Archive | June 11th, 2017

वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई अपराध स्थिति नियंत्रण के प्रयासो की गहन समीक्षा शातिर अपराधियों को चिन्हित कर उदाहरणात्मक कार्यवाही के निर्देश

Posted on 11 June 2017 by admin

गश्त, आकस्मिक चैकिंग, सूचना तंत्र विकसित कर घटनाओं पर लगाई जाए रोक
खनन बाहुल्य क्षेत्रों के बड़े माफियाओ पर सख्त कार्यवाही के निर्देश
जन शिकायतों को पूर्ण संवेदनशीलता एवं तत्परता से निपटाया जाएं
प्रमुख सचिव, गृह श्री अरविन्द कुमार एवं पुलिस महानिदेशक, श्री सुलखान सिंह द्वारा आज संयुक्त रूप से प्रदेश के सभी जनपदों के जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों@पुलिस अधीक्षकों से वीडियो कांफें्रसिंग के माध्यम से प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को और अधिक सुदृढ़ बनाने एवं अपराधियांे पर और प्रभावी नियंत्रण किये जाने पर विस्तृत विचार विमर्श किया गया। शातिर अपराधियों को चिन्हित कर उदाहरणात्मक कार्यवाही के निर्देश दिये गये है। साथ ही गश्त, आकस्मिक चैकिंग, सूचना तंत्र विकसित कर घटनाओं पर रोक लगानें एवं जन शिकायतों को पूर्ण संवेदनशीलता एवं तत्परता से निपटाये जाने के भी निर्देश दिये गये है।
आयुक्त एवं सचिव, राजस्व परिषद श्रीमती लीना जौहरी एवं उनके अन्य विभागीय अधिकारियों ने एन्टी भू माफिया टास्क फोर्स द्वारा सरकारी जमीनो पर अवैध कब्जो के चिन्हीकरण की दिशा में अब तक हुई प्रगति की विस्तृत जानकारी जिला प्रशासन के अधिकारियों से प्राप्त की गयी। प्रमुख सचिव, गृह ने कहा कि भू-माफिया की श्रेणी में ऐसे शातिर एवं पेशेवर लोगों का विशेष रूप से चिन्हीकरण किया जाये। उन्होने निर्देशित किया कि ऐसे व्यक्तियो के विरूद्ध विभिन्न विभागो के सहयोग समन्वय से सख्त से सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाये, भले ही उनका कितना भी बड़ा रसूख क्यों न हो। उन्होंने यह भी कहा कि यदि किसी कमजोर व्यक्ति की निजी जमीन पर किसी दबंग द्वारा कब्जा किये जाने का प्रयास अथवा उसे प्रताड़ित करने संबंधी शिकायत प्राप्त होती है, तो उस पर भी त्वरित रूप से जिला प्रशासन द्वारा सख्त कार्यवाही की जाये।
अपर मुख्य सचिव, खनन विभाग श्री आर0पी0 सिंह ने वर्र्तमान सरकार द्वारा खनिज पट्टो की नीलामी हेतु शासन द्वारा किये गये प्रयासो की विस्तार से जानकारी दी गई तथा बताया कि तकनीक का बेहतर इस्तेमाल कर व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़, पारदर्शी एवं प्रभावी बनाया जा रहा है। प्रमुख सचिव, गृह ने कहा कि जिन लोगों को नये पट्टे दिये गये है उनको डराने धमकाने की शिकायत मिलने पर पुलिस सख्त एवं त्वरित कार्यवाही करे। जिन परिक्षेत्रों में खनन माफिया विशेष रूप से सक्रिय रहे है वहां से बड़े-बड़े माफियाओं का चिन्हीकरण कर उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये है।
प्रमुख सचिव, गृह ने कहा कि प्रदेश में जिस प्रकार से विकास की अच्छी छवि बनी है उसी प्रकार से बेहतर कानूून व्यवस्था एवं अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण के प्रयास किये जाये। उन्होने कहा कि जिले में पुलिस प्रशासन के अधिकारी अपराध नियंत्रण के लिये निर्भय होकर निष्पक्ष कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि संवेदनशील अपराधों के पंजीकरण की सूचना के साथ-साथ उस पर हुई कार्यवाही की भी सूचना मीडिया को तत्काल दी जाये। भ्रष्टाचार पर सरकार की ‘‘जीरो टोलरेन्स‘’ की नीति है और इसके लिये जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारी संयुक्त रूप से मिल कर प्रयास करे। उन्होने कहा कि भ्रष्टाचार की शिकायत अथवा उसकी जानकारी मिलने पर मजिस्ट्रेट एवं डिप्टी एसपी की संयुक्त टीम गोपनीय रूप से कार्यवाही कर उसका पर्दाफाश करे।
श्री अरविन्द कुमार ने कहा कि अफवाहें फैलाने वाले तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाये। अभिसूचना तंत्र को मजबूत करने के साथ-साथ इस कार्य में अधिकाधिक जन सहयोग लेने की आवश्यकता पर भी बल दिया गया है। उन्होने कहा कि समाज के प्रतिष्ठित एवं गणमान्य व्यक्तियों के संपर्क में रहकर सही फीडबैक लेने की प्रणाली विकसित की जाये ताकि प्रशासन कोे सही-सही स्थिति की जानकारी मिल सके एवं लोगो में सरकार के प्रति विश्वास दृढ़ हो सके। सोशल मीडिया का अधिक उपयोग करने वाले प्रतिष्ठित व्यक्तियों से डिजिटल वालंटियर के रूप में सहयोग लेकर भ्रामक एवं असत्य सूचनाओं के प्रसारण पर रोक लगायी जा सकती है। उन्होने यह भी कहा कि हर गांव से प्रभावशाली लोगों का चिन्हीकरण कर उनसे जिला प्रशासन के अधिकारी संवाद बढ़ाये। महिलाओं के प्रति अपराधों में पुलिस की संवेदनशीलता को भी बढ़ाये जाने के निर्देश दिये है। योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम स्थल के आने-जाने वाले स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये गये है।
पुलिस महानिदेशक, श्री सुलखान सिंह ने कहा कि सक्रिय अपराधियों पर कड़ी नजर रखी जाये। उन्होंने फुट पेट्रोलिंग को बेहतर जनसंवाद एवं अपराध नियंत्रण का सशक्त माध्यम बताते हुये इसकी निरंतरता को बनाये रखने के लिये दिये निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करने के निर्देश दिये है। उन्होंने पुलिस के कार्यो में व्यवसायिक दक्षता बढ़ाने की आवश्यकता पर विशेष बल दिया है।
श्री सुलखान सिंह ने कहा कि सुव्यवस्थित एवं सुचारू यातायात व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिये भी ठोस कदम उठाये जाये तथा हेलमेट के प्रयोग को सुनिश्चित कराने के लिये भी सार्थक उपाय किये जाये। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर आवश्यकतानुसार रूट डायवर्जन किया जाये। थानों में साफ-सफाई सुनिश्चित की जाये तथा सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार थानो में जमा मालो का निस्तारण सुनिश्चित किया जाये। यह भी निर्देश दिये गये कि थानों में जनता से पुलिस का व्यवहार अच्छा हो तथा अपराधियों में पुलिस के प्रति भय की भावना उत्पन्न होनी चाहिये।
यूपी-100 की व्यवस्था को और अधिक सशक्त एवं प्रभावशाली बनाने के लिये कई नये सॉफ्टवेयर विकसित किये जा रहे है ताकि जिले में पुलिस प्रशासन के अधिकारी इस व्यवस्था की सघन समीक्षा कर बेहतर निगरानी रख सके और इसे अधिक प्रभावशाली बना सके।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में गृह सचिव, श्री मणि प्रसाद मिश्रा एवं भगवान स्वरूप के अलावा अपर पुलिस महानिदेशक, यूपी 100 श्री अनिल अग्रवाल, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध श्री चन्द्र प्रकाश, अपर पुलिस महानिदेशक, कानून-व्यवस्था श्री आदित्य कुमार मिश्र, अपर पुलिस महानिदेशक, अभिसूचना श्री भावेश कुमार, आई0जी0 ए0टी0एस0 श्री असीम अरूण आदि वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जनता की समस्याओं को सुना

Posted on 11 June 2017 by admin

समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया

press-61उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज अपने सरकारी आवास पर जनता की समस्याओं को सुना। प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्रों से आए लोगों ने अपनी विभिन्न समस्याओं से सम्बन्धित आवेदन पत्र मुख्यमंत्री जी को दिए। मुख्यमंत्री जी ने जनता को उनकी शिकायतों पर शीघ्र कार्रवाई का भरोसा दिया तथा अधिकारियों को जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए।
press-7जनपद सीतापुर से आयीं सुश्री निर्मला शुक्ला ने मुख्यमंत्री से दिव्यांग पेंशन दिलाने का आग्रह किया। सिद्धार्थनगर से आयीं सुश्री जुलेबा देवी ने अपने बेटे की किडनी के इलाज के लिए आर्थिक सहायता का निवेदन किया। मुरादाबाद से आये श्री रईस ने अपनी जमीन की चकबन्दी के लिए मुख्यमंत्री जी से अनुरोध किया। कानपुर से आये श्री बलवन्त सिंह ने अपने पुत्र पर लगे गलत आरोपों के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराते हुए निष्पक्ष जांच करवाने का निवेदन किया।
इनके अलावा, भी बड़ी संख्या में लोगों ने मुख्यमंत्री जी से भेंट कर अपनी समस्याओं को बताया। उन्होंने सभी मामलों में प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।

Comments (0)

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम से पूर्व, लखनऊ में साफ-सफाई का कार्य 19 जून तक अभियान चलाकर पूरा किया जाए: मुख्यमंत्री

Posted on 11 June 2017 by admin

राजधानी की सड़कों व सार्वजनिक स्थलों पर एल०ई०डी० बल्ब तत्काल लगाये जाएं अवैध होर्डिंगों को अविलम्ब हटाया जाए
19 जून, 2017 को रमाबाई अम्बेडकर मैदान में कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास आयोजित करने के निर्देश
जिलों में सम्पन्न होने वाले कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री प्रतिभाग करेंगे
योगासन पर आधारित कट-आउट्स प्रमुख स्थानों पर स्थापित किये जाएं
मुख्यमंत्री द्वारा तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा

press-14उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 21 जून, 2017 को तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लखनऊ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम से पूर्व, शहर में साफ-सफाई का कार्य 19 जून, 2017 तक अभियान चलाकर पूरा करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि राजधानी की सड़कों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर कम बिजली खपत वाले एल०ई०डी० बल्ब तत्काल लगाये जाएं।
मुख्यमंत्री जी आज यहां शास्त्री भवन में आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर भारत सरकार के आयुष विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद यशोनाईक भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ सहित प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए सभी जरूरी प्रबन्ध समय से सुनिश्चित करें। इस सम्बन्ध में किसी भी स्तर पर उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही बरतने वालों की जिम्मेदारी तय करते हुए ऐसे कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
योगी जी ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ के रमाबाई अम्बेडकर मैदान में सम्पन्न कराये जाने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी सहित बड़ी संख्या में लोग प्रतिभाग करेंगे। इस अवसर पर देश-विदेश के मीडिया प्रतिनिधि तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहेंगे। इसके दृष्टिगत यह आवश्यक है कि स्वच्छता अभियान चलाकर शहर को साफ-सुथरा बनाया जाए। अवैध रूप से तथा बेतरतीब ढंग से स्थापित होर्डिंगों को भी अविलम्ब हटाया जाए। उन्होंने 19 जून, 2017 को रमाबाई अम्बेडकर मैदान में कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि वे स्वयं इसमंे सम्मिलित होंगे। उन्होंने प्रतिभागियों की डाटा फीडिंग करते हुए समय से प्रतिभागियों को परिचय-पत्र उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लखनऊ में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम रमाबाई अम्बेडकर मैदान सहित शहर के 11 पार्काें में भी आयोजित होगा। इन पार्काें की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया जाए। मुख्य आयोजन स्थल तथा इन चिन्हित पार्काें में साफ-सफाई, स्वच्छ पेयजल, शौचालय, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, चिकित्सा, अग्निशमन, विद्युत एवं सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाए। मुख्य कार्यक्रम स्थल तक प्रतिभागियों को निःशुल्क लाने तथा वापस ले जाने हेतु बसों का भी मुकम्मल इंतजाम किया जाए। बसों में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगायी जाए तथा महिला प्रतिभागियों को लाने वाले वाहनों में महिला कांस्टेबलों की अनिवार्य रूप से तैनाती की जाए।
योगी जी ने कहा कि यह कार्यक्रम प्रातःकाल आयोजित होगा, जिसके दृष्टिगत मुख्य कार्यक्रम स्थल के लिए बसों का संचालन देर रात प्रारम्भ हो जाएगा। ऐसे में यह आवश्यक होगा कि वाहन चालकों को सावधानीपूर्वक वाहन चलाने के लिए पहले से ही आगाह कर दिया जाए। उपयोग में लाए जाने वाले वाहनों की भी फिटनेस सम्बन्धी जांच समय से सुनिश्चित कर ली जाए। वाहनों की रवानगी की व्यवस्था इस प्रकार की जाए, जिससे प्रतिभागीगण समय से कार्यक्रम स्थल पहुंच सकें। अधिकारी यह भी ध्यान रखें कि  ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ़ रहे तथा प्रतिभागियों को आवागमन में कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम से पूर्व तथा उसके बाद भी बिजली की सुचारु आपूर्ति की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।
योगी जी ने कहा कि सभी जिलों में सम्पन्न होने वाले कार्यक्रम में सम्बन्धित जनपद के प्रभारी मंत्री प्रतिभाग करेंगे। इसके अलावा, सांसद एवं विधायकगण भी अपने-अपने क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस एवं योग के सम्बन्ध में जागरूकता लाने के लिए प्रचार-प्रसार पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि लखनऊ सहित सभी जिलों में होर्डिंग्स लगायी जाएं। इसके अलावा, योगासन पर आधारित कट-आउट्स/होर्डिंग्स भी प्रमुख स्थानों पर स्थापित किये जाएं।
बैठक में अवगत कराया गया कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने हेतु विभिन्न विभागों एवं संस्थाओं को 55,000 से अधिक फाॅर्म उपलब्ध कराये गये हैं। योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को योग संस्थाओं द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है। सभी संस्थाओं को व्हाट्सएप ग्रुप पर भी जोड़ा गया है। मुख्य कार्यक्रम स्थल पर प्रतिभागियों को ले जाने एवं वापस लाने के लिए परिवहन विभाग तथा राज्य सड़क परिवहन निगम के माध्यम से बसों की व्यवस्था करायी जा रही है। प्रत्येक बस से लगभग 50 प्रतिभागी को लाने की व्यवस्था रहेगी। मुख्य कार्यक्रम स्थल पर सूचना विभाग द्वारा मीडिया सेण्टर की स्थापना की जा रही है। मुख्य आयोजन स्थल तथा 11 चिन्हित पार्काें में लाइव टेलीकास्ट हेतु एल०ई०डी० स्क्रीन लगवायी जाएंगी। दूरदर्शन द्वारा मुख्य आयोजन का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा।
बैठक में राज्य सरकार के मंत्री श्री आशुतोष टण्डन सहित भारत सरकार एवं राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

देश व समाज के निर्माण में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका: मुख्यमंत्री

Posted on 11 June 2017 by admin

स्वतंत्रता संग्राम मंे अखबारों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी और देश को आजादी दिलवाने मंे अपना योगदान दिया
लोकमत सम्मान-2017 कार्यक्रम
मुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया
हर्षवर्धन फाउण्डेशन का उद्घाटन भी किया

press-03उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि देश व समाज के निर्माण में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। स्वतंत्रता संग्राम मंे अखबारों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी और देश को आजादी दिलवाने मंे अपना योगदान दिया। मीडिया समाज से जड़ता को समाप्त करने का काम तो करता ही है, साथ ही लोगों में जागरूकता भी लाता है। आज के समय में मीडिया के महत्व को नकारा नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि मीडिया को जनचेतना जगाने में अपना योगदान इसी प्रकार भविष्य में भी देते रहना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां संत गाडगे सभागार मंे लोकमत सम्मान-2017 कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने इस अवसर पर शिक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य, प्रशासन, व्यवसाय, कला एवं संस्कृति, दिव्यांग, खेल इत्यादि क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया।
press-05कार्यक्रम को संबोधित करते हुए योगीजी ने कहा कि प्रेस लोकतंत्र का चैथा खम्भा है। समाज को सही और सकारात्मक दिशा देने में प्रेस की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता है। देश की स्वतंत्रता में समाचार पत्रों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान तो दिया ही, साथ ही प्रेस ने सांस्कृतिक, सामाजिक, आर्थिक एवं पर्यावरण सहित सभी क्षेत्रों मंे तार्किक सोच पैदा करने एवं स्वस्थ जनमत तैयार करने में जो योगदान दिया है, उससे भारत का लोकतंत्र दिनों-दिन और अधिक मजबूत होता जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लोकमत समाचार पत्र की प्रशंसा की जानी चाहिए कि यह मीडिया प्रतिष्ठान अपने मूल दायित्व के साथ-साथ उन लोगों को सम्मानित कर रहा जिन्होंने उत्कृष्ट सेवाआंे, कार्यकौशल, ईमानदारी एवं मानवता के प्रति कल्याणकारी भावना से अपनी विशिष्ट पहचान बनायी। उन्होंने कार्यक्रम में सम्मानित किए गए लोगों का अभिनन्दन करते हुए कहा कि इनसे सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए कि किस प्रकार से खामोशी के साथ समाज की सेवा की जाए। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, दिव्यांग, हस्तशिल्प, कला संस्कृति सहित 15 क्षेत्रों मंे उल्लेखनीय योगदान देने वाली प्रतिभाओं से हम सभी को सीख लेनी चाहिए, क्योंकि स्वस्थ और प्रगतिशील समाज का निर्माण तभी हो सकता है, जब सभी लोग एक दूसरे के अधिकारों, जररूतांे और सुविधाओं के प्रति जागरूक हों।
press-04कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी ने हर्षवर्धन फाउण्डेशन का उद्घाटन भी किया। मुख्यमंत्री जी कहा कि पूर्व सांसद स्व0 हर्षवर्धन संघर्ष के प्रतीक थे और उन्होंने अपने चुनाव क्षेत्र के दबे-कुचले लोगों के लिए जी-जान से काम किया। वे उन मुद्दों को अवश्य उठाते थे जो जनता से जुड़े हों। योगी जी ने आयोजकों को फाउण्डेशन की स्थापना के लिए बधाई देते हुए आशा व्यक्त की कि यह संस्था अपने उद्देश्य सफल रहेगी।
इस अवसर पर बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अनुपमा जैसवाल, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री श्री संदीप सिंह, मीडिया कर्मी तथा गणमान्य लोग मौजूद थे।
ज्ञातव्य है कि लोकमत सम्मान विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित करने के लिए वर्ष 2013 में प्रारम्भ किया गया था।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2017
M T W T F S S
« May   Jul »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in