Archive | December 29th, 2015

पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के जन्म दिवस को कार्यकर्ताओं हर्षोल्लास मनाया

Posted on 29 December 2015 by admin

पूर्व प्रधानमंत्री युग पुरूष श्रद्धेय अटल बिहारी बाजपेयी के जन्मदिवस की पूर्व संध्या पर लखनऊ कैण्ट के पूर्व विधायक सुरेश तिवारी के द्वारा रविन्द्रालय चारबाग में जन्मदिवस समारोह एवं 101 किलो के लड्डू का भोग लगाकर अटल जी की लम्बी आयु की ईश्वर से प्रार्थना की गयी। प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह ने कहा कि अटल जी का 91वां जन्मदिवस पूरे देश में कल मनाया जायेगा। अटल जी सभी के लिये श्रेष्ठ हैं पक्ष हों या विपक्ष सभी चाहते थे कि उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जाय, देश के नागरिकों का भी यही मत था। निर्णय लेने में भी वे गम्भीर रहते थे। अमेरिका, पाकिस्तान के ना चाहते हुये भी उन्होंने पोखरन में परमाणु-विस्फोट कर भारत को शक्तिशाली बनाने का कार्य किया। अटल जी की कविताओं में भी गहराई नजर आती है।
पूर्व सांसद लालजी टण्डन ने कहा कि कल अटल जी के जन्म दिवस पर प्रत्येक वर्ष की भांति कुडि़याघाट पर सुशासन गोष्ठी एवं तहरी  भोज का आयोजन किया गया है जिसमें समाज का हर वर्ग सामूहिक रूप से तहरी खायेगा। अटल जी ने विपक्ष की भूमिका अदा करते हुये विरोध की एक सीमा भी बना रखी थी। विरोध होता था पर सदन चलता रहता था परन्तु आज मुठ्ठी भर लोग जिनकी संख्या 40 है सदन को नहीं चलने दे रहे हंै जिससे देश का विकास नहीं हो पा रहा है अटल जी की सरकार 1 वोट से गिर गयी परन्तु उन्होंने समझौता नहीं किया जिसका चन्द्रशेखर जी को खेद था।
राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा ने कहा कि अटल जी का लखनऊ से बहुत पुराना रिस्ता है वे यहां की गलियों, बाजारों और मोहल्लों से भली-भांति परिचित हैं हजरतगंज के लाप्लास कालोनी में 2 कमरों के मकान में वो रहते थे। देश विदेश दोनों जगह उन्होंने अपनी छाप छोड़ी। सड़कों का जाल और नदियों को जोड़ने का कार्य उन्हीं की ही देन है। अटल जी के नाम के धागे पर भाजपा जुड़ती और मजबूत होती जा रही है।
प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने कहा कि अटल जी की सोच और सपना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा साकार हो रहा है। सड़कों का जाल पूरे देश में बिछाया जा रहा है 13.5 किलोमीटर सड़क प्रतिदिन राष्ट्रीय राज्य मार्ग पर बनायी जा रही है। भाजपा का हर कार्यकर्ता अटल जी को अपना आदर्श मानता है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अटल जी के जन्मदिवस को सुशासन दिवस के रूप में मनाने का निर्देश दिया है। केन्द्र की एनडीए सरकार का लाभ भाजपा को राज्यों में मिल रहा है।
पूर्व विधायक सुरेश तिवारी ने कहा कि अटल जी से कई बार मिलने तथा उनके साथ कार्य करने का मुझे सौभाग्य प्राप्त हुआ। अटल जी का लखनऊ से एक अटूट रिश्ता है जिसका उन्होंने अपनी कविता ‘‘लखनऊ हम पर फिदा हम फिदाये लखनऊ आसमा की क्या है ताकत जो छुड़ाये लखनऊ’’ से पूरे विश्व को बता दिया था। विदेश नीति पर भी उन्होंने अपनी भाषा के जरिये पड़ोसी देश से माधुर सम्बन्ध बनाये रखे। उनका शासनकाल आज भी देश की जनता याद करती है।
समारोह में वीरेन्द्र तिवारी, मनोहर सिंह, आनन्द द्विवेदी, विपिन अवस्थी, मनीष शुक्ला, विनोद तिवारी, राकेश श्रीवास्तव, मुकेश शर्मा, अनुराग मिश्रा, अवधेश गुप्ता छोटू, अशोक तिवारी, संयुक्ता भाटिया, शिव कुमार, योगेन्द्र पटेल, सुधीर श्रीवास्तव, गणेश कनौजिया, रामकुमार शुक्ला, अमरीश कुमार, विनायक पाण्डेय, पवनेश सिंह, सरिता मिश्रा, उषा किरन, अमित सोनकर, राम गोपाल जायसवाल, हरसरनलाल गुप्ता, नागेन्द्र सिंह, लखविन्दरपाल सिंह, विभा गौतम, टिंकू सोनकर, एमपी दीक्षित, पीयूष दीवान, राजीव मिश्रा, श्रवण नायक, धर्मेन्द्र तिवारी, इदरीश बबलू, पुष्पा सिंह चैहान, आशुतोष राय, सन्तोष सक्सेना, जेपी पाण्डेय आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे। इसके पूर्व आलमबाग मौनी बाबा मंदिर चन्दरनगर गेट पर प्रातः काल पंचकुण्डीय महायज्ञ का आयोजन भी किया गया। जिसमें गायत्री प्रज्ञापीठ परिवार के द्वारा अटल जी के दीर्घायु होने की कामना की गयी।  भारतीय जनता पार्टी अवध क्षेत्र के मीडिया प्रभारी अंजनी श्रीवास्तव एवं प्रदेश परिषद सदस्य पुरूषोत्तम पुरी के द्वारा अटल जी के जन्मदिवस के अवसर पर कल दिनांक 25 दिसम्बर को शाम 4 बजे सुंदरकाण्ड का पाठ एवं साय 6 बजे भजन संध्या एवं कार्यकर्ता सम्मान समरोह का आयोजन श्रीराम जानकी मन्दिर टिकैतराय तालाब पर किया गया। जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेतागण उपस्थित रहेंगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

महोबा मार्ग पर दबंगों द्वारा खुलेआम की जा रही अवैध वसूली अधिकारियों की मिली भगत के चलते नहीं लग पा रही रोक

Posted on 29 December 2015 by admin

राठ (हमीरपुर) महोबा मार्ग पर कस्बे से तकरीबन दो किमी.दूर झोपड़ी बनाकर बैठे दबंगों द्वारा वहां से गुजरने वाले ट्रकों सहित अन्य लोडर वाहनों से दबंगों द्वारा दबंगई क¢ साथ गुंडा टैक्स बसूला जाता है। जबकि शासन द्वारा ऐसे बैरियर लगाने पर सख्त कार्यवाही करने क¢ निर्देश पहले ही दिये जा चुक¢ थे। लेकिन इस बैरियर पर इस आदेश का कोई असर पड़ता नहीं दिखाई दे रहा है और पिछले काफी समय से दबंग डन्डे की दम पर इस बैरियर पर दिन रात अवैध बसूली में लगे हुए हैं।
गौरतलब है कि इस मार्ग पर कुछेछा घाट से बालू भरे ट्रकों का बड़ी संख्या में आना जाना होता है। वहीं पनवाड़ी की ओर से व्यापारियों का माल लेकर प्रतिदिन कई दर्जन ट्रक इस मार्ग से होकर उरई तथा हमीरपुर के लिये निकलते हैं। बैरियर पर इन्हीं ट्रकों से दबंगों द्वारा डण्डे के जोर पर अवैद्य बसूली की जाती है। कुछ समय पूर्व तैनाती पर आये तत्कालीन ज्वाइण्ट मजिस्ट्रेट ने सख्ती के साथ इस बैरियर को हटवा दिया था लेकिन उन अधिकारी क¢ जाते ही बैरियर लगाकर अवैध बसूली का धंधा पुनः चालू हो गया। तत्कालीन जिलाधिकारी बी0चन्द्रकला ने भी इसका संज्ञान लेते हुए उपजिलाधिकारी से मौका मुआयना कराने के बाद बैरियर को हटवा दिया था किन्तु कुछ समय बाद ही फिर से वसूली का सिलसिला चालू हो गया जो बदस्तुर आज तक जारी है। हां इतना फर्क जरूर आया है कि जहां पहले बैरियर लगाकर अवैध वसूली की जाती थी वहीं अब बैरियर हटा दिया गया है अब ये दबंग वहां पर एक झोपड़ी बनाकर बैठे रहते हैं और आने जाने वाले ट्रकों से जबरन डंडे के बल पर वसूली करते हैं। ताज्जुब की बात तो यह है कि इस सड़क से प्रतिदिन लाल और नीली बत्तियां लगीं गाडि़यां गुजरतीं रहतीं हैं लेकिन सड़क पर बैठे इन लठैतों पर किसी की भी नजर नहीं पड़ती है और ये दबंग बेखौफ हौकर अवैध वसूली में लगे रहते हैं। इनपर कोई कार्यवाही न होने का तो यही मतलब निकलता है कि या तो इन्हें किसी रसूखदार राजनेता का संरक्षण प्राप्त है जिस वजह से क्षेत्रीय अधिकारी भी इनके ऊपर हाथ डालने से हिचकते हैं अथवा इस अवैध वसूली में से सभी की हिस्सेदारी तय होती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ जिला स्तरीय अधिकारियों को भी आगामी माह में गांवों में जाकर रात्रि विश्राम करने के साथ-साथ विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी आम नागरिकों से अवश्य लेनी होगी: मुख्य सचिव

Posted on 29 December 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने समस्त मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं मुख्य विकास अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये हैं कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के लक्षित अवशेष कार्यों को आगामी 31 मार्च तक निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने होंगे। उन्होंने कहा कि अवशेष कार्य वर्तमान वित्तीय वर्ष में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार गुणवत्ता के साथ पूर्ण न होने की स्थिति पर सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जायेगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि पूर्व में दिये गये निर्देशानुसार वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ जिला स्तरीय अधिकारियों को भी आगामी माह में गांवों में जाकर रात्रि विश्राम करने के साथ-साथ विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी आम नागरिकों से अवश्य लेनी होगी। उन्होंने कहा कि वह स्वयं तथा कृषि उत्पादन आयुक्त भी प्रदेश के किसी एक जनपद के विकास कार्यों की प्रगति का स्थलीय औचक निरीक्षण करने के साथ-साथ किसी गांव में रात्रि विश्राम भी करेंगे। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि लोहिया ग्राम आवास योजनान्तर्गत वर्ष 2015-16 में लक्ष्यों के सापेक्ष लाभार्थी का चयन आगामी 15 जनवरी तक अवश्य सुनिश्चित कर वांछित सूचना उपलब्ध करा दें, ताकि आवश्यक धनराशि समय से अवमुक्त करायी जा सके। उन्होंने प्रदेश के 50 सूखा जनपदों में 100 दिन के स्थान पर 150 दिन का मनरेगा योजनान्तर्गत रोजगार उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रोजगार उपलब्ध कराने हेतु जाॅब कार्ड ग्राम स्तर पर कैम्प लगाकर लोगांे के बनवाये जायें, ताकि अधिक से अधिक लोगों को योजनान्तर्गत रोजगार उपलब्ध हो सके। उन्होंने मुख्यमंत्री जल बचाव योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक तलाब खुदवाकर लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने प्रदेश के किसानों को प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही योजनाओं से लाभान्वित कराने के निर्देश देते हुये कहा कि किसी भी जनपद में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष  50 प्रतिशत से कम अनुदानित बीज वितरण होने पर सम्बन्धित कृषि अधिकारियों सहित वरिष्ठ अधिकारियों को भी प्रतिकूल प्रविष्टि दी जायेगी।
मुख्य सचिव आज योजना भवन में वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से समस्त मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं मुख्य विकास अधिकारियों से विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुये आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने ग्रामीण पेयजल योजनान्तर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रत्येक ब्लाॅक में 50-50 नये हैण्डपम्प स्वीकृत किये जाने के लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यमुना का जल स्तर कम होने की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुये आगरा सहित अन्य जनपदों में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही समय से सुनिश्चित करा ली जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि प्रदेश सरकार द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में गरीब एवं निराश्रित लोगों को शीतलहर से बचाव हेतु सार्वजनिक स्थानों पर अलाव, रैन-बसेरा एवं कम्बलों का वितरण व्यापक रूप से कराया जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसी भी जनपद में शीतलहर से किसी व्यक्ति की मृत्यु हुई तो सम्बन्धित जनपद के अधिकारियों को बख्शा नहीं जायेगा।
श्री रंजन ने वरिष्ठ अधिकारियों को भी कड़े निर्देश दिये कि तहसील दिवसों अथवा अन्य दिवसों में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय से प्रत्येक दशा में सुनिश्चित होना चाहिये। उन्होंने कुछ जनपदों में विगत तीन माह से लम्बित शिकायतों का निस्तारण न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि ऐसी शिकायतों का निस्तारण आगामी एक सप्ताह के अन्दर कर सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराते हुये सूचना देनी होगी अन्यथा सम्बन्धित अधिकारियों को चिन्हित कर विभागीय कार्यवाही प्रारम्भ करने के निर्देश निर्गत कर दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों की समस्याओं का समाधान करने में रुचि न लेने वाले अधिकारियों को चिन्हित कर दण्डित किया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के अवशेष तीन माहों में विकास कार्यों में गति लाकर युद्ध स्तर पर अवशेष कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाये तथा गांव-गांव जाकर आम नागरिकों से विकास की गति के बारे में फीडबैक लिया जाये।
मुख्य सचिव ने प्रदेश के नागरिकों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु मण्डलायुक्तों एवं  जिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि वह जिला अस्पतालों का निरीक्षण कर आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता पर सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिला अस्पतालों के साथ-साथ सी0एच0सी0 और पी0एच0सी0 में भी यह सुनिश्चित कराया जाये कि निर्धारित सूची के अनुसार चिन्हित आवश्यक दवायें प्रत्येक दशा में उपलब्ध रहें, ताकि आवश्यकतानुसार इलाज हेतु लोगों को निःशुल्क दवायें उपलब्ध करायी जा सकें। उन्होंने विगत वित्तीय वर्ष की लक्षित अवशेष आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण वर्तमान वित्तीय वर्ष में ही पूर्ण कराने के निर्देश देते हुये कहा कि यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाये कि आंगनबाड़ी केन्द्र किराये पर संचालित होने की स्थिति पर नवीनतम भवनों का निर्माण तथा संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र भवन जर्जर होने की स्थिति पर उनकी मरम्मत समय से सुनिश्चित हो जाये।
श्री रंजन ने कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम को प्रदेश के बुन्देलखण्ड सहित अन्य कुल 28 जनपदों में आगामी 01 जनवरी से लागू कर अधिनियम के तहत खाद्यान्न पात्र लाभार्थियों को प्रत्येक दशा में उपलब्ध कराया जाये। उन्होंने राजस्व वादों का निस्तारण में और अधिक गति लाकर लम्बित राजस्व वादों का निस्तारण प्राथमिकता से सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि वादों का निस्तारण खराब पाये जाने पर सम्बन्धित पीठासीन अधिकारियों को दण्डित किया जायेगा। उन्होंने पंचायत उद्योग द्वारा प्रदेश के 40 जनपदों मे ंसेनेटरी नेपकिन का उत्पादन कराये जाने के फलस्वरूप अन्य जनपदों में भी सेनेटरी नेपकिन का उत्पादन कराने के निर्देश देते हुये कहा कि सेनेटरी नेपकिन की बिक्री ओपेन मार्केट में भी न्यूनतम दर पर कराने के प्रयास सुनिश्चित किये जायें। उन्होंने कृषण दुर्घटना बीमा योजना तथा आम आदमी बीमा योजना के अन्तर्गत अधिकाधिक पात्र व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने के निर्देश दिये तथा पात्र लाभार्थियों के खाते में डी0बी0टी0/आर0टी0जी0एस0 के माध्यम से भुगतान कराने के निर्देश दिये।
मुख्य सचिव ने कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत प्रशिक्षित युवाओं को प्रत्येक मण्डल स्तर पर नियुक्ति पत्र वितरण समारोह कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कौशल विकास मिशन के प्रशिक्षण प्रदाताओं केन्द्रों से प्रशिक्षित युवाओं हेतु प्लेसमेंट ड्राइव चलाकर सेवायोजन कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने समाजवादी पेंशन योजना के अन्तर्गत निर्धारित 45 लाख लाभार्थियों के सापेक्ष अभी तक लगभग 41 लाख लाभार्थियों का भुगतान कराये जाने पर घोर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि प्रत्येक दशा में आगामी माह जनवरी, 2016 तक सभी जनपदों के लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत भुगतान कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि जिन अपात्र लाभार्थियों का पेंशन रोका गया हो, उनके स्थान पर नये लाभार्थियों का चयन नियमानुसार पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुये अध्ययनरत छात्रांे को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को विद्यालयों में स्वीकृत अतिरिक्त कक्षा कक्षों का निर्माण आगामी 31 जनवरी तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराना होंगे। उन्होंने कहा कि जनपद आगरा, फिरोजाबाद, कुशीनगर, मथुरा, फर्रुखाबाद, सुल्तानपुर, बदायूं जनपद के जिलाधिकारियों को विशेष रूप से अपने जनपदों में संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पेयजल सुविधा का कार्य आगामी 31 जनवरी, 2016 तक पूर्ण कराने होंगे। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी निर्माण कार्यदायी संस्थाओं की समीक्षा कर नवीन राजकीय हाईस्कूलों भवनों का निर्माण आगामी 15 जनवरी, 2016 तक पूर्ण कराते हुये यह भी सुनिश्चित करायें कि जिन विद्यालयों में स्वीकृत बालिका छात्रावासों का निर्माण अभी तक प्रारम्भ न हुआ हो, वहां यथाशीघ्र निर्माण कार्य प्रारम्भ कराते हुये बालिका छात्रावासों का निर्माण कार्य निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाये।
वीडियो कान्फ्रेन्सिंग में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री प्रवीर कुमार सहित समस्त विभागों के प्रमुख सचिव एवं सचिव तथा विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के नागरिकों को ई.सुविधा केन्द्रों के माध्यम से आॅनलाइन सेवायें उपलब्ध करायी जायेंरू मुख्य सचिव

Posted on 29 December 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश के नागरिकों को ई.सुविधा केन्द्रों के माध्यम से आॅनलाइन सेवायें उपलब्ध करायी जायें। उन्होंने कहा कि आगामी 01 वर्ष में प्रत्येक गांव में काॅमन सर्विस सेण्टर खुलवाकर नागरिकों को घर बैठे सेवायें उपलब्ध करायी जायें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में आॅनलाइन सेवायें उपलब्ध कराने में उत्तर प्रदेश देश के तीसरे स्थान पर हैए जिसे प्रथम स्थान पर लाने हेतु अधिक से अधिक लोगों को आॅनलाइन सुविधायें उपलब्ध करायी जायें। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में आम नागरिकों को शासकीय सेवायें घर बैठे उपलब्ध कराकर यह सुनिश्चित कराया जाये कि उन्हें कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़ें। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्राॅनिक मैन्यूफैक्चरिंग कलस्टर सहित मेरठए आगराए कानपुरए गाजि़याबाद एवं गोरखपुर में आई0टी0 पाक्र्स की स्थापना भी करायी जा रही है।
मुख्य सचिव आज आई0टी0 विभाग द्वारा आयोजित ष्इलेक्ट्राॅनिक डिलीवरी आॅफ सर्विसेज.एक नई शुरुआतष् की एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारम्भ करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के नागरिकों को 26 सेवाओं के अतिरिक्त चिन्हित 90 और सेवाओं को काॅमन सर्विस सेण्टर के माध्यम से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि समस्त विभागों के प्रमुख सचिवों को भी यह निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने विभागों को चिन्हित कर अवगत करायेंए ताकि ऐसी चिन्हित सेवाओं को काॅमन सर्विस सेण्टर से आम लोगों को उपलब्ध कराया जाये। उन्होंने कहा कि लखनऊ शहर के 100 एकड़ क्षेत्र में आई0टी0 सिटी विकसित कर आई0टी0 हब बनाया जा रहा है और यह हब आगामी अक्टूबरए 2016 से संचालित करा दिया जाये।
प्रमुख सचिव आई0टी0 एवं इलेक्ट्राॅनिक्स श्री आर0के0तिवारी ने कहा कि कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में जन सेवा केन्द्रों के संचालन की नई व्यवस्था के अन्तर्गत दिनांक 31 दिसम्बरए 2015 तक नव चयनित डिस्ट्रिक्ट सर्विस प्रोवाइडर्स ;डीण्एसण्पीण्द्ध तथा सम्बन्धित जनपदों के मध्य अनुबन्ध हस्ताक्षरित किये जाने की प्रक्रिया को सुगम बनाना तथा आईण्टीण् एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग द्वारा कार्यान्वित किये जा रहे नवीन इनिशियेटिव्स के सम्बन्ध में अवगत कराना है। उन्होंने नव चयनित डिस्ट्रिक्ट सर्विस प्रोवाइडर्सए विभिन्न जनपदों से आये जिलाधिकारियोंए ई.डिस्ट्रिक्ट मैनेजर्स तथा विभागीय अधिकारियों को प्रदेश में आईण्टीण् इन्फ्रास्ट्रक्चर की स्थापनाए हाई स्पीड इन्टरनेट कनेक्टिविटी को सभी ग्राम पंचायतों तक पहुचाना तथा इलेक्ट्रानिक डिलीवरी आॅफ सर्विसेज के माध्यम से आम जनमानस को किस प्रकार लाभ पहुंच रहा है तथा एसण्एसण्डीण्जीण्ध्ई.डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से प्रदान की जा रही वर्तमान सेवाओं के अतिरिक्त 90 अन्य सेवाओं के इन्टीग्रेशन के सम्बन्ध में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त जन सेवा केन्द्रों के संचालन की नयी व्यवस्था के अन्तर्गत प्रत्येक दो ग्राम पंचायतों के मध्य एक जन सेवा केन्द्र खोले जाने के सम्बन्ध में विचार किया जा रहा है।
कार्यशाला में 03 जनपदों यथा.फैजाबादए लखनऊ तथा बाराबंकी जनपदों के नव चयनित डिस्ट्रिक्ट सर्विस प्रोवाइडर्स के प्रतिनिधियों तथा सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारियोंध्नामित अधिकारियों के मध्य अनुबन्ध हस्ताक्षरित किये गये। जनपदए फैजाबाद का अनुबन्ध जिलाधिकारीए फैजाबादए श्री अनिल ढिंगरा एवं एण्वीण्पीण्ए वैयम टैक्नोलाॅजी लिण्ए जनपदए बाराबंकी का अनुबन्ध एण्डीण्एमण्ए बाराबंकी तथा सीण्ईण्ओण्ए सहज ई विलेज लिण् तथा जनपदए लखनऊ का अनुबन्ध एण्डीण्एमण्ए लखनऊ तथा हेड आॅपरेशन्सए सीण्एमण्एसण् कम्प्युटर्स लिण् के मध्य हस्ताक्षरित किया गया। नई डीण्एसण्पीण् व्यवस्था के अन्तर्गत प्रदेश के 70 जनपदों में क्रमशः 21 जनपद मै0 श्रेयी सहज ई.विलेज लि0ए 21 जनपद मै0 सीण्एमण्एसण् कम्प्यूटर्स लि0ए 20 जनपद मै0 वयम टैक्नोलाॅजी लि0ए 4 जनपद मै0 आईण्एण्पीण् कम्पनी प्रा0 लि0ए 3 जनपद मै0 श्री राम मूर्ति इन्जिनियरिंग साल्यूशन्स तथा 1 जनपद मै0 केण् एण्ड डीण् इन्जिनियर्स एण्ड कन्सल्टेन्ट्स को प्राप्त हुये है। इसके अतिरिक्त शेष 5 जनपदों में जन सेवा केन्द्रों का संचालन आईण्टीण् एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के अधीन संस्था ई.सुविधा द्वारा किया जायेगा।
कार्यशाला में ई.डिस्ट्रिक्ट मैनेजर्स ;ईण्डीण्एमण्द्धध्जनपद द्वारा ई.गवर्नेन्स हेतु नामित अधिकारियोंए फैजाबाद जनपद के जिलाधिकारीए एस0ई0एम0टी0 के हेड श्री संजय शर्माए एसण्एसण्डीण्जीण्ध्ई.डिस्ट्रिक्ट योजनान्तर्गत दी जा रही सेवाओं से सम्बन्धित विभागों के अधिकारीए नव निर्वाचित डीण्एसण्पीण् संस्थाओं के प्रतिनिधिए एनण्आईण्सीण्ए यूण्पीण् डेस्कोए यूण्पीण्एलण्सीण्ए ई.सुविधा के अधिकारियों तथा अन्य स्टेक होल्डर्स ने भी प्रतिभाग किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डाॅ. ब्रजेन्द्र अवस्थी स्मृति समारोह और कवि सम्मेलन 1 जनवरी 2016

Posted on 29 December 2015 by admin

प्रख्यात कवि डाॅ. ब्रजेन्द्र अवस्थी स्मृति सम्मान समारोह और अखिल भारतीय कवि सम्मेलन आगामी 1 जनवरी 2016 को सायं 05 बजे स्थानीय गन्ना संस्थान प्रेक्षागृह डालीबाग लखनऊ में आयोजित किया जाना सुनिष्चित है। इसके दूसरे दिन हिन्दी संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष श्री उदय प्रताप सिंह की अध्यक्षता में 02 जनवरी 2016 को पूर्वान्ह 11ः00 बजे स्थानीय जय षंकर प्रसाद सभागार में कैसरबाग में स्मृति संगोष्ठी आयोजित होगी।
यह जानकारी फाॅउण्डेषन की ओर से डाॅ. पूर्ति मिश्रा और अनूप श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डाॅ. अवस्थी की जन्मदिन के उपलक्ष में 6 कवियों सर्वश्री षिव ओम अम्बर, रामेन्द्र त्रिपाठी, जगदीष सोलंकी, संदीप सपन, अर्जुन सिंह सिसोदिया, और सुश्री कविता तिवारी को सम्मानित किया जाएगा। इस अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में श्री वेदव्रत वाजपेयी, डाॅ. सुमन दुबे, डाॅ. सुरेष, मुकुल महान, और श्रीमती तृप्ति मिश्रा को भी आमंतित्र किया गया है।
समारोह के दूसरे दिन स्मृति संगोष्ठी में हिन्दी संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष उदय प्रताप सिंह, श्री नरेष सक्सेना, डाॅ. षंभुनाथ, डाॅ. षेरजंग गर्ग, कथाकार बलराम, व्यंग्यकार सुभाष चन्दर और डाॅ. रमेष दीक्षित को भी सम्मानित किया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2015
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in