Archive | May 14th, 2015

आत्मा से परमात्मा बनने की प्रायोगिक विधि सिखलाते हैं ये महोत्सव

Posted on 14 May 2015 by admin

सौराष्ट्र गुजरात के सोनगढ़ ग्राम के आध्यात्मिक जैन दिगम्बर सन्त पूज्य गुरुदेवश्री कानजीस्वामी तथा प्रशममूर्ति बहेनश्री चंपाबेन के पुण्य प्रताप से अध्यात्म की अद्भुत प्रभावना हुई है और देश-विदेश में हजारों स्वाध्याय केन्द्रों के साथ अनेक जिनमन्दिरों का निर्माण हुआ है। इन केन्द्रों में लाखों साधर्मी मुमुक्षु जिनेन्द्र भक्ति पूजा के साथ आत्मकल्याण के मार्ग में संलग्न हैं।
दिगम्बर जिनबिम्ब पंच कल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव जैन समाज का सर्वाधिक गरिमापूर्ण महोत्सव है। इस महोत्सव में अपने आराध्य तीर्थंकर भगवन्तों के जीवन की प्रमुख पाँच घटनाओं का प्रदर्शन करते हुए उन्हें प्रतिष्ठा पाठ के उल्लेखानुसार मंचन किया जाता है। ये महोत्सव आत्मा से परमात्मा बनने की प्रायोगिक विधि सिखलाने वाले होते हैं। इसके अतिरिक्त हम स्वयं भी आत्मसाधना करके परमात्मदशा को प्राप्त कर सकते हैं - इस बात का परिज्ञान भी इस महोत्सव से होता है।
जैन धर्मावलम्बी भी तीर्थंकरों की तदाकार मूर्तियाँ जिनमन्दिरों में प्रतिष्ठापित करते हैं, स्थापित करते हैं। जब कभी नवीन जिनमन्दिर का निर्माण होता है तो उस जिनमंदिर में जिनबिम्बों की स्थापना होती है। जिनमन्दिरों में विराजमान जिनबिम्बों का अपना एक अलग महत्व है। लाखों जैन धर्मावलम्बी इन जिनबिम्बों के दर्शन के बिना पानी भी ग्रहण नहीं करते। ये जिनबिम्ब जैन संस्कृति के प्रतीक ही नहीं, संरक्षक भी हैं। पाषाणों में उत्कीर्ण या धातुओं में ढले ये वीतरागी जिनबिम्ब तब तक पूजने योग्य नहीं माने जाते, जब तक कि उनकी विधिपूर्वक प्रतिष्ठा नहीं हो जाती। इसी प्रतिष्ठा विधि को सम्पन्न करने के लिये जो महोत्सव होता है, उसे पंच कल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव कहते हैं।
यह पंच कल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव आत्मा से परमात्मा बनने की प्रक्रिया का महोत्सव है। इस महोत्सव में गर्भ, जन्म, तप, ज्ञान और मोक्ष सम्बन्धी क्रिया-प्रक्रियाओं के माध्यम से आत्मा से परमात्मा बनने की प्रक्रिया का प्रदर्शन होता है, विद्वानों के प्रवचनों के माध्यम से समागत श्रद्धालुओं को आत्मा से परमात्मा बनने की विधि बतायी जाती है। विश्व के समस्त दर्शनों में जैनदर्शन ही एक ऐसा दर्शन है जो यह कहता है कि प्रत्येक आत्मा स्वयं परमात्मा है। यह अपना यह आत्म, स्वभाव से परमात्मा है ही, यदि स्वयं को जाने, पहिचाने और स्वयं में रमण करे तो प्रकट रूप से पर्याय में भी परमात्मा बन सकता है। जैनदर्शन मात्र नर से नारायण बनानेवाला दर्शन नहीं, अपितु पशु से परमेश्वर बनाने वाला वीतरागी दर्शन है। पंच कल्याणक वे महान क्रान्तिकारी घटनायें हैं, जो प्रायः प्रत्येक तीर्थंकर के जीवन मंे घटित होती हैं और उनके परमकल्याण का कारण बनती हैं।
इसी क्रम में भारत की आर्थिक राजधानी मुम्बई के उपनगर विलेपार्ले में एक विशाल जिनमन्दिर श्री कुंदकुंद-कहान दिगंबर जैन मुमुक्षु मंडल ट्रस्ट विले पार्ले-सांताक्रूझ के अंतर्गत बनकर तैयार हुआ है। लगभग २0000 वर्गफुट के बांधकाम में यह जिनमन्दिर पाषाण शिल्पकला का उत्कृष्ट उदाहरण है। स्थानीय मुमुक्षु साधर्मियों के समर्पण एवं उत्साह से यह जिनमन्दिर 3 वर्ष के अल्प समय में बनकर तैयार हो गया है। यह सम्पूर्ण जिनमन्दिर संगमरमर के पाषाण से निर्मित है। इस जिनमन्दिर के भूतल पर अत्याधुनिक सुविधाओं सहित स्वाध्याय भवन बनाया गया है। इस जिनमन्दिर में भगवान सीमन्धरस्वामी की 79 इंच की मनोहारी धवल पाषाणमय प्रतिमा विराजमान होगी। जिनमन्दिर पर पूज्य गुरुदेवश्री कानजीस्वामी की साधनाभूमि सोनगढ़ की प्रतिकृति की अद्भुत रचना की गयी है। जिनमन्दिर के तलघर में विशाल स्वाध्याय कक्ष और जिसमें पूज्य श्री कानजीस्वामी की साद्रश्य प्रतिकृति विराजमान की जायेगी। सम्पूर्ण जिनमन्दिर शिल्पकला का बेमिसाल उदाहरण है।
सूचित किया जाता है कि श्री 1008 शांतिनाथ दिगंबर जिनबिंब पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव का कार्यक्रम अंधेरी(प.) स्थित हंसराज मोरारजी स्कूल के मैदान में रविवार, दिनांक 17.5.2015 से शुक्रवार, दिनांक 22.5.2015 तक आयोजित किया गया है।
इस जिनमन्दिर के प्रतिष्ठा हेतु आयोजित कार्यक्रम में सम्पूर्ण देश के मुमुक्षुओं में अभूतपूर्व उत्साह देखा जा रहा है। इस महोत्सव में देश के कोने-कोने से और विदेश से लगभग 10 हजार से ज्यादा साधर्मियों के पधारने की संभावना है। आयोजन समिति की ओर से भी इस कार्यक्रम को हर स्तर पर सफल करने के लिये व्यापक तैयारियाँ की गयी हैं। मंचीय कार्यक्रमों की प्रस्तुति के लिये देश के सर्वश्रेष्ठ तकनीक विशेषज्ञों की सहायता ली गयी है। सभी कार्यक्रम गरिमामय और भव्यतापूर्वक सम्पन्न होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लोट्स हर्बल्स ने यूथआरएक्स पेश किया प्राकृतिक एंटी-एजिंग स्किन-केयर की क्रान्तिकारी रेंज

Posted on 14 May 2015 by admin

भारत के अग्रणी नेचुरल ब्यूटी ब्रांड लोट्स हर्बल्स ने यूथआरएक्स पेशकिया है जो कि प्राकृतिक एंटी-एजिंग स्किन-केयर उत्पादों की एक क्रांतिकारी रेंज है। लोट्स यूथआरएक्स में शक्तिशाली प्राकृतिक घटकों में प्राप्त किया गया अनूठा ’जिनेप्लेक्स यूथ कम्पाउन्ड’ मिला है, जो त्वचा को कांतिमय बनाने, कसावट देने और सुरक्षा करने के मामले में वैज्ञानिकों द्वारा प्रमाणित किया गया है। त्वचा की एजिंग का सामना करने के लिए यह कुदरती लेकिन बेहद शक्तिशाली विकल्प यूथआरएक्स प्राकृतिक घटकों से वैज्ञानिक ढंग से प्राप्त किए सक्रिय प्रोटीनों और खनिजों से भरपूर है, जो त्वचा का खोया पोषण लौटाता है और त्वचा को अंदर से सेहतमंद बनाते हुए युवा निखार देता है।
लोट्स यूथआरएक्स में ’जिनेप्लेक्स यूथ कम्पाउन्ड’ है जो सबसे ताकतवर कुदरती एंटी-एजिंग सक्रिय घटक है। यह तीन बेहद शक्तिशाली प्राकृतिक घटकों से बना है जिसमें पैनेक्स जिनसेंग, जिंजर और मिल्क पेप्टाइड शामिल है। जिनसेंग, कोशिकाओं का मेटाबोलिज्म सक्रिय करता है और कोलोजन ज्यादा बनने में मदद करता है जिससे त्वचा पर झुर्रियां और बारीक रेखाएं नहीं बन पाती। जिंजर में 40 से भी ज्यादा एंटी-आॅक्सीडेन्ट्स होते है, इसलिए यह खून का दौरान बेहतर बनाता है और त्वचा को और नुकसान पहुंचने से बचाता है। त्वचा को एजिंग से छुटकारा दिलाने वाला संपूर्ण समाधान पेश करने के लिए जिनेप्लेक्स में इन शक्तिशाली घटकों के गुणों को संजोया गया है। यह फाॅर्मूला अंदर से असर दिखाता है और त्वचा की अंदरूनी परतों में समाकर पोषण देता है।
लोट्स हर्बल्स ने युथआरएक्स एंटी-एजिंग ट्रांसफार्मिंग क्रीम पेश की है। ’प्राकृतिक विज्ञान का करिश्मा लोट्स हर्बल्स यूथआरएक्स एंटी-एजिंग ट्रांसफार्मिंग क्रीम में क्रांतिकारी ’जिनेप्लेक्स यूथ कम्पाउन्ड’ मिला है जिसे त्वचा को कांतिमय बनाने, कसावट देने और सुरक्षा करने वाले गुणों से भरपूर और ताकतवर प्राकृतिक घटकों से बनाया गया है, जिनकों विज्ञान की कसौटी पर भी परखा जा चुका है। यह त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए एसपीएफ 25। पीए $$$ से युक्त है और केवल 7 दिन इस्तेमाल करने से ही बारीक रेखाओं और झुर्रियों पर इसका असर दिखने लगता है। लोट्स हर्बल्स यूथआरएक्स रेंज में सक्रिय एंटी- एजिंग फोमिंग जेल, सक्रिय एंटी-एजिंग एक्सफाॅलिएटर, यूथ एंेक्टिवेटिंग सीरम’क्रीम और एंटी-एजिंग नरिशिंग नाइट क्रीम भी शामिल हैं। भारतीय त्वचा के लिए खासतौर से विकसित लोट्स यूथआरएक्स रेंज वैज्ञानिकों द्वारा प्रमाणित है और इसमें कोई प्रिजर्वेटिव नहीं है। जिससे यह इस्तेमाल में पूरी तरह से सुरक्षित है।
लोट्स हर्बल्स यूथआरएक्स रेंज, देश भर में लोट्स के विशिष्ट ब्राण्ड आउटलेट्स पर, तथा चुनिंदा प्रीमियम ब्यूटी और डिपार्टमेंटल स्टोर्स पर उपलब्ध है। यूथआरएक्स सक्रिय एंटी-एजिंग फोमिंग जेल की कीमत की रेंज रु. 225/- के बीच है जो यूथआरएक्स यूथ ऐक्टिवेटिंग सीरम$क्रीम के लिए रु. 695/- तक है।
तो आज ही जिनेप्लेक्स का फायदा अपनी त्वचा को देने की तैयारी करें और लोट्स यूथआरएक्स के साथ अपनी त्वचा की पुरानी खूबसूरती वापस लौटाएं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इस मदर्स डे के लिए पेश किए यादगार उपहार

Posted on 14 May 2015 by admin

जिस मां ने हमें 9 महीनों तक पेट में रखा, हमारे कपड़ों और खाने से लेकर जन्मदिन के जश्न की तैयारियां की, उस मां के लिए एक खास अवसर है जब हम उसे ये बता सकते हैं कि हम उसे कितना प्यार करते हैं। क्या आप भी अपनी मां के लिए एक यादगार तोहफे की तलाश में हैं ? प्दकपंतनेीण्बवउ (इण्डियारशडाॅटकाॅम) आपकी मदद के लिए तैयार है। इस साल अपनी मां को ये एहसास दिलायें कि वो इतनी खास है। उन्हें तोहफे में प्दकपंतनेीण्बवउ (इण्डियारशडाॅटकाॅम) के कपड़े, घडि़यां, गहने, सनग्लास और फैशन की अनेकों एसेसरीज में से पसंद करके भेंट दीजिए। इण्डियारसडाॅटकाॅम भारत के बेहतरीन डिजाइन और फैशन प्रोडक्ट्स के लिए एक उपयुक्त लक्ष्य है।
प्दकपंतनेीण्बवउ (इण्डियारशडाॅटकाॅम) में तोहफे के लिए अनेकों विकल्प है। पारम्परिक पहनावे जैसे साड़ी, सलवार कमीज, डुपट्टा, गाउन इत्यादि से लेकर सिफाॅन, जार्जेट, सिल्क और खूबसूरत डिजाइन वाले लिनेन के कपडे़ शामिल हैं। गहनों में अंगूठियां, हार, बिछियां, इत्यादि हैं जो धातु से बने हैं। घडि़याँ गोल और समकोण आकार की हैं। साथ ही हैण्डबैग्स, पर्स, चमडे़ के बैग हैं। इसके साथ ही सभी प्रकार के चेहरों के लिए विभिन्न आकार के सनग्लासेस भी हैं जो सभी चेहरों पर जमते हैं। सभी तोहफों में रंगों की विशाल श्रृंखला है।
कुछ डींगे मारेंगे, दूसरों को आदर्श उपहार के लिए उच्च और निम्न खोजेंगे, लेकिन याद रखें कि वह आपके हर छोटे उपहार को पसंद करेगी चाहे छोटा हो या बड़ा।
उपलब्धता:- ूूूण्पदकपंतनेीण्बवउ
कीमत:- 500 रुपये से 5000 रुपये तक।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ट्रांसफार्मेषनल षाॅपिंग अनुभव प्रदान करने लिये मेन्त्रा बनी ‘एप्प ओन्ली‘ कंपनी

Posted on 14 May 2015 by admin

मेंत्रा ने आज ‘एप्प ओन्ली‘ प्लैटफार्म पर जाने की घोशणा की, जो साफ तौर पर डेस्कटाॅप और ब्राउसर आधारित षापिंग के अंत की ओर ईषारा करता है। जिस तरह से मोबाइल-आधारित कामर्स एक मुख्य अवसर के रूप में उभर रहा है, मेंत्रा ने अपने ग्राहकों को बिलकुल नया और अपनी तरह का अलग षापिंग अनुभव प्रदान करने के लिये एक कदम आगे बढ़ाया है, जो कि खासा व्यक्तिगत और जुड़ाव पैदा करने वाला है।

स्मार्टफोन की संख्या में पिछले कुछ सालों में खासी बढ़ोतरी हुयी है। 2014 में जहां 120-140 मिलियन स्मार्टफोन्स थे वहीं 2020 में इनकी संख्या 600-700 मिलियन हो जाने की उम्मीद है, जो निसंदेह एक समग्र बाजार के निर्माण के लिये एक विषाल आधार प्रदान करते हैं, जो फैषन षापिंग के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ। मोबाइल एप्प एक ओर उपभोक्ता के जीवन में खासे सहायक बन गये हैं, वहीं यह यह इटरनेट सर्विस का उपभोग करने और प्रयोग करने के लिये डिफाल्ट मोड बनते जा रहे हैं। हाल ही में किये गये एक अध्ययन के अनुसार देष में 90 प्रतिषत समार्ट फोन्स उपभोक्ता एप्प का प्रयोग करते हैं, जिनकी संख्या आज 158 मिलियन पर पहंुच गयी है। देष अमेरिका के बाद षापिंग एप्प का प्रयोग करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देष बन गया है।

‘एप्प ओन्ली‘ की ओर जाने से मेंत्रा लोगों को बेहतर दिखने में मदद करने की अपनी मूल वैल्यू प्रपोजिषन को और मजबूत करेगी। फैषन पर केंद्रित कंटेंट एंव सर्विसेज जैसे कि सटाइलिस्ट द्वारा स्टाइल समाधान, बेहतर दिखने के टिप्स और बेहतरीन उत्पादों को मुहैया कराना, जहां पर चुनने के लिये कई सारे ब्रांड हों, इन सब के प्रति ग्राहकों की बेहरतीन प्रतिक्रिया प्राप्त हुयी है। ऐसे में कंपनी अगले स्तर पर जाना चाहती है, जहां पर उपभोक्ताओं को बिलकुल नया अनुभव प्रदान किया जाये। इसके लिये कंपनी उपभोक्ताओं को बेहतरीन फीचर्स, फैषन उत्पाद, कंटैंट और सर्विसेज को आसानी से प्राप्त और उपभोग करने की सुविधा प्रदान करेगी-वह भी प्रत्येक उपभोक्ता की जरूरत और पसंद के हिसाब से।

इस अवसर पर फ्लिपकार्ट के को फाउंडर एंड सीईओ सचिन बंसल ने कहा कि ‘‘ भारत में स्मार्ट फोन्स की संख्या में तेजी से ईज़ाफा हुआ है और यह अगल कुछ सालों तक ऐसे ही जारी रहेगा। ग्राहक कामर्स और सूचना के लिये तेजी से स्मार्टफोन्स की ओर रुख कर रहे हैं। एप्प युक्त स्मार्टफोन्स हर ग्राहक के लिये एक लाभप्रद जरूरत बनते जा रहे हंै, जो कि हर ग्राहक अपनी रोजमर्रा की कई जरूरतों को पूरा करने के लिये एक्सेस करता है। हम पहले से ही मोबाइल आधारित कामर्स के विकास को देख रहे हैं, जो कि सबसे अधिक षक्तिषाली, व्यक्तिगत, भावपूर्ण और समग्र बाजार बन जायेगा। मेंत्रा द्वारा उठाया गया यह कदम खासा महत्वपूर्ण है क्यों कि इससे ग्राहको बिलकुल नया अनुभव प्रदान करने में मदद मिलेगी, जिससे कस्टमर पुल प्राप्त होगा और यह सभी प्रकार की फैषन जरूरतों के लिये वन स्टाॅप समााधान बना जायेगा।‘‘

मेंत्रा के सीईओ और फ्लिपकार्ट के हैड आॅफ कामर्स मुकेष बंसल के अनुसार ‘‘ हमें केवल एप्प प्लैटफार्म की तरफ जाने की घोशणा करते हुए खासी खुषी हो रही है और हम अपने ग्राहकों को खासा रोचक और नयी तरह का षापिंग अनुभव प्रदान करने का भरोसा देते हैं। फैषन एक व्यक्तिगत अनुभव होता है। हम मानते हैं कि केवल मोबाइल ही इस अनुभव को प्रदान कर सकता है क्यों कि यही उपभोक्ता के लाइफस्टाइल को कैप्चर कर सकता है और किसी भी दूसरे मीडियम से अधिक जुड़ाव स्थापित कर पाता है। आज हम सभी हार्डवेयर और साॅफ्टवेयर फीचर्स के बारे में सोच सकते हैं जैसे की कैमरा, काॅन्टेक्ट, लोकेषन आदि, जो कि उपभोक्ता के जुड़ाव को दर्षाते हैं और यह एक ऐसा अनुभव देता है जो कि अत्यधिक व्यक्तिगत होता है।‘‘

अन्य बिन्दुः आज 95 प्रतिषत इंटरनेट ट्राफिक मोबाइल डिवाइ से आती है वहीं 70 प्रतिषत बिक्री मोबाइल डिवाइस से प्राप्त होती है।
अब तक 9 मिलियन उपभोक्ताओं ने मेंत्रा एप्प को डाउनलोड कर लिया है।
मेंत्रा अत्यंत तेज गति से विकास कर रहा है और इसके 2016 तक 1 बिलियन डालर की आय के आंकड़े को छूने की उम्मीद है।
नये फीचर्स के आने से मेंत्रा का अगले  3-4 माह में 5 मिलियन एप्प डाउनलोड का लक्ष्य, कस्टमर एंगेजमेंट से अगली तिमाही में होगी कई गुना वृद्धि।
मेंत्रा और फ्लिपकार्ट मिल कर आॅनलाइन फैषन स्पेस में 50 प्रतिषत से अधिक बाजार हिस्सेदारी रखते हैं।

मंेत्रा के बारे में

मेंत्रा फैषन और लाइफ स्टाइल उत्पादों के मामले में भारत के अग्रणी ई-कामर्स प्लैटफार्म में से एक है। मेंत्रो ने 1000 से अधिक अग्रणी फैषन और लाइफस्टाइल ब्रांड्स के साथ साझेदारी की हुयी है, जिससे वह लेटेस्ट ब्रांडेड फैषन और लाइफस्टाइल उत्पादों की विषाल रेंज को उपभोक्ताओं को मुहैया कराता है। प्लैटफार्म हर माह उपभोक्ताओं की 90 मिलियन से अधिक विजिट्स प्राप्त करता है और पूरे देष में 12000 से अधिक पिन कोड्स में अपनी सेवाएं प्रदान करता है। सबसे बडे़ इन-सीज़न उत्पाद कैटेलाॅग, 100 प्रतिषत असली उत्पाद, कैष आॅन डिलीवरी और 30 दिन एक्सचेंज और रिटर्न पालिसी की मदद से, मेंत्रा भारत का सबसे चहेता षापिंग गंतव्य बन गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री शिवपाल सिंह यादव ने जनसुनवाई भवन में सुनी जनता की समस्यायें

Posted on 14 May 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश की जनता की समस्या ही प्रदेश सरकार की उच्च प्राथमिकता है तथा उनकी समस्याओं का समाधान ही प्रदेश सरकार का उद्देश्य है। उन्हांेने अधिकारियों  को निर्देश दिये कि प्रदेश की गरीब जनता की परेशानियों को देखते हुए उनके प्रार्थना पत्रों पर अविलम्ब-निर्णय लेकर कार्यवायी सुनिश्चित की जायें तथा एक निश्चित समय सीमा के अन्दर उनकी समस्याओं का समाधान करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रत्येक दिन एक निश्चित समय पर कार्यालय में बैठकर जनता की समस्याओं को सुनकर सम्बन्धित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दे। श्री यादव ने कहा कि अधिक से अधिक प्रदेश की जनता का भला हो तथा अपनी परेशानियों के लिये इधर-उधर भटकना न पड़े यही प्रदेश सरकार का लक्ष्य है। श्री यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि उ0प्र0 सरकार चाहती है कि सभी प्रदेशवासियों को साफ-सुथरी, पारदर्शी एवं न्यायपूर्ण व्यवस्था उपलब्ध हो इसके लिए आवश्यक कदम उठाये जाये। उन्होंने जनता की शिकायत पर कुछ अधिकारियों को फोन पर तत्काल समाधान के निर्देश दिये।
श्री यादव आज जनसुनवाई भवन 6 ए कालिदास मार्ग, लखनऊ पर प्रदेश के विभिन्न जिलों से आयी हुई जनता की समस्याओं को सुन रहे थे। उन्होंने कहा कि गाॅव, गरीब और किसानों के विकास के लिये प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत है और उन्हें लाभ पहॅुचानें के उद््देश्य से कई लाभकारी योजनायें चलाई जा रही है तथा गरीबो के मुफ्त इलाज की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। श्री यादव ने कहा कि प्रदेश के विकास के लिये आप सभी का सहयोग आपेक्षित है। उन्होंने कहा कि आप सभी के सहयोग से ही हम प्रदेश को विकास के रास्ते पर ले जाने मे कामयाब होगे।
श्री यादव नेे सभी से प्रदेश सरकार को सहयोग देने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी लोग प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठायें । श्री यादव ने कहा कि एक दूसरे से मिलकर लाभकारी योजनाओं को जनता के बीच पहुॅचाकर उन्हंे उनके लाभ व अधिकारों के प्रति जागरूक करे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पूर्व राष्ट्रपति डाॅ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम ने मुख्यमंत्री से उत्तर प्रदेश के चतुर्दिक विकास पर विस्तृत चर्चा की, अपने सुझाव भी दिए

Posted on 14 May 2015 by admin

untitled-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों के उत्थान के लिए कटिबद्ध है और वह उनके हित में अनेक विकास योजनाएं क्रियान्वित कर रही है। सरकार गरीबों को विकास का लाभ दिलवाने के लिए सारे प्रयास कर रही है। वर्तमान सरकार ने ऐसी नीतियां एवं कार्यक्रम लागू किये हैं, जिनसे गरीब लोग सबसे ज्यादा लाभान्वित होंगे।
मुख्यमंत्री ने यह विचार आज अपने सरकारी आवास पर भारत के पूर्व राष्ट्रपति डाॅ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम से बैठक के दौरान व्यक्त किये।बैठक में वर्ष 2020 तक 22 करोड़ आबादी वाले उत्तर प्रदेश को आर्थिक रूप से विकसित प्रदेश बनाने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया गया।चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि वर्ष 2012 में सत्ता में आने के बाद से प्रदेश की समाजवादी सरकार लगातार गरीबों के हक में निर्णय ले रही है और उन्हें हर प्रकार से लाभान्वित करने का कार्य कर रही है। समाज के दबे कुचले वर्गों, वंचितों, शोषितों का विकास किये बगैर प्रदेश का विकास असम्भव है। प्रदेश सरकार ने गरीबों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा, यातायात व्यवस्था, सड़क, बिजली, पानी, अवस्थापना सुविधाओं के विकास, कानून व्यवस्था इत्यादि पर अपना ध्यान केन्द्रित करते हुए उन्हें विकास का लाभ सुनिश्चित किया है।
श्री यादव ने कहा कि सत्ता में आने पर उन्हें प्रदेश की लगभग सभी व्यवस्थाएं जर्जर अवस्था में मिलीं। सबसे बड़ी चुनौती प्रदेश को वापस पटरी पर लाने की थी। बिना समय बर्बाद किये सरकार ने व्यवस्था को सुधारने का कार्य शुरू किया। प्रदेश की चरमरायी हुयी स्वास्थ्य सुविधाओं को ठीक करना एक बहुत बड़ी चुनौती थी, जिसे अब काफी बेहतर किया जा चुका है। अब प्रदेश में लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिल रही है। दवाएं और जांचें निःशुल्क उपलब्ध करायी जा रही हैं और ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस के माध्यम से जरूरतमंदों को मुफ्त एम्बुलेंस सर्विस मिल रही है।वर्ष 2015-16 को मातृ एवं बाल स्वास्थ्य वर्ष घोषित किया गया है, जिसके तहत गर्भवती माताओं और शिशुओं के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
इसी प्रकार से सरकार ने 15 लाख कक्षा 12 पास छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप उपलब्ध करवाये हैं, जिसका उपयोग ये अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए कर रहे हैं। अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राओं की उच्च शिक्षा के लिए भी प्रबन्ध किये गये हैं। उर्दू माध्यम के छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए उर्दू आई0ए0एस0 स्टडी सेण्टर की स्थापना की गयी है। सरकार बेरोजगारों को रोजगार भी मुहैया करा रही हैै।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को हर सम्भव सहायता उपलब्ध करायी जा रही है। उन्हें उन्नत प्रजाति के बीज तथा प्रचुर मात्रा में उर्वरक उपलब्ध कराये जा रहे हैं। सरकारी साधनों से सिंचाई की निःशुल्क व्यवस्था की गयी है। किसानों के कर्ज माफ किये गये हैं और उन्हें दुर्घटना बीमा भी उपलब्ध कराया जा रहा है। पिछले दिनों बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को बड़े पैमाने पर मदद उपलब्ध कराई गई। राज्य सरकार पूरे देश में किसानों को सबसे अधिक मुआवजा दे रही है। प्रदेश सरकार के लिए किसानों का हित सर्वोपरि है। किसानों से जुडे़ मुद्दों पर और अधिक गम्भीरता से फोकस करने के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष को किसान वर्ष के तौर पर मनाया जा रहा है।
महिलाओं की सुरक्षा के लिए ‘1090’ विमेन पावर लाइन प्रभावशाली ढंग से काम कर रही है। इस सेवा को और सुगम बनाने के लिए ‘1090’ मोबाइल एप भी संचालित किया जा रहा है और लखनऊ में दृष्टि योजना के माध्यम से सर्विलांस व्यवस्था लागू कर दी गयी है। इससे कानून व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त करने में काफी मदद मिल रही है।मुख्यमंत्री ने पूर्व राष्ट्रपति को यह जानकारी भी दी कि प्रदेश सरकार ने रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष स्थापित किया है। जघन्य अपराधों से पीडि़त महिलाओं एवं बालिकाओं को इस कोष के जरिए आर्थिक मुआवजा एवं निःशुल्क चिकित्सा देने की व्यवस्था की गई है। वर्तमान बजट में कोष के लिए राज्य सरकार ने 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है।
प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार ने अवस्थापना सुविधाओं के विकास पर अपना पूरा ध्यान लगाया है। प्रदेश की सड़कों का चैड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण, पुलों, आर0ओ0बी0 का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। लखनऊ में मेट्रो रेल का कार्य पूरी तेजी से चल रहा है, जबकि आगरा, मेरठ, वाराणसी तथा कानपुरमहानगरों में भी मेट्रो चलाने के प्रयास किये जा रहे हैं। महत्वाकांक्षी आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का कार्य प्रगति पर है। यह देश की सबसे लम्बी एक्सप्रेस-वे परियोजना है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी भी प्रदेश के विकास के लिए बहुत से कार्य किये जाने बाकी हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के विकास के लिए दिये जाने वाले सभी सुझावों का स्वागत करती है और इन सभी पर गम्भीरता से विचार भी करेगी।वर्तमान सरकार के प्रयासों से प्रदेश की अर्थव्यवस्था लगातार बेहतर हो रही है। प्रदेश की विकास दर देश की विकास दर से अधिक है, जिसकी पुष्टि भारत सरकार के आंकड़ों से हो जाती है।
इस अवसर पर भारत के पूर्व राष्ट्रपति डाॅ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम ने मुख्यमंत्री से राज्य के चतुर्दिक विकास पर विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और देश का हर पांचवां युवा यहांका वासी है। उन्होंने कहा कि इस राज्य के विकास में यहां के आई.आई.टी., आई.आई.एम. जैसे प्रमुख संस्थान महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 तक प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय वर्तमान 33,000रुपए से बढ़ाकर 1 लाख 20 हजार करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रदेश के 25 मिलियन युवाओं को विश्व स्तरीय कौशल से समृद्ध करना होगा। साथ ही, राज्य में अवस्थापना सुविधाओं के विकास, नौपरिवहन तथा सड़क अवस्थापना पर विशेष ध्यान देना होगा। बिजली के क्षेत्र में राज्य को सोलर पावर तथा बगास का इस्तेमाल करते हुए अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ानी होगी। उन्होंने राज्य में लघु उद्योगों को बढ़ावा देने का भी सुझाव दिया।
वर्ष 2020 तक प्रदेश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए श्री कलाम ने 9 बुनियादी मिशनों का उल्लेख किया। इनमें शुद्ध पेय जल सप्लाई, अगली पीढ़ी के ग्रामीण नेतृत्व के विकास, बायोमास तथा सोलर पावर का इस्तेमाल करते हुए यू.पी. इनर्जी मिशन की स्थापना, युवाओं का कौशल विकास, विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के माध्यम से ‘इन्नोप्रेन्योर्स’ को आगे लाना तथा युवाओं के लिए जिला विकास योजना बनाना, सम्पत्ति का विकास, सामाजिक उद्यमियों को बढ़ावा देना, नागरिकों को तकनीकी आधारित सुरक्षा मुहैया कराना तथा मोबाइल इन्क्लूसिव गवर्नेन्स सम्मिलित हैं। उन्होंने इन सभी मिशनों पर गम्भीरता से काम करने का सुझाव दिया।
पूर्व राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मेट्रो रेल, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे तथा सी0जी0 सिटी जैसी योजनाएं प्रदेश को विकास के पथ पर दूर तक ले जाएंगी और इनका लाभ प्रदेश की गरीब जनता को मिलेगा।
बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन, राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री एन0सी0 बाजपेयी, मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव वित्त श्री राहुल भटनागर, प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल तथा सचिव मुख्यमंत्री श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा भी मौजूद थे।

press-2

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने आज यहां कहा है कि

Posted on 14 May 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने आज यहां कहा है कि भाजपा नेताओं को इन दिनों हसीन सपने देखने का मर्ज हो गया है। गाजियाबाद में भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में हर नेता को सपनों में अच्छे दिनों की हरियाली दिख रही है। जमीनी हकीकत से दूर इन नेताओं को यह भी नहीं मालूम कि राज्य विधान सभा के चुनाव अभी दो वर्ष दूर हैं और मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जिस विकास एजेण्डा को गति दे रहे हैं उसके चलते दुबारा समाजवादी सरकार बनाने के लिए जनसामान्य संकल्पित है।
कैसी विडंबना है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष किसानों की बात उठाकर प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री जी को घेरने की असफल कोशिश कर रहे हैं। निराधार आरोप लगाकर वे समझते हैं कि प्रदेशवासियों को बरगला लेगें और झूठे वायदों के बल पर बनी केन्द्र सरकार की कहानी वे यहां भी दुहरा सकेगें जबकि हकीकत यह है कि एक साल में ही जनता का भाजपा से मोह भंग हो गया है। लोगों की तमाम उम्मीदों पर पानी फिर गया है और प्रधानमंत्री जी ने चुनाव के दौरान जितने वायदे किए थे उनमें एक भी पूरा नहीं हुआ है।
केन्द्र की भाजपा सरकार ने एक वर्ष में ही यह दिखा दिया है कि उसकी प्राथमिकता में किसान, गरीब, नौजवान और अल्पसंख्यक कोई भी नहीं है। भूमि अधिग्रहण बिल लाकर किसानों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। नौजवानों को रोजगार देने की जगह पूंजीघरानों को रियायते बांटी जा रही है। गरीबों के हित की एक भी योजना सामने नहीं आई है। अल्पसंख्यक अपने को असुरक्षित महसूस करते हैं।
“महाभारत 2017“ का सपना देखनेवाले भाजपा नेताओं को पहले इस पर आत्ममंथन करना चाहिए कि अगर उनके पक्ष में जनता है और लाखों लोग उनके दल के सदस्य बन गए है, तो फिर वे लोकसभा चुनाव के बाद से बराबर विधान सभा उपचुनाव क्यों हारते जा रहे हैं ? लोकप्रियता के सर्वेक्षणों में भाजपा का ग्राफ कम होता जा रहा है। अभी किसानों पर बेमौसम बरसात की जो मार पड़ी उसमें बारबार मांग करने के बावजूद केन्द्र से कोई अपेक्षित मदद नहीं मिल पाई है।
यह बात सर्वविदित है कि भाजपा किसानों की पार्टी नहीं है, वह कारपोरेट घरानो का दल है जबकि समाजवादी पार्टी किसानों की पार्टी है और श्री मुलायम सिंह यादव तथा श्री अखिलेश यादव स्वयं कृषक परिवार के है। भाजपा का केन्द्र और राज्य नेतृत्व कभी खेतों और गांवो की ओर झांकता नहीं है जबकि समाजवादी पार्टी अपने जन्मकाल से ही किसानों के हितो के लिए प्रतिबद्ध है और उनको न्याय दिलाने के लिए संघर्षरत रही है।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव बराबर केन्द्र सरकार को संघीय व्यवस्था के अंतर्गत प्रदेश सरकार की विकास योजनाओं के लिए मदद देने के लिए कहते रहे है। बिजली, पानी, सड़क के साथ किसानों को मदद देने की मांग केन्द्र से होती है पर वे परवान नहीं चढ़ती है। प्रदेश सरकार विकास की परियोजनाओं को विस्तार दे रही है। यह पहली सरकार है जिसके खिलाफ कोई आक्षेप विपक्ष भी नहीं लगा पाया है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की ईमानदारी, शालीनता तथा कार्य दक्षता के कारण ही लोगों का भरोसा समाजवादी सरकार के प्रति मजबूत हुआ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2015
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in