Archive | June 24th, 2012

निर्वाचन हेतु शासकीय हल्के वाहन 25 जून तक अवश्य उपलब्ध करा दें

Posted on 24 June 2012 by admin

अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) सी.पी. सिंह ने बताया है कि नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन- 2012 को सम्पन्न कराने हेतु जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी आगरा द्वारा जनपद आगरा के राज्य सरकार/केन्द्र सरकार में उपलब्ध समस्त शासकीय हल्के वाहनों को तत्काल प्रभाव से अधिग्रहीत करते हुये वाहन दिनांक 21-6-2012 को प्रातः उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये थे, परन्तु अभी भी जनपद के विभिन्न कार्यालयों द्वारा अपने शासकीय वाहनों को उपलब्ध नहीं कराया गया है।
उन्होंने निर्देशित किया है कि जिन कार्यालयध्यक्षों द्वारा अपने शासकीय वाहन उपलब्ध नहीं कराये गये है, वे दिनांक 25-6-2012 को प्रातः 11ः00 बजे तक अपने समस्त हल्के शासकीय वाहनों को वाहन चालक सहित मण्डी समिति टूण्डला रोड, आगरा पर अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। वाहन उपलब्ध न होने की स्थिति में संबंधित कार्यालयाध्यक्षों के विरूद्व संयुक्त प्रान्त पंचायज राज अधिनियम-1947 की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने की कार्यवाही की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पत्रकार सुरक्षा कानून के लिए राजधानी के पत्रकार सोमवार को धरना देंगेे

Posted on 24 June 2012 by admin

पत्रकार सुरक्षा कानून बनाये जाने की मांग को लेकर नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्ट्स (इण्डिया) के आह्वान पर राजधानी के पत्रकार कल सोमवार को विधान वन के सामने धरना देंगे। धरने का आयोजन एनयूजे की राय शाखा उ.प्र.जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (उपजा) ने किया है।
उपजा के प्रदेश अध्यक्ष रतन कुमार दीक्षित ने जानकारी देते हुए बताया कि पत्रकारों का धरना पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 2 बजे तक होगा। धरने पर बड़ी संख्या में राजधानी के पत्रकार,छायाकार एवं मीडियाकर्मी बैठेंगे। धरने के बाद उपजा के पदाधिकारी राजवन जाकर महामहिम को ज्ञापन ेट करेंगे। श्री दीक्षित ने बताया कि हमारा केन्द्रीय संगठन गत दो वर्ष से पत्रकार सुरक्षा कानून बनाये जाने की मांग कर रहा है। इसके लिए एनयूजे के सम्मेलनों तथा कार्यकारिणी की बैठकों में कई बार प्रस्ताव पारित किये गए हैं। गत वर्ष ी 25 जून को देश के  सी रायों की राजधानियों तथा जिला मुख्यालयों पर धरने का आयोजन किया गया था। इस बार ी 25 जून को ही रायों की राजधानियों तथा जिला मुख्यालयों पर धरना आयोजित किया जा रहा है।
उन्होने सी पत्रकारों से धरने में शामिल होकर इसे सफल बनाने की अपील की है। ताकि केन्द्र व राय सरकारें पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कानून बनाने पर विचार करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसी भी स्तर पर भ्रश्टाचार बर्दाष्त नहीं करेंगे

Posted on 24 June 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेष प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि बसपा के दो पूर्व मंत्रियों ने लोकायुक्त के कार्यकाल को लेकर समाजवादी पार्टी सरकार पर जो सवाल उठाए हैं इसका कोई औचित्य नहीं है। लोकायुक्त का कार्यकाल बढ़ाने का निर्णय विधानसभा में लिया गया है जो सर्वाेच्च सदन है। सच्चाई यह है कि लोकायुक्त की जाॅच में कई बसपा विधायक, मंत्री भ्रश्टाचार में फंसे हुए हैं। स्वयं बसपा राज में कई मंत्री उनकी रिपोर्ट पर मंत्रिमण्डल से हटाए गए । चंूकि अभी जाॅचेें चल रही हैं और इन मंत्रियों को भी अपने काले कारनामों की वजह से फंसने का पूरा विष्वास है इसी से डरकर वे झूठी तोहमतें लगाने पर उतर आए हैं।
लोकायुक्त का कार्यकाल बढ़ने से सत्ता के दुरूपयोग के मामलों की जाॅच के लिए और ज्यादा समय मिलेगा।  मुख्यमंत्री जी ने षपथ ग्रहण के साथ ही यह एलान कर दिया था कि वे किसी भी स्तर पर भ्रश्टाचार बर्दाष्त नहीं करेंगे। भ्रश्टाचारियों की जगह जेल में होगी। मुख्यमंत्री जी के इस इरादे से ही आषंकित-कुंठित बसपा नेता कागजी षेर की मुद्रा बनाकर सरकार पर दहाड़ने की नौटंकी कर रहे हैं। जनता इनका हिसाब किताब करेगी।
बसपा राज के पाॅच साल में प्रदेष बर्बाद ही हुआ। विकास ठप्प रहा। जनता की आवाज दबाई जाती रही। पूर्व मुख्यमंत्री किसी से मिलती नहीं थी। उनके कई विधायक मंत्री बलात्कार, लूट, अपहरण में आज भी जेल की हवा खा रहे हैं। प्रषासनतंत्र पंगु हो गया था। बसपा कुषासन में प्रदेष पर 2 लाख करोड़ का कर्ज हो गया। बिजली, कानून व्यवस्था जिन्होंने चैपट की वे अब सौ दिन में लोकप्रिय सरकार से हिसाब माॅग रहे हैं। स्थानान्तरण का धंधा करने वाले अब किस मुंह से आरोप लगा रहे है। गेहूॅ खरीद पर सरकार ने सख्ती की है।ं  श्री अखिलेष यादव के नेतृत्व में बनी समाजवादी पार्टी की सरकार अपने वायदे पूरे करने को कृतसंकल्पित है।
प्रदेष की जनता को पाॅच साल के बाद खुली हवा में सांस लेने का मौका मिला है। दो दिन में ही पूरा बजट पास कर लेेने वाली बसपा सरकार के मंत्री अब समाजवादी पार्टी की सरकार में स्वास्थ्य, षिक्षा, रोजगार, खेती, छात्र राजनीति, कानून व्यवस्था सब पर बहस करने का मौका पा रहे है। इससे भी उन्हें परेषानी है। समाजवादी पार्टी की सरकार सही दिषा में काम कर रही है। 100 दिनों के अंदर चुनावी घोशणा पत्र के कई वायदे निभाकर समाजवादी पार्टी ने अपनी वचन प्रतिबद्धता जाहिर कर दी है। ऐसे में बसपा के पूर्व मंत्रियों की विरेाध के लिए विरोध की नीति अत्यन्त निन्दनीय है और जनादेष का अपमान है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बसपा सरकार में राजनीति का घोर पतन हुआ - राजेन्द्र चैधरी

Posted on 24 June 2012 by admin

rajendra-chaudharyअभी हमें सरकार में आये हुए ढाई महीने हुए है। लोकतंत्र की एक प्रक्रिया होती है, राजनीतिक दल उसमें हिस्सा लेते हैं और जनता उस पर अपने फैसले देती है। ढाई महीने से जो उधर बैठे हुए है, वह इधर बैठे हुए थे। महामहिम राज्यपाल जी ने अपने अभिभाषण में एक बात कहीं है कि राजनीति पिछले 5 सालों में अधोपतन की तरफ चली गयी है। अब मैं नहीं जानता हूॅ कि जो उधर साथी हैं वह यह समझ सकते हैं या नहीं समझ सकते हैं या इन सबके बारे में उनकी कोई जानकारी है या नहीं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करूगा। इतना जरूर कहना चाहता हूॅ कि यह राजनीति मेें सबके लिए एक सबक है। राज्यपाल जी ने जो कहा है वह खतरनाक स्थिति है, राजनीति के लिये और इन लोगों के लिए भी जो इसमें हिस्सा लेते हैं या जो मतदाता है, जो जनादेश देते है, वोट डालते है। यह स्थिति पिछले पांच सालों में उत्तर प्रदेश के अन्दर कैसे आयी है। मैं 1977 में आपातकाल के बाद विधान सभा का सदस्य चुनकर आया था और 1977 और 2012 यह दो वर्ष राजनीतिक घटनाओं में समान है।
उत्तर प्रदेश में जो  पांच वर्ष की सरकार थी वह अब नहीं है। विधान मण्डल के संयुक्त अधिवेशन को राज्यपाल महोदय ने संबोधित किया और फिर विधान सभा और विधान परिषद में अलग-अलग भी उस पर चर्चा हुए, लेकिन हमारे मित्रों ने उससे कोई सबक नहीं लिया। उनकी कुर्सी छिन गयी तो मेज पर खड़े हो गये। अपने सर पर टोपी लगा ली। उस टोपी पर अपनी मनमर्जी से कुछ लिख लिया। जो लिखा वह बिना कुछ परवाह किये लिख लिया। उत्तर प्रदेश की जनता का यह अपमान है। ढाई माह पहले ही जनता ने अपना फैसला सुनाया है। बसपा ने उसके फैसले के विरूद्ध आचरण किया है। कानून तो अपना काम करेगा। 5 वर्श में जो घटनायें हुई है उस पर कानून काम करेगा। बसपा ने कानून के विरूद्ध आचरण किया है। आपके इस आचरण से उत्तर प्रदेश की जनता का अपमान हुआ है।
मैं लगभग 45 वर्ष से समाजवादी आंदोलन की राजनीति में हूॅ। समाजवादी नेता डा0 राममनोहर लोहिया ने अपने भाषणों में बारंबार कहा है कि राजनीति अल्पकालिक धर्म है और इसका पालन समाजवादी करते हैं। माननीय मुलायम सिंह यादव जी प्रायः इस बात की याद दिलाते हैं। हम लोग उन्हीं की प्रेरणा से काम करते हैं। आम जनता को लगे कि यह राजनीति का धर्म है। जनसेवक, त्यागी हो, धर्म निष्ठ हो और उनमें समर्पण की भावना हो। पिछले 5 वर्ष में यह सब राजनीति से गायब हो गया और मूल्यों का अवमूल्यन हो गया। मैं नहीं जानता इस अवमूल्यन को हमारे साथी किस रूप में लेते हैं। हमारी सरकार लोकतांत्रिक ढंग से चुनी गयी है। लोकतांत्रिक व्यवस्था के अतंर्गत चलेगी। बसपा की कैसी मानसिकता है, हम लोग नहीं समझ पा रहे हंै। आप किस रास्ते पर चल सकते हैं, आपने किस तरह से सत्ता का दुरूपयोग किया है, इसे जनता ने देखा है। कैसे आपने जनता को धोखा दिया है, इसे जनता ने देखा है।
हमें लोकतंत्र आजादी के बाद से मिला है। लोकतंत्र व्यवस्था के लिए गांधी जी ने अगुवाई की थी। गांधी जी की प्रतिमा विधान परिषद में लगी हुई है। लोकतंत्र की व्यवस्था को गांधी जी ने स्थापित किया है। गांधी जी की वजह से लोकतंत्र को ताकत मिली है। आप पूरे सिस्टम को बदल सकते हैं, नेतृत्व को बदल सकते है। लोकतंत्र में यह ताकत है कि वह सरकार को बदल सकता है। आपने पाच वर्ष का बुरी तरह से दुरूपयोग किया है।  आप ने अपनी  जिन्दगी में सत्ता में रहते हुए अपनी  प्रतिमा  लगायी है वह भी सरकार खजाने से। जनता की गाढ़ी कमाई से जो अवैध सम्पत्ति इकठ्ठी की गयी है उसकी जांच की जायेगी। जनता को इसका जबाव चाहिए, वह जवाब मांगेगी। उत्तर प्रदेश की जनता आपको माफ नहीं करेगी। यह कालाधन जो आप इकठ्ठा कर रहे है उसका जवाब आपको जनता को देना होगा। सरकारी योजनाओं से आपने पैसा बनाया था। पत्थरों से कमीशन इकठ्ठा किया गया। जनता ने अपना हिसाब ले लिया, आपको बता दिया कि वह क्या चाहती है। पांच वर्ष तक यह उत्तर प्रदेश भययुक्त रहा और विकास से कोसों दूर रहा। नेता प्रतिपक्ष क्या ़बता सकते है पांच लोगांे के नाम, उनके पते जो बसपा मुख्यमंत्री से जनता दर्शन के समय मिलने आये हो, अपना दुख दर्द कहने के लिए आयें हो। यह एक नाम भी नहीं बता सकते है क्योंकि उस समय इस प्रदेश में लोकतंत्र था ही नहीं। आपने धरना स्थल ही समाप्त कर दिया और हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री जी जब आये तो उन्होने लोकतंत्र में अपनी आवाज उठाने के लिए, विधान सभा के सामने धरना स्थल को पुनः बनाया और कहा कि जनता हमारी किसी भी गलती के प्रतिकार स्वरूप यहां पर धरना प्रदर्शन कर सकती है।
बसपाराज में जब भूतपूर्व मुख्यमंत्री निकलती थी तो कोई व्यक्ति उस ओर मुख नहीं कर सकता था। रास्ते बंद कर दिये जाते थे। चाहे कितनी बड़ी घटना किसी के साथ घटित हो जायें किसी को कोई मतलब नहीं, चाहे कोई मर रहा हो या फिर किसी की और कोई दिक्कत हो। किसी का किसी के साथ कोई सरोकार नहीं था। उस शासनकाल में जनता की गाढ़ी कमाई को लूट लिया गया। राज्य पर 2 लाख करोड़ रूपये से ज्यादा  का कर्जा है। उसकी जांच की जायेगी। सब चीजें साफ हो जायेगी।
किसानों की जमीनों का अधिग्रहण गलत तरीके से किया गया। नोयडा में किसानों की हत्यायें की गयी। उनकी जमीनों का जबरन अधिग्रहण किया गया। बिल्डरों के साथ मिलकर किसानों की हत्यायें हुई। नोयडा और ग्रेटर नोयडा की जमीनों की जांच की जायेगी। 5 साल तक किसी को दवा नहीं मिली। सीएमओ की हत्या हुई। बच्चों की पढ़ाई नहीं हुई, उन्हें रोजगार नहीं मिला। गरीबों के लिए रोजगार नहीं, काम नही। 5 साल तक उत्तर प्रदेश में जिन्दगी समाप्त हो गयी थी। लोगों के साथ भद्दा मजाक किया गया। समाजवादी पार्टी की तो दो महीनें की सरकार है, थोड़ा तो राजनीतिक शिष्टाचार होना चाहिए था। उत्तर प्रदेश कंगाल हो गया है। इतना ही नहीं पूरी नौकरशाही को तार-तार कर दिया गया। जो प्रशासनिक व्यवस्था है, उसको समाप्त कर दिया है। अपराधी खुले आम घूम रहे हैं। वही अपराध कर रहे हंै और उसी के कारण यह स्थिति है।
हमारे नौजवान मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने सबसे पहले कहा कि यहां पर कानून का राज होगा, अपराधियों की जगह जेल में होगी और अपराधियों के साथ वह लोग जेल में होगें, जिन्होने 5 साल तक धोखा दिया है। मैने विधान सभा चुनाव की एक बैठक में नेता विरोधी दल से कहा था कि पुलिस आपका इंतजार कर रही है, सीबीआई आपको ढूंढ रही है, आपकी भी जांच होगी। लोकतंत्र में निष्पक्ष चुनाव ने हमें यह ताकत दी है, इसलिए मैं कहना चाहता हूॅ कि उत्तर प्रदेश में सभी लोग जो चुनकर आये हैं, विपक्ष के लोग भी आये है, यह भी उसी व्यवस्था के तहत आए हैं। 1977 में भी यह स्थिति हो गयी थी। एक तो लोकतंत्र बचाने वाले आये थे, जो बड़ी ताकत के रूप में आये। आज भी जो सत्ता में आये हंै, वह लोकतंत्र को बचाने वाले लोग हैं। यह गांधी लोहिया के बताये हुए रास्ते पर चलने वाले लोग हैं। मा0 मुलायम सिंह यादव के रास्ते पर चलने वाले लोग है। लोकतंत्र को बचाने के लिए एक बार कोशिशें नहीं हुई, कई कोशिशें हुई हैं। इतिहास की पुनरावृत्ति होती रहती है। बसपा मंत्रिमण्डल के लोग लूट खसोट मचाते रहे, इनकी नेता अपनी प्रतिमा लगवाती रही। पत्थरों पर सारा खजाना खाली कर दिया गया और इतना ही नहीं पूर्व मुख्यमंत्री जी के गृह प्रवेश के अवसर पर सबसे ज्यादा उपहास की स्थिति यह रही कि उनके मंत्री डांस कर रहे थे और पूर्व मुख्यमंत्री मुस्कुरा रही थी, हालांकि डांस आता नहीं था फिर भी हिल रहे थे। उत्तर प्रदेश में ऐसे-ऐसे लोग आ गये हैं अपराधी और तमाम तरह के लोग जिनका राजनीति से कोई लेना देना नहीं है। राजनीति में उन्होने कोई तपस्या नहीं की, किसी प्रकार का कोई आंदोलन नहीं किया। अगर जांच हो गयी और जो यह टोपी लगाये हुए हैं तो इनके मेकअप का क्या होगा? यह जेल जायेगें, आयोग बन रहा है और हमारा यह वादा है कि जो भ्रष्टाचार किया है उसकी पूरी जांच होगी और दोषियों को सजा मिलेगी, उनके खिलाफ कार्यवाही होगी। हम कानून का राज स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उत्तर प्रदेश में अगर कोई भी कानून को हाथ में लेगा, उसके खिलाफ कार्यवाही होगी, वह बच नहीं सकता।
संविधान ने यह अधिकार दिया है  और लोकतंत्र के जरिये यह अधिकार मिला है कि कैसे कोई भ्रष्टाचार कर सकता है। कैसे कोई ताकत में आकर अपनी प्रतिमा लगवा सकता है। आगे और कोई सत्ता का दुरूपयोग ऐसा न कर सकें, इसलिए इस पर कार्यवाही करना भी जरूरी है। इस प्रदेश में ऐसा शासन रहा है जो पत्थर लगाता रहा। जिसे जनता से कोई मतलब नहीं, किसानों से कोई मतलब नही। सिर्फ लूट और लूट का एजेन्डा था। अब वही लोग टोपी लगाकर मेज पर चढ़कर कानून की बात करते हैं। मैं यह संकेत कर रहा हूॅ कि वह किसी गलतफहमी में न रहे। पांच साल तक जो राजकोष की लूट की है, बच्चियों की इज्जत के साथ जो खिलवाड़ किया है, बलात्कार हुए हैं सबकी जांचे चल रही है।
नोयडा और ग्रेटर नोयडा में एक लाख करोड़ का लखनऊ से लेकर नोयडा तक खाली पत्थर लगाया गया है। यही नहीं मान्यवर कांशीराम जी की प्रतिमा के साथ अपनी प्रतिमा लगाई और कहा कि कांशीराम जी कह गये थे। पांच साल तक उत्तर प्रदेश में जंगल राज रहा। कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं रही और किसी को अपनी बात कहने का, अपनी पीड़ा कहने का कोई हक नहीं था। यह कैसा लोकतंत्र जहां जनता को अपनी बात कहने का ही अधिकार नही।
फिर भी हमारे मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जी ने कहा कि हम भेदभावपूर्वक  काम नहीं करेगें। हम कानून का सम्मान करेगें। इन्होने तो कानून के ऊपर कुठाराघात किया था। इनके होेलसेल एजेन्ट थे जिन्होने बड़े-बड़े सौदे किये। इन्हींके दल के लोगों ने बलात्कार किये और कुछ जेल में है और बाकी की जांच की जा रही है और जल्दी ही और जेल जायेगें।
उत्तर प्रदेश की जनता को और देश की जनता को यह जानना चाहिए कि दलित की बेटी हो चाहे गैर दलित की बेटी हो, उसको संविधान से परे अधिकार नहीं मिल सकते हैं। संविधान में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। दलित की बेटी है तो क्या वह संविधान को अपने तरीके से इस्तेमाल करेगी? अपने तरीके से तोड़ेगी मरोड़ेगी। जो गांव के गरीबों के इलाज का पैसा था उस पैसे को खा लिया गया। उसकी जांच हो रही है। दो सीएमओ की हत्यायें हो गयी। जेल में हत्या हो गयी और अब मंत्री जेल जा रहे है। सीबीआई की जांच हो रही है। उसमें पूर्व मुख्यमंत्री भी शामिल है। बिना उनकी सहमति के, बिना उनकी मंजूरी के यह हो ही नहीं सकता था।
मैंने 1968 में इंटरमीडिएट पास किया था। संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी उस समय थी, समाजवादी युवजन सभा का मैं कार्यकर्ता था। जून, 1974 में आंदोलन हुआ था और उस आंदोलन में मैं गिरफ्तार हुआ। जेल में रहा। इमरजेन्सी में जब जेल गया तब हथकड़ी लगी थी। मैं उस समय वकील भी हो गया था। मुझे संविधान का भी ज्ञान है। लेकिन मैं सोचता हूॅ कि जिस दिन इन्हें हथकड़ी लगेगी, तब क्या स्थिति होगी। अब तो बड़ा हल्ला कर रहे हैं, मैं तो 44 साल पहले मेरठ जेल में बंद था। मैं समाजवादी आंदोलन से आया हूॅ। ये तो किसी आंदोलन से नहीं आये हैं। बसपाइयों का तो लूट का एजेण्डा है, हत्या करना, पैसा कमाना, बलात्कार करना, पत्थरों में कमाना, पत्थरों को कई बार बदलना। नया साम्राज्य किस लिए खड़ा करना चाहते थे? उत्तर प्रदेश की जनता आज त्राहि-त्राहि कर रही है। जब हमें सरकार मिली तो श्री अखिलेश यादव जी ने पहले दिन कहा कि खजाना खाली है लेकिन हमने जो वायदे किये है, जो हमारा घोषणा पत्र है और चुनाव के दिनों में जो कहा, हम उसे पूरा करेगें। बहुत हल्ला मचा बिजली का, 24 घंटे नहीं मिल रही है, कहा जा रहा है। लेकिन ये खुद 5 साल क्या करते रहे। कोई एक यूनिट मेगावाट बिजली पैदा कर सके? बसपा राज में पांच साल तक मुख्यमंत्री कार्यालय का पंचम तल सिर्फ लूट का शोध केन्द्र हो गया, कहां से कमीशन मिलेगा, इसके लिए पंचम तल का इस्तेमाल किया गया। कुछ अफसर भी उनसे मिले हुए थे, उनको भी हथकड़ी लगेगी, चूॅकि कानून अपना काम करता है। हम तो आंदोलन में गये थे, हथकड़़़ी लगी थी आपातकाल में। इन्हें हथकडी लगी तो इनका क्या हाल होगा, इनके मेकअप का क्या होगा? उत्तर प्रदेश की जनता सब देख रही थी और मैने चुनाव से पहले नेता विरोधी दल से कहा था, चुनाव में बचोगे नहीं। पूरी तरह से सत्ता से बाहर हो जाओगे।
डा0 लोहिया और डा0 अम्बेडकर में आपस में वैचारिक समन्वय था लेकिन चूॅकि डा0 अम्बेडकर का अचानक निधन हो गया इसलिए उनका अभियान अधिक लम्बा नहीं चल पाया। किन्तु इसी वैचारिक समानता के कारण ही जब पहली सरकार बनी तब यह विचार हमने किया कि विधान भवन के सम्मुख जो मार्ग है उसे विधान सभा मार्ग के बजाय डा0 अम्बेडकर मार्ग कहा जाय। यह काम श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में ही किया था। समाजवादी पार्टी की सरकार ने 10 हजार गांवो का विकास करने के लिए अम्बेडकर ग्राम्य विकास योजना चलाई थी। लेकिन बसपाई समझते हैं कि इस कार्य की एजेन्सी सिर्फ उनके ही पास है जिससे वह उसका आर्थिक और राजनीतिक लाभ उठा सकें। ऊपर से यह बात कि हम जब इस बात को उठाते हैं तो यह लोग खड़े हो जाते हैं कि अम्बेडकर साहब का अपमान हुआ है। यह जनता के बीच में जाकर अम्बेडकर साहब के नाम का चुनाव के लिए इस्तेमाल करते हैं। हम लोग राजनीतिक लोग हैं और राजनीतिक विचारधारा के लिए प्रतिबद्ध हैं। इनके षासन में तो लोगों को अपमानित करने के भी तरीके खोजे जाते थे। मुस्लिम धर्मगुरूओं को जूते-चप्पल उतार कर मुख्यमंत्री आवास पर बुलाकर बेइज्जत किया गया। वे धर्मगुरू थे और उनकी बेइज्जती की गई।
पिछली सरकार पापी सरकार थी। मैने शुरू में ही कहा था कि जो यह बसपा की सरकार बनी है, यह राजनैतिक दुर्घटना की पैदाइश है और यह सच हो गया। पांच साल तक लगातार अपराध होते रहे, सरकार अपराध कराती रही। चाहे मंत्री हो विधायक हो चाहे मुख्यमंत्री हो सभी उसको अंजाम देते रहे। उत्तर प्रदेश में जिस  तरह का तांडव किया गया उसी तरह उत्तर प्रदेश की जनता ने भी आपको सबक सिखा दिया और इधर से उधर बैठा दिया।
अभी ढाई महीने हुए हैं हमने विकास का एजेन्डा तय कर दिया है। महामहिम राज्यपाल जी ने अपने अभिभाषण में उसका उल्लेख किया है कि हमारी विकास की दिशा क्या होगी। श्री अखिलेश यादव जी का अपना व्यक्तित्व है, वैचारिक प्रतिबद्धता है, उनमें सादगी है, उत्तर प्रदेश का विकास करने का उनका इरादा है। हमने अपने इरादों को घोषणा चुनाव घोषणा पत्र के माध्यम से चुनाव में की है। बसपा में राजनैतिक शिष्टाचार होता तो हमें 6 महीने का समय देते। लोकतंत्र एक बड़ी ताकत है। उसका मजाक नहीं उड़ाना चाहिए। पांच वर्ष तक आप यह सब करते रहे। सरेआम लूट की, अघोषित आपातकाल लगा रहा। उसके बाद विकास के नाम पर यह शून्य हो गये। किसान के बेटियों के खाद के लिए लाइन लगाते समय उनपर लाठी चार्ज हुआ, उनको खाद नहीं मिली। जो पार्क बना दिये गये उनका क्या औचित्य था? जनता के प्रति बसपाराज में न कोई संवेदना रही, नहीं कोई जिम्मेदारी थी।

“(समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश के प्रवक्ता एवं सदस्य विधान परिषद श्री राजेन्द्र चैधरी द्वारा 30 मई एवं 01 जून,2012 को विधान परिषद में महामहिम राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के समर्थन में दिए गये भाषण के मुख्य अंश)“

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश शासन के महत्वपूर्ण निर्णय

Posted on 24 June 2012 by admin

(दिनांक 15 मार्च, 2012 से 23 जून, 2012 तक)
प्रदेश में अल्प अवधि में अधिकाधिक सामाजिक एवं आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए विकास से सम्बन्धित सर्वाधिक महत्वपूर्ण योजनाओं को प्राथमिकता पर कार्यान्वित करने के लिए शासन द्वारा महत्वपूर्ण मदों/कार्यक्रमों/योजनाओं को सम्मिलित करते हुए ‘‘उत्तर प्रदेश के विकास हेतु शासन का एजेण्डा’’ निर्धारित किया गया है। जनता से किये गये वायदों के क्रियान्वयन के गम्भीर प्रयास किये जा रहे हैं। इस सम्बन्ध में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए हैं तथा इसके लिए कुछ योजनाएं प्रारम्भ की जा चुकी है जबकि कुछ योजनाओं का प्रारूप/स्वरूप तय किया जा रहा है। इन सभी योजनाओं की पूर्ति के लिए समुचित बजट का प्राविधान भी किया जा रहा है।
स्वच्छ, पारदर्शी एवं जवाबदेह प्रशासनिक व्यवस्था सुलभ कराने के लिए अनेक प्रयास किये जा रहे हैं। जन शिकायतों के त्वरित निस्तारण पर विशेष बल दिया जा रहा है।

गृह विभाग
ऽ    वर्तमान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदेश की आम जनता को एक सुरक्षित परिवेश प्रदान करना, साम्प्रदायिक सौहार्द कायम रखना, संगठित/पेशेवर अपराधियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई सुनिश्चित किया जाना तथा अपराधों पर पूर्ण नियंत्रण रखना है, जिससे प्रदेश में विकास का बेहतर माहौल तैयार हो। प्रदेश में सुदृढ़ कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही अपराध नियंत्रण के लिए कठोर और निरन्तर प्रयास करने के निर्देश थाना स्तर तक जारी किये गए हैं।
ऽ    कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा जनसामान्य में सुरक्षा की भावना दृढ़ करने के लिए सभी जिला मजिस्ट्रेटों तथा सभी जिला पुलिस प्रभारियों को 16 मई, 2012 को विस्तृत निर्देश दिये जा चुके हैं।
ऽ    महिलाओं, वृद्धों, दलितों और कमजोर लोगों को गुण्डों, अपराधियों एवं माफियाओं द्वारा सताया न जा सके इसके लिए भी प्रत्येक जिले के पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों को 29 मई, 2012 को निर्देश दिये जा चुके हैं।
ऽ    नगर निकाय चुनाव, 2012 को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला मजिस्टेªटों एवं प्रभारी पुलिस अधिकारियों को 14 जून, 2012 द्वारा हर स्थिति में साम्प्रदायिक संवेदनशीलता, जातिगत, वर्गगत एवं सामुदायिक संवेदनशीलता, राजनीतिक प्रतिद्वन्दिता, कमजोर वर्गों, अनुसूचित जाति तथा महिलाओं को मतदान से रोकने, अपराधों व बूथ कैप्चरिंग जैसी घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण के निर्देश दिये गये हैं।
ऽ    12 जून, 2012 को उत्तर प्रदेश पुलिस/अग्निशमन सेवा के 151 अधिकारियों/कर्मचारियों को विशिष्ट सेवा के लिए स्वतंत्रता दिवस-2012 के अवसर पर पुलिस पदक, अग्नि सेवा पदक आदि प्रदान किये जाने और साथ ही 24 पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को वीरता पदक देने की संस्तुति भारत सरकार को भेजी गई है।
ऽ    लखनऊ महानगर के चिन्हित 70 चैराहों पर यातायात नियंत्रण के लिए प्रथम चरण में लागू किये जा रहे पाइलेट प्रोजेक्ट में सी0सी0 टी0वी0 कैमरा स्थापित करने का निर्णय लेने के साथ ही विशेष पुलिस महानिदेशक यातायात/निदेशक यातायात की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का गठन भी किया गया है।
ऽ    वर्तमान सरकार की अपराध नियंत्रण नीति के तहत अपराधों और अन्य घटनाओं का सही पंजीकरण, पंजीकृत अपराधों की समयबद्ध गुणवत्तापूर्ण विवेचना तथा न्यायालयों में वादों की प्रभावी पैरवी की जा रही है। सभी जनपदों को इस बारे में कार्यवाही के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। साथ ही जनपदों द्वारा इस सम्बन्ध में की जा रही कार्यवाही का पर्यवेक्षण पुलिस महानिदेशक एवं प्रमुख सचिव, गृह द्वारा निरन्तर सुनिश्चित किया जा रहा है। (कृपया अधिक विवरण तथा आंकड़ों के लिए डी0जी0पी0 की दिनांक 22 जून, 2012 की प्रेस विज्ञप्ति का सन्दर्भ भी ग्रहण करने का कष्ट करें।)
ऽ    राज्य के किसी भी हिस्से में साम्प्रदायिक हिंसा या सद्भाव बिगाड़ने के दोषी लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून एवं गैंगस्टर एक्ट में कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा इस मामले में किसी प्रकार की भी चूक होने पर सम्बन्धित जिला मजिस्ट्रेटों और पुलिस अधीक्षकों के विरुद्ध शासनादेश संख्या-111/1/2/2007 सी एक्स-6 दिनांक 25 अप्रैल, 2012 के अन्तर्गत कार्रवाई की जाएगी।
ऽ    शासनादेश संख्या-797/6-पु-1-12-81/2001 दिनांक 20 मार्च, 2012 के अन्तर्गत मानवीय आधार पर पुलिस कान्सटेबलों और हेड कान्सटेबलों के तबादले उनके गृह जिलों के पड़ोसी जनपदों में किये जाने का प्राविधान किया गया है।
ऽ    भा0द0वि0 की धारा-498ए व 3/4 दहेज प्रतिषेध अधिनियम के मामलों में मा0 उच्च न्यायालय इलाहाबाद द्वारा क्रिमिनल मिसलेनियस रिट पीटिशन संख्या-3322/2010 के अधीन सभी आई0जी0 / डी0आई0जी0 / एस0एस0पी0 / एस0पी0 को निर्देश भेजे गए हैं कि न्यायालय के निर्देशों का अनुपालन पर्यवेक्षण एवं क्रियान्वयन वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा किया जाए।
ऽ    दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-357क के अन्तर्गत राज्य सरकार द्वारा तैयार पीडि़त मुआवजा योजना में ह्यूमन ट्रैफिकिंग में 2 लाख रुपये के मुआवजे का प्रस्ताव भारत सरकार को 11 जून, 2012 को भेजा जा चुका हैै।

नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन
ऽ    मेहनतकश रिक्शाचालक समुदाय की कठिनाइयों को देखते हुए मोटर/बैटरी चालित/सौर ऊर्जा चालित अत्याधुनिक सिस्टम युक्त रिक्शा मुफ्त दिये जाने की योजना बनाई जा रही है। इस योजना के लिए इस वर्ष 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।
ऽ    शहरी निर्धन व्यक्तियों, शहरों के अल्पसंख्यक बहुल तंग बस्तियों में रहने वाले निर्धन तथा अन्य पिछड़े/अनुसूचित जाति के मेहनतकश परिवारों को निःशुल्क आवास उपलब्ध कराये जायेंगे। इसके लिये ‘आसरा आवास योजना’ लागू की जा रही है। गरीबों को आवास देने की इस योजना का स्वरूप विचाराधीन है। इस योजना के लिये 100 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था की जा चुकी है।
ऽ    नगरीय क्षेत्रों में अल्पसंख्यक बहुल एवं मलिन बस्तियों में मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने हेतु सी0सी0 रोड तथा इन्टरलाॅकिंग, नाली, जल निकासी, पेयजल, प्रकाश व्यवस्था आदि सुविधाओं के साथ ही विशेष रूप से पिछड़े मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में प्राथमिकता पर विकास कार्य आरम्भ कराये जा रहे है। इसके लिये 100 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था की गयी है।
ऽ    नगरीय क्षेत्रों में सेवायोजित कर्मियों तथा लाभार्थियों की क्षमता के विकास हेतु रामपुर नगर में राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना कराई जा रही है। इसके लिए बजट में 5.25 करोड़ रुपये की व्यवस्था करायी गयी है।
ऽ    अल्पसंख्यक एवं शहरी गरीबों को रोजगार दिलाने के लिये स्वर्ण जयंती शहरी रोजगार योजना के अन्तर्गत लघु व्यापार केन्द्रों की स्थापना की जा रही है। प्रथम चरण में प्रदेश में 10 केन्द्रों की स्थापना की जायेगी। जिस पर 8 करोड़ रुपये का व्यय सन्निहित है।

राष्ट्रीय एकीकरण विभाग
ऽ    लम्बे समय से निष्क्रिय रहीं जिला एकीकरण समितियों को और अधिक सक्रिय एवं प्रभावी बनाने के उद्देश्य से उन्हें जिला पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता में पुनर्गठित किया गया है।

सहकारिता विभाग
ऽ    किसानों के व्यापक हितों को ध्यान में रखते हुए कृषि कार्य हेतु उन्हें समय से उर्वरक उपलब्ध कराने हेतु बफर गोदाम की व्यवस्था करते हुए प्री-पोजिशनिंग की व्यवस्था की गई है। इस वर्ष रबी फसल के लिए 08 लाख मीट्रिक टन फाॅस्फेटिक तथा 3 लाख मीट्रिक टन यूरिया का भण्डारण सम्भव हो सकेगा। इसके लिए बजट में 100 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है।
ऽ    कृषि भूमि को बंधक रखकर कर्ज लेने वाले किसानों द्वारा कर्ज न दे पाने की स्थिति में उनकी जमीन को नीलाम किये जाने की व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है और ऋण माफी के लिए 500 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।
ऽ    राज्य सरकार द्वारा सहकारी समितियों के लोकतांत्रिक स्वरूप को बहाल किया गया है और सहकारी समितियों की प्रबन्ध समिति का निर्वाचन समय से कराने हेतु निर्वाचन कार्यक्रम घोषित किया गया है।

पर्यावरण विभाग
ऽ    ईंट-भट्ठों की स्थापना एवं संचालन हेतु उ0प्र0 ईंट-भट्ठा (स्थापना हेतु स्थल मापदण्ड) नियमावली बनाये जाने का निर्णय लिया गया है।
ऽ    नये कारखानों को अनापत्ति देने की शर्त में शुद्धीकरण संयंत्र लगाये जाने की अनिवार्यता की गई है। जिन पुराने कारखानों को अनापत्ति दी जा चुकी है उनमें भी शुद्धिकरण संयंत्र लगाये जाने की व्यवस्था की गई है।

कृषि विभाग
ऽ    ऊसर/बंजर तथा बीहड़ जमीन पर खेती करने के लिये भूमि सेना बनायी जायेगी और जब जमीन पूरी तरह खेती योग्य हो जायेगी तो उसे भूमि सेना के भूमिहीन एवं गरीब सैनिकों को वितरित कर दिया जायेगा। इसके लिये लगभग 48 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है।
ऽ    कृषि क्षेत्र में उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने एवं कृषकों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से नयी कृषि नीति बनाये जाने का निर्णय लिया गया है।
ऽ    सभी ग्रामों के पात्र कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड से संतृप्त किये जाने का निर्णय लिया गया है।
ऽ    खरीफ फसल में मक्का के कुल 08 लाख हेक्टेयर क्षेत्र के सापेक्ष 02 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में संकर मक्का की खेती कराने की व्यवस्था की जा रही है।
ऽ    ढैंचा बीज की अनुपलब्धता को देखते हुए इस वर्ष 40 हजार हेक्टेयर में ढैंचा बीज के उत्पादन का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इससे 1.75 लाख कुन्टल ढैंचा बीज उपलब्ध हो सकेगा, जिसका प्रयोग हरी खाद के लिये आगामी जायद/खरीफ फसल में होगा।
ऽ    मृदा की उर्वरक शक्ति की कमी को दूर करने के उद्देश्य से कम्पोजिट स्कीम तैयार की गयी है, जिसमें मृदा परीक्षण के आधार पर जिंक सल्फेट, जिप्सम, सल्फर तथा माइक्रोन्यूट्रियन्ट मिश्रण के वितरण से 5.40 लाख हेक्टेयर क्षेत्र आच्छादित होगा।

गन्ना विकास
ऽ    गन्ना किसानों को बकाया गन्ना मूल्य भुगतान के लिए 400 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

दुग्ध विकास
ऽ    प्रदेश में डेयरी व्यवसाय को लघु उद्योग का दर्जा प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिये पशुपालकों को 2 से 20 पशुओं की मिनी डेयरी स्थापित करने के लिये बैंक से ऋण मुहैय्या कराने की व्यवस्था की गयी है। इसके साथ ही सामान्य वर्ग के पशुपालकों को 25 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति/जनजाति पशुपालकों को 33 प्रतिशत अनुदान की व्यवस्था की जा रही है।
ऽ    लखनऊ में 5 लाख लीटर प्रतिदिन क्षमता का अत्याधुनिक डेयरी प्लाण्ट स्थापित किया जा रहा है, जिसके लिए 20 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

खाद्य एवं रसद विभाग
ऽ    सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत पूर्व व्यवस्था को परिवर्तित कर उचित दर विक्रेता तक सामग्री की डोर स्टेप डिलीवरी की व्यवस्था की गयी है। प्रथम चरण में 19 जनपदों के नगरीय क्षेत्रों को लिया गया है।
ऽ    सार्वजनिक वितरण प्रणाली को सुदृढ़ बनाने, आवंटित सामग्री का दुरुपयोग रोकने, बोगस राशन कार्ड समाप्त करने तथा लाभार्थियों तक खाद्यान्न की पहुँच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पूरी प्रणाली का कम्प्यूटराइजेशन किया जा रहा है। यह कार्य सितम्बर, 2012 तक पूरा कर लिया जायेगा।
ऽ    उचित दर की दुकान को लाभप्रद बनाने के लिये कोटेदार का लाभांश 12 रुपये प्रति कुन्तल से बढ़ाकर 17 रुपये प्रति कुन्तल किया गया है।
ऽ    किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य दिलाने के उद्देश्य से न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के अन्तर्गत किसानों को 1,285 रुपये प्रति कुन्टल की दर से मूल्य दिलाये जाने की व्यवस्था की गयी है। पिछले वर्ष की गेहूं खरीद 34 लाख मीट्रिक टन के मुकाबले, इस वर्ष अभी तक 47 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की खरीद की जा चुकी है, जो उत्तर प्रदेश में अब तक की गेहूँ खरीद का सर्वाधिक रिकार्ड है।
ऽ    गेहूँ खरीद में अनियमितता पाये जाने पर 151 अधिकारियों/कर्मचारियों के विरुद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी है। 92 कर्मियों को निलम्बित किया गया है। 47 कर्मियों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गयी है। 76 कर्मियों का वेतन रोका गया है तथा 89 कर्मियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रचलित है। इसके साथ ही 189 कर्मियों से स्पष्टीकरण मांगे गये हैं तथा 48 कर्मियों को चेतावनी दी गयी है। इसके अतिरिक्त वरिष्ठ अधिकारियों तथा मा0 मंत्रीगण द्वारा क्रय केन्द्रांे का निरीक्षण किये जाने पर पायी गयी अनियमितताओं के लिये 61 केन्द्र प्रभारियों व 4 अधिकारियों को निलम्बित किया गया है। इसके अलावा 26 कार्मिकों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रारम्भ की गयी है।
ऽ    प्रदेश में खाद्यान्न भण्डारण क्षमता के सृजन के लिये एक ओर जहां भारत सरकार से भण्डारण की व्यवस्था करायी जा रही है, वहीं दूसरी ओर राज्य भण्डारण निगम तथा केन्द्रीय भण्डारण निगम द्वारा, 15.58 लाख मीट्रिक टन की क्षमता के गोदामों का निर्माण अक्टूबर, 2013 तक पूर्ण करा लिया जायेगा। भारतीय खाद्य निगम की 1.85 लाख मीट्रिक टन गोदाम की क्षमता में 20 हजार मीट्रिक टन क्षमता सितम्बर, 2012 तक बढ़ जायेगी।

वन विभाग
ऽ    इटावा में लाॅयन सफारी पार्क की स्थापना केन्द्रीय प्राणि उद्यान प्राधिकरण की गाइडलाइन्स के अनुसार की जा रही है।
ऽ    प्रदेश में इको पर्यटन विकास योजना लागू की जा रही है। इसके अन्तर्गत लाख बहोसी पक्षी विहार, कन्नौज तथा नवाबगंज पक्षी विहार, उन्नाव में विशेष इको पर्यटन विकास का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है।
ऽ    प्रदेश में ग्रीन बेल्ट के विकास के लिये प्रत्येक जनपद में तीन-चार स्थल विकसित किये जायेंगे। हरित पट्टी में रोपित किये जाने वाले पौधांे की ऊँचाई आठ फीट से बारह फीट होगी। इस कार्य में स्थानीय निवासियों, जनप्रतिनिधियों एवं विद्यार्थियों की सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी।
ऽ    नीम, महुआ, साल, पीपल, बरगद, बड़, बीजासाल एवं आम पर्यावरण की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। इन्हें संरक्षण दिये जाने के उद्देश्य से इनकी कटान की समय सीमा को 31 दिसम्बर, 2020 तक बढ़ा दिया गया है।

कार्मिक विभाग
ऽ    विभिन्न सरकारी नौकरियों के चयन में आरक्षण का लाभ लेने हेतु जाति प्रमाण पत्र और अन्य अवसरों पर निवास प्रमाण पत्र साक्षात्कार के समय प्रस्तुत करने की छूट से लाखों आवेदकों को लाभ मिल रहा है।
ऽ    सरकारी अधिकारियों/कर्मचारियों की समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए 02 वर्ष में सेवानिवृत्त होने वाले समूह ‘ग’ के कर्मियों को उनके गृह जनपद एवं समूह ‘क’ एवं ‘ख’ के कर्मियों को उनके गृह जनपद को छोड़ते हुए उनकी इच्छानुसार चयनित जनपद में तैनात किये जाने की व्यवस्था की गयी है।
ऽ    प्रोन्नति में आरक्षण एवं परिणामी ज्येष्ठता के सम्बन्ध में मा0 सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का अनुपालन करते हुए 4 साल से रुकी पदोन्नति प्रक्रिया को युद्धस्तर पर प्रारम्भ किया गया, जिससे हजारों लोगों को लाभ हुआ। राज्य सरकार का प्रयास है कि सरकारी कर्मचारियों को बेहतर अवसर मिले और उन्हें कुण्ठा की भावना समाप्त हो।
ऽ    राज्याधीन सेवाओं में भर्ती हेतु अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष को बढ़ाकर 40 वर्ष किया गया है।
ऽ    एस0जी0पी0जी0आई0, लखनऊ में प्रदेश के राजकीय कर्मचारियों के इलाज के लिए 5 करोड़ रुपये के रिवाॅल्विंग फण्ड की व्यवस्था।

वित्त विभाग
ऽ    प्रदेश में पहली बार 02 लाख करोड़ रुपये से अधिक का बजट प्रस्तुत किया गया।
ऽ    वर्ष 2012-13 में 13,650 करोड़ रुपये की नई योजनायें बजट में सम्मिलित की गयी हैं। आयोजनागत पक्ष में 56,110 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है।
ऽ    क्षेत्रीय विषमताओं को दूर करने के लिए बुन्देलखण्ड पैकेज हेतु 900.33 करोड़ रुपये, प्रदेश के त्वरित विकास के लिए 500 करोड़ रुपये, बार्डर एरिया डेवलेपमेन्ट हेतु 55 करोड़ रुपये तथा एकीकृत एक्शन प्लान में 90 करोड़ रुपये का प्राविधान।
ऽ    पूर्वांचल हेतु 291 करोड़ रुपये की तथा बुन्देलखण्ड हेतु 109 करोड़ रुपये की विशेष योजनाओं का बजट में प्राविधान और मंजूरी दी गई।
ऽ    राजकोषीय अनुशासन बनाये रखने के लिये ‘उत्तर प्रदेश राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबन्ध अधिनियम, 2004’ में व्यवस्थित राजस्व बचत, राजकोषीय घाटा एवं राज्य की ऋण व्यवस्था निर्धारित सीमा में है।

प्राविधिक शिक्षा विभाग
ऽ    प्रदेश में पहली बार एम0बी0ए0/एम0सी0ए0 की प्रवेश परीक्षा आॅनलाइन आयोजित की गयी। इस प्रकार उत्तर प्रदेश पूरे देश में आॅॅनलाइन परीक्षा सम्पन्न कराने वाला पहला प्रदेश बन गया है।
ऽ    प्रदेश के असेवित 02 मण्डलों में डिग्री स्तरीय इंजीनियरिंग काॅलेजों की स्थापना का प्राविधान किया गया। साथ ही आई0आई0टी0 एवं आई0आई0एस0ई0 स्तरीय संस्थाओं की स्थापना करने के भी प्रयास किये जा रहे हैं।
ऽ    मल्टीसेक्टर प्लान के अन्तर्गत 22 जनपदों में पाॅलीटेक्निक खोलने का निर्णय लिया गया है।
ऽ    छात्र/छात्राआंे को तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के लिए नए पाॅलीटेक्निकों के निर्माण के साथ ही उनमें नए छात्रावासों का भी प्राविधान किया गया और क्षमता विकास कार्यक्रमों के बजट में 48 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई।
ऽ    कन्या विद्याधन योजना एवं बी0पी0एल0 कार्डधारकों की कक्षा 10 उत्तीर्ण छात्राओं को आगे की शिक्षा दिलाने हेतु बजट में प्राविधान किया गया है। इस योजना का स्वरूप शीघ्र ही घोषित किया जाएगा।
ऽ    कुल मिलाकर प्रदेश में प्राविधिक शिक्षा के लिए 476.29 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

श्रम कल्याण विभाग
ऽ    प्रदेश में 30 वर्ष से 40 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने की योजना प्रारम्भ की गयी है। योजना के अन्तर्गत सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत कम से कम हाईस्कूल या समकक्ष पास बेरोजगारों को 01 हजार रुपये प्रतिमाह की दर से बेरोजगारी भत्ता देने की व्यवस्था की गई है। योजना के लिये नियमावली तैयार कर ली गयी है। बेरोजगारों को प्रदेश की प्रगति में समुचित रूप से नियोजित करने का प्रयास करते हुए उनकी रोजगारपरकता में वृद्धि करना है। इसके लिये 1,105 करोड़ रुपये का प्राविधान किया जा चुका है।
ऽ    विदेशों में सेवायोजित होने वाले भारतीय कर्मकारों की समस्या के निराकरण हेतु प्रवासी भारतीय कर्मकार प्रकोष्ठ का गठन किया जा रहा है।

आवास एवं शहरी नियोजन विभाग

ऽ    गोमती नगर लखनऊ में जय प्रकाश नारायण अन्तर्राष्ट्रीय केन्द्र बनाये जाने का निर्णय लिया गया है।
ऽ    शहरों में सुव्यवस्थित, सुनियोजित एवं सजीव विकास को प्रोत्साहित करने तथा क्षेत्रीय असमानताओं को दूर करने के इरादे से राज्य शहरी आवास एवं पर्यावास नीति बनाये जाने का फैसला लिया गया है।
ऽ    लखनऊ में 137 हेक्टेयर क्षेत्रफल भूमि पर पी0पी0पी0 मोड के तहत अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम एवं स्पोर्ट्स काॅॅम्प्लेक्स को विकसित किये जाने का निर्णय लिया गया है।
ऽ    लखनऊ नगर में यातायात तथा परिवहन व्यवस्था में सुधार के लिये बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम परियोजना लागू किये जाने का निर्णय लिया गया है।
ऽ    गाजि़याबाद में नार्दन पेरीफेरल रोड का निर्माण कराया जायेगा। यह परियोजना फरवरी, 2015 तक पूरी हो जायेगी।
ऽ    मथुरा-वृन्दावन एवं गोवर्धन का समेकित विकास करने का निर्णय लिया गया। इसके तहत विभिन्न कार्य कराये जायेंगे।

कृषि विपणन एवं कृषि विदेश व्यापार विभाग
ऽ    प्रदेश में स्व0 श्री जनेश्वर मिश्र ग्राम योजना प्रारम्भ करने का निर्णय लिया गया है। योजना के अन्तर्गत 250 या उससे अधिक आबादी वाले एक हजार गांवों में अवस्थापना सुविधा का विकास किया जायेगा। गांवों में सी0सी0 रोड, नाली, विद्युतीकरण, पेयजल एवं सौर ऊर्जा प्रकाश की व्यवस्था की जायेगी। प्रत्येक जनपद में कम से कम 05 गांवों को इस वर्ष लिया जायेगा। मण्डी परिषद द्वारा इस योजना का कार्यान्वयन किया जायेगा।
ऽ    बुन्देलखण्ड क्षेत्र में प्रत्येक जिला मुख्यालय पर एक विशिष्ट मण्डी निर्मित करने की योजना है। इसके साथ ही 112 ग्रामीण अवस्थापना केन्द्र निर्मित करने हेतु लगभग 235 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गयी है।
ऽ    किसानों को मार्केटिंग सुविधा उपलब्ध कराने हेतु 08 नये एग्रीकल्चर मार्केटिंग हब के निर्माण की व्यवस्था की गयी है, जिसके लिये लगभग 500 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गयी है।
ऽ    किसानों को आॅनलाइन तथा मोबाइल के सहयोग से मण्डियों में कृषि उत्पादों के विक्रय मूल्य की जानकारी देने की व्यवस्था की गयी है।
ऽ    आलू निर्यातकों को प्रोत्साहित करने के लिये भाड़े के रूप में दी जाने वाली अनुदान राशि 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम को बढ़ाकर 2 रुपये प्रति किलोग्राम की गई है। इसी प्रकार आम निर्यातकों को भाव के आधार पर ब्राण्ड प्रमोशन अनुदान राशि 13 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़ाकर 16 रुपये प्रति किलोग्राम की गई है।


माध्यमिक शिक्षा विभाग

ऽ    प्रदेश में 449 नये राजकीय हाईस्कूलों को जुलाई, 2012 से संचालित किये जाने की व्यवस्था की गयी है। इनमें से 73 विद्यालय अल्पसंख्यक बाहुल्य विकास खण्डों में स्थापित किये जा रहे हैं।
ऽ    कक्षा 10 पास सभी बच्चों को टैबलेट पी0सी0 उपलब्ध कराने हेतु 302.39 करोड़ रुपये की व्यवस्था कर दी गई है।
ऽ    कक्षा 12 पास करके उच्च शिक्षा में प्रवेश लेने वाले सभी बच्चों को लैपटाप उपलब्ध कराने के लिए 2,418.85 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

बेसिक शिक्षा विभाग
ऽ    अध्यापकों के वेतन, पेंशन तथा जी0पी0एफ0 से सम्बन्धित व्यवस्था का कम्प्यूटरीकरण किया जा रहा है। नवम्बर, 2012 से कम्प्यूटरीकृत व्यवस्था लागू हो जायेगी। इस व्यवस्था से त्रुटिरहित पारदर्शी प्रणाली स्थापित होगी।
ऽ    प्रदेश में 1.72 लाख अप्रशिक्षित शिक्षा मित्र कार्यरत हैं, इनमें से 1.24 लाख शिक्षामित्र स्नातक हैं, जिन्हंे 02 चरणों में प्रशिक्षित किये जाने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। प्रथम चरण में 62 हजार शिक्षामित्रों को प्रशिक्षण देकर जून, 2013 तक शिक्षक के रूप में नियुक्त कर दिया जायेगा। वर्ष 2015 तक समस्त अप्रशिक्षित शिक्षामित्रों को प्रशिक्षण पूर्ण कराते हुए समायोजित कर लिया जायेगा।
ऽ    कक्षा 01 से 08 तक के समस्त छात्र-छात्राओं को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण समयबद्ध रूप से पूर्ण किया जायेगा। साथ ही पहली बार कक्षा 01 से 08 तक समस्त वर्गों के छात्र/छात्राओं को निःशुल्क यूनीफार्म के 02 सेट दिये जाने का निर्णय लिया गया है।

विकलांग कल्याण विभाग
ऽ    75 हजार नये लाभार्थियों को आच्छादित करते हुए कुल मिलाकर 08 लाख से अधिक विकलांग जनों को पेंशन दी जायेगी।
ऽ    विवाह प्र्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अन्तर्गत विकलांग वर से विवाह करने पर दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि को 11 हजार रुपये से बढ़ाकर 15 हजार रुपये तथा विकलांग वधू से विवाह करने पर अथवा दम्पत्ति (वर-वधू दोनों) के विकलांग होने पर अनुदान राशि 14 हजार रुपये से बढ़ाकर 20 हजार रुपये की गई है।
ऽ    दृष्टिबाधित, शारीरिक रूप से अक्षम एवं मूकबधिर व मानसिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए विभिन्न योजनाओं में 407.79 करोड़ रुपये की मंजूरी।
वाणिज्य कर विभाग
ऽ    विभागीय आयात घोषणा पत्र के फार्म 38 को निर्गत करने की नई व्यवस्था लागू की गयी है। केन्द्रीयकृत सेल से व्यापारियों को उनके पते पर स्पीड पोस्ट/कोरियर के माध्यम से फार्म 38 उपलब्ध कराया जायेगा।
ऽ    विभाग में पंजीकृत व्यापारियों के लिये जोखिम जीवन व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना दिनांक 12 नवम्बर, 2011 से 30 मार्च, 2012 तक प्रभावी नहीं हो सकी थी, जिसे वर्तमान सरकार द्वारा 30 मार्च, 2012 से पुनः लागू कर दिया है।

पंचायती राज विभाग
ऽ    बी0पी0एल0 परिवारों की सभी महिलाओं को 02-02 साडि़याँं तथा वृद्धजनों को एक-एक कम्बल दिये जाने की योजना को अन्तिम रूप दिया जा रहा है। इसके लिये 200 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है।

पशुपालन विभाग
ऽ    प्रदेश में उन्नत पशु प्रजातियों को उपलब्ध कराये जाने हेतु ब्रीडर फार्मर योजना लागू की जा रही है। योजना में किसानों को 20 दुधारु एवं प्रजनन योग्य मानक प्रजाति के पशुओं के क्रय हेतु सहायता उपलब्ध होगी।
ऽ    प्रदेश में बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिये बरबरी नस्ल अथवा स्थानीय प्रजाति की बकरी इकाइयां उपलब्ध करायी जायेंगी और 3.73 लाख रुपये प्रति यूनिट लागत का 25 प्रतिशत अनुदान राज्य द्वारा दिया जायेगा।
ऽ    मुर्गी पालकों को लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए ब्रायलर पालन योजना के संचालन तथा कुक्कुट उत्पादन में उद्यमिता विकास का निर्णय लिया जा चुका है, इसके लिए पशुपालन विभाग के बजट में विधिवत प्राविधान भी किये गये हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग

ऽ    विभिन्न जनपदों में जापानी इंसेफ्लाइटिस/एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिन्ड्रोम बीमारी के रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण के लिये विभिन्न स्तरों पर नियमित अनुश्रवण के साथ ही पृथक से कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है।
ऽ    चिकित्सालयों में गुणवत्तापूर्ण एवं ब्राण्डेड औषधियां उपलब्ध कराये जाने हेतु व्यवस्था की गयी है, ताकि गरीबों को अच्छी से अच्छी दवाई उपचार हेतु उपलब्ध हो सके।
ऽ    गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले व्यक्तियों एवं उनके परिवार के किसी भी सदस्य को गम्भीर रोगों के उपचार के लिये आर्थिक सहायता उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था की गयी है।

हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग विभाग
ऽ    बुनकर शीर्ष समितियों, प्राथमिक सहकारी समितियों एवं अन्य बुनकरों के दिनांक 31 मार्च, 2010 से बकाया ऋण धनराशि पर अधिकतम 50 हजार रुपये प्रति बुनकर तक माफ करने का निर्णय लिया जा चुका है।
ऽ    बुनकरों को क्रेडिट कार्ड जारी किये जायेंगे, जिन पर उन्हें 03 प्रतिशत ब्याज अनुदान के साथ सस्ता ऋण उपलब्ध होगा, जिसकी सीमा 02 लाख रुपये होगी। बैंकों से प्राप्त होने वाले ऋण पर उन्हें कोई अलग से गारण्टी देय नहीं होगी।

न्याय विभाग
ऽ    उ0प्र0 अधिवक्ता कल्याण निधि को 31 मार्च, 2017 तक 200 करोड़ रुपये कर दिया जाएगा।
ऽ    उत्तर प्रदेश अधिवक्ता कल्याण निधि के काॅरपस में वृद्धि हेतु वित्तीय वर्ष 2012-13 में 40 करोड़ रुपये की धनराशि की व्यवस्था की गयी है।

समाज कल्याण विभाग
ऽ    सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों जिन्हें बी0पी0एल0 योजना, अन्त्योदय योजना या किसी अन्य पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, उन्हें सहायता देने के लिए रानी लक्ष्मी बाई पेंशन योजना प्रारम्भ की गई है। योजना में लाभार्थी को 400 रुपये प्रतिमाह की दर से दो किश्तों में सहायता दी जाएगी। पेंशन राशि लाभार्थी के नाम से बचत खाता खोलकर हस्तान्तरित की जाएगी।

परिवहन विभाग

ऽ    जनता को सम्मानजनक तथा आरामदायक परिवहन सुविधा उपलब्ध कराए जाने हेतु प्लेटिनम लाइन (9) व गोल्डन लाइन (74) बस सेवा प्रारम्भ की गई है। यह बसें प्रातः 7 बजे अपने गंतव्य के लिए प्रस्थान कर सायंकाल 4 बजे वापस आएंगी।
ऽ    इंटेलिजेन्ट ट्रान्सपोर्ट मैनेजमेन्ट सिस्टम (आई0टी0एम0एस0) का प्रयोग कर अग्रिम आरक्षण, काउण्टर बुकिंग, एम0एस0टी0 एवं आर0एफ0आई0डी0 स्मार्ट प्रीपेड कार्ड के प्रयोग, वेहिकल ट्रैकिंग सिस्टम एवं यात्री सूचना प्रणाली के माध्यम से यात्रियों को और अधिक सुविधाजनक सेवा प्रदान किये जाने की व्यवस्था की जा रही है।

अल्पसंख्यक विभाग
ऽ    अल्पसंख्यक कल्याण के लिए 2074.11 करोड़ रुपये की योजनाएं लागू की जा रही हैं।
ऽ    बी0पी0एल0/अन्त्योदय कार्ड धारक अल्पसंख्यक समुदाय के अभिभावकों को कक्षा 10 पास बालिकाओं को आगे की शिक्षा ग्रहण करने तथा शादी हेतु 30 हजार रुपये का अनुदान दिये जाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए 100 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है।
ऽ    मानको पर खरे उतरने वाले 146 मदरसों को 2 वर्षों में अनुदान सूची पर लिया जाएगा।
ऽ    नगरों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित कब्रिस्तानों की भूमि को बाउण्ड्रीवाल बनाकर सुरक्षित एवं अनाधिकृत अतिक्रमण से मुक्त किये जाने की व्यवस्था की गई है, जिसके लिए 200 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है।
ऽ    वक्फ सम्पत्तियों को संरक्षित रखने एवं अवैध कब्जों से मुक्त कराए जाने हेतु वक्फ नियमावली, 2012 शीघ्र प्रख्यापित की जा रही है।

उच्च शिक्षा विभाग
ऽ    प्रदेश के शैक्षिक रूप से पिछड़े, असेवित विकासखण्डों एवं मुस्लिम बाहुल्य जनपदों में 36 राजकीय माॅडल विद्यालयों की स्थापना का निर्णय लिया गया है।
ऽ    राज्य विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में छात्रसंघ के चुनाव पिछले कई वर्षों से नहीं हुए थे। छात्रसंघों के चुनाव कराए जाने की व्यवस्था की गई है।
ऽ    उच्च शिक्षण संस्थानों का ‘नैक’ द्वारा मूल्यांकन एवं अभिवृद्धि की व्यवस्था कराई गई है। इस वर्ष 400 महाविद्यालयों को ‘नैक’ द्वारा मूल्यांकित कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

औद्योगिक एवं अवस्थापना विकास
ऽ    उद्योग बन्धु का सुदृढ़ीकरण एवं विस्तार किया जा रहा है। उद्योग बन्धु द्वारा निवेश मित्र के माध्यम से उद्यमियों को मिल रही सुविधाओं/अनुमतियों का सरलीकरण किया जा रहा है, जिससे स्वीकृतियों को प्राप्त करने में पारदर्शिता लाई जाए तथा समयबद्ध स्वीकृति सुनिश्चित की जा सके।
ऽ    उद्योगों के साथ-साथ सेवा क्षेत्र के उपक्रमों एवं अवस्थापकीय सुविधायें उपलब्ध कराने वाले उपक्रमों की भी समस्याओं का निराकरण एवं अनुश्रवण जिलास्तरीय उद्योग बन्धु, मण्डल स्तरीय उद्योग बन्धु एवं राज्यस्तरीय उद्योग बन्धु की बैठकों में किये जाने की व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जा रहा है।
ऽ    एकल मेज व्यवस्था के अन्तर्गत उद्यमियों को आॅनलाइन स्वीकृतियां इत्यादि उपलब्ध कराई जा रही है। निवेश मित्र व्यवस्था को प्रदेश के 45 जिलों से बढ़ाकर अवशेष 30 जनपदों में भी शीघ्र ही लागू किये जाने का निर्णय लिया गया है।
ऽ    आगरा से लखनऊ के मध्य न्यूनतम दूरी के आधार पर आगरा-लखनऊ 08 लेन प्रवेश नियंत्रित एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराए जाने की योजना बनाई गई है।

पर्यटन
ऽ    कुशीनगर, जहां भगवान बुद्ध ने परिनिर्वाण प्राप्त किया था, में लम्बे समय से अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण लम्बित था, जिसकी स्थाना के लिए केन्द्र सरकार से अनुदान प्राप्त करके हवाई अड्डे का विकास कराने की व्यवस्था की जा रही है।
ऽ    आगरा-मथुरा के क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मथुरा में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का विकास किये जाने हेतु परियोजना का प्रारूप तैयार किया गया है।
ऽ    ताजमहल के विभिन्न द्वारों सहित सम्पूर्ण ताजगंज क्षेत्र के विकास के लिए 75 करोड़ रुपये के प्रस्ताव तथा नगर निगम द्वारा कूड़ा-करकट निष्पादन की 18 करोड़ की योजना का उच्च स्तर पर अनुमोदन करने के उपरान्त उसे भारत सरकार को भेजने की तैयारी अन्तिम चरण में है।
ऽ    आगरा मेगा प्रोजेक्ट फेज-2 के अन्तर्गत 18.26 करोड़ रुपये से शाहजहां पार्क का विकास, 6.41 करोड़ रुपये से फतेहपुर सीकरी का विकास तथा 2.56 करोड़ रुपये से ताज नेचर वाॅक के द्वितीय चरण में 340.98 लाख रुपये से वृक्षारोपण, पौधरोपण, सिंचाई आदि के कार्य कराये जाने की योजना को भी अन्तिम रूप दिया जा रहा है।
ऽ    उत्तर प्रदेश में शिल्पग्राम आगरा (ताजमहल से 1 किमी दूर), गुलिस्तान पार्किंग, फतेहपुर सीकरी और संत रविदास घाट इन तीन स्थानों पर हीलियम के विशाल गुब्बारों में पर्यटकों को घुमाने की योजना को अन्तिम रूप दिया जा रहा है।
ऽ    विन्ध्याचल, बरसाना (मथुरा), देवांगना (चित्रकूट) में रोपवे द्वारा पर्यटकों के आवागमन की व्यवस्था का निर्णय लिया गया है, जिसकी योजना तैयार की जा रही है।
ऽ    प्रदेश में कुछ स्थानों पर नाइट सफारी परियोजना भी संचालित की जाएगी, जिसमें ग्रेटर नोएडा में इस परियोजना को सैद्धान्तिक स्वीकृति दी जा चुकी है।
ऽ    अयोध्या के समन्वित पर्यटन विकास की योजना तैयार की जा रही है।

नगर विकास विभाग

ऽ    वर्ष 2013 में इलाहाबाद में विश्व के सबसे बड़े मेले, कुम्भ मेला का आयोजन 14 जनवरी, 2013 से 10 मार्च, 2013 के बीच किया जाएगा। इस अवधि में लगभग 10 लाख तीर्थ यात्री प्रतिदिन इलाहाबाद में निवास करेंगे। कुम्भ मेला के लिए 669 करोड़ रुपये की अवस्थापना परियोजनाएं स्वीकृत हो चुकी हैं, जिन पर कार्य चल रहा है। चालू वित्तीय वर्ष में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 651 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को स्वीकृत किया जा रहा है, जिसके लिए 30 प्रतिशत वित्त पोषण भारत सरकार से प्राप्त होगा। महाकुम्भ को सफल बनाने के लिए प्रत्येक स्तर पर हर विभाग द्वारा अभूतपूर्व प्रयास किये जा रहे हैं।
ऽ    राज्य सरकार द्वारा नागर निकायों के महापौर, अध्यक्ष तथा पार्षदों व सभासदों के स्थानों के आरक्षण एवं आवंटन की समस्त कार्यवाही, मा0 उच्चतम न्यायालय के आदेशों के अनुपालन में, दिनांक 31 मई, 2012 के पूर्व में पूर्ण कर ली गई। राज्य सरकार द्वारा नागर निकायों के सामान्य निर्वाचन, 2012 की अधिसूचना दिनांक 25 मई, 2012 भी निर्गत की गई, जिसके क्रम में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन की व्यवस्था की गई।
ऽ    नगर निगमों/नगर पालिका परिषदों में कूड़ा-करकट निस्तारण की योजना बनाई गई है। अगले 5 वर्षों में 176 नगर निकायों में पी0पी0पी0 के आधार पर नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन की योजना लागू की जाएगी। इस वर्ष 17 नगर निकायों में योजना का कार्यान्वयन किया जाएगा।
ऽ    नगरीय क्षेत्रों में नगरीय प्रशिक्षण एवं शोध केन्द्र की स्थापना किये जाने का निर्णय लिया गया है। इस संस्थान में निकायों के कार्यरत अधिकारियों/कर्मचारियों को वर्ष में कम से कम दो बार सेवाकालीन प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
ऽ    नगर विकास योजनाओं के लिए इस वर्ष बजट में 5,031 करोड़ रुपये की व्यवस्था, जो वर्ष 2011-12 की तुलना में 32 प्रतिशत अधिक है।

सिंचाई विभाग
ऽ    रबी की फसल के पूर्व सिल्ट सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है और इसके लिए 68 करोड़ रुपये अवमुक्त किये गए हैं।
ऽ    प्रदेश में कुल नहरों की संख्या 10 हजार 522 है। खरीफ में 9 हजार 654 तथा रबी में 9 हजार 850 नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।
ऽ    डा0 राम मनोहर लोहिया राजकीय नलकूप योजना के अन्तर्गत 300 नलकूपों का निर्माण किया जाएगा तथा 8,000 नलकूपों का आधुनिकीकरण किया जाएगा।
ऽ    अनियमितता के आरोप में 19 वरिष्ठ अभियन्ताओं को निलम्बित कर जांच की कार्रवाई प्रारम्भ की गई।

लोक निर्माण विभाग
ऽ    प्रदेश के समस्त राजमार्गों को कम से कम 7 मीटर चैड़ा किया जाएगा तथा समस्त जिला मुख्यालयों को चार लेन मार्ग से जोड़ा जाएगा।
ऽ    प्रदेश के समस्त ग्रामों/बसावटों को सम्पर्क मार्ग से अगले 5 वर्षों में जोड़ दिया जाएगा।
ऽ    सड़कों के लिए बजट में 4,595.68 करोड़ रुपये, सेतुओं के लिए 1,330.10 करोड़ रुपये तथा सम्पर्क मार्गों हेतु 914.68 करोड़ रुपये का प्राविधान। इलाहाबाद में वर्ष 2013 में आयोजित होने वाले कुम्भ मेले में मार्गों के सुधार हेतु लगभग 256 करोड़ रुपये की व्यवस्था।
ऽ    इसके अलावा पी0पी0पी0 मोड पर सड़कों का निर्माण कराने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य राजमार्ग प्राधिकरण के लिए 225 करोड़ रुपये की व्यवस्था।

चिकित्सा शिक्षा विभाग
ऽ    असाध्य रोगों के इलाज हेतु निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए 25 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है।
ऽ    कैंसर जैसी बीमारी के इलाज के लिए एक उच्च स्तरीय कैंसर संस्थान की स्थापना का निर्णय लिया गया है।
ऽ    मेडिकल कालेज, गोरखपुर में इंसेफ्लाइटिस बीमारी के इलाज हेतु अलग से सौ शैय्याओं के चिकित्सालय के निर्माण का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है।
ऽ    पैरामेडिकल विज्ञान महाविद्यालय, सैफई, इटावा को आगामी सत्र से संचालित किये जाने का निर्णय लिया गया है।
ऽ    राजकीय मेडिकल कालेज, कन्नौज में वर्ष 2012-13 से शैक्षिक सत्र प्रारम्भ किया जाएगा।

राजस्व विभाग
ऽ    समस्त खातेदार कृषकों को व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना से आच्छादित करने के साथ ही बीमा के आवरण की धनराशि 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये की जा रही है, जिसके लिए 350 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था की गई है।

उद्यान विभाग
ऽ    प्रदेश के 3 जनपदों में लोहिया पर्यावरणीय उद्यान स्थापित किये जाने की व्यवस्था की गई है, जिसके लिए 4.50 करोड़ रुपये की धनराशि का पहली बार प्राविधान किया गया है।
ऽ    प्रदेश के 21 जनपदों में पान की खेती को बढ़ावा देने के लिए छोटे किसानों की आय में वृद्धि एवं रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की योजना लागू की गई है।

महिला एवं बाल विकास विभाग
ऽ    आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिकाओं का मानदेय 1,500 रुपये को दोगुना करते हुए 3,000 रुपये की गई है।
ऽ    इस वर्ष 617 आंगनबाड़ी केन्द्र भवनों का निर्माण कराया जायेगा।

ग्राम्य विकास विभाग

ऽ    पिछले तीन वर्षों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत भारत सरकार द्वारा स्वीकृतियां लगभग नगण्य रही थीं। प्रदेश में 500-999 आबादी वाली कुल 691 बसावटों को सम्पर्क मार्ग से संतृप्त करने हेतु 1141 किलोमीटर लम्बाई के मार्ग के लिए 621.50 करोड़ रुपये की लागत के डी0पी0आर0 भारत सरकार की स्वीकृति हेतु प्रेषित कर दिया गया है।
ऽ    गरीबी रेखा से नीचे के सामान्य व अनु0 जाति के जो परिवार विभिन्न आवास योजनाओं से लाभान्वित होने से छूट गए हैं, उन परिवारों को आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लोहिया ग्रामीण आवास योजना प्रारम्भ की गई है।
ऽ    ग्रामीण क्षेत्रों मंे इंदिरा आवास योजना मुहैय्या कराने हेतु वित्तीय वर्ष में 1,245.14 करोड़ रुपये की धनराशि का आवंटन कराया गया है।
ऽ    ग्रामीण पेयजल की समस्या के त्वरित निदान हेतु राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अंतर्गत प्रति विकासखण्ड में कुल 100 हैण्डपम्प (50 रिबोर एवं 50 नये हैण्डपम्प) अर्थात प्रदेश में कुल 82100 रिबोर/नये हैण्डपम्पों के अधिष्ठान का निर्णय लेते हुये निर्देशित किया गया कि हैण्डपम्पों की सीमित संख्या को देखते हुये उन क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जाये जहां पर जल स्तर नीचे गिर जाने के कारण पेयजल की समस्या उत्पन्न हो रही है।
ऽ    महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा सम्यक विचारोपरान्त ग्राम रोजगार सेवकों को 3000 रुपये प्रतिमाह मानदेय भुगतान किये जाने का निर्णय लिया गया।
ऽ    पिछड़े गांवों के सर्वांगीण विकास के लिए डाॅ0 राम मनोहर लोहिया समग्र विकास योजना आरम्भ, जिसके लिए 720 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। इस योजना में इस वर्ष 1,600 गांवों का और अगले 4 वर्षों में 10 हजार गांवों का 36 विकास कार्यक्रमों के अन्तर्गत सर्वांगीण विकास होगा।
ऽ    लोहिया ग्रामीण आवास योजना में बिना किसी भेदभाव के सबसे गरीब ग्रामीणों को आवास मुहैया कराने के लिए 395 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।
ऽ    सौर विद्युत परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

ऊर्जा विभाग
ऽ    प्रदेश में विद्युत चोरी रोकने तथा लाइन हानियां कम करने करने के लिये 1,800 करोड़ रुपये लागत की आर0-ए0पी0डी0आर0पी0 योजना 168 शहरों में लागू करने के लिये निविदायें प्राप्त की गई हैं।
ऽ    22 जनपदों में सभी गैर विद्युतीकृत मजरों एवं गांवों के विद्युतीकरण के लिये 3500 करोड़ रुपये की योजना को लागू करने के लिये निविदायें आमंत्रित करने की कार्यवाही प्रारम्भ की गई है।
ऽ    प्रदेश के 6 शहरों क्रमशः लखनऊ, फिरोजाबाद, अलीगढ़, मुरादाबाद, सहारनपुर एवं झांसी में ‘स्काडा’ योजना लागू करने की कार्यवाही प्रारम्भ की गई है।
ऽ    पारीछा विस्तार परियोजना की 250 मेगावाट क्षमता की एक नयी इकाई से विद्युत उत्पादन प्रारम्भ हो गया है।
ऽ    उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि0 के माध्यम से 1320 मेगावाट क्षमता की ओबरा ‘सी’ परियोजना, 66 मेगावाट क्षमता की हरदुआगंज विस्तार-द्वितीय परियोजना तथा 250 मेगावाट क्षमता की पनकी विस्तार परियोजना स्थापित करने की स्वीकृति प्रदान की गई है।
ऽ    केस-1 बिडिंग के माध्यम से 6000 मेगावाट विद्युत क्रय करने हेतु निर्णय लिया गया है।
ऽ    जनपद कानपुर के घाटमपुर में प्रदेश सरकार एवं नेयवेली लिग्नाइट कार्पोरेशन की 1980 मेगावाट क्षमता वाली संयुक्त उपक्रम विद्युत परियोजना का शिलान्यास किया गया है।

संस्कृति विभाग
ऽ    प्रदेश के उन कलाकारों को जिन्होंने अपनी प्रतिभा एवं उत्कृष्ट योगदान द्वारा राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त की है, उन्हें ‘यश भारती’ सम्मान से पुरस्कृत किये जाने के लिये सम्मान राशि 5 लाख रुपये से बढ़ाकर धनराशि 11 लाख रुपये प्रति कलाकार कर दी गयी है।

नियोजन
ऽ    प्रदेश की विकास योजनाओं को गति प्रदान करने के लिए मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में अब तक निष्क्रिय पड़े राज्य योजना आयोग को सक्रिय किया गया है।
ऽ    प्रथम चरण में उपाध्यक्ष की नियुक्ति के साथ ही योजनाओं के कार्यान्वयन, मूल्यांकन तथा अनुश्रवण को गति प्रदान की गई है।
ऽ    भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप राज्य के संसाधनों, जन अपेक्षाओं तथा समस्याओं के अनुरूप भी नियोजन पर ध्यान दिया गया है।

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग
ऽ    जनपदों में घटित होने वाली प्रमुख घटनाओं एवं समस्याओं के बारे में तत्काल जानकारी प्राप्त करने हेतु एस0एम0एस0/ई-मेल के द्वारा सूचना प्राप्त कर उस पर आवश्यक कार्रवाई की व्यवस्था की गई है।
ऽ    विकास कार्याें से संबंधित फीचर/सक्सेज स्टोरी तथा अन्य महत्वपूर्ण/आवश्यक रिपोर्ट आदि भेजने हेतु सभी जिला सूचना कार्यालयों को ई-मेल सुविधा प्रदान की गई है, ताकि वांछित विवरण तत्काल प्राप्त हो सके। इसके अलावा सामाजिक एवं आर्थिक विकास से जुड़े कार्यांे/उपलब्धियों की विभिन्न माध्यमों  से व्यापक प्रचार-प्रसार कराने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डा0 श्यामप्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर उन्हें याद किया

Posted on 24 June 2012 by admin

pic2भारतीय जनता पार्टी ने पूरे प्रदेश मे डा0 श्यामप्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर उन्हें याद किया। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने श्री मुखर्जी के सिद्धांत अखण्ड भारत की अवधारणा पर जोर देते हुए उनके विचारों पर भी चलने का आवाहन किया।
आज पूरे प्रदेश भर मे श्याम प्रसाद मुखर्जी के बलिदान पर उन्हे याद किया गया। प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी जहाॅ मेरठ भाजपा कार्यालय पर थे वही प्रदेश मुख्यालय मे प्रदेश महामंत्री विन्ध्यवासिनी कुमार, प्रदेश प्रवक्ता हरद्वार दुबे, विजय बहादुर पाठक, प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, प्रदेश कार्यालय प्रभारी भारत दीक्षित , चै0 लक्ष्मण सिंह , अनूप गुप्ता, नीरज सक्सेना, राजकुमार, हीरो बाजपेयी , महाराजगंज मे समीर सिंह, हरदोई(सण्डीला) मे प्रदेश महामत्री राकेश जैन, गोण्डा मे जिला संयोजक पियूष मिश्रा, फैजाबाद मे जिला संयोजक ओमप्रकाश सिंह, सीतापुर मे जिला संयोजक साकेत मिश्रा, अम्बेडकरनगर मे जिला संयोजक रमाशंकर सिंह, श्रावस्ती मे जिला संयोजक रामफेरन पाण्डेय, बलरामपुर मे जिला संयोजक चन्द्रप्रकाश सिंह, बहराइच मे जिला संयोजक चन्द्रभान सिंह , आगरा महानगर व जिला मे पुरूषोत्तम खण्डेलवाल व अशोक राणा, अलीगढ़ , बरेली, शाहजहांपुर मे सुरेश खन्ना व वीरेन्द्र सिंह यादव व मैनपुरी मे जिला संयोजक मदन चैहान , आदि ने डा0 मुखर्जी को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।
पश्चिम क्षेत्र मे डा0 श्यामाप्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर गाजियाबाद जिला और महानगर, पंचशीलनगर , मुरादाबाद जिला व महानगर , भीमनगर, मेरठ जिला व महानगर, सहारनपुर जिला व महानगर, मुजफ्फर नगर , प्रबुद्ध नगर, बागपत , जे0पी0नगर, नोएडा महानगर तथा रामपुर मे डा0 मुखर्जी के व्यक्तित्व तथा क्रितृत्व पर आज संगोष्ठी आयोजित की गई।
श्री बाजपेयी ने कहा कि डा0 मुखर्जी ने जम्मू कश्मीर के भारत मे पूर्ण विलय के लिए बलिदान दिया। परमिट प्रणाली का विरोध करते हुए वे बिना अनुमति वहाॅ गये और वही उनका प्राणान्त हुआ। उनकी पूण्यतिथी पर चर्चा करते हुए उन्होने कहा 33 वर्ष की अल्प अवस्था मे ही कलकत्ता विश्व विद्यालय के उपकुलपति रहे, डा0 मुखर्जी ने ’एक देश मे दो विधान दो प्रधान दो निशान नही चलेगी ’ का नारा दिया। डा0 मुखर्जी ने  जम्मू जाने से पूर्व रक्षा मंत्री से पत्र द्वारा परमिट के औचित्य के बारे मे पूछा पर उन्हे कोई उत्तर नही मिला। इस पर उन्होंने बिना परमिट वहाॅ जाने की घोषणा की । वे वहाॅ गए जहाॅ उनका प्राणान्त हुआ।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि डा0 मुखर्जी को पंडित नेहरू ने अंतरिम सरकार मे उद्योग एवं आपूर्ति मंत्री के रूप शामिल किया था। डा0 मुखर्जी ने लियाकत अली खान के साथ दिल्ली समझौते के मुद्दे पर 6 अप्रैल 1950 को मंत्रीमण्डल से त्याग पत्र दे दिया। 21 अक्टूबर 1951 को दिल्ली के भारतीय जनसंघ की नीव रखी गयी और वे उसके पहले अध्यक्ष बने। डा0 मुखर्जी ने तो भारत की एकता के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी। आज भारत के जन-जन का नारा है कि ” जहाॅ हुए बलिदान मुखर्जी वह कश्मीर हमारा  है ” ।आज भी जब जम्मू-कश्मीर की चर्चा होती है तो निश्चय ही भारत के इस मस्तक की रक्षा करने हेतू अत्मोत्सर्ग करने वाले डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिर स्मरणीय रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मतदाता सूची मे भारी गड़बड़ी का आरोप लगाया

Posted on 24 June 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने स्थानीय निकाय चुनाव मे मतदाता सूची मे भारी गड़बड़ी का आरोप लगाया । भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने आज कहा कि मतदाता सूची के मामले को स्थानीय निकाय चुनाव मे गम्भीरता से नही लिया गया, जिसके कारण जन प्रतिनिधि तक मतदान से वंचित रह गए। उन्होंने लखनऊ के मतदाताआंे के प्रति आभार व्यक्त करते हुए पार्टी की जीत का दावा किया ।
श्री पाठक ने कहा कि लखनऊ मे जिस प्रकार से मतदाता आगे बढ़कर भाजपा प्रत्याशी के पक्ष मे खुलकर आयें । भाजपा प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित की उससे यह साबित हो रहा है कि भाजपा निकाय चुनावों मे सारे अवरोधो के बावजूद अपना परचम लहराने मे कामयाब रहेगी। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची मे गड़बड़ी का आलम यह था कि लखनऊ पूर्व से विधायक व भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र का नाम वोटर लिस्ट से गायब था जिसके कारण श्री मिश्र को मतदान से वंचित होना पड़ा। यदि जन प्रतिनिधि का नाम ही मतदाता सूची से गायब है तो आम मतदाताओं का क्या हाल रहा होगा इसका सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि लखनऊ मे दो मतदान स्थलों पर  तेलिबाग व महानगर मे मतदान मे हुई गड़बड़ी हुई। अधिकारियों कि लापरवाही प्रशासनिक तंत्र द्वारा चुनाव को हलके मे लेने के कारण गड़बड़ीया हुई।
श्री पाठक ने कहा कि कल वाराणसी, मुरादाबाद व मेरठ सहित अन्य जनपदो मे मतदान है कई इलाके संवेदनशील है। यदि इसी तरह प्रशासन शिथिल रहा और गम्भीर न हुआ तो कल होने वाले मतदान मे भारी गड़बड़ी हो सकती है। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग तत्कालिक प्रभाव से मतदाता सूची की गड़बडियों को दूर करने का प्रयास करें तथा मतदान स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था चाक चैबन्द करे अन्यथा मतदान मे गड़बड़ी की सारी जिम्मेदारी राज्य निर्वाचन आयोग की होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वार्षिक सप्लायर अवार्ड का आयोजन

Posted on 24 June 2012 by admin

स्पेन्सर रिटेल लिमिटेड ने अपने पहले वार्षिक सप्लायर अवार्ड का आयोजन द बंगाल क्लब में अपने सप्लायर पार्टनरों के योगदान केा और प्रतिबद्धता को सराहने के लिए किया। ये अवार्ड उन सप्लायरों को सम्मान देने के लिए है जो प्रोडक्ट को सही समय पर सही जगह पर उपलब्ध कराते हैं।
द बेस्ट सप्लायर अवार्ड की श्रेणी जैसे प्रोसेसड फूड, बीवरेज, एल्कोहलिक बीवरेज, डेयरी, बेकरी, होम केयर और पर्सनल केयर इत्यादि। क्राफ्ट फूड (कैडबरी इण्डिया लिमिटेड) को बेस्ट एफएमसीजी सप्लायर अवार्ड से नवाजा गया है। दूसरा स्थान हिन्दुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड को मिला। रीजनल सप्लायरर्स में मुखोरोचक को पहला स्थान मिला और साज फूड (बिस्क फार्म) को दूसरा। ओले रीजेनेरिस्ट को साल के बेस्ट प्रोडक्ट लांच का खिताब मिला। स्पेन्सर का हाइपर साउथ सिटी देश का सबसे बडा आउटलेट है।
विजेताओं को कई मापदण्डो पर मापा गया जो कि दोनों ही स्पेन्सर और इसके विक्रेताओं पर लागू होते हैं और व्यापार की बढोत्तरी में योगदान करते हैं और समस्त क्षेत्रों में बेहतर कार्य कुशलता और ग्राहक संतुष्टि का ध्यान रखतेे हैं।
स्पेन्सर्स रिटेल लिमिटेड के प्रेसीडेन्ट और सीईओ, श्री विनीत कपिला ने कहा, ’’स्पेन्सर्स रिटेल की वृद्धि का एक अहम हिस्सा है उनकी भागीदारियों का लम्बा साथ। उनका योगदान, उनकी प्रतिबद्धता और उनका लगातार उम्मीदों पर खरा उतरना। विश्व स्तर की सप्लाई श्रृंखला होने के लिए जरूरी है गुणवत्ता, क्षमता, व्यवस्था और कीमत पर ध्यान देना और इसके लिए हम अपने सप्लायर और पार्टनर के बीच के रिस्ते को मजबूत बनाने में लगे रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

2014 में समाजवादी पार्टी की जीत के लिए कार्यकर्ताओं से जुट जाने का आव्हान किया

Posted on 24 June 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने आज पार्टी मुख्यालय में एकत्र पार्टी कार्यकर्ताओं से संवाद स्थापित किया। उनकी समस्याएं सुनीं और उनके निराकरण का आश्वासन दिया। फिर उन्होने सन् 2014 में समाजवादी पार्टी की जीत के लिए कार्यकर्ताओं से जुट जाने का आव्हान किया।
श्री यादव आज पांच घंटे तक कार्यालय में रहे। उनके साथ प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी भी थे। उन्होने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की। सौ दिन की सरकार के बारे में रायशुमारी की। उन्होने कहा मंत्रियों-विधायकों को अपने क्षेत्र की समस्याओं में ज्यादा दिलचस्पी लेेनी चाहिए। जिलों के अधिकारियों को संवेदनशील होना चाहिए।
मुलायम सिंह यादव ने कार्यकर्ताओं की व्यक्तिगत परेशानियों से लेकर उनकी पद और सम्मान की आकांक्षाओं तक की जानकारी ली और यह आश्वासन दुहराया कि पार्टी के निष्ठावान और समर्पित कार्यकर्ताओं को पूरा-पूरा सम्मान मिलेगा। सरकार के हजारों हाथ होते हैं। समाजवादी पार्टी की यह साख है कि वह अपने वायदे निभाना जानती है।
श्री यादव से आज मिलनेवालों में बड़ी तादाद महिलाओं, अल्पसंख्यकों और नौजवानों की थी। वकील, शिक्षक, वैज्ञानिक, चिकित्सक सभी वर्ग के लोग थे। किसी को अपनी लड़की की शादी की फिक्र सता रही थी तो कोई अपने रिश्तेदार की गम्भीर बीमारी के इलाज की व्यवस्था के लिए परेशान था। कोई अपने लम्बे राजनीतिक सफर में अब किसी सम्मानित पद का इच्छुक था तो कोई चाहता था कि पिछले बसपा राज के फर्जी केस के उत्पीड़न से उसे मुक्ति दिलाई जाए। कुछ ऐसे भी थे जो प्रदेष की प्रगति के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव देना चाहते थे।
बड़े धीरज के साथ श्री मुलायम सिंह यादव ने सबकी बातें सुनीं। अपने सहायकों श्री एस0आर0एस0 यादव एवं श्री अरविन्द यादव को कई निर्देश दिए। प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी से समय-समय पर कुछ विषयों पर परामर्श भी करते रहे। उन्होने इस मौके पर गीत- संगीत का भी आनन्द उठाया।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कार्यकर्ताओं को अब सन् 2014 के लक्ष्य के लिए जुट जाने को कहा। उन्होने कहा प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बन गई। अब केन्द्र में हमें अपनी ताकत बढ़ानी है। लोकसभा की 60 से ऊपर सीटें जीतने पर कोई सरकार बिना हमारे सहयोग के नहीं बन सकेगी। केन्द्र और राज्य में समाजवादी पार्टी की सरकार होगी तो प्रदेश का विकास भी तेजी से होगा। कार्यकर्ताओं ने हाथ उठाकर एक स्वर में कहा कि वे जीजान से जुटेगें और 80 की 80 सीटें जिताकर लाएगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्व0 संजय गांधी जी की पुण्यतिथि

Posted on 24 June 2012 by admin

युवा हृदय सम्राट स्व0 संजय गांधी जी की पुण्यतिथि के मौके पर आज यहां उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी अनुशासन समिति के चेयरमैन एवं पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी की अध्यक्षता में किया गया। इस मौके पर तमाम वरिष्ठ कंाग्रेस नेताओं स्व0 संजय गांधी जी के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
यह जानकारी देते हुए उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने आज यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि इस अवसर पर मौजूद कांग्रेसजनों को सम्बोधित करते हुए पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी ने स्व0 संजय गांधी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कांग्रेसजनों से उनके बताये रास्ते पर चलने का आवाहन किया।     उन्होने कहा कि वर्तमान परिवेश में स्व0 संजय गांधी के आदर्शों और विचारों की प्रासंगिकता और अधिक बढ़ गयी है।
इस मौके पर स्व0 संजय गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने वालों में मुख्य रूप से पूर्व विधायक एवं मुख्य प्रवक्ता श्री रामकुमार भार्गव, पूर्व एमएलसी श्री सिराज मेंहदी, ए.आई.सी.सी.सदस्य श्री दिग्विजय सिंह(बलिया), प्रवक्ता श्री द्विजेन्द्र त्रिपाठी, श्री सुबोध श्रीवास्तव, श्री संजय दीक्षित, श्री राजेन्द्र बहादुर सिंह, श्री ब्रजेश गुप्ता चंचल, श्री अशोक कुमार चैबे तमाम कांग्रेसजन शामिल रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2012
M T W T F S S
« May   Jul »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
-->









 Type in