Archive | June 15th, 2012

आगरा में विश्व स्तरीय पर्यटन सुविधायें उपलब्ध करानेे की योजनाओं को अमली जामा पहनाया जायेगा - मुख्यमंत्री

Posted on 15 June 2012 by admin

  • आगरा के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की
  • आगरा के विकास के लिये किये जा रहे प्रयासों के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया

press_r2_c1
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि आगरा में विश्व स्तरीय पर्यटन सुविधायें उपलब्ध कराने तथा देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करने की योजनाओं को शीघ्र अमली जामा पहनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि आगरा को सूचना प्रौद्योगिकी का हब बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम भी उठाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि जल परिवहन, मूलभूत अवस्थापना एवं हवाई अड्डे के विकास के अलावा पर्यटन सुविधाओं एवं सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ-साथ नेचर पार्क आदि स्थलों को आकर्षक बनाकर आगरा की अन्तर्राष्ट्रीय पहचान को और मजबूत किया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने ये विचार उस समय व्यक्त किये जब आज उनके सरकारी आवास पर आगरा के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने उनसे मुलाकात की। इस अवसर पर परिवहन मंत्री श्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री से प्रतिनिधि मण्डल की मुलाकात काफी सकारात्मक रही।
प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री को आगरा नगर के विकास के लिये इतने कम समय में रूचि दिखाते हुए किये जा रहे उत्साहवर्धक प्रयासों के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि विगत में आगरा जैसे महत्वपूर्ण नगर की काफी उपेक्षा की गयी थी। लगभग 2 घंटे चली बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रत्येक बिन्दुओं पर प्रतिनिधि मण्डल के सुझावों को ध्यान से सुना और उनपर गम्भीरता से विचार करने का आश्वासन भी दिया। प्रतिनिधि मण्डल ने कहा कि राज्य सरकार की पहल से आगरा शहर को पर्यटन के साथ-साथ सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी ख्याति मिलेगी। इससे आगरा का पर्यटन के क्षेत्र में गौरव पुनः कायम होगा। प्रतिनिधि मण्डल ने विभिन्न समस्याओं का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि नगर की इन समस्याओं का समाधान शीघ्र कराया जाये।
श्री यादव ने कहा कि आगरा में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की स्थापना हेतु कार्रवाई सुनिश्चित करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि विभिन्न न्यायालयों के आदेशों एवं नियमों को दृष्टिगत रखते हुए ताजमहल के आसपास विशेष रूप से ताजगंज का विकास अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप कराया जायेगा। शाहजहां पार्क को सुसज्जित करने के साथ-साथ ताजमहल के समीप ताज नेचर पार्क का विकास भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि ताजमहल के आस-पास हरित पट्टी विकसित की जायेगी। उन्होंने कहा कि आगरा एवं इसके आसपास मुख्य मार्गों का उच्चीकरण एवं चैड़ीकरण कराया जायेगा। आगरा नगर में उत्तर एवं दक्षिण बाईपास बनाने तथा जमुना को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए भी काम किया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सूचना प्रौद्योगिकी एवं नई औद्योगिक नीति के माध्यम से उद्यमियों को सुविधायें उपलब्ध कराने तथा निवेश के लिये बेहतर वातावरण बनाने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि आगरा नगर की यातायात व्यवस्था सुधारी जायेगी। उन्होंने कहा कि एस0एन0 मेडिकल काॅलेज, आगरा का उच्चीकरण कर यहां इलाज की सभी सुविधायें मुहैय्या करायी जायेंगी। उन्होंने कहा कि आगरा मण्डल पूरे देश में आलू का सबसे उत्पादक एवं भण्डारण क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि यहां के आलू उत्पादकों को प्रोत्साहित करने तथा वैल्यू एडीशन के लिए राज्य सरकार आवश्यक सुविधायें मुहैय्या करायेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगरा में चलायी जा रही योजनाओं पर तेजी से कार्य करें तथा योजनाओं के निरंतर समीक्षा भी करें।
इस अवसर पर प्रतिनिधि मण्डल ने आगरा के होटलों में पर्यटकों को सुविधा उपलब्ध कराने, आगरा में जलापूर्ति की गुणवत्ता सुधारने तथा मूलभूत संसाधनों में सुधार के लिए सुझाव भी दिये हैं।
बैठक में विधायक श्री राम सकल गुर्जर, आगरा के महापौर, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, सचिव मुख्यमंत्री श्री आलोक कुमार, सचिव सूचना श्री अमृत अभिजात, सचिव पर्यटन श्री मनोज कुमार, के अलावा होटल एण्ड रेस्टोरेंट एसोसियेशन, आगरा डेवलपमेन्ट फाउन्डेशन, आगरा विकास मंच, फेडरेशन आफ ट्रेवेल एसोसियेशन, उ0प्र0 नेशनल चेम्बर आफ इंडस्ट्री एण्ड कामर्स, इण्डिया इन्डस्ट्रीज एसोसियेशन तथा आगरा कोल्ड स्टोरेज आॅनर्स एसोसियेशन के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वर्तमान वित्तीय वर्ष मंे स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने हेतु नाको, भारत सरकार द्वारा 1968 स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का लक्ष्य निर्धारित - संजय अग्रवाल

Posted on 15 June 2012 by admin

  • स्वैच्छिक रक्तदान के वर्तमान प्रतिशत 70 को बढ़ाकर 90 प्रतिशत तक प्राप्त करने का लक्ष्य - प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य
  • चिकित्सालयों में स्थापित रक्त कोषों में प्रत्येक माह की पहली एवं 15 तारीख को रक्तदान का आयोजन ही नहीं बल्कि नियमित रूप से निरन्तर रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को विभिन्न अवसरों पर सम्मान भी - आशीष कुमार गोयल
  • विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर अनेक रक्तदाता सम्मानित
  • रक्तदाता मोबाइल वैन रक्तदान हेतु रवाना

उत्तर प्रदेश के प्रमुख चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री संजय अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष मंे स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने हेतु नाको, भारत सरकार द्वारा 1968 स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्वैच्छिक रक्तदान के वर्तमान प्रतिशत 70 को बढ़ाकर 90 प्रतिशत तक प्राप्त करने का लक्ष्य है। उन्हांेने बताया कि प्रदेश में ब्लड कम्पोनेन्ट मात्र 40 प्रतिशत ही बनाये गये हैं, जिसको बढ़ाकर 80 प्रतिशत किया जाना है। उन्होंने कहा कि अवशेष जनपदों में ब्लड बैंकों की स्थापना शीघ्र अतिशीघ्र करायी जायेगी।
विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर आज बलरामपुर चिकित्सालय, लखनऊ में आयोजित वृहद रक्तदान शिविर एवं स्वैच्छिक रक्तदान संगोष्ठी में प्रमुख सचिव अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रक्त कोषों की कार्य क्षमता के अनुसार नये उपकरणों की आपूर्ति एवं प्रदत्त उपकरणों के रख-रखाव हेतु आवश्यक धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि रक्त कोषों में रक्त एवं रक्त उत्पाद की गुणवत्ता बढ़ाने हेतु समय-समय पर रक्त कोषों में कार्यरत मानव संसाधनों को प्रशिक्षण नियमित रूप से दिलाया जाये।
परियोजना निदेशक राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी श्री आशीष कुमार गोयल ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में 206 रक्त कोष स्थापित हैं। उन्होंने कहा कि जागरूक मतदाताओं तथा एन0जी0ओ0 का सहयोग लेकर रक्तदान का सपना पूरा कराया जा सकता है, जिसके लिए प्रेरणा देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान सामाजिक पुण्य का काम है, जिसमें भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु हर व्यक्ति को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एस0जी0पी0जी0आई0, लखनऊ एवं आई0एम0एस0बी0एच0यू0, वाराणसी को 02 स्टेट आफ आर्ट ब्लड मोबाइल वाहन भी उपलब्ध कराये गये हैं, जिसमें एक साथ 04 रक्तदाता रक्तदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि रक्त कोषों में ब्लड बैंक एवं जांच हेतु जांच किट्स की आपूर्ति निरन्तर हो रही है।
श्री गोयल ने बताया कि स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने हेतु समय-समय पर विभिन्न कार्यशालाओं एवं गतिविधियों का आयोजन विभिन्न शासकीय एवं अशासकीय संगठनों का सहयोग लेकर कराया जाता है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक माह की पहली एवं 15 तारीख को चिकित्सालयों में स्थापित रक्त कोषों में रक्तदान के आयोजन कराये ही नहीं जाते बल्कि नियमित रूप से निरन्तर रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को विभिन्न अवसरों पर सम्मानित भी किया जाता है। उन्होंने बताया कि रक्तकोष मंे कार्यरत चिकित्सकों एवं लैब टैकनीशियनों की कार्यक्षमता बढ़ाने हेतु राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी द्वारा समय-समय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कराये जाते हैं।
विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर अनेकों बार रक्तदान करने वाले सचिव, स्टाम्प रजिस्ट्रेशन श्री राजन शुक्ला, एस0जी0पी0जी0आई0 के श्री वी0के0सिंह सहित श्री जग्गी, श्री रमेश तेजवानी, श्री मनोज तेजवानी, श्री डी0के0सिंह, श्री आर0पी0मिश्रा, श्री एन0पी0मिश्रा, श्री अमित जैन, श्री रितेश टण्डन, श्री राकेश चतुर्वेदी महानुभावों सहित समाजसेवी संस्था संत निरंकारी मण्डल, रोटरी इण्टरनेशनल, रामस्वरूप इंजीनियरिंग काॅलेज, टेल्को के प्रतिनिधियों को भी सम्मानित किया गया।
विश्व रक्तदाता दिवस पर मुख्य विकास अधिकारी श्री अदिति सिंह सहित अनेकों महानुभावों ने रक्तदान किया। कार्यक्रम के पूर्व प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री संजय अग्रवाल ने रक्तदाता मोबाइल वैन का अवलोकन कर रक्तदान हेतु रवाना किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकार ने घपलो-घोटालो से समझौता कर लिया है

Posted on 15 June 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया कि सपा सरकार ने बसपा राज मे हुए घपलो-घोटालो से समझौता कर लिया है। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि बसपा सरकार के भ्रष्टाचार और घोटालों का खुलासा कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करने का दावा कर सरकार बनाने वाली सपा ने सत्ता मे आते ही अपना चरित्र बदल लिया हैं। सरकार भ्रष्टाचार के लिए दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के बजाय उन्हे बचाने में जुटी हैं।
पार्टी के राज्य मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि  यह आश्चर्यजनक है की पूववर्ती सरकार मे बसपा सुप्रीमो मायावती के आवास की साजसज्जा पर करोड़ांे रूपये का अपव्यय हुआ। उन्होंने सवाल करते हुए कहा इस संदर्भ में सरकार के पास महत्तवपूर्ण तथ्यात्मक जानकारिया होने के बावजूद सरकार जांच से क्यो मुकर रही हैं घ् बसपा सरकार के घोटालो पर कैसे परदा पड़ा रहें यह सपा  सरकार के तीन माह की सबसे बड़ी उपलब्धि साबित हो रही है।
श्री पाठक ने कहा कि चुनाव के वक्त सपा प्रमुख ने जनता से वायदा किया था कि सरकार बनने पर बसपा राज मे हुए घपले-घोटालांे की जांच के लिए आयोग गठित किया जायंेगा। लेकिन शायद मुख्यमंत्री अपने वादे को भूल गए हैं। इसीलिए सरकार में शामिल वरिष्ठ नेताओं/कैबिनेट मंत्री द्वारा बसपा सरकार में हुए घोटालों का खुलासा करने के बावजूद मामले की जांच नही की जा रही हैं। बसपा सुप्रीमों मायावती ने अपने आवास पर 86 करोड़ो रूपये अनाप-शनाप ढंग से खर्च कराये तो फिर सरकार जांच से क्यो पीछे हट रही हैं। वो भी तब जब कि इस पूरे प्रकरण का खुलासा वरिष्ठ मंत्री शिवपाल सिंह यादव द्वारा दाखिल की गयी आर0 टी0 आई0 के माध्यम से हुआ। आखिर शासकीय धन का अपव्यय हुआ तो उसे रोकने और अपव्यय करने वाले जिम्मेदार व्यक्तियों पर कारवाई तो सरकार को करना हैं।
उन्होने कहा यह पहला मौका नही है जब सरकार बसपा सरकार में हुए घोटालो की जांच से मुकरी हो। बसपा सरकार के समय हुए चीनी मिल घोटालों की जांच से भी सपा सरकार ने साफ इनकार कर दिया हैं। जबकि बसपा सरकार के दौरान कुछ खास उद्योग पतियो को प्रदेश की चीनी मिले कौडि़यों के भाव बेची गयी थी। भाजपा ने इस पुरे मामले की जांच सी0बी0आई0 से कराने कि मांग की थी साथ ही घोटालों से सम्बन्धित दस्तावेज भी तथ्यों सहित सार्वजनिक किये थे। बावजूद इसके सपा सरकार ने चीनी मिल घोटाले की जांच से भी इनकार कर दिया।
श्री पाठक ने प्रदेश में निजी कम्पनियों के साथ बिजलीघर लगाने को लेकर करार की अवधि बढ़ाये जाने के निर्णय पर भी सपा सरकार को कटघरे में खड़ा किया। कहा कि सरकार यह स्पष्ट करें कि किसके हितों की पूर्ति के लिए राज्य सरकार निजी कम्पनियों के लिए जमीन, पानी और कोयलें का इंतजाम कर रही है जबकि एम0ओ0यू0 के हिसाब से इन सबका इंतजाम निजी कम्पनियों को ही करना था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्य सचिव द्वारा अल्पसंख्यकों के सामाजिक व आर्थिक उत्थान हेतु संचालित प्रधानमंत्री 15 सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा

Posted on 15 June 2012 by admin

योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु मासिक प्रगति समीक्षा के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने आज अल्पसंख्यकों के सामाजिक व आर्थिक उत्थान के लिए संचालित प्रधानमंत्री 15 सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा करते प्रदेश में इस योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिये। उन्होंने प्रत्येक माह इस योजना की प्रगति की समीक्षा करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों के कल्याणार्थ प्रधानमंत्री 15 सूत्रीय कार्यक्रम में जो भी विकास की योजनायें अच्छादित हैं, उनके 15 प्रतिशत भौतिक व वित्तीय लक्ष्य का आवंटन अल्पसंख्यक समुदाय के उत्थान हेतु किया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि 15 सूत्रीय कार्यक्रम के तहत जो भी योजनाएं क्रियान्वित की जायें, वे सम्बन्धित जनपद के अल्पसंख्यक बाहुल्य ब्लाक में ही क्रियान्वित की जायें। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों के उत्थान हेतु शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण घटक है, इसके प्रसार हेतु विशेष प्रयास किया जाये।
मुख्य सचिव श्री उस्मानी ने अल्पसंख्यक बच्चों को आगनबाड़ी केन्द्रों की सुविधा प्रदान करने हेतु 12 सौ आंगनबाड़ी केन्द्रों को वर्ष 2012-13 में खोलने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने विद्यालयी शिक्षा की उपलब्धता, सर्व शिक्षा अभियान तथा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना का लाभ भी प्रभावी ढंग से अल्पसंख्यक समुदाय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने उर्दू शिक्षण के लिए अधिक संसाधन, मदरसा शिक्षा के आधुनिकीकरण, अल्पसंख्यक समुदायों के मेधावी विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति के सम्बन्ध में भी प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये।
मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने अल्पसंख्यक समुदाय के आर्थिक उत्थान हेतु स्वर्ण जयन्ती स्वरोजगार योजना व स्वर्ण जयन्ती शहरी स्वरोजगार योजना के तहत बी0पी0एल0 श्रेणी के लाभार्थियों को योजना के लक्ष्यों के अनुरूप शतप्रतिशत लाभान्वित करने को कहा। इसके साथ ही तकनीकी शिक्षा (आई0टी0आई0) के माध्यम से अल्पसंख्यक समुदाय के कौशल उन्नयन हेतु विशेष प्रयास किया जाये।
उन्होंने स्वतः रोजगार हेतु अल्पसंख्यक समुदाय को बैंक ऋण उपलब्ध कराने हेतु संस्थागत वित्त व अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को त्वरित कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने अल्पसंख्यक समुदाय के जीवन स्तर में सुधार हेतु ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत इन्दिरा आवास योजना व शहरी क्षेत्र मलिन बस्ती सुधार योजना के तहत राजीव आवास योजना में भी लाभान्वित करने के निर्देश दिये।
बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास श्री प्रवीर कुमार, प्रमुख सचिव नियुक्ति श्री राजीव कुमार, प्रमुख सचिव संस्थागत वित्त श्री योगेश कुमार, सचिव अल्पसंख्यक कल्याण श्रीमती लीना जौहरी, सचिव व्यवसायिक शिक्षा श्री अमृत अभिजात व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2012
M T W T F S S
« May   Jul »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
-->









 Type in