Archive | June 24th, 2017

मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी मिशन में प्रदेश के 03 नये नगरों को शामिल किये जाने पर प्रधानमंत्री तथा केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए केन्द्र सरकार के प्रति आभार जताया

Posted on 24 June 2017 by admin

वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई का शहर झांसी, क्राॅफ्ट नगरी अलीगढ़ एवं संगम नगरी इलाहाबाद स्मार्ट सिटी मिशन में शामिल
नये नगरों को सम्मिलित करते हुए प्रदेश में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शामिल शहरों की संख्या 07
मेरठ, रायबरेली, गाजियाबाद, सहारनपुर व रामपुर को स्मार्ट सिटी मिशन परियोजना में शामिल कराने के लिए राज्य सरकार गम्भीरता से प्रयास करेगी: मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने स्मार्ट सिटी मिशन में प्रदेश के 03 नये नगरों को शामिल किये जाने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी तथा केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री एम० वेंकैया नायडू जी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए केन्द्र सरकार के प्रति आभार जताया है।
मुख्यमंत्री जी ने आश्वस्त किया कि प्रदेश सरकार स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चयनित नगरों के विकास के लिए तत्परता से काम शुरू कर उन्हें समय से पूरा कराने का हर सम्भव प्रयास करेगी। आज प्रदेश के जिन 03 नगरों को स्मार्ट सिटी मिशन में शामिल किया गया है, उनमें वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई का शहर झांसी, क्राफ्ट नगरी अलीगढ़ एवं संगम नगरी इलाहाबाद शामिल हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ-साथ वाराणसी, कानपुर व आगरा को पहले ही सूचीबद्ध किया जा चुका है। मिशन के अनुरूप इन नगरों में कई परियोजनाओं को अन्तिम रूप देने की कार्रवाई तेजी से चल रही है। 5 मई, 2017 को लखनऊ में केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री के साथ सम्पन्न बैठक का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इस बैठक में प्रदेश के अन्य नगरों को स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत आच्छादित कराने के लिए सम्भावित नगरों में तैयारी शुरू करने की बात कही गयी थी। उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि श्री वेंकैया जी ने अपने आश्वासन के अनुरूप मिशन के तहत चयनित किये जाने वाले सम्भावित नगरों पर गम्भीरता से विचार करते हुए इन्हें स्मार्ट सिटी मिशन के तहत आच्छादित करने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। नये नगरों को सम्मिलित करते हुए उत्तर प्रदेश में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अब नगरों की संख्या 07 हो गयी है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि शेष 05 नगरों-मेरठ, रायबरेली, गाजियाबाद, सहारनपुर व रामपुर को स्मार्ट सिटी मिशन परियोजना में शामिल कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा गम्भीरता से प्रयास किये जाएंगे।
योगी जी ने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत आच्छादित नगरों में आधारभूत सुविधाओं एवं सेवाओं का विकास मानक के अनुरूप कराने के लिए कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार इन नगरों के विकास में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने में कतई नहीं हिचकेगी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कराये गये कार्याें एवं उपलब्ध करायी जाने वाली सेवाओं के फलस्वरूप नगरों की स्थिति में पर्याप्त सुधार होगा, जिससे यहां के निवासियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।
ज्ञातव्य है कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत प्रत्येक नागरिक को किफायती घर, प्रत्येक तरह की आधारभूत सुविधा, 24 घण्टे पानी एवं विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था, शिक्षा के पर्याप्त विकल्प, सुरक्षा की आधुनिक सुविधा, मनोरंजन और खेल-कूद के साधन सहित अच्छे स्कूल और अस्पताल के अलावा, आसपास के क्षेत्रों से अच्छी और तेज कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना बनायी गयी है।

Comments (0)

सांस्कृरतिक राष्ट्रीवाद पर संगोष्ठीा तथा लोकतंत्र सेनानियों का सम्मान

Posted on 24 June 2017 by admin

कल पं दीनदयाल उपाध्याोय जन्मग शताब्दीक वर्ष के अवसर पर विचार पाक्षिक पत्रिका कमल ज्यो ति द्वारा आयोजित दूसरा संगोष्ठी  कार्यक्रम 24 जून को आयोजित किया जा रहा है। पत्रिका द्वारा आयोजित कार्यक्रम संगीत नाटक अकादमी के संत गाडगे जी प्रेक्षागृह में प्रातरू 10ण्30 बजे से आयोजित होगा। संगोष्ठीा का विषय दीनदयाल जी का सांस्कृततिक राष्ट्रीवाद और आज का भारत है। इस समारोह में मुख्‍य भाषण पंण् दीनदयाल जी के अनन्यक सहयोगी रहे लाल जी टंडन जी करने वाले हैं। कार्यक्रम के विशिष्टभ अतिथि प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन जी रहेंगे। समारोह के कार्यक्रम अध्य्क्ष एकेटीयू कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक होंगे।
कमल ज्योरति के प्रबंध संपादक राजकुमार ने बताया किए कमल ज्योयति का यह कार्यक्रम आपातकाल के एक दिन पूर्व आयोजित हो रहा है लिहाजा इस अवसर पर आपातकाल के दौरान जेलों में बंद रहे लखनऊ के कुछ चुने हुए लोकतंत्र सेनानियों का सम्मापन किया जा रहा है। गौरतलब है किए आपातकाल के दौरान कांग्रेस की तत्कांलीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी सरकार ने जुल्मी की इंतहा कर दी थी। उनकी सरकार के खिलाफ सत्यांग्रह में शामिल निरीह लोगों पर भी सरकार ने गोलियां चलवाईं थीं।
इस दूसरे कार्यक्रम के संयोजक आलोक सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम में राष्ट्री य कार्यपरिषद सदस्यर रानीलक्ष्मीहबाई स्कूकल समूहके प्रबंधक जयपाल सिंहए महानगर अध्यरक्ष मुकेश शर्मा एवं जिला अध्यसक्ष भाजपा राम निवास यादव भी शामिल रहेंगे।

कार्यक्रम स्थसल
संगीत नाटक अकादमी संत गाडगे प्रेक्षगृह फन मॉल के सामने गोमती नगर लखनऊ
समय रू 10ण्30 बजे प्रातरू
दिनांक रू 24 जून 2017 शनिवार
विषय रू दीनदयाल जी का सांस्कृ0तिक राष्ट्ररवाद एवं आज का भारत
लोकतंत्र सेनानी सम्मयन समारोह

Comments (0)

अपराध मुक्त उ0प्र0 के लिए सरकार संकल्पवद्ध - भूपेन्द्र सिंह चौधरी

Posted on 24 June 2017 by admin

भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर जनता की समस्याओं का समाधान

photo4भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय में सतत जनता के दरबार में प्रदेश सरकार के मंत्रियों की हाजिरी जारी रही। पंचायती राज, लोक निर्माण विभाग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा हम जनता की भावनाओं और अपेक्षाओं के अनुरूप काम कर रहे है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत 2 अक्टूबर 2018 तक प्रदेश के सभी जिले खुले में शौच से मुक्त होंगे। प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी एवं प्रदेश मंत्री धर्मवीर प्रजापति भी समस्याओं के समाधान में जुटे।
श्री चौधरी ने जन सहयोग केन्द्र पर पत्रकारों द्वारा पूंछे प्रश्नों के जबाव देते हुए कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को प्रभावी बनाने के लिए पंचायती राज विभाग पूरी जिम्मेदारी से काम कर रहा है। कानून व्यवस्था को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि योगी सरकार में अपराध मुक्त उ0प्र0 के लिए संकल्पबद्ध है। आज सरकार में लोगों को सहज न्याय मिल रहा है। अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही हो रही है। तथा पीड़िता की राहत के लिए त्वारित कार्यवाही हो रही है।
राज्यमंत्री ने पत्रकारों से कहा कि व्यवस्था बिगड़ी हुई थी। धीरे-धीरे स्थितियां ठीक होगी, हम बेहतरी के लिए काम कर रहे है। जन सहयोग केन्द्र पर जनता की एक-एक समस्या का निराकरण विधिक दायरे में किया जा रहा है। हम गरीब को न्याय के लिए सीधे प्रशासनिक अधिकारियों से बात कर रहे है।
भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर दिनांक 24 जून को सुबह 11 बजे से दोपहर 01 बजे तक राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल जी जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थित रहेंगी। साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी एवं प्रदेश मंत्री धर्मवीर प्रजापति एवं कार्यालय सहायक आनंद पाण्डेय भी उपस्थित रहेंगे।

Comments (0)

आनलाइन पंजीकृत अभ्यर्थी रोजगार मेले हेतु अपना आवेदन वेबपोर्टल पर 24 जून तक कर सकते

Posted on 24 June 2017 by admin

सहायक निदेशक सेवायोजन क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय लखनऊ मण्डल लखनऊ ने बताया कि क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय (एल0डी0ए0 कैम्पस) लालबाग लखनऊ में प्रातः 10.30 बजे से विभाग के पोर्टल के माध्यम से आनलाइन रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। इसमें लखनऊ जनपद के विभाग के पोर्टल sewayojan.up.nic.in पर आनलाइन पंजीकृत अभ्यर्थी रोजगार मेले हेतु अपना आवेदन इस वेबपोर्टल पर 24 जून 2017 को सायं 4 बजे तक कर सकते है।
उन्होने बताया कि पोर्टल  पर पंजीकृत अभ्यर्थियो का आवेदन पत्र स्वीकार्य किये जाने की दशा में उन्हे रोजगार मेले में भाग  लेने हेतु उनके पंजीकृत मोबाइल पर एक एम0एम0एस0 कार्यालय द्वारा भेजा जायेगा। जिन अभ्यर्थियों के मोबाइल पर कार्यालय द्वारा एम0एम0एस0 प्राप्त होगा वे उक्त दिनांक में रोजगार मेले में भाग ले सकते है। एस0एम0एस0 प्राप्त होने वाले अभ्यथियों को आपने साथ शैक्षिक योग्यताओं के मूल प्रमाण पत्र एक फोटो एवं रोजगार कार्यालय द्वारा प्राप्त एक्स-10 के साथ उपस्थित होना है। इस हेतु उन्हे काई मार्ग व्यय देय नही होगा।

Comments (0)

“ओ“ लेवल कम्प्यूटर प्रशिक्षण व संस्थाओं के चयन हेतु आवेदन पत्र 15 जुलाई तक आमंत्रित

Posted on 24 June 2017 by admin

जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी श्री आर0 डी0 यादव ने बताया कि पिछडे वर्ग के ऐसे युवक, युवती जिनके अभिभावक/माता पिता की समस्त श्रोतो से आय रू0 1,00,000=00 (एक लाख )तक है को वर्ष 2017-18 में “ओ“ लेवल कम्प्यूटर प्रशिक्षण जुलाई सत्र 2017 से प्रदान किये जाने हेतु आवेदन पत्र 15 जुलाई तक आमंत्रित किये गये है।
उन्होने  प्रशिक्षण के लिए नियम व शर्तो की जानकारी देते हुए बताया कि  कम्प्यूटर प्रशिक्षण के लिए शैक्षिक योग्यता इण्टरमीडिएट उत्तीण होना आवश्यक है, बेरोजगार हो तथा किसी शिक्षण संस्था से छात्रवृत्ति न लेता हो, अधिकतम् आयु 35 वर्ष हो, तहसील से जारी आय, जाति प्रमाण पत्र जो राजस्व विभाग की बेवसाइट पर प्रदर्शित हो, हाईस्कूल, इण्टरमीडिएट का प्रमाण पत्र व अंक पत्र, अभिभावकों की वार्षिक आय रू0 एक लाख तक हो।
उन्होने संस्थाओं के चयन के सम्बन्ध में बताया कि  इण्टरमीडिएट पास युवक युवतियों को “ओ“ लेवल कम्प्यूटर प्रशिक्षण हेतु डोयक ( NIELIT) से मान्यता प्राप्त लखनऊ की संस्थाओं से प्र्र्र्र्र्स्ताव मांगे गये है, जनपद लखनऊ में स्थित डोयेक( NIELIT)  से मान्यता प्राप्त संस्थाएं 15 जुलाई तक कार्यालय समय में प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक अपना प्रस्ताव समस्त अभ्ज्ञिलेखों जिसमे मान्यता आधारभूत ढाॅंचा व प्रशिक्षकों का विवरण अनुभव सम्मिलित हो जमा कर सकते है संस्था के पास कम से कम तीन वर्ष का ओ लेवल प्रशिक्षण का अनुभव आवश्यक है।

Comments (0)

इण्डिया इन्टरनेशनल मेगो टेªड फेयर हेतु आवेदन पत्र 27 तक आमंत्रित

Posted on 24 June 2017 by admin

उपायुक्त उद्योग श्री सर्वेश्वर शुक्ला ने बताया कि 04 अगस्त 2017 से 15 अगस्त 2017 तक उत्तर प्रदेश एक्सपोर्ट काउन्सिन एवं इण्डिया एक्सोपेशनस मार्ट लि0 एय0 मार्केटिंग एसोसिएशन एवं बंगाल चैम्बर आफ कार्मस एण्ड इण्डस्ट्रीज देहली के तत्वाधान में 400.000 स्कवायर फिट में हैण्डलूम एण्ड हैण्डीक्राफ्ट, एम0एस0एन0ई0 प्रोडेक्ट्स, इन्टीरियरस, फूड हेल्थ एण्ड ब्यूटी इजूकेशन, लाइफ स्टाइल, इलेक्ट्रानिकस, इलेक्ट्रिकल एण्ड एपलाइन्सेज, चिलरेन रिलेटेड, प्रोडेक्टस, फाइनेन्श, खिलौना,स्पेर्टस गुडस आदि का इण्डिया इन्टरनेशनल मेगो टेªड फेयर का आयोजन ग्रेटर नोयडा में किया जा रहा है।इस प्रदर्शनी में देशी व विदेशी उत्पादक सहभागिता हेतु आमंत्रित किये जा रहे है। मेगा मार्ट में स्टाल का किराया ( 3MX3M) का किराया रू01,26,500=00 निर्धारित किया गया है।
उन्होने कहा कि जनपद के उत्पादक/निर्यातक इस कार्यक्रम में प्रतिभाग हेतु आमंत्रित है उक्त मेगा मार्ट में सहभगिता  हेतु इच्छुक उद्यमी/निर्यातक अपनी इकाई का विवरण अंकित करते हुए 1,26,500=00 का डिमांड ड्राफ्ट/ चेक उत्तर प्रदेश एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल के पक्ष में तैयार कराकर कार्यालय जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र 8 कैण्ट रोड कैसरबाग लखनऊ से किसी भी कार्य दिवस में 27 जून 2017 तक आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए उ0प्र0निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो के फोन नम्बर 0522-2202893 या ई मेल- upepblko@gmail.com, upepc2016@gmail.com पर प्राप्त किया जा सकता है।

Comments (0)

राज्यपाल ने डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित की

Posted on 24 June 2017 by admin

dsc_5633उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज डाॅ0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस के अवसर पर डाॅ0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय (सिविल अस्पताल) प्रागंण स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर प्रदेश की मंत्री श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी, मंत्री श्री बृजेश पाठक, मंत्री श्री आशुतोष टण्डन, राज्यमंत्री श्रीमती स्वाती सिंह, विधायक श्री पंकज सिंह सहित अन्य अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
राज्यपाल ने श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जीवन प्रेरणामयी था। उनमें अद्रभुत विद्वता थी तथा उनकी भाषा शैली की विशेषता थी कि बड़ी सहजता से वे अपनी बात दूसरों तक पहुँचा सकते थे। महज 33 वर्ष की आयु में वे कोलकाता विश्वविद्यालय के कुलपति बने थे, जो अपने आप में एक उदाहरण है। वे हिन्दू महासभा के अध्यक्ष थे। देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं0 जवाहर लाल नेहरू के मंत्रिमण्डल में कांग्रेस के बाहर से डाॅ0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी व डाॅ0 बी0आर0 अम्बेडकर को सदस्य बनाया गया। उन्होंने कहा कि डाॅ0 मुखर्जी ने मंत्रिपरिषद में रहते हुए उन्होंने अविस्मरणीय कार्य किये।dsc_5646
श्री नाईक ने कहा कि उद्योग मंत्री के रूप में डाॅ0 मुखर्जी ने देश में औद्योगिक विकास की नींव डाली। वे देश के औद्योगिकीकरण के जनक थे। कश्मीर को लेकर वैचारिक मतभेद होने के कारण उन्होंने मंत्रिमण्डल से त्याग पत्र दे दिया तथा भारतीय जनसंघ की स्थापना की। लोकसभा में जनसंघ के मात्र तीन सदस्य होने के बावजूद भी विपक्ष के लोगों ने एकजुट होकर डाॅ0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी को नेता विपक्ष के रूप में मान्यता दी। विपक्ष में रहते हुए वे संसदीय परम्पराओं का सम्मान करते थे तथा प्रतिरोध भी बड़ी शालीनता से करते थे। उन्होंने कहा कि देश की स्वतंत्रता और संविधान की रक्षा के लिए डाॅ0 मुखर्जी ने अपने जीवन का बलिदान दिया।

Comments (0)

भाजपा सरकार को किसानों की कोई चिंता नहीं है

Posted on 24 June 2017 by admin

समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चैधरी ने कहा है कि भाजपा सरकार ने अपने कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर उत्तर प्रदेश की जनता के समक्ष अपना रिपोर्ट कार्ड पेश करने का इरादा जताया है। उसके रिपोर्ट कार्ड का इंतजार है पर इन सौ दिनों में जनता ने जो कुछ सहा है उसका अपना रिपोर्ट कार्ड जरूर तैयार कर लिया है। भाजपा सरकार ने अब तक कौन उल्लेखनीय कार्य किए है, जनता बखूबी जानती हैै।
किसानों, नौजवानों, व्यापारियों, महिलाओं और गरीबों का 100 दिनों में खूब उत्पीड़न हुआ है। गरीब की रोजी रोटी पर आफत है। व्यापारी लुटे पिटे हैं। महिलाओं से रोज दुष्कर्म हो रहे हैं। छात्रों, नौजवानों ने अपनी शिकायतें लेकर शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया तो उन्हें जेल भिजवा दिया गया।
सच तो यह है कि उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार को किसानों की कोई चिंता नहीं है। अखिलेश सरकार ने 18 घण्टा गांवों में बिजली दी थी अब सिंचाई के अभाव में किसान की खरीफ की फसल सूखे की भेंट चढ़ गई है। जीएसटी लागू होने के बाद उर्वरक, कीटनाशक मंहगे हो जाएगें। प्रदेश में कर्ज से परेशान कई किसान आत्महत्या करने पर अमादा हैं। किसानों ने योग दिवस से विरत रह कर जता दिया कि वे भाजपा के दिखावटी कार्यों से प्रसन्न नहीं हैं।
वैसे तो देश भर में भाजपा सरकारों की किसान विरोधी नीतियों के चलते किसान बदहाली में जी रहे हैं। केंद्र सरकार के तीन साल के कार्यकाल में ही लगभग चालीस हजार किसान आत्महत्या कर चुके हैं। भाजपा की गलत आर्थिक नीतियों ने किसानों को बुरी दशा में पहुंचा दिया है। वे सरकारी आपदा के शिकार हो रहे हैं। क्या यही 100 दिनी रिपोर्ट कार्ड भाजपा सरकार का है?
अच्छा होता कि राग द्वेष के कारण भाजपा सरकार श्री अखिलेश यादव के समय लागू योजनाओं के नाम बदलने की कवायद करने के बजाय उनको आगे बढ़ाने का काम करती। जनता अब देखेगी कि भाजपा सरकार रिपोर्ट कार्ड में अपने कौन से काम गिनाएगी? अपनी अकर्मण्यता को छुपाने के लिए जनता को गुमराह करने की कलाओं में माहिर भाजपा की उल्टी गिनती शुरू हो गयी है अब 24 घण्टा भी नहीं बचा है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2017
M T W T F S S
« May   Jul »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in