Archive | December 5th, 2018

विश्व मृदा दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय कार्यशाला आयोजित

Posted on 05 December 2018 by admin

भूमि का स्वास्थ्य खराब होगा, तो विषैली होगी उपज

मृदा स्वास्थ्य कार्ड की संस्तुतियों को अपनाकर भूमि की उर्वरा शक्ति एवं उत्पादन में बढ़त कर सकते हैं हासिल
-सूर्य प्रताप शाही
उत्तर प्रदेश के कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि वर्ष 2015 से प्रतिवर्ष सम्पूर्ण विश्व में 05 दिसम्बर को विश्व मृदा दिवस का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि विश्व मृदा दिवस के अवसर पर मिट्टी के महत्व एवं उसकी उर्वरा शक्ति को कैसे बढ़ाया जाय, पर चर्चा की जाती है। मंत्री ने कहा कि अथर्ववेद में भी उल्लेख है कि भूमि हमारी माँ है और हम इसके पुत्र हैं। भूमि का स्वास्थ्य खराब होगा, तो इससे निकलने वाली उपज भी विषैली हो जायेगी।
कृषि मंत्री आज कृषि भवन में विश्व मृदा दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित सभी किसान भाईयों से अपील की कि वे खेतों में कम से कम रासायनिक खाद का इस्तेमाल करें। साथ ही अधिक से अधिक जैविक खाद का प्रयोग किये जाने पर बल दिया। श्री शाही ने कहा कि अधिकारी नगर पंचायतों में किसान पाठशाला लगाकर किसानों को जैविक खाद के प्रयोग के बारे में जागरूक करें। इस अवसर पर उन्होंने 24 किसान भाइयों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया। उन्होंने कहा कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड की संस्तुतियों को अपनाकर किसान भाई भूमि की उर्वरा शक्ति एवं उत्पादन दोनों में बढ़त हासिल कर सकते हैं।
प्रमुख सचिव कृषि, श्री अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि हमें जीवन के प्रति गंभीर होने के लिये मिट्टी के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर होना होगा। उन्होंने कहा कि मिट्टी का स्वास्थ्य खराब करने के पीछे रासायनिक उर्वरक एवं कीटनाशकों का अत्यधिक प्रयोग बहुत बड़ा कारण है। उन्होंने कहा कि किसानों को उत्पादन बढ़ाने के लिये उत्पादकता बढ़ानी होगी, जिसके लिये भूमि का उपजाऊ होना आवश्यक है। प्रमुख सचिव ने भूमि को उपजाऊ बनाने के लिये रासायनिक उर्वरक की अपेक्षा अधिक से अधिक जैविक खाद का इस्तेमाल करने की सलाह दी।
इस अवसर पर कृषि निदेशक, श्री सोराज सिंह, अपर कृषि निदेशक, श्री राम चन्द्र सिंह सहित कृषि विभाग के अधिकारीगण एवं भारी संख्या में किसान उपस्थित थे।

Comments (0)

‘नन्द बाबा पुरस्कार‘ के लिए 52.01 लाख रूपये मंज़ूर

Posted on 05 December 2018 by admin

लखनऊः 05 दिसम्बर, 2018
उत्तर प्रदेश सरकार ने दुग्ध विकास कार्यक्रम के तहत संचालित ‘‘नन्द बाबा पुरस्कार‘‘ के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में 52.01 लाख रूपये की धनराशि मंजूर की है।
इस पुरस्कार का उद्देश्य भारतीय गोवंश की गाय के दूध में वृद्धि करने हेतु किसानों को प्रोत्साहित करना है। दुग्धशाला विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार भारतीय गोवंश की गाय के सर्वाधिक दुग्ध उत्पादन करने वाले एक दुग्ध उत्पादक को, जो दुग्ध विकास विभाग के अधीन कार्यरत दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के अन्तर्गत गठित दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति का सदस्य हो तथा समिति के माध्यम से दुग्ध संघ को वर्ष में कम से कम 1500 लीटर दूध का विक्रय किया हो को विभिन्न स्तर पर गठित चयन समितियों द्वारा की गई संस्तुतियों के आधार पर ‘‘नन्द बाबा पुरस्कार‘‘ के रूप में विकास खण्ड/जनपद/राज्य स्तर पर क्रमशः 5100 रूपये, 21,000 रूपये एवं 51,000 रूपये की धनराशि से सम्मानित किया जायेगा। साथ ही उन्हें पीतल धातु पर एक शील्ड, जिस पर भारतीय गोवंश की गाय एवं बछड़े के साथ नंद बाबा की मूर्ति होगी को प्रमाण पत्र के साथ दिया जायेगा।

Comments (0)

उत्तर प्रदेश खादी महोत्सव-2018 का मुख्यमंत्री कल करेंगे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शुभारम्भ

Posted on 05 December 2018 by admin

महोत्सव में खादी फैशन शो का भी होगा आयोजन
लखनऊ: 05 दिसम्बर, 2018
उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड लखनऊ द्वारा चार दिवसीय खादी महोत्सव का आयोजन 6 दिसम्बर 2018 से स्थाानीय इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान के जूपिटर हाल प्रेक्षागृह में किया गया है। महोत्सव एवं इस अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी कल पूर्वान्ह 11 बजे करेंगे। महोत्सव में विशिष्ट अतिथि के रूप में केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री श्री गिरिराज सिंह तथा खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग भारत सरकार के अध्यक्ष श्री विनय कुमार सक्सेना भी भाग लेंगे।
यह जानकारी खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के प्रमुख सचिव श्री नवनीत सहगल ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि 09 दिसम्बर तक चलने वाले इस महोत्सव में खादी की पारम्परिक कला और शिल्प को प्रदर्शित करने तथा खादी उत्पादों को अधिकाधिक लोकप्रिय बनाने के लिये खादी एवं ग्रामोद्योग विषय पर परिचर्चा का भी आयोजन किया गया है, जिसें लघु उद्योग एवं ग्रामोद्योग क्ष्रेत्र के विशेषज्ञ सम्बोधित करेंगे।
श्री सहगल ने बताया कि इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में ही 6 दिसम्बर को सायं 7 बजे उत्तर प्रदेश खादी महोत्सव-2018 को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से ‘‘खादी फैशन शो’’ का भी आयोजन किया गया है। फैशन शो में मुख्य अतिथि केन्द्रीय सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्री श्री गिरिराज सिंह तथा विशिष्ट अतिथि विनय कुमार सक्सेना अध्यक्ष खादी ग्रामोद्योग भारत सरकार होंगे। फैशन शो कार्यक्रम की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश खादी एवं गा्रमोद्योग विभाग के मंत्री श्री सत्यदेव पचैरी करेंगे।
प्रमुख सचिव के अनुसार महोत्सव में खादी एवं ग्रामोद्योग क्षेत्र के उत्पादों का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया जायेगा। खादी के उत्पाद आम लोगों को बिक्री के लिये भी उपलब्ध होंगे। यह महोत्सव निःशुल्क है, जो दर्शकों के अवलोकन के लिये पूर्वान्ह 12 बजे से रात्रि 09 बजे तक खुला रहेगा।

Comments (0)

कृषि मंत्री से आस्ट्रेलिया की उच्चायुक्त की शिष्टाचार भेंट

Posted on 05 December 2018 by admin

लखनऊ: 05 दिसम्बर, 2018
उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही से आज यहां उनके कार्यालय में भारत में आस्ट्रेलिया की उच्चायुक्त सुश्री हरिन्दर सिद्धू ने शिष्टाचार भेंट की और ‘एन इंडिया इकोनामिक स्ट्रेटेजी टू 2035’ (।द प्दकपं म्बवदवउपब ैजतंजमहल 2035द्ध नामक पुस्तक भेंट की।
इस अवसर पर कृषि मंत्री ने उत्तर प्रदेश में सरप्लस उत्पादन वाले कृषि उत्पादों में निवेश की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश के लिए व्यापार सुगमता ;म्ंेम व िक्वपदह ठनेपदमेेद्ध के लिए एकल विण्डो सिस्टम के साथ ही कई तरह की छूट भी दी गयी है तथा इन छूटों का लाभ निवेश करने वाली आस्ट्रेलियन उद्यमियों को भी प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जैविक कृषि उत्पादों पर विशेष बल दिया जा रहा है।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव कृषि श्री अमित मोहन प्रसाद, उच्चायुक्त की सहयोगी सुश्री कैथरिन के अलावा विशेष सचिव सुश्री श्रुति सिंह भी उपस्थित थी।

Comments (0)

पावर कारपोरेषन मँहगी बिजली के बोझ से ग्राहकों को बचाएगी -आलोक कुमार

Posted on 05 December 2018 by admin

लखनऊ: दिनांक 05 दिसम्बर, 2018
अलकनन्दा हाइड्रो परियोजना तथा ललितपुर थर्मल परियोजना की लागत में अत्यधिक बढ़ोत्तरी हो गयी है। मंहगी बिजली के बोझ से उपभोक्ताओं को बचाने के लिए कारपोरेषन ने व्यापक प्रयास षुरू किये हंै।
प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं उ0प्र0 पावर कारपोरेषन अध्यक्ष श्री आलोक कुमार ने बताया है कि पावर कारपोरेषन के स्तर पर उदय योजना के अन्तर्गत सभी स्रोतों से क्रय की जा रही ऊर्जा की लागत को कम करने के लिये हर स्तर पर, वृहद् प्रयास किये जा रहे हंै। जैसे कि प्रत्येक उत्पादन स्त्रोत से प्रत्येक माह में क्रय की गई विद्युत की लागत की गत वर्श के संगत माह की उसी उत्पादन स्रोत से विद्युत क्रय लागत के साथ तुलना की जाती है। क्रय लागत में कोई भी अवांछनीय बढ़ोत्तरी पाए जाने पर उसके कारणों की विस्तृत समीक्षा कर आवष्यक कदम उठाये जाते हैं ताकि उपभोक्ताओं पर मॅंहगी बिजली का बोझ न पड़े।
प्रमुख सचिव ने बताया कि उदय योजना की राज्य स्तरीय माॅनीटरिंग कमेटी की बैठक में विभाग के कैष-गैप की विस्तृत समीक्षा के दौरान हुई चर्चा के परिप्रेक्ष्य में यह बात सामने आयी है कि एम0ओ0यू0 आधार पर लगाई गई अलकनन्दा हाइड्रो तथा ललितपुर थर्मल विद्युत परियोजनाओं की कैपिटल काॅस्ट इन विद्युत उत्पादकों द्वारा अभी तक विद्युत नियामक आयेाग से अंतिम रूप से तय नहीं कराई गई है। अलकनन्दा हाइड्रो परियेाजना की कमिषनिंग जून 2015 में तथा ललितपुर थर्मल परियोजना की कमीषनिंग दिसम्बर 2016 में हो चुकी है। इन दोनों ही परियोजनाओं का टैरिफ अत्यधिक हो गया है जिसके कारण पावर कारपोरेषन को कैष-गैप कम करने में चुनौती आ रही है। अलकनन्दा परियेाजना की विद्युत लागत रू0 6.73 प्रति यूनिट तक पहॅंुच रही है, जो कि अन्य हाइड्रो परियोजनाओं की तुलना में सर्वाधिक है। वहीं ललितपुर परियोजना की इस वित्तीय वर्श के प्रथम छमाही में ऊर्जा क्रय की औसत लागत रू0 6.82 प्रति यूनिट आई है, जिसमें माह सितम्बर 2018 में ऊर्जा की लागत सर्वाधिक रू0 12.67 प्रति यूनिट तक पहुॅंच गई। अलकनन्दा परियेाजना के संबंध में मार्च 2016 में ही विद्युत नियामक आयोग ने परियोजना के विकासकर्ता मेसर्स जी0वी0के0 को स्पश्ट निर्देष दिये थे कि हाइड्रो परियोजना होने के बावजूद अत्यधिक ऊर्जा लागत के दृश्टिगत वह अपने पॅंूजीगत लाभ को कम करते हुए एवं ऋण वापसी तथा पी0पी0ए0 की अवधि को बढ़ाते हुए षीघ्रातिषीघ्र एक संषोधित टैरिफ माॅडल प्रस्तुत करे ताकि बिजली उपभोक्ताओं को मॅंहगी बिजली के बोझ से बचाया जा सके। परन्तु विकासकर्ता द्वारा आज तक ऐसा नहीं किया गया। ऐसे में कमेटी ने निर्देष दिये कि ऐसी परियोजनाओं की कैपिटल काॅस्ट की विधिवत् समीक्षा कराकर इन विद्युत उत्पादकों से निगोसिएषन का प्रयास कर विद्युत क्रय लागत को कम करने की कार्यवाही की जाये। पावर कारपोरेषन ने इन दोनों ही ऊर्जा उत्पादकों से निगोसिएषन कर तत्काल आधार पर लागत कम कराने हेतु प्रयास षुरू कर दिये हैं। साथ ही इन ऊर्जा उत्पादकों से नियमित रूप से मौखिक एवं लिखित निवेदन भी किया जा रहा है कि वे षीघ्रातिषीघ्र विद्युत नियामक आयोग से नियमानुसार अपनी फाइनल कैपिटल कास्ट का अन्तिम निर्धारण करा लें ताकि दीर्घकालीन स्तर पर विद्युत उपभोक्ताओं को मॅंहगी बिजली के बोझ से बचाया जा सके।
इसी क्रम में प्रदेष में स्थित निजी एवं राज्य सेक्टर के सभी उत्पादन स्रोतांे पर थर्ड पार्टी सैम्पलिंग के माध्यम से प्राप्त कोयले की वास्तविक गुणवत्ता की कड़ी जाॅंच कराए जाने हेतु आवष्यक कार्यवाही भी की जा रही है ताकि उत्पादित ऊर्जा की बिलिंग कोयले की वास्तविक कैलोरिफिक वैल्यू के अनुसार ही सुनिष्चित की जाये।

Comments (0)

जनपद न्यायालय मेरठ में निर्माणाधीन 14 कोर्टरुम के निर्माण हेतु

Posted on 05 December 2018 by admin

296.78 लाख रुपये की अतिरिक्त धनराशि स्वीकृत

लखनऊ: दिनांक 05 दिसम्बर, 2018
उत्तर प्रदेश सरकार ने जनपद न्यायालय मेरठ में निर्माणाधीन 14 कोर्टरुम के निर्माण हेतु 296.78 लाख रुपये (दो करोड़ छियान्वे लाख अठहत्तर हजार रुपये) की अतिरिक्त धनराशि स्वीकृत की है।
इस संबंध में न्याय विभाग द्वारा शासनादेश जारी कर दिया गया है। शासनादेश में यह भी उल्लेखनीय है कि इस कार्य को 31 मार्च, 2019 तक पूर्ण करने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए गए हैं।

Comments (0)

खसरा रूबेला अभियान

Posted on 05 December 2018 by admin

छः दिवसों में डेढ़ करोड़ से अधिक बच्चों का हुआ सफल एम0आर0 टीकाकरण
लखनऊ: दिनांक 05 दिसम्बर, 2018

मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा दिनांक 26 नवम्बर, 2018 को खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ किया गया। उक्त अभियान के अन्तर्गत विगत 06 दिवसों में डेढ़ करोड़ से अधिक बच्चों को एम0आर0 वैक्सीन से आच्छादित किया जा चुका है। सभी मीडिया बन्धुओं, विद्यालयों एवं समाज के विभिन्न वर्गों के सहयोग से यह सम्भव हो सका है।
यह जानकारी महानिदेशक परिवार कल्याण ने दी। उन्होंने बताया कि अभियान को दुष्प्रभावित करने के लिये कुछ शरारती तत्वों द्वारा सोशल मीडिया में भ्रामक खबरें एवं जानकारियां वायरल की जा रही हैं। टीकाकरण संबंधी घटनाओं को नकारात्मक तरीके से प्रस्तुत कर समाज में भ्रम की स्थिति बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस प्रकार की खबरें पूरी तरह भ्रामक, असत्य एवं तथ्यहीन हैं। कभी-कभी कुछ बच्चे इंजेक्शन के डर से भयभीत एवं विचलित हो जाते हैं तथा चक्कर/घबराहट/जी मचलाना जैसी छिटपुट समस्याओं से ग्रसित हो सकते हैं, जिसे बढ़ा चढाकर प्रस्तुत किया जाता है। एम0आर0 वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित एवं प्रभावी है।
जैसा कि आप अवगत ही हैं कि इस अभियान में 09 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को एम0आर0 वैक्सीन की एक अतिरिक्त खुराक इन्जेक्शन के द्वारा दी जानी है। यह अभियान प्रथम चरण (लगभग दो सप्ताह) में प्रदेश के सभी स्कूलों में चलाया जायेगा। इसके उपरान्त द्वितीय चरण (लगभग दो सप्ताह) में यह अभियान समुदाय में चलाया जायेगा। अन्त में तृतीय चरण (लगभग एक सप्ताह) में यह अभियान छूटे हुये बच्चों हेतु चलाया जायेगा। इस अभियान में विभिन्न विभागों का सहयोग लिया जा रहा है।
मीडिया के माध्यम से सभी अभिभावकों से अपील है कि भ्रामक वीडियो, वाट्सअप मैसेज इत्यादि पर ध्यान न देते हुये अपने बच्चों को एम0आर0 के टीके से अवश्य आच्छादित कराये, यह एक अतिरिक्त डोज है, जिसका पूर्व में दी गयी डोज से कोई संबंध नहीं है। यह वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित है। साथ ही प्रदेश के समस्त स्कूल, मदरसा, कालेज इत्यादि प्रबन्धकों से अपील है कि एम0आर0 सत्र का संचालन अपने विद्यालय परिसर में दिशा-निर्देशों के अनुसार शान्त एवं प्रफुल्लित वातावरण में अलग-अलग कक्षों की उपलब्धता करवाते हुये कराना सुनिश्चित करें। साथ ही टीकाकरण सत्र पर अपने अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित करें। किसी भी तरह के संशय एवं अप्रिय घटना की स्थिति में क्षेत्रीय टीकाकरण सुपरवाइजर एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी से सम्पर्क कर उसका निदान करें।

Comments (0)

अनुसूचित जाति/जनजाति का उत्थान हुए बगैर स्वाभिमान भारत की कल्पना करना असंम्भव -सत्यदेव पचैरी

Posted on 05 December 2018 by admin

डिक्की (नार्थ) के उद्यमी समाज के अंतिम पायदान से आते हैं, सरकार
इनके उत्थान के लिए प्रतिबद्ध -स्वामी प्रसाद मौर्य

लखनऊ: 05 दिसम्बर, 2018
प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग, वस्त्र व रेशम उद्योग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, निर्यात प्रोत्साहन एवं हथकरघा मंत्री श्री सत्यदेव पचैरी ने कहा कि अनुसूचित जाति/जनजाति का उत्थान किये बगैर स्वाभिमानी भारत की कल्पना करना असम्भव है। सरकार इस समाज के उत्थान के लिए अनेकों योजनाएं संचालित की है। साथ ही परम्परागत उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ योजना शुरू की है। दो जिले कानपुर एवं आगरा चमड़े के उत्पाद के लिए चयनित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि एससी/एसटी से उद्योग लगाने के लिए 05 वर्ष तक कोई ब्याज नहीं लिया जायेगा, बशर्ते कि उन्हें उद्योग को चलाना होगा।
श्री पचैरी आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में डेवलपिंग इण्डियन चैम्बर आॅफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्री (नार्थ) द्वारा दलित उद्यमियों के लिए आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम की शुरूआत दलित उद्यमियों को सम्मानित करके की। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उपेक्षित, पिछड़े वर्ग तथा महिलाओं को सम्मान दिलाने के लिए रोजगारपरक सभी योजनाओं में विशेष मार्जिन की सुविधा दी है। इसी प्रकार हर छोटे उद्यमियों को योजनाओं के माध्यम से कर्ज दिलाया जा रहा है तथा प्रधानमंत्री रोजगार लोन में अनुसूचित जाति को प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के उद्यमियों द्वारा निर्मित उत्पाद की आपूर्ति भी कराई जायेगी तथा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए माटी कला बोर्ड एवं विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना भी लाई जा रही है।
कार्यक्रम में श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत करते हुए कहा कि डिक्की (नार्थ) के उद्यमी समाज के अंतिम पायदान से आते हैं, इनके उत्थान के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। देश के प्रधानमंत्री भी चाहते हैं कि अनु0जाति/जनजाति समाज के लोग स्वावलम्बी ही न बने, बल्कि उद्योग/धन्धों के क्षेत्र में भी कीर्तिमान स्थापित करें। इस समाज के उत्थान के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार ने बहुत सी योजनाएं चलाई हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल इण्डिया, वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजनाओं में विशेष हब बनाकर इन्हें प्रोत्साहित किया जायेगा।
श्रम मंत्री ने कहा कि उद्योग क्षेत्र में प्रवेश करना एक बड़ी चुनौती है, फिर भी इस समाज ने इस चुनौती को स्वीकार किया है। प्रतिस्पर्धा के इस दौर में सरकार इनको सहयोग देगी, क्योंकि विश्व के साथ प्रतिस्पर्धा में भारत को खड़ा करने के लिए सबको साथ लेकर चलना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आर्थिक और वाणिज्यिक विकास को ध्यान में रखते हुए, इस क्षेत्र में आरक्षण की आवश्यकता है। कुछ प्रदेशों में ठेकेदारी व्यवस्था में भी इन्हें आरक्षण मिला है। उन्होंने कहा कि डिक्की (नार्थ) की मांगों पर सकारात्मक विचार किया जायेगा।
डिक्की (नार्थ) के अध्यक्ष श्री आर0के0 सिंह ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी के स्टैण्ड-अप इण्डिया, डिजिटल इण्डिया, ओ0डी0ओ0पी0 में एससी/ एसटी उद्यमियों हेतु इन्डस्ट्रियल हब बनाये जाने के सपने को साकार करने के लिए डिक्की (नार्थ) मांग करती है कि प्रदेश में स्थापित उद्योगों को लाभ प्राप्त हो, इसके लिए सरकारी विभागों/निगमों में होने वाली खरीद का 50 प्रतिशत अंश इन्हीं उद्योगों से क्रय किया जाये। अनुसूचित जाति के उद्यमियों को निविदाओं में अर्नेस्ट मनी जमा करने से पूर्ण छूट दी जाये। अनुबंध के समय जमा होने वाली धरोहर राशि को एक प्रतिशत किया जाये। जिला उद्योग, यू0पी0 एस0आई0डी0सी0, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना ऐक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास क्षेत्र में इन उद्यमियों के लिए 20 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की जाये। औद्योगिक प्लाट लागू दर से 50 प्रतिशत की दर पर दिये जाये तथा ऐसे प्लाट को खरीदने के लिए 04 प्रतिशत ब्याज की दर से 25 वर्ष के लिए लोन भी दिया जाये। इसी प्रकार खरीददारी में 10 प्रतिशत इन उद्यमियों से खरीदा जाये तथा ठेकेदारी में 20 प्रतिशत कार्य इनके ठेकेदारों से कराया जाये। पं0 दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना में लाभार्थी को 25 लाख रुपये तक का ऋण बैंक से दिलाये जाने की मांग की गयी।
कार्यक्रम में विभागीय अधिकारियों के साथ डिक्की (नार्थ) के उद्यमी उपस्थित थे।

Comments (0)

योगी सरकार पर जमकर निशाना साधा

Posted on 05 December 2018 by admin

आम आदमी पार्टी के यूपी प्रभारी एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने बुलंदशहर घटना में शहीद सुबोध सिंह के पैत्रक गावं में परिजनों से मिलने के बाद बुधवार को राजधानी लखनऊ में प्रेसवार्ता कर उनके परिवार के लोगों की आपबीती बताई और योगी सरकार पर जमकर निशाना साधा |

संजय सिंह ने कहा कि बुलंदशहर की घटना दंगा करवाने की सुनियोजित साजिश का एक हिस्सा था, दंगा करवाने के लिए भाजपा ने खुद से गाय कटवाकर बबाल किया और एक जांबाज पुलिस अफसर की जान ले ली | ये साजिश भाजपा ने उस वक्त रची जब वहां लाखों मुस्लिमों की एक कांफ्रेंस थी अगर सुबोध सिंह ने अपनी शहादत न दी होती तो आज बुलन्दशहर में भयानक मंजर होता जिसकी कल्पना नहीं की जा सकती है |
sanjay-singh-aap-up
सांसद संजय सिंह ने कहा कि सहारनपुर में एसएसपी के घर में घुसकर भाजपा के सांसद राघवलखन दादागीरी करते हैं, उनके परिवार को आतंकित करते हैं । कभी भाजपा के नेता पुलिस वालों को दौड़ा दौड़ा कर पीटते हैं । योगी राज में उत्तर प्रदेश की पुलिस असहाय बनी हुई है और गिड़गिड़ाने का काम कर रही है । भाजपा सरकार में यूपी की पुलिस अपनी सुरक्षा नहीं कर पा रही है तो जनता को सुरक्षा कैसे दे पायेगी | बुलन्दशहर की घटना से स्पस्ट होता है कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार नहीं बल्कि भाजपा के गुंडों की सरकार चल रही है और इन गुंडों के संरक्षक योगी हैं | योगी के इशारे पर प्रदेश में मार-काट चल रही है, गुंडों को दंगा और आतंक फैलाने की खुली छुट दे रखी है | भाजपा हिन्दुस्तान को तालिबान बनाना चाहती है | भाजपा के लिय गाय बड़ा मुद्दा है इंसान काट दिया जाए वह बड़ा मुद्दा नहीं है | गोवा, मेघालय में भाजपा के लिए जानवर है लेकिन उत्तर प्रदेश में गाय माता हो जाती है ये दोहरे चरित्र के लोग है | जनता को इनके असली चेहरे को पहचानना होगा | अपराधमुक्त बनाने की बात कह कर सत्ता में आई सरकार ने प्रदेश को जंगलराज में तब्दील कर दिया है |

श्री सिंह ने कहा कि योगी को शहीद सुबोध सिंह के परिजनों से मिलने का समय नहीं है जबकि उनको गोरखपुर में रंगारंग कार्यक्रम देखने का समय मिल जाता है, वहीँ प्रधानमन्त्री प्रियंका चोपड़ा की शादी में मस्त है, शहीद के लिए एक ट्वीट तक नहीं किया | ऐसे संवेदनहीन मोदी-योगी की असलियत को जनता अच्छी तरह से पहचान चुकी है |

उन्होंने योगी सरकार से मांग की है कि तत्काल शहीद सुबोध सिंह के परिजनों को दिल्ली की केजरीवाल सरकार की तरह एक करोड़ रुपया सहयोग राशि, शहीद का दर्जा, परिवार को सुरक्षा देने का काम करें | यदि ये मांगे नहीं मानी गईं तो आम आदमी पार्टी 08 दिसंम्बर को प्रदेश भर में प्रदर्शन करेगी |

Comments (0)

समाजवादियों को कांग्रेस ने साथ नहीं लिया

Posted on 05 December 2018 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने राजस्थान के अलवर जिले में तिजारा विधानसभा प्रत्याशी चैधरी फजल हुसैनी के समर्थन में चुनावी जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के सामने संकट है। भाजपा उन्हीं नीतियों पर चल रही है जो कांग्रेस ने चलाई थीं। भाजपा को जनता ने वोट दिया था कि मंहगाई कम करेंगे। भाजपा ने कांग्रेस से भी ज्यादा दुगनी तिगुनी मंहगाई बढ़ाई। भाजपा किसानों की आय दुगनी करने की बात करती है पर कैसे बढ़ाएगी इसका अतापता नहीं है। राजस्थान में रोजगार नहीं हैं। जनता को, नौजवानों को धोखा मिल रहा है।

श्री अखिलेश यादव ने कहा कि राजस्थान में समाजवादियों को कांग्रेस ने साथ नहीं लिया। सोचों अगर हमने उत्तर प्रदेश में उन्हें छोड़ दिया तो क्या होगा? उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी शौचालय की बड़ी बातें करते हैं पर जो शौचालय बने उनमें पानी नहीं है। कांग्रेस ने एक गड्ढे का तो भाजपा ने दो गड्ढ़े वाला शौचालय बनाया हैं। यानी कांग्रेस ने जहां छोड़ा भाजपा ने उसे ही आगे बढ़ाया है।

श्री यादव ने कहा कि देश को सबसे अधिक प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश ने दिये हैं। दिल्ली का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है। प्रधानमंत्री बनने के लिए यहां आना होता है। राजस्थान से समाजवादियों का पुराना रिष्ता है। राजस्थान के धौलपुर में पढ़ाई के दौरान जो शिक्षा मिली वह आज भी राजनीति में काम आ रही है।

श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने ऐसे व्यक्ति को यहां से प्रत्याशी बनाया है जिनके परिवार का स्वतंत्रता संग्राम से रिश्ता रहा है। जनता ने इनके परिवार को हमेशा सम्मानित करने का काम किया है। इसलिये इन्हें जिताकर एक बार फिर सम्मान दीजिए।

श्री अखिलेश यादव ने कहा कि राजस्थान में समाजवादियों की जीत का संदेश पूरे देश में जाएगा। राजस्थान में भी साइकिल चल पड़ी है। अब यह तेजी पकड़ेगी। यह थमने वाली नहीं है। जब तक राजनीतिक सम्मान नहीं होगा, आर्थिक सम्मान नहीं होगा तब तक सामाजिक सम्मान भी नहीं होगा। जनता को यह बात समझनी चाहिए।

श्री यादव ने कहा कि कांग्रेस और भाजपा की नीतियां एक जैसी हैं इनमें कोई अंतर नहीं है। देश में खुशहाली का रास्ता समाजवादी रास्ता ही है। जब जनता आंकलन करेगी तो पाएगी कि समाजवादी पार्टी का प्रत्याशी ही सबसे सफल है। उन्होंने सभा में स्थानीय लोगों की भारी उपस्थिति पर जनता का आभार जताया।

इससे पूर्व पत्रकारों से वार्ता करते हुए श्री अखिलेश यादव ने कहा कि बुलन्दशहर की घटना में गहरी साजिश थी। भाजपा जनता के बीच इसी तरह से नफ़रत फैलाएगी। भाजपा की कोशिश है किसानों की समस्याएं, नौजवान के रोजगार और मंहगाई पर चर्चा न हों लेकिन इस बार ये सभी भाजपा को जवाब देने के लिए तैयार हैं।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2018
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in