम्मान सर्वोपरि है। उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश में माननीय नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में 2014 के लोकसभा चुनाव और फिर 2017 के विधानसभा चुनाव में पार्टी की प्रचण्ड जीत के सूत्रधार बूथ स्तर पर कार्य करने वाले पार्टी कार्यकर्ता है इसलिए उनका जितना अभिनंदन व स्वागत किया जाय कम है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं का आवाह्न करते हुए कहा कि 2019 के चुनाव में पार्टी की विजय की बड़ी जिम्मेदारी उनके ऊपर है इसलिए वे अभी से संगठन की योजनानुसार चुनावी तैयारियों में जुट जाय। श्री मौर्य ने कहा मेरे सामाजिक जीवन का अत्यंत गौरवपूर्ण क्षण है जो पार्टी के अभियान के तहत मुझे कार्यकर्ताओं के सम्मान का अवसर मिल रहा है।
पार्टी द्वारा चलाये जा रहे बूथ समिति अभिनंदन समारोह के तहत आज प्रदेश के कबीना मंत्री सत्यदेव पचैरी कानपुर के गोबिन्द नगर मण्डल, केन्द्रीयमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति फतेहपुर के खागा मण्डल और धनसौली सेक्टर में, मंत्री रणवेन्द्र सिंह उर्फ धुन्नी सिंह फतेहपुर के हथगांव में तथा प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक बागपत में, सांसद देवेन्द्र सिंह भोले महराजपुर व अशोक नगर तथा सांसद भैरव प्रसाद मिश्रा बबेरू विधानसभा के लालपुर बूथ पर बूथ समिति सदस्यों के अभिनंदन एवं स्वागत कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। पार्टी के अन्य पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि भी अलग-अलग बूथों पर बूथ समिति अभिनंदन समारोह में सम्मिलित हुए।

Comments (0)

कमल संदेश बाईक रैली में प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय चन्दौली व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी में बाईक पर होंगे सवार

Posted on 14 November 2018 by admin

प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल कन्नौज, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य फूलपुर व डा0 दिनेश शर्मा लखनऊ में बाईक रैली का करेंगे नेतृत्व

लखनऊ 14 नवम्बर 2018, भारतीय जनता पार्टी की कमल संदेश वाईक रैली में हर बूथ से कम से कम पांच बाइकों पर सवार होकर भाजपा कार्यकर्ता निकलेंगे। 17 नवम्बर को 80 लोकसभाओं के हर बूथ से 5 मोटर साइकिलें कमल संदेश लेकर गांव, गली, सड़क, चैराहों से होकर लोकसभा केन्द्र पर पहुंचेंगी। प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डा0 दिनेश शर्मा, मोटर साइकिलों पर सवार होकर बाइक रैली का नेतृत्व करेंगे। सभी सांसद, मंत्री और विधायक अपने क्षेत्रों में बाइक रैली का हिस्सा बनेंगे। प्रदेश पदाधिकारी, एमएलसी व राज्यसभा सदस्य भी रैली की अगुवाई करेंगे। बाईक रैली में क्षेत्र व जिला पदाधिकारी, जिला प्रभारी तथा कार्यकर्ता की सहभागिता बाईक रैली को ऐतिहासिक बनाएंगी।
प्रदेश महामंत्री गोविन्द नारायण शुक्ला ने बताया कि 17 नवम्बर को कमल संदेश बाईक रैली में प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय चंदौली, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी, प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल कन्नौज, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य फूलपुर तथा डा0 दिनेश शर्मा लखनऊ में बाईक पर सवार होकर कमल संदेश बाईक रैली का नेतृत्व करेंगे।
श्री शुक्ला ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला बाराबंकी, प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर हरदोई, पदमसेन चैधरी खीरी, सुधीर हलवासिया रायबरेली, डा0 राकेश त्रिवेदी सुल्तानपुर, लक्ष्मण आचार्य जौनपुर, शिवनाथ यादव मीरजापुर, नबाव सिंह नागर नगीना, श्रीमती कांताकर्दम सहारनपुर, रंजना उपाध्याय इटावा, उपेन्द्र शुक्ला बस्ती, दयाशंकर सिंह महराजगंज, जसवंत सैनी बुलन्दशहर, पुरूषोत्तम खडेलवाल एटा, बीएल वर्मा आंवला, प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक मुरादाबाद, गोविन्द नारायण शुक्ला मैनपुरी, पंकज सिंह गोरखपुर, प्रदेश मंत्री संतोष सिंह श्रावस्ती, अनूप गुप्ता गोण्डा, अमरपाल मौर्य धौरहरा लखीमपुर खीरी, श्रीमती अंजुला माहौर हाथरस, शंकर गिरि प्रतापगढ़, कौशलेन्द्र सिंह पटेल गाजीपुर, संजय राय भदोही, प्रकाश पाल फर्रूखाबाद, त्रयम्बक त्रिपाठी आजमगढ़, कामेश्वर सिंह घोसी, वाईपी सिंह बागपत, कुंवर सिंह तंवर अमरोहा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा0 रमापति राम त्रिपाठी सीतापुर, डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी गौतमबुद्धनगर, सदस्य राज्यसभा विजयपाल तोमर मेरठ, अनिल अग्रवाल फिरोजाबाद, अशोक बाजपेयी उन्नाव, सदस्य विधान परिषद अशोक धवन इलाहाबाद, अरूण पाठक हमीरपुर, जयपाल ब्यस्त सम्भल, प्रदेश सरकार में मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह आगरा, स्वतंत्र देव सिंह झांसी, प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन रामपुर, क्षेत्रीय संगठन मंत्री भावानी सिंह बरेली, रत्नाकर जी मछलीशहर, अजय जी गाजियाबाद, क्षेत्रीय अध्यक्ष सुरेश तिवारी बहराइच, महेश चन्द्र श्रीवास्तव कौशाम्बी, मानवेन्द्र सिंह बांदा, रंजनीकांत महेशवरी मथुरा, अश्वनि त्यागी कैराना, धर्मेन्द्र सिंह देवरिया में कमल संदेश बाईक रैली में बाईक पर सवार होंगे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2018
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in