Archive | December 1st, 2015

आमिर खान व किरण राव के खिलाफ मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने फूंका पुतला गृह मंत्रालय इन दोनों पति-पत्नी पर लगाए रासुका: षफाअत हुसैन

Posted on 01 December 2015 by admin

देष के चर्चिति अभिनेता आमिर खान एवं उनकी पत्नी के बयान में भारतीय एवं भारतीयता का घोर अपमान करने के साथ-साथ भारतीय मुसलमानों को कटघरे में खड़ा करते हुए इस् लाम मजहब पर भी दाग लगाने का काम किया गया। इसी के मददेनजर विधान भवन के सामने मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के आहवान पर मंच के सामाजिक सम्पर्क प्रमुख एवं भाजपा अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के पूर्व अध्यक्ष श्री षफाअत हुसैन के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं द्वारा अभिनेता आमिर खान व उनकी पत्नी किरण राव का पुतला दहन कर प्रदर्षन किया गया।
मंच के सामाजिक सम्पर्क प्रमुख षफाअत हुसैन ने आमिर खान का पुतला फूंकने के बारे में बताया कि आजकल अपने देष में साम्प्रदायिक माहौल को गर्म रखने के लिए फिल्म अभिनेताओं का इस्तेमाल किया जा रहा है। अभिनेता फिल्मों में अच्छे डायलाग बोलकर देष के भोली-भाली जनता का मनोरंजन तो करा सकते हैं, मगर देष में मुस्लिम सुरक्षा पर दिये बयान ऐसे अभिनेताओं की नीयति पर भी सवालिया निषान लग गया है। श्री षफाअत ने कहा कि इस बयान से यह साफ प्रतीत हो रहा है जिय तरह आमिर खान फिल्मों को साइन करने की मोटी रकम वसूल करते हैं, ठीक उसी तरह से साम्प्रयादियता वाले बयान पर भी मोटी रकम ले रहे हैं। ऐसे बयान देने वालों की फाइनेंसर कांग्रेस पार्टी देष की एकता और अखंडता को समाप्त करना चाहती है।
मंच के पदाधिकारी श्री षफाअत ने आगे कहा कि आज यह पुतला इस लिए फूंका गया है कि देष में मुस्लिम राष्ट्रीय मंच भारतीय मुसलमानों को बिकसित करने का कार्य कर रही है। क्योंकि देष में आजादी मिलने के बाद से कांग्रेस पार्टी ने केवल मुसलमानों के नाम पर वोट ही लिया। इन्हें किसी भी तरह से षिक्षित करने से वंचित रखा, जीवन में आगे बढ़ने के लिए जो भी आवष्यकताएं थीं उनसे सम्बंधित मामलों में जागरूक नहीं किया। षायद श्री आमिर खान या प्रसिद्ध अभिनेता श्री षाहरूख खान जैसे का सहारा लेकर विवादित बयान दिलवाकर देष में हिंदू-मुस्लिमों के बीच खाई बनाने का कार्य कर रही है।
श्री षफाअत हुसैन ने भारत सरकार के गृह मंत्रालय से मांग की है कि श्री आमिर खान व उनकी पत्नी श्रीमती किरण राव पर रासुका के तहत मुूकदमा दर्ज कर कार्यवाई करे। पुतला फूंकने वालों में मोहम्मद अनीस, षमषेर गाजीपुरी, डा. षादाब, आदित्य नारायण श्रीवास्तव, अवधेष गुप्ता, जीषान खान, हामिद अली, मोहम्मद नदीम, मोहम्मद नईम, डा. दिलीप चैधरी, मोनू वारसी, अनुराग सिंह, राहुल चैधरी, मो. जलाल, अमन सिंह, विवके सिंह, नदीम, ओमकार वर्मा, आषुतोष गुप्ता समेत मंच के सैकड़ों सामाजिक लोग प्रमुख थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चीन के दलाल हैं षड़यन्त्रकारी साहित्यकार-रवीन्द्र शुक्ल अंग्रेजों ने भारत की शिक्षा को तहस-नहस किया

Posted on 01 December 2015 by admin

अखिल भारतीय साहित्य परिषद के राष्ट्रीय मंत्री व उप्रः सरकार के पूर्व मंत्री रवीन्द्र शुक्ल ने कहा कि तथाकथित षड़यन्त्रकारी साहित्यकार चीन के दलाल हैं। उन्होंने कहा कि जो भारत की समृद्धि को देखना नहीं चाहते हैं वह चीन के इशारे पर विश्व पटल पर भारत का नाम खराब कर रहे हैं। वह मंगलवार को अखिल भारतीय साहित्य परिषद की ओर से हिन्दी संस्थान में आयोजित गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि इस बार विश्व हिन्दी सम्मेलन में शराब व शबाब नहीं मिला इसी से वह अपने साहित्य के माध्यम से भारत की छवि खराब कर रहे हैं। इसके पीछे अन्तर्राष्ट्रीय साजिश है ताकि भारत को सुरक्षा परिषद में सदस्यता न मिले।
रवीन्द्र शुक्ल ने कहा कि हमारी संस्कृति का जितना नुकसान मुगल शासनकाल में नहीं हुआ उससे कई गुना अधिक नुकसान अंग्रेजों के शासनकाल में हुआ। अंग्रेजों ने योजनाबद्ध ढं़ग से हमारी संस्कृति को नष्ट किया। अंग्रेज एक वर्ग विशेष को यह समझाने में सफल रहे कि भारत का चिंतन अधूरा है।
उन्होंने कहा कि जब दुनिया के लोग कबीलों में रहते थे उस समय हमारे यहां के मनीषियों ने वेदों की रचना की थी।
वरिष्ठ स्तम्भकार व भाजपा विधान परिषद दल के नेता हृदय नारायण दीक्षित ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि प्रकृति का संरक्षण हमारी परम्परा है। यह हमें जन्मजात मिला है और यह हमारी संस्कृति में रचा बसा है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण एक ऐसा आवरण है जिससे हम आच्छादित हैं। प्रकृति का यदि ठीक से अनुशरण नहीं किया तो हम नष्ट हो जायेंगे।
भाजपा नेता ने कहा कि वामपंथी साहित्यकार गलत भ्रम फैला रहे हैं कि भारत में देवी उपासना नहीं थी। जबकि हमारे यहां,नदियों,पर्वतों, अग्नि और वृक्षों तक को माता माना है। उन्होंने कहा कि भारत ही एक ऐसा देश है जहां साहित्य और धर्म एक साथ निकले हैं।
साहित्य परिषद के प्रदेश महामंत्री पवन पुत्र बादल ने कहा कि साहित्य न वामपंथी  होता है न दक्षिणपंथी। जो समाज को दिशा देता है वहीं साहित्य है। आज                                     साहित्य परिषद के नाम से  विश्व का मार्गदर्शन करने का काम साहित्य परिषद कर रहा है। पवन पुत्र बादल ने कहा कि अखिल भारतीय साहित्य परिषद समस्त भारतीय भाषाओं के साहित्यकारों का एक मात्र संगठन है। यह संगठन पूरे देश के साहित्यकारों को संगठित करने और नवोदित साहित्यकारों को एक दिशा देने का काम करता है।
मनकामेश्वर मंदिर की महंत देव्या गिरि ने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण के लिए सबको पहल करनी होगी। आज प्रकृति के कारण ही हम जिन्दा हैं। उन्होंने  कहा कि साहित्यकार समाज के स्तम्भ हैं। इसलिए वह अपने साहित्य के माध्यम से पर्यावरण के प्रति लोकजागरण करें।
इस अवसर पर साहित्यकारों ने पी.एस.चन्देल द्वारा लिखित पर्यावरण वैज्ञानिक एवं आध्यात्मिक दृष्टिकोण पुस्तक का विमोचन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता साहित्यकार सुशील चन्द्र त्रिवेदी और संचालन इं. सुनील बाजपेई ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रिन्टिंग टेक्नोलाॅजी में व्यापक सुधार कर समय के साथ उपयोगी बनायें - राज्यपाल

Posted on 01 December 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज लखनऊ में होटल टयूलिप में आयोजित लखनऊ प्रिन्टर्स एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित प्रिन्टर्स कानक्लेव का उद्घाटन किया। राज्यपाल ने इस अवसर पर प्रिन्ट जगत में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रकाशकों को ‘अनसंग हीरो (न्देनदह भ्मतव) अवार्ड‘ एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। यह सम्मान इलाहाबाद के श्री गौरव मोहन, कानपुर के श्री केशव प्रसाद द्विवेदी एवं श्री दिनेश, वाराणसी के श्री अनूप कुमार नागर एवं श्री शिव कुमार निगम, फैजाबाद के सर्वेन्द्र विक्रम सिंह, लखनऊ के चांद मल्होत्रा, मकबूल सुभानी एवं दिनेश मित्तल को दिया गया।
राज्यपाल ने इस अवसर पर कहा कि प्रिन्टिंग टेक्नोलाॅजी में व्यापक सुधार कर समय के साथ उपयोगी बनायें। प्रिन्टिंग उद्योग को व्यवसाय से जोड़ने के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर प्रिन्टिंग का कोर्स एवं टेªनिंग की व्यवस्था होनी चाहिए। प्रिन्टिंग में कौशल विकास से व्यवसाय को लाभ होगा। यदि एसोसिएशन की ओर से उन्हें इस संबंध में कोई प्रस्ताव प्राप्त होता है तो वे डाॅ0 ए0पी0जी0 अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय से सम्पर्क करके उचित व्यवस्था कराने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि व्यवसाय को विज्ञान की नई तकनीक के प्रयोग से ज्यादा लाभदायी बनाया जा सकता है।
श्री नाईक ने कहा कि प्रिन्टिंग उद्योग में महिलाओं को भी आगे आना चाहिए। हर क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़ रही हैं। विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह में कुलाधिपति की हैसियत से उन्होंने यह महसूस किया है कि महिलाएं अधिक स्वर्ण पदक प्राप्त कर रही हैं। डिजायनिंग के क्षेत्र में महिलाओं का बहुत योगदान है। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यवसाय में सबको साथ लेकर चलने से संगठन मजबूत होता है।
राज्यपाल ने कहा कि प्रिन्टिंग में नई तकनीक के प्रयोग की आवश्यकता है। नई जानकारियों को व्यवसाय में प्रयोग करना चाहिए। कम्प्यूटर के माध्यम से अब डिजायनिंग, सैटिंग और प्रिन्टिंग के कार्य में बहुत परिवर्तन हुआ है। हर वर्ग के वाचक के लिए उसकी सविधा के अनुरूप प्रिन्टिंग होनी चाहिए। व्यवसाय में समय एवं लागत महत्वपूर्ण है। हिन्दी भाषी क्षेत्रों में प्रिन्टिंग का बड़ा बाजार है। उन्होंने कहा कि प्रकाशक गुणवत्तायुक्त और कम कीमत पर अपने ग्राहक की जरूरत को देखते हुए कार्य करें।
कार्यक्रम में आल इण्डिया फेडरेशन आफ मास्टर प्रिन्टर्स के अध्यक्ष श्री श्यामल बसु एवं लखनऊ प्रिन्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री जवाहर लाल भार्गव ने अपने विचार रखें तथा प्रिन्टिंग के संबंध में अपनी कुछ समस्याएं भी बतायी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बर्ड फेस्टिबल का आयोजन चम्बल सफारी लाॅज में 4 से 6 दिसम्बर तक-प्रमुख सचिव

Posted on 01 December 2015 by admin

उत्तर प्रदेश को बर्डिंग डेस्टीनेशन के रूप में ईको-टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए चम्बल सफारी लाॅज में देश के सबसे बडे़ फेस्टिबल का आयोजन 4 से 6 दिसम्बर तक आयोजित किया जा रहा है, जिसका शुभारम्भ प्रदेश के मुख्य मन्त्री श्री अखिलेश यादव द्वारा किया जायेगा।इस फेस्टिबल में राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पक्षी विशेषज्ञ भाग लेंगे जो प्रदेश में पाये जाने वाले पक्षियों पर मन्थन करेंगे।
प्रमुख सचिव, वन श्री संजीव सरन ने आज जरार गेस्ट हाउस (बाह) में बैठक करते हुए बताया कि देश में पहली बार इतने भव्य स्तर पर बर्ड फेस्टिबल का आयोजन किया जा रहा है। इस फेस्टिबल में प्रदेश में पाये जाने वाले दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों के सम्बंध में जानकारी प्राप्त होगी। साथ ही उनके संरक्षण पर भी विचार किया जायेगा। उन्होंने बताया कि फेस्टिबल में देश एवं विदेश के पक्षी विशेषज्ञ पक्षियों पर मंथन करके रिपोर्टस तैयार करेंगे।
इस दौरान स्थानीय स्कूली बच्चों को वन्य जीवों के प्रति जागरूकता एवं अपनी संवेदना प्रकट करने का मौका मिलेगा और वे आर्ट शो के माध्यम से वन्य जीवों के प्रति अपने भाव प्रदर्शित करेंगे। उन्होेंने कहा कि प्रदेश में विभिन्न प्रकार के पक्षी पाये जाते हैं। पृथ्वी पर कुछ ही जगह ऐसी हैं जहां बहुत सारी विचित्र एवं आकर्षक पक्षियों की प्रजातियाॅं पाई जाती हैं इनमें उत्तर प्रदेश सबसे खास है। यहां की रंगीन भूमि पर पक्षियों को देखना अत्यंत ही सुखद अनुभव है। उन्होंने चम्बल सफारी लाॅज को एक विशिष्ट स्थान बताया।
उन्होंने बताया कि इस अवसर पर आसपास के क्षेत्रों की हस्तकला तथा लोकनृत्यों का भी प्रदर्शन किया जायेगा जिसके अंतर्गत पर्यटन तथा उद्योग विभाग द्वारा स्टालों को लगाया जायेगा जिसमें पर्यटन से जुड़े विस्तृत जानकारियों के लिए तथा फिरोजाबाद के कांच से निर्मित वस्तुओं को प्रदर्शित किया जायेगा। फेस्टिबल शुरू होने के दौरान मेडिकल कैम्प लगाने के लिए अपर निदेशक स्वास्थ्य तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये। उन्होंने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिये कि बर्ड फेस्टिबल की जानकारी को विभाग की बेवसवाइट पर प्रदर्शित करायें जिससे अधिक से अधिक लोगों को फेस्टिबल की जानकारी मिल सके। बैठक के पश्चात सभी अधिकारियों ने प्रमुख सचिव के साथ स्थलीय भ्रमण किया। प्रमुख सचिव ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
बैठक में मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर, जिलाधिकारी पंकज कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा0 प्रीतिन्दर सिंह, डीएफओ के0के0 सिंह, डीएफओ वन्य जीव पटेल, उप जिलाधिकारी उमाशंकर, तहसीलदार कुमार सजय, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी दिनेश कुमार, अपर निदेशक स्वास्थ्य डा0 एच0एस0दानू, सीएमओ डा0 बी0एस0यादव, लोनिवि, विद्युत के अधिशासी अभियंता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बर्ड फेस्टिबल का आयोजन चम्बल सफारी लाॅज में 4 से 6 दिसम्बर तक-प्रमुख सचिव

Posted on 01 December 2015 by admin

उत्तर प्रदेश को बर्डिंग डेस्टीनेशन के रूप में ईको-टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए चम्बल सफारी लाॅज में देश के सबसे बडे़ फेस्टिबल का आयोजन 4 से 6 दिसम्बर तक आयोजित किया जा रहा है, जिसका शुभारम्भ प्रदेश के मुख्य मन्त्री श्री अखिलेश यादव द्वारा किया जायेगा।इस फेस्टिबल में राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पक्षी विशेषज्ञ भाग लेंगे जो प्रदेश में पाये जाने वाले पक्षियों पर मन्थन करेंगे।

प्रमुख सचिव, वन श्री संजीव सरन ने आज जरार गेस्ट हाउस (बाह) में बैठक करते हुए बताया कि देश में पहली बार इतने भव्य स्तर पर बर्ड फेस्टिबल का आयोजन किया जा रहा है। इस फेस्टिबल में प्रदेश में पाये जाने वाले दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों के सम्बंध में जानकारी प्राप्त होगी। साथ ही उनके संरक्षण पर भी विचार किया जायेगा। उन्होंने बताया कि फेस्टिबल में देश एवं विदेश के पक्षी विशेषज्ञ पक्षियों पर मंथन करके रिपोर्टस तैयार करेंगे।

इस दौरान स्थानीय स्कूली बच्चों को वन्य जीवों के प्रति जागरूकता एवं अपनी संवेदना प्रकट करने का मौका मिलेगा और वे आर्ट शो के माध्यम से वन्य जीवों के प्रति अपने भाव प्रदर्शित करेंगे। उन्होेंने कहा कि प्रदेश में विभिन्न प्रकार के पक्षी पाये जाते हैं। पृथ्वी पर कुछ ही जगह ऐसी हैं जहां बहुत सारी विचित्र एवं आकर्षक पक्षियों की प्रजातियाॅं पाई जाती हैं इनमें उत्तर प्रदेश सबसे खास है। यहां की रंगीन भूमि पर पक्षियों को देखना अत्यंत ही सुखद अनुभव है। उन्होंने चम्बल सफारी लाॅज को एक विशिष्ट स्थान बताया।
उन्होंने बताया कि इस अवसर पर आसपास के क्षेत्रों की हस्तकला तथा लोकनृत्यों का भी प्रदर्शन किया जायेगा जिसके अंतर्गत पर्यटन तथा उद्योग विभाग द्वारा स्टालों को लगाया जायेगा जिसमें पर्यटन से जुड़े विस्तृत जानकारियों के लिए तथा फिरोजाबाद के कांच से निर्मित वस्तुओं को प्रदर्शित किया जायेगा। फेस्टिबल शुरू होने के दौरान मेडिकल कैम्प लगाने के लिए अपर निदेशक स्वास्थ्य तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये। उन्होंने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिये कि बर्ड फेस्टिबल की जानकारी को विभाग की बेवसवाइट पर प्रदर्शित करायें जिससे अधिक से अधिक लोगों को फेस्टिबल की जानकारी मिल सके। बैठक के पश्चात सभी अधिकारियों ने प्रमुख सचिव के साथ स्थलीय भ्रमण किया। प्रमुख सचिव ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
बैठक में मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर, जिलाधिकारी पंकज कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा0 प्रीतिन्दर सिंह, डीएफओ के0के0 सिंह, डीएफओ वन्य जीव पटेल, उप जिलाधिकारी उमाशंकर, तहसीलदार कुमार सजय, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी दिनेश कुमार, अपर निदेशक स्वास्थ्य डा0 एच0एस0दानू, सीएमओ डा0 बी0एस0यादव, लोनिवि, विद्युत के अधिशासी अभियंता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जयपाल सिंह ने पारम्परिक दीप प्रज्ज्वलित कर तथा अमर शहीदों के चित्रों पर माल्र्यापण करके किया। समारोह के सभी कार्यक्रम सूचनाप्रद, षिक्षाप्रद, तथा नैतिक सांस्कृतिक, सामाजिक मूल्यों को प्रदर्षित करने वाले थे।

Posted on 01 December 2015 by admin

रंगारंग  सांस्कृतिक कार्यक्रम का आरम्भ गणेष वन्दना से हुआ।  भारतीय संस्कृति की सत्यता को दर्षाते हुए लघु नाटक नारी सषक्तिकरण, कृष्ण सुदामा, पेरेन्ट्स लव की  प्रस्तुति ने दर्षकों को बाँध लिया था।  बच्चों ने सूरज ढलता है, बर्डस डांस, म्युजिक तबला गिटार, वन्दे में ही था दम, एवं राजस्थानी, गुजराती, मराठी, पंजाबी डांसेज़ की प्रस्तुति की।  बच्चों ने योगा एवं सेव ट्रीज़ पर डांस ड्रामा भी प्रस्तुत किया।  दीपांकर भगत, दीपांषु चैरसिया ने अब्दुल कलाम पर आज समय का पहिया घूमा पीछे सब कुछ छूट गया एक सितारा भारत माता की आँखों का टूट गया, विषाल सिंह, पियूड्ढ पाल, अखण्ड सिंह माँ पर लेती नहीं दवाई मम्मी, जोड़े पाई पाई मम्मी, दुख थे पर्वत राई मम्मी, हारी नहीं लड़ाई मम्मी हड्र्ढ यादव ढूढ़ते रह जाओगे पर कविता प्रस्तुत की। बच्चों ने माटी मेरे देष की एवं मँजिल तेरे पग चूमेगी पर सामूहिक गीत प्रस्तुत किया। समारोह का समापन्न देष प्रेम की भावना से ओत प्रोत ग्रांड फिनाले है हिन्दुस्तान मेरी जान ३आदि गीतों से  हुआ।  इस अवसर पर  संस्था के संस्थापक-प्रबन्धक जयपाल सिंह ने कहा कि बच्चों ने अदभुत कार्यक्रम प्रस्तुत किये।  भारतीय संस्कृति को दर्षाते तथा महापुरूषों को याद करते हुए कई लघुनाटक  भी बच्चों द्वारा किये गये। उपस्थित अभिभावकों की तालियाँ बता रही थीं कि बच्चों के कार्यक्रम काफी सराहनीय थे। सभी मेधावी तथा प्रतिभाषाली विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति तथा पुरस्कार देकर उनका उत्साहवर्धन किया।  समारोह को सफल बनाने के लिये छात्रों के प्रयासों की सराहना भी की। संस्थापक प्रबन्धक ने दादा-दादी एवं नाना नानी को भी सम्मानित किया।  समारोह में भाग लेने वाले दिव्यांषी सक्सेना, षिवम कुमार, अंषिका वाल्मीकि, षुभी, ओम, हिमांषु, अनुराग, अर्पित, कार्तिक पंत, ऐष्वर्या, साक्षी व अन्य सभी छात्र-छात्राओं को भी उनके योगदान के लिये प्रंषसित कर पुरस्कृत किया। अंत में प्रधानाचार्या श्रीमती मनोरमा उपाध्याय ने ३सभी  छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों को धन्यवाद दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एन्क्राइट इण्टरनेशनल इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइसेंस के चेयरमैन डा0 कीर्ति कुमार ने कहा

Posted on 01 December 2015 by admin

एन्क्राइट इण्टरनेशनल इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइसेंस के चेयरमैन डा0 कीर्ति कुमार ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में रोजगार हासिल करने के लिए प्रमाण पत्र के साथ दक्षता की अधिक आवश्यकता होती है। इसलिए प्रतिभागियों को कामयाबी हासिल करने के लिए पूरी ईमानदारी व लगन के साथ प्रषिक्षण लेना चाहिए। चेयरमैन डा0 कुमार बुधवार को कौषल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से राष्ट्रीय उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान (निसबड) द्वारा सरोजनीनगर के स्कूटर्स इण्डिया चैराहा स्थित सहयोग परिवार इस्टीट्यूट आफ कम्प्यूटर एजूकेषन (स्पाइस) परिसर में आयोजित 250 घंटे के कम्प्यूटर एकाउटिंग (टैली) प्रषिक्षण कार्यक्रम के प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित करने के दौरान उन्हें सम्बोधित कर रहे थे।
सहयोग फार इण्टरप्रेनियोरषिप एण्ड इकोनोमिक डेवलपमेंट सीड की निदेषक गीता की अध्यक्षता में आयोजित इस प्रमाण पत्र वितरण समारोह में डा0 कुमार ने कहा कि देष में बेरोजगारी की समस्या सबसे बड़ी है, लेकिन देष में कुषल कामगारों की बहुत कमी है और अब सरकारी व गैर-सरकारी संस्थानों में भी मल्टी स्किल्ड लोगों की मांग बढ़ी है। उन्होंने कहा कि रोजगार हासिल करने के लिए टैली एकाउटिंग के साथ कम्प्यूटर के अन्य साफ्टवेयर एवं टाइपिंग का ज्ञान होना जरूरी है। अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में सुश्री गीता ने कहा कि जो बच्चे अपना लक्ष्य निर्धारित नहीं करते वह अक्सर भटक जाते है इसलिए प्रतिभागियों को अपनी मंजिल खुद तय करनी होगी। प्रषिक्षण समन्वयक राज किषोर पासी ने कार्यक्रम में आये हुए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा से लाखों लोगों को लाभ मिला: मुख्यमंत्री

Posted on 01 December 2015 by admin

press-5x10-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी सरकार प्रदेश का समावेशी एवं संतुलित विकास कर रही है। राज्य की विकास दर में बहुत तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। सभी विभागों में विकास कार्यक्रम एवं योजनाएं संचालित की गयी हैं। राज्य सरकार ने योजनाओं को बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गों के उत्थान एवं कल्याण के लिए लागू किया है।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा के तहत 500 अतिरिक्त नये वातानुकूलित एम्बुलेंस वाहनों के फ्लैग आॅफ के मौके पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार मेट्रो रेल के निर्माण के साथ ही साइकिल ट्रैक भी बनवा रही है। एक्सप्रेस-वे के निर्माण के साथ ही किसानों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य दिलाने के लिए मण्डियां भी बनायी जा रही हैं। समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से 45 लाख गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता पहुंचायी गयी है। इस योजना के तहत दी जा रही 500 रुपए की धनराशि सम्पन्न व्यक्ति के लिए मामूली धनराशि हो सकती है, लेकिन गरीब व्यक्ति के लिए यह काफी बड़ी और महत्वपूर्ण सहायता है।
‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा के एम्बुलेंस बेड़े के बढ़ने पर जनता को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा काफी प्रभावी और लोकप्रिय एम्बुलेंस सेवा है। इस सुविधा से लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं। बेहतर अस्पतालों और दवाइयों के इंतजाम के लिए राज्य सरकार ने काफी काम किया है। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं पहले से बेहतर हुई हैं। राज्य सरकार इन्हें और बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने लगातार प्रदेश के विकास के लिए काम किया है। आंकड़ों में भी प्रदेश का बेहतर प्रदर्शन साफ दिखायी दे रहा है। श्री रतन टाटा जैसे सुप्रसिद्ध उद्योगपति ने भी प्रदेश सरकार के कार्यों की तारीफ की है। प्रदेश में संचालित एम्बुलेंस सेवा एक मिसाल है। एम्बुलेंस सेवा की भांति पुलिस को भी घटना स्थल पर 10 मिनट में पहुंचाने के लिए समाजवादी सरकार डायल-100 परियोजना पर काम कर रही है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के नये मंत्रियों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए अभी काफी काम करना है। नये अस्पताल और मेडिकल काॅलेज बनाने का राज्य सरकार काम कर रही है। जिला अस्पतालों को और अच्छा बनाने, सफाई की बेहतर व्यवस्था और दवाई के इंतजाम पर ध्यान देना है। जनता को सस्ती दवाएं मुहैया कराने के लिए जेनेरिक मेडिसिन उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में सरकार जल्द ही फैसला लेगी।
श्री यादव ने कहा कि नयी एम्बुलेंस के माध्यम से बड़ी संख्या में नौजवानों को रोजगार मिला है। अधिक से अधिक संख्या में नौजवानों को रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए प्रदेश सरकार कौशल विकास कार्यक्रम संचालित कर रही है। जल्द ही पुलिस में भी भर्ती होने जा रही है। इस भर्ती में कोई परीक्षा नहीं होगी। 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा के अंक और फिजिकल टेस्ट के आधार पर यह भर्ती की जाएगी।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बेसिक शिक्षा मंत्री श्री अहमद हसन ने कहा कि ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा से जनता को काफी सुविधा हुई है। इसके बेड़े में 500 नयी एम्बुलेंस शामिल होने से यह सेवा और बेहतर और प्रभावी हो जाएगी। समाज कल्याण मंत्री श्री राम गोविन्द चैधरी ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, सामाजिक सुरक्षा आदि सभी क्षेत्रों में समाजवादी सरकार ने उल्लेखनीय कार्य करते हुए विकास का एक बेहतर माॅडल प्रस्तुत किया है। कार्यक्रम को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री शंखलाल मांझी, श्री एस0पी0 यादव, श्री सुधीर कुमार रावत ने भी सम्बोधित किया।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध कराने के लिए एम्बुलेन्स पायलट श्री अनीस, श्री अब्दुल अजीम, श्री मुकेश कुमार, श्री आनन्द कुमार, श्री सुधीर कुमार, श्री विपिन जायसवाल, श्री रोहिताश्व सिंह, श्री रामपूजन यादव तथा ई0एम0टी0 श्री देवेश, श्री सुभाष पटेल, श्री अमित श्रीवास्तव, श्री संतोष कुमार भारती, सुश्री दीपा यादव, श्री सतेन्द्र सिंह, श्री प्रदीप कुमार, श्री विजय प्रकाश को पुरस्कृत किया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ छात्राओं द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम से हुआ। कार्यक्रम के अंत में मुख्यमंत्री ने पायलट श्री दिनेश गुप्ता को एम्बुलेंस की प्रतीकात्मक चाभी तथा ई0एम0टी0 श्री अवधेश कुमार को फस्र्ट एड किट प्रदान कर झण्डी दिखाकर एम्बुलेंस वाहनों को रवाना किया।
इस अवसर पर मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, श्री पारसनाथ यादव सहित जनप्रतिनिधिगण, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अरविन्द कुमार, प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल, एन0एच0एम0 के निदेशक श्री अमित कुमार घोष, जी0वी0के0 के पदाधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

press-3

press-1-5x10-21

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर जनपद में जहरीली शराब पीने से लोगों की मृत्यु पर दुःख व्यक्त किया

Posted on 01 December 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने गोरखपुर जनपद में जहरीली शराब पीने के उपरान्त कुछ लोगों की मृत्यु पर दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने इस घटना में मृत व्यक्तियों के आश्रितों को 02-02 लाख रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की है।
श्री यादव ने जहरीली शराब के सेवन से बीमार हुए व्यक्तियों का निःशुल्क इलाज कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रभावित व्यक्तियों का समुचित इलाज कराया जाए।
मुख्यमंत्री ने घटना को गम्भीरतापूर्वक लेते हुए गोरखपुर के जिला आबकारी अधिकारी तथा सम्बन्धित पुलिस चैकी प्रभारी को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अवैध मदिरा तथा इससे सम्बन्धित अपराधों के विरुद्ध अभियान चलाया जाए। उन्होंने अधिकारियों को अवैध आबकारी कारोबार के विरुद्ध अभियान चलाकर इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अलौह खनन तथा धातु कर्म उद्योग के अन्तर्गत मिट्टी खनन से प्राप्त होने वाले राजस्व की वसूली सम्बन्धी दिशा-निर्देश जारी

Posted on 01 December 2015 by admin

प्रदेश सरकार द्वारा उद्योग विभाग (खानें और खनिज) के तहत अलौह खनन तथा धातु कर्म उद्योग के अन्तर्गत मिट्टी खनन से प्राप्त होने वाला राजस्व की वसूली के सम्बन्ध में शासन स्तर से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।
यह जानकारी आज यहां राज्य सरकार के प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि जिन जनपदों में कार्यदायी संस्थाओं द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग, एक्सप्रेस-वे के अन्तर्गत बनने वाले राजमार्गोें, लोक निर्माण विभाग तथा ग्रामीण अभियन्त्रण सेवा विभाग द्वारा निर्मित किए जाने वाले मार्ग में काफी मात्रा में मिट्टी का प्रयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त, सिंचाई विभाग द्वारा विभिन्न नहरों के किनारों के मार्गों के निर्माण में भी मिट्टी का प्रयोग किया जाता है। जिन जनपदों में विकास प्राधिकरण स्थित हैं, वहां विकास प्राधिकरणों द्वारा अथवा आवास विकास द्वारा और नगरपालिकाओं/नगर पंचायतों द्वारा विभिन्न भवनों के मानचित्र स्वीकृत किए जाते हैं, उनमें भी जहां बेसमेंट का प्राविधान होता है। इन स्थानों पर काफी मात्रा में खुदाई के परिणामस्वरूप मिट्टी निकलती है। जहां पर रायल्टी की देयता बनती है, परन्तु जनपद के खनन प्रशासन को अनुमोदित मानचित्रों की सूचना नहीं प्राप्त होने के कारण भारी मात्रा में राजस्व तात्कालिक रूप से जमा नहीं हो पाता है, जिससे राजस्व की वसूली भी प्रभावित होती है।
प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के कतिपय जनपदों में उ0प्र0 राज्य औद्योगिक विकास निगम अथवा उनकी विभिन्न इकाइयों द्वारा भी मानचित्र स्वीकृत किये जाते हैं, जिनके अन्तर्गत निर्माण कार्यों में काफी मात्रा में मिट्टी का प्रयोग होता है, जिसकी रायल्टी भी खनन विभाग को नहीं प्राप्त हो पाती है।
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि समस्त मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारियों से अपेक्षा की गई है कि जनपद के अन्तर्गत इन बिन्दुओं का समुचित अनुश्रवण करते हुए वांछित कार्यवाही कराया जाना सुनिश्चित करें, जिससे अलौह खनन एवं धातुकर्म से प्राप्त होने वाले नियत राजस्व की प्राप्ति हो सके और यदि किसी विभाग के स्तर पर शिथिलता पायी जाए, तो सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को इस विषय में प्राथमिकता पर रायल्टी को जमा करने हेतु अपने स्तर से निर्देशित किया जाए तथा बरती गयी शिथिलता के सम्बन्ध में विधिमान्य कार्यवाही भी की जाए।
प्रवक्ता ने बताया कि इस संबंध में की गयी कार्यवाही की सूचना भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग, उ0प्र0 शासन और निदेशक, भूतत्व एवं खनिकर्म को भी उपलब्ध करायी जाए, जिससे अलौह खनन एवं धातुकर्म से प्राप्त होने वाले राजस्व की शत-प्रतिशत प्राप्ति सुनिश्चित हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2015
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in