Archive | August 2nd, 2018

दलित को शादी में घोड़ी पर चढ़ने के लिए सुरक्षा देने वाले जिलाधिकारी सम्मानित

Posted on 02 August 2018 by admin

कासगंज. हाथरस के बसई बाबा गांव के संजय जाटव और कासगंज के निजामपुर की शीतल की शादी करवाने वाले जिलाधिकारी आरपी सिंह को उत्तर प्रदेश सरकार के दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने सम्मानित किया है। जिलाधिकारी की कोशिश से ही आजादी के 72 साल बाद कोई दलित घोड़ी पर चढ़कर शादी करने आया। डॉ. निर्मल ने कासगंज पहुंचकर जिलाधिकारी को उनकी कार्यकुशलता और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए धन्यवाद दिया और कहा है कि ऐसे साहसी और बहादुर अधिकारी की हमेशा मिसाल दी जानी चाहिए।

गौरतलब है कि संजय जाटव अपनी शादी में घोड़ी पर चढ़कर बारात ले जाने को लेकर अड़ गए थे। यहां पर गांव के कथित तौर पर कुछ लोगों को एतराज था। इसे देखते हुए संजय ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सुरक्षा की गुहार लगाई थी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर पुलिस फोर्स के साथ संजय की शादी हुई और बारात के साथ संजय घोड़ी पर बैठकर ससुराल पहुंचे। इस दौरान कोई भी अप्रिय घटना नहीं हुई।

शादी करवाने के बाद भी इलाके में कानून-व्यवस्था को चुस्त रखने को लेकर हमेशा सतर्क रहने वाले कासगंज के जिलाधिकारी आरपी सिंह को माला पहनाकर संजय जाटव ने धन्यवाद दिया है। राज्यमंत्री डॉ. निर्मल ने कहा है कि यह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की चुस्त कानून-व्यवस्था की वजह से हो पाया। इसके लिए मुख्यमंत्री को भी धन्यवाद दिया जाना चाहिए। योगी आदित्यनाथ सच्चे अर्थों में दलित मित्र हैं।

Comments (0)

अखिलेश यादव के विकास का टोटी माॅडल फेल - मनीष शुक्ला

Posted on 02 August 2018 by admin

लखनऊ 02 अगस्त 2018, अखिलेश यादव के आवास में हुई तोड़फोड़ पर आयी जांच कमेटी की रिपोर्ट पर तंज कसते हुए भाजपा प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ला ने कहा कि जो हाल मुख्यमंत्री की कुर्सी से हटते समय प्रदेश का किया था, वही हाल बंगले का किया है। बंगले की बदहाली के जो विडियो व फोटो वायरल हुये थे उसकी पुष्टि जांच रिपोर्ट कर रही है।
श्री शुक्ला ने कहा कि बंगले की तोड़फोड़ न केवल जनता की गाढ़ी कमाई का अपमान है बल्कि मा0 न्यायायल की अवमानना भी है। समाजवाद की बात करने वाले सपा के लोग जबाब दे कि क्या इसी समाजवाद की कल्पना लोहिया जी ने की थी ? क्या जनधन के दुरूपयोग के लिए अखिलेश यादव माफी मांगेगे ? अपने पत्रकार वार्ता में जो टोटी उन्होंने दिखायी थी क्या अब वापस करेंगे ?
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि जनता अखिलेश यादव से रहस्य का उत्तर चाहती है कि टाइल्स के नीचे क्या था ? दिवारों के पीछे क्या था ? क्या कारण था कि पहले बंगले को सजाने में जनधन का दुरूपयोग किया फिर जाते-जाते तोड़फोड़ कर बद्हाल किया गया।

Comments (0)

पिछड़े वर्ग के गरीब एवं वंचित लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने और उनका हक दिलाने में यह आयोग प्रभावी होगा

Posted on 02 August 2018 by admin

लखनऊ 02 अगस्त 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने आज कहा कि पिछड़े वर्ग के लोगों के सामाजिक एवं शैक्षणिक उत्थान की दिशा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में चल रही केन्द्र सरकार ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिये जाने का अभूतपूर्व कदम उठाया है। पिछड़े वर्ग के गरीब एवं वंचित लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने और उनका हक दिलाने में यह आयोग प्रभावी होगा।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि कुछ लोगों का अपने राजनीतिक हित साधने की कोशिश करते हुए इस ऐतिहासिक कदम पर प्रश्न उठाना निराशाजनक व दुर्भाग्यपूर्ण है और उनकी पिछड़ा विरोधी मानसिकता को दर्शाता है। पिछड़े वर्ग हितों को धन में रखकर केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों को चुनावी बताने वाले दलों से मैं पूछना चाहता हॅॅू कि आखिर यदि उनकी मंशा साफ थी तो उन्होंने पूर्व में उक्त विधेयक को राज्यसभा में क्यों पारित नहीं होने दिया था ? उन्होंने कहा हमारी सरकार पिछड़ा दलित वंचित के हितो की वास्तविक पैरोकार है, न कि उनके नाम पर घडियाली आंसू बहा अपना घर दौलत से भरने की राजनीत करते है। देश के गरीब दलित व पिछड़ो के हितो को लेकर पिछले दो दिनों में जो निर्णय केन्द्र सरकार द्वारा लिये गये वे पिछड़ों-दलितों के हितों को लेकर भाजपा सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
डा0 पाण्डेय ने कहा कि दलितो-पिछड़ो के हितों की बात कर लगातार अपना वोट बंैक बढ़ाने की जुगत करने वाले दलों को पिछड़ों-दलितों के हितो में काम कर रही मोदी सरकार के निर्णय पंसद नहीं आ रहे। क्यों कि वे जानते है कि समाज का गरीब, पिछड़ा, दलित वर्ग का वह तबका जिनके वोट बैंक के सहारे उन्होंने सत्ता हासिल की वह भी अब समझ गया है कि उनकी सच्ची हितैषी मोदी सरकार है जो लगातार उनके कल्याण के लिए काम कर रही है।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने प्रथमा, पूर्व मध्यमा एवं उच्चतर मध्यमा की वर्ष 2018 परीक्षा के मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया

Posted on 02 August 2018 by admin

भारत को समझना है तो संस्कृत को समझना जरूरी: मुख्यमंत्री

भारतीय संस्कृति की महत्ता को संस्कृत के माध्यम से ही जाना जा सकता है

वर्तमान सरकार के सकारात्मक रुख के कारण ही
माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद का गठन किया जा सका

यह पहला अवसर है, जब संस्कृत के प्रथमा,
पूर्व मध्यमा एवं उच्चतर मध्यमा विद्यार्थियों को सम्मानित किया जा रहा है

दुनिया मान रही है कि संस्कृत ही कम्प्यूटर की सबसे सुगम भाषा हो सकती है

वर्तमान सरकार ने शिक्षा में बदलाव लाने का काम किया

वर्तमान सरकार न केवल नकलविहीन परीक्षा कराने में सफल रही, बल्कि हाईस्कूल व इण्टर के परीक्षाफल भी एक ही दिन में घोषित कराने का काम किया गया

मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित 18 बालिका छात्रावास, 19 राजकीय हाईस्कूल
एवं 16 राजकीय इण्टर काॅलेज भवनों का लोकार्पण किया

press-12 सुरेन्द्रअग्निहोत्री, लखनऊ : 02 अगस्त, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि भारत को समझना है तो संस्कृत को समझना जरूरी है। भारतीय संस्कृति की महत्ता को संस्कृत के माध्यम से ही जाना जा सकता है। इस भाषा ने जीवन मूल्यों की प्रतिष्ठा में बड़ी भूमिका निभायी है। उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा, भारतीय संस्कृति के प्रचार-प्रसार का सशक्त माध्यम हो सकती है। संस्कृत देव भाषा है, इसका साहित्य अत्यन्त समृद्ध है। अपने साहित्य के माध्यम से संस्कृत भाषा आज भी सुरक्षित है।
मुख्यमंत्री जी ने यह विचार आज यहां विश्वैश्वरैया प्रेक्षागृह में उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित प्रथमा, पूर्व मध्यमा एवं उच्चतर मध्यमा की वर्ष 2018 की परीक्षा के मेधावियों के सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के सकारात्मक रुख के कारण ही माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद का गठन किया जा सका है, ताकि परीक्षाएं समय पर सम्पन्न हों तथा इनके परिणाम भी समय पर आ सकें। यह पहला अवसर है, जब आजादी के बाद संस्कृत के प्रथमा, पूर्व मध्यमा एवं उच्चतर मध्यमा के मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया जा रहा है। press-25
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भारत की परम्परा जड़ता की नहीं रही है, बल्कि जहां जो अच्छा मिला, उसे अंगीकार किया। हमारा पाठ्यक्रम ऐसा होना चाहिए, जिसमें संस्कृत का आधुनिकता व पुरातन के साथ सामंजस्य स्थापित हो सके, जिससे शिक्षा को गुणवत्तापरक बनाते हुए विद्यार्थियों का भविष्य भी बेहतर हो सके। उन्होंने कहा कि दुनिया मान रही है कि संस्कृत ही कम्प्यूटर की सबसे सुगम भाषा हो सकती है। आज संस्कृत को विज्ञान एवं गणित से जोड़ने की आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान सरकार ने शिक्षा में बदलाव लाने का काम किया है। पूर्ववर्ती सरकारों में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नकल माफियाओं का केन्द्र बन चुका था। वर्तमान सरकार न केवल नकलविहीन परीक्षा कराने में सफल रही, बल्कि हाईस्कूल व इण्टर के परीक्षाफल भी एक ही दिन में घोषित कराने का काम किया गया। समय को देखते हुए यू0पी0 बोर्ड भी अपने पाठ्यक्रम को एन0सी0ई0आर0टी0 की तर्ज पर बनाने का काम कर रहा है, जिससे उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों को भी अखिल भारतीय प्रतियोगिताओं में बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकें।
मुख्यमंत्री जी ने राज्य स्तर पर प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को 01-01 लाख रुपए की धनराशि का चेक, टैबलेट, प्रशस्ति पत्र एवं मेडल तथा 04 से 10 तक स्थान प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को 21 हजार रुपए की धनराशि का चेक, टैबलेट, प्रशस्ति पत्र एवं मेडल प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रदेशभर से आए हुए माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद के कुल 40 मेधावी छात्र-छात्राओं के साथ-साथ राज्य स्तर के प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के प्रधानाचार्यों को भी सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा ने कहा कि वर्तमान सरकार मेधा को सम्मान देने का कार्य कर रही है। संस्कृत के उन्नयन के लिए आवश्यक है कि इसको आधुनिकता से जोड़ा जाए। इसीलिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद के विद्यार्थियों की मार्कशीट वेबसाइट पर भी उपलब्ध करायी गयी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए निर्णय लिया है कि शैक्षिक कैलेण्डर 220 दिन का होगा, जिसमें 200 दिन पढ़ाई के लिए और 20 दिन रिवीजन के लिए होंगे। धन्यवाद ज्ञापन माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री श्री संदीप सिंह ने किया। press-9
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने नवनिर्मित 18 बालिका छात्रावास, 19 राजकीय हाईस्कूल एवं 16 राजकीय इण्टर काॅलेज भवनों का लोकार्पण किया। ज्ञातव्य है कि राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत नवीन राजकीय हाईस्कूलों की स्थापना असेवित क्षेत्रों में करायी गयी है, जिनके भवन निर्माण हेतु प्रति विद्यालय 69.51 लाख रुपए स्वीकृत हैं। इसी प्रकार अपवंचित वर्ग की छात्राओं के लिए बालिका छात्रावास का निर्माण कराया गया है, जिनके भवन निर्माण की इकाई लागत 170.25 लाख रुपए है। शैक्षिक रूप से पिछड़े विकास खण्डों में पं0 दीन दयाल उपाध्याय राजकीय माॅडल इण्टर काॅलेज की स्थापना की गयी है। इनके भवन निर्माण की इकाई लागत 302 लाख रुपए है।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा श्री संजय अग्रवाल, सचिव माध्यमिक शिक्षा श्रीमती संध्या तिवारी, अध्यक्ष उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान श्री वाचस्पति मिश्र सहित जनप्रतिनिधिगण, विद्यार्थियों के अभिभावक सहित अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Comments (0)

डा0 नीलकंठ तिवारी ने जनता दर्शन में आये लोगों की समस्याओं के त्वरित निदान हेतु कार्यवाही की

Posted on 02 August 2018 by admin

लखनऊ: 02 अगस्त, 2018
janta-darshan जनता दर्शन में जनसुनवाई के क्रम में आज राज्यमंत्री सूचना डा0 नीलकंठ तिवारी को ग्राम बचेरा, पो0 महेवा, तहसील मऊरानीपुर, जनपद, झांसी निवासी श्री अर्जुन सिंह यादव, शिवम खरे पुत्र प्रेमसागर एवं लगभग 08 से ज्यादा अन्य प्रार्थीगण द्वारा अवगत कराया गया कि जिला झांसी में लखेरी बाँध परियोजना के निर्माण में प्रार्थीगणों को मुआवजा न देकर बल्कि अपात्र व्यक्ति दीपेन्द्र पुत्र देवेन्द्र को मुआवजा दिए जाने की गड़बड़ी की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए राज्य मंत्री सूचना डा0 तिवारी ने मण्डलायुक्त झांसी एवं जिलाधिकारी ललितपुर को दोनों लोगों से वार्ता की और दोनों को इस प्रकरण को अतिशीघ्र निपटाने हेतु निर्देशित किया।
राज्यमंत्री सूचना डा0 नीलकंठ तिवारी जनसुनवाई कार्यक्रम के अन्तर्गत मा0 मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित जनता दर्शन कार्यक्रम में विभिन्न जनपदों से आये लोगों की फरियाद सुन रहे थे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2018
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in