Archive | December 19th, 2015

पूर्वाचंल को धोखा दे रहे है अखिलेष - डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 19 December 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपनी विफलताओं के छिपाने के लिए तथ्यहीन बाते कर प्रदेश की जनता को गुमराह कर रहे है। प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पुर्वाचल के साथ धोखा किया है। प्रदेश सरकार गोरखपुर को सैफई के समान ही प्राथमिकता पर रखे। पूर्वाचल में 600 करोड़ रूपये की योजनाऐं ऊँट में मुहँ में जीरा के समान हैं।
प्रदेश पार्टी मुख्यालय मे ंपत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार को ‘‘किसान वर्ष’’ में किसानों के हित और कल्याण के लिए किये गये कार्यो का हिसाब जनता को दें। प्रदेश सरकार पूर्वाचल के साथ बदले की भावना से कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार को पूर्वाचल की जरूरतों का आकलन नहीं है। प्रदेश सरकार ने किसानों को बिजली को महंगा किया। प्रदेश सरकार द्वारा ओलावृष्टि और अतिवृष्टि में मुआवजा बांटने में किसानों के साथ भेदभाव किया और पूरे प्रदेश मेें भ्रष्टाचार का बोलबाला रहा।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि प्रदेश सरकार ने नौजवानों से रोजगार का वायदा किया प्रदेश सरकार बताये कि सरकार ने रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए अभी तक क्या कदम उठाये और कितने युवाओं को रोजगार दिया। प्रदेश के किसान सुखे से चीतकार कर थे और प्रदेश सरकार सैफई में सपा सुप्रीमों के जन्मदिन का जश्न मना कर किसान के साथ क्रूर मजाक करने में व्यस्त रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय बालिका षिक्षा कार्यषाला

Posted on 19 December 2015 by admin

किसी भी राष्ट्र को निष्ठावान प्रमाणिक एवं राष्ट्रहित के पवित्रभाव से अनुप्राणित होकर अपनी समस्त प्रतिभा एवं कार्यषक्ति को राष्ट्र के हित में अर्पित करने वाले तरूणी की आवष्यकता होती है। निष्चय ही अन्तः शक्तियों के विकास की यह षिक्षा मनुष्य को उसकी बाल एवं किषोरावस्था में दी जा सकती है। भारतीय षिक्षा का अर्थ संस्कार होता है। षिक्षा उस व्यवहार का नाम है जो बालिका के जीवन एवं आचरण में परिवर्तन लाती है।
विद्या भारती अखिल भारतीय षिक्षा संस्थान के मार्ग दर्षन में देषभर में 13,500 विद्यालय एवं 11,600 संस्कार केन्द्र एकल षिक्षण केन्द्र चल रहे कुल 15,100 संस्थान संचालित है। बालिका षिक्षा 6 वड्र्ढ से 15 वड्र्ढ की बालिकाओं को सरकारी पाठ्यक्रम के उपरान्त किस प्रकार की षिक्षा देनी चाहिए, ऐसा चिन्तन, क्रियान्वयन विद्यालयों में प्रयोग करती है। बालिका षिक्षा की दृष्टि से विद्या भारती 11 क्षेत्र में विभाजित कर कार्य का संचालन कुषलतापूर्वक करती है। 45 प्रान्त से बालिका षिक्षा कार्यषाला में 100 महिला प्रतिनिधि सरस्वती कुंज, निरालानगर, लखनऊ में आज एकत्र होने वाले है। यह कार्यषाला 18,19 व 20 दिसम्बर 2015 तक विभिन्न विड्ढयों की चर्चा परिचर्चा द्वारा पूर्ण होगी। आगामी विद्यालय स्तरीय कार्ययोजना का निर्माण किया जायेगा। इन विद्यालयों मेें 9,51,150 बालिकायें षिक्षारत् है उनके योग्य दिषा देने के लिए 63,566 (महिला) आचार्या दीदी कार्यरत है।
हमारा मुख्य उद्देष्य बालिका का समग्र विकास करना, बालिका का मूलभूत, नैसर्गिक भावात्मक विषेड्ढताओं से युक्त करना। प्रकृति प्रदत्त शक्तियों एवं गुणों के विकास का अवसर देना है। किषोरी एवं तरूणी का शारीरिक, मनोवैज्ञानिक चुनौती परामर्ष परिवार प्रबोधन से करना। बालिकाओं में भारतीय दृष्टि एवं भारतीय नारी के रूप में विकसित हो ऐसी पीढ़ी का निर्माण करना। बालिकाओं में आत्मवोध, मातृत्वभाव देखने की दृष्टि तथा वर्तमान चुनौतियों का सामना दृढ़तापूर्वक कर सके। भौतिकवाद, उपभोगवाद, अतिषय उपयोग ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने की क्षमता आ सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Posted on 19 December 2015 by admin

यूथ हाॅस्टल्स एसोसियेशन आॅफ इण्डिया की शान-ए-अवध इकाई के तत्वावधान में गुडलक ट्रैकर कार्यक्रम का आयोजन इकाई के कमाण्ड कार्यालय प्रिन्स कापप्लेक्स, हज़रतगंज में किया गया, जिसके अन्तर्गत राष्ट्रीय हिमालयन ट्रैकिंग अभियान ‘डलहौज़ी’ हिमाचल प्रदेश पर जाने वाले प्रतिभागियों को पुष्प-गुच्छ प्रदान कर उनकी यात्रा की सफलता हेतु कामना की। मुख्य अतिथि डा0 सरवत तक़ी (विभागाध्यक्ष रासयानशास्त्र शिया डिग्री कालेज) ने प्रतिभागियों को उनकी यात्रा व उद्देश्यों की सफलता के लिये शुभकामनायें दीं। इकाई के सचिव पंकज श्रीवास्तव ने प्रतिभागियों का आपस में परिचय कराया और ट्रैकिंग कार्यक्रम में प्रतिभागियों का नेतृत्व इकाई के वरिष्ठ आजीवन सदस्य ए.के. शर्मा कर रहे हैं। अन्य प्रतिभागियों अखिलेश कुमार मिश्रा, विवेक कुमार बाजपेई, कृष्ण कुमार, गिरराज किशोर, हेमन्त तिवारी, मनोज कुमार, रामागज्ञा यादव, संजय नेहरू,वी.के.सिंह, घनश्याम नाथ, मनोज के.आर दूबे, अमिये श्रीवास्तव, पृथ्वी सिंह पाल, एम0 के0 चैधरी, मिथलेश कपूर एवं अनिकेत निगम हैं। डलहौज़ी में राष्ट्रीय हिमालयन ट्रैकिंग अभियान में पूरे भारतवर्ष से प्रतिभागी आयेंगे और हर ग्रुप में लगभग 50 लोग रहेंगे।
राष्ट्रीय हिमालयन ट्रैकिंग अभियान ‘डलहौज़ी’ ट्रेकर 10,000 फीट की ऊॅचाई तक ट्रैक करेगें। कार्यक्रम में इकाई के चेयरमैन एस0एन0लाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेकर यूथ हाॅस्टलर राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देते हैं। कार्यक्रम का संचालन इकाई उपाध्यक्ष आशुतोष अग्रवाल ने किया इकाई अध्यक्ष गोपेन्द्र वर्मा ने सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित किया । इस अवसर पर सी.बी.अग्रवाल, खलील खान व गुरदीप सिंह सहित इकाई के अन्य सभी सदस्य उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

देववाणी को लोकवाणी बन - राज्यपाल

Posted on 19 December 2015 by admin

राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह ने संस्कृत के विद्वानो, शिक्षकों और विद्यार्थियों का आव्हान किया है कि वे सभी मिल-जुल कर देववाणी संस्कृत को लोकवाणी के रूप में विकसित करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि संस्कृत कम्प्यूटर के लिए सर्वोत्तम भाषा मानी गई हैंै।

राज्यपाल श्री सिंह बुधवार को यहां मदाऊ स्थित विश्वविद्यालय परिसर में   जगद्गुरू रामानन्दाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद एवं अथर्ववेद के मंत्रो के मंगल उच्चारण के मध्य दीप प्रज्जलित कर समारोह का शुभारम्भ किया।

राज्यपाल ने कहा कि युग बदल रहा है, परिस्थितियां बदल रही है, इसलिए हमें भी बदलते समय में तकनीक व विज्ञान के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना होगा। श्री सिंह ने कहा कि युवा अपने जीवन में बडा लक्ष्य निर्धारित करें और उसकी प्राप्ति के लिए निरन्तर साधना करंे। श्री सिंह का मानना था कि निष्ठा और ईमानदारी से की गई मेहनत से व्यक्ति के आचरण, व्यवहार और सोच में बड़ा सकारात्मक बदलाव आ सकता है। उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व एवं प्रतिभा का चहुंमुखी विकास शिक्षा की मूल भावना मंे है।

कुलाधिपति ने कहा कि विश्वविद्यालयों में डिग्रियों के वितरण नही होने से उन्हें बहुत वेदना होती है, इसीलिए उनका अब यह प्रयास रहेगा  कि अगले वर्ष से राज्य के प्रत्येक राजकीय विश्वविद्यालय में नियमित रूप से दीक्षान्त समारोह हो। इस वर्ष के दिसम्बर माह तक सभी राजकीय विश्वविद्यालयों में पेंन्डिग डिग्रियां तैयार हो गई है और दीक्षान्त समारोह भी इस माह में हो जायेगें।

श्री सिंह ने कहा कि संस्कृत श्रेष्ठ भाषा हैं, जिसका व्याकरण भी स्वयं में पूर्ण है। उन्होेंने कहा कि हमारा गौरवपूर्ण अतीत भी इसी भाषा में उपलब्ध है। राज्यपाल ने कहा कि जीवन में कठनाइयां आती रहती हैं, मगर संकल्प शक्ति से हम बाधओं को दूर कर सकते है।
समारोह में राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री सिंह ने पीएच.डी. और विभिन्न संकाओं में स्वर्णपदक प्राप्तकत्र्ता विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की। इस मौके पर राज्यपाल श्री सिंह को विश्वविद्यालय के न्यूज लेटर ‘‘प्रवृत्तिः‘‘ की प्रथम प्रति भी भेंट की गई।
समारोह की जानकारी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोेफेसर विनोद कुमार शर्मा ने दी। कार्यक्रम को स्थानीय विधायक श्री कैलाश वर्मा ने भी सम्बोधित किया। इस मौके पर श्री नारायाण दास जी का संदेश पढ़कर सुनाया गया। कुलसचिव श्रीमती सीमा सिंह ने आभार ज्ञापित किया। समारोह का संचालन संस्कृत भाषा में किया गया। छात्रों ने सफेद धोती - कुर्ता और पायजामा - कुर्ता और छात्राओं ने  सफेद सलवार - कुर्ता और साड़ी पहनकर दीक्षान्त समारेाह में भाग लिया।
- - -

फोटो कैप्सन -
1.    राज्यपाल श्री कल्याण सिंह बुधवार को  जगद्गुरू रामानन्दाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह को सम्बोधित करते हुए।   16.12.2015
2.    राज्यपाल श्री कल्याण सिंह बुधवार को  जगद्गुरू रामानन्दाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में उपाधि प्रदान करते हुए।   (3 फोटो)  16.12.2015
3.    राज्यपाल श्री कल्याण सिंह बुधवार को  जगद्गुरू रामानन्दाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में स्वर्ण पदक प्रदान करते हुए। 16.12.2015

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री 19 दिसम्बर को गोमतीनगर में करेंगे ‘‘राज्य स्तरीय डायल 100 परियोजना’’के भवन का शिलान्यास 4,800 वाहन जी0पी0आर0एस0 के माध्यम से कन्ट्रोल रूम से सीधे जुड़े रहेंगे

Posted on 19 December 2015 by admin

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नवनिर्मित होने वालेपुलिस विभाग के राज्य स्तरीय डायल 100 परियोजना भवन का शिलान्यास 19 दिसम्बर, 2015 को मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव द्वारा किया जायेगा। इस परियोजना का उद्देश्य प्रदेश में कहीं भी किसी भी समय सभी व्यक्तियों जिसमें विकलांगजन भी शामिल हैं, की सुरक्षा एवं संरक्षा के लिये त्वरित एकीकृत आपातकालीन सेवाएं प्रदान किया जाना है। इसके अन्तर्गत 4,800 वाहन जी0पी0आर0एस0 के माध्यम से कन्ट्रोल रूम से सीधे जुड़े रहेंगे और डायल 100 पर काॅल आने पर सबसे नजदीकी वाहन काॅल करने वाले के पास 10-15 मिनट के अन्दर पहुंच जाएगा। यह देश ही नहीं, बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक नेटवर्क होगा।
परियोजना के लिये लखनऊ विकास प्राधिकरण से शहीद पथ के निकट गोमतीनगर विस्तार (प्लाट संख्या 7/13) में शासन द्वारा 8 एकड़ भूमि क्रय की गयी है। इस भूखण्ड पर प्रदेश स्तरीय केन्द्रीय मास्टर कोआर्डिनेशन सेंटर के नाम से एक वृहद अत्याधुनिक केन्द्र की स्थापना की जायेगी।
पूरे प्रदेश में किसी भी क्षेत्र से 100 नम्बर डायल करने पर टेलीफोन काॅल सीधे इस केन्द्र को प्राप्त होगी और उसके माध्यम से प्रदेश की ग्रामीण व नगरीय जनता को त्वरित पुलिस सहायता सहित जानमाल की सुरक्षा हेतु आपातकालीन सेवााएं अल्प समय में उपलब्ध कराना संभव हो सकेगा। प्रदेश के किसी भी क्षेत्र से नागरिक अपनी समस्याएं न सिर्फ टेलीफोन के माध्यम से बल्कि किसी भी अन्य संचार माध्यम जैसे एसएमएस, ईमेल, सोशल मीडिया आदि से भी इस केन्द्र को दे सकेंगे।इस केन्द्र में पीडि़त व्यक्तियों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने की व्यवस्था भी रखी गई है तथाउसके सन्तुष्ट होने के उपरान्त ही प्रकरण को बन्द किया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर जनपद के बहुमुखी विकास के लिए लगभग 585 करोड़ रु0 की 148 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

Posted on 19 December 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने गोरखपुर जनपद के बहुमुखी विकास के लिए लगभग 585 करोड़ रुपए की 148 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मांग को ध्यान में रखते हुए गोरखपुर शहर को साफ-सुथरा बनाने तथा यातायात की समस्या दूर करने के लिए विशेष कार्य योजना तैयार करायी जाएगी।
मुख्यमंत्री आज यहां दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर परिसर में विभिन्न योजनाओं के तहत 10 हजार 151 लाभार्थियों को चेक व प्रमाण पत्र वितरित करने के उपरान्त एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने 379.70 करोड़ रुपए की 79 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 205.14 करोड़ रुपए की 69 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि उनकी सरकार गरीबों के साथ है और उसमें हर वर्ग के लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार शहरों के साथ गांवों के विकास पर भी जोर दे रही है।
श्री यादव ने अपनी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी सरकार विकास के बूते पर जनता के आशीर्वाद से दोबारा पूरी बहुमत से सत्ता में आयेगी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने जनता से जो भी वादे किये थे, उनको पूरा किया है। स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, बिजली, पानी, रोजगार सृजन के साथ ही, बुनियादी सुविधाओं का मजबूत ढांचा तैयार किया है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए ‘1090’ विमेन पावर लाइन संचालित कर रही है, जिससे पीडि़तों को काफी राहत मिली है। ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा एवं ‘102’ नेशनल एम्बुलेन्स सर्विस के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को गरीब जनता तक पहुंचाने का काम भी समाजवादी सरकार ने किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार सबको साथ लेकर चलने में विश्वास रखती है। पंचायत चुनाव की पूरी दुनिया में चर्चा थी। राज्य सरकार ने इतने बड़े चुनाव को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं तथा नौजवान चुनकर आए हैं। उन्होंने विजयी प्रत्याशियों को बधाई देते हुए कहा कि सभी के सहयोग से उत्तर प्रदेश विकास की मंजिल तय करेगा।
श्री यादव ने कहा कि गोरखपुर को साफ-सुथरा शहर बनाने के साथ ही, इसे ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलायी जाएगी। जल्द ही सड़कों को और चैड़ा किया जाएगा तथा बिजली के तारों को भी अण्डरग्राउण्ड करने के लिए विशेष कार्य योजना बनाई जाएगी। राज्य सरकार इस मामले में पूरी मदद करेगी। शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना एक गम्भीर चुनौती है। समाजवादी सरकार गांव में भी आर0ओ0 के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराएगी।
मुख्यमंत्री ने जापानी इंसेफ्लाइटिस की समस्या का जिक्र करते हुए कहा कि इसकी रोकथाम के लिए राज्य सरकार गम्भीर है। जे0ई0 के बाद अब कैंसर भी बहुत तेजी से फैल रहा है। इस पर अंकुश लगाने के लिए कार्यक्रम बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल में एक एम्स की स्थापना बहुत जरूरी है। राज्य सरकार ने गोरखपुर में एम्स की स्थापना के लिए केन्द्र सरकार से अनुरोध किया है। उन्होंने एम्स के लिए 2.5 एकड़ जमीन खुटहन के पास देने का आश्वासन दिया है। उन्होंने उनवल और उरूवा को नगर पंचायत घोषित करने के प्रस्ताव पर विचार करने को कहा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि केन्द्र सरकार अपने बजट में एम्स के लिए धन देती है तो प्रदेश के आगामी बजट में बिजली, चार लेन सड़क हेतु धनराशि की व्यवस्था कराकर निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित एम्स को निर्बाध विद्युत आपूर्ति एवं आवश्यक सुविधाएं राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी।
श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की सड़कें बनायी जा रही हैं। देश का सबसे लम्बा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे तेजी से बन रहा है, जिसका विस्तार पूर्वांचल में बलिया तक किया जाएगा। विभिन्न अवस्थापना सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। इसके साथ ही, लखनऊ शहर में मेट्रो रेल पर तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि बिजली के क्षेत्र में समाजवादी सरकार ने सबसे ज्यादा काम किया है। वर्ष 2016 तक शहरों में 22 से 24 घंटे तथा गांवों में 16 से 20 घंटे बिजली मिलने लगेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार ने घोषणा पत्र में किये गये सभी वादों को पांच वर्ष के बजाए तीन वर्ष में ही पूरा करके दिखाया है। विकास के मामले में प्रदेश सरकार ने विकसित कहे जाने वाले कई राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। निःशुल्क लैपटाॅप वितरण योजना की आलोचना करने वाले लोग अब इसी योजना को अपने राज्यों में लागू कर रहे हैं।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने गांवों और शहरों के सन्तुलित विकास पर जोर दे रही है। जहां एक ओर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे तथा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे जैसी बड़ी परियोजनाओं पर काम हो रहा है। वहीं दूसरी तरफ गांवों में बुनियादी सुविधाओं का तेजी से विस्तार करने के साथ ही, सामाजिक सेक्टर की सबसे बड़ी समाजवादी पेंशन योजना संचालित की जा रही है। इसके तहत लगभग 45 लाख गरीब महिलाओं को पेंशन दी जा रही है।
श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश अब उस राज्य की श्रेणी में आ गया है, जो विकास के नए एजेंडा तय कर रहा है और दूसरे राज्य उसकी नकल करने पर मजबूर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को उल्टा प्रदेश बताने वाले लोगों का भी नजरिया उत्तर प्रदेश का विकास देखकर बदल रहा है। उत्तर प्रदेश देश का बड़ा प्रदेश है। हमारी सरकार ने इसे विकास की दिशा में मोड़ने का काम किया है। उत्तर प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क और बिजली के क्षेत्र में काफी काम हो रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार ने भ्रष्टाचार को खत्म किया है। उन्होंने कहा कि बहस विकास को लेकर होनी चाहिए, लेकिन कुछ लोग विकास से लोगों का ध्यान हटाने के लिए दूसरे मुद्दे उठाते रहते हैं। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश के सामने कई चुनौतियां हैं। लोगों को भोजन मिले, इलाज की व्यवस्था हो, स्वच्छ पेयजल की सुविधा उपलब्ध हो। बेरोजगारों को रोजगार मिले। उन्होंने कहा कि ऐसे मुद्दों पर बात होनी चाहिए।
श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की मदद कर रही है। उनको समय से उर्वरक, बीज तथा सिंचाई की सुविधा मुहैया करायी जा रही है। कृषक दुर्घटना बीमा नेताजी ने शुरू किया था। समाजवादी सरकार ने इस धनराशि को बढ़ाते हुए 05 लाख रुपए कर दिया है। यह योजना उत्तर प्रदेश में ही चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार अपने सीमित संसाधनों से किसानों को मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि दुग्ध उत्पादन में उत्तर प्रदेश गुजरात से आगे निकल गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में दुधारु पशुओं के संरक्षण तथा उनको बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार किसानों की मदद कर रही है और यही कारण है कि मदर डेयरी वाले भी उत्तर प्रदेश की ओर रूख कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुरानी व केन्द्र की नई सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण गन्ना किसानों का काफी नुकसान हुआ।
श्री यादव ने बढ़ते प्रदूषण पर गम्भीर चिन्ता जाहिर करते हुए कहा कि पर्यावरण की शुद्धता के लिए साइकिल का अधिकतम उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार साइकिल को बढ़ावा देने के लिए साइकिल ट्रैक का निर्माण करा रही है।
इस अवसर पर मंत्रिमण्डल के कई सदस्य, विधायक आदि मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारत सरकार की सहमति मिलते ही प्रस्तावित स्थल पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति एवं अन्य आवश्यक अवस्थापना सुविधाएं प्रदेश सरकार द्वारा तत्काल सुनिश्चित की जाएंगी: मुख्यमंत्री

Posted on 19 December 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने केन्द्र सरकार से जनपद गोरखपुर में एम्स की स्थापना के लिए जिले की सदर तहसील स्थित चिन्ह्ति/प्रस्तावित स्थल खुटहन को शीघ्र स्वीकृति उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है, जिससे राज्य सरकार द्वारा वहां पर आवश्यक बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता के सम्बन्ध में प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही करायी जा सके।
केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जगत प्रकाश नड्डा को लिखे एक पत्र में मुख्यमंत्री ने अवगत कराया है कि राज्य के पूर्वांचल क्षेत्र में एक नए एम्स की स्थापना अत्यन्त आवश्यक है। जनपद गोरखपुर की विशिष्ट स्थिति एवं वहां पर पायी जाने वाली भयंकर बीमारियों जैसे-जापानी इंसेफ्लाइटिस आदि को देखते हुए तथा इस तथ्य पर विचार करते हुए कि जनपद गोरखपुर में इलाज हेतु पूर्वी उत्तर प्रदेश के जनपदों के अतिरिक्त समीपवर्ती बिहार एवं नेपाल के नागरिक भी आते हैं, प्रदेश सरकार द्वारा जनपद गोरखपुर का चिन्हांकन एम्स की स्थापना के लिए किया गया है।
इस तथ्य के मद्देनजर प्रदेश सरकार द्वारा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव के फरवरी, 2015 के पत्र के सन्दर्भ में जनपद गोरखपुर को प्रस्तावित एम्स की स्थापना हेतु उपयुक्त पाते हुए भारत सरकार की चेक लिस्ट के अनुसार ग्राम-खुटहन खास, तहसील-सदर, जिला-गोरखपुर स्थित भूमि का प्रस्ताव अप्रैल, 2015 में केन्द्र सरकार को उपलब्ध कराया जा चुका है।
केन्द्रीय सरकार के एक दल द्वारा दिनांक 28 व 29 अप्रैल, 2015 को प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण भी किया जा चुका है। इस निरीक्षण के सम्बन्ध में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के 29 जुलाई, 2015 के पत्र द्वारा प्रस्तावित स्थल पर अवस्थापना सुविधाएं जैसे-04 लेन कनेक्टिविटी, विद्युत आपूर्ति, पर्याप्त जल आपूर्ति, वैधानिक अनापत्तियां प्राप्त कर उपलब्ध कराए जाने की अपेक्षा की गई थी, जिसके सम्बन्ध में राज्य के प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा द्वारा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को इस सम्बन्ध में अद्यतन प्रगति से अवगत करा दिया गया है।
श्री यादव ने अपने पत्र में उल्लेख किया है कि जनपद गोरखपुर में भारत सरकार की चेक लिस्ट के अनुसार खुटहन स्थित प्रस्तावित भूखण्ड, जिसका कुल क्षेत्रफल 94.99 हेक्टेयर (234.71 एकड़) है, पूर्णतया निर्विवाद है तथा इसके अतिरिक्त अन्य कोई स्थल उपयुक्त नहीं पाया गया है।
प्रस्तावित 04 लेन कनेक्टिविटी के लिए अर्जन हेतु भूमि का चिन्हांकन एवं मूल्यांकन पूर्ण कर लिया गया है। प्रस्तावित स्थल राष्ट्रीय राजमार्ग एन0एच0-29ई सोनौली रोड, गोरखपुर से 15 कि0मी0 एवं स्टेट हाईवे-81, महाराजगंज रोड, गोरखपुर से 7 कि0मी0 की दूरी पर स्थित है। इस प्रकार भविष्य में दोनों राजमार्गों से इसकी कनेक्टिविटी हो जाएगी। इस स्थल से गोरखपुर जंक्शन (रेलवे स्टेशन) की दूरी 19 कि0मी0 है। वर्तमान में यह भूखण्ड 3.75 मीटर पक्की रोड पर स्थित है, जिसके चैड़ीकरण की कार्यवाही केन्द्र सरकार का अनुमोदन प्राप्त होते ही 06 माह में पूरी कर ली जाएगी तथा एक वर्ष के अन्दर राज्य सरकार द्वारा 04 लेन रोड से प्रस्तावित स्थल को जोड़ दिया जाएगा। इस प्रयोजन हेतु लगभग 15.315 हेक्टेयर भूमि का अर्जन किया जाना आवश्यक होगा, जिस पर 56.943 करोड़ रुपए का व्ययभार अनुमानित है।
मुख्यमंत्री ने अवगत कराया है कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों से आपसी समझौते के आधार पर जिलाधिकारी द्वारा निर्धारित सर्किल रेट से 4 गुना की दर पर मुआवजे का भुगतान किया जाता है। इसलिए चिन्हांकित भूमि के अर्जन में कोई कठिनाई नहीं है। 04 लेन रोड के निर्माण पर कुल व्ययभार 150 करोड़ रुपए आएगा, जिसे प्रदेश सरकार द्वारा अपने संसाधनों से वहन किया जाएगा।
श्री यादव द्वारा यह भी अवगत कराया गया है कि प्रस्तावित भूखण्ड पर 10 मीटर की गहराई पर पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध है, जिसको ट्यूबवेल के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने लिखा है कि भारत सरकार की सहमति प्राप्त होते ही प्रस्तावित स्थल पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति एवं अन्य आवश्यक अवस्थापना सुविधाएं प्रदेश सरकार द्वारा तत्काल सुनिश्चित की जाएंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समस्त विभागों के विभागाध्यक्षों को अपने विभागों में आम नागरिकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु निर्गत शासनादेशों एवं प्रमाण पत्रों आदि की सुविधा मैनुअल सेवा के स्थान पर इलेक्ट्राॅनिक डिलीवरी सेवा प्राथमिकता से उपलब्ध करानी होगी: मुख्य सचिव

Posted on 19 December 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने समस्त विभागों के विभागाध्यक्षों को निर्देश दिये हैं कि अपने विभागों में आम नागरिकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु निर्गत शासनादेशों एवं प्रमाण पत्रों आदि की सुविधा मैनुअल सेवा के स्थान पर इलेक्ट्राॅनिक डिलीवरी सेवा प्राथमिकता से उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्राॅनिक डिलीवरी सुविधा उपलब्ध कराने हेतु उत्तर प्रदेश वर्तमान में देश के 05वें स्थान पर है। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को शत-प्रतिशत इलेक्ट्राॅनिक डिलीवरी सेवा उपलब्ध कराकर उत्तर प्रदेश को देश में पहला स्थान दिलाना है। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि सम्बन्धित विभागों को योजना बनाकर मोबाइल एप के माध्यम से भी सेवायें आम नागरिकों को उपलब्ध करायी जायें। उन्होंने सम्बन्धित विभागों को यह भी निर्देश दिये कि जिन विभागों में अभी तक नोडल अधिकारी नामित न हो, ऐसे विभाग अधिकतम तीन दिन के अन्दर विभागाध्यक्ष स्तर पर अपर निदेशक या संयुक्त निदेशक स्तर के तथा शासन स्तर पर विशेष सचिव स्तर के अधिकारियों को नामित कर दिया जाये।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में इलेक्ट्राॅनिक डिलीवरी सर्विस की रिव्यू कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में उपलब्ध करायी जा रही 26 सेवाओं के अतिरिक्त चिन्हित 90 सेवाओं के साथ-साथ सम्बन्धित विभागों को और अधिक सेवायें चिन्हित कर इलेक्ट्राॅनिक डिलीवरी के माध्यम से सेवायें उपलब्ध करायी जायें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि इलेक्ट्राॅनिक डिलीवरी के माध्यम से आम नागरिकों को बेहतर सेवायें उपलब्ध कराने हेतु आने वाली समस्याओं के समाधान हेतु जिला स्तर पर पोर्टल या हेल्पलाइन अवश्य विकसित की जाये, ताकि समस्या का समाधान स्थानीय स्तर पर प्राथमिकता से हो जाये।
श्री रंजन ने समस्त विभागों को यह भी निर्देश दिये कि ई-डिस्ट्रिक पोर्टल पर समस्त शासनादेश एवं आम नागरिकों से जुड़े प्रपत्रों को अवश्य फीडिंग करायी जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि आम नागरिकों को आॅनलाइन सुविधा न्यूनतम दर पर उपलब्ध कराने हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायतों स्तर पर कामर्शियल सेण्टर भी खोलने पर नियमानुसार विचार कर प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा ग्रहण करने हेतु आवेदन करने और विश्वविद्यालय द्वारा निर्गत शत-प्रतिशत प्रमाण-पत्रों एवं अंक पत्रों को भी आॅनलाइन इलेक्ट्राॅनिक डिलीवरी के माध्यम से उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित की जाये।
बैठक में प्रमुख सचिव आई0टी0 श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी, प्रमुख सचिव माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा श्री जितेन्द्र कुमार सहित सम्बन्धित विभागों के प्रमुख सचिव एवं सचिव सहित विभागाध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण की तृतीय विशेष अभियान 20 को -जिलाधिकारी,

Posted on 19 December 2015 by admin

जिलाधिकारी श्री राज शेखर ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता तिथि 01 जनवरी 2016 के आधार पर विधान सभा निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण की तृतीय विशेष अभियान 20दिसम्बर 2015 (रविवार)  को होगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा जनपद लखनऊ में 1428 मतदान केन्द्रो पर नियुक्त सभी 1428 पदाभिहित अधिकारियों एवं 3237 मतदान स्थलों हेतु नियुक्त सभी 3237 बूथ लेविल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे 20 दिसम्बर 2015 को अपने नियत मतदान केन्द्र पर प्रातः 9 बजे से सायंकाल 6 बजे तक उपस्थित रहेगें और मतदाता सूची का निःशुल्क निरीक्षण करायेगे तथा नागरिकों द्वारा प्रस्तुत किये जाने वाले फार्मो को प्राप्त करेगें। उन्होने मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों द्वारा नियुक्त बूथ लेविल एजेन्टो एवं मतदान केन्द्र के अन्तर्गत पडने वाले ग्राम स्तरीय कार्यकर्ता जैसे आंगनवाडी वर्कर, आशा, ए0एन0एम0 किसान सेवक, ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी तथा लेखपालों को निर्देश दिये है कि अपने निर्धारित मतदान स्थलों पर उपस्थित रहकर सहयोग करेगें।
जिलाधिकारी ने नियुक्त 326 सुपरवाइजरों को निर्देर्शित किया है कि वे अपने आवंटित मतदान केन्द्रो का प्रभावी पर्यवेक्षण करते हुए कर्मचारियों की उपस्थित सुनिश्चित करायेगे तथा विस्तृत रिपोर्ट अपने निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारी  को भेजना सुनिश्चित करेगें। उन्होने कहा कि जो सुपरवाइजर पदाभिहित अधिकारी, बी0एल0ओ0 एवं अन्य कर्मचारी अनुपस्थित पाये जायेंगे उनके विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से अपील की है कि वे निर्धारित अवधि में निर्वाचक नामावलियों का अवलोकन निर्धारित मतदान केन्द्रो पर अनिवार्य रूप से कर ले,ं यदि किसी व्यक्ति की आयु 01 जनवरी 2016 को 18 वर्ष की पूर्ण हो रही है अथवा पूर्ण हो चुकी है और उसका नाम निर्वाचक नामावली मे सम्मिलित नही है तो वह निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित करने के लिए फार्म-6, प्रावासी मतदाताओं के नाम सम्मिलित कराये जाने हेतु प्रारूप-6क, यदि निर्वाचक नामावली में अंकित मृत, शिफटेड अथवा रिपीट नामों को विलोपित कराये जाने हेतु फार्म-7, यदि सम्मिलित नाम मे किसी संशोधन की आवश्यकता हो तो फार्म-8, यदि सम्मिलित मतदाता उसी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में निवास स्थान परिवर्तन किया हो तो फार्म-8क का प्रयोग करेगें। जिलाधिकारी ने निर्वाचक नामावली को शत प्रतिशत त्रुटिरहित तैयार कराये जाने मे सभी जनपद वासियों से सहयोग की अपेक्षा की है।
सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अभय किशोर ने बताया कि  भारत निर्वाचन अर्हता तिथि 01 जनवरी 2016 के आधार पर विधान सभा निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने की तिथि 02 नवम्बर से 30 नवम्बर 2015 तक निर्धारित किया गया था जिसे बढाकर  22 दिसम्बर 2015 कर दिया गया है विशेष अभियान की तिथि 20 दिसम्बर 2015 निर्धारित किया गया है।
उन्होने बताया कि विशेष अभियान तिथि 20 दिसम्बर 2015 के आयोजन को प्रभावी ढंग से संचालित करने के उद्देश्य से समस्त मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों, समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियो समस्त सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियो एवं वी0आर0सी0 डाटा इन्ट्री आपरेटर्स की एक संयुक्त बैठक 19 दिसम्बर 2015 की सायंकाल 5 बजे कलेक्टेªट स्थित सभाकक्ष में आयोजित की गयी है जिसमे सभी राजनैतिक दलों के अध्यक्षों,  से प्रतिभाग करने का अनुरोध किया है समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियो समस्त सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियो एवं वी0आर0सी0 डाटा इन्ट्री आपरेटर्स को भी बैठक की सूचना भेज दी गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन हेतु सार्वजनिक नोटिस अपर जिलाधिकारी (भू0अध्याप्ति-प्रथम) सहायक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त-

Posted on 19 December 2015 by admin

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्री राज शेखर ने सार्वजनिक नोटिस जारी करते हुए बताया कि पंचायत राज अनुभाग- 3 द्वारा जनपद लखनऊ का जिला पंचायत अध्यक्ष पद पिछडावर्ग महिला हेतु घोषित है। जिला पंचायत के लिए अध्यक्ष का निर्वाचन किया जाना है जिसके लिए सार्वजनिक नोटिस जारी की जा रही है।
जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने बताया कि जिला पंचायत अध्यक्ष पद हेतु नाम निर्देश पत्र जिलाधिकारी के कक्ष संख्या 19 कलेक्टेªट कैसरबाग लखनऊ मे दिये जा सकते है अथवा सहायक निर्वाचन अधिकारी अपर जिलाधिकारी (भू0 अध्याप्ति-प्रथम) लखनऊ के कक्ष संख्या 19 कलेक्टेªेट कैसरबाग लखनऊ में दिये जा सकते है वे नामांकन पत्र 01 जनवरी 2016 को पूर्वान्ह 11.00 बजे से अपरान्ह 3.00 बजे तक दिये जायेगें। नामांकन पत्रों की जांच  कक्ष संख्या- 19 कलेक्टेªट कैसरबाग में 01 जनवरी 2016 को अपरान्ह 3.00 बजे से कार्य समाप्ति तक किया जायेगा। नामांकन पत्रों की वापसी 04 जनवरी 2015 को पूर्वान्हह 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक कक्ष संख्या- 19 कलेक्टेªट कैसरबाग,  उन्होने बताया कि यदि निर्वाचन में विरोध हुआ तो मतदान कक्ष संख्या- 19 कलेक्टेªट कैसरबाग लखनऊ में 07 जनवरी 2016 को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक होगा तथा मतगणना 07 जनवरी 2016 को ही  कक्ष संख्या- 19 कलेक्टेªट कैसरबाग लखनऊ में 3 बजे से कार्य समाप्ति तक होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग की अधिसूचना के अनुपालन में श्री शत्रोहन वैश्य अपर जिलाधिकारी (भूमि अध्याप्ति प्रथम) लखनऊ को अध्यक्ष जिला पंचायत के निर्वाचन हेतु सहायक निर्वाचन अधिकारी (असिस्टेन्ट रिर्टनिग आफीसर) नियुक्त किया गया है। निर्वाचन अधिकारी के रूप मे जिलाधिकारी स्वयं कार्य देखेगे। उन्होने बताया कि जनपद के समस्त उपजिलाधिकारी जोनल मैजिस्टेªट के रूप मे अपनी तहसील के अन्तर्गत जिला पंचायत के उप निर्वाचन में शान्ति व्यवस्था पर दृष्टि रखेंगे तथा निर्वाचन लडने वाले उम्मीदवारो के व्यय का लेखा जोखा प्राप्त करेगें और उनका परीक्षण कर जिला निर्वाचन कार्यालय (पंचायत एवं नगरीय निकाय) कलेक्टेªेट लखनऊ में जमा करेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2015
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in