Categorized | लखनऊ.

ट्रांसफार्मेषनल षाॅपिंग अनुभव प्रदान करने लिये मेन्त्रा बनी ‘एप्प ओन्ली‘ कंपनी

Posted on 14 May 2015 by admin

मेंत्रा ने आज ‘एप्प ओन्ली‘ प्लैटफार्म पर जाने की घोशणा की, जो साफ तौर पर डेस्कटाॅप और ब्राउसर आधारित षापिंग के अंत की ओर ईषारा करता है। जिस तरह से मोबाइल-आधारित कामर्स एक मुख्य अवसर के रूप में उभर रहा है, मेंत्रा ने अपने ग्राहकों को बिलकुल नया और अपनी तरह का अलग षापिंग अनुभव प्रदान करने के लिये एक कदम आगे बढ़ाया है, जो कि खासा व्यक्तिगत और जुड़ाव पैदा करने वाला है।

स्मार्टफोन की संख्या में पिछले कुछ सालों में खासी बढ़ोतरी हुयी है। 2014 में जहां 120-140 मिलियन स्मार्टफोन्स थे वहीं 2020 में इनकी संख्या 600-700 मिलियन हो जाने की उम्मीद है, जो निसंदेह एक समग्र बाजार के निर्माण के लिये एक विषाल आधार प्रदान करते हैं, जो फैषन षापिंग के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ। मोबाइल एप्प एक ओर उपभोक्ता के जीवन में खासे सहायक बन गये हैं, वहीं यह यह इटरनेट सर्विस का उपभोग करने और प्रयोग करने के लिये डिफाल्ट मोड बनते जा रहे हैं। हाल ही में किये गये एक अध्ययन के अनुसार देष में 90 प्रतिषत समार्ट फोन्स उपभोक्ता एप्प का प्रयोग करते हैं, जिनकी संख्या आज 158 मिलियन पर पहंुच गयी है। देष अमेरिका के बाद षापिंग एप्प का प्रयोग करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देष बन गया है।

‘एप्प ओन्ली‘ की ओर जाने से मेंत्रा लोगों को बेहतर दिखने में मदद करने की अपनी मूल वैल्यू प्रपोजिषन को और मजबूत करेगी। फैषन पर केंद्रित कंटेंट एंव सर्विसेज जैसे कि सटाइलिस्ट द्वारा स्टाइल समाधान, बेहतर दिखने के टिप्स और बेहतरीन उत्पादों को मुहैया कराना, जहां पर चुनने के लिये कई सारे ब्रांड हों, इन सब के प्रति ग्राहकों की बेहरतीन प्रतिक्रिया प्राप्त हुयी है। ऐसे में कंपनी अगले स्तर पर जाना चाहती है, जहां पर उपभोक्ताओं को बिलकुल नया अनुभव प्रदान किया जाये। इसके लिये कंपनी उपभोक्ताओं को बेहतरीन फीचर्स, फैषन उत्पाद, कंटैंट और सर्विसेज को आसानी से प्राप्त और उपभोग करने की सुविधा प्रदान करेगी-वह भी प्रत्येक उपभोक्ता की जरूरत और पसंद के हिसाब से।

इस अवसर पर फ्लिपकार्ट के को फाउंडर एंड सीईओ सचिन बंसल ने कहा कि ‘‘ भारत में स्मार्ट फोन्स की संख्या में तेजी से ईज़ाफा हुआ है और यह अगल कुछ सालों तक ऐसे ही जारी रहेगा। ग्राहक कामर्स और सूचना के लिये तेजी से स्मार्टफोन्स की ओर रुख कर रहे हैं। एप्प युक्त स्मार्टफोन्स हर ग्राहक के लिये एक लाभप्रद जरूरत बनते जा रहे हंै, जो कि हर ग्राहक अपनी रोजमर्रा की कई जरूरतों को पूरा करने के लिये एक्सेस करता है। हम पहले से ही मोबाइल आधारित कामर्स के विकास को देख रहे हैं, जो कि सबसे अधिक षक्तिषाली, व्यक्तिगत, भावपूर्ण और समग्र बाजार बन जायेगा। मेंत्रा द्वारा उठाया गया यह कदम खासा महत्वपूर्ण है क्यों कि इससे ग्राहको बिलकुल नया अनुभव प्रदान करने में मदद मिलेगी, जिससे कस्टमर पुल प्राप्त होगा और यह सभी प्रकार की फैषन जरूरतों के लिये वन स्टाॅप समााधान बना जायेगा।‘‘

मेंत्रा के सीईओ और फ्लिपकार्ट के हैड आॅफ कामर्स मुकेष बंसल के अनुसार ‘‘ हमें केवल एप्प प्लैटफार्म की तरफ जाने की घोशणा करते हुए खासी खुषी हो रही है और हम अपने ग्राहकों को खासा रोचक और नयी तरह का षापिंग अनुभव प्रदान करने का भरोसा देते हैं। फैषन एक व्यक्तिगत अनुभव होता है। हम मानते हैं कि केवल मोबाइल ही इस अनुभव को प्रदान कर सकता है क्यों कि यही उपभोक्ता के लाइफस्टाइल को कैप्चर कर सकता है और किसी भी दूसरे मीडियम से अधिक जुड़ाव स्थापित कर पाता है। आज हम सभी हार्डवेयर और साॅफ्टवेयर फीचर्स के बारे में सोच सकते हैं जैसे की कैमरा, काॅन्टेक्ट, लोकेषन आदि, जो कि उपभोक्ता के जुड़ाव को दर्षाते हैं और यह एक ऐसा अनुभव देता है जो कि अत्यधिक व्यक्तिगत होता है।‘‘

अन्य बिन्दुः आज 95 प्रतिषत इंटरनेट ट्राफिक मोबाइल डिवाइ से आती है वहीं 70 प्रतिषत बिक्री मोबाइल डिवाइस से प्राप्त होती है।
अब तक 9 मिलियन उपभोक्ताओं ने मेंत्रा एप्प को डाउनलोड कर लिया है।
मेंत्रा अत्यंत तेज गति से विकास कर रहा है और इसके 2016 तक 1 बिलियन डालर की आय के आंकड़े को छूने की उम्मीद है।
नये फीचर्स के आने से मेंत्रा का अगले  3-4 माह में 5 मिलियन एप्प डाउनलोड का लक्ष्य, कस्टमर एंगेजमेंट से अगली तिमाही में होगी कई गुना वृद्धि।
मेंत्रा और फ्लिपकार्ट मिल कर आॅनलाइन फैषन स्पेस में 50 प्रतिषत से अधिक बाजार हिस्सेदारी रखते हैं।

मंेत्रा के बारे में

मेंत्रा फैषन और लाइफ स्टाइल उत्पादों के मामले में भारत के अग्रणी ई-कामर्स प्लैटफार्म में से एक है। मेंत्रो ने 1000 से अधिक अग्रणी फैषन और लाइफस्टाइल ब्रांड्स के साथ साझेदारी की हुयी है, जिससे वह लेटेस्ट ब्रांडेड फैषन और लाइफस्टाइल उत्पादों की विषाल रेंज को उपभोक्ताओं को मुहैया कराता है। प्लैटफार्म हर माह उपभोक्ताओं की 90 मिलियन से अधिक विजिट्स प्राप्त करता है और पूरे देष में 12000 से अधिक पिन कोड्स में अपनी सेवाएं प्रदान करता है। सबसे बडे़ इन-सीज़न उत्पाद कैटेलाॅग, 100 प्रतिषत असली उत्पाद, कैष आॅन डिलीवरी और 30 दिन एक्सचेंज और रिटर्न पालिसी की मदद से, मेंत्रा भारत का सबसे चहेता षापिंग गंतव्य बन गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in