Archive | December 6th, 2018

उत्तर प्रदेश के 69 जनपद ओडीएफ घोषित -मंत्री, भूपेन्द्र सिंह चैधरी

Posted on 06 December 2018 by admin

सुरेन्द्र अग्निहोत्री,लखनऊ: दिनांक 06 दिसम्बर, 2018

panchatप्रदेश के पंचायतीराज राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भूपेन्द्र सिंह चैधरी ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना के तहत जनपद फतेहपुर, जौनपुर व सीतापुर में प्रगति खराब होने पर विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। विभागीय योजनाओं के क्रियान्वय में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। श्री चैधरी ने कहा कि प्रदेश के 69 जनपदों को ओडीएफ घोषित किया जा चुका है। अवशेष 06 जनपदों को भी शीघ्र ओडीएफ घोषित कराये जाने के निर्देश दिये हैं।
यह निर्देश पंचायती राज राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भूपेन्द्र सिंह चैधरी आज यहां पंचायतीराज निदेशालय अलीगंज में विभागीय योजनाओं की प्रगति समीक्षा के दौरान दिये हैं। उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन समयानुसार सही ढंग से किया जाये। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने पाया कि जनपद रायबरेली, फतेहपुर, जौनपुर, सीतापुर, पीलीभीत, चित्रकूट ओ0डी0एफ0 घोषित होने में अवशेष रह गये हैं, जिन्हें शीघ्र ओडीएफ घोषित कराये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि इन जनपदों को ओडीएफ घोषित कराये जाने के लिए पूरी ईमानदारी मेहनत से कार्य करना सुनिश्चित करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं की जाये। उन्होंने कहा कि स्वच्छ स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना के तहत फोटो अपलोडिंग का कार्य लक्ष्य के सापेक्ष निर्धारित समय में कराया जाये। मुख्यमंत्री समग्र ग्राम योजना के तहत वर्ष 2018-19 में चयनित ग्रामों में शौचालय निर्माण पर संतृप्त किये जाने में हमीरपुर, महराजगंज तथा ललितपुर की प्रगति खराब होने पर कड़े निर्देश दिये है कि एक सप्ताह में संतृप्त कराना सुनिश्चित किया जाये। स्वच्छाग्राहियों का भुगतान समयानुसार कराया जाये। ग्राम पंचायत विकास योजना अभियान को सफल बनाने हेतु आवश्यक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये हैं।
श्री चैधरी ने प्रदेश में ग्राम पंचायतों द्वारा स्वच्छ पेयजल हेतु हैण्डपम्प रिबोर कराये जाने की प्रगति की समीक्षा करते हुए पाया कि सन्तकबीर नगर, हमीरपुर, अमरोहा, सीतापुर, बस्ती, इटावा, गाजीपुर, अम्बेडकर नगर, चित्रकूट एवं कानपुर नगर की प्रगति खराब होने पर इन जनपदों में जिला पंचायतराज अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिये हैं। राज्य वित्त आयोग की संस्तुतियों के अन्तर्गत वर्ष 2015-16 एवं 2016-17 में क्षेत्र पंचायतों को आवंटित धनराशि का उपभोग प्रमाण पत्र 07 जनपदों द्वारा उपलब्ध कराया है, शेष जनपदों द्वारा उपलब्ध नहीं कराया गया जिन्हें शीघ्र उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं। जनपद अलीगढ़ के जिला पंचायतीराज अधिकारी बैठक में अनुपस्थित होने पर स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना के तहत स्वच्छ पेयजल हेतु हैण्डपम्प की प्रगति की समीक्षा करते हुए लखनऊ सहित 13 जनपदों की स्थिति अत्यन्त ही खराब पायी गयी, जिस पर उन्होंने नराजगी व्यक्त करते हुए लखनऊ, गोण्डा, फतेहपुर सहित 13 जनपदों के जिला पंचायतराज अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये है कि इन जनपदों के ग्रामों का संतृप्तिकरण शीघ्र कराना सुनिश्चित करें।
श्री चैधरी ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत विशेष सर्वेक्षण 2018, ओडीएफ वेरीफिकेशन, परिवार रजिस्टर के डिजिटाइजेशन, प्लान-प्लस, एक्शन साफ्ट एवं प्रिया साफ्ट एवं एम0 एक्शन साफ्ट पर जियो टैगिंग, आपेरशन कायाकल्प, बहुउद्देशीय पंचायत भवन, ग्रामीण अंत्येष्टि स्थल का निर्माण, सहित आदि विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज श्री आर0के0 तिवारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि मंत्री जी द्वारा जो भी निर्देश दिये गये है उनका अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।
इस अवसर पर निदेशक पंचायतीराज श्री मासूम अली सरवर, निदेशक स्वच्छ भारत मिशन श्री आकाशदीप, अपर निदेशक पंचायतीराज श्री राजेन्द्र सहित उप निदेशक पंचायत व जिला पंचायतराज अधिकारी तथा अन्य विभागीय अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Comments (0)

तीन जनपदों के नगर प्रतिकर भत्ते और डीआरडीए सम्मिलियन कार्मियों पर मुख्यसचिव के निर्देष

Posted on 06 December 2018 by admin

परिषद नेताओं की षिकायत पर अपर मुख्य सचिव कार्मिक से बैठक कर निस्तारण रिपोर्ट मांगी
लखनऊ,06 दिसम्बर। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के प्रतिनिधि मण्डल द्वारा सहानपुर सहित तीन जनपदों के कर्मचारियों को सी श्रेणी से बी श्रेणी नगर प्रतिकर भत्ते का शासनादेश होने के बावजूद इसका लाभ कर्मचारियेां को न मिलने का मामला उठाते हुए मुख्य सचिव से अतिशीघ्र कर्मचारियों को उक्त शासनादेश लाभ दिलाने की मांग थी। इसके साथ ही परिषद के नेताओं द्वारा डीआरडीए कार्मिकों के सम्मिलिन होनेे के बाद हो रही समस्याओं की षिकायत की गई। इस सम्बंध में प्रदेश के मुख्य सचिव ने अपर मुख्य सचिव वित्त को निर्देश दिये की अतिशीघ्र बैठक कर उक्त बैठक में लिए गए निर्णय से अवगत कराये।
परिषद के प्रतिनिधि मण्डल में प्रदेश अध्यक्ष हरिकिशोर तिवारी, महामंत्री शिवबरन सिंह यादव और संगठन मंत्री संजीव गुप्ता शामिल थे। उन्होंने बताया कि वित्त विभाग सामान्य अनुभागएक द्वारा निर्गत शासनादेश संख्या जी-1-14/दस -2013-226/2008 के माध्यम से प्रदेश के सहारनपुर, झाॅसी और फिरोजाबाद को नगर प्रतिकर भत्ता श्रेणी सी से श्रेणी बी दिये जाने का निर्णय लिया गया था। इस परिपेक्ष्य में 18 जुलाई 18 को निर्गत शासनादेश में बी श्रेणी के नगरों में सहारनपुर,झाॅसी और फिरोजाबाद का नाम अंकित न होने से इन शहरों मेें रहने वाले कर्मचारियों को उक्त शासनादेश का लाभ नही मिल पा रहा है।परिषद के नेताओं ने मुख्य सचिव को अवगत कराया कि डीआरडीए कार्मिकों का ग्राम्य विकास विभाग में समायोजन तो कर दिया गया है लेकिन समय समय पर सेवा निवृत्त हो रहे कार्मिकांे की देयता सम्बंधी और अन्य कई समस्याएं सामने आ रही है। मुख्य सचिव ने इन प्रकारण को गम्भीर मानते हुए तत्काल अपर मुख्य सचिव वित्त को लिखित रूप में दिशा निर्देश जारी करते हुए लिए गए निर्णयों से अवगत कराने के निर्देष दिये है।

Comments (0)

आत्मनिर्भर बनने के लिए गांधी जी के इस विचार पर काम करना होगा: मुख्यमंत्री

Posted on 06 December 2018 by admin

उ0 प्र0 के सर्वांगीण विकास के लिए यह आवश्यक है कि
प्रदेश के सभी गांव आत्मनिर्भर व स्वतंत्र बनें: मुख्यमंत्री

खादी एवं ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने में ‘एक जनपद एक उत्पाद’
योजना काफी प्रभावी साबित हो सकती है: मुख्यमंत्री
up-cm-yogi-in-khadi-programme
खादी को बढ़ावा देने और इसके माध्यम से रोजगार के
अवसर सृजित करने के लिए इसे नयी तकनीक से जोड़ना होगा

राज्य सरकार परम्परागत चर्खाें की जगह
सोलर चर्खाें को बढ़ावा दे रही है: मुख्यमंत्री

सुरेन्द्र अग्निहोत्री लखनऊ: 06 दिसम्बर, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150वीं जयन्ती वर्ष पर आयोजित ‘उत्तर प्रदेश खादी महोत्सव’ का शुभारम्भ करते हुए कहा कि इस महोत्सव के माध्यम से सभी को वर्तमान परिप्रेक्ष्य में खादी की महत्ता, खादी की आवश्यकता व खादी की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महती भूमिका के साथ-साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के आदर्शांे और सिद्धान्तों को जानने-समझने का अवसर मिलेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गांधी जी का मानना था कि खादी स्वदेशी का प्रतीक है और स्वदेशी स्वाबलम्बन का। आत्मनिर्भर बनने के लिए गांधी जी के इस विचार पर काम करना होगा। उत्तर प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए यह आवश्यक है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था के अन्तर्गत प्रदेश के सभी गांव आत्मनिर्भर व स्वतंत्र बनें। खादी लाखों ग्रामीण कारीगरों की आजीविका का स्रोत रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की खादी के प्रति गहरी रुचि है। इसलिए उन्होंने खादी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों का सृजन, समावेशी ग्रामोद्योग के माध्यम से गाँवों का स्थायी विकास तथा खादी के माध्यम से ग्रामीण औद्योगीकरण को बढ़ावा देने का आह्वान किया है। प्रदेश सरकार द्वारा उनके इस आह्वान को जमीन पर उतारने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने में राज्य सरकार द्वारा लागू की गयी ‘एक जनपद एक उत्पाद’ योजना काफी प्रभावी साबित हो सकती है। प्रदेश के सभी जनपदों में कम से कम एक विशिष्ट उत्पाद मौजूद है। इन उत्पादों की ब्राण्डिंग, मैपिंग और मार्केटिंग करने से बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर सृजित किये जा सकते हैं। इन उद्योगों तथा उत्पादों को शासकीय प्रोत्साहन की आवश्यकता है और राज्य सरकार इन्हें हर सम्भव सहायता प्रदान करेगी।
स्वच्छ भारत मिशन का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गांधी जी को स्वच्छता अत्यन्त प्रिय थी। राज्य सरकार ने प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बडे़ पैमाने पर गरीबों के लिए शौचालय निर्मित करवाए हैं। स्वच्छता के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश ने पिछले डेढ़ वर्ष के दौरान लम्बी छलांग लगायी है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता में प्लास्टिक का प्रयोग एक बड़ी बाधा थी। राज्य सरकार द्वारा इस पर चरणबद्ध तरीके से बैन लगाया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने गोसंवर्धन का जिक्र करते हुए कहा कि इसमें धन की कमी आडे़ नहीं आ रही है। राज्य सरकार द्वारा नगर निगमों को गोसंरक्षण केन्द्र स्थापित करने के लिए धनराशि उपलब्ध करायी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि एक गाय तीस एकड़ खेती के लिए खाद और कीटनाशक उपलब्ध करा सकती है। गोबर गैस प्लाण्ट स्थापित करने से लोगों की ऊर्जा आवश्यकताएं पूरी हो सकती हैं। साथ ही, खाद भी प्रचुर मात्रा में मिल सकती है। उन्होंने कहा कि भारत प्रतिवर्ष 8 लाख करोड़ रुपए का पेट्रोल, डीजल इत्यादि पेट्रोलियम उत्पाद आयात करता है। यदि हम गोबर गैस का प्रयोग शुरू कर दें तो इस आयात में लगभग 2 लाख करोड़ रुपए की कमी की जा सकती है। ऐसे ऊर्जा स्रोतों के उपयोग से काफी बचत की जा सकती है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग के क्षेत्र में वर्तमान राज्य सरकार ने विशेष प्रयास किये हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रदेश में पहली बार ‘खादी एवं ग्रामोद्योग विकास तथा सतत् स्वरोजगार प्रोत्साहन नीति’ लागू की गई है। इस नीति से न केवल ग्रामीण अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में सहायता मिलेगी, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अधिक अवसर भी पैदा होंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि खादी को बढ़ावा देने और इसके माध्यम से रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए इसे नयी तकनीक से जोड़ना होगा। समय के साथ बदलती हुई तकनीक को अपनाना होगा। इसके दृष्टिगत राज्य सरकार द्वारा परम्परागत चर्खाें की जगह सोलर चर्खाें को बढ़ावा दिया जा रहा है राज्य सरकार इन पर छूट भी दे रही है। उन्होंने कहा कि खादी को प्रमुख ब्राण्ड बनाना होगा। इसे हर मौसम के अनुसार स्वीकार्य बनाना होगा। साथ ही, इसकी स्वीकार्यता बढ़ाने के उद्देश्य से इसे फैशन से भी जोड़ना होगा। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों को जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराना होगा ताकि उनका जीवन भी खुशहाल बन सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 823 विकास खण्ड और 653 नगर निकाय हैं। यहां के लोगों को खादी की अवधारणा पर चलते हुए स्वदेशी से जोड़कर स्वावलम्बी बनाना होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में खादी का उत्पादन बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने अनेक निर्णय लिये हैं। सरकार ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय खादी विपणन विकास सहायता योजना प्रारम्भ की है। खादी की बिक्री पर दी जाने वाली छूट के स्थान पर खादी के उत्पादन पर छूट की व्यवस्था की गई है। खादी के उत्पादन पर दी जा रही छूट से प्रदेश में खादी उत्पादन बढ़ाने में सहायता तो मिलेगी ही, साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में अधिक से अधिक रोजगार पैदा होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पूर्व में खादी पर केवल 108 दिनों के लिए 10 प्रतिशत छूट दी जाती थी। इसे हमारी सरकार ने बढ़ाकर पूरे वर्ष के लिए 15 प्रतिशत कर दिया है। इसमें यह विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि इस 15 प्रतिशत में 5 प्रतिशत अनुदान की धनराशि, खादी एवं ग्रामोद्योग से जुड़े कारीगरों के आधार लिंक खाते में विभाग द्वारा सीधे स्थानान्तरित की जा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस वर्ष गांधी जी की 150वीं जयन्ती के अवसर पर खादी की बिक्री पर भी 60 दिन के लिए 5 प्रतिशत की विशेष छूट दी गयी है। प्रदेश की खादी की संस्थाओं को उनके उत्पादों की बिक्री में सहायता के लिए उन्हें आॅनलाइन प्लेटफार्म पर भी सीधे जोड़ा गया है। इसके अन्तर्गत अमेजन इत्यादि के साथ एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित कर, खादी इकाइयों के उत्पाद अमेजन पर उपलब्ध कराये गये हैं। अब तक 44 इकाइयों के विशेष उत्पाद अमेजन के माध्यम से बिक्री किये जा रहे हैं। इस संख्या में निरन्तर बढ़ोत्तरी हो रही है। अमेजन के अतिरिक्त ‘फ्लिपकार्ट’ जैसी संस्थाओं से भी अनुबन्ध किया जाना प्रस्तावित है, ताकि अधिक से अधिक इकाइयों की सामग्री आॅनलाइन भी उपलब्ध करायी जा सके। राज्य सरकार के प्रयासों से पिछले वर्ष खादी की बिक्री लगभग 700 करोड़ रुपये की हुई थी। इस वर्ष भी खादी की बिक्री में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में स्वरोजगार के अवसर पैदा करने के लिए राज्य सरकार द्वारा ‘पं0 दीन दयाल उपाध्याय ग्रामोद्योग रोजगार योजना’ प्रारम्भ की गयी है। इसमें प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के अन्तर्गत वित्त पोषित इकाइयों को पहले 3 वर्ष के लिए शत प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जा रहा है। इस प्रकार इन इकाइयों के प्रारम्भिक चरण में आर्थिक मदद मिल रही है। ‘खादी एवं ग्रामोद्योग विकास तथा सतत् स्वरोजगार प्रोत्साहन नीति’ के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश देश का प्रथम राज्य है, जिसने सोलर चर्खे से तैयार किये गये कपड़ों को भी खादी की श्रेणी में रखा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इससे परम्परागत तरीकों से खादी बुनने की विलुप्त होती हुई कला को वर्तमान परिप्रेक्ष्य में आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रदेश सरकार सोलर चर्खों पर काम करने का प्रशिक्षण देकर, कारीगरों को कच्चा माल मुहैया कराकर उनसे उत्पाद खरीदने का विशेष कार्यक्रम चला रही है, इसमें कारीगरों को सोलर चर्खों पर काम करने का प्रशिक्षण दिया जायेगा एवं उन्हें सुविधाएं मुहैया कराकर रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। इस क्रम में आज हरित खादी, नाबार्ड एवं उत्तर प्रदेश खादी बोर्ड के मध्य एक समझौता भी किया गया है जो कि निश्चित रूप से सराहनीय है। उन्होंने कहा कि कम विद्युत उपलब्धता वाले क्षेत्रों में सोलर पावर की उपलब्धता हेतु उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड एवं यू0एन0ई0पी0 के बीच एक एम0ओ0यू0 भी हस्ताक्षरित किया गया है, जो गरीबों के लिए काफी सहायक और लाभकारी सिद्ध होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा पुराने कम्बल कारखानों का पुनरूद्धार कर पुनः उत्पादन करने की प्रक्रिया प्रारम्भ की गयी है। प्रथम चरण में गोपीगंज, भदोही कम्बल कारखाने का संचालन कर उत्पादन प्रारम्भ कराया गया है। खादी में बिक्री को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में खादी पार्क व खादी प्लाजा का निर्माण कराया जायेगा, जिसमें एक ही छत के नीचे प्रदेश तथा देश के अन्य इलाकों में खादी की बिक्री की सहूलियत दी जायेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ‘माटी कला बोर्ड’ के गठन का भी निर्णय लिया गया है। इसके माध्यम से मिट्टी से बनने वाले बर्तन और अन्य उत्पादों को बढ़ावा देते हुए, माटी कला में लगे कारीगरों की पहचान कर उन्हें सुविधाएं प्रदान करने, उन्हें मिट्टी का पट्टा आवंटित करने तथा नये और आधुनिक औजार उपलब्ध कराने की जो प्रक्रिया प्रारम्भ की गयी है, इसे और तेजी से आगे बढ़ाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इससे कुम्हारी कला को बढ़ावा मिल रहा है। इस वर्ष दीपावली के दौरान मिट्टी के दीयों का प्रयोग बढ़ा है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री सत्यदेव पचैरी ने कहा कि पिछले डेढ़ वर्ष के दौरान राज्य सरकार द्वारा खादी एवं ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिए अनेक प्रयास किए गए हैं। राज्य सरकार ने खादी को नया रूप दिया है। सोलर चर्खे वितरित किए गए हैं। इससे खादी का उत्पादन तिगुना होने की सम्भावना है। राज्य में पी0पी0पी0 के आधार पर खादी को विकसित किया जा रहा है। राज्य में 128 खादी समितियों को कर्ज मुक्त किया गया है। खादी के विकास के लिए ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराए जा रहे हैं। नौजवानों को खादी से जोड़ने के लिए इसे फैशन के अनुरूप ढाला जा रहा है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। उन्होंने ‘खादी उत्तर प्रदेश’ का लोगो भी लांच किया। उन्होंने बटन दबाकर विभिन्न परियोजनाओं को आॅनलाइन प्रक्रिया से जोड़ा। उन्होंने समाधान सेल का भी शुभारम्भ किया। उन्होंने इस अवसर पर एक प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया और उसका अवलोकन भी किया। कार्यक्रम के दौरान खादी के विकास पर निर्मित एक फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।
इस अवसर पर केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गिरिराज सिंह, खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष श्री विनय कुमार सक्सेना, प्रमुख सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग श्री नवनीत सहगल, वरिष्ठ अधिकारीगण सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2018
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in