Archive | June 28th, 2017

राज्यपाल ने ऐशबाग ईदगाह, टीले वाली मस्जिद व इमामबाड़ा जाकर ईद की बधाई दी

Posted on 28 June 2017 by admin

aks_2288उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री राम नाईक ने ईद-उल-फितर के पावन अवसर पर ऐशबाग स्थित ईदगाह, टीले वाली मस्जिद तथा आसिफी इमामबाड़ा जाकर मुस्लिम परिवारों को ईद की दिली मुबारकबाद दी और सभी के सुखमय जीवन की कामना की। इस अवसर पर राज्यपाल के साथ प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री दिनेश शर्मा सहित अन्य विशिष्टजन भी उपस्थित थे। राज्यपाल ने ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली, टीले वाली मस्जिद के इमाम मौलाना फ़जले मन्नान तथा आसिफी इमामबाड़ा के इमाम मौलाना कल्बे जव्वाद और मौलाना कल्बे सादिक से विशेष रूप से मिलकर बधाई दी तथा सिंवइयों का स्वाद भी लिया।
राज्यपाल ने ईदगाह में अपने सम्बोधन में कहा कि ईद का दिन साम्प्रदायिक सौहार्द, भाईचारा और आपसी मेलजोल को मजबूत करने का दिन है। मोहम्मद साहब ने इंसानियत का पैगाम देते हुए यह सीख दी थी कि अच्छा इन्सान वही है जो पड़ोसी का भी ध्यान रखे। यह देखने की जिम्मेदारी पड़ोसी की है कि उसका पड़ोसी भी भूखा पेट न रहे। मोहम्मद साहब द्वारा दिये गये इंसानियत का पैगाम सभी धर्म एवं समुदाय के लिये आज भी प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि ईद के दिन यह संकल्प लें कि हम पड़ोसियों, समाज, प्रदेश, देश एवं पूरे विश्व के साथ आपसी प्यार-मोहब्बत के दिन के रूप में मनायंेंगे। उन्होंने कहा कि आज यहां से ऐसा सन्देश लेकर हम घर जाये जिससे प्रदेश की शान के साथ-साथ विश्व में हमारे देश की शान बढ़े।
प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री दिनेश शर्मा ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि लखनऊ पूरे विश्व में अमन-चैन के रूप में जाना जाता है। 22 करोड़ की जनसंख्या वाला हमारा उत्तर प्रदेश एक मिनी भारत है। देश और प्रदेश की तरक्की इस मुल्क में रहने वाले लोगों के मेल-मिलाप और आपसी भाईचारे से ही सम्भव है।
इसके बाद राज्यपाल राजभवन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से भी मिलें और ईद की बधाई दी।
श्री नाईक ने प्रदेश सरकार के मुस्लिम वक्फ तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री श्री मोहसिन रजा तथा कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री डा0 अम्मार रिजवी के आवास जाकर ईद की बधाई दी।

Comments (0)

लोक कल्याण के प्रति समर्पित होकर राज्य सरकार बगैर किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के लिए कार्य कर रही है: मुख्यमंत्री

Posted on 28 June 2017 by admin

प्रधानमंत्री के ‘सबका साथ, सबका विकास’ करने के संकल्प का
अनुसरण करते हुए प्रदेश सरकार जनता की सेवा कर रही है

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की 100 दिनांे की उपलब्धियों पर संतोष व्यक्त किया

वर्तमान सरकार ने परिवर्तन और प्रगति के संकल्प के साथ 19 मार्च को शपथ ग्रहण की

राज्य सरकार ने प्रदेश को विकास और खुशहाली के रास्ते पर
तेजी से आगे ले जाने के लिए प्रभावी प्रयास प्रारम्भ किए

‘अन्त्योदय’ के स्वप्न को साकार करना हमारा लक्ष्य भी है और संकल्प भी

लोक कल्याण संकल्प पत्र के वादों को पूरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

उ0प्र0 सरकार के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर आयोजित प्रेसवार्ता में मुख्यमंत्री का सम्बोधन

मुख्यमंत्री ने सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित पुस्तिका ‘100 दिन विश्वास के’ तथा लघु फिल्म
‘कर्ज माफी से होगा किसान खुशहाल’ का विमोचन किया
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि राज्य सरकार लोक कल्याण के प्रति समर्पित होकर बगैर किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के लिए कार्य कर रही है। इसके लिए शासन-प्रशासन को संवेदनशील और जवाबदेह बनाया गया है। वर्तमान सरकार प्रदेश को विकसित एवं समृद्ध बनाने के लिए विकास योजनाओं का लाभ समाज के अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए कृतसंकल्पित है।
प्रदेश सरकार के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर मुख्यमंत्री जी आज यहां लोक भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में मीडिया प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित पुस्तिका ‘100 दिन विश्वास के’ तथा एक लघु फिल्म ‘कर्ज माफी से होगा किसान खुशहाल’ का भी विमोचन किया।
राज्य सरकार की 100 दिनों की उपलब्धियों पर संतोष व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि किसी भी राज्य में परिवर्तन, विकास और प्रगति के लिए 100 दिन की अवधि एक छोटा कार्यकाल है। सीमित संसाधनों के बीच उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य के लिए यह एक चुनौती भी है, जिसे प्रदेश सरकार ने स्वीकार किया है।
विधान सभा चुनाव में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार की उपलब्धियों तथा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह की नीतियों पर भरोसा करते हुए भारतीय जनता पार्टी को ऐतिहासिक बहुमत प्रदान करने के लिए राज्य की जनता को बधाई देते हुए योगी जी ने कहा कि वर्तमान सरकार ने परिवर्तन और प्रगति के संकल्प के साथ 19 मार्च, 2017 को शपथ ग्रहण की।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश को एकात्म मानववाद के प्रणेता पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी की जन्मभूमि के साथ-साथ कर्मभूमि होने का गौरव प्राप्त है। उनके जन्म-शती वर्ष में वर्तमान सरकार ने कार्यभार ग्रहण किया है। उपाध्याय जी के अन्त्योदय के स्वप्न को साकार करने की दिशा में 100 दिनों का कार्यकाल एक प्रभावी पहल है। उन्होंने कहा कि ‘अन्त्योदय’ के स्वप्न को साकार करना हमारा लक्ष्य भी है और संकल्प भी।
मुख्यमंत्री जी ने मीडिया के माध्यम से प्रदेशवासियों को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार प्रदेश को विकास और खुशहाली के रास्ते पर तेजी से आगे ले जाने के लिए प्रभावी प्रयास प्रारम्भ कर चुकी है। अपने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए राज्य सरकार ने लोक कल्याण संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। उन्होंने कहा कि यह सरकार हर वर्ग, हर तबके के कल्याण के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने मीडिया से इस कार्य मंे सकारात्मक सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया।
योगी जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने सुशासन के माध्यम से ‘सबका साथ, सबका विकास’ करने का जो संकल्प लिया है, उसका पूरी तरह अनुसरण करते हुए प्रदेश सरकार भी राज्य की जनता की सेवा कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 14-15 वर्ष के दौरान प्रदेश प्रगति के पथ पर काफी पिछड़ गया था। इस अवधि में यहां सत्ता पर काबिज रही अन्य दलों की सरकारों के कार्यकाल में भ्रष्टाचार और परिवारवाद के साथ-साथ बदहाल कानून-व्यवस्था ने राज्य तथा यहां की जनता का भारी नुकसान किया। इसलिए राज्य सरकार ने जनता के कल्याण और उत्थान के लिए अविलम्ब प्रभावी कार्यवाही शुरू की। प्रदेश सरकार सुशासन के माध्यम से राज्य को विकास पथ पर आगे बढ़ाने का गम्भीरता से कार्य कर रही है।
योगी जी ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों की भोजन, आवास, सड़क, पेयजल और शौचालय जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के साथ-साथ कानून-व्यवस्था को चाक-चैबन्द रखने के लिए निरन्तर सजग है। प्रदेश में शिक्षा का उन्नयन हो, युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों में वृद्धि हो, आम जनता को स्वास्थ्य और परिवहन की अच्छी सुविधा मिले राज्य सरकार ने इस दिशा में भी ठोस प्रयास किए हैं। प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2017 को ‘गरीब कल्याण वर्ष’ के रूप में मनाने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा, हर साल 24 जनवरी को ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय भी लिया गया है। समाज के निर्माण में सभी क्षेत्रों एवं वर्गाें के महत्वपूर्ण योगदान का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी केन्द्र सरकार की भांति, ‘सबका साथ-सबका विकास’ की अवधारणा के अनुरूप जनता की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था मूलतः कृषि पर आधारित है। इसलिए जब तक गांव एवं किसान की वर्तमान स्थिति में सुधार नहीं आएगा, तब-तक राज्य तेजी से प्रगति के पथ पर आगे नहीं बढ़ेगा। इसको दृष्टिगत रखते हुए राज्य सरकार किसानों के हितों को प्राथमिकता दे रही है। किसानों को खाद, बीज के साथ-साथ अन्य कृषि निवेशों की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा रही है।
किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए 05 हजार से अधिक गेहूं क्रय केन्द्रों की स्थापना करते हुए, गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष साढ़े चार गुना अधिक गेहूं की खरीद हुई। इसी प्रकार कई पेराई सत्रों का लम्बित भुगतान गन्ना किसानों को कराया जा रहा है। अब तक गन्ना किसानों को 22 हजार 517 करोड़ रुपए से अधिक के बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान हो चुका है। प्रदेश में पहली बार आलू उत्पादक किसानों के आलू को खरीदकर उन्हें राहत पहुंचाने का कार्य किया गया है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस वर्ष 9 लाख 70 हजार से अधिक आवासहीन परिवारों को ग्रामीण क्षेत्र में लाभान्वित किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अपनी पहली कैबिनेट बैठक में राज्य सरकार ने 31 मार्च, 2016 तक के, लघु एवं सीमांत किसानों के 01 लाख रुपए सीमा तक के फसली ऋण को माफ करने का निर्णय लिया। इस निर्णय से 86 लाख किसान लाभान्वित हुए हैं। इसी के साथ राज्य सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया था कि फैसले का प्रभाव आम जनता एवं विकास कार्यों पर कतई पड़ने नहीं दिया जाएगा। प्रदेश सरकार 36 हजार करोड़ रुपए के अतिरिक्त बोझ को अनावश्यक खर्चों को कम करके पूरा करेगी।
योगी जी ने कहा कि विगत कई वर्षों से राज्य की खनन प्रक्रिया काफी विवादास्पद एवं पक्षपात पूर्ण रही है। राज्य सरकार द्वारा तकनीक आधारित एवं पूरी तरह से पारदर्शी नयी खनन नीति लागू की गई है। भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग का ई-वेब पोर्टल लाँच किया गया है, जिससे अब खनिजों के परिवहन के लिए ई-ट्रांज़िट पास की व्यवस्था उपलब्ध हो गई है। सरकारी ठेकों में भ्रष्टाचार समाप्त करने और पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से ई-टेण्डरिंग व्यवस्था को सभी विभागों में लागू कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार ने विरासत में मिली 01 लाख 21 हजार किलोमीटर से अधिक गड्ढायुक्त सड़कों को गड्ढ़ा मुक्त करने, तथा प्रदेश के सभी जनपदों को समान रूप से बिजली आपूर्ति करने जैसे महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए प्रभावी कार्यवाही की है। जिला मुख्यालयों को 24 घण्टे, तहसील मुख्यालयों तथा बुन्देलखण्ड क्षेत्र को 20 घण्टे और ग्रामीण क्षेत्रों को 18 घण्टे बिजली दी जा रही है। इसके अलावा, 24 घण्टे बिजली उपलब्ध कराने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार से 24ग7 ‘पावर फाॅर आॅल’ अनुबन्ध हस्ताक्षरित किया गया है। अयोध्या, देवीपाटन, चित्रकूट, शाकुंभरी देवी, विन्ध्याचल, नैमिषारण्य जैसे धार्मिक स्थलों पर अनवरत बिजली आपूर्ति का निर्णय लिया गया है। बी0पी0एल0 परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए जाने का निर्णय लिया गया है। शहरी क्षेत्रों में खराब ट्रांसफार्मर को 24 घण्टे व ग्रामीण क्षेत्रों में 48 घण्टे में बदलने की व्यवस्था लागू है।
उत्तर प्रदेश एवं राजस्थान के बीच हस्ताक्षरित अन्तर्राज्यीय परिवहन समझौते का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इससे दोनों राज्यों के मध्य सड़क परिवहन सुगम हो जाएगा और जनता को बेहतर बस सेवाएं उपलब्ध हांेगी। पर्यटन विभाग के वन स्टाॅप टूरिज्म साॅल्यूशन पोर्टल का शुभारम्भ किया गया है। कैलाश मानसरोवर यात्रियों की अनुदान राशि को 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 01 लाख रुपए प्रति यात्री कर दिया गया है।  राज्य सरकार ने गाजियाबाद में कैलाश मानसरोवर भवन के निर्माण का फैसला लिया है। प्रयाग अर्द्धकुम्भ, 2019 के आयोजन से पूर्व गंगा जी को स्वच्छ बनाने का काम युद्धस्तर पर जारी है। नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत झूंसी, नैनी, फाफामऊ और वृन्दावन की कुल 600 करोड़ रुपए की योजनाएं केन्द्र सरकार से स्वीकृत कराई गई हैं।
राज्य सरकार प्रदेश को माफियामुक्त, गुण्डामुक्त तथा भ्रष्टाचारमुक्त कराने के लिए कृत संकल्प है। इसके तहत भू-माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई के लिए एण्टी भू-माफिया टास्क फोर्स का गठन किया गया है। एण्टी भू-माफिया पोर्टल को लाँच किया गया है। भू-माफियाओं से अब तक करीब 5,895 हेक्टेयर अतिक्रमित भूमि अवमुक्त कराई गई है। वी0आई0पी0 कल्चर को समाप्त करने के लिए आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर राज्य में लाल व नीली बत्ती के प्रयोग को पूरी तरह समाप्त किया गया है।
प्रदेश सरकार महिलाओं एवं बालिकाओं को पूरी सुरक्षा देने के साथ-साथ उनके सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। इसके दृष्टिगत सत्ता में आते ही प्रदेश सरकार द्वारा ‘एण्टी रोमियो स्क्वाॅयड’ के गठन जैसे कई प्रभावी कदम उठाए गए हैं, जिनका असर पूरे प्रदेश में हुआ है। अब महिलाएं तथा बच्चियां पहले से अधिक सुरक्षित महसूस कर रही हैं।
महिलाओं एवं बालिकाओं में सुरक्षा की भावना और सुदृढ़ करने तथा उनके सामाजिक, आर्थिक सशक्तिकरण के दृष्टिगत, कन्या भ्रूण हत्या के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के लिए ‘मुखबिर योजना‘ की शुरुआत की गई है। राज्य सरकार द्वारा महिला हेल्पलाइन ‘181’ का संचालन किया जा रहा है। ‘181’ एक टोल-फ्री नम्बर है, जिस पर 24 घण्टे में किसी भी समय काॅल करके,कोई भी पीड़ित महिला अथवा बालिका सहायता प्राप्त कर सकती है। ‘181’ हेल्पलाइन के तहत ‘64 रेस्क्यू वाहन को लाँच किया गया है। इस प्रकार, प्रदेश के समस्त 75 जिलों में अब यह वाहन महिलाओं की सहायता के लिए उपलब्ध हो गए हैं।
तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्तर का मुख्य कार्यक्रम लखनऊ के रमाबाई अम्बेडकर मैदान में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। इस आयोजन में प्रधानमंत्री जी के साथ 51 हजार से अधिक साधकों ने उत्साह और उमंग के साथ योगाभ्यास किया। प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू किये गये स्वच्छ भारत अभियान में लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करायी जा रही है। दिसम्बर, 2017 तक प्रदेश के 30 जिलों को ओ0डी0एफ0 अर्थात् खुले में शौच मुक्त घोषित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी प्रकार पूरे प्रदेश को अक्टूबर, 2018 तक ओ0डी0एफ0 घोषित करने का लक्ष्य है।
जेवर में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाए जाने की सैद्धान्तिक सहमति केन्द्र सरकार द्वारा प्रदान की गई। वर्षों से लम्बित यह प्रकरण राज्य सरकार की प्रभावी पैरवी से केन्द्र का अनुमोदन पाने में सफल रहा। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ-साथ वाराणसी, कानपुर व आगरा को पहले ही चयनित किया जा चुका है। वर्तमान सरकार के प्रयास से झांसी, अलीगढ़ एवं इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शामिल किया गया है। मेरठ, सहारनपुर, रामपुर, गाजियाबाद और रायबरेली को भी इस मिशन में सम्मिलित कराने के लिए गम्भीरता से प्रयास किये जा रहे हैं।
शिक्षा व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन करने की दिशा में कार्य शुरू कर दिया गया है। स्कूली बच्चों को यूनीफार्म, पुस्तकें, जूता, मोजा तथा थैला उपलब्ध कराया जाएगा। उच्च शिक्षा में एक समान पाठ्यक्रम की दिशा में कार्रवाई की जा रही है। प्रदेश में 166 पं० दीन दयाल उपाध्याय माॅडर्न स्कूल खोले जाएंगे। राज्य सरकार गुणवत्तापरक शिक्षा सुलभ कराने तथा कौशल विकास के माध्यम से युवाओं को रोजगार के सुगम अवसर उपलब्ध कराने का भी कार्य करेगी।
इंसेफेलाइटिस रोग से प्रदेश के सर्वाधिक संवेदनशील 38 जनपदों के 01 से 15 वर्ष तक के वंचित बच्चों के लिए टीकाकरण का अभियान चलाया गया है। जनता को आपातकालीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ‘एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस सेवा’ के तहत 150 एम्बुलेंस संचालित की जा रही हैं।
वर्तमान सरकार प्रदेश के सभी क्षेत्रों के विकास के लिए काम कर रही है। बुन्देलखण्ड और पूर्वांचल में आधारभूत ढांचे के विकास के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे बनाने की योजना के साथ-साथ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी किया जाएगा। लखनऊ मेट्रो रेल का संचालन शीघ्र प्रारम्भ हो जाएगा। इलाहाबाद, मेरठ, आगरा, गोरखपुर तथा झांसी में मेट्रो रेल परियोजना की संस्तुति की गई है। अयोध्या तथा मथुरा एवं वृन्दावन को नगर निगम का दर्जा दिया गया है।
प्रदेश की नई औद्योगिक नीति तैयार की जा रही है। इसके माध्यम से निवेश को बढ़ावा देते हुए राज्य का संतुलित औद्योगिक विकास किया जाएगा। इसके माध्यम से जहां एक ओर प्रदेश का आर्थिक विकास होगा, वहीं दूसरी ओर हमारे नौजवानों को राज्य में ही रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। पूर्ववर्ती सरकारों के 15 वर्ष के बदहाल शासन का खामियाजा प्रदेश की युवा पीढ़ी को भुगतना पड़ा है। पूर्ववर्ती सरकारों के कार्यकाल में भर्तियों में भ्रष्टाचार का बोलबाला था। इसे समाप्त करते हुए पारदर्शी तरीके से चयन किए जाने का निर्णय लिया गया है।

Comments (0)

राज्यपाल ने छत्रपति शाहूजी महाराज को श्रद्धांजलि अर्पित की

Posted on 28 June 2017 by admin

dsc_6245उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ब्राउन हाल में छत्रपति शाहूजी महाराज स्मृति मंच द्वारा आयोजित छत्रपति शाहूजी महाराज जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा एवं चित्र पर पुष्प अर्पित करके अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। राज्यपाल ने इस अवसर पर पौधा भी रोपित किया। समारोह में प्रदेश सरकार के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य, किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एम0बी0 भट्ट, पद्मश्री प्रो0 एस0एन0 कुरील तथा छत्रपति शाहूजी महाराज स्मृति मंच के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र पटेल सहित बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, चिकित्सक तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

राज्यपाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि समाज में बराबरी और समता लाने की भूमिका में कई महानुभावों ने काम किया है। ऐसे महानुभावों में जिन्होंने समता की नींव डाली, उनमें छत्रपति शाहूजी महाराज का एक बड़ा नाम है। राज्यपाल ने शाहूजी महाराज को अपनी आदराजंलि देते हुए अपने बारे में बताया कि जिस रियासत के छत्रपति शाहूजी राजा थे उसी रियासत के वे रहने वाले हैं। शाहूजी महाराज का सरकार चलाने वाला जो तंत्र था वह सीधा छत्रपति शिवाजी महाराज से जुड़ा हुआ था। उन्होंने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज से लेकर छत्रपति शाहूजी महाराज तक ने जिस तरह से शासन चलाने का कार्य किया वह सराहनीय है।
श्री नाईक ने कहा कि शाहूजी महाराज ने अपने राज्य में कमजोर और वंचितों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिये 50 प्रतिशत का आरक्षण लागू किया था।  उन्होंने शोषित समाज के लिए शिक्षा की व्यवस्था के साथ-साथ लड़कियों के लिए निःशुल्क शिक्षा की भी व्यवस्था की। शाहूजी ने पुणे की तरह कोल्हापुर को शिक्षा नगरी के तौर पर विकसित किया। राज्यपाल ने कहा कि छत्रपति शाहूजी महाराज के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि शिक्षा का ज्यादा से ज्यादा प्रसार हो।
राज्यपाल ने कहा कि कोल्हापुर का विशेष स्थान है। छत्रपति शाहूजी महाराज ने 28 वर्ष की आयु में आरक्षण का निर्णय लिया तथा कोल्हापुर में महिला शिक्षा के लिए विशेष प्रावधान किये। दूरदर्शी होने के कारण छत्रपति शाहूजी ने शिक्षा, महिला उत्थान तथा शिक्षा के प्रकाश को घर-घर पहुँचाने के लिए अद्भुत कार्य किया। शिक्षा के कारण ही कोल्हापुर कृषि के क्षेत्र में भी आगे है। गन्ने के लिये कोल्हापुर विख्यात है। शाहूजी महाराज भविष्यदृष्टा थे और सबको साथ लेकर काम करना उनकी विशेषता थी। उन्होंने कहा कि देश को आगे ले जाने के लिये हमें जाति, धर्म और समुदाय से ऊपर उठकर सोचना होगा।
शाहूजी महाराज की जयन्ती को लेकर भ्रम की स्थिति को स्पष्ट करते हुए राज्यपाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में छत्रपति शाहूजी महाराज का जन्म दिवस 26 जुलाई को मनाया जाता था जबकि महाराष्ट्र में 26 जून को मनाया जाता है। इस संबंध में महाराष्ट्र सरकार को उन्होंने एक पत्र भेजकर प्रमाणिक तिथि बताने का अनुरोध किया था। जिस पर महाराष्ट्र सरकार ने ऐतिहासिक रूप से प्रमाणिक तिथि 26 जून को ही छत्रपति शाहूजी महाराज का जन्म दिवस होने की पुष्टि की। उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि अब जयन्ती समारोह सही तिथि पर आयोजित किया जा रहा है।
प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि शाहूजी महाराज ने समतामूलक समाज का जो सपना संजोया था, हम सब मिलकर उनके इस चिन्तन को आगे बढ़ाये यहीं उनके प्रति सबसे बड़ा सम्मान है। महाराष्ट्र और गुजरात संतों की भूमि हैं। डा0 अम्बेडकर शाहूजी की ही देन हैं, जिन्होंने शक्तिशाली और लोकतंत्र के लिये मजबूत संविधान की रचना की। उन्होंने कहा कि छत्रपति शाहूजी महाराज दूरदर्शी व्यक्ति थे और आरक्षण के जनक थे। वे चाहते थे कि गरीबों का विकास में हिस्सा हो और राज्य की गति में उनका भी योगदान हो।
राज्यपाल ने इस अवसर पर अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए अनेक लोगों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया।

Comments (0)

राज्यपाल से मुख्यमंत्री मिले

Posted on 28 June 2017 by admin

‘100 दिन विश्वास के’ पुस्तिका की पहली प्रति भेंट की

aks_2720उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक से आज राजभवन में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने मुलाकात की और ‘100 दिन विश्वास के’ पुस्तिका की पहली प्रति उन्हें भेंट की। राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को सरकार के सौ दिन पूरे हानेे पर बधाई दी तथा पुस्तिका की सराहना की। राज्यपाल को पुस्तिका भेंट करने के बाद मुख्यमंत्री ने औपचारिक रूप से लोकभवन में पुस्तिका का लोकार्पण किया तथा प्रेस वार्ता को भी सम्बोधित किया।
राज्यपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा स्वयं की जिम्मेदारी महसूस करते हुए जवाबदेही के रूप में सरकार के सौ दिन के कार्यवृत्त के प्रकाशन की नई परम्परा स्वागत योग्य एवं अभिनन्दनीय है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सरकार के सौ दिन का कार्यवृत्त ‘सबका साथ सबका विकास’ ध्येय की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण कदम है।
श्री नाईक ने भेंट के दौरान मुख्यमंत्री से कहा कि जनता के प्रति जवाबदेही की दृष्टि से कार्यवृत्त का जारी होना सराहनीय है। प्रदेश सरकार द्वारा जनहित में लिये गये निर्णय जनता तक पहुंचने चाहिये। लोकतंत्र में आम जनता का हित सर्वोपरि होता है। सरकार का प्रयास होना चाहिए कि अन्तिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को भी सरकारी योजनाओं का लाभ मिले, जिससे प्रदेश का विकास सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि जनता को सरकारी योजनाओं का व्यवहारिक रूप से लाभ मिले यह सुनिश्चित करना सरकारी मशीनरी का दायित्व है।

Comments (0)

अन्त्योदय को साकार करने के लिए जनकल्याण सम्मेलन - विजय बहादुर पाठक

Posted on 28 June 2017 by admin

पं0 दीन दयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष के अन्तर्गत भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित किये जा रहे जन कल्याण सम्मेलनों में आज भी बड़ी संख्या में केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित व्यक्तियों एवं परिवारों नें बडी संख्या में संमलित होकर योगी सरकार की जनहितकारी योजनाओं को सराहा, वहीं प्रदेश की योगी सरकार के 100 दिन अल्पकार्यकाल में आमजन के हितों के लिए कार्यो की भी प्रशंसा की प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक ने बताया कि मंण्डल स्तर पर हो रहे जनकल्याण सम्मेलनों में सरकार की योजनाओं से लाभान्वित लोग सम्मिलित हो ही रहे हैं साथ ही समाज के विभिन्न वर्ग और तबके में इन योजनाओं के प्रति जागरूकता भी आ रही है।
श्री पाठक ने कहा कि सम्मेलनों के माध्यम से समाज के वंचित, उपेक्षित व गरीब वर्ग के लोगों के बीच केन्द्र की मोदी सरकार व प्रदेश की योगी सरकार जनकल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं को लेकर जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। ताकि समाज के सभी वर्गो को इन योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचारों के अनुरूप केन्द्र व राज्य की सरकार जो भी जनकल्याणकारी योजनाएं बना रही है उनका लक्ष्य अन्त्योदय है।
पार्टी कल 28 जून को प्रदेश के विभिन्न संगठनात्मक जिलों के 274 मण्डलों में  जनकल्याण सम्मेलनों का आयोजन करेगी। इनमें मुख्य रूप से वक्ताओं के रूप में प्रदेश सरकार के नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना -शाहजहांपुर, केन्द्र सरकार में मंत्री संतोष गंगवार-बरेली, प्रदेश उपाध्यक्ष शिव प्रताप शुक्ला-सिद्धार्थनगर, प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक-जालौन, प्रदेश महामंत्री सलिल विश्नोई-झांसी, प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर-सुलतानपुर, प्रदेश महामंत्री अशोक कटारिया-रामपुर, सांसद कमलेश पासवान-देवरिया, प्रदेश मंत्री गोबिन्द नारायण शुक्ल-अमेठी, प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 चन्द्रमोहन-अमरोहा, सांसद राजेश पाण्डेय-कुशीनगर, सांसद रविन्द्र कुशवाहा-देवरिया व क्षेत्रीय संगठन मंत्री शिव कुमार पाठक-गोरखपुर सहित कई अन्य प्रमुख पार्टी पदाधिकारी, सांसद/विधायक सम्मिलित होगें।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2017
M T W T F S S
« May   Jul »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in