Categorized | लखनऊ.

सभी नगरों में साफ-सफाई, गड्ढामुक्त सड़कें, पेयजल आपूर्ति, गरीबों के आवास तथा निजी शौचालयों का कार्य प्राथमिकता से पूरा करें-श्री खन्ना

Posted on 07 October 2017 by admin

लखनऊ 06 अक्टूबर , 2017

उत्तर प्रदेश के संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना ने प्रदेश के सभी नगर आयुक्तों, नगर पालिका परिषदों तथा नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये कि दीपावली पर प्रदेश के सभी शहर साफ-सुथरा और जगमगाना चाहिए। शहरों में साफ-सफाई, गड्ढामुक्त अभियान, पेयजल आपूर्ति, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत गरीबों को मकान, निजी शौचालयों का निर्माण तथा वार्डों को खुले में शौचमुक्त घोषित करने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरा कर लें । इसमें किसी प्रकार की लापरवाही को गम्भीरता से लेते हुए कड़ी कार्यवाई की जायेगी।
नगर विकास मंत्री आज यहां योजना भवन में वीडियों कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से लगभग सभी जनपदों के जिलाधिकारियों तथा विभागीय अधिकारियों के साथ नगर विकास विभाग के विभिन्न कार्यों की प्रगति की जानकारी ले रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ की आशाओं के अनुरूप प्रदेश के सभी नगरों में सफाई की व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त करायी जाय।
सुबह के समय नगरों के सभी वार्डों की नियमित सफाई पर जोर देते हुए श्री खन्ना ने कहा कि सेकेण्ड शिफ्ट में प्रत्येक जोन के सभी सफाई कर्मचारी एक वार्ड को चयनित करके ‘ए’ से ‘जेड’ तक प्रत्येक गली कूचे में सफाई सुनिश्चित करायें तथा कूड़ा कचरा, मलबा आदि उठवायें। इसमें किसी प्रकार की चूक या कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि बड़े शहरों तथा भीड़-भाड़ वाले इलाकों में रात में सफाई करायी जाय।
नगर विकास मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी यह भी सुनिश्चित कर लें कि उनके क्षेत्र में सभी प्रकाश बिन्दु जलते रहने चाहिए और स्ट्रीट लाइट कोई खराब न मिले साथ ही सभी नलकूप पूरी क्षमता पर चलाये जायं, जिससे किसी क्षेत्र में पेयजल की समस्या न रहे। जहां पर नलकूप खराब हैं वहां उसकी तत्काल मरम्मत करा ली जाय। इसके साथ ही खराब इण्डिया मार्का नलों के रिबोर की कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित करायें।
श्री खन्ना ने कहा कि अधिकारी निजी शौचालयों के निर्माण के लक्ष्य को हरहाल में पूरा कर लें। इसके साथ ही इसकी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए स्थलीय निरीक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि शहर की कोई भी सड़क गड्ढामुक्त अभियान में छूटनी नहीं चाहिए। उन्होंने स्वच्छ वातावरण निर्माण समितियों का गठन करके दीपावली से पूर्व बैठक करने को कहा। समितियों से प्राप्त सुझावों को अपनाते हुए स्वयंसेवी संस्थाओं का अधिकतम सहयोग प्राप्त करें।
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत पात्रों को मकान देने की गति तेज की जाय। इसके साथ ही चयनित लाभार्थियों को 01 लाख रुपये की पहली किश्त शीघ्र जारी की जाय। उन्होंने कहा कि आज दिये गये निर्देशों का परिणाम देखने के लिए वह स्वयं 13 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक जनपदों का औचक निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कुशीनगर, कानपुर नगर, लखनऊ, रायबरेली तथा सीतापुर जनपदों में निजी शौचालयों के निर्माण की धीमी प्रगति पर अप्रसन्नता जाहिर कि और निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिये।
श्री खन्ना ने सहारनपुर, बरेली, मथुरा, झांसी, बांदा, सोनभद्र, गोण्डा, श्रावस्ती, देवरिया, गाजीपुर एवं सुल्तानपुर जनपदों के अधिकारियों से वार्ता की और जहां-जहां कमियां हैं उसको दुरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने सालिड वेस्ड तथा वेस्ड वाटर का ट्रीटमेन्ट करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी के साफ-सफाई अभियान का संदेश पूरे प्रदेश में जाना चाहिए।
प्रमुख सचिव नगर विकास श्री मनोज कुमार सिंह ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जनपद के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान सरकार की प्राथमिकता है। अधिकारी साफ-सफाई अभियान का समय-समय पर निरीक्षण करें। इसके साथ ही सभी घरों में पाइप पेयजल पहुँचाने के लिए कार्ययोजना को जमीन पर उतारें। अमृत मिशन योजना के तहत सीवर के निस्तारण हेतु योजना बनायें और प्रत्येक निकाय में एक सुन्दर शहीद पार्क विकसित करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि अटल अमृत मिशन योजना में 11 हजार करोड़ रुपये की धनराशि से मानकों के अनुरूप इंगित कार्यों को पूरा करना सुनिश्चित करें।
इस मौके पर सूडा के निदेशक श्री शैलेन्द्र कुमार सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in