Archive | June 13th, 2017

बाल विवाह को कड़ाई से रोका जाए - प्रमुख सचिव रेणुका कुमार

Posted on 13 June 2017 by admin

महिला कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव रेणुका कुमार ने प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने अवगत कराया है कि बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 1929 तथा बाल विवाह विरोधी अधिनियम 2006 के अस्तित्व में होने के बाद भी बाल विवाह होने की घटनाओं की सूचनाएं मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि ये एक कुप्रथा है और इसे सख्ती से नियमानुसार रोका जाना आवश्यक है।

प्रमुख सचिव ने बाल विवाह कि घटनाओं को गम्भीरता से लेते हुए जागरूकता अभियानों को तीव्र करने की मंशा व्यक्त की है। उन्होंने निजी संस्थाओं, स्कूलों के जागरूकता अभियानों के साथ सरकारी सहभागिता रखने को कहा है। उन्होंने निर्देश दिया है कि इस प्रकार के अभियानों, रैलियों में उस ब्लाॅक के थाने के अधिकारियों का प्रतिभाग भी सुनिश्चित कराया जाये। स्थानीय जिला प्रशासन व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर नागरिकों में जागरूकता पैदा करें ताकि इस कुप्रथा पर रोक लगाकर अधिनियम का अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके।

Comments (0)

अयोध्या के घाटांे का सौन्द्र्रीकरण व सुदृढ़ीकरण कराया जायेगा

Posted on 13 June 2017 by admin

प्रदेश के सिंचाई मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने जनपद फैजाबाद में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि 9 करोड़ 35 लाख रूपये से सरयू नदी में ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि सरयू नदी की धारा घाटों से होकर निरन्तर प्रवाहित होती रहे। उन्होंने यह भी कहा कि अयोध्या भ्रमण के पश्चात् मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी ने उन्हें बुलाया और निर्देश दिया कि नया घाट, गोला घाट, ऋणमोचन घाट, राज घाट, ब्रह्मकुण्ड घाट, प्रहलाद घाट, जमथरा घाट, चैधरीचरण सिंह घाट, गुप्तार घाट व सन्त तुलसीदास घाट के निरीक्षण के साथ उन सभी घाटों का सौन्र्दीकरण, सुदृढ़ीकरण व विस्तारीकरण के साथ हरि की पैड़ी की तरह राम की पैड़ी में सरयू जल का निरन्तर बहाव बना रहे ताकि जिस उद्देश्य से राम की पैड़ी का निर्माण हुआ था वह पूर्ण हो सके, मन्दिरो की शोभा भी बढ़े।

सिंचाई मंत्री श्री सिंह ने कहा कि इसके लिए पर्यटन विभाग 9 करोड़ 35 लाख का बजट उपलब्ध करायेगा। दो घाटांे का विस्तारीकरण होगा। लक्ष्मण घाट को 10 करोड़ 5 लाख की धनराशि से 180 मीटर तथा गुप्तार घाट की 39 करोड़ 18 लाख रूपये की लागत से 800 मीटर लम्बा किया जायेगा और सभी घाटांे का सौन्द्र्रीकरण व सुदृढ़ीकरण कराया जायेगा।

Comments (0)

प्रदेश के पर्यटन स्थलों को हवाई सेवा से जोड़ने के लिए

Posted on 13 June 2017 by admin

अखण्ड प्रताप सिंह नोडल अधिकारी नामित

पर्यटन विभाग क विशेष सचिव अखण्ड प्रताप सिंह को प्रदेश के मुख्य पर्यटन स्थलों को हवाई सेवा से जोड़ने की कार्ययोजना में नोडल अधिकारी नामित कर दिया गया है।
प्रदेश में प्रमुख पर्यटन स्थलों को हेलीकाॅप्टर सेवा द्वारा आपस में जोड़े जाने की कार्य योजना के स्वरूप दिया जा रहा है जिसके क्रम में मुख्य सचिव उ0प्र0 शासन द्वारा नोडल अधिकारी नामित करने की अपेक्षा की गयी थी।

Comments (0)

जनपद गोरखपुर एवं मऊ के मण्डी क्षेत्रों का विस्तार हुआ

Posted on 13 June 2017 by admin

जनपद गोरखपुर मंे दो विकास खण्ड उरूआ तथा खजनी के मण्डी स्थल तथा जिला मऊ के दोहरी घाट मण्डी स्थल की सीमाओं का विस्तार कर दिया गया है।

प्रमुख सचिव कृषि विपणन एवं कृषि विदेश व्यापार रजनीश गुप्ता से प्राप्त सूचना अनुसार शासन द्वारा मण्डी क्षेत्र की आवश्यकताओं को दृष्टिगत रखकर जनपद गोरखपुर में दो तथा जनपद मऊ में एक मण्डी क्षेत्र की सीमाओं का विस्तार किया गया है। जनपद गोरखपुर में विकास खण्ड उरूआ की न्याय पंचायत भदारखास की सीमाओं के भीतर का सम्पूर्ण क्षेत्र तथा विकास खण्ड खजनी की पांच न्याय पंचायतों क्रमशः रग्घूपुर, हरिहरपुर, गोपालपुर, भैंसाबाजार, हरनहीं की सीमाओं के भीतर का सम्पूर्ण क्षेत्र मण्डी क्षेत्र में होगा।
जिला मऊ में दोहरी घाट मण्डी क्षेत्र के नीचे का निर्दिष्ट क्षेत्र उपमण्डी स्थल महादेवा बाजार का क्षेत्र उपमण्डी स्थल होगा।
प्रमुख सचिव रजनीश गुप्ता ने अवगत कराया है कि प्रदेश सरकार द्वारा मण्डी क्षेत्र के विस्तार की आवश्यकता को समझते हुए लोकहित में यह निर्णय लिया गया है।

Comments (0)

प्रदेश में अब तक 3351797.10 मीट्रिक टन गेहूँ की खरीद

Posted on 13 June 2017 by admin

प्रदेश में कार्यरत विभिन्न गेहँू क्रय केन्द्रों द्वारा अब तक कुल 3351797.10 मीट्रिक टन गेहूँ खरीदा जा चुका है, जबकि गत वर्ष इसी अवधि मंे 797207.55 मीट्रिक टन गेहूँ खरीदा गया था।

प्रदेश के खाद्य आयुक्त, श्री अजय चैहान द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार 80 लाख मीट्रिक टन गेहूँ खरीद लक्ष्य के सापेक्ष अब तक लगभग 42 प्रतिशत खरीद हुई है। किसानों को देय 5446.67 करोड़ रूपये के सापेक्ष 5387.76 करोड़ रूपये का भुगतान किया जा चुका है। गेहँू खरीद योजना के तहत अब तक 728326 किसान लाभान्वित हुए हैं।

Comments (0)

सभी राजकीय महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरु होगी

Posted on 13 June 2017 by admin

‘परमवीर चक्र‘ विजेताओं के चित्र लगाने एवं उनका परिचय दीवारों पर लिखे जाने के निर्देश जारी

प्रदेश के सभी राजकीय स्नातक एवं स्नातकोत्तर महाविद्यालयों में मुख्य द्वारों के आस-पास स्थित दीवारों के उपयुक्त स्थानों पर ‘परमवीर चक्र‘ विजेताओं के चित्र, उनके नाम, विवरण एवं शौर्य गाथाओं सहित, लगाये जाने के निर्देश जारी कर दिये गये हैं।
प्रदेश के उच्च शिक्षा निदेशक, श्री आर0पी0सिंह ने बताया कि उप मुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री डा0 दिनेश शर्मा द्वारा गत दिनों दिये गये निर्देशों के क्रम में सभी प्राचार्यों को ये निर्देश जारी किए गये हैं। उन्होंने बताया कि नये सत्र 2017-18 में सभी महाविद्यालयों को 10 जुलाई से खोलने एवं 15 जुलाई से प्रवेश प्रक्रिया शुरु करने के निर्देश दिए गए हैं।
इसके अलावा सभी महाविद्यालयों में स्वच्छता समिति गठित करने जिसमें प्राध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं को प्रतिनिधित्व दिए जाने तथा समिति का प्रभारी महाविद्यालयों के वरिष्ठ प्राध्यापक को बनाने के निर्देश दिए गये हैं। उन्होंने बताया कि महाविद्यालयों के कक्षों एवं गैलरी की दीवारांे पर नीति वाक्य लिखने तथा शारीरिक शिक्षा के प्रवक्ताओं द्वारा शारीरिक शिक्षा की कक्षाओं के साथ-साथ योग का प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए गये हंै।

Comments (0)

राज्य सम्पत्ति विभाग ने अनुरक्षण मद में 79.16 लाख रुपये मंजूर किये

Posted on 13 June 2017 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष के तहत मुख्यमंत्री आवास के कार्यालय के रखरखाव के लिए 57.50 लाख रुपये तथा विधायकों के राजकीय आवासों के रखरखाव के लिए 21.66 लाख रुपये मंजूर किये हैं

राज्य सम्पत्ति विभाग ने इस बाबत दो अलग-अलग शासनादेश जारी किये हैं।

Comments (0)

आई0टी0 एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के मध्य नये सिरे से कार्य आवंटित

Posted on 13 June 2017 by admin

सचिवालय प्रशासन ने तात्कालिक प्रभाव से आई0टी0 एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के अनुभागों के मध्य पूर्व में किये गये कार्य आवंटन को रद्द करते हुए विभाग के अनुभागों के मध्य नये सिरे से कार्य आवंटित किया है।

इस सम्बंध में सचिवालय प्रशासन द्वारा आदेश जारी किये जा चुके हैं।

Comments (0)

वक्फ बोर्ड चेयरमैन वसीम रिजवी को अदालत से सम्मन जारी हुआ

Posted on 13 June 2017 by admin

दरगाह हजरत अब्बास रुस्तम नगर लखनऊ में 23 जुलाई 2015 को महिलाओं के एक धार्मिक कार्यक्रम में वसीम रिजवी और उनके साथियों द्वारा महिलाओं के साथ गाली गलोच, धक्कामुक्की और मारपीट करने के आरोप में आज लखनऊ की अदालत ने वसीम रिजवी को सम्मन जारी किया। वसीम रिजवी और उनके साथियों ने महिलाओं को जान से मारने की धमकी दी थी जिसके बाद माहौल खराब हो गया था ,दरगाह हजरत अब्बास में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में केवल महिलाएँ होती हैं लेकिन वसीम रिजवी और उनके गुर्गों ने दरगाह की पवित्रता को कुचल कर मारपीट की थी।

अदालत ने वसीम रिजवी और उनके साथियों अहमद अब्बास, जहीर, एल एल खान, शोएब जरवारी, इन्तजार हुसैन उर्फ टेवंकल, आरिफ हसन, मुसर्रत हुसैन के खिलाफ धारा 323ए504ए506 के तहत दोषी माना है, अदालत ने उक्त प्रावधानों के तहत वसीम रिजवी और उनके अपराधी साथियों को सम्मन जारी करते हुए अदालत में तलब किया है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2017
M T W T F S S
« May   Jul »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in