Archive | May 21st, 2015

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि तहसील दिवस फरियादियों के लिए समस्या के समाधान दिवस के बजाय समस्या दिवस बन रहे।

Posted on 21 May 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि तहसील दिवस फरियादियों के लिए समस्या के समाधान दिवस के बजाय समस्या दिवस बन रहे। प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि तहसील दिवस में सुनवाई के दौरान वरिष्ठ अधिकरियों की मौजूदगी में फरियादी की बेरहमी से पिटाई होती है और वह ऐसी अवस्था में पहुंच जाता है कि उसे नाजुक हालत में अस्पताल जाना पड़ जाता है। घटना मीडिया में आने के बाद भी अभी तक कोई कार्यवाही न होना साबित करता है कि अखिलेश सरकार ऐसी प्रकरणों को भी गंम्भीरता से नहीं लेती।
प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि आम जन को होने वाली कठिनाईयों से निजात दिलाने के लिए तहसील दिवस का आयोजन किया जाता है। लेकिन अखिलेश राज्य में तहसील दिवस भी अधिकारियों की दंबगई का केन्द्र बनते जा रहे है। राज्य में अखिलेश सरकार गठन के बाद से ही तहसील दिवस जाने वाला फरियादी मायूस होकर लौट रहा था। यही नहीं तहसील दिवस को लेकर आला अफसरों की कार्यगुजारियां भी जग जाहिर है। अधिकारी ज्यादा तर तहसील दिवस में पहंुचते ही नहीं और पहुंुचे भी तो जन समस्याओं के समाधान में रूचि लेने के बजाय वे केवल कार्यवाही के नाम पर खाना पूर्ति करते है।
श्री पाठक ने कहा कि मथुरा में भी जिस तरीके से एक दरोगा ने तहसील दिवस में आये ग्राम प्रधान को आला अफसरों की मौजूदगी में पीटा उसे पीट-पीट कर मरणासन्न कर दिया और वहां मौजूद अफसर मूक दर्शक बने रहे उससे साबित होता है कि तहसील दिवस के नाम पर दिखावा हो रहा है। पहले थानों और सरकारी महकमों में चक्कर काटती जनता अब तहसील दिवस में पिट रही हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. के आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) एवं आई.एस.सी. (कक्षा-12) के टाॅपर छात्रों ने निकाला ‘विक्ट्री मार्च’

Posted on 21 May 2015 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल ने आज एक भव्य समारोह में अपने उन 2093 छात्रों को सम्मानित किया जिन्होंने आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) एवं आई.एस.सी. (कक्षा-12) की बोर्ड परीक्षाओं में 90 प्रतिशत से लेकर 99.25 प्रतिशत तक अंक अर्जित कर नया इतिहास रचा है एवं अपने ही पिछले सभी रिकार्डो को ध्वस्त करते हुए नया कीर्तिमान स्थापित किया है। सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) आॅडिटोरियम में आज आयोजित भव्य ‘मेधावी छात्र सम्मान समारोह’ का विशेष आकर्षण यह रहा कि इस अवसर पर मेधावी छात्रों के साथ ही उनके माता-पिता व टीचर-गार्जियन को भी सार्वजनिक तौर पर सम्मानित किया गया। इस भव्य समारोह में आई.एस.सी. (कक्षा-12) की परीक्षा में 99.25 प्रतिशत अंक अर्जित कर पूरे प्रदेश में टाॅप करने वाली एवं राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा स्थान अर्जित करने वाली सी.एम.एस. महानगर कैम्पस की दो मेधावी छात्राओं श्रेया श्रीवास्तव एवं प्रज्ञा मिश्रा को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही, आई.एस.सी. (कक्षा-12) की बोर्ड परीक्षा में प्रदेश में दूसरा व तीसरा स्थान अर्जित करने वाले 8 छात्र-छात्राओं एवं आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) की बोर्ड परीक्षा में 98.60 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रदेश में दूसरा स्थान एवं आई.सी.एस.ई. इण्टर-कैम्पस मेरिट लिस्ट की टाॅपर सी.एम.एस. अलीगंज कैम्पस की छात्रा अनन्या शुक्ला को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मेधावी छात्रों के माता-पिता व टीचर-गार्जियन को भी विशेष रूप से सम्मानित किया गया। इसी प्रकार आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) एवं आई.एस.सी. (कक्षा-12) की बोर्ड परीक्षाओं में 90 प्रतिशत से 99.25 प्रतिशत तक अंक अर्जित करने वाले सभी 2093 मेधावी छात्रों को भी सम्मानित किया गया।
इससे पहले मुख्य अतिथि के रूप में पधारे श्री राजन शुक्ला, आई.ए.एस., प्रमुख सचिव, ने दीप प्रज्वलित कर
‘मेधावी छात्र सम्मान समारोह’ का विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में श्री शुक्ला ने सी.एम.एस. छात्रों का अभूतपूर्व सफलता पर बधाई देते हुए कहा कि उनकी इस सफलता में डा. जगदीश गाँधी, डा. (श्रीमती) भारती गाँधी, प्रो. गीता गाँधी किंगडन समेत प्रधानाचार्या, शिक्षिकाओं व विद्यालय के अन्य लोगों के साथ ही उनमें माता-पिता का भी बहुत योगदान है। उन्होंने बच्चों की हौसलाअफजाई करते हुए कहा कि आपके दृढ़निश्चय, प्रतिबद्धता एवं आत्मविश्वास ने आपका ‘हीरो’ बना दिया है परन्तु इसके दुष्प्रभाव से भी आपको अवश्य ही बचना है। आगे भी आपको अपनी पढ़ाई व समय सारिणी का दृढ़ता से पालन करना होगा, साथ ही साथ नैतिक शिक्षा व जीवन मूल्यों का पालन करते हुए आगे बढ़ना है। श्री शुक्ला ने छात्रों को चेताया कि यह तो एक शुरुआत है और आपको अभी बहुत आगे तक जाना है। सी.एम.एस. की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा सी.एम.एस. छात्रों की यह उपलब्धि लखनऊ के लिए गौरव की बात है। सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट व चीफ आॅपरेटिंग आॅफीसर प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि छात्रों के लिए यह समारोह अत्यन्त विशेष है क्योंकि यह आज सम्मानित होने वाले छात्रों को जीवन में और आगे बढ़ने व जीवन की दिशा तय करने हेतु सोचने का अवसर प्रदान करता है, साथ ही साथ अन्य छात्रों को भी प्रेरणा देता है। प्रो. किंगडन ने इस अवसर पर सी.एम.एस. व अन्य विद्यालयों का तुलनात्मक अध्ययन भी प्रस्तुत किया।
सम्मान समारोह के उपरान्त आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में सी.एम.एस. के ऐतिहासिक परीक्षाफल की जानकारी देते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने बताया कि वर्ष 2015 की आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) की बोर्ड परीक्षा में सी.एम.एस. से इस बार 2871 छात्र परीक्षा में बैठे जबकि आई.एस.सी. (कक्षा-12) बोर्ड परीक्षा में 2345 छात्र शामिल हुए। इस प्रकार आई.सी.एस.ई. एवं आई.एस.सी. बोर्ड परीक्षाओं में सी.एम.एस. से कुल 5216 छात्र शामिल हुए जिसमें से 5164 छात्रों ने उच्च प्रथम श्रेणी में परीक्षा उत्तीर्ण की है जबकि 2093 छात्रों अर्थात 40 प्रतिशत से अधिक छात्रों ने 90 प्रतिशत से लेकर 99.25 प्रतिशत तक अंक अर्जित कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है।
डा. गाँधी ने बताया कि इस वर्ष सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों ने ऐसी गौरवशाली उपलब्धि अर्जित की है जो अपने आप में एक कीर्तिमान है। आई.एस.सी. (कक्षा-12) की परीक्षा में सी.एम.एस. महानगर कैम्पस की दो छात्राओं श्रेया श्रीवास्तव एवं प्रज्ञा मिश्रा ने 99.25 प्रतिशत अंक अर्जित कर पूरे प्रदेश में टाॅप किया है जबकि 99 प्रतिशत अंकों के साथ सी.एम.एस. अलीगंज कैम्पस की प्रज्ञा पाण्डे एवं सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस की कंवल नैन कौर कोहली प्रदेश में दूसरे स्थान पर एवं 98.75 प्रतिशत अंको के साथ सी.एम.एस. अलीगंज कैम्पस के आदित्य विक्रम श्रीवास्तव, मोहक जैन व साल्वी वर्मा, सी.एम.एस. गोमती नगर कैम्पस की शुभि जैन, सी.एम.एस. चैक कैम्पस के संयम गुप्ता, सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर कैम्पस की अनुभूति गुप्ता ने प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल किया है। इसी प्रकार आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) की परीक्षा में सी.एम.एस. अलीगंज कैम्पस की अनन्या शुक्ला ने 98.60 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रदेश में दूसरा स्थान एवं सी.एम.एस. गोमती नगर के छात्र अमन तिवारी ने 98.40 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल किया है।
डा. गाँधी ने आगे बताया कि आई.एस.सी. (कक्षा-12) की इण्टर-कैम्पस मेरिट सूची में इस बार 28 छात्रों ने टाॅप फाइव में जगह बनाई है जिन्होंने 98.25 प्रतिशत से लेकर 99.25 प्रतिशत तक अंक अर्जित किये हैं। इसी प्रकार आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) की इण्टर-कैम्पस मेरिट सूची में इस बार 11 छात्रों ने टाॅप फाइव में जगह बनाई है जिन्होंने 97.80 प्रतिशत से लेकर 98.60 प्रतिशत तक अंक अर्जित किया है। डा. गाँधी ने कहा कि यह उपलब्धि सी.एम.एस. के विद्वान शिक्षकों व मेधावी छात्रों के कड़े परिश्रम का प्रतिफल है, जिसने आज पूरे देश में लखनऊ का नाम रोशन किया है, लेकिन मुझे और अधिक प्रसन्नता तब होगी जब वे जिन्दगी की परीक्षा में भी सर्वोच्चता प्राप्त करेंगे एवं सी.एम.एस. से प्राप्त उच्च विचारों को जन-जन तक फैलाकर मानवता की सराहनीय सेवा करेंगे, तभी हमारा परिश्रम सार्थक होगा, क्योंकि जीवन का उद्देश्य उच्च पदासीन होकर मानवता की सेवा करना है।
प्रेस वार्ता में पत्रकारों से बातचीत करते हुए सी.एम.एस. के आई.एस.सी. (कक्षा-12) के टाॅपर छात्रों ने एक स्वर से कहा कि सी.एम.एस. की बदौलत ही आज हम इस मुकाम पर पहुंचे हैं। अपनी सफलता का राज बताते हुए इन छात्रों ने एक स्वर से कहा कि हमारी सफलता के पीछे कठिन परिश्रम, शिक्षकों का मार्गदशन व माता-पिता का आशीर्वाद तो है ही, परन्तु इसके अलावा हमारे विद्यालय का शान्तिपूर्ण वातावरण व संस्थापक-प्रबन्धक डा. जगदीश गाँधी का प्रेरक मार्गदर्शन है जो हमें सदैव जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ने को प्रेरित करते हैं। प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से बातचीत करते हुए 99.25 प्रतिशत अंक अर्जित करने वाली छात्रा प्रज्ञा मिश्रा ने कहा कि मेरी इस सफलता में मेरे विद्यालय, माता-पिता व गुरूजनों का पूरा सहयोग रहा, साथ ही मैने भी कठिन परिश्रम किया। इसी प्रकार 99 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रदेश में दूसरा स्थान अर्जित करने वाली सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस की छात्रा कंवल नैन कौर कोहली ने अन्य छात्रों को प्रेरणा देते हुए कहा कि कठिन परिश्रम से पढ़ाई करें क्योंकि सफलता का सूत्र परिश्रम में ही निहित है। इसी प्रकार अन्य छात्रों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर सी.एम.एस. के सभी आई.एस.सी. की प्रधानाचार्याओं ने एक स्वर से अपने छात्रों की अभूतपूर्व सफलता पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अभिभावकों व शिक्षकों का आभार व्यक्त किया।
इससे पहले आज प्रातः 7.00 बजे सिटी मोन्टेसरी स्कूल के आई.एस.सी. (कक्षा-12) एवं आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) के टाॅपर छात्रों ने बोर्ड परीक्षाओं में अपनी रिकार्ड तोड़ सफलता का ‘विजय जुलूस’ लखनऊ की सड़कों पर निकालकर अभूतपूर्व सफलता की नई इबारत लिखी। अभूतपूर्व सफलता का परचम लहराने वाले सी.एम.एस. के 2093 टाॅपर छात्रों ने गोमती नगर एक्सटेंशन स्थित मकदूमपुर पुलिस चैकी से सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) आॅडिटोरियम तक विशाल ‘विक्ट्री मार्च’ निकालकर अन्य छात्रों को प्रेरणा दी। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी के मार्गदर्शन एवं टाॅपर छात्रों की अगुवाई में निकाला गया यह विक्ट्री मार्च ऐसा अनूठा अहसास था, जिसने युवा पीढ़ी व छात्र समुदाय को आत्मविश्वास से लबालब कर दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आई.एस.सी. में कुंवरजी श्रीवास्तव के 95 फीसदी अंक

Posted on 21 May 2015 by admin

लखनऊ के मेधावी छात्र कुंवरजी श्रीवास्तव ने आई.एस.सी. (कक्षा-12) की परीक्षा में 95 प्रतिशत  अंक अर्जित कर अपने माता-पिता एवं परिवार का सिर गर्व से ऊँचा किया है। यह होनहार बालक सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर का छात्र है जिसने अंग्रेजी में 90, गणित में 96, भौतिक विज्ञान में 92, रसायन विज्ञान में 80, कम्प्यूटर साइंस में 99 एवं फिजिकल एजुकशन में 95 अंक अर्जित किये हैं। कुंवरजी ने इससे पहले आई.सी.एस.सी. (कक्षा-10) की परीक्षा में 90 प्रतिशत अंक अर्जित किये थे एवं इस बार बारहवी की परीक्षा में भी इस छात्र ने अपने मेधात्व का परचम लहराया है। यह छात्र आगे चलकर सारे समाज में ज्ञान का प्रकाश आलोकित करने का उत्सुक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

300 रुपए तक के मूल्य के सभी प्रकार के फुटवियर वैट से मुक्त

Posted on 21 May 2015 by admin

मंत्रिपरिषद ने उत्तर प्रदेश मूल्य संवर्धित कर अधिनियम 2008 के तहत फुटवियर पर कर की दर युक्तियुक्त किए जाने के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है। इसके तहत 300 रुपए तक के अधिकतम फुटकर मूल्य के सभी प्रकार के फुटवियर, जिनमें हवाई चप्पल एवं इनके स्ट्रेप भी सम्मिलित हैं, को अधिनियम की करमुक्त वस्तुओं की अनुसूची-1 में रखकर करमुक्त कर दिया है, बशर्ते फुटवियर पर ही अधिकतम फुटकर मूल्य अमिट रूप से चिन्हित या उभरा हो। इसके साथ ही, अधिनियम की अनुसूची-2 भाग-क की प्रविष्टि संख्या-83 को विलोपित करने का भी निर्णय लिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गुलकन्द वैट से मुक्त

Posted on 21 May 2015 by admin

मंत्रिपरिषद ने गुलकन्द को उ0प्र0 मूल्य संवर्धित कर अधिनियम 2008 की करमुक्त वस्तुओं की अनुसूची-1 में रखे जाने का निर्णय लिया है। इससे प्रदेश में गुलकन्द वैट से मुक्त हो गया है।
ज्ञातव्य है कि गुलकन्द गुलाब के फूल की पत्तियों को शक्कर के साथ कूट-कूट के तैयार किया जाता है। इसका उपयोग आंख की ज्योति बढ़ाने व पेट से सम्बन्धित रोगों के इलाज में होता है। गुलकन्द का निर्माण लघु गृह उद्योग के तहत होता है, जिसमें काफी संख्या में लोगों को रोजगार मिलता है। गुलकन्द को वैट मुक्त किए जाने से गुलाब की खेती करने वाले किसानों तथा लघु उद्योग को प्रोत्साहन मिलेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल काॅलेजों में शिक्षकों के रिक्त पदों को संविदा के आधार पर भरे जाने का फैसला

Posted on 21 May 2015 by admin

मंत्रिपरिषद ने प्रदेश के राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल काॅलेजों में शिक्षकों के रिक्त पदों को संविदा के आधार पर प्रदेश एवं प्रदेश के बाहर के राजकीय होम्योपैथिक महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के सेवानिवृत्त चिकित्सा शिक्षकों से भरने, एम.डी. डिग्री धारक होम्योपैथिक चिकित्साधिकारियों को राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल काॅलेजों/ चिकित्सालयों में आवश्यकतानुसार लेक्चरर केे रिक्त पदों पर तैनात करने तथा राजकीय होम्योपैथिक महाविद्यालयों में अतिथि प्रवक्ता के रूप मंे आठ विषय-विशेषज्ञ की उपलब्धता सुनिश्चित करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है।
मंत्रिपरिषद ने इन शिक्षकों की नियुक्ति/चयन प्रक्रिया तथा सम्बन्धित शर्ताें और प्रतिबन्धों को भी अनुमोदित कर दिया है।
राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल काॅलेजों में शिक्षकों की कमी के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनपद गाजीपुर में सेवराई को नई तहसील बनाने का निर्णय

Posted on 21 May 2015 by admin

मंत्रिपरिषद ने जनपद गाजीपुर में सेवराई को नई तहसील बनाने का निर्णय लिया है। इसका मुख्यालय ग्राम सेवराई में होगा। विशेष परिस्थितियों, जनहित एवं प्रशासनिक सुगमता के दृष्टिगत मंत्रिपरिषद ने निर्धारित मानक में शिथिलीकरण प्रदान करते हुए उच्च स्तरीय समिति की संस्तुति के आधार पर यह निर्णय लिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे परियोजना में स्ट्रक्चर्स को 06 के स्थान पर 08 लेन चैड़ा बनाए जाने की मंजूरी

Posted on 21 May 2015 by admin

मंत्रिपरिषद ने आगरा से लखनऊ प्रवेश नियंत्रित एक्सप्रेस-वे (ग्रीनफील्ड) परियोजना को 06 के स्थान पर 06 लेन एक्सपैण्डेबल टू 08 लेन में स्ट्रक्चर्स (पुल/पुलिया/अण्डर पास आदि) को 08 लेन चैड़ा बनाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। इस निर्णय से भविष्य में पूरी सड़क को 06 लेन से 08 लेन में परिवर्तित करने में कठिनाई नहीं होगी।
ज्ञातव्य है कि स्ट्रक्चर्स को 6 लेन के स्थान पर 8 लेन चैड़ाई में बनाए जाने का प्रस्तावित चेंज आॅफ स्कोप अनुबन्ध में दिए गए प्राविधानों के अनुरूप है तथा अतिरिक्त लागत का आकलन अनुबन्ध के क्लाज 13.2.2 एवं 13.2.3 के अनुसार किया जाएगा। पूर्व में परियोजना लागत में स्ट्रक्चर्स अर्थात् कल्वर्ट, पी.यू.पी., वी.यू.पी. तथा सेतुओं की चैड़ाई 06 लेन चैड़े एक्सप्रेस-वे के अनुसार ली गयी थी।
देश के वर्तमान आर्थिक परिवेश एवं प्रदेश के द्रुतगामी विकास के मद्देनजर परियोजना के लिए सम्पूर्ण धनराशि का प्राविधान राज्य सरकार के बजट में किया जाएगा। परियोजना को 06 लेन चैड़े स्ट्रक्चर्स के स्थान पर 08 लेन चैड़े स्ट्रक्चर्स बनाए जाने की दशा में गठित अनुबंधों में 491 करोड़ 41 लाख रुपए की वृद्धि अनुमानित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘श्री जनेश्वर मिश्र सोलर स्ट्रीट लाइट योजना’ को मंजूरी

Posted on 21 May 2015 by admin

मंत्रिपरिषद ने 2,000 ग्राम पंचायतों में 08 सार्वजनिक स्थलों पर सोलर स्ट्रीट लाइट संयंत्रों की स्थापना की योजना को मंजूरी प्रदान कर दी है। यह योजना ‘श्री जनेश्वर मिश्र सोलर स्ट्रीट लाइट योजना’ के नाम से जानी जाएगी।
इस योजना के द्वारा सौर ऊर्जा के माध्यम से स्ट्रीट लाइटों की व्यवस्था होने पर गांवों में सामाजिक उत्थान के साथ-साथ ग्रामीण परिवेश में कार्य क्षमता, सामाजिक सुरक्षा आदि के बोध के साथ ही स्वच्छ वातावरण का निर्माण भी हो सकेगा।
ज्ञातव्य है कि राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद द्वारा श्री जनेश्वर मिश्र ग्रामों में अवस्थापना सुविधाओं के विकास हेतु आवश्यकतानुसार सी.सी. रोड का निर्माण, नाली निर्माण, इण्डिया मार्का-2 हैण्डपम्प की स्थापना एवं ग्रामों के विद्युतीकरण के कार्य कराए जा रहे हैं। विकास एजेण्डा सूत्र-25 (ख) के अनुक्रम में मंत्रिपरिषद द्वारा जनेश्वर मिश्र ग्रामों में अवस्थापना कार्य हेतु वर्ष 2014-15 में चयनित 1,000 गांवों एवं वर्ष 2015-16 में चयनित होने वाले 1,000 श्री जनेश्वर मिश्र गांवों में उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) द्वारा 08 सार्वजनिक स्थलों पर सोलर स्ट्रीट लाइट संयंत्रों की स्थापना का प्रस्ताव है।
श्री जनेश्वर मिश्र ग्रामों में सोलर स्ट्रीट लाइट संयंत्रों की स्थापना हेतु छाया रहित सार्वजनिक स्थल का चयन, खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी, परियोजना अधिकारी, यूपीनेडा की उपस्थिति में डुग-डुगी बजाकर अधिक से अधिक ग्रामवासियों को एकत्रित कर ग्राम सभा की खुली बैठक में किया जाएगा। संयंत्र की स्थापना हेतु आबादी के मध्य सार्वजनिक स्थान पर चैराहा/स्कूल/ आंगनबाड़ी/हाट/पंचायत घर जैसे स्थानों का चयन किया जाएगा। चयनित स्थलों की सूची खुली बैठक में पढ़कर सुनाई जाएगी।
यदि किसी ग्राम में, पूर्व में, किसी योजनान्तर्गत पर्याप्त संख्या में सोलर स्ट्रीट लाइट संयंत्रों की स्थापना कराई गई है तो उस ग्राम में सोलर स्ट्रीट लाइट संयंत्र की स्थापना नहीं कराई जाएगी तथा नवीन श्री जनेश्वर मिश्र ग्राम का चयन, मण्डी परिषद द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अंतर्गत किया जाएगा।
परियोजना का क्रियान्वयन यूपीनेडा द्वारा किया जाएगा। अभिकरण द्वारा प्रदेश के वित्तीय नियमों के अंतर्गत ई-टेण्डर के माध्यम से संयंत्रों की आपूर्ति एवं स्थापना तथा 5 वर्ष के कम्प्रीहेन्सिव मेन्टिनेन्स के साथ दरें एवं आपूर्तिकर्ता का चयन कर अनुबन्ध किया जाएगा एवं चयनित फर्मों को कार्यादेश दिया जाएगा।
संयंत्र की स्थापना व्यक्तिगत स्थान/घर के अंदर नहीं की जाएगी। सोलर स्ट्रीट लाइट संयंत्र की स्थापना हेतु ग्राम पंचायत का सहयोग स्थल चयन से संयंत्र की स्थापना तक लिया जाएगा। संयंत्र की स्थापना के उपरान्त सामुदायिक उपयोग हेतु ग्राम पंचायत को हस्तगत किया जाएगा।
संयंत्रों की मरम्म्त, रख-रखाव तथा स्पेयर पाटर््स की उपलब्धता के लिए 5 वर्ष के बाद भी सर्विस जारी रखने के उद्देश्य से सम्बन्धित आपूर्तिकर्ताओं द्वारा अनिवार्य रूप से जनपदीय स्तर पर एक सर्विस सेण्टर की स्थापना की जाएगी। वारण्टी अवधि के पश्चात् संयंत्रों का संचालन/रख-रखाव पर होने वाले व्यय का वहन सम्बन्धित ग्राम पंचायत द्वारा किया जाएगा।
संयंत्रों की कार्यशीलता सुनिश्चित करने हेतु यूपीनेडा का टोल फ्री नं0 1800 180 0005 उपलब्ध रहेगा ताकि संयंत्रों के काम न करने की दशा में ग्रामीणों द्वारा शिकायत दर्ज कराई जा सके। जनपद स्तर पर समय-समय पर परियोजना की फीडबैक प्राप्त की जाएगी तथा फीडबैक के आधार पर योजना को और सुदृढ़ बनाया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आलिया स्तर के स्थाई मान्यता प्राप्त 99 मदरसों को अनुदान सूची में लिए जाने का फैसला

Posted on 21 May 2015 by admin

मंत्रिपरिषद ने आलिया स्तर के स्थाई मान्यता प्राप्त 99 मदरसों को अनुदान सूची में लिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। इनमें से 6 मदरसे, जिन्हें मा. उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में पहले ही अनुदान सूची पर लिया जा चुका है, को कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की गई है। शासन स्तर पर गठित समिति द्वारा अर्ह पाए जाने पर 93 मदरसों को अनुदान सूची में शामिल करने का फैसला लिया गया है। मदरसों को दो चरणों में अनुदान सूची पर लिए जाने के प्रस्ताव को भी मंत्रिपरिषद ने अनुमोदित कर दिया है।
ज्ञातव्य है कि प्रदेश के मदरसों के उत्थान तथा इनके शैक्षिक स्तर में सुधार के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 2003 तक के स्थाई मान्यता प्राप्त मदरसों में से 146 मदरसों को अनुदानित करने की प्राथमिकता निर्धारित करते हुए, इन्हें दो वर्षोंे में अनुदान सूची में लिए जाने का निर्णय लिया गया था। निर्णय को कार्यान्वित करने के लिए मदरसों को अनुदान सूची पर लिए जाने हेतु शर्तें एवं मानक निर्धारित करते हुए प्रस्ताव प्राप्त किए गए। निदेशक, अल्पसंख्यक कल्याण द्वारा 192 प्रस्तावों पर संस्तुति सहित आख्या उपलब्ध कराई गई। इनमें से 6 मदरसों को मा. उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में 20 मार्च, 2015 को अनुदान सूची पर लिया गया है। शेष 186 प्रस्तावों पर इस हेतु गठित समिति द्वारा 27 फरवरी, 2015 के शासनादेश में निर्धारित मानक एवं शर्तों को पूर्ण करने की स्थिति को देखते हुए, 93 मदरसों को अर्ह पाते हुए इनकी मान्यता की तिथि से, वरिष्ठता क्रम में अनुदान सूची पर लिए जाने की संस्तुति की गई है।
मान्यता एवं सेवा नियमावली 1987 के नियम 22 का पालन किए जाने पर नियमानुसार नियुक्त शिक्षक/शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को वेतन दिया जा सकेगा। इस सम्बन्ध में रजिस्ट्रार, उ0प्र0 मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा पुष्टि के उपरान्त आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। इस शर्त एवं प्रतिबंध के तहत ही 93 मदरसों को अनुदान सूची में लिया गया है। पूर्व सन्दर्भित शासनादेश की व्यवस्थानुसार प्रत्येक मदरसे में एक प्रधानाचार्य, 12 अध्यापक, एक लिपिक तथा एक अनुचर सहित कुल 15 पदों का मानक निर्धारित है, जिसके लिए छठे वेतन आयोग की संस्तुतियों के अनुसार प्रत्येक मदरसे पर कुल 46 लाख 6 हजार 612 रुपए प्रतिवर्ष का व्यय भार सम्भावित है। इस इस प्रकार 146 मदरसों को अनुदानित किए जाने हेतु वित्तीय वर्ष 2015-16 में 41 करोड़ 80 लाख रुपए का बजट प्राविधान किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2015
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in