Archive | June 18th, 2017

हिन्दी के मूर्धन्य साहित्यकार षिवसिंह ‘सरोज, डाॅ0 नन्द किषोर देवराज एवं डाॅ0 प्रभाकर माचवे के जन्मषताब्दी वर्ष के अवसर पर संगोष्ठी

Posted on 18 June 2017 by admin

उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान के तत्वावधान में हिन्दी के मूर्धन्य साहित्यकार षिवसिंह ‘सरोज, डाॅ0 नन्द किषोर देवराज एवं डाॅ0 प्रभाकर माचवे के जन्मशताब्दी वर्ष के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन शुक्रवार, 16 जून, 2017 को निराला साहित्य केन्द्र एवं सभागार, हिन्दी भवन, लखनऊ में किया गया।
श्री राजनाथ सिंह ‘सूर्य‘, पूर्व सम्पादक, स्वतंत्र भारत, लखनऊ की अध्यक्षता में आयोजित संगोष्ठी में वक्ता के रूप में श्री वीर विक्रम बहादुर मिश्र, लखनऊ, प्रो0 अवधेश प्रधान, वाराणसी एवं प्रो0 राम मोहन पाठक, वाराणसी आमंत्रित थे।
दीप प्रज्वलन, माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण, पुष्पार्पण के उपरान्त प्रारम्भ हुए कार्यक्रम में वाणी वन्दना की प्रस्तुति श्रीमती दया चतुर्वेदी एवं सहयोगी द्वारा की गयी।
मंचासीन अतिथियों का उत्तरीय एवं माल्यार्पण द्वारा स्वागत करते हुए संस्थान के निदेशक,      श्री मनीष शुक्ल ने कहा- शिव सिंह सरोज, डाॅ0 नन्द किशोर देवराज एवं डाॅ0 प्रभाकर माचवे साहित्य जगत की महान विभूतियाँ हैं इनका जीवन प्रेरणादायी रहा है। ये हमारे समाज के प्रेरणास्रोत हैं। इनका समाज को योगदान काफी सराहनीय रहा है। इनकी रचनाएँ जीवन को सार्थकता प्रदान करती है।
वक्ता के रूप में आमंत्रित श्री वीर विक्रम बहादुर मिश्र, लखनऊ ने शिवसिंह ‘सरोज‘: व्यक्ति एवं रचनाकार विषय पर वक्तव्य देते हुए कहा - शिवसिंह ‘सरोज‘ जी का जीवन साधारण जीवन था। वे कवि थे, पत्रकार थे। कवि कल्पना में जीता है व पत्रकार यर्थाथ में। उन्होंने कैसे सामन्जस्य किया यह सराहनीय है। जब जीवन ईश्वर की आराधना में लग जाता है तब जिन्दगी, वन्दगी बन जाती है। वे अपने कार्यों को एक आराधक की भाँति पूर्ण करते थे। उनकी कृति लक्ष्मण काफी सराहनीय रही। उसमें उन्होंने लक्ष्मण को एक नायक के रूप में प्रस्तुत किया। जो जैसा जीवन जीता है वैसी ही उसकी कृतियाँ व स्मृतियाँ होती है।
वक्ता के रूप में आमंत्रित प्रो0 अवधेश प्रधान, वाराणसी ने डाॅ0 नन्द किशोर देवराज: व्यक्ति एवं रचनाकार विषय पर वक्तव्य देते हुए कहा -डाॅ नन्द किशोर देवराज ने ज्ञान व विज्ञान के क्षेत्र में हिन्दी भाषा में उच्च स्तरीय व मौलिक सृजन पर जोर दिया अपनी राष्ट्रभाषा में सृजन होना चाहिए। वह दर्शन-शास्त्र के महान अध्येता थे, उन्हों जीवन भर कविता के मर्म को बनाय रखा। वह महान अलोचक थे, देवराज जी की रचनाओं में दर्शन, अध्यात्मिकता व धार्मिक ग्रंथों का काफी प्रभाव रहा है। उन्होंने छायावादी विचारधारा में जादू पैदा करने का कार्य किया।  देवराज जी की रचनाओं में समाज का प्रतिविम्ब दिखाई देता है।
वक्ता के रूप में आमंत्रित प्रो0 राम मोहन पाठक, वाराणसी ने डाॅ0 प्रभाकर माचवे: व्यक्ति एवं रचनाकार विषय पर वक्तव्य देते हुए कहा- डाॅ प्रभाकर माचवे ने अपनी प्रथम रचना 15 वर्षो की उम्र लिखी व छिपी। वह साधक एवं तपस्वी थे, माचवे जी की मान्यता थी कि वह भारतीय भाषाओं को साथ लेकर चलने से ही हिन्दी भाषा राष्ट्रभाषा के रूप में स्थापित हो सकती है, उनकी ‘‘विसंगति‘‘ प्रथम श्रमिक काहनी थी जिसमें श्रमिकों का जीवन का परिलक्षित होता है।
अध्यक्षीय सम्बोधन में श्री राजनाथ सिंह ‘सूर्य‘, लखनऊ ने कहा - आज की पीढ़ी पहले के साहित्यकारों की रचनाओं व उनके प्रभावों से नहीं जुड़ पा रही है। नई पीढ़ी आज भ्रमित हो रही है। उचित क्या है या अनुचित क्या है अन्तर नहीं निकाल पा रही है। नई पीढ़ी को जोड़ना होगा। हिन्दी को समृद्ध बनाने में सरोज, देवराज व माचवे जी ने महान योगदान दिया। माचवे जी पत्रकारिता के महाननायक थे। आज बाजारवाद का युग आ गया है। बाजारवाद का पूरे समाज पर पड़ रहा है।
समारोह का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन श्री पद्मकान्त शर्मा ‘प्रभात‘ ने किया।

Comments (0)

युवक मंगल दल गांवों में खेल, स्वच्छता और सांस्कृतिक वातावरण तैयार करेंगे - चेतन चौहान

Posted on 18 June 2017 by admin

भाजपा प्रदेश मुख्यालय में जनसमस्याओं का अनवरत समाधान

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय में जनसुनवाई के सतत क्रम में खेल एवं युवा कल्याण, व्यवसायिक शिक्षा, कौशल विकास मंत्री चेतन चौहान ने जनसमस्याओं का समाधान किया। श्री चौहान ने कहा कि युवक मंगल दल जिलों में खेलों का आयोजन, नाट्य-संस्कृति, गंगा सफाई अभियान तथा स्वच्छता अभियान से युवाओं को जोड़ेगा। तहसील और ब्लाॅक स्तर पर मिनि स्टेडियम बनाने पर भी विचार चल रहा है।
भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर खेल एवं युवा कल्याण, व्यवसायिक शिक्षा, कौशल विकास मंत्री चेतन चौहान के साथ प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी एवं प्रदेश मंत्री धर्मवीर प्रजापति जनसमस्याओं के समाधान में सुबह 11 बजे से दोपहर 03 बजे तक जुटे रहे। श्री चौहान ने कहा कि पुलिस, कानून व्यवस्था, खेल विभाग, नौकरी, पेंशन से जुड़े मसले लेकर लोग आए, जिनके समाधान के लिए सम्बन्धित विभागों एवं अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है।
श्री चौहान ने पत्रकारों के प्रश्नों का जबाव देते हुए कहा कि हर स्टेडियम में दिव्यांगों की सुविधा के लिए व्यवस्था की जा रही है। युवा कल्याण विभाग एक दशक से भी अधिक समय से निष्क्रिय पड़ा है, जिसे सक्रिय करने की योजना है। हर जिले में 20 सदस्यीय दो-दो युवक मंगल दल महिला एवं पुरूष के लिए पृथक रूप से गठित होंगे। जिनके द्वारा जिले स्तर तथा ग्रामीण स्तर पर खेलों के आयोजन, नाट्य, कला संस्कृति, लोक गायन, लोक नृत्य, गंगा के किनारे बसे जिलों में गंगा सफाई अभियान एवं स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा, जिसमें नेहरू युवा केन्द्रों से भी समन्वय होगा। तहसील, ब्लाॅक स्तर पर मिनि स्टेडियम बनेंगे। हम ऐसा वातावरण निर्मित करना चाहते है जो युवाओं और किशोरो को मोबाईल और टीवी से दूर कर खेलोें से जोड़े। योग दिवस पर सपा की साइकिल रैली पर पूंछे प्रश्न पर कहा कि 5 साल तक साइकिल चलाते तो अब जरूरत नहीं पड़ती, योग दिवस भारत की सांस्कृतिक परम्पराओं का पर्व है, इसमें सभी को सहभागिता करना चाहिए।
भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर दिनांक 17 जून को सुबह 11 बजे से दोपहर 01 बजे तक राज्यमंत्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थित रहेंगे। साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी एवं प्रदेश मंत्री धर्मवीर प्रजापति एवं कार्यालय सहायक आनंद पाण्डेय भी उपस्थित रहेंगे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2017
M T W T F S S
« May   Jul »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in