Archive | June 30th, 2017

हक मांगो अभियान

Posted on 30 June 2017 by admin

उत्तर प्रदेश में किसानों एवं नौजवानों की समस्याओं से जमीनी स्तर पर रूबरू होने और उनके समाधान के लिए उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राज बब्बर- सांसद ने आज ‘हक मांगो अभियान’ के अन्तर्गत ‘न कर्ज माफी-न रोजगार का मौका-प्रचण्ड बहुमत-फिर भी प्रचण्ड धोखा, के नारे के साथ जनपद लहरपुर सीतापुर में किसान चौपाल/पंचायत में भाग लिया।
कार्यक्रम में प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर सांसद, पूर्व मंत्री डॉ0 अम्मार रिजवी, प्रदेश कंाग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री भगवती प्रसाद चौधरी, पं0 रामगोपाल मिश्रा पूर्व एमएलसी, पूर्व एमएलसी श्री हरीश बाजपेयी, प्रदेश कांग्रेस की उपाध्यक्ष सुश्री अनुसुइया शर्मा, जिलाध्यक्ष श्री विनीत दीक्षित, श्रीमती शमीना शफीक, श्री आशीष गुप्ता सदस्य जिला परिषद आदि मौजूद रहे।
किसान पंचायत/चौपाल में एकत्रित किसानेां, मजदूरों एवं नौजवानों द्वारा गेहूं, धान, गन्ना आदि फसलों का उचित मूल्य न मिलने, गन्ने का बकाया भुगतान न होने, समय से बिजली न मिलने, कर्जा माफ न होने, बच्चों के भविष्य से जुड़ी प्राइमरी और जूनियर स्कूलों की बिल्डिंग और पढ़ाई न होने, ध्वस्त कानून व्यवस्था एवं बढ़ती बेरोजगारी आदि की समस्या के मुद्दों को श्री राजबब्बर जी के समक्ष रखा।
प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता अमरनाथ अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राज बब्बर ने चौपाल/पंचायत में उठाये गये सवालों का जवाब देते हुए कहा कि किसान मुसलमान या ब्राहमण नहीं हेाता है वह किसान होता है। लेकिन चुनाव के समय किसानों को भी हिन्दू-मुसलमान में बांट दिया जाता है। उन्होने कहा कि क्या किसी को नौकरी मिली? क्या किसान का ऋण माफ हुआ? क्या चीजेां के दाम कम हुए? जहां तक बेरेाजगारी की बात है तो 80 प्रतिशत युवा बेरोजगार है, वह भी किसानों के बेटे-बेटियां हैं। किसान उनको पढ़ाने के लिए अपनी जमीन बेंचता है लेकिन जब वह शिक्षा ग्रहण कर बाहर निकलते हैं तो उन्हें नौकरी नहीं मिलती, उनकी इस मजबूरी का राजनीतिक दल लाभ उठाते हैं जैसे 2014 में दो करोड़ युवाओं को प्रतिवर्ष नौकरी देने का वादा किया गया था लेकिन किसी को भी नौकरी नहीं मिली। उन्होने कहा कि मैं इस समय वोट मांगने नहीं आया हूं क्योंकि इस समय कोई चुनाव नहीं चल रहे है। हम एक मुट्ठी की तरह हैं और हमें एक रहने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि किसानों का मुख्य उत्पादन गन्ना, चावल एवं गेहूं है। आज इन फसलों का समुचित मूल्य नहीं मिल रहा है। कमलापुर की शुगर मिल बंद पड़ी है और किसानों को उनके गन्ने का बकाया अभी तक नहीं मिला है।
प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि छुट्टा जानवर फसलों को नष्ट कर रहे हैं। गाय के नाम पर वोट मांगने वालों ने सत्ता में आने के बाद गाय के लिए कुछ नहीं किया, न उनके लिए कोई आश्रय बनाया और न ही कोई खाने की व्यवस्था की। जिससे आज गाय सड़कों पर भूखी घूम रही हैं। कौन बेटा अपनी मां को सड़क पर छुट्टा छोड़ देता है। उन्होने कहा कि बहनों, बेटियों की शादियां नोटबन्दी की वजह से नहीं हो पायीं। मां मुसीबत में है और बेटे आत्महत्या कर रहे हैं क्योंकि वह बेरोजगार है। जो लेाग इन्हें सत्ता में लाये थे आज यह सरकार उन्हीं को मार रही है। किसान जब अपना अधिकार मांगते हैं तो उन्हें गोली मारी जा रही है किसानों के प्रभावित होने से सभी वर्ग परेशान हैं।
इसके पूर्व विगत दिनों श्री अजय कुमार नामक नौजवान के गायब होने के कारण शेखापुर में चलाये जा रहे अनिश्चितकालीन धरने को भी प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर ने सम्बोधित किया।
श्री राजबब्बर ने इसके उपरान्त स्व0 सुनील जायसवाल के परिवार के तीन लोगों की हुई दर्दनाक हत्या पर शोकाकुल परिवार केा सांत्वना देने के लिए उनके घर सिविल लाइन्स पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त की एवं उनके परिवार में दोनों बेटियों को ढांढस बंधाया कि दुःख की इस घड़ी में पूरा कांग्रेस परिवार उनके साथ खड़ा है।
श्री अग्रवाल ने बताया कि  चौपाल/पंचायत में क्षेत्रीय नेताओं के अलावा श्री रमेन्द्र जनवार, श्री श्रोत गुप्ता, संतोष भार्गव, श्री करूणेश राठौर, श्रीमती सरलेस रावत, श्री बनवारी कनौजिया, श्रीमती सिद्धिश्री आदि कंाग्रेसजन भी शामिल रहे।

Comments (0)

1981 बैच के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री राजीव कुमार उत्तर प्रदेश के बने मुख्य सचिव

Posted on 30 June 2017 by admin

श्री राजीव कुमार ने संभाला प्रदेश के मुख्य सचिव पद का कार्यभार

dsc_3795उत्तर प्रदेश के नवनियुक्त मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने प्रदेश के 51वें मुख्य सचिव पद का कार्यभार ग्रहण करने के उपरान्त कहा कि प्रदेश सरकार के जनकल्याणकारी एवं विकास योजनाओं में और अधिक गति लाकर आम जनता को अधिकाधिक लाभान्वित कराने के सार्थक प्रयास सुनिश्चित कराये जायेंगे। उन्होंने कहा कि शासन की नीतियों एवं विकास परक योजना को जनसामान्य तक पहुंचाने एवं नागरिकों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण करना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अमन-चैन एवं खुशहाली का और अधिक बेहतर वातावरण बनाने हेतु सतत् प्रयास किया जायेगा।
श्री कुमार 1981 बैच के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी हैं। वे भारत सरकार के कैबिनेट  मंत्रालय में संयुक्त सचिव, अपर सचिव, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस विभाग तथा जहाजरानी  मंत्रालय में सचिव पद के पद पर महत्वपूर्ण दायित्वों का कुशलतापूर्वक निर्वहन करने के साथ ही सहारनपुर एवं मेरठ मण्डल के मण्डलायुक्त पद को सुशोभित किया है।
श्री राजीव कुमार उत्तर प्रदेश में सचिव औद्योगिक विकास एवं प्रबन्ध निदेशक, उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम, कानपुर एवं निदेशक सूडा के अतिरिक्त जनपद मथुरा एवं फिरोजाबाद के जिलाधिकारी पद को सुशोभित करने के साथ-साथ ही अन्य महत्वपूर्ण पदों पर भी तैनात रहें हैं।

श्री कुमार ने जुबिली इण्टर काॅलेज, लखनऊ से शिक्षा ग्रहण करने के उपरान्त लखनऊ विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान में परास्नातक शिक्षा ग्रहण की है। इन्होंने हाॅवर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री इन पब्लिक एडमिनिस्टेªेशन (एम0पी0ए0) की शिक्षा भी ग्रहण की है।

Comments (0)

गीता परिवार बच्चों को अच्छे संस्कार दे रहा है- सुधीर एस. हलवासिया

Posted on 30 June 2017 by admin

गीता परिवार उ.प्र. के तत्वावधान में बुधवार को संस्कार तरंग 2017 कार्यशाला शिविर आयोजन स्कार्पियो क्लब वाटर पार्क, कुर्सी रोड, लखनऊ में किया गया। समारोह पर मुख्य अतिथि भाजपा के वरिष्ठ नेता एंव समाजसेवी सुधीर शंकर हलवासिया, गीता परिवार के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ आशु गोयल तथा राजेंद्र गोयल ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

समारोह के मुख्य अतिथि सुधीर शंकर हलवासिया ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आज परिवार, समाज और सम्पूर्ण विश्व में सर्वत्र संस्कारो के ह्रास का अनुभव कर रहा है। कड़े सरकारी कानून भी समाज को पतन से नहीं बचा पा रहे है। इसके लिए बाल्यावस्था से ही ऐसा कुछ किया जाना चाहिए कि समाज संस्कारित हो सके। इस दिशा में परम पूज्य स्वामी गोविन्ददेव गिरी जी द्वारा स्थापित गीता परिवार अनेक वर्षो से निरन्तर बच्चों में संस्कारो का बीजोरोपण का कार्य कर रहा है। ग्रीष्मकालीन अवकाश के चलते राजधानी के जगहों-जगहों पर संस्कार पथ शिविरों का आयोजन किया गया जिसमंे बच्चों को अपनी भारतीय संस्कारो से अवगत कराया जैसे- माता-पिता को प्रणाम करना, और बच्चों को श्रीमद्भगवतगीता का पाठ, स्त्रोत, ध्यान, योगासन, खेल, प्रतियोगिताएं, रचनात्मक कार्यशाला, आत्मरक्षा के गुर भी सिखाये गये। इस शिविंर का मुख्य उद्देश्य किशोरावस्था में बच्चों को आने वाली समस्याएं एवं उपाय बताना था। उनके लिए क्या सही है और क्या गलत यह सब गीता परिवार के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ आशु गोयल तथा राजेंद्र गोयल ने एक जबरदस्त टाॅकशो में स्लाइड शो के जरिये बताया जायेगा। जो किशोवस्था के लिए महत्वपूर्ण होगे। जैसे- मित्रों का चुनाव, हमारे आदर्श, हमारा भोजन, हम कैसी पुस्तकें पढ़ें, मोबाइल व इन्टरनेट का उपयोग, मेरी आदर्श दिनचर्या, मेरा पहनावा व फैशन, मेरा मनोरंजन चयन, मेरी वास्तविक रूचियाँ, भाई-बहनों से मेरा सम्बन्ध मेरी ताकत या समस्या, मित्रों और परिवार में सन्तुलन, मेरी सुरक्षा, यौन शोषण व अन्य बातें इत्यादि। इस पूरे सत्र में सभी बालक-बालिकाएं अपने प्रश्न भी पूछेंगे व समाधान प्राप्त करंेगे। प्रातः सत्र में बच्चों को ध्यान करना एवं आइए जाने भारतमाता को अपने देश के प्राचीन वैभव व विज्ञानं को प्रामाणिक साक्ष्यों के साथ स्लाइड शो के माध्यम से समझाया गया। दिन में बच्चे ने वाटर पार्क के खेलो एवं स्लाइडरों का आनंद लिया। भोजन के पश्चात अनेक सत्रों में बाल संस्कार ग्रहण करने के लिए अनेक सत्रों में भाग ले रहे थे। शिविर का समापन समारोह पर गिरिजाशंकर अग्रवाल, अनुपम मित्तल, गीता परिवार के मुख्य कार्यकर्ताओं में लखनऊ संपर्क प्रमुख अनुराग पाण्डेय, सचिव रणविजय सिंह, नेहा जयसवाल, अवधेश गुप्ता ‘छोटू’, एवं शिवेंद्र मिश्र भी उपस्थित थे। पीयूष जायसवाल ने बताया कि ग्रीष्मकालीन छुट्टियों में राजधानी के अनेक स्थानों पर 100 संस्कार पथ, बाल एवं व्यक्तित्व विकास शिविरों का आयोजन गीता परिवार, उप्र किया और इन सभी शिविरों में से अपनी प्रतिभा के बल पर कुछ उत्कृष्ट बच्चों को एक विशेष शिविर के लिए चुना गया। इस शिविर का नाम संस्कार तरंग रखा गया। चुने हुए लगभग 400 शिविरार्थी बालक-बलिकाओं, दो महीने से संस्कार पथ शिविर में अथक परिश्रम कर रहे एसपीटी, स्वयंसेवक एवं कार्यकर्ताओं के साथ के भाग लेगे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2017
M T W T F S S
« May   Jul »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in