Archive | September 10th, 2016

स्थानांतरण का कारवाँ हुआ जारी।

Posted on 10 September 2016 by admin

यूपी में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के तबादले।

1.हरिकेश यादव बीएसए मैनपुरी

2.जयप्रताप सिंह बीएसए महाराजगंजराज

3.बहादुर मौर्य बीएसए अंबेडकरनगर बनाए गए
4. राजेश श्रीवास्तव बीएसए बिजनौर.
5.रामेश्वर प्रसाद पाल बीएसए महोबा
6.ओमप्रकाश यादव बीएसए गोरखपुर
7.इंद्रजीत बीएसए हमीरपुर बनाए गये
8. लालजी यादव बीएसए कुशीनगर
9.सच्चिदानंद यादव बीएसए कानपुर देहात
10.अजय कुमार सिंह बीएसए सिद्धार्थनगर बनाए गए
11.महेंद्र प्रताप सिंह बीएसए संतकबीरनगर
12.सर्वानंद बीएसए झांसी
13.रामपाल सिंह बीएसए ललितपुर
14.ओपी त्रिपाठी बीएसए इलाहाबाद बनाए गए
15. महेश प्रताप सिंह बीएसए श्रावस्ती
16.बुद्ध प्रिय सिंह बीएसए सहारनपुर
17.विनय कुमार बीएसए फतेहपुर बनाए गये
18. मनोज कुमार वर्मा बीएसए नोएडा
19.मोहम्मद इकबाल बीएसए मेरठ
20. विष्णु प्रताप सिंह बीएसए कानपुर नगर बनाए गए
21.राजेशकुमार वर्मा बीएसए जालौन
22.प्रेमचंद यादव बीएसए संभल
23.सतेंद्रकुमार बीएसए मुजफ़ऱनगर
24.कौस्तुभकुमार सिंह बीएसए उन्नाव बनाए गए
25.राकेश कुमार बीएसए शाहजहांपुर बनाए गए
ब्यूरो रिपोर्ट :- ज़ियाउल हक़

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से 8 सितम्बर, 2016 को उनके सरकारी आवास पर पयागपुर (बहराइच) से कांग्रेस पार्टी के विधायक श्री मुकेश श्रीवास्तव ने भेंट की। इस अवसर पर श्री मुकेश श्रीवास्तव ने अपने समर्थकों के साथ समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।

Posted on 10 September 2016 by admin

untitled-1

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से 8 सितम्बर, 2016 को उनके सरकारी आवास पर पयागपुर (बहराइच) से कांग्रेस पार्टी के विधायक श्री मुकेश श्रीवास्तव ने भेंट की। इस अवसर पर श्री मुकेश श्रीवास्तव ने अपने समर्थकों के साथ समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।

untitled-2सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाज के सभी वर्गों की सुविधा के लिए राज्य सरकार शीघ्र समाजवादी स्मार्ट फोन योजना शुरू करेगी: मुख्यमंत्री

Posted on 10 September 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाज के सभी वर्गों की सुविधा के लिए राज्य सरकार शीघ्र समाजवादी स्मार्ट फोन योजना शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी सम्भावनाओं की सदी है। इसको ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार लगातार सूचना तकनीक के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है, जिससे समाज के सभी वर्गों को विकास के लिए समान अवसर उपलब्ध हो सकें। उन्होंने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी निःशुल्क लैपटाॅप वितरण योजना की मदद से समाजवादी सरकार ने सही मायने में समाज के सभी वर्गों में डिजिटल लोकतंत्र लाने का काम किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि निःशुल्क लैपटाॅप वितरण योजना के परिणामों से उत्साहित होकर राज्य सरकार ने अब ‘समाजवादी स्मार्ट फोन योजना’ शुरू करने का निर्णय लिया है। समाजवादी स्मार्ट फोन के माध्यम से जनता एवं सरकार के बीच टू-वे कम्युनिकेशन सम्भव हो सकेगा। इसके माध्यम से जहां राज्य सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनाओं से सम्बन्धित सूचनाएं एवं जानकारियों के साथ-साथ राज्य सरकार की नीतियों को आम जनता तक पहुंचाने में मदद मिलेगी, वहीं सीधे जनता एवं लाभार्थियों से योजना के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण फीडबैक मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी स्मार्ट फोन अत्याधुनिक तकनीक से युक्त अच्छी गुणवत्ता का ऐसा स्मार्ट फोन होगा, जिसमें स्मार्ट फोन के सभी फीचर्स होने के साथ-साथ विस्तृत एकल एप भी उपलब्ध होगा, जिसमें राज्य सरकार की योजनाओं के आॅडियो, वीडियो एवं टेक्स्टचुअल सूचनाएं शामिल होंगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी स्मार्ट फोन के एप में किसानों एवं ग्रामीणों के लिए अद्यतन तकनीक, कृषि उत्पादों के वर्तमान बाजार दर तथा अभिनव कार्य पद्धति (बेस्ट प्रैक्टिसेस) के अलावा मौसम की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी। इसी प्रकार दुग्ध उत्पादकों के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी, दूध संग्रह एवं परिवहन केन्द्र के साथ-साथ दुग्ध मूल्य तथा इस क्षेत्र में अपनायी जाने वाली बेहतर कार्यप्रणाली की जानकारी शामिल होगी। इस स्मार्ट फोन में नौकरी के आवेदकों के लिए भी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इसके माध्यम से आवेदन की सुविधा तथा विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध रिक्तियों की सूचनाएं भी मिल सकेंगी। विद्यार्थियों के लिए पठनीय सामग्री, प्रवेश एवं परिणाम की घोषणा से सम्बन्धित सूचनाएं भी एप में मिल सकेंगी। छोटे व्यवसासियों के लिए वित्तीय समावेशन से सम्बन्धित जानकारी के साथ-साथ ऐसे व्यापारियों हेतु सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं अनुदान की जानकारी के अलावा फोन के माध्यम से ही आवेदन की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी स्मार्ट फोन के लाभार्थियों के चयन का तरीका पूरी तरह से पारदर्शी होगा। इस योजना के लाभार्थियों को राज्य सरकार के किसी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह भी व्यवस्था की जा रही है कि आॅनलाइन लाभार्थी के चयन के बाद स्मार्ट फोन सीधे लाभार्थी के घर प्रेषित किया जाएगा, ताकि इसमें किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार सम्भव न हो सके। उन्होंने बताया कि इच्छुक लाभार्थी को कम से कम हाईस्कूल पास होना चाहिए। इसके लिए एक माह के अंदर पंजीयन की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। इसके आॅनलाइन आवेदन के लिए उत्तर प्रदेश का नागरिक होना जरूरी है। आवेदक की न्यूनतम आयु 01 जनवरी, 2017 को कम से कम 18 वर्ष अवश्य होनी चाहिए। सरकारी सेवा में कार्य करने वाले व्यक्ति आवेदन के पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा यदि आवेदक का अभिभावक भी सरकारी सेवा में कार्यरत है तो आवेदन नहीं किया जा सकता।
इसी प्रकार यदि कोई आवेदक निजी क्षेत्र में कार्यरत है और परिवार की वार्षिक आय 02 लाख रुपए से कम है, तभी आवेदन किया जा सकेगा। आॅनलाइन पंजीयन करते समय केवल हाईस्कूल प्रमाण-पत्र की स्कैन्ड काॅपी अपलोड करना जरूरी होगा। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन के समय और कोई कागजात देय नहीं है। स्मार्ट फोन का वितरण वर्ष 2017 की दूसरी छमाही में फस्र्ट कम/रजिस्ट्रेशन-फस्र्ट सर्व की व्यवस्था के माध्यम से किया जाएगा। आवेदक को पंजीयन के समय एप्लीकेशन में दी गई सूचना को स्वतः प्रमाणित करना होगा। इसके साथ ही एप्लीकेशन के प्रत्येक स्तर पर एम0एम0एस0 के माध्यम से अलर्ट मैसेज देने की भी व्यवस्था की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार द्वारा करीब 18 लाख निःशुल्क लैपटाॅप वितरित किए गए। दुनिया की सबसे बड़ी निःशुल्क लैपटाॅप वितरण योजना होने के बावजूद लैपटाॅप की गुणवत्ता एवं इसके वितरण में किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार की शिकायत नहीं मिली। इसी प्रकार समाजवादी स्मार्ट फोन योजना के तहत वितरित किए जाने वाले स्मार्ट फोन उच्च गुणवत्ता के होंगे। योजना में किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार न होने पाये। इसीलिए इसका रजिस्टेªशन आॅनलाइन कराने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने भरोसा जताया कि इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार की योजनाओं में पारदर्शिता आएगी और प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्रों से सरकार को सीधे फीडबैक प्राप्त होगा, जिसका लाभ प्रशासन को और अधिक चुस्त-दुरूस्त बनाने में मिलेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने गाजियाबाद विकास प्राधिकरण मुख्य अभियन्ता को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश दिए

Posted on 10 September 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के मुख्य अभियन्ता श्री सुशील चन्द्र द्विवेदी को कर्तव्यों एवं दायित्वों के निर्वहन में शिथिलता व लापरवाही बरतने के कारण तत्काल प्रभाव से निलम्बित किए जाने के निर्देश दिए हैं।
यह जानकारी आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री केशव प्रसाद मौर्य सांसद दिनांक 10 सितम्बर 2016 को बुलन्दशहर और गौतमबुद्धनगर एवं 11 सितम्बर को हापुड और मेरठ में रहेंगे। उक्त जानकारी प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 चन्द्रमोहन ने दी।

Posted on 10 September 2016 by admin

दिनांक 10 सितम्बर 2016 को दोपहर 10ः30 बजे यू0पी0 के बाॅडर पर धम दादरी कार्यकर्ताओं द्वारा स्वागत तथा 12ः30 बजे विराम फर्म हाउस प्रेस वार्ता बुलन्दशहर तथा एक बजे जिला कार्यसमिति बैठक में भाग लेंगे। 3ः30 बजे ् कार द्वारा स्वागतपरी चैक (गौतमबुद्धनगर) तथा  4ः45 बजे गे्रटर नोयडा में प्रेसवार्ता तथा 5ः15 बजे जिला बैठक आईटीएस गे्रटर नोयडा बैठक तथा कार्यकर्ताओं से चर्चा करेंगे। सायं 8 बजे नोयडा से कार द्वारा नई दिल्ली पहुॅचेगे।
11 सितम्बर 2016 को 10 बजे कार्यकर्ताओं द्वारा बेव सिटी के सामने (गाजियाबाद महानगर) 10ः25 पर स्वागत पिलखुआ नगर में कार्यकर्ताओं द्वारा स्वागत तथा 10ः45 हापुड नगर में कार्यकर्ताओं द्वारा स्वागत। 11 बजे एम0जी0 बैक्ट हाॅल रेलवे रोड (हापुड़) में प्रेस वर्ता करेंगे। 11ः30 बजे एम0जी0 बैक्ट हाॅल में जिला कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे। 1ः00 बजे वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा करेगे। 1ः15 बजे हापुड से मेरठ के लिए प्रस्थान करंेगे। रास्ते में 1ः30 बजे खरखौदा में कार्यकर्ता स्वागत एव भोजन  करेंगे। 2ः40 बजे गिरधारी लाल गार्डन (मेरठ बाईपास) में प्रेस वार्ता तथा03ः30 बजे कार्यकर्ताओं के साथ बैठक, 4 बजे वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के साथ वार्ता करेगे। 4ः45  बजे अतिथि बैंक्ट हाॅल कैन्ट मेरठ में जलपान तथा 5 बजे जिला कार्यसमिति बैठक में एव 6ः30 कार्यकर्ताओं से वार्ता करेंगे।
सायं 7ः30 बजे मेरठ से बाई रोड नई दिल्ली पहुॅचेगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने युवाओं को बेहतर शिक्षा एवं रोजगार दिलाने हेतु क्रियान्वित करायें हैं अनेक जनकल्याणकारी योजनायें: मुख्य सचिव

Posted on 10 September 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री दीपक सिंघल ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने युवाओं को बेहतर शिक्षा एवं रोजगार दिलाने हेतु अनेक जनकल्याणकारी योजनायें क्रियान्वित करायी हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश एवं देश के शिक्षित युवा वर्गों की विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट सेवाओं हेतु विदेशों में भी पहचान है। उन्होंने कहा कि ऐसे शिक्षित युवाओं को चिन्हित कर अपने देश एवं प्रदेश में सम्मान होना चाहिये। उन्होंने कहा कि युवाओं को अच्छे संस्कार अभिभावकों के साथ-साथ शिक्षकों से भी प्राप्त होते हैं। उन्होंने कहा कि सफल जीवन हेतु सही दिशा देने वाले शिक्षकों का सम्मान करना बहुत अच्छा काम है। उन्होंने कहा कि युवाओं को शिक्षा मात्र नौकरी प्राप्त करने के लिये नहीं, बल्कि अपने देश एवं प्रदेश के साथ-साथ समाज को मजबूत करने हेतु प्राप्त करना चाहिये। उन्होंने कहा कि युवाओं को अच्छी शिक्षा देकर अच्छे संस्कारों को जीवित रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि गरीब वर्ग के बच्चों को भी बेहतर शिक्षा प्रदान कराने हेतु शासकीय योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराते हुये उन्हें लाभान्वित कराने में कोई कोर कसर नहीं छोड़नी चाहिये।
मुख्य सचिव आज यहां गोमती नगर में शिक्षक दिवस के अवसर पर पी0एच0डी0 चेम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्री द्वारा आयोजित टीचर्स-डे एवार्ड समारोह-2016 में शिक्षकों को सम्मानित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षकों का दायित्व है कि वह छात्रों को ऐसी बेहतर शिक्षा प्रदान करें कि उन्हें अच्छी शिक्षा हेतु बाहर जाने की आवश्यकता न पड़े। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं से प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देते हुये रोजगार रफ्तार में गति दी है। उन्होंने कहा कि अध्यापकों को भी अध्ययनरत छात्रों को उनके जीवन की प्रगति हेतु आवश्यकतानुसार योजनाओं की जानकारी अवश्य दी जानी चाहिये।
श्री सिंघल ने कहा कि शिक्षक समाज का शिल्पकार है, जिसका दायित्व है कि वह अपने दायित्वों का और अधिक बेहतर ढंग से निर्वहन कर अध्ययनरत छात्रों के जीवन को बेहतर बनाने हेतु अपनी पहचान बनाये। उन्होंने कहा कि श्रेष्ठ बच्चों के कारण ही अभिभावकों के साथ-साथ पढ़ाने वाले शिक्षकों को समाज में सम्मान प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान की आवश्यकताओं को दृष्टिगत रखते हुये छात्रों को वोकेशनल एजुकेशन देने में बल दिये जाने की आवश्यकता है।
मुख्य सचिव ने होली श्राइन इण्टर काॅलेज की शिक्षिका सुश्री ऊषा शंकर, हार्नर काॅलेज की शिक्षिका डाॅ0 माला सिंह मेहरा, लखनऊ विश्वविद्यालय की प्रोफेसर निशी पाण्डेय, अवध गल्र्स डिग्री काॅलेज की डाॅ0 उपमा चतुर्वेदी, द मिलेनियम स्कूल की डाॅ0 मंजुला गोस्वामी, सिटी माण्टेसरी स्कूल की सुश्री मंजीत बत्रा, सेण्ट टेरेसाज डे स्कूल श्री पीटर फैन्थम, दोस्ती की सुश्री सुरभि कपूर, ला माॅर्टिनियर गल्र्स काॅलेज की सुश्री आश्रिता दास, ला माॅर्टिनियर काॅलेज के डतण् ब्ंतसलसम । डब थ्ंतसंदक, खेल फाउण्डेशन के श्री अक्षय अब्राहम, सिटी माॅटेसरी स्कूल के डाॅ0 जगदीश गांधी को सम्मानित किया। सम्मानित किये जाने के समय होली श्राइन इण्टर काॅलेज मानस नगर, इन्दिरा नगर की शिक्षिका सुश्री ऊषा शंकर द्वारा अपने विद्यालय में झाड़ू पोछा लगाने वाली गरीब परिवारों के लगभग 400 बच्चे अध्ययनरत की जानकारी देने पर मुख्य सचिव ने कहा कि शीघ्र ही जानकारी प्राप्त कर आवश्यकतानुसार ऐसे गरीब बच्चों की मदद हेतु सार्थक प्रयास सुनिश्चित करायेंगे।
कार्यक्रम में पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति श्री विष्णु सहाय, डाॅ0 शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ0 निशीथ राय सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मा0 मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के सफल होते संकल्प ‘हर खेत को समय से मिले पानी, नदियां, नहरें बने जीवनदायिनी’ को और अधिक कारगर बनाने के लिये सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग में आधुनिक तकनीक के प्रयोग की सबसे बड़ी आवश्यकता: मुख्य सचिव

Posted on 10 September 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री दीपक सिंघल ने नहरों में पानी के प्रवाह की अद्यतन सूचना को सिंचाई विभाग के कमाण्ड सेण्टर तक पहुंचाने के लिये स्काडा/आॅटोमेशन तकनीक हेतु किये जा रहे कार्य को और अधिक प्रभावी बनाने के लिये राम गंगा कैनाल से प्रारम्भ करने के निर्देश दिये, ताकि किसानों को समय से पानी की उपलब्धता की सूचना प्राप्त हो और तद्नुसार किसान सिंचाई का कार्यक्रम बना सकें। उन्होंने प्रमुख सचिव सिंचाई और प्रमुख सचिव कृषि को निर्देशित किया कि वे एक सप्ताह के अन्दर पारस्परिक बैठक करके यह सुनिश्चित कर लें कि बुन्देलखण्ड में 13 डैमों का निर्माण कराया जा चुका है तथा रामगंगा के समान्तर निचली नहर, जिसकी सिंचन क्षमता 42 हजार क्यूसेक से बढ़कर 64 हजार क्यूसेक करायी जा चुकी है। स्थापित सिंचाई सुविधा के निकट विविध कृषि कार्यक्रम-सघन कृषि, बागवानी तथा पशुपालन संचालित कराये जायें, जिसके लिये बुन्देलखण्ड के जनपद ललितपुर तथा कन्नौज, फर्रुखाबाद, इटावा व गाज़ीपुर आदि जनपदों के एक-एक ब्लाक को चयनित कर कृषि विकास के सघन कार्यक्रमों को संचालित कराया जायें, जिससे किसानों के जीवन स्तर को और अधिक ऊँचा उठाया जा सके।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में उत्तर प्रदेश वाटर सेक्टर रीस्ट्रक्चरिंग परियोजना पैक्ट द्वितीय चरण की रैप-आफ मीटिंग ले रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के सफल होते संकल्प ‘हर खेत को समय से मिले पानी, नदियां, नहरें बने जीवनदायिनी’ को और अधिक कारगर बनाने के लिये सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग में आधुनिक तकनीक के प्रयोग की सबसे बड़ी आवश्यकता है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि शीघ्र ही इसका एक तकनीकी प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें, जिससे कि शीघ्र ही अग्रेतर कार्यवाही की जा सके।
श्री सिंघल ने प्रदेश में जल नियामक आयोग के शीघ्र गठन की आवश्यकता पर बल देते हुये सिंचाई विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे शीघ्र ही इस आयोग के गठन हेतु परीक्षण कर नियमानुसार प्रस्ताव प्रस्तुत करें, जिससे कि प्रदेश में जल प्रबंधन के विविध कार्यक्रमों को संचालित और अधिक तीव्र गति से कराया जा सके। उन्होंने सहभागी सिंचाई प्रबंधन के अन्तर्गत जल उपभोक्ता समितियों के गठन की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश देते हुये अपेक्षा की कि 15 दिन के अन्दर इसकी अद्यतन प्रगति से अवगत कराया जाये।
विश्व बैंक के टीम लीडर श्री जून मस्ट मोटो ने मुख्य सचिव के द्वारा लिये गये सामायिक निर्णयों की सराहना करते हुये अपेक्षा की कि उत्तर प्रदेश सरकार का इसी तरह का सहयोग हर समय प्राप्त होता रहेगा।
बैठक में प्रमुख सचिव सिंचाई एवं अध्यक्ष पैक्ट श्री सुरेश चन्द्रा, प्रमुख सचिव कृषि श्री रजनीश गुप्ता, मुख्य अभियंता स्तर-1 एवं तकनीकी सलाहकार पैक्ट श्री के0के0जैन, मुख्य अभियंता पैक्ट श्री ओ0पी0श्रीवास्तव के अतिरिक्त विभिन्न विषय विशेषज्ञ तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी कई वर्षों से किसानों के बीच जाकर उनके हितों के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

Posted on 10 September 2016 by admin

अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी कई वर्षों से किसानों के बीच जाकर उनके हितों के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश में चाहे वह भारतीय जनता पार्टी की सरकार रही हो, बहुजन समाज पार्टी की सरकार रही हो अथवा अब समाजवादी पार्टी की सरकार, इन सभी गैर कंाग्रेसी दलों ने उत्तर प्रदेश के किसानों का शोषण और उत्पीड़न करने में केाई कोर कसर नहीं छोड़ी। जबरिया भूमि अधिग्रहण के खिलाफ वर्ष 2010में श्री गांधी ने भट्टा पारसौल, दादरी में आन्दोलन किया, पदयात्राएं कीं। श्री गांधी के प्रयास से केन्द्र में यूपीए सरकार ने किसानेां के हितों के अनुकूल भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन किया। उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी ने भी किसानों के हितों के लिए लगातार संघर्ष किया है। गन्ना किसानों के बकाये भुगतान का मामला रहा हो, जबरिया भूमि अधिग्रहण रहा हो इन सभी मुद्दों को लेकर किसानोंत्र के साथ मिलकर जिला मुख्यालयों और ब्लाक स्तर पर आन्दोलन और प्रदर्शन किया गया है।
किसानेां के मुद्दों को लेकर अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के नेतृत्व में दिनांक 06सितम्बर से देवरिया से दिल्ली तक ‘‘किसान यात्रा’’ निकाली जा रही है। जिसके तहत दिनांक 06सितम्बर को पहले दिन पूर्वान्ह 10बजे श्री गांधी जनपद देवरिया के रूद्रपुर के ग्राम पचलड़ी कृतपुरा(दोआबा क्षेत्र) से घर-घर ‘‘किसान मांगपत्र’’ कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। इसके उपरान्त पूर्वान्ह दुग्धेश्वरनाथ मंदिर मैदान पर आयोजित (किसानों के बीच बैठकर) ‘‘खाट सभा’’ में भाग लेंगे। तुदपरान्त सुदामा चैराहा, लक्ष्मीपुर में मीटिंग करेंगे। इसके उपरान्त रूद्रपुर सड़क मार्ग पर रूद्रपुर-सुभाष चैक-मालवीय मार्केट(2.7किमी) में सड़क मार्ग से जनसम्पर्क करेंगे। इसके उपरान्त रामपुर कारखाना चैराहे पर मीटिंग, कंचनपुर ग्राम में किसानों से संवाद एवं तरकुलवा में मीटिंग करेंगे। इसके पश्चात लंगभग सायं 5 बजे जनपद कुशीनगर में किसान यात्रा प्रवेश करेगी एवं बनवारी टोला में मीटिंग, सिसवा महन्त, कसया में मीटिंग, गांधी चैक(कसया) मंे गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के उपरान्त सायं लीलावती स्टेडियम, बुद्धा इण्टर कालेज में आयोजित ‘‘खाट सभा’’ में भाग लेंगे। इसके उपरान्त श्री गांधी हाटा ब्लाक के कोतवाली चैराहा एवं रामपुर/पन्द्रह मील चैराहे पर मीटिंग करेंगे एवं लगभग सायं 730बजे गोरखपुर जनपद में किसान यात्रा प्रवेश करेगी व कुन्हराघाट में मीटिंग करेंगे व गोरखपुर में रात्रि विश्राम करंेगे।
‘‘किसान यात्रा’’ के दूसरे दिन दिनांक 07सितम्बर को श्री राहुल गांधी जी पूर्वान्ह 10बजे बाबा राघवदास मेडिकल कालेज गोरखपुर में इंसेफेलाइटिस वार्ड में भर्ती मरीजों का हालचाल लेंगे। तदुपरान्त यूनिवर्सिटी चैराहे से (5किमी) सड़क मार्ग से यूनिवर्सिटी चैराहा-कचेहरी चैराहा-टाउनहाल-बख्शीपुर-नक्खास चैक-रेती चैक-घोष कम्पनी चैक-शास्त्री चैराहा-सेंट एण्ड्रज चैराहा तक जनसम्पर्क करेंगे। तदुपरान्त कलेसर(निकट बड़े कलेसर ग्राम) में मीटिंग, सहजनवां मार्केट में मीटिंग, सहजनी ग्राम में ‘‘घर-घर प्रचार एवं किसान मांग पत्र’ की शुरूआत करेंगे। इसके पश्चात अपरान्ह 4बजे मगहर रोड-संतकबीरनगर में मीटिंग व खलीलाबाद में ‘‘खाट सभा’’ में भाग लेने के उपरान्त मनियारा मार्केट, कांटे तिराहा पर मीटिंग करेंगे एवं सायं 6बजे जनपद बस्ती में प्रवेश कर मुण्डेरवा शुगर मिल बस्ती में शहीद किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे एवं बस्ती में रात्रि विश्राम करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आगामी 2017 के विधानसभा चुनाव ज्यों-ज्यों नजदीक आ रहे हैं, राजनैतिक पार्टियां झूठे वायदों एवं प्रलोभनों की झड़ी लगाये हैं। उ0प्र0 सरकार ने स्मार्ट फोन योजना के नाम पर नौजवानों को अपनी सरकार दुबारा बनाने का प्रलोभन दिया है।

Posted on 10 September 2016 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन एवं पूर्व मंत्री सत्यदेव त्रिपाठी ने आज जारी बयान में कहा कि मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने विगत 2012 के चुनाव में सबको लैपटाप देने का वादा किया था किन्तु सबको लैपटाप नहीं दिये, कुछ सीमित लैपटाप दिये गये। श्री अखिलेश यादव ने बेरोजगारों को रोजगार या बेरोजगारी भत्ता देने का वादा पूरी तरह कूड़ेदान में डाल दिया और किसी को नहीं दिया। इसी तरह श्री अखिलेश यादव ने अकाल पीड़ित बुन्देलखण्डवासियों को मुफ्त भेाजन देने का वादा किया था किन्तु इनकी सरकार ने उसका पालन नहीं किया और किसी को भी मुफ्त भोजन नहीं दिया गया।
श्री त्रिपाठी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव अब श्री नरेन्द्र मोदी के रास्ते पर चल पड़े हैं, जिन्होने जनता को अच्छे दिनों का सब्जबाग दिखाकर 2014 के लोकसभा चुनाव में गुमराह किया था। जनता मोदी और मुलायम के इन झूठे वायदों से पूरी तरह सावधान है और 2017 के चुनाव में इन्हें सबक सिखायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2016
M T W T F S S
« Jul   Oct »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in