*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | April 19th, 2017

प्रदेश के विभिन्न विभागों में संविदा, दैनिक वेतनभोगी एवं आउटसोर्सिंग के माध्यम से नियोजित भविष्य निधि की सुविधा प्राप्त न करने वाले ऐसे समस्त कर्मचारियों को कर्मचारी नामांकन योजना-2017 के अन्तर्गत नामांकन कराने हेतु विशेष अभियान आगामी जून माह तक चलाया जाये: मुख्य सचिव

Posted on 19 April 2017 by admin

अधिनियम के तहत विगत 03 माह में 5 लाख 50 हजार कर्मचारियों को कराया गया पंजीकृत
विभिन्न विभागों में भविष्य में कोई भी कान्टैªक्ट होने पर वर्कसाइट के कर्मियों को भी अधिनियम के तहत पंजीकृत कराने के दिये गये निर्देश

dsc_2529उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश के विभिन्न विभागों में संविदा, दैनिक वेतनभोगी एवं आउटसोर्सिंग के माध्यम से नियोजित भविष्य निधि की सुविधा प्राप्त न करने वाले ऐसे समस्त कर्मचारियों को कर्मचारी नामांकन योजना-2017 के अन्तर्गत नामांकन कराने हेतु विशेष अभियान आगामी जून माह तक चलाया जाये। उन्होंने कहा कि कर्मचारी नामांकन अभियान-2017 के अन्तर्गत आच्छादित करने पर ऐसे कर्मचारियों को नियोजक को कर्मचारी भविष्य निधि एवं विभिन्न उपबन्ध अधिनियम के अन्तर्गत देय कर्मचारी अनुदान तथा दाण्डिक प्रभार से छूट प्रदान करते हुये अधिनियम के अन्तर्गत आच्छादित कर्मचारियों को लाभान्वित कराने के निर्देश दिये गए हैं।

मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में क्षेत्रीय समिति ई0पी0एफ0 बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि योजना, 1952 के अन्तर्गत कर्मचारी के खाते में जमा भविष्य निधि धनराशि ब्याज सहित, कर्मचारी को सेवानिवृत्त होने या सेवा से पृथक होने पर भुगतान की व्यवस्था है, जिसके अतिरिक्त कर्मचारी स्वयं या परिवारीजन की बीमारी, विवाह, शिक्षा तथा भवन निर्माण के लिये अग्रिम धनराशि निकाल सकता है। उन्होंने बताया कि कर्मचारी पेंशन योजना-1995 के अन्तर्गत निर्धारित सेवा अवधि तथा आयु पूर्ण होने पर कर्मचारी को तथा मृत्यु की दशा में परिवारीजनों को न्यूनतम 01 हजार रूपये तथा अधिकतम 7 हजार 500 रूपये प्रतिमाह की दर से पेंशन का भुगतान प्राप्त होगा।
श्री भटनागर ने बताया कि कर्मचारी निक्षेप सहबद्ध बीमा योजना-1976 के अन्तर्गत सेवारत रहते हुये कर्मचारी की मृत्यु होने पर उसके परिवारीजनों को अधिकतम 6 लाख रूपये तक की धनराशि बीमा के रूप में प्राप्त होने की व्यवस्था है। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के क्षेत्रीय/उप क्षेत्रीय कार्यालयों यथा लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर, बरेली, आगरा, मेरठ अथवा ई0पी0एफ0ओ0 की वेबसाइट मचपिदकपंण्हवअण्पद से समन्वय स्थापित कर अपने-अपनेे विभागों के अधीनस्थ कार्यालयों /संगठनों में कार्यरत दैनिक वेतन भोगी/संविदा/आउटसोर्सिंग के माध्यम से नियोजित कर्मचारियों को तद्नुसार भविष्य निधि एवं पेशन लाभ प्रदान करने की कार्यवाही प्राथमिकता से कराना सुनिश्चित करायें।
बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री आर0के0तिवारी ने बताया कि अधिनियम के तहत विगत 03 माह में 5 लाख 50 हजार कर्मचारियों को पंजीकृत कराया गया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में भविष्य में कोई भी कान्टैªक्ट होने पर वर्कसाइट के कर्मियों को भी अधिनियम के तहत पंजीकृत कराने के निर्देश सम्बन्धित विभागों को दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि सम्बन्धित विभागों से अद्यतन प्रगति की जानकारी आगामी 31 मई तक प्राप्त किये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं।
बैठक में अपर मुख्य सचिव, श्रम श्री आर0के0 तिवारी सहित सम्बन्धित विभाग के भारत सरकार के अधिकारी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

चीनी उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए हर सम्भव मदद उपलब्ध कराई जाएगी: मुख्यमंत्री

Posted on 19 April 2017 by admin

प्रदेश की कानून-व्यवस्था को और अधिक
चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए सख्त कदम उठाए गए हैं

गन्ना किसानों का करीब 95 फीसदी से
अधिक गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा चुका है

महाराष्ट्र एवं कर्नाटक के गन्ना मूल्य निर्धारण नीति के
अच्छे एवं लाभकारी फैसलों को उ0प्र0 में भी लागू किया जाए

रसड़ा, सांझापुर, पीलीभीत, पिपराइच तथा मुण्डेरवा
में नई चीनी मिलों की स्थापना का कार्य तेज किया जाए

प्रति एकड़ अधिक पैदावार एवं परता
वाली गन्ना प्रजातियों को प्रोत्साहित किया जाए

शीरा नीति सहित चीनी उद्योग से सम्बन्धित सभी लम्बित समस्याओं के
निदान के लिए मंत्रिपरिषद को प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश

press-32उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार चीनी उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए हर सम्भव मदद उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार चीनी उद्योग के साथ-साथ किसान हित को प्राथमिकता देगी, जिससे गन्ना किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ-साथ चीनी उद्योग भी विकसित हों ताकि स्थानीय स्तर पर रोजगार के नये साधन उपलब्ध हो सकें।

मुख्यमंत्री आज यहां शास्त्री भवन में, उत्तर प्रदेश शुगर मिल्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ, चीनी उद्योग के समक्ष आ रही कठिनाइयों के सम्बन्ध में विचार-विमर्श कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की कानून-व्यवस्था को और अधिक चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं, जिसका लाभ प्रदेश के व्यापारियों, निवेशकों एवं उद्योगपतियों को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में चीनी का उत्पादन महाराष्ट्र की तुलना में काफी अधिक हुआ है। इसके साथ ही, विगत तीन पेराई सत्र से लम्बित गन्ना किसानों के भुगतानों को प्राथमिकता पर कराने का काम किया गया है, जिसके फलस्वरूप करीब 95 फीसदी से अधिक गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने मिल मालिकों से अपेक्षा की कि जिन सदस्यों ने अभी तक अपनी मिल से सम्बन्धित गन्ना किसानों का भुगतान नहीं किया है, वे तत्काल भुगतान करना सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को उनके गन्ने के मूल्य का भुगतान प्रत्येक दशा में 14 दिनों के अंदर किया जाए। उन्होंने गन्ना मूल्य निर्धारण की वर्तमान व्यवस्था में परिवर्तन का निर्देश देते हुए कहा कि महाराष्ट्र एवं कर्नाटक की गन्ना मूल्य निर्धारण नीति का अध्ययन करते हुए उनके अच्छे एवं लाभकारी फैसलों को उत्तर प्रदेश में भी लागू किया जाए, जिससे अन्ततोगत्वा किसानों को लाभ हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नई चीनी मिलें स्थापित करने के लिए सभी जरूरी सुविधाएं कम से कम समय में उपलब्ध कराएगी। उन्होंने निर्देशित किया कि रसड़ा, सांझापुर, पीलीभीत, पिपराइच तथा मुण्डेरवा में नई चीनी मिलों की स्थापना का कार्य तेज किया जाए। साथ ही, वर्तमान में संचालित निजी एवं अन्य चीनी मिलों की क्षमता में विस्तार किया जाए। वर्ष 2011 में बिक्री की गई चीनी मिलों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इन चीनी मिलों के अभी तक संचालित न होने से स्थानीय किसानों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इस पर राज्य सरकार कार्यवाही करेगी।
श्री योगी ने गन्ने की अच्छी एवं अधिक परता देने वाली प्रजातियों को प्रोत्साहित करने का निर्देश देते हुए कहा कि गन्ना फसल की सुरक्षा के लिए जरूरी पेस्टीसाइड भी उपलब्ध कराए जाने चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने खुद पचपेड़वा में गन्ना किसान से मुलाकात की, जहां उन्हें बताया गया कि गन्ना किसान प्रति एकड़ 900 कुन्टल गन्ने का उत्पादन कर रहे हैं। इससे स्पष्ट है कि प्रति एकड़ अधिक पैदावार एवं परता वाली गन्ना प्रजातियों का लाभ किसानों को मिल सकता है। उन्होंने गन्ना किसानों के भुगतान में नई तकनीक के प्रयोग को प्रोत्साहित करने की बात कहते हुए चीनी मिल मालिकों से अच्छे बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने की अपेक्षा भी की। उन्होंने मिल मालिकों से सीधे किसानों के खेत से गन्ना क्रय किए जाने पर बल देते हुए कहा कि इससे जहां गन्ने की रिकवरी बढ़ेगी, वहीं गन्ने की पत्ती के उपयोग के बारे में भी योजना बनायी जा सकेगी। उन्होंने चीनी मिल मालिकों को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार प्रदेश की सड़कों को 15 जून, 2017 तक गड्ढा मुक्त कराने का अभियान चला रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी निजी चीनी मिलों को हर सम्भव मदद उपलब्ध करायी जाएगी। उन्होंने आबकारी विभाग को निर्देशित किया कि शीरा नीति सहित चीनी उद्योग से सम्बन्धित सभी लम्बित एवं तार्किक समस्याओं के निदान के लिए उचित प्रस्ताव उपलब्ध कराए जाएं, जिससे उनसे सम्बन्धित कठिनाइयों पर शीघ्र निर्णय लिया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास में चीनी मिलों को भी आगे आना चाहिए। इसके साथ ही, उन्हें अपने आसपास के गांव एवं कस्बे के विकास में योगदान देना चाहिए।
ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री पहले ही गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग विभाग को निर्देशित कर चुके हैं कि प्रदेश की सभी क्रियाशील 116 चीनी मिलें प्रति वर्ष एक-एक गांव को अंगीकृत कर, उन्हें आदर्श गांव के रूप में विकसित करे। इसके साथ ही, गन्ना समिति स्तर पर प्रत्येक माह में एक बार गन्ना किसान दिवस का आयोजन कराकर गन्ना किसानों की शिकायतों को प्राथमिकता पर निस्तारित करने के निर्देश दिए गए हैं।
बैठक में आबकारी मंत्री श्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर एवं उ0प्र0 चीनी मिल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री सी0बी0 पटोदिया एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने सुनीं जन समस्याएं

Posted on 19 April 2017 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर लोगों की समस्याएं सुनीं और अधिकारियों को इन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी जनता के प्रति संवेदनशील बनें तथा उनकी समस्याओं के समाधान के लिए तत्परता से काम करें।

press-21वाराणसी से आयीं सुश्री रमा देवी ने मुख्यमंत्री से अपने पुत्र की हत्या के मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कराने का अनुरोध किया, वहीं बहराइच से आए श्री राजकुमार ने इलाज के लिए मदद का आग्रह किया। लखनऊ से आए श्री रमजान ने आवास दिलाने के लिए मुख्यमंत्री से निवेदन किया। मुख्यमंत्री ने सभी मामलों में त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Comments (0)

नये मण्डलायुक्त श्री अनिल कुमार गर्ग ने कार्यभार ग्रहण किया

Posted on 19 April 2017 by admin

टैªफिक सफाई, जन समस्याओं का निपटारा, गेहूॅं क्रय लक्ष्य को शत- प्रतिशत, बडे प्रोजेक्ट्स का समय से पूरा कराना उनकी प्राथमिकताएं-
लखनऊ-19 अप्रैल 2017    नवनियुक्त मण्डलायुक्त श्री अनिल कुमार गर्ग ने आज अपरान्ह मण्डलायुक्त कार्यालय में कार्यभार ग्रहण किया। उन्होंने कार्यभार ग्रहण करने के बाद अपनी प्राथमिकताए बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं के कार्यक्रम और संकल्प पत्र के अनुसार संचालित योजनाओं को ससमय त्वरित गति से पूर्ण कराना, सम्पूर्ण मण्डल में शान्त एवं सुरक्षित माहौल उपलब्ध कराना तथा लोगों की समस्याओं का त्वरित-समुचित निस्तारण सुनिश्चित कराना प्राथमिकताओं में है।
श्री गर्ग ने कहा कि कर्मचारियों को  लेट लतीफी से हटकर समय पर कार्यालय आने के लिए प्रेरित करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि सरकारी काम उसी का उसी दिन पूरा किया जाये। उन्होने कहा कि सरकार का जोर किसानों से गेहूॅं खरीदने पर है इसलिए वह गेहूंॅ क्रय केन्द्रो को शत-प्रतिशत सक्रिय कराकर गेहूॅं खरीद का मण्डल का लक्ष्य पूरा कराने का प्रयास करेंगे। उन्होने कहा कि लखनऊ की गहराती टैªफिक समस्या, मेट्रो रेल कार्य, सालिडवेस्ट मैनेजमेन्ट पर भी पूरी नजर रखेंगे और प्रयास करेंगे कि लखनऊ नगर की ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू हो, मेट्रो रेल परियोजना की गति में तेजी बनी रहे और नगर में साफ सफाई दिखे।
श्री अनिल कुमार गर्ग 1996 बैच के आई0ए0एस अधिकारी हैं और मण्डलायुक्त का पदभार ग्रहण करने के पूर्व अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी के महत्वपूर्ण पद को सम्भाल रहे थे।

Comments (0)

जनपद लखनऊ हेतु कानपुर नगर में सेना भर्ती रैली 27 अप्रैल को

Posted on 19 April 2017 by admin

अपर जिला मजिस्टेªेट नगर कानपुर नगर श्री के0पी0सिंह ने  बताया कि जनपद लखनऊ हेतुु सिविल एयारोड्रम कानपुर नगर कैण्ट में आर्मी की भर्ती रैली 27 अप्रैल 2017 को आयोजित की जा रही है।
अपर जिला मैजिस्टेªेट नगर कानपुर नगर ने बताया कि  भर्ती हेतु भाग लेने आए अभ्यर्थियों को  27 अप्रैल 2017 को प्रातः 3-00 बजे से 9-00 बजे के बीच टोकन मिलेगा और भर्ती में भाग लेने के लिए आने वाले  किसी भी अभ्यर्थी को टोकन से वंचित नही किया जायेगा। उन्होने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी भर्ती रैली में भाग ले सकते है।

Comments (0)

विश्व धरोहर दिवस” नाम से “हैरिटेज पदयात्रा

Posted on 19 April 2017 by admin

यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इण्डिया की शान-ए-अवध इकाई के तत्वावधान में 18 अप्रैल 2017 को “विश्व धरोहर दिवस” नाम  से “हैरिटेज पदयात्रा” का आयोजन किया गया, जिसमें ऐतिहासिक भवनों को घुमाने के बाद उनका इतिहास भी बताया गया। कार्यक्रम का आरम्भ बड़े इमामबाड़े ,भूलभुलैया से हुआ फिर छोटा इमामबाड़ा घंटाघर, सतख्ण्डा, पिक्चर गैलरी और बरादरी घुमाया गया जिसमें 20-25 लोग थे । संस्था की ओर से धरोहर और यूथ हॉस्टल का संबंध बताते हुए इस कार्यक्रम के संयोजक सुशांत कुमार मौर्य एवं सचिव पंकज श्रीवास्तव  ने अपने विचार रखते हुए बताया की हैरिटेज पदयात्रा का उद्देश्य था लखनऊ के इतिहास के बारे में लोगों को जानकारी देने के साथ  साथ उसके संरक्षण, वहाँ फैले प्रदूषण को रोकने के बारे में प्रोत्साहित करना व पर्यावरण को बढ़ावा देना था कार्यक्रम के अंत में इकाई के अध्यक्ष गोपेंद्र वर्मा ने सबका धन्यबाद किया, आयोजन को सफल बनाने में इकाई उपाध्यक्ष अशोक अवस्थी और अन्य पदाधिकारियों में गुरुदीप सिंह, कमल कान्त, मो. तारिक, अनिल दीक्षित, संजय बिसेन, डा. रहबर, पंकज धमेजा, देवेन्द्र सिंह भण्डारी, टीटू सिंह भण्डारी, मो. उवैस , नेहरू यादव, मो. एफक  ने अपना सहयोग दिया ।

Comments (0)

डा0 भीमराव अम्बेडकर की 126वीं जयंती मनायी गयी

Posted on 19 April 2017 by admin

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय के बहुउददे्शीय हाल में आज भारत रत्न बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर की 126वीं जयंती मनायी गयी। समारोह के अध्यक्ष मण्डल रेल प्रबन्धक श्री आलोक सिंह ने दीप प्रज्जवलन किया एवं बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण कर उनको श्रद्धासुमन अर्पित किये।

वरिष्ठ मण्डल कार्मिक अधिकारी श्री डी.के.एस.चैहान ने कार्यक्रम में पधारे अधिकारियों एवं कर्मचारियों  का स्वागत करते हुए समारोह के आयोजन पर हर्ष व्यक्त किया । इस अवसर पर मण्डल कलाकार समिति के कलाकारों द्वारा भजन प्रस्तुत किये गये। अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में मण्डल रेल प्रबन्धक ने बाबा साहब के विचारों की वर्तमान समय में प्रासंगिकता पर अपने विचार प्रस्तुत किये। उन्होंने कहा कि बाबा साहब का व्यक्तित्व अपने आप में एक दर्शन है, तथा उनके सिद्धान्त हमें चिरकाल तक प्रेरित करते रहेंगें। इसके उपरांत एस0सी0/एस0टी0 संगठन के मंडल मंत्री श्री रामप्रकाश, नरमू के मंडल मंत्री श्री अजय वर्मा एवं एस0सी0/एस0टी0 संगठन के पदाधिकारियों ने बाबा साहब के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तृत प्रकाश डाला।
कार्यक्रम का संचालन मण्डल कार्मिक अधिकारी श्री यू.पी.सिंह ने किया तथा अपर मण्डल रेल प्रबन्धक श्री मुकेश ने वहां पर सभी उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर समस्त शाखाधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

’पहले 30 दिनों में ही यूपी सरकार ने लिए लोक कल्याण के शानदार फैसले, आने वाले दिन भ्रष्टाचारियों के लिए बहुत भारी’ - शलभ मणि त्रिपाठी

Posted on 19 April 2017 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा है कि महज तीस दिनों में ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने लोक कल्याण के शानदार फैसले लिए हैं और इन फैसलों का तेजी से असर भी दिखने भी लगा है। उत्तर प्रदेश के लोग यह महसूस कर रहे हैं कि एक ईमानदार और पारदर्शी सरकार कैसे दिन रात प्रदेश की सेवा में जुटी हुई है। पहली ही कैबिनेट में किसानों की कर्ज माफी के फैसले ने साबित किया है कि भारतीय जनता पार्टी सिर्फ कहने में नहीं, बल्कि करने में यकीन रखती है। एंटी रोमियो स्क्वायड, अवैध स्लाटर हाउस पर पाबंदी, पावर फार आल, समूह ग और घ की नौकरियों से इंटरव्यू की समाप्ति जैसे फैसलों ने लोगों का दिल जीत लिया है।
श्री त्रिपाठी ने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी की सरकार लोक कल्याण संकल्प पत्र का हर वायदा पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि पिछले चैदह सालों के दौरान यूपी में सरकारें बदलने के साथ ही आनन फानन में अधिकारियों के चेहरे बदल दिए जाते थे पर योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने ये नकारात्मक परम्परा तोड़ कर यूपी की नौकरशाही को भी ये संदेश देने का काम किया है कि अफसरों की जवाबदेही किसी दल या नेता के लिए नहीं बल्कि जनता के लिए होनी चाहिए। पिछली सरकार में तैनात हुए तमाम अधिकारियों से ही बेहतर काम करा कर योगी आदित्यनाथ जी ने ये भी साबित किया है कि नेतृत्व ईमानदार और कर्मठ हो तो नौकरशाह भी जनता के हित के ही काम करने के लिए बाध्य होते है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि अवैध खनन, ओवरलोडिंग, भर्तियों में गड़बड़ी, थानों पर बदसलूकी, स्कूलों में टीचरों की गैरहाजरी, दफ्तरों में लेटलतीफी, सरकारी कामों में घूसखोरी, ठेकों में बेईमानी रोक कर भाजपा सरकार ने भ्रष्टाचार पर नकेल कस दी है। और अब आगे आने वाले दिन भ्रष्टाचारियों पर बहुत भारी पड़ने वाले हैं। जिन लोगों ने पिछले कुछ सालों में प्रदेश की जनता का हक लूटा है अब वो अपनी करनी का फल भुगतने को तैयार रहे। उन्होंने कहा कि जनहित में लिए गए इन तमाम फैसलों के लिए मुख्यमंत्री और उनकी पूरी टीम बधाई के काबिल है ।

Comments (0)

राज्यपाल ने उत्तर प्रदेश वाणिज्य कर सेवा संघ के वार्षिक अधिवेशन का उद्घाटन किया

Posted on 19 April 2017 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित उत्तर प्रदेश वाणिज्य कर सेवा संघ के 51वें वार्षिक अधिवेशन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी, आयुक्त वाणिज्य कर श्री मुकेश मेश्राम, वाणिज्य कर सेवा संघ के अध्यक्ष श्री इन्द्रप्रकाश तिवारी, महासचिव श्री राजवर्धन सहित संघ के अन्य पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे। राज्यपाल ने इस अवसर पर श्री वीरेश कुमार, सेवानिवृत्त अपर मुख्य सचिव, श्री मुकेश कुमार मेश्राम आयुक्त वाणिज्य कर, श्री एस0सी0 द्विवेदी विशेष कार्याधिकारी एवं श्री विवेक कुमार अतिरिक्त आयुक्त को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया तथा वाणिज्य कर सेवा संघ की स्मारिका का विमोचन भी किया।

राज्यपाल ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि सरकार को सुचारू रूप से चलाने के लिये एवं सरकारी योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिये राजस्व को बढ़ाने की जरूरत है। विकास के क्रम में जनकल्याणकारी योजनाओं के लिये आवश्यक राजस्व एकत्र करना महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि इस क्रम में आय के विभिन्न स्रोत होते हैं जिसमें वाणिज्य कर सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है।
श्री नाईक ने बताया कि वाणिज्य कर सेवा संघ के पदाधिकारियों ने उनसे मिलकर एक ज्ञापन दिया था। जिस पर उन्होंने प्रधानमंत्री एवं केन्द्रीय वित्त मंत्री से चर्चा की तथा वाणिज्य कर सेवा संघ की अधिकांश मांगे पूरी हुई हैं। विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी पूरी निष्ठा, ईमानदारी, पारदर्शिता और जवाबदेही से कार्य करें। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिये भ्रष्टाचार और लाल फीताशाही को समाप्त करने का संकल्प लें।
राज्यपाल ने कहा कि जी0एस0टी0 के लागू होने से इसका लाभ व्यापारियों के साथ-साथ सरकारों को भी मिलेगा। उत्तर प्रदेश आबादी के लिहाज से बड़ा प्रदेश है इसलिये उत्तर प्रदेश को ज्यादा लाभ होने वाला है। उन्होंने कहा कि भारत के वित्तीय प्रबंधन के इतिहास में जी0एस0टी0 स्वर्ण अध्याय का प्रारम्भ होना माना जायेगा।
श्री आर0के0 तिवारी अपर मुख्य सचिव ने कहा कि नयी टेक्नोलाॅजी अपनाने से ज्यादा लाभ हो सकता है। उन्होंने बताया कि वाणिज्य कर विभाग में सुविधायें आॅनलाईन की जा रही हैं जिससे व्यापारी घर बैठे अपना काम कर सकता है और उसे सरकारी दफ्तरों के अनावश्यक चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। 1 जुलाई, 2017 से प्रदेश सरकार जी0एस0टी0 की नयी व्यवस्था लागू करने के लिय कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि वाणिज्य कर सेवा संघ और शासन वास्तव में एक-दूसरे के प्रतिद्वंदी नहीं बल्कि सहयोगी हैं।
aks_2354उत्तर प्रदेश वाणिज्य सेवा संघ के अध्यक्ष श्री आई0पी0 तिवारी ने स्वागत उद्बोधन देते हुये विभाग की उपलब्धियाँ बतायी। उन्होंने कहा कि यह वाणिज्य सेवा संघ के लिये गौरव की बात है कि पहली बार किसी राज्यपाल ने अधिवेशन का उद्घाटन किया है। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन महासचिव श्री राजवर्धन सिंह द्वारा दिया गया।

Comments (0)

केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका गांधी के साथ बैठक के दौरान

Posted on 19 April 2017 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ 18 अप्रैल, 2017 को शास्त्री भवन, लखनऊ में केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका गांधी के साथ बैठक के दौरान।

05

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2017
M T W T F S S
« Mar   May »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->







 Type in