Archive | June 3rd, 2017

भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन उत्तर प्रदेश मध्य जोन की प्रदेश व जिला कार्यकारिणी की बैठक

Posted on 03 June 2017 by admin

भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन उत्तर प्रदेश मध्य जोन की प्रदेश व जिला कार्यकारिणी की बैठक प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में एनएसयूआई के मध्य जोन के अध्यक्ष श्री मयंक तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई ।
2यह जानकारी देते हुए प्रदेश एनएसयूआई के मीडिया प्रभारी रोहित कुमार कश्यप ने बताया कि इस बैठक मुख्य उद्देश्य आगामी माह में महाविद्यालयो व विश्वविद्यालयो में नए सत्र के छात्रों को कोई समस्या न हो उसके लिए छात्र सहायता शिविर तथा नए सत्र के छात्रों को संगठन में जोड़ने के कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाने संगठनात्मक विषयों पर चर्चा की गई।
श्री कश्यप ने बताया कि बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में यूपी कांग्रेस अध्यक्ष श्री राज बब्बर, पूर्व मंत्री व कांग्रेस नेत्री रानी अमिता सिंह और कांग्रेस विधान परिषद सदस्य श्री दीपक सिंह विशेष रूप से मौजूद रहे।
यूपी कांग्रेस अध्यक्ष श्री राज बब्बर जी ने एनएसयूआई के पदाधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि एनएसयूआई कांग्रेस पार्टी की छात्र विंग है, छात्र संघों और एनएसयूआई से निकले हुए छात्र आगे आकर देश और प्रदेश की राजनीति में न सिर्फ सक्रिय भूमिका निभाते हैं बल्कि आने वाले भविष्य का निर्माण करते हैं। श्री राज बब्बर ने कहा कि छात्रों को कांग्रेस विचारधारा से जोड़ने और संगठन को मजबूत बनाने का काम एनएसयूआई पदाधिकारी करें तथा आने वाले सत्र में मजबूती से छात्र संघ चुनाव लड़ने के लिए योजना बनाये । पूर्व मंत्री व कांग्रेस नेत्री रानी अमिता सिंह ने कहा कि मिशन 2019 की तैयारी में सभी को अभी से जुट जाने की आवश्यकता है। एनएसयूआई को प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अधिक से अधिक छात्रों को जोड़ने की आवश्यकता है। कांग्रेस विधान परिषद सदस्य श्री दीपक सिंह ने कहा की एन.एस.यु.आई ही एक ऐसा संगठन है जो कि छात्रहित की लड़ाई लड़ता है। इस संगठन के माध्यम से स्कूल, कालेज और विश्वविद्यालय स्तर पर छात्रों में देश और समाज के प्रति जागरूकता पैदा करना एवं छात्रों को शिक्षण में होने  वाली किसी भी प्रकार की  परेशानी से उनकी मदद करना है, जिसमें एनएसयूआई अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है ।
एनएसयूआई के मध्य जोन के अध्यक्ष श्री मयंक तिवारी ने कहा कि प्रदेश और देश की भाजपा सरकार विद्यार्थियों से सौतेला व्यवहार कर रही है। जिसका परिणाम उन्हें अगले सत्र होने वाले छात्र संघ चुनाव में मिलेगा।
बैठक में प्रमुख रूप से प्रदेश की कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारी एवं जिला अध्यक्ष मौजूद रहे।

Comments (0)

राज्यपाल ने कविता संग्रह ‘प्रवासी पुत्र’ का लोकार्पण किया

Posted on 03 June 2017 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज राजभवन के गांधी सभागार में पूर्व महापौर डाॅ0 दाऊजी गुप्ता के पुत्र डाॅ0 पदमेश गुप्ता के कविता संग्रह ‘प्रवासी पुत्र’ का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा, पूर्व महापौर डाॅ0 दाऊजी गुप्ता, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति श्री एस0पी0 सिंह, प्रकाशक श्री अवनीश माहेश्वरी सहित अन्य गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन चेतना साहित्य परिषद द्वारा राजभवन में किया गया था।

aks_8097इस अवसर पर राज्यपाल ने डाॅ0 पदमेश को शाल, पुष्प गुच्छ व अपनी पुस्तक ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ की हिंदी प्रति देकर सम्मानित किया। उल्लेखनीय है कि डाॅ0 पदमेश लंदन में रहते हैं तथा उन्होंने लंदन में हिंदी को प्रोत्साहित करने के लिये अनेक सराहनीय कार्य किये हैं तथा कई हिंदी सम्मेलन व संगोष्ठियों का आयोजन भी किया है।
पुस्तक के विमोचन के उपरान्त राज्यपाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि डाॅ0 पदमेश को कई भाषाओं पर अधिकार है। हाल में ही राष्ट्रपति भवन में उनका सम्मान किया गया था। उनके सम्मान से उनके पूर्व शिक्षण संस्थान लखनऊ विश्वविद्यालय तथा लामार्टिनियर कालेज का भी गौरव बढ़ा है। उन्होंने कहा कि अपने घर में सम्मान मिलता है तो उसकी खुशी की बात ही कुछ और होती है।
श्री नाईक ने कहा कि विदेशों में रहकर ‘हिंदी क्या है’, बताना बड़ा काम है। डाॅ0 पदमेश ने कई वर्षों तक अनेक हिंदी पत्रिकाओं का सम्पादन भी किया है। विदेशों में रहकर हिंदी को प्रोत्साहित करना वास्तव में राष्ट्रभाषा के प्रति सम्मान प्रकट करना है। डाॅ0 पदमेश ने विदेश में हिंदी के विकास के लिये व्यक्ति नहीं संस्था के रूप में कार्य किया है। उन्होंने ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ श्लोक को उद्धृत करते हुये कहा कि जीवन में निरंतर चलते रहना ही सफलता का मूल मंत्र है।
उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि डाॅ0 दाऊजी गुप्ता लखनऊ के महापौर रहे हैं। उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला। डाॅ0 पदमेश, डाॅ0 दाऊजी के पुत्र हैं और जब संतान आगे बढ़ती है तो माता-पिता को खुशी होती है। उन्होंने डाॅ0 पदमेश द्वारा लंदन में की जा रही हिंदी सेवा की सराहना की।
कार्यक्रम में डाॅ0 दाऊजी गुप्ता ने भी अपने विचार रखे तथा डाॅ0 पदमेश ने अपने काव्य संग्रह ‘प्रवासी पुत्र’ से दो कवितायें सुनाकर लोगों को भाव विभोर कर दिया। इससे पूर्व डाॅ0 उषा ने काव्य संग्रह ‘प्रवासी पुत्र’ पर संक्षिप्त प्रकाश डाला।

Comments (0)

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर टैªफिक सुरक्षा की चाक चैबन्द व्यवस्था के लिए 24 पुलिस चैकियों का निर्माण प्रस्तावित

Posted on 03 June 2017 by admin

एक्सप्रेसवे पर पेट्रोलिंग हेतु यूपीडा द्वारा
पुलिस विभाग को 20 वाहन तथा 04 हाई स्पीड इन्टरसेप्टर दिये जायेंगे

पीआईयू आगरा के अधिशासी अभियन्ता को
टोल प्लाजा का कार्य 31 जुलाई 2017 तक पूरा करने के निर्देष

पुलिस महानिदेषक की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक सम्पन्न
उत्तर प्रदेष एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) द्वारा निर्मित कराये गये आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर टैªफिक सुरक्षा की चाक चैबन्द व्यवस्था करने हेतु 24 पुलिस चैकियों/आउटपोस्टों का निर्माण विभिन्न जनपदों के पुलिस अधीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रस्तावित किया गया है। यूपीडा की प्रोजेक्ट इम्प्लीमेन्टेषन यूनिट (पीआईयू) के अधिकारी पुलिस विभाग के जनपदीय अधिकारियों के साथ संयुक्त निरीक्षण कर पुलिस चैकियोें के निर्माण हेतु स्थल चयन की कार्यवाही सुनिष्चित करेंगे। इसके पष्चात् पुलिस महानिदेषक की सहमति प्राप्त कर चयनित स्थल व मानचित्र के अनुसार यूपीडा द्वारा पुलिस चैकियों के निर्माण की कार्यवाही की जायेगी।
यह निर्णय आज प्रदेश के पुलिस महानिदेषक श्री सुलखान सिंह की अध्यक्षता में यहां सम्पन्न हुयी एक उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया। इस बैठक में यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अवनीष कुमार अवस्थी, अपर पुुलिस महानिदेषक, कानून व्यवस्था, श्री आदित्य मिश्रा, अपर पुलिस महानिदेषक, लखनऊ जोन श्री अभय कुमार, अपर पुलिस महानिदेषक आगरा जोन श्री अजय आनन्द, पुलिस महानिरीक्षक, कानपुर रेंज श्री आलोक सिंह तथा पुलिस महानिरीक्षक, कानून व्यवस्था, श्री हरिराम शर्मा भी उपस्थित थे। बैठक के निर्णय के अनुसार आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुडे 09 नगरों यथा लखनऊ में एक, उन्नाव में तीन, कानपुर नगर में तीन, कन्नौज में चार, औरेया में एक, इटावा में तीन, मैनपुरी में दो, फिरोजाबाद में तीन तथा आगरा में चार पुलिस चैकियों का निर्माण किया जाना है।
बैठक के निर्णयों की जानकारी देते हुए मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अवस्थी ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा एक्सप्रेसवे पर पेट्रोलिंग की सुचारू रूप से व्यवस्था किये जाने हेतु 20 वाहन तथा 04 हाई स्पीड इन्टरसेप्टर की व्यवस्था यूपीडा से कराये जाने का अनुरोध किया गया है, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि यूपीडा के पाॅचों पीआईयू के अधिषासी अभियन्ताओं को निर्देष दिये जा रहे है कि वे पुलिस विभाग द्वारा पुलिस चैकी के निर्माण हेतु उपलब्ध करायी गयी मानकीकृत ड्राइंग के अनुसार स्थल चयन का कार्य तुरन्त प्रारम्भ करें।
श्री अवस्थी ने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सड़क सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस एक्सप्रेसवे के मुख्य कैरिजवे का सिविल निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है तथा साइनेज का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि पीआईयू आगरा के अधिषासी अभियन्ता को निर्देष दिये गये है कि वे टोल प्लाजा का कार्य आगामी 31 जुलाई 2017 तक पूरा करा दें।

Comments (0)

आवेदनों को नियमवली के तहत शीघ्र निपटाने के दिये, निर्देश

Posted on 03 June 2017 by admin

राज्य सूचना आयुक्त श्री हाफिज उस्मान ने “खेल निदेशालय” के अधिकारियों की
समीक्षा बैठक करते हुए, सम्बन्धित अधिकारियों से “सूचना अधिकार अधिनियम-2005”
के तहत आर0टी0आई0 से सम्बन्धित रिपोर्ट की जानकारी और सूचना अधिकार अधिनियम के
तहत आने वाले आवेदनों को नियमावली के तहत निपटाने में उनके सामने कैसी
समस्याएं आती है, से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी के विषय में पूछा, और उन्हें
सूचना अधिकार अधिनियम की नई नियमावली-2015 के विषय में “खेल निदेशालय” के
अधिकारियों को अवगत कराया कि जिन सूचनाओं का सम्बन्ध आपके विभाग के अधिकारियों
से हो और वह आपको वादी की सूचनाएं उपलब्ध नहीं करा रहे हैं, तो ऐसे अधिकारियों
को सूचना अधिकार अधिनियम-2005 की धारा 5(5), 5(4) के तहत वादी की सूचना (सूचना
धारित अधिकारी) को पत्र लिखकर सूचित करें कि वादी की सूचनाएं उपलब्ध कराये,
इसके बावजूद भी सम्बन्धित अधिकारी द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जाती है, तो
इसकी सूचना आप आयोग को दे, फिर आयोग सम्बन्धित अधिकारी को धारा 5(5), 5(4) के
तहत नोटिस जारी करेगा कि वादी की सूचनाएं उपलब्ध कराये, फिर भी सम्बन्धित
अधिकारी द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जाती है, तो फिर आयोग जनसूचना अधिकारी
पर कार्यवाही न करके, सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध सूचना अधिकार अधिनियम-2005
की धारा 20(1) के तहत दण्डात्मक एवं धारा 20(2) के तहत विभागीय कार्यवाही
करेगा।
श्री हाफिज उस्मान ने “खेल निदेशालय” के अधिकारियों को सूचना अधिकार
अधिनियम-2005 की नई नियमावली-2015 की विस्तृत जानकारी देते हुए, उन्हें बताया
कि प्रत्येक लोक प्राधिकरण द्वारा अपने अधीन प्रशासनिक इकाईयों तथा कार्यालयों
में उतनी संख्या में जितनी आवश्यकता हो, अधिकारियों को राज्य लोक सूचना
अधिकारियों के रूप में नियुक्त किया जाये। राज्य लोक सूचना अधिकारियों से
वरिष्ठ अधिकारी को अधिनियम की धारा 19 की उपधारा (1) के अधीन दाखिल की गयी,
अपील सुनकर उपसर निर्णय देने हेतु प्रथम अलीलीय प्राधिकारी नियुक्त किया जाये।
ऐसी नियुक्ति सम्बन्धित अधिकारी के नाम से न होकर पदनाम से होगी।
श्री हाफिज उस्मान ने खेल निदेशालय के अधिकारियों को निदेर्शित किया कि विभाग
द्वारा आवेदनकर्ता को यह बताया जाये कि वह सूचना अधिकार अधिनियम-2005 के तहत
जो सूचना चाह रहे हैं, वह सादे कागज पर स्पष्ट लिखित, टंकित या सूचना अधिकार
अधिनियम के प्रारूप पर सूचना मांगे जो नए नियमावली के निर्धारित 500 शब्दों से
अधिक न हो, और स्पष्ट एवं पठनीय हो तथा जो सूचना तृतीय पक्ष या व्यक्तिगत की
सूचना हो, उसके सम्बन्ध में आर0टी0आई0 की धारा 8 (जे) के तहत आप तृतीय पक्ष से
पत्राचार कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, कि उसकी सूचना आवेदनकर्ता को दी
जाये या नहीं, जैसा तृतीय पक्ष द्वारा बताया जाये वैसी रिपोर्ट आवेदनकर्ता को
दी जाये। मामला राज्य सूचना आयोग में आने पर आयोग इसे संज्ञान में लेगा और
नियम के तहत उसका निस्तारण करेगा, जिस सूचना का सम्बन्ध आपके विभाग से
सम्बन्धित न हो, उस प्रार्थना-पत्र को शीघ्र ही अधिनियम की धारा 6 (3) के तहत
05 दिन के अन्दर सम्बन्धित विभाग को अन्तरित करते हुए, प्रार्थी और आयोग दोनों
को सूचित कर दें। राज्य सूचना आयुक्त ने विभाग के अधिकारियों को यह भी बताया
कि शीघ्र ही वह अपने नेम प्लेट, फोन नम्बर, मिलने का समय कार्यालय में
सूचीबद्ध तरीके से लगाये, ताकि आर0टी0आई0 कार्यकर्ताओं को सूचनाएं प्राप्त
करने में कोई असुविधा न हो, और भविष्य में उनसे आयोग द्वारा भी सम्पर्क किया
जा सके, और आयोग की आधिकारिक वेबसाइट नचपबण्हवअण्पद पर भी समय-समय पर सप्ताहिक
वादों की सूची (पार्ट-1 और पार्ट-2) के तहत जानकारी हासिल की जा सकती है।
खेल निदेशालय द्वारा आयोग को दी गयी सूची पर राज्य सूचना आयुक्त श्री हाफिज
उस्मान ने सख्त रूख अपनाते हुए, अधिकारियों को निदेर्शित किया पिछले एक साल
में जनसूचना अधिकारियों के पास कितने आर0टी0आई0 के आवेदन आये है, उनमें से
कितनों का निस्तारण जनसूचना अधिकारी द्वारा किया गया है, और कितने आवेदक
जनसूचना अधिकारियों से संतुष्ट न होने पर अपीली अधिकारियों के पास अपील की गयी
है, कितने वाद राज्य सूचना आयोग में लम्बित है, उन सभी की सूची अगली तिथि
30.06.2017 को आयोग में अपनी विस्तृत रिपोर्ट पेश करें। आज की समीक्षा बैठक
में कुछ अधिकारी उपस्थित रहे, उनमें कुछ के नाम इस प्रकार है, डाॅ0 आर0पी0
सिंह निदेशक खेल, श्री अनिल कुमार बनौधा संयुक्त निदेशक खेल, श्री एस0एस0
मिश्रा, क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी व अन्य उपस्थित रहे।

Comments (0)

आधार मेला

Posted on 03 June 2017 by admin

आज डी. एम कार्यालय में 10 बजे से शाम 5 बजे तक आधार मेला का आयोजन किया गया , जिसमे हमारे 10 जन सेवा केंद्र (भारत सरकार ) संचालको द्वारा आम नागरिको का आधार पंजीकरण, संशोधन , प्लास्टिक कार्ड प्रिंटिंग आदि सेवाए दी गई .

इस मेले का उद्घाटन श्री इफ़्तेख़ार कुरैशी ( DIO,NIC) और श्री विनय कश्यप (ADIO, NIC ) जी ने किया .

इस मेले का आयोजन आज पुरे प्रदेश के 73 जिलो में किया गया था

Comments (0)

कैंट में 10 दिनों तक नालों की सफाई का निरीक्षण करेंगी प्रदेश की पर्यटन मंत्री श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी

Posted on 03 June 2017 by admin

img-20170602-wa0007प्रदेश की पर्यटन, महिला तथा परिवार कल्याण, मातृ एवं शिशु कल्याण मंत्री तथा लखनऊ के कैण्ट क्षेत्र की विधायक श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी ने नगर निगम एवं जलकल विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज सचिवालय में मुख्य भवन स्थित अपने कक्ष में कैंट क्षेत्र की सफाई एवं पानी की व्यवस्था पर समीक्षा बैठक की।
उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को बेहतर सफाई के कड़े निर्देश देते हुए कहा कि वे स्वयं 06 जून से कैण्ट क्षेत्र के नालों की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करेंगी। उन्होंने जन-प्रतिनिधियों द्वारा कैण्ट विधानसभा क्षेत्र के नालों में व्याप्त गन्दगी की शिकायत को कड़ा संज्ञान में लिया तथा मानसून से पहले नालों से कूड़ा एवं सिल्ट निकाल कर पानी के बहाव को दुरूस्त करने को निर्देश दिये। बैठक में जनप्रतिनिधियों ने अवध अस्पताल के सामने से श्मशान घाट तक वी.आई.पी. रोड के नाले की सफाई न होने की समस्या को प्रमुखता से उठाया, जिसके दृष्टिगत मंत्री जी ने अधिकारियों के निर्देश दिया कि मुख्य और बड़े नालों का सफाई कार्य प्राथमिकता से किया जाए। चीफ इंजीनियर नगर निगम ने मंत्री जी को अवगत कराया कि कैण्ट क्षेत्र के 18 नालों पर सफाई कार्य चल रहा है, जिन्हें बारिश से पूर्व पूर्ण करा लिया जायेगा। कैबिनेट मंत्री ने उदयगंज क्षेत्र स्थित एक होटल द्वारा नाले में सीवर डेªनेज की प्राप्त जनशिकायत पर संज्ञान लेते हुए होटल के तत्काल नोटिस भेजकर सात दिन के अंदर उक्त डेªनेज बंद करवाने के निर्देश दिया।
बैठक में गुलजार नगर पुलिया के निर्माण में स्थानीय लोगों द्वारा उत्पन्न की जा रही बाधा पर भी चर्चा हुई। मंत्री जी ने तत्काल सम्बन्धित पुलिस अधिकारी को निर्माण कार्य में बाधा डालने वाले लोगों से सख्ती से निपट कर निर्माण पूरा करवाने का निर्देश दिया। बैठक में अम्बेडकर नगर प्रथम में गढ़ी-कनौरा मुख्य नाला को कवर करने तथा विक्रम नगर नाला बनाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा हुई।
मंत्री जी ने कैण्ट क्षेत्र में लगाये जाने वाले नये हैण्डपम्पों तथा रीबोर कराये जाने वाले हैण्डपम्पों की कार्य प्रगति की जानकारी लेते हुए मंत्री जी ने अवध चैराहे पर लगे हैण्डपम्प को शीघ्र रीबोर कराने तथा लगाये गये हैण्डपम्पों के चारो ओर पक्का चबूतरा निर्माण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।
जलकल विभाग के अधिकारियों से प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने जोन-1 एवं जोन-5 में पेयजल आपूर्ति हेतु स्थापित पानी की टंकियों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने ओमनगर विलावा काॅलोनी में गंदे पानी की सप्लाई, आजाद नगर में पानी न मिलने तथा आजाद नगर में ट्यूबवेल रीबोर कराने की जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रस्तुत समस्याओं को गम्भीरता से लिया। चीफ इन्जीनियर जल निगम ने कहा कि एक हफ्ते में समस्याओं का निराकरण करा दिया जायेगा।
पेय जल की मुख्य आवश्यकता के दृष्टिगत कैबिनेट मंत्री ने नवविकसित बस्तियों को शीघ्र पानी की लाइन से जोड़ने के निर्देश बैठक में दिये। उन्होंने कहा भीषण गर्मी और पानी की अत्यधिक आवश्यकता को देखते हुए जल निगम उन इलाकों में पानी के टैंकरों से जलापूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करे जहां पानी की लाइन तथा हैण्डपम्प की व्यवस्था नहीं है।
कैबिनेट मंत्री प्रो. रीता बहुगुणा जोशी आज सचिवालय स्थित अपने कक्ष में कैण्ट के नालों/सीवर की सफाई, पानी की व्यवस्था पर क्षेत्रवासियों को हो रही समस्याओं के दृष्टिगत जलकल एवं नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा कर रही थीं।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2017
M T W T F S S
« May   Jul »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in