Archive | December 26th, 2015

पूर्व प्रधानमंत्री चैधरी चरण सिंह का 94वां जन्मदिवस आज समाजवादी पार्टी मुख्यालय, लखनऊ सहित पूरे प्रदेश के प्रत्येक जनपद में मनाया गया।

Posted on 26 December 2015 by admin

पूर्व प्रधानमंत्री चैधरी चरण सिंह का 94वां जन्मदिवस आज समाजवादी पार्टी मुख्यालय, लखनऊ सहित पूरे प्रदेश के प्रत्येक जनपद में मनाया गया। इस अवसर पर किसानों के हितार्थ चैधरी साहब द्वारा उठाए गए कदमों के साथ प्रदेश सरकार द्वारा भी प्रारंभ किसानों के कल्याण की योजनाओं पर चर्चा की गई। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने विधान भवन स्थित चैधरी चरण सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उनके साथ मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी सहित दर्जनों विधायकों एवं नेताओं ने विधान भवन पर चैधरी साहब की प्रतिमा पर पुश्पांजलि अर्पित की।
समाजवादी पार्टी मुख्यालय में मंत्री एवं प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी उपाध्यक्ष श्री नरेश उत्तम के साथ प्रदेश सचिव एवं सदस्य विधान परिषद श्री एस0आर0एस0 यादव, सलाहकार पशुधन श्री साहब सिंह तथा समाजवादी मजदूर सभा के प्रदेश अध्यक्ष श्री राम गोपाल पुरी ने श्री चरण सिंह के चित्र पर माल्यार्पण किया।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा कि चैधरी साहब का मानना था कि मानव श्रम की उपेक्षा कर मशीनों का उपयोग भारत जैसे देशों में उपयुक्त नही होगा। वे चाहते थे कि भारत के गाँव-गाँव में छोटे उद्योग लगे। बड़ी पूँजी और बड़ी मशीनों वाले कारखानों पर जोर से अमीर-गरीब की खाई और चैड़ी हुई। चैधरी साहब की नीतियां आज भी प्रांसगिक हैं। श्री चैधरी ने कहा कि श्री चरण सिंह किसानों गरीबों और पिछड़ो के मसीहा थे।
नेताजी और मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की सरकार में चैधरी साहब की ही आर्थिक नीतियां लागू की। समाजवादी पार्टी और सरकार उनकी नीतियों पर चल रही है। चैधरी साहब किसानों के हितों के लिए बराबर चिंतित  रहते थे। जमींदारी उन्मूलन एवं भूमि सुधार के लिए उन्हें हमेशा याद किया जायेगा पटवारी व्यवस्था का उन्मूलन किया था।
आज के कार्यक्रम में सर्वश्री राजकिशोर मिश्र, पूर्णमासी देहाती, विजय यादव, राम सागर यादव राजेश यादव, सत्येन्द्र उपाध्याय, बख्तावर सिंह, श्रीमती चन्द्रा रावत, श्रीमती राजदेवी चैधरी, अशोक यादव ‘देव‘, गजेन्द्र मलिक, रमेश प्रजापति, धनंजय शर्मा, देवेन्द्र सिंह, करुणाशंकर शुक्ला ‘अन्ना‘, श्रीमती मनीषा साहा, राहुल सिंह, श्री राजेन्दर सिंह ‘राजा‘, जयसिंह जयन्त, चन्द्रिका पाल, पवन यादव, ताराचन्द्र, राम प्रकाश यादव आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किताबों के अलग भी बहुत कुछ सिखाता बुक फेयर मोहम्मद रफी को संगीतांजलि आज

Posted on 26 December 2015 by admin

‘मेले में आकर मुझे बहुत कुछ देखने को मिला।’- कहना रोहित का था, बीए स्टूडेण्ट विनीता ने बताया कि व्यक्तित्व विकास कार्यषाला में उन्हें अच्छी टिप्स मिलीं। नन्हीं अस्मिता रंगबिरंगी किताबें पाकर बहुत खुष थी। मोतीमहल वाटिका के चल रहा लखनऊ पुस्तक मेला रोहित, विनीता और अस्मिता की तरह रोज़ ही सैकड़ों लोगों में खुषियां बांट रहा है। मेले के आयोजनों में आज विधानसभाध्यक्ष माताप्रसाद पाण्डेय ने भी षिरकत की।
उत्तरार्ध में पहुंच चुके पुस्तक मेले में आज सातवें दिन खूब रौनक रही। साहित्य के संग ही लोग यहां अपनी पसंद की अलग-अलग विशयों की किताबें टटोलते दिखे। मेले में अध्यात्मिक साहित्य, दर्षन व उससे जुड़ी सामग्री की तलाष में आए लोगों को इस्काॅन, कुण्डलिनी योग रिसर्च इंस्टीटयूट, मिनहाजुल कुरआन, ओषो साहित्य प्रसार, राज विद्या केन्द्र, सावन कृपाल रूहानी मिषन, श्रीरामकृश्ण मठ व वैदिक साहित्य केन्द्र के स्टाल आकर्शित कर रहे हैं। फेंगषुई व वास्तु सम्बंधी सामग्री का स्टाल मेले में है। दिलचस्प दिमागी कसरत वाले गेम्स बच्चों और नवयुवाओं को भा रही हैं। एकदम निःषुल्क प्रवेष वाले और 27 दिसम्बर तक रोज सुबह 11 से रात नौ बजे तक चलने वाले इस पुस्तक मेले में हर किताब पर कम से कम 10 प्रतिषत छूट खरीदारों को मिल ही रही है, इसके अलावा अलग-अलग प्रकाषनों पर अन्य छूट व स्कीमें भी पुस्तक प्रेमियों के लिए चल रही है।
मेले के मुख्यमंच पर आज व्यक्तित्व विकास पर प्रेरणात्मक कार्यषाला के प्रेरक वक्तव्य में दीप अरोड़ा ने कहा कि मुसीबतें-दिक्कतें हरेक की जिन्दगी में हैं और कोई न कोई काबलियत हर षख्स के भीतर है। आत्मविष्वास से भीतर छुपी प्रतिभा को पहचानकर हमें मिलने वाली चुनौतियों का सामना करना चाहिए। सकारात्मक सोच से ही हम खुद को और दूसरों को आगे बढ़ने और जोखिम उठाने को तत्पर हो सकते हैं। अपने पर पूरा विष्वास रखें। लोगों की जिज्ञासाओं को भी दीप अरोड़ा ने षांत किया।
दिन में विधानसभाध्यक्ष माताप्रसाद पाण्डेय, विधायक रीता बहुगुणा जोषी, ने डा.षषिकांत तिवारी संपादित ‘मार्वलस रिकार्ड्स बुक आफ इण्डिया’ 2015 का विमोचन किया। डा.ध्रुवकुमार, डा.पी.के.गुप्ता, हीरेन्द्र सिंह आदि के सहयोग से प्रकाषित पुस्तक के आयोजन में राजेन्द्र षर्मा कर्नल, एलके तिवारी, पीके गुप्ता, केएन सिंह सहित बड़ी संख्या में युवा विद्यार्थी उपस्थित थे। हरिओम षर्मा हरि की युवा पीढ़ी को सामाजिक सरोकारों व संस्कारों कीस सीख देने में सक्षम पुस्तक ‘जड़ जमीन जहान’ के लोकार्पण समारोह में कवयित्री रमा आर्य रमा, प्रदेष ओलम्पिक संघ के उपाध्यक्ष टी.पी. हवेलिया, षिक्षाविद् डा.जगदीष गांधी, पूर्व सूचना आयुक्त वीरेन्द्र सक्सेना, पत्रकार मनोज तोमर, उ.प्र.प्रेस क्लब सचिव जेपी तिवारी व हास्य कवि सर्वेष अस्थाना के साथ ही लेखक ने अपने विचार रखे। इससे पहले सुबह मधु चतुर्वेदी के संयोजन में कादम्बिनी क्लब के  कार्यक्रम में नई-पुरानी रचनाएं सुनी-सुनाई गईं। मिलेनियम स्कूल के बच्चों का नुक्कड़ नाटक ‘आम व खास’ व गीत संगीत कार्यक्रम दर्षकों को खूब भाया। बाल व नवयुवा मंच पर ज्योति किरन रतन के संचालन में चले कार्यक्रम में मृदुल, जयंतिका, अवंतिका, रूपम, हिमाद्रि, आदि ने भाग लिया। एनपीसीआईएल की ओर से ऊर्जा प्रष्नोत्तरी कार्यक्रम में भी बच्चों-युवाओं ने उत्साह दिखाया। मेले में आज बांग्ला भाशा के साथ ही उर्दू भाशा की कक्षाएं भी दिव्यरंजन पाठक के मार्गदर्षन में प्रारम्भ हो गईं। गायक मोहम्मद रफी के जन्मदिन पर कल षाम गायिका निधि आरजे जेपी, आरजे सुष्मित और आषीश का ‘ट्रिब्यूट टू रफी’ कार्यक्रम विषेश होगा।
मेले के बारे में जानकारी करने के लिए पुस्तक प्रेमी आयोजक से मोबाइल नम्बर 9415080505 पर सम्पर्क कर प्राप्त कर सकते हैं।
लखनऊ पुस्तक मेला
पुस्तक मेले में आज/ 24 दिसम्बर 2015 के कार्यक्रम
बाल एवं युवा मंच
प्रतियोगिताएं-    अपराह्न 12.00 बजे, युगल नृत्य व गायन, अभिनय व कामेडी बाइट
षाम 5.00 बजे, चित्रकार एन.खन्ना की कला अंतर्सम्बंधों पर वार्ता
मुख्य मंच
पूर्वाह्न 11.30 बजे    अगीत परिशद के संयोजन में काव्यपाठ समारोह
अपराह्न 2.30 बजे   षीला पाण्डे की पुस्तक ‘रे मन गीत लिखूं मैं कैसे’ का लोकार्पण
अपराह्न 4.30 बजे  पुस्तक चर्चा कार्यक्रम
षाम 6.30 बजे     म्यूजिकल नाइट ‘ट्रिब्यूट टू रफी’

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भगवान राम का जीवन त्याग और सेवा की प्रेरणा देता है: श्रीमती सुरभि रंजन

Posted on 26 December 2015 by admin

आकांक्षा समिति की प्रदेश अध्यक्षा एवं समाज सेविका श्रीमती सुरभि रंजन ने कहा कि श्री रामचरित मानस को सुनना बड़ी बात नहीं उनकी कथा के आदर्शो को जीवन में उतार कर समाजसेवा में प्रत्येक मनुष्य को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए, और जिसने कथा के आदर्शाे को अपने जीवन में उतार लिया, उसने अपना जीवन सफल बना लिया। उन्होंने कहा कि श्री रामचरित मानस मात्र एक धर्म ग्रन्थ नही है अपितु जीवन जीने की कला को सिखाता है। उन्होंने कहा कि भगवान राम का जीवन स्वयं मेें त्याग और सेवा की प्रेरणा देता है।
श्रीमती रंजन ने यह विचार आज श्री बालकेश्वर मंदिर निराला नगर लखनऊ व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि प्रभु कर्म की प्रधानता रखने वालों की सदैव रक्षा करते है। उन्होंने कहा कि कथा एवं धार्मिक आयोजनों से जुड़ने के बाद व्यक्ति के आचरण एवं जीवन में परिवर्तन आता है और इन शान्तिपूर्ण परिर्वतनों से समाज में समरसता पैदा होती है।
कथा आयोजकों द्वारा श्री बालकेश्वर मंदिर निराला नगर, लखनऊ में श्रीमती सुरभि रंजन को अंगवस्त्रम् तथा श्री यंत्र आयोजको द्वारा भेंट किया गया। कथा का आयोजन प्रभु सेवा समिति पूज्यपाद श्री श्री 108 बाबा शिवशरण दास जी ‘‘कैलासी’’ के निर्वाण दिवस के अवसर पर किया गया था। आचार्य श्री संजीव कुमार ने मंदिर में उपस्थित भक्तों के समक्ष संगीतमय रामकथा के साथ-साथ भजनों का भावपूर्ण सरिता बहायी।  श्री बालकेश्वर मंदिर में राम कथा देर तक चली जिसमें भक्तों ने आरती के बाद प्रसाद ग्रहण किये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री से श्री जी0वी0के0 रेड्डी ने भेंट की

Posted on 26 December 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से आज यहां उनके सरकारी आवास पर जी0वी0के0 समूह के संस्थापक अध्यक्ष प्रसिद्ध उद्योगपति श्री जी0वी0के0 रेड्डी ने भेंट की। मुलाकात के दौरान श्री रेड्डी ने राज्य के तमाम क्षेत्रों में तेजी से हो रहे सकारात्मक बदलाव पर खुशी जाहिर की। उन्होंने मुख्यमंत्री से प्रदेश में राज्य सरकार के साथ मिलकर शिक्षा के क्षेत्र में काम करने में रुचि जतायी। मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया कि राज्य सरकार इस सम्बन्ध में उनका पूरा सहयोग करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ मे निराश्रित महिलाओं व लड़कियांें के लिए रैन-बसेरा की जरूरत पर परिचर्चा

Posted on 26 December 2015 by admin

आयुक्त नगर निगम, लखनऊ एवं महापौर, लखनऊ को समय से निर्णय लेने की अपील

‘उम्मीद‘ संस्था द्वारा प्रेस क्लब, हज़रतगंज, लखनऊ में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया, जिसका उद््देश्य निराश्रित महिलाओं के लिए रैन-बसेरा आयोजित करने के लिए नगर निगम , लखनऊ एवं लखनऊ के महापौर से अपील करना था। लखनऊ शहर में एक भी रैन-बसेरा ऐसा नहीं है जिनमें निराश्रित एवं पीडि़त लड़कियांें या महिलाओं को राहत पहुँचाने का तुरन्त बन्दोबस्त हो सके। ‘उम्मीद‘ संस्था द्वारा हर साल लखनऊ शहर मंे सर्दियों के मौसम में गरीब़ एवं असहाय लोागों के लिए रैन-बसेेरों का प्रबन्ध किया जाता है, परन्तु यह भी देखा गया है कि जब कोई पीडि़त या निराश्रित महिला मिलती है तो उसे रखने के लिए समस्यायें खड़ी हो जातीं है। इन समस्याओं को देखते हुये ‘उम्मीद‘ संस्था ने लखनऊ के जिला प्रशासन एवं लखनऊ नगर-निगम से गुहार की।

‘उम्मीद‘ संस्था   नगर- निगम, लखनऊ एवं महापौर, लखनऊ से अनुरोध करती है कि नगर-निगम, लखनऊ द्वारा बनाए गये रैन-बसेरों में से एक रैन-बसेरा महिलाओं के लिए आवंटित कर दिया जाए, जिससे पीडि़त एवं परेशान महिलाओं के लिए एक अस्थाई व्यवस्था हो सके। जिससे कि वह अपने आपको सुरक्षित महसूस कर सकें और उनको उस ‘शेल्टर‘ के माध्यम से राहत पहुँचायी जा सके। इस कार्य के लिए जिलाधिकारी महोदय, लखनऊ एवं ‘बाल संरक्षण आयोग‘ की अध्यक्ष, श्रीमती जूही सिंह, ‘महिला आयोग‘ की अध्यक्ष, श्रीमती ज़रीना उस्मानी एवं ‘वीमेन पाॅवर लाईन -1090‘, लखनऊ की तरफ से एक प्रशंषा एवं सहयोग पत्र भी संस्था को दिया गया है।

‘उम्मीद‘ संस्था के संरक्षक एवं सलाहकार श्री प्रमिल द्विवेदी ने कहा कि मित्रों, इस नेक कार्य के लिए जिलाधिकारी महोदय ने पिछले महीने ही नगर आयुक्त को निर्देशित कर दिया था किन्तु अब नगर निगम, लखनऊ एवं महापौर, लखनऊ को अन्तिम निर्णय लेना है, जिसमें कि बहुत देरी हो रही है और धीरे-धीरे ठंड भी तेजी से बढ़ती जा रही है। पूरे प्रदेश में निराश्रित एवं असहाय महिलाओं के लिए एक भी रैन-बसेरा नहीं है और यदि नगर निगम, लखनऊ एवं महापौर, लखनऊ थोड़ा ध्यान दें तो यह उत्तर प्रदेश का पहला निराश्रित एवं पीडि़त महिलाओं का रैन-बसेरा होगा।

मित्रों, आपसे अनुरोध है कि इस नेक कार्य में हमारा सहयोग करें और महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के अभियान में हमारा साथ दें। ‘उम्मीद‘ संस्था द्वारा इस ठंड के मौसम में गरीब़ एवं असहाय लोगों के लिए लखनऊ शहर में जगह-जगह रैन बसेरांे की व्यवस्था की गई है, जिसकी सूची निम्नवत हैः-

1.    परिवर्तन चैक चैराहा                          - सहयोग से ‘‘जे0 जे0 बेकर्स‘‘
2.    डालीबाग मंत्री आवास के सामने                - सहयोग से ‘‘ओमेक्स‘‘
3.    होसडि़या चैराहा, गोमती नगर                - सहयोग से ‘‘टिसोरी‘‘
4.    फैज़ाबाद रोड, बादशाह नगर चैराहे के पास   - सहयोग से ‘‘अबेकर्स‘‘
5.    इंज़ीनियरिंग कालेज चैराहा            - सहयोग से ‘‘श्री सत्य साँई सेवा संगठन‘‘

धन्यवाद।।

बलवीर सिंह मान       आराधना सिंह      प्रमिल द्विवेदी     अरविंदर सिंह कोहली
संस्थापक            उपसचिव           संरक्षक             संरक्षक
9651133333         8756321666,       9839172462        9415002926

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री शिवपाल सिंह यादव ने अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का किया उद्घाटन

Posted on 26 December 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण विभाग, सिचाई एवं जल संसाधन, सहकारिता, परती भूमि विकास, राजस्व, अभाव, सहायता पुर्नवास तथा लोक सेवा प्रबन्धन विभाग मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने आज सैफई (इटावा) में  चौधरी चरण सिंह पी0जी0 कालेज हैवरा में चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस पर  आयोजित अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का उद्घाटन दीप प्रज्वलित करके किया। जिसमें देश के नामी कवियो ने अपनी रचनाये प्रस्तुत की। श्री शिवपाल सिंह यादव ने सभी कवियों को शाल उढ़ाकर व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर कवि शशीकान्त ने दिल्ली मे दो दिन पूर्व हुये विमान हादसे में शहीद हुये जवानो के लिये अपनी रचना प्रस्तुत की ‘ गुमनाम के अंधेरे जा मिटे है देश में मेरे,इस मातृभूमि देश के जवानो को मेरा प्रणाम है, खुद की सूनी गोद कर भारत माॅ की गोद भरे इस माॅ को मेरा प्रणाम है, प्रस्तुत की। बलराम श्रीवास्तव ने ‘बाॅहों में बाहो का जब बंधन होता है, आॅखो का आॅखो से जब अभिनन्दन होता है, प्रस्तुत की। कवि अशोक यादव भरथना ने ‘लोग यूॅ भी तो प्यार करते है, मुस्करा कर शिकार करते है, प्रस्तुत की। कवि डा0 विष्णु सक्सेना ने‘ प्यास बुझ जाये तो शबनम खरीद सकता हूॅ, जख्म मिल जाये तो मरहम खरीद सकता हूॅ प्रस्तुत की। कवि डा0 सुनील जोगी ने ‘जिसका जल न मैला हो वो नदी नही मिलती, सात जन्म वाली वो आशिकी नही मिलती, कोट पैन्ट वाले है आज की सियासत में, चौधरी चरण सिंह सी सादगी नही मिलती, प्रस्तुत की।
लाफ्टर व कवि प्रताप फौजदार ने अपनी कविताओ से सभी को खूब हॅसाया और गुदगुदाया। अंजुम रहवर ने भी अपनी कविता की प्रस्तुति दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के आज अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के दौरे पर जाते समय लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचने पर उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री के नेतृत्व में सैंकड़ों कांग्रेसजनों द्वारा श्री गांधी का फूल-मालाओं से भव्य स्वागत किया गया।

Posted on 26 December 2015 by admin

अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के आज अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के दौरे पर जाते समय लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचने पर उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री के नेतृत्व में सैंकड़ों कांग्रेसजनों द्वारा श्री गांधी का फूल-मालाओं से भव्य स्वागत किया गया।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस के मीडिया विभाग के वाइस चेयरमैन वीरेन्द्र मदान ने बताया कि एयरपोर्ट पर स्वागत करने वालों में डाॅ0 निर्मल खत्री के अलावा पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी, पूर्व मंत्री श्री सत्यदेव त्रिपाठी, विधायक डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी, श्री अखिलेश प्रताप सिंह एवं श्रीमती अराधना मिश्रा, पूर्व मंत्री श्री राजबहादुर, पूर्व एमएलसी श्री हरीश बाजपेयी, पूर्व विधायक श्री सतीश अजमानी एवं श्री श्यामकिशोर शुक्ल, सुश्री अनुसुइया शर्मा, श्री ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह, श्री सुबोध श्रीवास्तव, श्री दीपक सिंह, अमेठी संसदीय क्षेत्र में श्री राहुल गांधी जी के सहायक श्री चन्द्रकान्त दुबे, श्री प्रमोद सिंह, श्री वीरेन्द्र मदान, श्री मारूफ खान, चै0 सत्यवीर सिंह, श्री संजीव सिंह, श्री नरेश बाल्मीकि, श्री के0के0 आनन्द, श्री सुरेन्द्र राजपूत, श्री एसजेएस मक्कड़, श्री अशोक सिंह, श्री शिव पाण्डेय, श्रीमती संतोष श्रीवास्तव, श्री रमेश मिश्रा, डा0 जियाराम वर्मा, श्री मुकेश सिंह चैहान, श्री शैलेन्द्र तिवारी, श्री विजय बहादुर सिंह, श्री कोनेन हुसैन, श्री सुभाष श्रीवास्तव, श्री राजेश सिंह, जिलाध्यक्ष श्री गौरव चैधरी, शहर अध्यक्ष श्री बोधलाल शुक्ला एडवोकेट, श्री कम्बर कैसर, श्री अरशी रजा, श्रीमती नूतन बाजपेयी, श्री सम्पूर्णानन्द मिश्र, श्री करूणेश राठौर, श्री सुरेशचन्द्र वर्मा, सरदार रंजीत सिंह, श्री सलमान कादिर, श्रीमती अनंता तिवारी, श्रीमती शीला मिश्रा, श्रीमती सुशीला शर्मा, श्रीमती सिद्धि श्री, श्रीमती सुनीता रावत, श्री नसीम खान, श्री के0के0 शुक्ला, श्री कोणार्क दीक्षित, श्री शैलेन्द्र दीक्षित, श्री रईस अहमद, श्री मेंहदी हसन, श्री लुकमान सिद्दीकी, श्री दिलप्रीत सिंह, श्री मनोज कुमार पाठक, श्री देवेन्द्र प्रताप सिंह, श्री प्रभुजोत बत्रा लकी, श्री आशुतोष मिश्रा सहित सैंकड़ों की संख्या में कंाग्रेसजन शामिल रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

(कानपुर में प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री जी के नेतृत्व में कांग्रेस पदयात्रा)

Posted on 26 December 2015 by admin

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी के जन्मदिन 09 दिसम्बर से शुरू होकर 07जनवरी तक प्रदेश के विभिन्न मंडलों के प्रमुख शहरों में महंगाई, साम्प्रदायिक तनाव, ध्वस्त कानून व्यवस्था, गन्ना किसानों की समस्या, विभिन्न भर्ती घोटालों एवं कांग्रेस के शीर्ष नेताओं पर मोदी सरकार द्वारा लगाये जा रहे मिथ्या एवं अनर्गल आरोप के विरोध में आयोजित की जाने वाली पदयात्रा के तहत आज उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री जी, पूर्व सांसद के नेतृत्व में कानपुर मंडल के कांग्रेसजनों की ‘‘सद्भाव बढ़ाओं -अभाव मिटाओ’’ सद्भावना पदयात्रा कानपुर में आयोजित की गयी। हजारों की संख्या में कांग्रेसजनों ने भारी उत्साह के साथ इस सद्भावना पदयात्रा में भाग लिया।
प्रदेश कांग्रेस के कम्युनिकेशन विभाग के वाइस चेयरमैन वीरेन्द्र मदान ने बताया कि कानपुर में आज पदयात्रा जगदम्बा सहाय इण्टर कालेज से शुरू होकर बलखण्डे मंदिर होते हुए संगीत टाकिज, बासमण्डी होकर कलेक्टरगंज घण्टाघर पर स्थित पं0 नेहरू जी की प्रतिमा पर माल्र्यापण के उपरान्त समाप्त हुई, जहां एक विशाल जनसभा का आयोजन किया गया।
इस मौके पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र की मोदी सरकार श्री सुब्रमण्यम स्वामी को आगे करके कांग्रेस के शीर्ष नेताओं पर अनर्गल और मिथ्या आरोप लगा रही है जिसका कांग्रेस पार्टी डटकर विरोध करेगी। उन्होने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार के इशारे पर प्रदेश की अखिलेश यादव सरकार चल रही है। केन्द्र और प्रदेश की सरकार आपस में मिली हुई है। प्रदेश के सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने का षडयंत्र किया जा रहा है, जिसका कांग्रेस पार्टी जमकर विरोध करेगी और समाज में वैमनस्यता फैलाने वाले इन फिरकापरस्त ताकतों को मुंहतोड़ जवाब देगी। उन्होने कहा कि चाहे किसान का मुद्दा हो, नौजवानों का हो, महिलाओं का हो, कानून व्यवस्था का हो, इन सभी मोर्चों पर प्रदेश सरकार विफल साबित हुई है वहीं केन्द्र सरकार मंहगाई, भ्रष्टाचार को काबू करने में विफल है, अच्छे दिनों का वादा सिर्फ वादा बनकर रह गया है। कांग्रेस पार्टी सदैव से किसानों, नौजवानों, महिलाओं और आम जनता के हितों के लिए संघर्ष करती रही है और इन मुद्दों पर कांग्रेस पार्टी संघर्ष करती रहेगी।
पदयात्रा में डाॅ0 निर्मल खत्री के अलावा अन्य प्रमुख वरिष्ठ नेताओं में अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के सचिव एवं सहप्रभारी उ0प्र0 श्री जुबेर खान, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री श्रीप्रकाश जायसवाल, राष्ट्रीय सचिव श्री राजाराम पाल, पूर्व राष्ट्रीय सचिव श्री अब्दुल मन्नान, विधायक श्री अजय कपूर, प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री विनोद चतुर्वेदी, पूर्व विधायक श्री भूधर नरायन मिश्र एवं श्री संजीव दरियाबादी, महामंत्री श्री मदन मोहन शुक्ला, श्री के0के0 आनन्द एवं श्री ओम प्रकाश श्रीवास्तव, कानपुर महानगर के शहर अध्यक्ष श्री हारि प्रकाश अग्निहोत्री एवं जिलाध्यक्ष श्री अभिजीत सिंह सांगा, युवा कंाग्रेस के मध्य जोन के अध्यक्ष श्री अंकित परिहार, डाॅ0 नरेश मिश्रा, युवा कांग्रेस, सेवादल, महिला कांग्रेस, एनएसयूआई के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता, कानपुर मंडल के सभी जिला एवं शहर कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्षगण सहित हजारेां की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Posted on 26 December 2015 by admin

खुद को किसानों का हितैषी होने का दंभ भरने वाली समाजवादी पार्टी अपने शासनकाल में सबसे ज्यादा किसानों के प्रति उदासीन है। एक तरफ जहां प्रदेश सरकार और चीनी मिल मालिकों की मिलीभगत के चलते आज गन्ना किसान अपनी फसल को औने-पौने दामों पर बिचैलियों एवं कोल्हू पर बेंचने के लिए मजबूर हैं वहीं गन्ने का समर्थन मूल्य घोषित न होने के कारण भुगतान न मिलने के चलते दर-दर भटकने के लिए मजबूर हैं।
प्रदेश कंाग्रेस के मीडिया विभाग के वाइस चेयरमैन वीरेन्द्र मदान ने जारी बयान में कहा कि विगत वर्षों की तरह बड़ी मुश्किल से गन्ना किसानों की तैयार फसल को मिलों द्वारा खरीदने के नाम पर रो-धोकर मिलों द्वारा पेराई तो शुरू की गयी है, किन्तु पूरी तरह से अव्यवस्थित है, क्योंकि किसानों से गन्ना खरीदकर मिलों द्वारा भुगतान करने के सम्बन्ध में प्रदेश सरकार द्वारा समर्थन मूल्य घोषित न किये जाने का बहाना बनाकर इसी वर्ष का लगभग गन्ना किसानेां का 3हजार करोड़ रूपये का भुगतान लम्बित हो गया है, जिसके चलते गन्ना किसान दोहरी मार झेलने को विवश हो हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि एक तरफ सरकार चीनी मिल मालिकों पर कड़े निर्देश जारी करने की बात करती है दूसरी तरफ प्रदेश सरकार की ही किसानेां के प्रति उदासीनता का लाभ उठाते हुए चीनी मिल मालिक अपनी मनमर्जी करने पर उतारू हैं। ऐसा लगता है समाजवादी पार्टी सरकार चीनी मिल मालिकों के आगे पूरी तरह नतमस्तक हो चुकी है, जिसका उदाहरण मा0  उच्च न्यायालय के निर्देश के बावजूद भी चीनी मिल मालिकों द्वारा विगत वर्ष का गन्ना बकाये का भुगतान अभी तक न किया जाना है।
कंाग्रेस पार्टी मांग करती है कि प्रदेश सरकार अविलम्ब गन्ने का समर्थन मूल्य 350 रूपये प्रति कुन्तल घोषित करते हुए चीनी मिलों द्वारा इस वर्ष लिये जा रहे गन्ने का तुरन्त भुगतान किये जाने व विगत वर्षो के लगभग 1800 करोड़ रूपये बकाये का भुगतान सुनिश्चित कराने के साथ ही साथ पेराई सत्र को व्यवस्थित कराने व अब तक न चालू हुए मिलों पर दण्डात्मक कार्यवाही करते हुए उन्हें शुरू कराये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2015
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in