*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | October 7th, 2017

सहकारिता विभाग का अब नया लक्ष्य गांव, गरीब किसान की भलाई। उठाए अनेक कदम - मुकुट बिहारी वर्मा

Posted on 07 October 2017 by admin

सहकारिता विभाग में पहली बार एग्रीक्लीनक तथा एग्री बिजनेस प्रारम्भ करने का र्निणय लिया गया है।

8 अक्टूबर को राज्यमंत्री सुरेश पासी जन सहयोग केन्द्र पर रहेंगे उपस्थित

photo_211लखनऊ 07 अक्टूबर 2017, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर जनसमस्याओं का निराकरण कैबिनेट मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा जी ने किया। मंत्री जी के साथ प्रदेश उपाध्यक्ष डाॅ0 राकेश त्रिवेदी उपस्थित रहे।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बने मात्र छः महीने ही हुए हैं। परन्तु पहली बार कोआॅपरेटिव को 6 माह में 45.71 करोड़ का शुद्ध मुनाफा हुआ है। यह मुनाफा विगत वर्षो की तुलना में सर्वाधिक है। सपा-बसपा की सरकारों के दौरान घाटे से गुजर रही कोआपरेटिव बैंको को पहली बार इतना बड़ा फायदा हुआ।
श्री वर्मा ने कहा कि 16 कोआपरेटिव बैंक जो पिछली सरकारों के कार्यकाल के दौरान बन्द पडे़ थे। जिसके चलते जनता का पैसा नहीं मिल पा रहा था, उनमें से 8 बैंको से लेन-देन की प्रक्रिया पूर्ण रूपेण शुरू हो गया है। शेष 8 बैंको से भी समिति भुगतान प्रारम्भ कर दिया गया। सरकार का प्रयास है कि जल्दी ही शेष 8 बैंको का भुगतान सामान्य हो।
श्री वर्मा ने बताया कि प्रदेश के सभी कोआपरेटिव बैंको को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर दिया गया है। गेहूॅ की खरीद 19.76 लाख मैट्रिक टन हुआ हैं जिससे विभाग 130 करोड़ का कमीशन प्राप्त हुआ हैं। भ्रष्टाचार के आरोप में 25 अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की गई, पूर्ववर्ती सरकारों के कार्यकाल में भ्रष्टाचार एवं एक परिवार की जागीर बना सहकारिता विभाग का अब नया लक्ष्य गांव, गरीब किसान की भलाई के लिए अनेक कदम उठाए गए बैंक ऋण ब्याज भवन खरीद पर 1 प्रतिशत की कमी की गई तथा कार खरीद पर 0.5 प्रतिशत की ब्याजदर में कटौती की गई है।

भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर दिनांक 08 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से दोपहर 01 बजे राज्यमंत्री सुरेश पासी जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थित रहेंगे। साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष प्रकाश शर्मा एवं प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता एवं कार्यालय सहायक आनंद पाण्डेय भी उपस्थित रहेंगे।

Comments (0)

जीएसटी में रियायत से मिलेगा छोटे कारोबारियों को बड़ा फायदा, आमजन के हित में लिया गया सराहनीय फैसला-शलभ मणि त्रिपाठी

Posted on 07 October 2017 by admin

लखनऊ 07 अक्टूबर 2017, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा है कि केंद्र की श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार ने जीएसटी में तमाम रियासतें देकर ये साबित कर दिया है कि ये आम जनता की सरकार है और प्रधानमंत्री दिन रात देशवासियों की सेवा मैं लगे हुए हैं। प्रधानमंत्री जी ने महसूस किया कि जीएसटी को लेकर कुछ नए उपाय जरूरी हैं और इसीलिए जनहित में ये अहम फैसला लिया गया है। श्री त्रिपाठी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी हर मुद्दे पर बारीक नजर रखते हैं और यही वजह है कि जीएसटी में उन तमाम नियमों से छूट दी गई है जिनको लेकर आमजन से सुझाव हासिल हो रहे थे। इस फैसले से कारोबारी बंधुओं को तो बड़ा फायदा मिलेगा ही, आमजन और किसानों के जरूरी इस्तेमाल की तमाम वस्तुएँ भी काफी सस्ती हो जाएँगी।
प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि देश में जीएसटी लागू करने का फैसला साहसिक था, और अब छोटे कारोबारियों को रियायत देने का फैसला मानवीय फैसला है। इन फैसलों के दूरगामी नतीजे देखने को मिलेंगे और अपना देश आर्थिक शक्ति के तौर पर उभरेगा। दुनिया के तमाम देशों और आर्थिक विश्लेषकों ने जीएसटी समेत तमाम फैसलों को लेकर भारत की प्रशंसा की है, खुद विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में भारत को सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था माना है। जीएसटी को लेकर लिए गए हालिया फैसलों से कारोबारियों समेत आम लोगों को भी काफी फायदा मिलेगा।
शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि जीएसटी को लेकर माँगें गए सुझावों में ये तथ्य सामने आए थे कि कुछ नियमों को लेकर कारोबारी बंधुओं को दिक्कतें हैं और कुछ भ्रम की भी स्थिति है। ऐसे में प्रधानमंत्री जी ने फौरन ऐसे नियमों में रियायतें देने का फैसला लेकर ये संदेश दे दिया है कि ये देशवासियों के हित में देशवासियों के सहयोग से चलने वाली सरकार है। जहाँ खुद प्रधानमंत्री जी हर देशवासी के सुख-दुख की चिंता करते हैं। यही वजह है कि जीएसटी लागू करने की प्रक्रिया में गोष्ठियाँ और बैठकें कर सभी को जीएसटी से जुड़ी जानकारियाँ दी जा रही हैं। सरकार ने अधिकारियों को इस बात के निर्देश भी दिए हैं कि वे जीएसटी से जुड़े विषयों और प्रक्रिया से जुड़ी शंकाओं का अपने स्तर से समाधान करें ।

Comments (0)

हमारी पार्टी सत्य के साथ है अन्याय के खिलाफ है - रीता बहुगुणा जोशी

Posted on 07 October 2017 by admin

07 अक्टूबर को जन सहयोग केन्द्र पर कैबिनेट मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा रहेंगे उपस्थित
05-4लखनऊ 06 अक्टूबर 2017, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर जनसमस्याओं का निराकरण कैबिनेट मंत्री श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी ने किया। ज्यादा शिकायते पूर्व शासन काल में जमीनों पर कब्जे को लेकर थी। जिसको देखकर यह लगता है कि कोई गांव, ब्लाक, तहसील ऐसी नही है जहां पूर्ववर्ती सरकार के लोगों द्वारा जमीनों पर कब्जे न किये गये हो और गरीबों को प्रताड़ित न किया गया हो।
पत्रकारों से वार्ता करते हुए कैबिनेट मंत्री रीता जोशी ने कहा कि जब प्रधानमंत्री जी ने स्वच्छता का अभियान छेड़ा था, तो स्वच्छता केवल भौतिक ही नहीं वो पूरी कार्यप्रणाली में कार्यशैली में सबमें शुद्धता की बात थी। हमारी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ इतनी बड़ी जंग लड़ रही है। भ्रष्टाचार के प्रति हमारी सरकार जीरों टालरेंस रखती हैं हमलोग एक लोकतान्त्रिक सरकार चला रहे हैं, किसी भी भ्रष्ट अधिकारी को छोड़ा नहीं जायेगा।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि यदि व्यक्ति की सोंच सही तभी संभव है जब वातावरण भी स्वच्छ होगा, यही सोंच हमारे प्रधानमंत्री जी की तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी एवं हम सबकी है। जनसुनवाई में मा0 मंत्री जी के साथ प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी एवं प्रदेश मंत्री शंकर गिरी जनसमस्याओं के निराकरण में मौजूद रहे।
भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर दिनांक 07 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से दोपहर 01 बजे कैबिनेट मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थित रहेंगे। साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 राकेश त्रिवेदी एवं प्रदेश मंत्री धर्मवीर प्रजापित एवं कार्यालय सहायक आनंद पाण्डेय भी उपस्थित रहेंगे।

Comments (0)

सभी नगरों में साफ-सफाई, गड्ढामुक्त सड़कें, पेयजल आपूर्ति, गरीबों के आवास तथा निजी शौचालयों का कार्य प्राथमिकता से पूरा करें-श्री खन्ना

Posted on 07 October 2017 by admin

लखनऊ 06 अक्टूबर , 2017

उत्तर प्रदेश के संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना ने प्रदेश के सभी नगर आयुक्तों, नगर पालिका परिषदों तथा नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये कि दीपावली पर प्रदेश के सभी शहर साफ-सुथरा और जगमगाना चाहिए। शहरों में साफ-सफाई, गड्ढामुक्त अभियान, पेयजल आपूर्ति, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत गरीबों को मकान, निजी शौचालयों का निर्माण तथा वार्डों को खुले में शौचमुक्त घोषित करने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरा कर लें । इसमें किसी प्रकार की लापरवाही को गम्भीरता से लेते हुए कड़ी कार्यवाई की जायेगी।
नगर विकास मंत्री आज यहां योजना भवन में वीडियों कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से लगभग सभी जनपदों के जिलाधिकारियों तथा विभागीय अधिकारियों के साथ नगर विकास विभाग के विभिन्न कार्यों की प्रगति की जानकारी ले रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ की आशाओं के अनुरूप प्रदेश के सभी नगरों में सफाई की व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त करायी जाय।
सुबह के समय नगरों के सभी वार्डों की नियमित सफाई पर जोर देते हुए श्री खन्ना ने कहा कि सेकेण्ड शिफ्ट में प्रत्येक जोन के सभी सफाई कर्मचारी एक वार्ड को चयनित करके ‘ए’ से ‘जेड’ तक प्रत्येक गली कूचे में सफाई सुनिश्चित करायें तथा कूड़ा कचरा, मलबा आदि उठवायें। इसमें किसी प्रकार की चूक या कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि बड़े शहरों तथा भीड़-भाड़ वाले इलाकों में रात में सफाई करायी जाय।
नगर विकास मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी यह भी सुनिश्चित कर लें कि उनके क्षेत्र में सभी प्रकाश बिन्दु जलते रहने चाहिए और स्ट्रीट लाइट कोई खराब न मिले साथ ही सभी नलकूप पूरी क्षमता पर चलाये जायं, जिससे किसी क्षेत्र में पेयजल की समस्या न रहे। जहां पर नलकूप खराब हैं वहां उसकी तत्काल मरम्मत करा ली जाय। इसके साथ ही खराब इण्डिया मार्का नलों के रिबोर की कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित करायें।
श्री खन्ना ने कहा कि अधिकारी निजी शौचालयों के निर्माण के लक्ष्य को हरहाल में पूरा कर लें। इसके साथ ही इसकी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए स्थलीय निरीक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि शहर की कोई भी सड़क गड्ढामुक्त अभियान में छूटनी नहीं चाहिए। उन्होंने स्वच्छ वातावरण निर्माण समितियों का गठन करके दीपावली से पूर्व बैठक करने को कहा। समितियों से प्राप्त सुझावों को अपनाते हुए स्वयंसेवी संस्थाओं का अधिकतम सहयोग प्राप्त करें।
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत पात्रों को मकान देने की गति तेज की जाय। इसके साथ ही चयनित लाभार्थियों को 01 लाख रुपये की पहली किश्त शीघ्र जारी की जाय। उन्होंने कहा कि आज दिये गये निर्देशों का परिणाम देखने के लिए वह स्वयं 13 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक जनपदों का औचक निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कुशीनगर, कानपुर नगर, लखनऊ, रायबरेली तथा सीतापुर जनपदों में निजी शौचालयों के निर्माण की धीमी प्रगति पर अप्रसन्नता जाहिर कि और निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिये।
श्री खन्ना ने सहारनपुर, बरेली, मथुरा, झांसी, बांदा, सोनभद्र, गोण्डा, श्रावस्ती, देवरिया, गाजीपुर एवं सुल्तानपुर जनपदों के अधिकारियों से वार्ता की और जहां-जहां कमियां हैं उसको दुरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने सालिड वेस्ड तथा वेस्ड वाटर का ट्रीटमेन्ट करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी के साफ-सफाई अभियान का संदेश पूरे प्रदेश में जाना चाहिए।
प्रमुख सचिव नगर विकास श्री मनोज कुमार सिंह ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जनपद के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान सरकार की प्राथमिकता है। अधिकारी साफ-सफाई अभियान का समय-समय पर निरीक्षण करें। इसके साथ ही सभी घरों में पाइप पेयजल पहुँचाने के लिए कार्ययोजना को जमीन पर उतारें। अमृत मिशन योजना के तहत सीवर के निस्तारण हेतु योजना बनायें और प्रत्येक निकाय में एक सुन्दर शहीद पार्क विकसित करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि अटल अमृत मिशन योजना में 11 हजार करोड़ रुपये की धनराशि से मानकों के अनुरूप इंगित कार्यों को पूरा करना सुनिश्चित करें।
इस मौके पर सूडा के निदेशक श्री शैलेन्द्र कुमार सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Comments (0)

राजनीतिक द्वेष की भावना से पूरे प्रदेश में बच्चों को फल से वंचित किया जा रहा है

Posted on 07 October 2017 by admin

जहां पूरे देश में तमाम गंभीर बीमारियों से असमय मौतें हो रही हैं वहीं उत्तर प्रदेश में भारी संख्या में कुपोषण से बच्चों की मृत्यु हो रही है। कुपोषण से होने वाली मौतों को रोकने के लिए, शिक्षा के प्रति बच्चों को जागरूक करने, बौद्धिक स्तर ठीक रखने एवं स्कूलों के प्रति बच्चों में आकर्षण पैदा करने के लिए पूर्ववर्ती केन्द्र की यूपीए द्वारा मिड डे मील (मध्यान्ह भोजन) योजना शुरू की गयी थी जिसमें फल वितरण के मकसद से उ0प्र0 में पूर्ववर्ती सरकार द्वारा समाजवादी पौष्टिक आहार योजना भी शुरू की गयी, जो राजनीतिक द्वेष की भेंट चढ़ गयी।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता कृष्णकान्त पाण्डेय ने आज जारी बयान में कहा कि समाजवादी पौष्टिक आहार योजना इस सरकार को ईषर््या एवं द्वेषभाव से अखरने लगी। परिणामस्वरूप पूरे प्रदेश में स्वयंसेवी संस्थाएं जो आपूर्ति कर रही थीं उनका भुगतान रोक दिया गया है।
श्री पाण्डेय ने कहा कि परिषदीय स्कूलों एवं मदरसों में मध्यान्ह भोजन के साथ ही बच्चों को फल मिलता रहा है। जिससे बच्चों में शिक्षा के प्रति रूझान बढ़ने के साथ ही उनके स्वास्थ्य और बौद्धिक स्तर को ठीक रखने और कुपोषण से बचने में मदद मिल रही थी, जिससे पूरे प्रदेश के लाखों बच्चे लाभान्वित हो रहे थे। लेकिन राजनीतिक द्वेष की भावना से पूरे प्रदेश में बच्चों को फल से वंचित किया जा रहा है।
प्रवक्ता ने कहा कि जहां एक तरफ यह सरकार जूते, मोजे और स्वेटर देने की बात कर रही है वहीं दूसरी तरफ बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने में जुटी हुई है। प्रदेश सरकार के इस निर्णय से गरीबों के प्रति योगी सरकार की नकारात्मक रवैये की पोल खुल गयी है तथा यह साफ हो गया है कि यह सरकार पूरी तरह गरीब विरोधी है।

Comments (0)

मुख्य सचिव कल इलाहाबाद में विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों एवं कानून-व्यवस्था की मण्डलीय समीक्षा कर विभागीय अधिकारियों को देंगे निर्देश

Posted on 07 October 2017 by admin

समीक्षा पूर्व मुख्य सचिव जन-प्रतिनिधियों से भी करेंगे भेंट

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार कल 07 अक्टूबर को इलाहाबाद में विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों एवं कानून-व्यवस्था की मण्डलीय समीक्षा कर विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देंगे।
मुख्य सचिव कानून-व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा करने के पूर्व मा0 सांसद एवं विधायकगण एवं जन-प्रतिनिधियों से भी भेंट करेंगे। श्री राजीव कुमार कानून-व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा के उपरान्त आगामी वर्ष 2019 में इलाहाबाद में आयोजित होने वाले अर्द्धकुंभ मेला हेतु किये जा रहे कार्यों की समीक्षा के उपरान्त प्रेस-प्रतिनिधियों से भी वार्ता करेंगे।

Comments (0)

बच्चों को टीका निवारणीय रोगों से बचाव हेतु सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान के अन्तर्गत आगामी 08 अक्टूबर से टीकाकरण कराने का अभियान प्रदेश के चिन्हित 52 जनपद एवं 08 शहरी क्षेत्रों में चलेगा अभियान: मुख्य सचिव

Posted on 07 October 2017 by admin

अभियान की शुरुआत आगामी 08 अक्टूबर को गुजरात में
मा0 प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों द्वारा होना संभावित

अभियान की सफलता हेतु मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को प्रत्येक स्तर पर
अभियान कार्यक्रम की गहन समीक्षा एवं अनुश्रवण सुनिश्चित करना अनिवार्य: राजीव कुमार

dsc_5215चिन्हित समस्त जनपद, तहसील, ब्लाक स्तरीय अधिकारियों को अभियान की सफलता हेतु नोडल अधिकारी नामित कर प्रतिदिन समीक्षा सुनिश्चित की जाये: मुख्य सचिव

चिन्हित जनपदों एवं नगरीय क्षेत्रों में आगामी दिसम्बर, 2018 तक 90 प्रतिशत से अधिक
बच्चों को पूर्ण प्रतिरक्षित कराया जाना सुनिश्चित कराया जाये: राजीव कुमार

लखनऊ: 06 अक्टूबर, 2017

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने निर्देश दिये हैं कि बच्चों को टीका निवारणीय रोगों से बचाव हेतु सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान के अन्तर्गत आगामी 08 अक्टूबर से टीकाकरण कराने का अभियान प्रदेश के चिन्हित 52 जनपद एवं 08 शहरी क्षेत्रों में अभियान चलाया जाये। उन्होंने कहा कि चिन्हित जनपदों एवं नगरीय क्षेत्रों में आगामी दिसम्बर, 2018 तक 90 प्रतिशत से अधिक बच्चों को पूर्ण प्रतिरक्षित कराया जाना सुनिश्चित कराया जाये। सघन मिशन इन्द्रधनुष का शुभारम्भ आगामी 08 अक्टूबर को मा0 प्रधानमंत्री के कर-कमलों द्वारा वाड़नगर, गुजरात में कराया जाना प्रस्तावित है।
मुख्य सचिव ने आज योजना भवन में वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान को सफल बनाने हेतु मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं मुख्य विकास अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता हेतु मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को प्रत्येक स्तर पर अभियान कार्यक्रम की गहन समीक्षा एवं अनुश्रवण सुनिश्चित कराना होगा। उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता हेतु आई0सी0डी0एस0, पंचायतीराज, बेसिक शिक्षा, स्वच्छ भारत मिशन (शहरी एवं ग्रामीण), डूडा, नगर निगम, नगर पालिका, एन0सी0सी0, एन0वाई0के0, स्वास्थ्य सहयोगी संस्थाओं इत्यादि का अभियान सम्बन्धी सहयोगात्मक गतिविधियों हेतु आवश्यक निर्देश यथाशीघ्र निर्गत करना सुनिश्चित करायें।
श्री राजीव कुमार ने यह भी निर्देश दिये कि चिन्हित समस्त जनपद, तहसील, ब्लाक स्तरीय अधिकारियों को अभियान की सफलता हेतु नोडल अधिकारी नामित कर प्रतिदिन समीक्षा सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता हेतु मीडिया कार्यशाला, रैली, प्रचार-प्रसार सामग्री का वितरण एवं प्रदर्शनी इत्यादि गतिविधियां सुनिश्चित कराकर लोगों में जागरूकता पैदा कर टीकाकरण अभियान को सफल बनाया जाये। उन्होंने कहा कि सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान के अन्तर्गत यथासंभव प्रयास कर शत-प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाये।
सघन मिशन इन्द्रधनुष हेतु 52 जनपद-अलीगढ़, अम्बेडकर नगर, औरैया, आजमगढ़, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बाराबंकी, बस्ती, बिजनौर, बदायूं, बुलन्दशहर, चित्रकूट, देवरिया, एटा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गाजीपुर, गोण्डा, गोरखपुर, हापुड़, हरदोई, जौनपुर, कन्नौज, कासगंज, कौशाम्बी, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, महाराजगंज, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, संभल, संत कबीर नगर, संत रविदास नगर, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, सीतापुर, सोनभद्र, सुल्तानपुर, उन्नाव तथा 08 शहरी क्षेत्रों-आगरा, इलाहाबाद, बरेली, गाज़ियाबाद, कानपुर नगर, लखनऊ, मेरठ, वाराणसी को चिन्हित किया गया है।
वीडियो कान्फ्रेन्सिंग में भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव श्री मनोज झलानी, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री प्रशांत त्रिवेदी एवं मिशन निदेशक श्री पंकज कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

गरीब होनहार छात्रों की शिक्षा में कोई कमी नहीं आने देगी सरकार - डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 07 October 2017 by admin

लखनऊ 06 अक्टूबर 2017, भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में हुई कैबिनेट बैठक में ठंडक शुरू होने से पहले सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को जूता-मोजा और स्वेटर देने का निर्णय लेना एक सराहनीय कदम है। इस निर्णय से डेढ़ करोड़ विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। इससे साबित होता है कि प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार गरीब होनहार छात्रों की शिक्षा के लिए कितनी गंभीर है।
प्रदेश पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि प्रदेश में पिछली सरकारों ने एक ओर जहां बेसिक शिक्षा को मजाक बना दिया था। ऐसी कोई भी योजना नहीं शुरू की थी जिससे गरीब छात्रों को निर्बाध रूप से गुणवत्ता परक शिक्षा मिल सके। प्रदेश में श्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में भाजपा सरकार बनने के बाद से लगातार शिक्षा में बेहतरी के हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। पिछले एक वर्ष में बेसिक शिक्षा का बजट ३८ हजार करोड़ से बढ़ाकर ५० हजार करोड़ कर दिया गया है। इन स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को भी ऐसा माहौल देने की कोशिश की जा रही है कि वे पूरी तन्मयता के साथ विद्यार्थियों को पढ़ाने में अपना ध्यान लगा सकें।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि पिछली सरकारों के उलट ऐसी व्यवस्था बनाई जा रही है जिसमें शिक्षक बेवजह अधिकारियों के दबाव में न आयें। पिछली सरकारों में शिक्षकों का तबादला उद्योग चल रहा था इसे बंद किया गया है। विद्यार्थियों के लिए गुणवत्ता परक पुस्तकों का प्रबंध् किया जा रहा है। शिक्षा के इस माहौल में गरीब छात्रों की मेधा निखरकर सामने आएगी और वे राष्ट्र निर्माण में अपना अमूल्य योगदान दे पाएंगे।

Comments (0)

राज्यपाल से विदेश सेवा के अधिकारियों कीे मुलाकात

Posted on 07 October 2017 by admin

जयपुर, 6 अक्टूबर। राज्यपाल श्री कल्याण सिंह से शुक्रवार को यहां राज भवन में भारतीय विदेश सेवा के अधिकारियों श्री राजेश अग्रवाल व सुश्री मनीषा स्वामी ने मुलाकात की।
photo-1-6इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव सुश्री गुरजोत कौर, राज्यपाल के सचिव श्री देबाशीष पृष्टि और राज्यपाल के विशेषाधिकारी डाॅ. अजय शंकर पाण्डेय मौजूद थे।

Comments (0)

अपनी दरकी जमीन सहेजने की नाकाम कवायद में जुटे राहुल गांधी - डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 07 October 2017 by admin

लखनऊ 06 अक्टूबर 2017, भारतीय जनता पार्टी ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के अमेठी दौरे से पूर्व कांग्रेस के युवराज के अमेठी दौरे को दरकती राजनीतिक जमीन बचाने की कवायद बताया। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि सैर सपाटा छोड़ कर अपने बदहाल संसदीय क्षेत्र में पहुॅचे राहुल गांधी अमेठी में कराए गए विकास कार्य गिना रहे है, जबकि विकास को दिखाने या बताने की जरूरत होती ही नही विकास तो अपनी गाथा खुद गाता है।
प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि आमतौर पर कांग्रेस के युवराज सैर सपाटा छोडकर सिर्फ राजनीतिक पर्यटक के तौर पर ही उत्तर प्रदेश आते है। केन्द्रीय मंत्री श्रीमति स्मृति ईरानी द्वारा अमेठी में सतत सम्पर्क, सम्बाद और विकास ने राहुल गांधी की राजनीतिक जमीन हिला दी है। यही कारण है भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष मा0 अमित शाह जी के प्रस्तावित अमेठी दौरे से पूर्व युवराज का अमेठी जाना पुश्तैनी साख बचाने की विवशता बन गया है लेकिन अमेठी का मन कमल खिलाने का बन चुका है।
श्री पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री मा0 नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सुख, समृद्धि और स्वाभिमानी संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। कांग्रेस और सपा, बसपा जैसे क्षेत्रीय दलो की जातिवादी और तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्त हो रहा देश मजबूत अर्थ व्यवस्था के साथ आगे बढा है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, कृषि सिंचाई योजना, ऋणमाफी, गन्ना किसानों का भुगतान, गेंहू और धान के क्रय केन्द्र, खाते में तुरन्त भुगतान जैसी सुविधाओं से किसान की आर्थिक समृद्धि हुई है। प्रदेश में बेटी सुरक्षित है, रोजगार के लिए अवसर सृजित हो रहे है।
श्री पाण्डेय ने कहा कि दस वर्ष की यूपीए सरकार के युवराज अपनी सारी ऊर्जा मोदी जी के विरोध में लगाए है। वह अपनी नीतियों और नियत में सुधार करें तो कांग्रेस की भी दशा सुधरेगी, उन्हें छुट्टियां छोडकर अमेठी भी नही जाना पडेगा और देश को रचनात्मक और सृजनात्मक विपक्ष भी मिल जाएगा, जो विकास पथ पर बढ रहे देश में सहयोगी होगा।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2017
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
-->









 Type in