Archive | June 20th, 2012

मुख्यमंत्री ने लखनऊ नगर की यातायात व्यवस्था में सुधार के लिये प्रस्तावित योजनाओं को समय से पूरा करने के निर्देश दिये

Posted on 20 June 2012 by admin

प्रस्तावित हरित पार्क से पिपराघाट तथा सुल्तानपुर रोड के रेलवे ट्रैक पर भी ओवर ब्रिज बने

21उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने लखनऊ नगर की यातायात व्यवस्था में सुधार के लिये प्रस्तावित योजनाओं को समय से पूरा करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि सम्भावित बी0आर0टी0एस0 से प्रभावित होने वाली योजनाओं को छोड़कर शेष योजनाओं को शीघ्र शुरू किया जाये। उन्होंने कहा कि बी0आर0टी0एस0 से प्रभावित होने वाली परियोजनाओं पर बी0आर0टी0एस0 के सम्बन्ध में अन्तिम निर्णय लेने के बाद आवश्यकतानुसार विचार किया जायेगा।
मुख्यमंत्री आज एनेक्सी स्थित अपने कार्यालय सभाकक्ष में लखनऊ नगर की प्रस्तावित आर0ओ0बी0/फ्लाई ओवर/मार्गों के निर्माण की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। बी0आर0टी0एस0 परियोजना के क्रियान्वयन से प्रभावित न होने वाली परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने डालीगंज, पुरनिया में प्रस्तावित आर0ओ0बी0, हाथी पार्क के समीप अण्डरपास को 06 लेन में परिवर्तित करने तथा आई0टी0 काॅलेज चैराहे पर प्रस्तावित फ्लाई ओवर पर शीघ्र काम शुरू करने के लिये कहा। इसके अलावा बन्धा रोड (डालीगंज पुल-पक्का पुल-सीतापुर रोड) की वर्तमान सड़क के सुदृढ़ीकरण तथा नगर के सघन क्षेत्रों, विशेष रूप से पुराने लखनऊ की सड़कों की मरम्मत के लिए जरूरी कदम उठाये जाने की भी अपेक्षा की।
श्री यादव ने शहीद पथ इंटरसेक्शन फ्लाई ओवर तथा लोहिया पथ के कार्यों को भी शीघ्र शुरू करने के अलावा गोमती नगर विस्तार में प्रस्तावित हरित पार्क से पिपराघाट तथा सुल्तानपुर रोड के रेलवे ट्रैक पर ओवर ब्रिज बनाने पर विचार करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कार्यों की गुणवत्ता और समयशीलता पर विशेष ध्यान दिया जाये।
बैठक में राज्यमंत्री प्रोटोकाॅल श्री अभिषेक मिश्रा, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवीन चन्द्र बाजपेयी, मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री प्रवीर कुमार, प्रमुख सचिव आवास विकास श्री शम्भु नाथ शुक्ला, सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह, परिवहन आयुक्त श्री आलोक कुमार, मण्डलायुक्त लखनऊ श्री संजीव मित्तल, जिलाधिकारी लखनऊ श्री अनुराग यादव, उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण डाॅ0 रजनीश दुबे सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कानपुर नगर के रिवाईवल की योजनाओं को जल्दी पूरा किया जायेगा - मुख्यमंत्री

Posted on 20 June 2012 by admin

  • दर में संशोधन कर निजी संस्था को नगर की विद्युत वितरण व्यवस्था सौंपने पर विचार
  • कानपुर नगर के प्रतिनिधि मण्डल की मुख्यमंत्री से भेंट

3उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से आज यहां एनेक्सी स्थित सभाकक्ष में कानपुर नगर के एक प्रतिनिधि मण्डल ने भेंट कर उनसे कानपुर महानगर का गौरव पुनः बहाल कराने का अनुरोध किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कानपुर नगर के रिवाईवल के लिये जो विकास योजनायें चल रहीं हैं, उन्हें जल्दी पूरा किया जायेगा तथा जिन योजनाओं में केन्द्र सरकार द्वारा धनराशि प्राप्त होनी है, उनके लिये तत्परता से प्रयास भी किये जायेंगे। उन्होंने मुख्य सचिव को कानपुर नगर की परियोजनाओं और वहां की आवश्यकताओं की समीक्षा कर अवगत कराने के भी निर्देश दिये हैं।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि गंगा के बायीं तरफ नगर को उन्नाव के सरैंया गांव से जोड़ने के लिये निर्माणाधीन बैराज रोड को नवम्बर तक पूरा करने का प्रयास किया जाये। उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर को शहर से बाहर स्थानांतरित करने, लेबर कालोनी के सम्बन्ध में शीघ्र निर्णय लेने के साथ-साथ भवनहीन थानों के भवन निर्माण पर भी विचार किये जाने की भी अपेक्षा की।
श्री यादव ने प्रतिनिधि मण्डल के अनुरोध पर कानपुर नगर की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को सुधारने के लिये दर में संशोधन कर निजी संस्था को विद्युत वितरण व्यवस्था सौंपने पर विचार करने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने जिला कारागार को नगर से बाहर स्थानांतरित करने तथा मंधना-भौती बाईपास को कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा शीघ्र बनवाने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने कानपुर विकास प्राधिकरण की सीमा अन्तर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष में 10 गांवों में आवश्यक सुविधायें मुहैय्या की बात भी कही। उन्होंने यह भी कहा कि गंगा नदी के घाटों के विकास लिये काम किया जायेगा।
इससे पूर्व प्रतिनिधि मण्डल ने लगभग 06 हजार करोड़ रूपये की लागत की विभिन्न परियोजनाओं को शीघ्र पूरा कराने का अनुरोध किया, इनमें शहरी सुविधाओं को बढ़ाने, अवस्थापना सुविधाओं का विकास, सड़कों के निर्माण, विद्युत वितरण व्यवस्था में सुधार, मल्टीलेवल पार्किंग आदि परियोजनायें शामिल हैं। प्रतिनिधि मण्डल के सदस्यों ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा कानपुर नगर के विकास के लिये किये जा रहे प्रयासों का परिणाम अब मिलने लगा है, कानपुर नगर की यातायात व्यवस्था में सुधार हो रहा है, अतिक्रमण भी हटाये जा रहे हैं। प्रतिनिधि मण्डल ने उम्मीद जतायी कि राज्य को लगभग 05 हजार करोड़ रूपये का राजस्व देने वाले कानपुर नगर के विकास में वर्तमान सरकार पूरा प्रयास करेगी। इससे कानपुर पुनः औद्योगिक नक्शे पर अपना पुराना गौरव हासिल कर सकेगा।
बैठक में राज्यमंत्री प्रोटोकाॅल श्री अभिषेक मिश्रा, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवीन चन्द्र बाजपेयी, विधायक श्री सतीश कुमार निगम, मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री प्रवीर कुमार, सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह, परिवहन आयुक्त श्री आलोक कुमार, मण्डलायुक्त कानपुर सुश्री शालिनी प्रसाद, श्री महेन्द्र मोहन सहित उद्योग तथा व्यापार से सम्बन्धित लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने लखनऊ में बी0आर0टी0एस0 की डी0पी0आर0 तैयार करने हेतु संस्था के चयन के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति गठित की

Posted on 20 June 2012 by admin

आवास एवं शहरी नियोजन विभाग होगा बी0आर0टी0एस0 परियोजना का नोडल विभाग

1उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने लखनऊ में बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (बी0आर0टी0एस0) सुविधा उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में आज एनेक्सी स्थित अपने कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित एक बैठक में अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। इस मौके पर उन्होंने बी0आर0टी0एस0 के सम्बन्ध में सेप्ट (CEPT) तथा यू0एम0टी0सी0 के प्रस्तुतीकरण का अवलोकन भी किया।
मुख्यमंत्री ने लखनऊ में बी0आर0टी0एस0 परियोजना के क्रियान्वयन से जुड़े विभिन्न पहलुओं का परीक्षण करने तथा इस सम्बन्ध में डी0पी0आर0 तैयार करने हेतु संस्था के चयन के लिये मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति के गठन का निर्णय भी लिया। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति में औद्योगिक उत्पादन आयुक्त के अलावा लोक निर्माण आवास, वित्त, तथा नियोजन विभागों के प्रमुख सचिव तथा लखनऊ के मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लखनऊ आदि भी सदस्य के रूप में सम्मिलित होंगे। उन्होंने कहा कि बी0आर0टी0एस0 परियोजना के लिये आवास एवं शहरी नियोजन विभाग नोडल विभाग के रूप में कार्य करेगा।
इस अवसर पर राज्यमंत्री प्रोटोकाॅल श्री अभिषेक मिश्रा, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवीन चन्द्र बाजपेयी, मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव वित्त श्री आनंद मिश्रा, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री प्रवीर कुमार, प्रमुख सचिव नियोजन एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन श्री आर0पी0सिंह, प्रमुख सचिव आवास विकास श्री शम्भु नाथ शुक्ला, सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह, परिवहन आयुक्त श्री आलोक कुमार, मण्डलायुक्त श्री संजीव मित्तल, उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण डाॅ0 रजनीश दुबे सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की

Posted on 20 June 2012 by admin

कांग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था, कंाग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी, कंाग्रेस महासचिव श्री राहुल गांधी जी के प्रति निष्ठा एवं विश्वास व्यक्त करते हुए आज यहां प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में लखनऊ जल संस्थान के सेवानिवृत्त महाप्रबंधक श्री डी0के0 शर्मा ने अपने सैंकड़ों साथियों के साथ उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी के समक्ष कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। प्रदेश कांग्रेस के ज्वाइनिंग प्रभारी श्री सुरेश चन्द्र वर्मा ने श्री शर्मा को विधिवत कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता दिलायी।
प्रदेश कंाग्रेस के मीडिया सचिव विजय सक्सेना ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस मौके पर प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में निकाय चुनाव हो रहा है। कांग्रेस के प्रत्याशी पूरी शिद्दत के साथ कांग्रेसजनों के भरपूर मेहनत से चुनाव लड़ रहे हैं और उम्मीद है कि भारी सफलता मिलेगी। उन्होने कहा कि आज कांग्रेस परिवार में शामिल हो रहे श्री डी.के. शर्मा जलकल्याण से सम्बन्धित महत्वपूर्ण विभाग जल संस्थान के महाप्रबंधक रहे हैं डाॅ0 जोशी ने कहा कि श्री शर्मा के साथ सैंकड़ों की तादात में और साभ्रान्त नागरिक भी कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं, कंाग्रेस पार्टी में इन सभी का स्वागत है और उम्मीद है कि लखनऊ में महापौर के पद पर चुनाव लड़ रहे डा0 नीरज बोरा सहित सभी कंाग्रेस के पार्षद प्रत्याशियों को श्री शर्मा के सहयोग का भारी लाभ मिलेगा।
इस मौके पर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर रहे श्री डी.के. शर्मा ने कहा कि वह अपने सेवाकाल के दौरान सीधे जनता से जुड़ी हुई मूलभूत जरूरत के विभाग जल संस्थान में रहने के चलते आम जनता को पेयजल आदि की समस्या के निदान के लिए अनवरत जुटे रहे। लखनऊ में उन्होने लगभग 6 वर्ष तक जनता की सेवा की है। उन्होने कहा कि वह कांग्रेस पार्टी की नीतियों और राहुल जी से प्रेरित होकर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर रहे हैं और वह आजीवन आम जनता के हितों के लिए संघर्ष करते रहेंगे। उन्होने कहा कि वह नगर निकाय चुनाव में पूरी मेहनत के साथ कंाग्रेस प्रत्याशियों को जिताने का कार्य करेंगे।
श्री सक्सेना ने बताया कि डाॅ0 डी0के0 शर्मा परशुराम ब्राहमण जनकल्याण समिति के प्रदेश अध्यक्ष, अखिल भारतीय लोकाधिकार संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, दैनिक समाचार पत्र जनकदम के सलाहकार सम्पादक के साथ ही मदन मोहन मालवीय इंजीनियरिंग कालेज गोरखपुर के पूर्व अध्यक्ष, उ0प्र0 जल सम्पूर्ति अभियन्ता संघ के प्रदेश अध्यक्ष, वाराणसी जल संस्थान में महाप्रबंधक, लखनऊ जल संस्थान में सचिव तथा महाप्रबंधक आदि विभिन्न पदों तथा विभिन्न समाजसेवी संगठनों के विभिन्न पदों पर रहकर जनता की सेवा की है।
इस मौके पर श्री शर्मा के साथ कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने वालों में मुख्य रूप से श्री गंगा प्रसाद तिवारी, श्री योगेन्द्र तिवारी,, श्री संदीप मिश्र, श्री कौशलेन्द्र प्रताप सिंह, श्री सुभाष श्रीवास्तव, श्री अजीत कुमार बसवाल, श्री कुशमेश मिश्र, श्री विवेक मिश्र, श्री सौरभ तिवारी, श्री मुरलीधर त्रिपाठी, श्री कीर्ति शुक्ल, श्री मनीष गुप्ता, श्री छवि किशोर त्रिपाठी, श्री आलोक मिश्र, श्री मनीष अवस्थी, श्री विनय शंकर चतुर्वेदी, श्री शैलेन्द्र कुमार शुक्ला, श्री ब्रजेन्द्र त्रिपाठी, श्री ब्रजेन्द्र भट्ट, श्री नरवीर सिंह, श्री मनीष रस्तोगी, श्री हीरा लाल, श्री राहुल सचान, श्री आनन्द कुमार, सुन्दर लता भाटिया सहित सैंकड़ों लोग शामिल रहे।
श्री सक्सेना ने बताया कि इस मौके पर विधायक डाॅ0 मुस्लिम, प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष श्री एस.सी. माहेश्वरी, प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता एवं पूर्व विधायक श्री रामकुमार भार्गव, प्रदेश कंाग्रेस के महामंत्री-प्रभारी प्रशासन श्री प्रदीप श्रीवास्तव, पूर्व मंत्री श्री राज बहादुर, पूर्व एमएलसी श्री सिराज मेंहदी, पूर्व विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल, वरिष्ठ नेता श्री सुबोध श्रीवास्तव, शहर कंाग्रेस कमेटी लखनऊ के कार्य0 अध्यक्ष श्री बोधलाल शुक्ल, श्री एस.जे.एस. मक्कड़, श्री राजेन्द्र बहादुर सिंह, श्री अरशी रजा, श्री के.के. शुक्ला, सै0 हसन अब्बास, श्री मेंहदी हसन आदि वरिष्ठ नेतागण मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्रीय जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए गठित की निगरानी समिति के कार्यालय का उद्घाटन

Posted on 20 June 2012 by admin

innougration-of-upcc-central-scheme-nigrani-samiti-roomअखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव एवं युवा हृदय सम्राट श्री राहुल गांधी जी के जन्मदिन के मौके पर आज उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी ने प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में केन्द्रीय जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए गठित की निगरानी समिति के कार्यालय कक्ष का उद्घाटन किया।
इस मौके पर प्रदेश कंाग्रेस के पदाधिकारियों सहित उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना निगरानी समिति के चेयरमैन श्री ओंकार नाथ सिंह सहित मनरेगा निगरानी समिति के चेयरमैन श्री संजय दीक्षित एवं अन्य निगरानी समिति के चेयरमैनगण श्री बद्रीनाथ अग्निहोत्री, डा0 शशीकान्त तिवारी, श्री नरेन्द्र कुमार वर्मा, श्री नसीम खां, श्री बीरेश्वर सिंह तथा पूर्व विधायक एवं प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता श्री राम कुमार भार्गव, पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा, विधायक डा0 मुस्लिम, पूर्व एमएलसी श्री सिराज मेंहदी, प्रवक्ता श्री द्विजेन्द्र त्रिपाठी एवं श्री वीरेन्द्र मदान, पूर्व पार्षद एवं लखनऊ शहर कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता श्री शैलेन्द्र तिवारी बबलू आदि वरिष्ठ नेतागण भी मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी स्थानीय निकायों को भ्रष्टाचार मुक्त पारदर्शी व जवाब देह बनायेगी

Posted on 20 June 2012 by admin

पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता हरद्वार दुबे ने कहा कि स्थानीय निकाय चुनावों मे विजय हासिल करने के बाद स्थानीय निकायों के जन उत्पीड़क कानून समाप्त किए जाएंगे।
श्री दुबे ने बताया कि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई ने स्थानीय निकायों के लिए जो प्राथमिकताएं घोषित की है। प्रमुख घोषित प्राथमिताओ में 1.स्थानीय निकायों मे पारदर्शी व्यवस्था देना। 2.नगर निगम के सभी करों की समीक्षा कर, कर प्रणाली का सरलीकरण और उन्हें युक्ति संगत बनाना , पानी,सीवर,सफाई,डैªनेज, पार्को एवं हरित पट्टियों का रखरखाव, समुदायिक केन्द्र , बारातघर व नागरिक सेवा केन्द्र निर्माण एवं रखरखाव, मार्ग प्रकाश की समुचित व्यवस्था । 3. भीड़ वाले इलाके व नगर निगम में आने वाले ग्रामीण क्षेत्रों मे आधुनिक निःशुल्क शौचालयों की व्यवस्था।
4. केन्द्रीय विद्यालयों की तर्ज पर प्रत्येक नगर निगम मे निगम विद्यालय बनाना।  5. नये पुस्तकालय वाचनालय व साइबर सेवा केन्द्र खोलना 6. निगम स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाएॅ, अस्पताल, डिस्पेंसरियाॅ जिसमें गरीबों का मुफ्त इलाज। निर्माण किये जाने हेतु प्रदेश व केन्द्र सरकार से माॅग। 7. संक्रामक रोगों जैसे मलेरिया , डेंगू व अन्य के लिए समय रहते बचाव कार्य हेतु चिकित्सकों की टीम नियुक्ती की व्यवस्था करेंगी। 8. निगम में आने वाली सभी सड़को व गलियों का निर्माण व मेनरोड़ पर फुटपाथ का निर्माण कराना। 9.सभी रेड़ी ,पटरी दुकानदारो की गणना कराना व उन्हें पहचान पत्र व द्विवर्षीय लाईसेंस उपलब्ध कराना। 10. निगम के तहत आने वाले पार्को को अत्याधुनिक बनाया जायेंगा व पार्को तथा खेल के मैदानों का निर्माण। 11. प्रत्येक वार्ड में बहुउद्देशीय सामुदायिक भवन का निर्माण। 12. सभी पुराने रैन बसेरों का सुदृ-ढ़ीकरण व नये रैन बसेरों का निर्माण । 13.महानगरों मे प्रेस क्लबों का निर्माण ं। 14. नागरिकों के कल्याण एवं उनके देख-रेख मनोरंजन हेतु वरिष्ठ नगरिक भवन का निर्माण। 15 शहीदों के परिवारों एवं भूतपूर्व सैनिकों को नगर निगम की सुविधाओं मे  विशेष छूट।  16. झुग्गी/झोपड़ी एवं मलिन बस्तियों हेतु बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराना।
17.नगर निगम के प्रत्येक विभाग में जनसम्पर्क , जनशिकायत के निपटारे हेतु एकल खिड़कीव ई-गवर्नेश के जरिये सम्पूर्ण सूचनाएॅ, सुविधाएॅ आम नागरिकों तक पहुचाना। 18. समय पर नगर निगमों करो का भुगतान करने वालो को विशेष बोनस । 19. अनलाइन करों के भुगतान की सुविधा। 20. लावारिश पशु के लिए कांजी हाउस व नये कांजी हाउस का निर्माण । लावारिश गायों के लिए भोजन व गौशालाओं का निर्माण, साथ ही बायोगैस और बायो बिजली उत्पन्न करना। 21. दुग्ध उत्पादो के विक्रय हेतु स्थल आवंटित करना तथा महानगरों के शहरों के अन्दर चल रही डेयरियों के लिए शहर के बाहर उचित स्थान उपलब्ध कराना। 22. महानगरों के सभी औद्योगिक , लद्यु औद्योगिक, व्यापारिक, रिहायशी औद्योगिक क्षेत्रों की जरूरतों की पूर्ति हेतु, उन औद्योगिक क्षेत्रों से वसूले जाने वाले सम्पति करों का 60 प्रतिशत उन्हीं पर खर्च की योजना। 23. निकाय क्षेत्रों के ऐतिहासिक स्थल, धार्मिक स्थलों का सुनियोजित तरीके से विकास । 24. महानगरो की नदियों के तटो का सुन्दरीकरण व प्रदूषण मुक्त, तटीय पार्को का निर्माण कराना। 25. शहर के भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों मे उपरगामी/भूमिगत मार्गो का निर्माण। 26. महानगरों मे सभी शमशान घाटों पर उचित सभी व्यवस्थाएं कराना। 27. नगर निगमों मे रहने वाले साहित्यकारों, पत्रकारों, लेखकों, कवियों, कलाकारों, चित्रकारों ,रंगकर्मियों , सेवाकर्मियों, समाज सेवी, विकलांगो, महिला एवं बच्चो के लिए कल्याणकारी योजनाओं का प्रारम्भ करना। 28. निगम के क्रियाकलापों में जनभागीदारी को प्रोत्साहन व वाद विवादो को निपटाने के लिए निगम समितियाॅ गठित करना।
29. कूड़ा एकत्रीकरण केन्द्र बनाना। 30. डम्पिंग ग्राउण्ड मे कूडे़ से बिजली उत्पादन कर ,प्रदेश की बिजली व्यवस्था का सुदृढ़ करना। 31. ग्रामीण व मलिन क्षेत्रों का प्रथमिकता के साथ सर्वागीण विकास करना। 32. निकाय की रिक्त एवं कब्जा मुक्त भूमि पर पण्डि़त दीनदयाल उपाध्याय गरीब आवास योजना द्वारा गरीबों को आवास उपलब्ध कराना। 33. झुग्गी-झोपड़ी मे रहने वाले लोगों को कम कीमतों पर आवासीय सुविधा उपलब्ध कराना। 34. प्रदेश मे यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए नगर बस सेवा सुदृढ़ कराना। 35. निकाय के महानगरों व शहरो में अत्याधुनिक पार्किग व्यवस्था तथा तिराहे व चैराहों पर क्रासिंग सिंग्नल्स व प्रकाश की समुचित व्यवस्था कराना। 36. प्रत्येक निकाय मे वाटर हारवेंस्टिंग सिस्टम द्वारा भूजल स्तर बढ़ाने के लिए कार्य। 37. नगर निगमों मे आॅडिटोरियम तथा युवाओं के लिए यूथ क्लबों आदि का निर्माण कराना। 38. बेरोजगार युवको को आत्मनिर्भर एवं स्वालम्बी बनाने हेतु बिना जमानत राशि के दो लाख रूपयें तक के कार्यो पर नियमानुसार एवं निर्धारित शर्तो पर उपलब्ध कराना। 39 महानगरों से निकलने वाले मेडिकल अपशिष्ट का उचित निस्तारण की व्यवस्था कराना। 40. अवस्थापना निधि से निकायों को आत्मनिर्भर बनाये जाने हेतु आय के साधन बढ़ाने का प्रयास। 41. प्रदेश के सभी निकायों मे निःशुल्क एम्बुलेंस सुविधा लगाना। 42. बृहद् वृक्षारोपण द्वारा पर्यावरण प्रदूषण को कम करना । 43. स्थानीय निकाय मे कार्यरत कर्मचारियों व मृतक आश्रित परिवार को उचित  सहायता एवं निकाय मे कार्यरत कर्मचारी की आकस्मिक मृत्यु पर निकाय मे नौकरी।
भाजपा प्रवक्ता श्री हरद्वार दुबे ने बताया कि स्थानीय निकायों मे जहां-जहां भाजपा प्रत्याशी जीतकर आएंगे। भाजपा उपरोक्त सभी बिन्दुओं पर प्राथमिकता के आधार पर कार्य करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हिंदी सेवी सम्मान समारोह

Posted on 20 June 2012 by admin

केंद्रीय हिंदी संस्थारन, आगरा मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा 1961 ई. में संस्थारपित स्वाियत्तय संगठन केंद्रीय हिंदी शिक्षण मंडल द्वारा संचालित एक स्वारयत्त्शासी शैक्षिक संस्थाथ है। संस्थासन का मुख्याठलय आगरा में स्थित है। इसके आठ केंद्र इन नगरों में सक्रिय हैं-दिल्लीष (1970), हैदराबाद (1976), गुवाहाटी (1978), शिलांग (1987), मैसूर (1988), दीमापुर (2003), भुवनेश्व‍र (2003) तथा अहमदाबाद (2006)।

भारत की एकता की एक महत्वदपूर्ण कड़ी हिंदी है। आधुनिक भारत के लिए राष्ट्री य एकता सबसे बड़ा मूल्य् है, जो केंद्रीय हिंदी संस्था न के हर कार्यक्रम के मूल में विद्यमान रहा है। हिंदी की भावात्मक एकता के इसी संदेश को मूर्त रूप देने वाली हिंदी सेवी सम्मान योजना की शुरूआत सन् 1989 में हुई। इसके अंतर्गत राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी के उन्नयन, विकास एवं प्रचार-प्रसार हेतु उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रतिवर्ष 14 समर्पित विद्वानों को संस्थान की ओर से भारत के राष्ट्रपति द्वारा एक लाख रुपए, शॉल तथा प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित/ पुरस्कृत किया जाता है। प्रारम्भ में इस योजना के अंतर्गत 10 पुरस्कार रखे गए थे, किंतु वर्ष 2002 में इनकी संख्या 15 कर दी गई। वर्तमान में यह संख्या 14 है।

वर्ष 2008 और 2009 का हिंदी सेवी सम्मान समारोह दिनांक 20 जून, 2012 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जा रहा है जिसमें भारत की राष्ट्रपति महामहिम श्रीमती प्रतिभा देवी सिंह पाटील हिंदी सेवी विद्वानों को सम्मानित करेंगी। श्री कपिल सिब्बल, माननीय मानव संसाधन विकास मंत्री, भारत सरकार तथा अध्यक्ष, केंद्रीय हिंदी शिक्षण मण्डल, आगरा समारोह की अध्यक्षता करेंगे।
हिंदी सेवी सम्मान समारोह (वर्ष 2008 और 2009) में सम्मानित किए जाने वाले विद्वानों का विवरण इस प्रकार है-
गंगाशरण सिंह पुरस्काार (हिंदी प्रचार-प्रसार एवं‍ हिंदी प्रशिक्षण के क्षेत्र में उल्लेिखनीय कार्य के लिए)
वर्ष 2008 के लिए
1. श्री गिरीश कर्नाड
2. श्री श्याशम बेनेगल
3. प्रो. माधुरी छेड़ा
4. श्री बल्ली  सिंह चीमा
वर्ष 2009 के लिए
1. प्रो. वाई.लक्ष्मीद प्रसाद
2. श्री मधुर भंडारकर
3. डॉ. दामोदर खडसे
4. प्रो. चमनलाल सप्रू

गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्काचर (हिंदी पत्रकारिता तथा रचनात्म‍क साहित्यि के क्षेत्र में उल्लेभखनीय कार्य के लिए)
वर्ष 2008 के लिए
1. श्री पंकज पचौरी
2. श्री विनोद अग्निहोत्री
वर्ष 2009 के लिए
1. श्री ब्रजमोहन बख़्शी
2. श्री बलराम

आत्मा राम पुरस्का र (वैज्ञानिक एवं तकनीकी साहित्या और उपकरण विकास के क्षेत्र में उल्ले खनीय कार्य के‍ लिए)
वर्ष 2008 के लिए
1. प्रो. यशपाल
2. मुहम्म द ख़लील
वर्ष 2009 के लिए
1. श्री सुभाष लखेड़ा
2. डॉ. नरेंद्र के. सहगल

सुब्रह्मण्य9 भारती पुरस्का र (हिंदी के विकास से संबंधित सर्जनात्मकक/ आलोचनात्मेक क्षेत्र में उल्लेहखनीय सेवाओं के लिए)
वर्ष 2008 के लिए
1. डॉ. नंदकिशोर आचार्य
2. डॉ. विजय बहादुर सिंह
वर्ष 2009 के लिए
1. श्री अजित कुमार
2. श्री गोपाल चतुर्वेदी

महापंडित राहुल सांकृत्यातयन पुरस्का.र (हिंदी में खोज और अनुसंधान करने तथा यात्रा विवरण आदि के लिए)
वर्ष 2008 के लिए
1. प्रो. गोपाल राय
2. डॉ. विमलेश कांति वर्मा
वर्ष 2009 के लिए
1. प्रो. हरिमोहन
2. डॉ. विक्रम सिंह

पद्मभूषण डॉ. मोटूरि सत्यसनारायण पुरस्कादर
भारतीय मूल के विद्वान को विदेशों में हिंदी के प्रचार-प्रसार में उल्लेंखनीय कार्य के लिए
1. वर्ष 2008 के लिए      - श्रीमती पूर्णिमा वर्मन (यू.ए.ई.)
2. वर्ष 2009 के लिए   - डॉ. सुरेंद्र गंभीर (यू.एस.ए.)

उक्त कार्यक्रम का राष्ट्रपति भवन से सीधा प्रसारण दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल और डीडी न्यूज पर प्रातः 10.30 बजे से किया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पीस पार्टी के मेयर प्रत्याशी मो0 रईस के लिए रोड शो कर रही फिल्म अभिनेत्री जीनत् अमान का गजब का असर दिखाई दिया लखनऊ के अवाम पर

Posted on 20 June 2012 by admin

डाॅ0 अय्यूब जिन्दाबाद, मो0 रईस जिन्दाबाद, पीस पार्टी जिन्दाबाद के नारे हुए बुलन्द

dsc_7475पीस पार्टी मेयर पद प्रत्याशी मो0 रईस के समर्थन में मशहूर फि़ल्म अभिनेत्री ज़्ाीनत अमान के रोड शो में दूसरे दिन लखनऊ के अवाम में गजब का असर देखा गया। वातावरण पूरी तरह से मो0 रईस के पक्ष में बनता हुआ दिखाई पड़ रहा है। रोड शो में जनता के आपार समर्थन ने न सिर्फ़ मो0 रईस की दावेदारी को मज़्ाबूत किया है बल्कि कार्यकर्ताओं में भी नयी शक्ति का संचार किया है। रोड शो में जनता की भारी भीड़ का पहले से ही स्वागत में खड़े रहना अभूतपूर्व माहौल पैदा कर रहा है।

मंगलवार को मशहूर फि़ल्म अभिनेत्री ज़्ाीनत अमान ने पीस पार्टी मेयर पद प्रत्याशी मो0 रईस के समर्थन में दूसरे दिन रोड शो किया। ज़्ाीनत अमान ने पीस पार्टी के मेयर प्रत्याशी मो0 रईस के समर्थन में पक्का पुल खदरा से रोड शो का शुभारम्भ किया। कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ के बीच जोशो-ख़रोश के साथ पीस पार्टी का कारवां पक्का पुल से इरादत नगर पहुंचा। इरादत नगर में मो0 सलीम सदर, अतीक आंसारी, मौ0 हसन आब्दी, जाकिर अली ,रहुल सविता व जाने आलम ने पीस पार्टी प्रत्याशी मो0 रईस, मशहूर फि़ल्म अभिनेत्री ज़्ाीनत अमान, डाॅ0 अज़्ाीज़्ा आदि का स्वागत किया। चारों ओर माहौल में पीस पार्टी की जय जयकार होनी लगी। वातावरण मो0 रईस के पक्ष में बनता हुआ दिखाई दिया।

इरादत नगर से मोहन मेकिंग होते  हुए मो0 रईस के पक्ष में कारंवा डालीगंज पहुंचा जहाॅं मौ0 अली हुसैन रिजवी, मुन्ने मियां, शाकिर भाई, रहमान ख़ान, शौकत अली ,इमरान, नसीम, गीत टण्डन व राजीव ने फूल मालाओं से स्वागत किया। आम जनता ‘रईसे भाई हम तुम्हारे साथ है’ के नारे बलन्द कर रही थी।

डालीगंज से कारवां मुकर्रम नगर, डेला हाउस से तिकोनिया पार्क पहुंचा। जहां मो0 हसन मुस्तफ़ा, ख़ालिद अंसारी, रौनक सईद, ज़्ाामिन मियां आदि ने जीनत अमान व मो0 रईस का स्वागत किया।पीस पार्टी का कारवां तिकोनिया पार्क से गोकरणनाथ होते हुए पन्नालाल रोड पहुंचा। डालीगंज बाज़ार से होता हुआ कारवंा सीतापुर रोड क्रासिंग, पुरनिया होता हुआ मडि़यावं पहुंचा। जहाॅं कबीर अहमद, मारूफ खान, श्री राम सेंगर, अयोध्या प्रसाद, राम खिलावन, अजहर महमूद, कमाल अहमद जाफरी ने सभी का स्वागत किया।

dsc_7501मडि़यांव से पीस पार्टी का कारंवा कसाईबाड़ा -महबुल्लापुर होते हुए भरत नगर पहुंचा जहां कुंवर महेन्द्र सिंह, राज वोहरा, अवनीश गुप्ता, आकाश श्रीवास्तव, अभिषेक सोनी, रामध्यान शर्मा, सतीश मौर्या ने फूल-मालाओं से स्वागत किया। भरत नगर वे प्रीती नगर से विन्ध्याचल डेरी होते हुए कारंवा पुरनिया चैराहे पर पहुंचा। पुरनिया से पीस पार्टी कारंवा आंचलिक विज्ञान केन्द्र होता हुआ कपूरथला पहुंचा। जहांॅ विकास शर्मा, जावेद बर्की, मनीष गुप्ता, मौलाना जाफर असकरी, अजय जडेजा, अंकित कुमार, फुरकान गुल, शाहिद अली ने पीस पार्टी के कारवां का स्वागत किया। कपूरथला से पाण्डेय टोला होता हुआ रोड शो का काफिला विकास नगर पहुंचा। विकास नगर से मंेहदी टोला होते हुए खुर्रम नगर काफिला पहुंचा। जहाॅं खुर्शीद जमाल, शारदा खन्ना, जयश्री गुप्ता, अतिया खान, आशा गुप्ता, आबिदा खानम, रौशन आरा, माहेलका, सुमैया राना, सिकन्दर हयात, रौनक जहाॅं आदि ने स्वागत किया। खुर्रम नगर से अकबर नगर व भूतनाथ मार्केट होते हुए कारवां पालिटेक्निक चैराहे पर पहुंचा। जहां भारी संख्या में जनता ने स्वागत किया। पालिटेक्निक चैराहे से पीस पार्टी का कारवां उजरियांव पर जाकर खत्म हुआ।

पीस पार्टी प्रत्याशी मो0 रईस के समर्थन में मशहूर फि़ल्म अभिनेत्री ज़्ाीनत अमान द्वारा किए गये रोड शो के दूसरे दिन मुख्यरूप से श्रीप्रकाश वर्मा, विनोद दुबे, शाह नवाज कुरैशी, इंतिजार हुसैन, कामरान रिजवी, जरगाम हैदर, तैय्यब काजमी, शहंशाह मिर्जा, अय्यूब अंसारी, रहमत रसूल, मुश्ताक अहमद, सरवर आलम, नेमतुल्लाह, अनुराग कश्यप, मातादीन, सत्यवीर, एजाज अहमद, मो0 नईम, अरशद, सुफियान, मो0 शुएब, शारिक काजमी, अजीमुल्लाह बेग, रफीक मियां, मिन्हाज, सूफी अबुल कलाम आदि शामिल रहे।

——————–
जीनत् अमान जी की प्रेस-वार्ता राॅयल कैफे, लखनऊ - 19 जून 2012

प्यारे साथियों, भाईयों-बहनों एवं बुजुर्गों, आप सभी को मेरा प्यार भरा आदाब!

जब भी लखनऊ आने का मौक़ा मिलता है, मुझे दिली खुशी होती है। यहां इतनी तहज़ीब, इतना खुलूस, इतना अपनापन, इतना इत्मीनान, इतनी तसल्ली और इतना सुकून है कि जैसे भागदौड़, थकान, उलझन और तनाव के बाद अपने घर अपनों के बीच आ जाने का एहसास होता है।

इससे पहले मैं लखनऊ के दुलारे एक अज़ीमुल-शान शख्सियत और मेरे बहुत अज़ीज़ दोस्त डाॅ0 अखिलेश दास के लिए लखनऊ आयी थी और तब लखनऊ वालों ने जिस खुलूस से मुझे अपनाया वो मैं कभी भूल नहीं सकती। आज जब मैं फिर लखनऊ आयी हूं तो यहां नई सरकार है, इसके मुखिया हिन्दुस्तान के सबसे नौजवान चीफ मिनिस्टर जनाब अखिलेश यादव हैं। मुम्बई में जब मैं उनकी तारीफ सुनती हूं तो मुझे बेहद खुशी होती है। यहां आने पर पता चला कि उन्होंने यूपी के लोगों का दिल जीता है। मुझे पूरी उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश की जनता ने उनसे जो उम्मीदें लगायी हैं वो इंशा अल्लाह जरूर पूरी होंगी।

आज मैं अपने भाई मोहम्मद रईस ‘रईसे’ के बुलावे पर यहां आयी हूं। रईस भाई से मेरे काफ़ी पुराने रिश्ते हैं। रईस भाई ने मुझे बताया कि वो लखनऊ शहर के मेयर के ओहदे के लिये पीस पार्टी के उम्मीदवार की हैसियत से चुनाव लड़ रहे हैं।

पीस पार्टी के सदर डा. अयूब एक पढ़े-लिखे, नामी-गिरामी इंसान हैं। इनका पूरे हिन्दुस्तान में नाम है। मैं उनकी काफ़ी इज़्ज़त करती हूं।

मोहम्मद रईस पहले भी कारपोरेटर रह चुके हैं। इस इलेक्शन में मुझे उनका एक नारा बेहद पसन्द आया किः-

‘‘हम मुसलमान भी लखनऊ की बेहतर खि़दमत कर सकते हैं’’

लखनऊ तहज़ीब-ओ-तमद्दुन का शहर है, लखनऊ तो प्यार मोहब्बत का शहर है, लखनऊ तो गंगा जमुनी तहजीब का गहवारा है।

लखनऊ वालों से मेरी तहे-दिल से गुज़ारिश है कि एक बार रईस भाई को भी लखनऊ की खि़दमत का मौक़ा दें, एक मुसलमान को भी लखनऊ की खि़दमत का मौक़ा दें, और देखें कि लखनऊ की सीवर लाइनों को दुरूस्त करने का, गलियों की सफ़ाई का, स्ट्रीट लाइटों का, पार्कों का और पीने के पानी का बेहतर इंतजाम का उनका क्या नज़रिया है और वो इसे कैसे पूरा करते हैं।

मुझे पूरी उम्मीद है कि रईस भाई आपकी उम्मीदों पर खरे उतरेंगे और लखनऊ का प्रथम नागरिक बनकर लखनऊ वालों का नाम रौशन करेंगे। इसलिए मेरी आपसे गुज़ारिश है कि आने वाली 23 तारीख को छत वाले पंखे के निशान वाले खाने के सामने वाला बटन दबाकर रईस भाई को भारी वोटों से जिताएं, याद रखें कि ऐसे मौके़ बार-बार नहीं आते, क्योंकि इस बार भाई रईस अहमद अकेले मुस्लिम उम्मीदवार हैं।

——————————–
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बसपा सुप्रीमो के मना करने पर भी मेयर पद प्रत्यासी श्यामवीर चौधरी कर रहे हे बसपा के झनडो का इस्तमाल देकना है की इस पर चुनाव आयोग और बसपा सुप्रीमो किया कार्यवाही करते है

Posted on 20 June 2012 by admin

dsc00606

Comments (0)

हरदोई ही नहीं पूरे प्रदेश में अराजकता एवं अन्धकार का वातावरण बन गया है

Posted on 20 June 2012 by admin

हरदोई जनपद में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र ने कहा कि पूरे प्रदेश में ही नहीं कहीं-कहीं यहाँ पर इससे ज्यादा अन्धकार के साथ अराजकता का माहौल कुशासन से जनता त्रस्त हो उठी है उत्तर प्रदेश शासन ने बिजली समस्या को दूर करने के बजाय बाजारों को बन्द करके तुगलकी फरमान जारी कर दिया जिससे लोग घरों में कैद हो जायें और चिन्तन करें भाजपा इस तुगलकी फरमान जमकर विरोध करेगी प्रदेश ही नहीं केन्द्र की यूपीए सरकार ने बगैर सोंचे समझे सलाह मशविरा के बिना राष्ट्रपति चुनाव में प्रत्याशी की घोषणा कर दी इसलिये राज्य सत्तारूढ़ दल के खिलाफ राजग अपना प्रत्याशी जरूर उतारेगा। हरदोई जनपद के निकाय चुनाव की तैयारी एवं उसका जायजा लेने अवलोकन करने हेतु भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हरदोई आये और यहाँ पर कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करके बाद में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे उन्होने कहा कि उ0प्र0शासन ने अपने घोषणा पत्र में कही गयी बातों पर कहीं खरी नहीं उतर रही है। गाँवों की बातें तो छोंड़ दीजिये शहरों की बिजली भी गायब है विद्युत प्रबन्धन के बजाय नित नये तुगलकी फरमान व्यापारियों को सुनाये जा रहे हैं एवं सरकारी मशीनरी का जमकर दुरूपयोग हो रहा है इस पर तत्काल अंकुश नहीं लगाया जायेगा तो हम चुप नहीं बैठेंगे। वार्ता के दौरान जिलाध्यक्ष राजीव रंजन मिश्र, हरदोई पालिका प्रत्याशी सुधा मिश्रा, अखिलेश पाठक, अनोज मिश्र आदि मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2012
M T W T F S S
« May   Jul »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
-->









 Type in