Archive | September 15th, 2016

देवगढ़ में पेयजल संकट गहराया,घरेलू नलों में 30 जून से नही आया एक भी बूॅद पानी जलसंस्थान की लापरबाही से ग्रामीण हो रहे परेषान

Posted on 15 September 2016 by admin

जाखलौन(ललितपुर) थाना जाखलौन के निकटबर्ती ग्राम देवगढ़ में जल संस्थान द्धारा ग्रामीणों एंव यात्रियों तथा पर्यटकों को पेयजल मुहैया कराने के उद्देष्य से बेतवा नदी पर एक पानी की मोटर रख बाई गई है जो  बेतवा नदी में नाव पर एक मोटर रखी हुई है। उसी से गाॅव बालों के अलावा पुलिस चैकी दषावतार मंदिर,राही पर्यटक आवास ग्रह,श्रीमहाबीर स्वामी वन्यजीव बिहार,पुलिस चैकी जैन मंदिर पहाड़ी आदि के लिए पेयजल की व्यवस्था की जाती है। किन्तु बिगत जुलाई माह से पेयजलापूर्ति व्यवस्था पूरी तरह से ठप पड़ी हुई है। पहली बर्षात के होती ही गाॅव में लगे घरेलू नलों में पानी आना बन्द हो गया था। और लोगों ने भी हैण्ड़पम्पों से पानी भरना षुरु कर दिया। मालूम हो कि बिगत पिछले सप्ताह जोरदार बारिस हुई तो बेतवा ने अपना उग्र रुप धारण कर लिया और उफान पर आई बेतवा नदी ने जलसंस्थान की नाव को मोटर सहित बहा दिया। जंजीरों व रस्सों से बधी नाव अपने को रोक न सकी और पानी के तेज बहाव में बहती चली गई। गाॅव के रुपसिंह यादव जब सुबह नदी की ओर गये तो उन्होंने देखा कि उनके खेत के पास नदी के किनारे खड़े एक कुवाॅ के पेड़ के ठूंठ में एक बड़ा वाहन पानी में उतरा रहा है। उन्होंने इसकी सूचना ग्रामीणों को दी तो भारी संख्या में ग्रामीण वहॅा पहुचे और देखा तो पता चला कि पानी में उतराने बाला वाहन जलसंस्थान की पानी की मोटर बाली नाव है। ज्ञातव्य हो कि जलसंस्थान के अधिकारियों को जानकारी होने के बाबजूद इस ओर कोई कदम नही उठाऐ जा रहे है। एक माह का समय गुजरने को है लेकिन जलसंस्थान द्धारा कोई पहल नही की गई है जिससे ग्रामीणों को पेयजल मुहैया कराने बाली पानी की मोटर नाव सहित बह गई है। और वह अपने स्थान से करीब 4 किमी की दूरी पर जाकर बीच नदी में फसी हुई है। इससे गाॅव की व्यवस्था पूरी तरह से ठप पड़ी हुई है। ऐसी स्थिति में ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से अविलम्ब पेयजलापूर्ति व्यवस्था षुचारु बनाऐ जाने हेतु बाढ़ में बह गई नाव को यथा स्थान रख बाऐ जाने की माॅग की है। ताकि आगामी समय में ग्रामीण उपभोक्ताओं को पेयजल हेतु परेषानियों से न जूझना पड़े।
इनका कहना है
बाढ़ के तेज बहाव के कारण 17 अगस्त 2016 को नाव पानी में वह गई थी। अब उसे उठबाने का प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही व्यवस्था बनबा दी जाऐगी।
रघुबेन्द्र कुमार
अधिषाषी अभियन्ता
जलसंस्थान झाॅसी ड़िबीजन,ललितपुर
देवगढ़ की पेयजल व्यवस्था के बारे में एक्सीयन से बात हुई थी तो बतया गया था कि जल्द ही नाव को यथा स्थान रखवा दिया जाऐगा। यदि बिलम्व हो रहा है। तो इसकी जानकारी करके षीघ्र ही पानी की व्यवस्था षुचारु कराई जाऐगी।
आर0पी0 बर्मा
महाप्रबन्धक जलसंस्थान झाॅसी ड़िवीजन,झाॅसी

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के उ0प्र0 राज्य मंत्रि परिषद ने डा0 भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय के दलित छात्रों को बिना नोटिस दिये हास्टल से निकाले जाने की कड़ी निंदा की है।

Posted on 15 September 2016 by admin

माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के उ0प्र0 राज्य मंत्रि परिषद ने डा0 भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय के दलित छात्रों को बिना नोटिस दिये हास्टल से निकाले जाने की कड़ी निंदा की है।
सीपीएम राज्य मंत्रि परिषद ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि प्रो0 कमल जायसवाल के खिलाफ पूर्व में भी कई आरोप लग चुके हैं। प्रेस बयान द्वारा कुलपति से मांग की गयी है कि छात्रों का निष्कासन तत्काल वापस लें तथा उन्हें पूर्ववत छात्रावास में छात्रावास में रहना सुनिश्चित करें तथा घटना की निष्पक्ष उच्च स्तरीय जांच करवा कर समुचित कार्यवाही की जाये।
उक्त बयान राज्य सचिव मण्डल की ओर से का0 मुकुट सिंह एवं का0 मधु गर्ग द्वारा जारी किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

13 सितम्बर से 17 सितम्बर 2016 को कला स्रोत आर्ट गैलरी में राष्ट्र्य स्तर के कलाकारों ने भाग लिया इस प्रदर्शनी का उद्घाटन माननीय श्रीमती सुतापा सन्याल जी (डी0 जी0 पुलिस यू0 पी0 एम एस टी) लखनऊ के कर कमलो द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

Posted on 15 September 2016 by admin

13 सितम्बर से 17 सितम्बर 2016 को कला स्रोत आर्ट गैलरी में राष्ट्र्य स्तर के कलाकारों ने भाग लिया इस प्रदर्शनी का उद्घाटन माननीय श्रीमती सुतापा सन्याल जी (डी0 जी0 पुलिस यू0 पी0 एम एस टी) लखनऊ के कर कमलो द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।
कलाकृतियों का अवलोकन कर उन्होंने सभी कलाकारों की सराहना की और साथ ही उनका मनोबल बढाते हुए प्रोत्साहित भी किया।
मोहम्मद क़मर (शाहजहांपुरद्ध की कला कृतियाॅ एकरेलिक माध्यम में बनी है तथा इनकी एक कला कृति जिसमें इन्सान की ज़मीन पर हो रही आपा धापी को आसमान में उड़ते पछियों के माध्यम से दिखाया गया है।
मनीषा दोहरे (आगराद्ध की ग्राफिक्स(अम्लांकनद्धआकृतियाॅ मानव संवेदनाओं का उलझता स्वरूप मुख्य है।
राजीव सिकदार (दिल्लीद्ध की कृति भारतीय मिथक पर आधारित है। उन्हांेने मिथक से सम्बन्धित घटनाओं को अपने ढ़ग से मिश्रित माध्यम में प्रस्तुत किया है।
राखी राॅय (सिल्लीगुड़ीद्ध की नारी आकृति में नारी के विभिन्न रुपों को प्रस्तुत किया है।
गोविन्द राय (सिल्लीगुड़ीद्ध की कृतियां मनुष्य के सामाजिक समस्याओं से जूझी नज़र आती हैं।
मिनाक्षी ठाकुर की प्रतिकात्मक ड्र्ईंग, रवी पासी द्वारा समाज के पिछड़े वर्ग को प्रस्तुत किया है। राजू राम के जलरंग चित्रो में मानव जीवन के दार्शनिक पक्ष को दिखाया है।
पारोमिता मुखर्जी का लैण्डस्केप फोटोग्रफी दर्शकों को प्राकृतिक सौन्दर्य और शांत परिवेश अपनी ओर आकृष्ट करता है।
डाॅ0 श्रीकांत गौड़ (कोलकत्ताद्ध जो अपने प्रयोगात्मक विविधमाध्यम के चित्रकार के रूप से जाने जाते हैं। इनके द्वारा बनाये एक्रालिक से बने पोट्र्ेट अलग-अलग चारित्रिक विशेषताओं को दर्शाता है। उनके जलरंग की मानव आकृतियाॅ वर्तमान जनजीवन से सम्बन्धित है।
प्रो0 कुमकुम माथुर के जलरंग अपने सैन्दर्य को रोचकता से प्रस्तुत करती है। इनके निसर्ग चित्र एक खुशहाल क्षण का प्रतीक है।
तथागत दास की आकृतियाॅ धार्मिक भावनाओं से प्रेरित है। इसमें हनुमान जी और मातृदेवी की आकृति को विशेष रूप में प्रस्तुत किया गया है।
सुकांत हालदार के स्कल्पचर सफेद मारबल की बनायी आकृति है। जो अपने कलात्मक तकनीक को दर्शाता है।
प्रो0 एस0 पी0 वर्मा कला इतिहासकार एवं शिक्षक है जिनकी तीन सफेद स्याह को चित्र दर्शकों को ज्यामिक भूल-भूलैया में उलझने को बाध्य करते हैं।
प्रदर्शनी मे  चित्र, मूर्ति, प्रिन्ट्स, डाईग प्रिन्ट मेकिंग, तनजोर पेन्टिग, छाया चित्र आदि सम्मलित है। प्रदर्शनी मे जलरंग, तैल रंग, ऐक्रेलिक, आदि माध्यम का संयोजन है।

इस प्रदर्शनी में देश के 21 ख्याती प्राप्त कलाकारो ने भाग लिया है। इन कलाकारो के नाम हैं-
मनीषा दोहरे, प्रो0 कुमकुम माथुर, तथागत दास, राजीव सिकदार, पारोमिता मुखर्जी, सुकांत हालदार, डाॅ0 श्रीकांत गौड़, प्रो0 एस0 पी0 वर्मा, राखी राय, मिनाक्षी ठाकुर, रवि पासी, राजू राम, सपना शर्मा, गोविद राय, नबिन दास, मो0 कमार, विश्वजीत पाॅल, डाॅ0 स्वेता पाण्डेय, आशा देबबर्मा, कोशिक घोष, राजर्शी अधिकारी।
कार्यक्रम संयोजक: गिरीश तिवारी एवं एस.एन.लाल

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 कंाग्रेेस द्वारा चलायी जा रही ‘‘27साल यूपी बेहाल’’

Posted on 15 September 2016 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेेस द्वारा चलायी जा रही ‘‘27साल यूपी बेहाल’’ यात्रा के दूसरे चरण की दो यात्राओं के 21अगस्त से 09 अक्टूबर को प्रदेश के विभिन्न जनपदों में व्यापक जनसम्पर्क कार्यक्रम के तहत आज दिनांक 10 सितम्बर को पहली यात्रा न01 प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय लखनऊ से मुख्यमंत्री पद की प्रत्याशी श्रीमती शीला दीक्षित के नेतृत्व में शुरू हुई।
‘‘27 साल यूपी बेहाल’’ यात्रा के तहत आज यात्रा नं0 1 में उ0प्र0 में मुख्यमंत्री पद की प्रत्याषी श्रीमती शीला दीक्षित, प्रचार अभियान समिति के चेयरमैन डाॅ0 संजय सिंह, पूर्व प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री जितिन प्रसाद, पूर्व मंत्री श्री राजबहादुर शामिल हैं।
मुख्यमंत्री पद की प्रत्याशी श्रीमती शीला दीक्षित जी के नेतृत्व में आज प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय से यात्रा प्रारम्भ हुई, जहां शहर कांग्रेस अध्यक्ष श्री बोधलाल शुक्ला एडवोकेट ने सभी वरिष्ठ नेताओं को माला पहनाकर स्वागत किया। यात्रा का लखनऊ शहर सहित विभिन्न स्थानों पर जबर्दस्त स्वागत किया गया। प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय से मोटर साइकिल जुलूस शहर कांग्रेस के उपाध्यक्ष श्री नवीन विक्रम सिंह एवं दुर्गा शंकर दुबे के नेतृत्व में आगे-आगे चल रही थी। निर्धारित रूट के अनुसार शहर के अशोक मार्ग पर श्री जमशेद रहमान, श्रीमती सिद्धिश्री एवं श्री प्रदीप कनौजिया, निशातगंज पुल से पहले श्रीमती नूतन बाजपेयी एवं डा0 उमाशंकर पाण्डेय, महानगर गोल चैराहा पर लल्लन कुमार, छन्नीलाल चैराहे पर श्री गोविन्द सिंह के नेतृत्व में सैंकड़ों कंाग्रेसजनों द्वारा स्वागत किया गया। इसके उपरान्त कपूरथला चैराहे पर प्रदेश कंाग्रेस के महासचिव एवं प्रभारी प्रशासन श्री प्रमोद सिंह के नेतृत्व में सैंकड़ों कंाग्रेसजनों द्वारा भव्य स्वागत किया गया एवं श्री प्रमोद सिंह द्वारा नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया, जहां मौजूद भारी जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री पद की प्रत्याशी श्रीमती शीला दीक्षित ने कहा कि सत्ताइस वर्षों में इस प्रदेश का हाल बेहाल हो गया है। आम जनता मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रही है। गैर कांग्रेसी सरकारों के कुशासन से जनता त्राहि-त्राहि कर रही है, उन्होने कहा कि जिस प्रकार यात्रा में भारी भीड़ उमड़ रही है और यात्रा को लेकर उत्साह है उससे साफ जाहिर होता है कि आम जनता कांग्रेस की ओर देख रही है। श्रीमती दीक्षित सपा, बसपा और भाजपा द्वारा प्रदेश की जनता को बार-बार छले जाने का हवाला देते हुए प्रदेश में अबकी बार कांग्रेस की सरकार बनाने का आवाहन किया।
प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष डाॅ0 संजय सिंह ने यात्रा में उमड़े भारी भीड़ और कंाग्रेसजनों का उत्साह देखकर कहा कि आप लोगों में जिस प्रकार उत्साह है और यात्रा का स्वागत हो रहा है, उससे निश्चित तौर पर 2017 में कंाग्रेस की सरकार उ0प्र0 में बनेगी। उन्होने कहा कि प्रदेश की जनता आज अपने को झूठे वादों और जाति, धर्म की राजनीति के चलते ठगा हुआ महसूस कर रही हैं। उन्होने कहा कि जिस प्रकार प्रदेश में आज चाहे युवा हो, किसान हो, महिलाएं हों, सभी वर्ग परेशान हैं और कंाग्रेस की ओर देख रहे हैं आने वाला समय कंाग्रेस का है।
इस मौके पर श्री प्रमोद सिंह ने कहा कि लखनऊ में यात्रा को लेकर काफी उत्साह है। प्रदेश की गैर कंाग्रेसी सरकारेां ने प्रदेश के विकास का मार्ग अवरूद्ध किया है सिर्फ अपने परिवार का विकास किया है। सबका विकास सिर्फ कांग्रेस ही कर सकती है।
इसके उपरान्त यात्रा का पुरनियां के पहले युवा कंाग्रेस के लोकसभा अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी एवं पुरनियां पर प्रदेश कंाग्रेस के सचिव एवं पैनलिस्ट श्री पंकज तिवारी, केशवनगर मोड़ पर श्री श्यामकिशोर शुक्ल, श्रीमती सुमन उपाध्याय, श्री राजेन्द्र शुक्ला एवं श्री राजेन्द्र पाण्डेय, बैंक के पास श्री मुमताज कबाड़ी, ताड़ीखाना सब्जी मण्डी के पास श्री वेद प्रकाश त्रिपाठी, इसके उपरान्त पार्षद श्री मुशब्बिर अली मंस्सू, ताड़ी खाना से आगे मड़ियांव पेट्रोल पम्प के पास प्रदेश कंाग्रेस की उपाध्यक्ष सुश्री अनुसुइया शर्मा एवं महामंत्री श्री प्रमोद सिंह, आईआईएम तिराहे पर श्री मिर्जा नफीस बेग ने जबर्दस्त स्वागत किया। मड़ियांव पर श्री प्रमोद सिंह द्वारा नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया जिसमें भारी संख्या में जनसमुदाय ने यात्रा का भव्य स्वागत किया।
जिले की सीमा में पहुंचने पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री गौरव चैधरी के साथ सेवा अस्पताल पर श्री आनन्द सिंह, बख्शी का तालाब मोड़ पर पूर्व विधायक श्री विनोद चैधरी एवं श्री राम नरेश सिंह, तहसील मोड़ पर श्री नीरज तिवारी, इंटौजा पेट्रोल पम्प के पास श्रीमती मनु सिंह एवं श्री भोला निगम, रामपुर बेहड़ा पर श्री राजेन्द्र लोधी द्वारा यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। इसके उपरान्त यात्रा सीतापुर के लिए रवाना हुई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश की जनकल्याणकारी योजनाओं को और अधिक गति देकर अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभान्वित कराया जाये: मुख्य सचिव

Posted on 15 September 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के नवनियुक्त मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर ने कहा कि प्रदेश की जनकल्याणकारी योजनाओं को और अधिक गति देकर अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभान्वित कराया जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनकल्याणकारी योजनाओं का और अधिक बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में और अधिक बेहतर सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाकर गरीब परिवार की समस्याओं को दूर कराने हेतु हर संभव प्रयास सुनिश्चित कराये जायें। इसके लिये सभी अधिकारियों/कर्मचारियों में आत्मविश्वास जागृत करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की सभी जनहितकारी योजनाओं में और अधिक गति लाकर जनता के मध्य विश्वास पैदा करने हेतु सार्थक प्रयास सुनिश्चित कराये जायें। उन्होंने कहा कि बेहतर कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रोत्साहित किया जायेगा।
नवनियुक्त मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर कल अपने पद का कार्यभार ग्रहण करने के उपरान्त मीडिया बन्धुओं से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनता की बेहतर सेवा कर उनके चेहरे पर मुस्कान लाने हेतु जनकल्याणकारी योजनाओं में और अधिक तेजी लायी जाये।
श्री राहुल भटनागर 1983 बैच के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी हैं। इसके पूर्व श्री भटनागर प्रमुख सचिव वित्त, प्रमुख सचिव गन्ना, मण्डलायुक्त सहारनपुर सहित प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार के महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रहने के साथ-साथ जनपद गोरखपुर एवं सहारनपुर के जिलाधिकारी के पद को भी सुशोभित कर चुके हैं। वे एक परिश्रमी, अध्यवसायी एवं जन सामान्य के कल्याण के प्रति समर्पणभाव से कार्य करने वाले संवेदनशील अधिकारी हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विभिन्न शासकीय सेवाएं आम नागरिकों को त्वरित, पारदर्शी तथा कुशलतापूर्वक उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ई-गवर्नेन्स योजनाओं केे बेहतर क्रियान्वयन हेतु आई0टी0 विशेषज्ञों का एक कैडर का गठन: मुख्य सचिव

Posted on 15 September 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री दीपक सिंघल ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश सरकार द्वारा ई-गवर्नेन्स के माध्यम से क्रियान्वित कराई जा रही विभिन्न शासकीय सेवाएं आम नागरिकों को त्वरित, पारदर्शी तथा कुशलतापूर्वक उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ई-गवर्नेन्स योजनाओं केे बेहतर क्रियान्वयन हेतु मार्गदर्शन एवं नेतृत्व प्रदान करने हेतु आई0टी0 विशेषज्ञों का एक कैडर का गठन किया जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के समस्त शासकीय विभागों में आई0टी0 में दक्ष विभागीय अधिकारियों के वर्चुअल आई0टी0 कैडर के गठन हेतु विशेष सचिव एवं संयुक्त सचिव स्तर के 02 अधिकारियों को प्रत्येक विभाग से नामित किया जाये। वर्चुअल आई0टी0 कैडर में चयनित अधिकारियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से उनके मूल वेतन एवं गे्रड-पे (टी0ए0/डी0ए0 या अन्य कोई भत्ता को छोड़कर) का 10 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि के रूप में दिये जाने का निर्णय लिया गया है।
मुख्य सचिव ने यह निर्देश समस्त प्रमुख सचिवों एवं सचिवों को प्रदेश में वर्चुअल आई0टी0 कैडर की स्थापना हेतु दिये हैं। उन्होंने कहा है कि सम्बन्धित प्रमुख सचिवों को आई0टी0 में दक्ष एवं रूचि लेने वाले एक विशेष सचिव एवं एक संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी को वर्चुअल आई0टी0 कैडर में नामित करते हुये आई0टी0 एवं इलेक्ट्रानिक विभाग को यथाशीघ्र अवगत कराना होगा। उन्होंने कहा कि वर्चुअल आई0टी0 कैडर में चयनित अधिकारियों द्वारा उनके मूल विभाग में क्रियान्वित कराये जा रहे ई-गवर्नेन्स प्रोजेक्ट के सम्पूर्ण उत्तरदायित्व का निर्वहन कराया जाये। उन्होंने कहा कि विशेष सचिव स्तर के अधिकारी अपने सम्बन्धित विभाग में ई-गवर्नेन्स के चैम्पियन (विशेषज्ञ) की तरह कार्य कर अपने विभाग में ई-गवर्नेन्स इनीशिएटिव्स के कन्सेप्चुलाइजेशन तथा प्रबन्धन में दिशा एवं नेतृत्व प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी अपने विभाग में ई-गवर्नेन्स योजनाओं के एक्जीक्यूशन के लिए उत्तरदायी होंगे।
श्री सिंघल ने वर्चुअल आई0टी0 कैडर में चयनित अधिकारियों का उत्तदायित्व निर्धारित करते हुये निर्देश दिये हैं कि उन्हें सम्बन्धित विभाग की आन्तरिक कार्यवाहियां/फाइल मूवमेन्ट, जनसामान्य को प्रदान की जा रही सेवाओं में प्रोसेस रि-इन्जीनियरिंग, चेंज मैनेजमेन्ट सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने कहा कि चयनित अधिकारियों को विभाग में ई-गवर्नेन्स योजनाओं में शासकीय नीतियों, स्टैण्डर्ड तथा आदेशों का अनुवश्रण सुनिश्चित कराने के साथ-साथ विभाग में ई-गवर्नेन्स के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए कैपेसिटीज भी विकसित करना होगा। उन्होंने कहा कि काॅमन इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसे- स्टेट डाटा सेन्टर, स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क, काॅमन सर्विस सेन्टर आदि के अतिरिक्त काॅमन एप्लीकेशन जैसे- ई-टेन्डरिंग, ई-आॅफिस इत्यादि के उपयोग हेतु सम्बन्धित चयनित अधिकारियों द्वारा प्रोत्साहित किया जाये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं को जन-सामान्य तक इलेक्ट्रानिक एवं सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार हेतु चयनित अधिकारियों को सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग को सहयोग प्रदान करना होगा।
मुख्य सचिव ने कहा कि वर्चुअल आई0टी0 कैडर की स्थापना हेतु आई0टी एवं इलेक्ट्रानिक विभाग को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। वर्चुअल आई0टी0 कैडर की स्थापना से सम्बन्धित प्रकरणों के अनुवश्रण हेतु मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन भी किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्चुअल आई0टी0 कैडर में चयनित अधिकारियों को उनके उत्तरदायित्वों से अवगत कराने तथा कैपेसिटी में वृद्धि हेतु नामित नोडल विभाग- आई0टी0 एवं इलेक्ट्रानिक विभाग द्वारा समय-समय पर आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण प्रदान कराया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हमने सपा और बसपा की सरकारे देखी है उसमें कोई भी अधिकारी रिश्वत लिए बगैर काम नही करता,

Posted on 15 September 2016 by admin

हमने सपा और बसपा की सरकारे देखी है उसमें कोई भी अधिकारी रिश्वत लिए बगैर काम नही करता, जिसमें सामान्य आदमी की कोई सुनवाई नही होती है। सपा-बसपा की सरकारो में अधिकारी सरकार के एजेंट के रूप में काम करते है, प्रदेश में विकास कार्य शून्य हो गया है। यदि हमें प्रदेश में विकास करना है और 2017 में प्रदेश में सरकार बनानी है तो सभी को एकजुटता से काम करना होगा। सभी संगठन के लोगों को बूथ के प्रत्येक घर तक जाना होगा। भाजपा कार्यकर्ताओ की पार्टी है। हम सभी को सेक्टर पर पहुँच कर सभी के दुःख सुख में साथ रहना होगा। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने उक्त बाते गाजियाबाद महानगर की जिला कार्यसमिति को सम्बोधित करते हुए कही।
श्री मौर्य ने कहा कि आगामी विधान सभा चुनावो में पूर्वांचल में बसपा और सपा का खाता भी नही खुलने वाला है। बीजेपी जैसे कार्यकर्ता किसी भी पार्टी में नही है बीजेपी में परिवारवाद ना होकर सभी कार्यकर्ताओ को लेकर चला जाता। हमारी पार्टी सभी वर्गो को साथ लेकर चलती है आज केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यो की वजह से हमारा देश विश्व गुरु बनने जा रहा है।
कार्यसमिति में उपस्थित प्रमुख लोगो में क्षेत्रीय अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह, महानगर अध्यक्ष अजय शर्मा, पूर्व विधायक सुनील शर्मा, अतुल गर्ग, आशा शर्मा, मास्टर अमरदत्त शर्मा, विजय मोहन सरदार, एस. पी. सिंह, महानगर महामंत्री राजीव अग्रवाल, संजीव गुप्ता, अरविन्द भारतीय, राजेश त्यागी, लेखराज माहौर, मान सिंह आदि लोग रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बी.एस.पी. द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति-दिनांक 10.09.2016

Posted on 15 September 2016 by admin

बी.एस.पी. के लगभग एक दर्जन विधायकों के टिकट, उनके क्षेत्र से, उनके कार्यों व गतिविधियों की सन्तोषजनक रिपोर्ट ना मिलने की वजह से उनके टिकट करीब तीन महीने पहले ही काट दिये गये थे। जिसके बारे में उन्हें बता भी दिया गया था।
और यदि ये लोग अपने टिकट के स्वार्थ में किसी भी विरोधी पार्टी में जाते हैं तो उससे बी.एस.पी. के यहाँ प्रदेश में लगातार बढ़ रहे जनाधार पर रत्तीभर भी असर नहीं पड़ने वाला है।
इसके साथ ही यदि ऐसे लोगांे को बीजेपी टिकट देने के लिए अति-उत्साहित होकर, उन्हें अपनी पार्टी में शामिल कराती है तो इससे भी बीजेपी की यहाँ प्रदेश में खराब हालत का काफी कुछ पर्दाफाश हो जाता है:  बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश, सुश्री मायावती जी।

बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश, सुश्री मायावती जी ने कहा जैसाकि सर्वविदित है कि बी.एस.पी. एक राजनीतिक पार्टी के साथ-साथ देश में सामाजिक परिवर्तन का एक मूवमेन्ट भी है और इसी कारण पार्टी का टिकट बांटने में पार्टी नेतृत्व को मूवमेन्ट से सम्बन्धित बहुत सारी बातों का ख्याल रखना पड़ता है और इस क्रम में अनेकों वर्तमान विधायकों व सांसदों का टिकट काटने की मजबूरी हो जाती है।
और अब जबकि उत्तर प्रदेश विधानसभा का आमचुनाव काफी नजदीक है तो काफी सोच-विचार के बाद लोगों को पार्टी का टिकट दिया जा रहा है जिसके चलते लगभग एक दर्जन पार्टी के विधायकों का टिकट काट भी दिया गया है। और जिन वर्तमान विधायकों के टिकट आज से लगभग तीन महीने पहले काट दिये गये हैं, तो उसका आधार उनके क्षेत्र से, उनके कार्यों व सर्वसमाज को पार्टी से जोड़ने की उनकी गतिविधियों के सम्बन्ध में संतोषजनक रिपोर्ट नहीं मिलना रहा है।
बी.एस.पी. का मानना है कि टिकट काटे जाने वाले, जो लोग मिशनरी हैं तो वे लोग पार्टी में ही बने रहेंगे। परन्तु यदि वे लोग अपनी टिकट के स्वार्थ में किसी विरोधी पार्टी में जाते हैं तो इससे बी.एस.पी. के लगातार बढ़ रहे जनाधार पर रत्तीभर भी असर पड़ने वाला नहीं है। लेकिन फिर भी अभी तक देखा यही गया है कि कुछ मीडिया हर कुछ अन्तराल के बाद इन लोगों की खबरें इस प्रकार से सनसनीखेज बनाकर देता रहता है जैसे बी.एस.पी. को बहुत जबर्दस्त नुकसान इससे होने वाला हो और इससे फिर विरोधी पार्टी भारी फायदे में आ जायेगी, जबकि ऐसा कुछ भी नहीं होता है, और बी.एस.पी. आयेदिन लगातार मजबूत होती चली जा रही है।
इसके साथ-साथ यदि ऐसे लोगांे को खासकर भाजपा टिकट देने के लिए अति-उत्साहित होकर अपनी पार्टी में उन्हें शामिल कराती है तो इससे भाजपा की यहाँ उत्तर प्रदेश में आमधारणा के अनुसार खराब हालत का ही काफी कुछ पर्दाफाश होता है।
वैसे भी अब जग-जाहिर होता जा रहा है कि भाजपा लाखों ढिढ़ोरे पीट ले मगर यह धारणा बन गयी है कि भाजपा की हालत उत्तर प्रदेश में काफी खराब है। उसके पास टिकट देने के लोगों की वैसी ही कमी है जैसे कि बिहार में कमी थी और इसी कारण केन्द्र की सत्ता का दुरूपयोग करते हुये भाजपा दूसरी पार्टियों के लोगों को तोड़कर या फिर दूसरी पार्टियों में से खासकर बी.एस.पी. से निकाले गये लोगों को ही टिकट प्राथमिकता के आधार पर देने का काम कर रही है। पर आमजनता भाजपा के साम, दाम, दण्ड, भेद व भ्रष्ट आचरणों को खूब अच्छी तरह से समझने लगी है और अब तो इन कारणों से स्वयं भाजपा के भीतर ही बाबेला मचा हुआ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गृहमंत्री राजनाथ सिंह और केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे आउटररिंग रोड का शिलान्यास

Posted on 15 September 2016 by admin

गृहमंत्री एवं लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह जी और नितिन गडकरी, केन्द्रीय मंत्री सड़क परिवहन राज मार्ग मंत्रालय एक दिवसीय दौरे पर 16 सितम्बर को लखनऊ पहुंचेगे। भारतीय जनता पार्टी, लखनऊ महानगर के अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने बताया कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह 16 सितम्बर को सायंकाल 4ः00 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहंुचेंगे जहां पर महानगर इकाई के पदाधिकारियों द्वारा उनका भव्य स्वागत किया जायेगा। एयरपोर्ट से सीधे झूलेलाल मैदान निकट गोमती तट में 5,000 करोड़ की स्वीकृत आउटर रिंग रोड के शिलान्यास समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे तथा मा. नितिन गडकरी, केन्द्रीय मंत्री कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। सायंकाल 5ः45 बजे स्व. पदम्श्री डा.एस.सी. राय के निधन पर शोक संवेदना प्रकट करने उनके निवास पर जायेंगे एवं सायंकाल 6ः30 बजे पूर्व सांसद लालजी टण्डन के आवास 9 त्रिलोकी नाथ रोड जायेंगे, क्यांेकि पिछले दिने पूर्व सांसद लालजी टण्डन के भतीजे अनिल टण्डन का आकस्मिक निधन हो गया था। इसके उपरान्त मा. गृहमंत्री अमौसी एयरपोर्ट के लिये रवाना हांेगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत में 4207 वादों का निस्तारण

Posted on 15 September 2016 by admin

उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के निर्देशानुसार 10 सितम्बर को मा0 जनपद न्यायाधीश श्रीमती सरोज यादव की अध्यक्षता में दीवानी न्यायालय परिसर आगरा में मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य रूप से आपराधिक शमनीय वाद आदि से संबंधित मामलों, प्रकरणों एवं अन्य सुलह-समझौते योग्य समस्त मामलों को निस्तारण हेतु सम्मिलित किया गया।
अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव रवीन्द्र कुमार द्विवेदी ने बताया कि इस लोक अदालत में, जिला जज न्यायालय द्वारा 09 मोटर दुर्घटना प्रतिकर के प्रकीर्ण वादों का निस्तारण किया गया। जिसमें एफडीआर रिलीज की धनराशि 19 लाख 92 हजार 267 रूपये सम्मिलित है। अपर जिला जज कमला सिंह यादव, विशेष जज अश्विनी कुमार त्रिपाठी, अपर जिला जज सुनील कुमार मिश्रा, विवेक, सुरेन्द्र नाथ त्रिपाठी, कृष्ण चन्द्र पाण्डेय एवं कुशपाल द्वारा कुल 11 मोटर दुर्घटना प्रतिकर वादों का निस्तारण कर प्रतिकर धनराशि 65 लाख 91 हजार 964 रूपये पीड़ित पक्ष को दिलाई गयी। विशेष जज, आर्थिक अपराध श्री विवेक सिंघल द्वारा विद्युत संबंधी 35 वादों का निस्तारण किया गया। इसके अतिरिक्त अन्य अपर जिला जज न्यायालय द्वारा कुल 71 विभिन्न प्रकृति के मामलों का निस्तारण किया गया। जिसमें दाण्डिक अपील, प्रकीर्ण वाद एवं अन्य वाद सम्मिलित हैं। प्रधान न्यायाधीश, परिवार न्यायालय रमेश सिंह द्वारा 22 अन्य वैवाहिक वादों का निस्तारण किया गया।
विभिन्न मजिस्ट्रेट न्यायालयों द्वारा फौजदारी के कुल 3733 वादों का निस्तारण किया गया, जिसमें जुर्माना मुल्य 1 लाख 86 हजार 550 रूपये बसूल कर सरकारी खजाने में जमा कराये गये। अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट नितेन्द्र कुमार द्वारा 322 वाद, पूनम त्रिवेदी द्वारा 319 वाद, नितिन पाण्डेय द्वारा 235 वाद, प्रदीप कुमार द्वारा 366 वाद एवं स्पेशल जे0एम ब्रिजेन्द्र मोहन सिन्हा द्वारा 253 वादों का निस्तारण सम्मिलित है। सिविल जज सीनियर डिवीजन कविता मिश्रा द्वारा 05 वादों का निस्तारण किया गया, जिसमें उत्तराधिकार के 01 वाद में धनराशि 3 लाख सम्मिलित है। इसके अतिरिक्त विभिन्न सिविल  न्यायालयों द्वारा कुल 20 वादों को निस्तारण किया गया है।
दीवानी न्यायालय में शनिवार को आयोजित मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत में नियमित न्यायालयों द्वारा कुल 3919 मामलों का निस्तारण किया गया। जनपद की समस्त तहसीलों में भी मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिसमें राजस्व के 165 वाद एवं फौजदारी के 123 वादों सहित कुल 288 वादों का निस्तारण किया गया।  इस प्रकार शनिवार को आयोजित मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत में दीवानी परिसर स्थित न्यायालयों एवं राजस्व न्यायालयों द्वारा कुल 4207 वादों का निस्तारण किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2016
M T W T F S S
« Jul   Oct »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in