Categorized | लखनऊ.

हक मांगो अभियान

Posted on 30 June 2017 by admin

उत्तर प्रदेश में किसानों एवं नौजवानों की समस्याओं से जमीनी स्तर पर रूबरू होने और उनके समाधान के लिए उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राज बब्बर- सांसद ने आज ‘हक मांगो अभियान’ के अन्तर्गत ‘न कर्ज माफी-न रोजगार का मौका-प्रचण्ड बहुमत-फिर भी प्रचण्ड धोखा, के नारे के साथ जनपद लहरपुर सीतापुर में किसान चौपाल/पंचायत में भाग लिया।
कार्यक्रम में प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर सांसद, पूर्व मंत्री डॉ0 अम्मार रिजवी, प्रदेश कंाग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री भगवती प्रसाद चौधरी, पं0 रामगोपाल मिश्रा पूर्व एमएलसी, पूर्व एमएलसी श्री हरीश बाजपेयी, प्रदेश कांग्रेस की उपाध्यक्ष सुश्री अनुसुइया शर्मा, जिलाध्यक्ष श्री विनीत दीक्षित, श्रीमती शमीना शफीक, श्री आशीष गुप्ता सदस्य जिला परिषद आदि मौजूद रहे।
किसान पंचायत/चौपाल में एकत्रित किसानेां, मजदूरों एवं नौजवानों द्वारा गेहूं, धान, गन्ना आदि फसलों का उचित मूल्य न मिलने, गन्ने का बकाया भुगतान न होने, समय से बिजली न मिलने, कर्जा माफ न होने, बच्चों के भविष्य से जुड़ी प्राइमरी और जूनियर स्कूलों की बिल्डिंग और पढ़ाई न होने, ध्वस्त कानून व्यवस्था एवं बढ़ती बेरोजगारी आदि की समस्या के मुद्दों को श्री राजबब्बर जी के समक्ष रखा।
प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता अमरनाथ अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राज बब्बर ने चौपाल/पंचायत में उठाये गये सवालों का जवाब देते हुए कहा कि किसान मुसलमान या ब्राहमण नहीं हेाता है वह किसान होता है। लेकिन चुनाव के समय किसानों को भी हिन्दू-मुसलमान में बांट दिया जाता है। उन्होने कहा कि क्या किसी को नौकरी मिली? क्या किसान का ऋण माफ हुआ? क्या चीजेां के दाम कम हुए? जहां तक बेरेाजगारी की बात है तो 80 प्रतिशत युवा बेरोजगार है, वह भी किसानों के बेटे-बेटियां हैं। किसान उनको पढ़ाने के लिए अपनी जमीन बेंचता है लेकिन जब वह शिक्षा ग्रहण कर बाहर निकलते हैं तो उन्हें नौकरी नहीं मिलती, उनकी इस मजबूरी का राजनीतिक दल लाभ उठाते हैं जैसे 2014 में दो करोड़ युवाओं को प्रतिवर्ष नौकरी देने का वादा किया गया था लेकिन किसी को भी नौकरी नहीं मिली। उन्होने कहा कि मैं इस समय वोट मांगने नहीं आया हूं क्योंकि इस समय कोई चुनाव नहीं चल रहे है। हम एक मुट्ठी की तरह हैं और हमें एक रहने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि किसानों का मुख्य उत्पादन गन्ना, चावल एवं गेहूं है। आज इन फसलों का समुचित मूल्य नहीं मिल रहा है। कमलापुर की शुगर मिल बंद पड़ी है और किसानों को उनके गन्ने का बकाया अभी तक नहीं मिला है।
प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि छुट्टा जानवर फसलों को नष्ट कर रहे हैं। गाय के नाम पर वोट मांगने वालों ने सत्ता में आने के बाद गाय के लिए कुछ नहीं किया, न उनके लिए कोई आश्रय बनाया और न ही कोई खाने की व्यवस्था की। जिससे आज गाय सड़कों पर भूखी घूम रही हैं। कौन बेटा अपनी मां को सड़क पर छुट्टा छोड़ देता है। उन्होने कहा कि बहनों, बेटियों की शादियां नोटबन्दी की वजह से नहीं हो पायीं। मां मुसीबत में है और बेटे आत्महत्या कर रहे हैं क्योंकि वह बेरोजगार है। जो लेाग इन्हें सत्ता में लाये थे आज यह सरकार उन्हीं को मार रही है। किसान जब अपना अधिकार मांगते हैं तो उन्हें गोली मारी जा रही है किसानों के प्रभावित होने से सभी वर्ग परेशान हैं।
इसके पूर्व विगत दिनों श्री अजय कुमार नामक नौजवान के गायब होने के कारण शेखापुर में चलाये जा रहे अनिश्चितकालीन धरने को भी प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर ने सम्बोधित किया।
श्री राजबब्बर ने इसके उपरान्त स्व0 सुनील जायसवाल के परिवार के तीन लोगों की हुई दर्दनाक हत्या पर शोकाकुल परिवार केा सांत्वना देने के लिए उनके घर सिविल लाइन्स पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त की एवं उनके परिवार में दोनों बेटियों को ढांढस बंधाया कि दुःख की इस घड़ी में पूरा कांग्रेस परिवार उनके साथ खड़ा है।
श्री अग्रवाल ने बताया कि  चौपाल/पंचायत में क्षेत्रीय नेताओं के अलावा श्री रमेन्द्र जनवार, श्री श्रोत गुप्ता, संतोष भार्गव, श्री करूणेश राठौर, श्रीमती सरलेस रावत, श्री बनवारी कनौजिया, श्रीमती सिद्धिश्री आदि कंाग्रेसजन भी शामिल रहे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in