Archive | December 23rd, 2015

उत्तर प्रदेष में महिला सुरक्षा व सषक्तीकरण को एन.सी.पी की सर्वोच्च प्राथमिकता - फौजिया खान

Posted on 23 December 2015 by admin

उ0प्र0 राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी द्वारा आज दारूलषफा स्थित बी ब्लाक कामनहाल में राश्ट्रवादी महिला कांग्रेस के ‘‘राज्य स्तरीय महिला सम्मेलन’’ को सम्बोधित करते हुये राश्ट्रवादी महिला कांग्रेस की राश्ट्रीय महिला अध्यक्षा श्रीमती फौजिया खान पूर्व मंत्री महाराश्ट्र सरकार ने कहा कि उत्तर प्रदेष के अन्दर महिलाओ के सम्मान उनकी सुरक्षा एवं सषक्तीकरण केवल एन.सी.पी के माध्यम से ही हो सकता है और यह एन.सी.पी की सर्वोच्च प्राथमिकता है। राश्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की मान्यता है कि नारी षक्ति ही देष को स्वर्णिम भविश्य प्रदान कर सकती है और राश्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी इसके लिये कृत संकल्पित है। उन्होने कहा कि महिलाओ को बिना आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाये भारत के सुनहरे भविश्य की कल्पना करना असम्भव है। जब महिला आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होगी तभी घर परिवार खुषहाल होगा। उन्होने उत्तर प्रदेष की महिलाओ को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिये महाराश्ट्र माॅडल पेष किया। जिसके अन्तर्गत एन.सी.पी ने षहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में महिलाओ को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिये स्वयं सहायता समूह का गठन करके प्रदेष की कायाकल्प कर दी है।
समारोह की अध्यक्षता करते हुये राश्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेष अध्यक्ष के.के. षर्मा ने कहा कि महिलाओ को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाये बिना राजनीतिक अधिकार की कोई उपयोगिता नही है। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेष के अन्दर हमारी ग्रामीण एवं षहरी क्षेत्रों की महिला बहनो में अपने पैरो पर खड़े होने के लिये अपने बच्चो को सुनहरा भविश्य देने के लिये एक व्याकुलता है। राश्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेष महाराश्ट्र के महिला सषक्तीकरण के माॅडल को अपनाकर समाज सेवा के माध्यम से उत्तर प्रदेष की अपनी बहनो के इस आकुलता और आकाक्षाँ को मूर्त रूप प्रदान करेगी। उन्होने कहा कि जब-जब भारत के समाज में नारी का सम्मान हुआ है तब-तब उस युग में सुख षान्ति और खुषहाली का माहौल बना है। जिस घर के अन्दर और जिस प्रदेष के अन्दर नारी दुःखी रहेगी उसको इन्साफ नही मिलेगा वह समाज व प्रदेष कभी भी सुखी व सम्पन्न नही रह सकता। उत्तर प्रदेष में आज महिला सुरक्षा एक गम्भीर समस्या है। राज्य सरकार का इस समस्या पर काबू पाना लगभग असम्भव सा लग रहा है क्योकि उनके पुलिस अधिकारी बेलगाम है।
महिला सम्मेलन को राश्ट्रवादी महिला कांग्रेस की महामंत्री श्रीमती सविता षिन्दे, श्रीमती षकुन्तला पाण्डेय व श्रीमती सोनल वासिकर ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर पुश्पेन्द्र मलिक, उमाषंकर यादव, खालिद मुनव्वर बेग, महराजदीन चैधरी, सुभाश भोरडे, डा0 आर.बी. लाल, श्रीमती कुसुम सिंह, डा0 रेषमा सिद्दीकी, श्रीमती ऊशा तिवारी, श्रीमती अनुराधा वर्मा, अरूण यादव एडवोकेट, डा0 पवन त्रिपाठी, अवध नरेष श्रीवास्तव, रामप्रीत षर्मा जिलाध्यक्ष लखनऊ, अब्दुल जब्बार जिलाध्यक्ष सहारनपुर, आयुश यादव आदि लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

यू0पी0 महोत्सव-2015 जो प्रगति पर्यावरण संरक्षण समिति द्वारा 24 दिसम्बर, 2015 से 04 जनवरी, 2016 तक राजकीय इण्टर कालेज मैदान, निशातगंज, लखनऊ में होने वाले कार्यक्रम के बारे में प्रेस-वार्ता के दौरान आयोजन समिति के

Posted on 23 December 2015 by admin

यू0पी0 महोत्सव-2015 जो प्रगति पर्यावरण संरक्षण समिति द्वारा 24 दिसम्बर, 2015 से 04 जनवरी, 2016 तक राजकीय इण्टर कालेज मैदान, निशातगंज, लखनऊ में होने वाले कार्यक्रम के बारे में प्रेस-वार्ता के दौरान आयोजन समिति के
अध्यक्ष, विनोद कुमार सिंह ‘‘एडवोकेट’’ ने बताया कि इस वर्ष यू0पी0 महोत्सव-2015 की थीम ‘‘क्लीन यू0पी0, ग्रीन यू0पी0, हेल्दी यू0पी0’’ एवं महिला सम्मान पर आधारित होगी। उक्त कार्यक्रम में छोटी इकाईयों द्वारा निर्मित सामानों की बिक्री व प्रचार-प्रसार हेतु साधन उपलब्ध कराने का प्रयास समिति द्वारा किया जायेगा। यू0पी0 महोत्सव-2015 के क्रम में समिति द्वारा 11 दिवसीय प्रगति लखीमपुर महोत्सव, प्रगति फैजाबाद महोत्सव, प्रगति गंगा महोत्सव सफलतापूर्वक कराया जा चुका है।
यू0पी0 महोत्सव-2015 के आयोजन का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी एवं जनसाधारण को पर्यावरण संरक्षण के साथ ही साथ प्रदेश व जनपद के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों की विलुप्त हो रही लोक कला एवं संस्कृति से परिचय कराना है, उनको संरक्षण प्रदान करना, प्रचार-प्रसार तथा ग्रामीण अंचलों व शहरी क्षेत्रों के निराश्रित एवं गरीब युवा पीढ़ी को जागृत करके पर्यावरण संरक्षण जल संरक्षण, वृक्षारोपण, स्वच्छता, नदियों, तालाबों, कुंओ को स्वच्छ निर्मल रखना व उनके वजूद को संजोने, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला सम्मान हैण्डलूम्स संरक्षण, हैण्डीक्राफ्ट, कम्युनिकेशन, बैंक इलेक्ट्रानिक्स, खादी ग्रामोद्योग, स्वयं सहायता समूह, महिला समूह, कृषि, विविधीकरण, खाद्य प्रसंस्करण, महिला सशक्तीकरण, सर्वशिक्षा अभियान, एड्स, जनसंख्या वृद्धि, ग्रामीण विकास, कन्या भ्रूण हत्या, फल संरक्षण, स्वास्थ्य शिक्षा, ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, बाल विकास, मद्य निषेध, नशा उन्मूलन, मत्स्य पालन, दुग्ध उत्पादन, वृद्धा, विधवा, विकलांग कल्याण, वेश्यावृत्ति, भिक्षावृत्ति, को रोकने, कृषि, रोजगार, खेल को बढ़ावा देने, देश की एकता अखण्डता एवं सर्वधर्म समभाव, समतामूलक समाज की स्थापना जैसे ज्वलंत विषयों के प्रति युवा पीढ़ी को जागृत करते हुए जनजागरण अभियान से जोड़ना।
बच्चों के अन्दर छिपी हुई प्रतिभा को उजागर करने एवं उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने हेतु जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के बच्चों हेतु प्रदेश स्तर पर मंच प्रदान करते हुए उनको आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करने के लिए नृत्य, गायन, वादन, नाटक, मेंहदी, रंगोली, चित्रकला, कविता पाठ, लेखन, वाद-विवाद, स्वास्थ्य, बेबी शो, क्विज, विज्ञान एवं तकनीकी, सामान्य ज्ञान, लोककला, हस्तकला, शिल्पकला, मूर्ति कला लगभग 18 प्रतियोगिता आयोजित की गयी है
सरकार द्वारा चलाये जा रहे जन कल्याणकारी, लोक कल्याणकारी, योजनाओं क प्रति युवा पीढ़ी को जागृत करके जन-जागरण अभियान में जोड़ना, प्रदेश सरकार, भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न प्रकार के लोक कल्याणकारी कार्यक्रमों को सरकार की मंशा के अनुसार सरकारी, गैर-सरकारी संस्थाओं को एक मंच पर लाकर युवा पीढ़ी के साथ मिलकर प्रदेश को हरा भरा, स्वस्थ बनाये  रखने हेतु शिक्षित, महिलाओं के प्रति सम्मान, रोजगार के प्रति प्रेरित करने, कृषि को बढ़ावा देने हेतु सक्रिय भूमिका निभाना एवं सरकार की उपलब्धियों को महोत्सव के माध्यम से जन-साधारण तक पहुंचाना।
उ0प्र0 की लुप्त हो रही भोजपुरी, ब्रज, अवधी, बुन्देलखण्डी, लोक कला, लोक-नृत्य, लोक-संस्कृति, ऐतिहासिक धरोहरें, पर्यटक स्थलों को बचाना है एवं साथ ही प्रदेश के प्रतिभाशाली युवा कलाकारों को मंच के माध्यम से उनको आगे बढ़ाना है एवं पर्यावरण को सुरक्षित संरक्षित रखने के लिए वृक्षारोपण के प्रति लोगों को जागृत करने के लिए विशेष अभियान चलाना एवं महोत्सव में बच्चों के लिए खिलौने, झूले एवं प्रदेश व देश के प्रचलित पोशाकों, खाने-पीने के सामानों, प्रदेश व देश के चिन्हित एवं प्रचलित सामानों, खादी ग्रामोद्योग एवं स्वयं सहायता समूह, महिला समूह द्वारा निर्मित सामानों की बिक्री हेतु बहुरंगी स्टाॅलों, प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना एवं प्रदेशवासियों को एक स्वस्थ मनोरंजन देने का पूरा प्रयास समिति द्वारा किया जा रहा है। प्रदेश एवं देश के चिन्हित कलाकारों द्वारा प्रतिदिन सांय 6ः00 बजे से रात्रि 10 बजे तक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन समिति के द्वारा किया गया है। प्रदेश के चिन्हित बच्चों की प्रतियोगितायें प्रतिदिन सुबह 2ः00 बजे से सायं 4ः00 बजे तक होगी। सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार सायं 4ः30 बजे से सायं 5ः30 बजे तक किया जायेगा।
प्रेस-वार्ता के दौरान समिति की सांस्कृतिक सचिव प्रिया पाल ने बताया कि इस वर्ष भी यू0पी0 महोत्सव-2015 के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी योगदान करने वाले व्यक्तियों, संस्थाओं, महिलाओं, बच्चों को ‘‘प्रगति यू0पी0 रत्न’’ से सम्मानित किया जायेगा एवं उपरोक्त विषयों से
सम्बन्धित जागरूकता कार्यक्रम समिति द्वारा प्रदेश स्तर पर प्रतिवर्ष किया जाता है। इस वर्ष प्रतियोगिता में अन्य प्रतियोगिताओं के अलावा मि0 एण्ड मिसेज यू0पी0 का भी चयन किया जायेगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रदेश्ख की कला संस्कृत के अलावा राजस्थान, उत्तराखण्ड, झारखण्ड, मध्य प्रदेश, बिहार, मणिपुर, पंजाब की लोककला व लोक संस्कृति का भी प्रदर्शन किया जायेगा जिसमें मीडिया एवं आम-जनमानस का पूरा सहयोग मिलता है। इस सहयोग हेतु मीडिया एवं आम जनमानस को समिति की तरफ से हार्दिक धन्यवाद दिया। महोत्सव में प्रदेश वासियों से इस जागरूकता कार्यक्रम में सहयोग व आने हेतु विशेष अपील की। इस मौके पर समिति के सभी पदाधिकारी एवं सदस्य मौजूद रहे।
दिनांक 23-12-2015 को सांयकाल 5ः00 बजे आदि गंगा गोमती के पावन तट पर अर्थात लक्ष्मण मेला मैदान (छठ पूजा घाट स्थल) पर ‘गोमती आरती’ एवं 1001 दीपों का दीपदान किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चौबेपुरद्ध वीडियो वालंटियर्स की 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला प्रारंभ

Posted on 23 December 2015 by admin

वीडियो वालंटियर्स और इण्डिया अन्हर्ड कम्युनिटी न्यूज नेटवर्क के तत्वावधान में सामुदायिक कार्यकर्ताओं का 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आज से क्षेत्र के भंदहाकला ;कैथीद्ध स्थित ष्आशा प्रशिक्षण केंद्रष् पर प्रारंभ हुआण् कार्यशाला के उद्देश्य के बारे में बताते हुए प्रशिक्षक श्री अनमोल ने बताया कि वीडियो वालंटियर्सए  मीडिया और मानवाधिकारों से जुडा एक जन संगठन है जिसका गठन सामाजिक सशक्तिकरण के उद्देश्य से वर्ष 2006 में हुआ थाण् इण्डिया अन्हर्डए वीडियों कार्यकर्ताओं द्वारा चलाया जाने वाला प्रमुख सामुदायिक न्यूज नेटवर्क है म जिसके माध्यम से 18 राज्यों के 130 संवाददाताओं द्वारा अब तक 3000 से अधिक वीडियो तैयार किये गए हैंण्  उहोने बताया कि 2 से 3 मिनट के ये वीडियो विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर आधारित होते है और इनके माध्यम से गाँव और समाज की जटिल समस्याओं का हल निकलना संभव हुआ हैण् क्युकि वीडियों में समस्या और मुद्दों से सम्बंधित अधिकारियों और विभागों के संपर्क नम्बर दिए होते हैं ए सोशल मीडिया के माध्यम से ये वीडियो देखने वाले लोग इन अधिकारियों को समस्या समाधान के लिए आग्रह करते हैंण्  कार्यक्रम के स्थानीय संयोजक अंशुमान ने बताया कि कार्यशाला में उत्तर प्रदेश के 15 जिलों के कुल 21 वीडियो कार्यकर्त्ता शामिल हैं ए जो इस प्रशिक्षण के दौरान स्थानीय गाँव भंदहाकलाए कैथी और ढाखा गांवों में जाकर यहाँ के सामाजिक मुद्दों को समझेंगे और वीडियो बनायेगे

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोकनिर्माण सिंचाई राजस्व एवं सहकारिता मंत्री श्री शिवपाल सिंह

Posted on 23 December 2015 by admin

लोकनिर्माण सिंचाई राजस्व एवं सहकारिता मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज यहाँ कहा कि राजनीति में आने वाली नई पीढ़ी को समाजवादी आन्दोलन के इतिहास और इसके प्रमुख नेतृवर्ग की विरासत का पता होना चाहिए क्योंकि तभी पूरी प्रतिबद्धता के साथ वह अपनी भूमिका निभा सकने में समर्थ होगी। समाजवादी आंदेालन में भी श्री कपिल सिंह का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। हम उन्हें याद कर रहे हैं क्योंकि वें इस मत के थे कि जब तक समाजवाद नहीं आयेगा कोई देश और कौम तरक्की नही कर सकेगा।
श्री शिवपाल सिंह आज यहाँ पार्टी मुख्यालय लखनऊ के डा0 लोहिया सभागार में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं समाजवादी नेता श्री कपिल देव सिंह के 94वें जन्म दिवस पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि थे। श्री सिंह को इस अवसर पर सर्वश्री उदय प्रताप सिंहए भगवती सिंहए माता प्रसाद पाण्डेयए नरेश उत्तमए अरविन्द सिंह गोपए एस0आर0एस0 यादवए डा0 मधु गुप्ताए शारजाह विश्वविद्यालय के श्री अब्दुल मालिम बिन अब्दुल मुबीन आदि ने भी श्रद्धा सुमन अर्पित किए।व्रिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने श्री सिंह के चित्र पर माल्यार्पण के पश्चात अपने सम्बोधन में कहा कि श्री कपिल देव सिंह निर्भीक और निडर व्यक्ति थे। 1942 की आजादी की लड़ाई में श्री सिंह डा0 लोहिया के साथ चट्टान की तरह खड़े रहे थे। समाजवादी पार्टी 1992 में स्थापना के प्रथम राष्ट्रीय महासचिव थे जिसके राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव चुने गए। वे इतिहास और कृषि अर्थशास्त्र के ज्ञाता थे।
इस अवसर पर सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह का संदेश भी पढ़ा गया जो दिल्ली में लोकसभा सत्र की व्यस्ततावश कार्यक्रम में शामिल नही हो सके। श्री यादव ने अपनी श्रद्धांजलि में कहा कि श्री कपिल देव सिंह स्वतंत्रता संग्राम सेनानी होने के साथ.साथ गाँधीजी और डा0 लोहिया के अनुयायी थे। एक लंबे अर्से तक बिहार विधानसभा के सदस्य एवं मंत्री रहे। समाजवादी पार्टी को खड़ा करने के लिए उन्होने कठिन परिश्रम किया। उन्होने अपनी अंतिम सांस भी पार्टी के लिए ही ली। आज उनकी सबसे ज्यादा कमी खलती है।   कपिल देव सिंह समाजवादी फाउंडेशन के सचिव श्री अरुण कुमार ने अपने पूज्य पिताजी श्री कपिल देव सिंह के व्यक्तित्व एंव कृतित्व की चर्चा की और उनकी जंयती पर एक स्मारिका भी मंचासीन नेताओं को भेंट की।
आज के कार्यक्रम में सर्वश्री ललई यादवए गीता सिंहए योगेश प्रताप सिंहए नारद रायए सत्येन्द्र उपाध्यायए दीपक मिश्रए डा0 फिदा हुसैन अंसारीए राम गोपाल पुरीए नरेन्द्रमणि त्रिपाठीए विजय यादवए अर्चना राठौरए धनंजय शर्माए गीता पाण्डेयए ऊषा सिंहए एस0एस0 तिवारीए गजेन्द्र मलिकए रमेश प्रजापतिए जाकिर सतरिखीए विजय बहादुरए राशिदए मुकेश शुक्लाए ताराचन्द्रए देवी प्रसाद यादवए मणिधर पाण्डेयए शांति यादवए सत्यधर पाण्डेयए चन्द्रिका पालए डा0 गोविन्द रायए देवेन्द्र सिंह अवानाए राहुल सिंहए योगेश वाष्र्णेयए नीलम गुप्ताए अमित
त्रिपाठीए धर्मानन्द तिवारीए आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2015
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in