Archive | December 21st, 2015

आकस्मिकता की स्थिति में पुलिस सेवा हेतु प्रदेश सरकार की अतिमहत्वपूर्ण

Posted on 21 December 2015 by admin

आकस्मिकता की स्थिति में पुलिस सेवा हेतु प्रदेश सरकार की अतिमहत्वपूर्ण
‘‘प्रदेश स्तरीय पुलिस इमरजेन्सी प्रबन्धन प्रणाली (पीईएमएस) डायल 100 परियोजना’’ यह देश का ही नहीं, अपितु दुनिया का होगा, बड़ा अत्याधुनिक नेटवर्क
भवन का शिलान्यास 19 दिसम्बर 2015 को और परियोजना का शुभारम्भ अगले वर्ष
प्रदेश की वर्तमान सरकार जनशक्ति, संसाधन और विशेष प्रशिक्षण के जरिये पुलिस की कार्यशैली में बदलाव लाने के साथ-साथ आम जनता को किसी भी आकस्मिकता की स्थिति में त्वरित सहायता न्यूनतम समय में उपलब्ध कराने के लिए गंभीरता से प्रयास कर रही है। इसके लिये ‘‘प्रदेश स्तरीय पुलिस इमरजेन्सी प्रबन्धन प्रणाली (पीईएमएस) डायल 100 परियोजना’’ लागू की जा रही है। परियोजना की कुल लागत 2325.33 करोड़ रूपये है, जिसके लिये लखनऊ में एक ‘‘केन्द्रीय मास्टर को-आर्डिनेशन सेन्टर’’ स्थापित किया जायेगा।
इस परियोजना के अंर्तगत किसी आकस्मिक स्थिति में प्रदेश के किसी भी स्थान से टेलीफोन, एसएमएस तथा अन्य किसी संचार माध्यम से ‘‘राज्य व्यापी डायल 100 परियोजना’’ के केन्द्र से संपर्क करने वाले नागरिकों को तत्काल पुलिस सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। यह केन्द्र चैबीसो घण्टे कार्यरत रहेगा तथा केन्द्र को प्राप्त होने वाले सभी टेलीफोन वार्तालापों की रिकार्डिंग होगी। पीडि़त व्यक्ति की मदद के उपरांत केन्द्र द्वारा पीडि़त व्यक्ति से प्रतिक्रिया प्राप्त कर उसके संतुष्ट होने के उपरांत ही प्रकरण को बंद किया जायेगा।
प्रदेश की राजधानी लखनऊ में परियोजना के लिये लखनऊ विकास प्राधिकरण से शहीद पथ के निकट गोमतीनगर विस्तार (प्लाट संख्या 7/13) में शासन द्वारा 8 एकड़ भूमि क्रय की गयी है जिस पर इस वृहद एवं अत्याधुनिक केन्द्र की स्थापना की जायेगी। राज्य सरकार की इस अति महत्वपूर्ण परियोजना के लिए निर्मित होने वाले भवन का शिलान्यास 19 दिसम्बर, 2015 को मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव द्वारा किया जायेगा। इस प्रस्तावित भवन का निर्माण करने के लिए राजकीय निर्माण निगम को कार्यदायी संस्था नामित किया गया है।
इस परियोजना के अंतर्गत स्थल सेवाएं प्रदान करने के लिये प्रदेश के सभी 75 जनपदों में कुल 3200 चार पहिया वाहन एवं 1600 दो पहिया वाहन पुलिस पेट्रोल वाहन के रूप में व्यवस्थापित किये जाएंगे। सभी वाहनों में अत्याधुनिक उपकरण लगाये जाएंगे तथा उसके जीपीएस उपकरण के माध्यम से प्रत्येक वाहन की भौगोलिक स्थिति की जानकारी मुख्य केन्द्र को प्राप्त होती रहेगी। किसी भी आकस्मिकता की सूचना प्राप्त होने पर केन्द्रीय नियंत्रण कक्ष द्वारा सबसे पास उपलब्ध वाहन घटना स्थल पर भेजे जायेंगे। यह वाहन तत्काल घटना स्थल पहुंचकर नागरिकों को आकस्मिक सहायता उपलब्ध करायेंगे तथा स्थानीय पुलिस के आगमन पर प्रकरण उसके हवाले करेंगे। साथ ही यह वाहन स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार अपने लिए निर्धारित मार्ग पर पेट्रोलिग भी करेंगे।
लखनऊ में स्थापित किये जा रहे मुख्य डायल 100 केन्द्र की तरह जनपद आगरा तथा वाराणसी में दो केन्द्र स्थापित किये जायेंगे। यह उपकेन्द्र मुख्य केन्द्र के वैकल्पिक प्रतिबिम्ब के रूप में कार्य करेंगे। लखनऊ के मुख्य केन्द्र में की जाने वाली समस्त कार्यवाही इन केन्द्रों से भी स्वतंत्र रूप से की जा सकेगी। प्रत्येक केन्द्र की क्षमता मुख्य केन्द्र की क्षमता की 15 प्रतिशत होगी। लखनऊ केन्द्र की सेवाओं में किसी तरह के व्यवधान होने की स्थिति में यह केन्द्र स्वतः कार्य करेंगे। यह केन्द्र भी मुख्य केन्द्र की भांति लगातार चैबीस घण्टे कार्यरत रहेंगे।
इस परियोजना के माध्यम से पुलिस बल के रिस्पांस टाइम को न्यूनतम करने का प्रयास किया गया है। परियोजना के शुरूआती दौर में रिस्पांस टाइम शहरी क्षेत्रों में दो पहिया वाहन हेतु लगभग 10 मिनट एवं चार पहिया वाहन हेतु लगभग 15 मिनट निर्धारित किया गया है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों हेतु रिस्पांस टाइम चार पहिया वाहन हेतु लगभग 20 मिनट का लक्ष्य रखा गया है।
उम्मीद है कि आने वाले छह माह के भीतर उत्तर प्रदेश पुलिस का नया चेहरा जनता के समक्ष आयेगा, क्योंकि तब तक प्रदेश सरकार की अति महत्वपूर्ण ‘केन्द्रीयकृत डायल 100 परियोजना’’ शुरू हो जायेगी। इस परियोजना का उद्देश्य प्रदेश में कहीं भी किसी भी समय सभी व्यक्तियों जिसमें विकलांगजन भी शामिल हैं, की सुरक्षा एवं संरक्षा के लिये त्वरित एकीकृत आपातकालीन सेवाएं प्रदान किया जाना है।
यह देश ही नहीं, बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक नेटवर्क होगा। जनसुरक्षा की दृष्टि से संचालित अन्य सेवाये जैसे फायर सर्विस, राजमार्ग पुलिस, एकीकृत यातायात प्रबन्ध, स्मार्ट सिटी सर्विलांस, वूमेन पावर लाइन, स्वास्थ्य सेवाओं से सम्बन्धित सेवा आदि को भी निकट भविष्य में इसी केन्द्र से एकीकृत किया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व प्रदेश सरकार द्वारा 4 जिलों कानपुर नगर, लखनऊ, इलाहाबाद व गाजियाबाद में अति महत्वपर्ण आधुनिक पुलिस नियंत्रण कक्ष की स्थापना आकस्मिकता की स्थिति में नागरिकों को त्वरित पुलिस सहायता प्रदान करने हेतु की गई थी जिसकी सफलता को देखते हुए पूरे राज्य के लिए एकीकृत व्यवस्था की आवश्यकता को दृष्टिगत रख कर यह प्रदेशव्यापी योजना बनाई गई ताकि नगरीय क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को भी इन सुविधाओं का लाभ दिया जा सके।
प्रमुख सचिव गृह श्री देबाशीष पण्डा, अपर पुलिस महानिदेशक यातायात श्री अनिल अग्रवाल आदि वरिष्ठ अधिकारियों की इस योजना के निर्माण व सफल क्रियान्वयन मे अहम भूमिका रही है। साथ ही साथ एम्बुलेन्स सेवा के सफल क्रियान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गृह विभाग के सलाहकार श्री वंेकट चंगावल्ली का भी इस योजना मे विशेष योगदान रहा है।
अमेरिका में चल रही डायल 911 सेवा की तर्ज पर प्रदेश में शुरू होने वाली यह परियोजना गेम चेंजर होगी। प्रदेश सरकार का प्रयास है कि जिस दिन डायल 100 परियोजना प्रभावी हो, उसी दिन ही कई अन्य परियोजनाएं यथा प्रदेश के 10 शहरों में ‘‘इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम’’ और ‘‘स्मार्ट सिटी सर्विलांस परियोजना’’ लागू हो जाएगी।
उत्तर प्रदेश पुलिस राज्य व्यापी डायल-100 परियोजना का नियंत्रण सुव्यवस्थित, समन्वित एवं निर्बाध ढंग से संचालित करने हेतु एक अलग इकाई का गठन किया जायेगा, जिसमें पुलिस अधिकारियों तथा आउटसोर्सिंग के आधार पर व्यावसायिक रूप से दक्ष व्यक्तियों की नियुक्ति की जायेगी। इस केन्द्र में एक ‘‘वृहद कौशल विकास एवं प्रक्रिया प्रशिक्षण केन्द्र’’ होगा जो सभी श्रेणियों के कर्मियों के प्रशिक्षण की सम्यक व्यवस्था करेगा। इसके अन्र्तगत कान्टेक्ट सेन्टर में कार्यरत कर्मचारियों, विभिन्न पेट्रोल वाहनों पर नियुक्त होने वाले सभी पुलिस कर्मियों एवं प्रदेश के सभी थानों में नियुक्त प्रभारी निरीक्षक थानाध्यक्ष तथा चिन्हित पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण देने की भी व्यवस्था की गई है।
इस पूरी योजना को दीर्घकालीन व्यवस्था के रूप में स्थापित करने के लिए न सिर्फ केन्द्र में कार्य करने वाले कर्मचारियों का प्रशिक्षण आवश्यक होगा, बल्कि इस पूरे केन्द्र को प्रभावी एवं दक्ष नेतृत्व की आवश्यकता होगी। प्रभावी नेतृत्व के बिना इस योजना की सेवाओं की गुणवत्ता को लम्बे समय तक बनाये रखना सम्भव नहीं होगा। इस दृष्टिकोण से इस केन्द्र में एक ‘‘नेतृत्व विकास संस्थान’’ की स्थापना की जायेगी जो जन सुरक्षा की आपातकालीन सेवाओं के सम्पादन में प्रदेश के सभी स्तर के पुलिस अधिकारियों के सतत प्रशिक्षण की व्यवस्था करेगा।
इस वृहद काल सेन्टर पर संकलित होने वाले बड़ी संख्या में आकड़ो के विश्लेषण तथा अनुसंधान के लिये एक ‘‘विशिष्ट विश्लेषण एवं अनुसंधान केन्द्र’’ की स्थापना की जायेगी। इस केन्द्र द्वारा न केवल प्रवर्तन एवं अन्वेषण बल्कि अग्रसक्रिय प्रवर्तन की व्यवस्था की जायेगी ताकि नागरिकों को उच्च कोटि की सेवाएं दी जा सके। साथ ही परियोजना के वृहद स्वरूप एवं उपयोगिता को दृष्टिगत रखते हुये इसके लिए समर्पित ‘‘डाटा सेन्टर’’ भी रखा जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता एवं मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी,

Posted on 21 December 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता एवं मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, महासचिव एवं मंत्री श्री अरविन्द सिंह गोप तथा प्रदेश सचिव एवं विधान परिषद सदस्य श्री एस0आर0एस0 यादव ने आज पार्टी मुख्यालय से दर्जनभर वाहन तथा बड़ी संख्या में साइकिल सवारों को पार्टी ध्वज दिखाकर ‘गाँव-गाँव अखिलेश‘ समाजवादी जनसंवाद अभियान का शुभारम्भ किया। इस अभियान की प्रारम्भ में 03 जिलों फैजाबाद, गोरखपुर और आगरा से हो रही है। लेकिन जल्दी ही दूसरे जिलों में भी ये अभियान चलेगा।
‘गाँव-गाँव अखिलेश‘ अभियान के सम्बन्ध में एक पत्रकार वार्ता में श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा कि यह मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव द्वारा लोगो तक पहुँचने का एक प्रयास है। इस कार्यक्रम के माध्यम से ‘गाँव-गाँव जाकर जन-जन को समाजवादी सरकार की जनकल्याणकारी विकास योजनाओं की जानकारी दी जायेगी और जनता से सुझाव भी मंागे जायेंगे ताकि और बेहतर काम हो सके।
समाजवादी पार्टी के जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों को योजनाओं से अवगत कराने के लिए एल0ई0डी0 के जरिए फिल्म का प्रदर्शन भी होगा और लोगो से उनका फीडबैक भी प्राप्त किया जायेगा। पहले चरण में 600 से ज्यादा गांवो को कवर किया जायेगा। ग्रामीणों के बीच विकास कार्यो की सामग्री भी वितरित की जायेगी।
श्री चैधरी ने कहा कि चंूंकि गांवो के विकास के बिना प्रदेश समृद्ध नही हो सकता इसलिए मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने ग्रामीणों से संवाद की पहल की है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार के पौने चार वर्ष की अवधि में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, सिंचाई, बिजली और सौर उर्जा, महिला सुरक्षा, रोजगार, वृद्धावस्था कल्याण, कृषि और कौशल विकास के क्षेत्र में जितने विकास कार्य हुए हैं वे दूसरे राज्यों के लिए अनुकरणीय हैं। समाजवादी पेंशन तथा लैपटाप वितरण जैसी अनोखी योजनांए हैं। जिलों में 04 लेन सड़के, 03 सौ किमी0 की आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे योजनांए कार्यान्वित हो रही है।
श्री चैधरी ने कहा कि गांव-किसान हमेशा समाजवादी पार्टी की प्राथमिकता में रहा है। वर्ष 2015-16 को मुख्यमंत्री जी ने ‘किसान वर्ष‘ घोषित किया है। बजट का 75 प्रतिशत गांवों और कृषि विकास पर खर्च किया है। किसानों को 50 हजार रुपये तक का कर्ज माफ किया गया है। मुफ्त सिंचाई सुविधा दी गई है। प्रदेश के ढाई करोड़ कृषको के लिए 05 लाख रु0 की दुर्घटना बीमा योजना बनी है। किसानों को फसल का उचित मूल्य दिया जा रहा है। कामधेनु तथा मिनी कामधेनु योजना, मण्डी स्थलों का निर्माण डेयरी उद्योग को बढ़ावा जैसे कार्य भी समाजवादी सरकार ने किये हैं। गांवो के लिए बिजली की अलग फीडर लाइन होगी।
श्री चैधरी ने कहा कि समाजवादी सरकार के कार्यकाल में समाज विरोधी, विकास विरोधी ताकतें बाधांए खड़ी करती रही हैं। बावजूद इसके श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजिक सद्भाव बना रहा और जनहित के काम हुए। मुख्यमंत्री जी की सूझबूझ का नतीजा है कि लाख कोशिशों के बाद भी साम्प्रदायिक ताकतों की साजिशें विफल हुई। वे अपने कुत्सित इरादों में सफल नही हो सके। श्री मुलायम सिंह यादव के मार्गदर्शन में बने चुनावी घोषणा पत्र को पूरा किया गया हैं। श्री अखिलेश जी ने जन विश्वास को अर्जित किया है और वे जनता के भरोसे पर खरे उतरे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

री शिवपाल सिंह यादव ने 03 दिवसीय कुशीनगर महोत्सव का किया शुभारम्भ भारत सरकार के सहयोग से जनता की समस्याओं का किया जायेगा निदान जनता से रिश्वत लेने वाले अधिकारी/कर्मचारी बख्शे नहीं जायेंगे

Posted on 21 December 2015 by admin

प्रदेश में शीघ्र ही 05 और मेडिकल कालेज खोले जायेंगे शिवपाल सिंह यादव

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण विभाग, सिंचाई एवं जल संसाधन, सहकारिता, परती भूमि विकास, राजस्व, अभाव, सहायता पुर्नवास तथा लोक सेवा प्रबन्धन विभाग मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने आज जनपद कुशीनगर में जन सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद के विकास के लिए यह सरकार पूर्व में सड़क, पुल, पुलिया के साथ ही अन्य सभी प्रकार के विकास का कार्य किया है और जनता का सहयोग रहा तो उनकी सभी प्रकार की समस्याओं का निदान भारत सरकार से प्रयास कर किया जायेगा। सरकारी कार्यों में कहीं किसी प्रकार की रिश्वतखोरी एवं आमजन के कार्यों में रिश्वत लेने की शिकायत मिली तो सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी किसी कीमत पर बख्शे नही जायेंगे। जनपद के सभी विकास कार्य समयबद्ध तरीके से किये जायेंगे। गौड़ जाति के लोगों को अनुसूचित जाति से सम्बन्धित प्रमाण पत्र अधिकारीगण तत्काल निर्गत करें।
श्री यादव जी के तीन दिवसीय कुशीनगर महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत आगमन पर उन्होंने सूर्य मन्दिर तुर्क पट्टी में सूर्य भगवान का दर्शन पूजा अर्चना पश्चात वृक्षारोपण करनें के  बाद सूक्ष्म कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें गेस्ट हाउस की मांग व तुर्क पट्टी में भाजिल नगर तक की सड़क बनवानें की मांग की गयी जिसे मंत्री ने सहर्ष स्वीकार करते हुए एक हफ्ते के अन्दर सारी कार्यवाही पूर्ण करने की बात कही। उन्होंने बुद्ध स्नात्कोत्तर महाविद्यालय में वृक्षारोपण का कार्यक्रम सम्पन्न किया गया तथा महाविद्यालय के प्राचार्य ने विद्यालय की स्थित से अवगत कराते हुए मिनी विश्व विद्यालय की मांग के साथ परिसर में इण्टरलाॅकिंग कराने की भी मांग की जिसे उन्होंने हर सम्भव सभी कार्य को पूर्ण कराने का आश्वासन दिया। विद्यालय प्रबन्ध समिति ने श्री यादव को महत्मा बुद्ध भगवान की प्रतिमा के साथ साल भेंट किया।
श्री यादव जी ने श्रीमती लीलावती देवी स्टेडियम प्रांगण में तीन दिवसीय कुशीनगर महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गम विभाग द्वारा आयोजित विकास कार्यक्रम सम्बन्धी लगे स्टालों का अवलोकन पश्चात मंचासीन होकर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उन्होंने एपीएन न्यूज चैनल के डायरेक्टर विनय राय के द्वारा जनपद के सर्वांगीर्ण विकास सम्बन्धी विभिन्न प्रकार के विकास कार्योें/समस्याओं से अवगत कराया गया, के क्रम में जनपद में 15 प्रगतिशील किसानों को प्रतीक चिन्ह शाल तथा जैविक उर्वरक कृषि रसायन (मिनी किट) भेंट की गयी/पुरस्कृत किया गया। इसी क्रम में जनता से सीधे सवाल जवाब का कार्यक्रम किया  गया जिसमें किसानों/भट्ठा मालिकों , जन प्रतिनिधियों ने प्रश्न किये  जिसमें सभी को हर सम्भव प्रयास कर पूर्ण करनें की बात कही गयी। लीलावती स्टेडियम का विस्तृत रूप देने सम्बन्धी सवाल पर उन्होंने तत्काल जिलाधिकारी को स्टीमेट तैयार कर भेजने का निर्देश दिये। इसी क्रम में जनता की मांग पर कसया से तुर्क पट्टी मार्ग को चैड़ी करण कराने पर शीघ्र कार्यवाही करनें का आश्वासन दिया गया। उन्होंने कहा कि यह महत्मा बुद्ध की धरती है यहां से हमें  बहुत कुछ मिला है इसलिए यहां की जनता/जनपद को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर कहीं किसी गरीब बेसहारा व्यक्ति को नाहक परेशान किया जा रहा है तो फौरन पत्र के माध्यम से अवगत करायें निश्चित तौर पर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति गम्भीर है तथा 05 और मेडिकल कालेज खोलने की तैयारी चल रही है।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री बृह्मा शंकर त्रिपाठी, राज्य मंत्री राधे श्याम सिंह, विधायक पूर्णमासी देहाती, पूर्व राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त पी के राय, अतुल शर्मा सहित अपर जिलाधिकारी रामकेवल तिवारी सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शिक्षित बालिकाएं ही हैं भविष्य की आशा शिक्षित महिलाओं से ही देश एवं प्रदेश का विकास होगा

Posted on 21 December 2015 by admin

शिक्षण संस्थान द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को उच्च शिक्षा देने का प्रयास सराहनीय है
आदित्य यादव
देश और प्रदेश का वास्तविक विकास तभी संभव है जब कोई भी महिला शिक्षा से वंचित न रहे । आज के दौर में महिलाएं किसी भी मामले में पुरुषों से पीछे नहीं और ज़रुरत इस बात की है कि उन्हें पूरे अवसर दिए जाएं । जगदगुरु कृपालु परिषत द्वारा संचालित कृपालु महिला महाविद्यालय कुण्डा, प्रतापगढ़ के वार्षिकोत्सव के दौरान पी0सी0एफ0 के सभापति आदित्य यादव ने यह बात कही। वे आज महाविद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए । वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में जगदगुरु कृपालु परिषत की तीनों अध्यक्षाएं सुश्री विशाखा त्रिपाठी, श्यामा त्रिपाठी और कृष्णा त्रिपाठी और परिषत के प्रतिनिधि राम पुरी भी मौजूद थे ।
षष्टम वार्षिकोत्सव उत्थान का शुभारंभ मुख्य अतिथि आदित्य यादव द्वारा दीप प्रज्जवलन और उसके पश्चात मधावी छात्राओं के पुरस्कार वितरण के साथ हुआ । जगदगुरु कृपालु परिषत द्वारा संचालित प्राईमरी, इंटरमीडिएट और महाविद्यालय की सभी कक्षाओं में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को मुख्य अतिथि आदित्य यादव एवं परिषत की अध्यक्षा डा. विशाखा त्रिपाठी ने मेडल और प्रमाण पत्र वितरित किए । इसके बाद छात्राओं ने कृष्ण वन्दना और अतिथियों के स्वागत में स्वागत गीत पर भव्य नृत्य प्रस्तुत किया । इसके बाद छात्राओं ने सैकड़ों की संख्या में मौजूद लोगों के सामने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए ।
छात्राओं और कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए आदित्य यादव ने कहा कि हालांकि वे महाविद्यालय परिसर में पहली बार आए हैं लेकिन जगदगुरु कृपालु परिषत  द्वारा संचालित संस्थाओं में उनके परिवार के लोग और खास तौर पर उनके पिता शिवपाल यादव हमेशा जाते रहे हैं । उन्होंने शिक्षण संस्थान की तारीफ करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च स्तरीय शिक्षा दी जा रही है और यह महिलाओं को हर तरह से सशक्त करने की दिशा में यह एक बेहतरीन प्रयास है। ‘‘ अगर कृपालु विद्यालय जैसा स्कूल प्रदेश के हर जि़ले में हो तो कोई भी महिला शिक्षा से वंचित नहीं रहेगी । शिक्षा के प्रति ऐसी दृष्टि को पूरे देश में लागू करना चाहिए ‘‘ आदित्य ने कहा । उन्होंने कहा कि महिलाएं आज हर क्षेत्र में आगे जा रहीं हैं और ऐसे प्रयासों को हर तरह की सराहना और प्रोत्साहन मिलनी चाहिए।
षष्टम वार्षिकोत्सव उत्थान में कुण्डा क्षेत्र के समस्त स्कूलों की छात्राओं और उनके अभिभावकों को भी आमंत्रित किया गया था । कार्यक्रम में कृपालु महाविद्यालय की छात्राएं, उनके अभिभावक और स्थानीय लोग भी बड़ी संख्या में मौजूद थे । ज्ञात रहे कि जगदगुरु कृपालु परिषत द्वारा संचालित शिक्षण संस्थानों में करीब चार हजार बालिकाओं को प्राईमरी से परास्नातक स्तर तक पूर्णतया निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव द्वारा निम्नलिखित को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए प्रत्याशी घोषित किया गया है।

Posted on 21 December 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव द्वारा निम्नलिखित को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए प्रत्याशी घोषित किया गया है।

क्र0सं0    जनपद    नाम

01    ललितपुर    श्रीमती सरिता
पत्नी श्री शिशुपाल सिंह
02    बांदा    श्रीमती दीपा सिंह गौर
पत्नी श्री अशोक सिंह गौर
03    बलरामपुर    श्रीमती रामवती पासी
पत्नी श्री गुरूदास सरोज
04    षाहजहाॅपुर    श्रीमती नीतू सिंह
पत्नी श्री उपेन्द्र पाल सिंह
05    मुजफ्फरनगर    श्रीमती उमा किरण
पूर्व विधायक

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि

Posted on 21 December 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि अब यह बात दिन के उजाले की तरह साफ होती जा रही है कि भाजपा झूठ के सहारे अपनी राजनीति चलाती है। पिछले दिनों अफवाहें फैलाकर उसने देश-प्रदेश में अशांति और अराजकता फैलाने का काम किया था। उसकी अफवाहबाजी का शिकार दादरी में एक मुस्लिम परिवार हुआ। कई जगह और भी हालात बिगाड़ने की नापाक कोशिश हुई। समाजवादी सरकार और मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने सांप्रदायिक ताकतों को शिकस्त देने के लिए कड़ी प्रशासनिक कार्यवाही के आदेश दिये, जिसके फलस्वरुप उनकी प्रदेश में अशांति फैलाने की साजिशें सफल नही हो सकी।
अब तो यह बात प्रकाश में आ चुकी है कि भारतीय जनता पार्टी मीट निर्यातक कंपनियों से वर्ष 2013-2014 में 250 करोड़ रुपये का दान स्वीकार कर चुकी है। मुजफ्फरनगर कांड में संलिप्त एक भाजपा नेता भी एक निर्यातक कंपनी से जुड़े थे। स्मरणीय है कि बिहार चुनाव में भी ‘बीफ‘ एक मुद्दा बना था और सांप्रदायिक जहर फैलाने की साजिश हुई थी। भाजपा की गोभक्ति की इस दोहरे आचरण से कलई खुल गई है। भाजपा की कथनी और करनी में जहाँ इतना अंतर दिखाई देता है वही उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और समाजवादी सरकार ने गोवंश की रक्षा की दिशा में प्रभावी कदम उठांए हैं। मुख्यमंत्री जी स्वयं गोपालक है।
उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा दुग्ध उत्पादन होता है। यह पूरे देश में पहले स्थान पर है। राज्य सरकार ने डेयरी उद्योग को बढ़ावा दिया है। राज्य के हर मण्डल में 100 करोड़ रुपये की लागत से डेयरी प्लांट स्थापित करने का काम जनवरी माह तक पूरा कर लिया जायेगा। कामधेनु योजना हेतु वर्श 2015-16 के बजट में 50 करोड़ रुपये रखे गये है।
ग्रामीण क्षेत्रों में दुग्ध विकास कार्यक्रमों हेतु अवस्थापना सुविधा योजनान्तर्गत बल्क मिल्क कूलर एवं आॅटोमैटिक मिल्क कनेक्शन यूनिटों की स्थापना की जा रही है। वित्तीय वर्ष 2015-16 में बजट में इसके लिए लगभग 03 करोड़ रुपये रखे गये हैं। प्रदेश में पशुपालन की विकास दर 12 से 15 प्रतिशत है। समाजवादी सरकार ने 07 बन्द सहकारी दुग्ध संघों यथा मथुरा, आगरा, अलीगढ़, सहारनपुर, बरेली, फिरोजाबाद एवं फतेहपुर को पुनः संचालित कराने का भी काम किया है।
इसमें दो राय नही है कि जहाँ भाजपा आर0एस0एस0 गोवंश के प्रति दिखावटी प्रेम जताते हैं और मांस निर्यातकों से निस्संकोच चंदा वसूली करते हैं वहीं समाजवादी सरकार यह मानती है कि प्रदेश के विकास में गोवंश की अति महत्वपूर्ण भ्ूमिका है। भाजपा समाज को बाँटने के लिए गाय का नाम लेती है। केन्द्र सरकार के पास भी गाय को बचाने तथा संरक्षण देने की नीति या योजना नही है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव प्रदेश में पशुपालन और दुग्ध उत्पादन में वृद्धि के लिए सचेत हैं और प्रदेश में दूध-दही की धारा बहाना चाहते हैं। समाजवादी गाय को उचित महत्व देते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव द्वारा

Posted on 21 December 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव द्वारा जनपद-गोरखपुर के निम्न पदाधिकारियों/पूर्व पदाधिकारियों को पार्टी विरोधी कार्यो में लिप्त होने तथा अनुशासनहीन आचरण के लिए ‘कारण बताओ नोटिस’ देते हुए तीन दिन के अन्दर स्पष्टीकरण मांगा गया है कि इनको पार्टी से क्यों न निष्कासित कर दिया जाय।
1.    श्री राममिलन यादव पूर्व जिलाध्यक्ष समाजवादी पार्टी,       गोरखपुर।
2.    श्री कुँवर प्रताप सिंह, पूर्व उपाध्यक्ष।
3.    श्री रामधारी यादव, पूर्व ब्लाक प्रमुख
4.    श्री संदीप त्रिपाठी, जिला सचिव
उपरोक्त के अतिरिक्त श्री काली शंकर यादव प्रवक्ता को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। साथ ही श्री श्यामयादव जिलाध्यक्ष समाजवादी युवजनसभा तथा श्री मो0 आजम लारी, जिलाध्यक्ष समाजवादी छात्रसभा को तत्काल प्रभाव से उनको पद से हटा दिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किताबों का मेले में बच्चों के लिए खुला खजाना प्रतियोगिताओं, कला संगीत और साहित्यक आयोजनों का दौर षुरू

Posted on 21 December 2015 by admin

मोतीमहल वाटिका लान राणाप्रताप मार्ग में कल से प्रारम्भ हुआ लखनऊ पुस्तक मेला आज आयोजनों से भरा रहा। लखनऊ मेट्रो की थीम पर आधारित इस पुस्तक मेले में बच्चों के बहुत कुछ नया है। पुस्तक मेले में हर किताब पर कम से कम 10 प्रतिषत छूट खरीदारों को मिल रही है।
एकदम निःषुल्क प्रवेष वाले 11 जनवरी तक रोज सुबह 11 से रात नौ बजे तक चलने वाले इस मेले में बच्चों से सम्बंधित सामग्री बहुत से स्टालों पर है। इनमें तिरुमाला साफ्टवेयर, पदम बुक, राजा बुक्स, अयान बुक्स, बीप एक्सपीरियंस बंगलुरु, बिग बुक बाजार, बुक-एनएक्स, दीप बुक, जनरल बुक, स्टूडेण्ट बुक सेण्टर, यूनीकाॅर्न बुक्स, स्वाति मैगजीन्स, एसपीबी बुक्स व सुभाश पुस्तक भण्डार आदि स्टाल प्रुमुख हैं। तिरुमाला के स्टाल में बच्चों के लिए उपयोगी सीडी-डीवीडी हैं। इसके अलावा षिक्षकों और विद्यालयों के लिए षिक्षण में उपयोगी कई तरह की सामग्र्री बहुत है। भारतीय डाक के ‘माई स्टैम्प’ स्टाल पर लोग अपनी फोटो का स्टॅम्प बनवाने में खासी रुचि दिखा रहे हैं। लोग अपनी फोटो के ये डाक टिकट बधाइ पत्र भेजने में खास तौर से इस्तेमाल कर रहे हैं।
पुस्तक मेले में खासकर नवयुवाओं के सेल्फी खींचने का क्रेज दिख रहा है। लखनऊ मेट्रो की गैलरी के अलावा कलास्रोत आर्ट गैलरी के कलाकारों विद्यासागर, सितांषु गुप्तमौर्य, अमित वर्मा, अमितकुमार, हरीष ओझा व षत्रुघ्न गुप्ता ने स्वर व ध्वनिओं की अवधारणा को लेकर ‘साइड स्पेस्फिक इंस्टालेषन’ तैयार किया है। 20 फीट लम्बा और 10 फीट चैड़ा ये आडियो-वीडियो व मिश्रित माध्यमों का इस्टालेषन भी मेले में सेल्फी प्वाइंट बना हुआ है। साहित्यकार षीला पाण्डेय के संचालन में लेखक से संवाद के अंतर्गत नवगीतकार मधुकर अस्थाना व अषोककुमार पाण्डेय अषोक ने लय, रस, भाव की विधिवत व्याख्या की। यहां डा.अमिता दुबे की पुस्तक ‘दीपक सा मन‘ का लोकार्पण हुआ तो इससे पहले दिन में लक्ष्य संस्था के संयोजन में कवियों का काव्यपाठ हुआ। षाम को लेखक महेद्र भीश्म के उपन्यास पर परिचर्चा चली। बाद में रचना पर आधारित नाटिका का मंचन भी हुआ।
बाल व युवा मंच पर कलास्रोत की ओर से साहिल श्रीवास्तव ने- ‘ऐसी लागी लगन….’ और सिमरन श्रीवास्तव ने- ‘आओ मिलके करें कुछ…..’ जैसे गीतीें की श्रवणीय प्रस्तुति दी। बांसुरी पर मुकेष मधुर ने राग भूपाली पर बंदिष- ‘इतनो जोबन पर मान न करियो…’ के संग ही अन्य रचनाएं प्रस्तुत कीं। ढोलक पर षिवम व तबले पर अनन्त प्रजापति ने कलाकारों का साथ दिया।

पुस्तक मेले में आज/ 19 दिसम्बर 2015 के कार्यक्रम
बाल एवं युवा मंच
कला गतिविधियां- पूर्वाह्न 11.30 बजे से पोर्टªेट स्केट व क्ले माॅडलिंग
षाम 5.00 बजे  कला वार्ता, संगोश्ठी व स्लाइड षो
प्रतियोगिताएं- अपराह्न 1.00 बजे बाॅलीवुड डांस, वेस्टर्न डांस, स्लोगल, काव्यपाठ, लेटर राइटिंग

मुख्य मंच
अपराह्न 12.30 बजे हिन्दी वांग्मय निधि का कार्यक्रम
अपराह्न 02.30 बजे बाल व वरिश्ठ कवि सम्मेलन
अपराह्न 04.30 बजे संजीव जायसवाल की पुस्तक ‘होगी जीत हमारी’ का लोकार्पण
षाम 6.30 बजे म्यूजि़कल नाइट- वन मैन षो- मो.सादिक हुसैन षानू

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2015
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in