Archive | September 27th, 2016

भारतीय युवा कंाग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं उत्तर प्रदेश युवा कांग्रेस के प्रभारी

Posted on 27 September 2016 by admin

भारतीय युवा कंाग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं उत्तर प्रदेश युवा कांग्रेस के प्रभारी मा0 श्री निवास बी0वी0 जी की संस्तुति पर उत्तर प्रदेश युवा कांग्रेस मध्य जोन के अध्यक्ष इंजी0 अंकित परिहार ने युवा नेता श्री आदित्य कुमार श्रीवास्तव ‘‘अंशू’’ केा उ0प्र0 युवा कंाग्रेस मध्य जोन का सचिव नियुक्त किया है।
यह जानकारी देते हुए युवा कंाग्रेस लखनऊ लोकसभा के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने बताया कि श्री आदित्य कुमार श्रीवास्तव‘अंशू’ को मध्य जोन का सचिव नियुक्त करते हुए श्री परिहार ने आशा की है कि अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष माननीया श्रीमती सोनिया गंाधी जी एवं उपाध्यक्ष मा0 श्री राहुल गांधी जी तथा भारतीय युवा कंाग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मा0 श्री अमरिन्दर सिंह राजा बरार जी की आशाओं के अनुरूप संगठन को गतिशीलता प्रदान करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देेते रहेंगे।
श्री तिवारी ने बताया कि इसके पूर्व श्री श्रीवास्तव एनएसयूआई में लखनऊ के अध्यक्ष, निर्वाचित प्रान्तीय महासचिव, राष्ट्रीय प्रतिनिधि रह चुके हैं। एनएसयूआई में रहते हुए श्री श्रीवास्तव ने छात्रों के हितों के लिए विभिन्न मुद्दों को लेकर तमाम आन्दोलन किया है।
श्री श्रीवास्तव की नियुक्ति होने पर लखनऊ युवा कांग्रेस के महामंत्री श्री उज्जवल मिश्रा गोलू, श्री शैफ उस्मानी, श्री राज सिंह, श्री मधुरेन्द्र गिरी मन्टू, श्री वरूण मिश्रा उपाध्यक्ष एनएसयूआई, श्री रजत अरोड़ा आदि एनएसयूआई एवं युवा कंाग्रेस के पदाधिकारियों ने बधाई देते हुए स्वागत किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

री अखिलेश यादव की मंत्रणा से श्री जियाउद्दीन रिजवी, श्री गायत्री प्रसाद प्रजापति, श्री मनोज कुमार पाण्डेय तथा श्री शिवाकान्त ओझा को मंत्री पद की शपथ दिलाई।

Posted on 27 September 2016 by admin

untitled-11

श्री अखिलेश यादव की मंत्रणा से श्री जियाउद्दीन रिजवी, श्री गायत्री प्रसाद प्रजापति, श्री मनोज कुमार पाण्डेय तथा श्री शिवाकान्त ओझा को मंत्री पद की शपथ दिलाई।
राज्यपाल ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रियाज अहमद, श्री यासर शाह तथा श्री रविदास मेहरोत्रा के साथ-साथ राज्यमंत्री श्री अभिषेक मिश्र, श्री नरेन्द्र वर्मा तथा श्री शंखलाल माझी को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई।
इस मौके पर राज्य मंत्रिमण्डल के सदस्यगण, पूर्व रक्षा मंत्री एवं सांसद श्री मुलायम सिंह यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि, मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर, सचिव मुख्यमंत्री श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

untitled-21

untitled-3

12

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बी.एस.पी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति-दिनांक 25.09.2016

Posted on 27 September 2016 by admin

(1)    प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार में भी देश की सीमायें असुरक्षित तथा सीमापार से प्रायोजित आतंकी घटनाओं से नागरिकों व सैनिकों के हताहत होने की घटनायें लगातार जारी, जिससे पूरा देश विचलित व चिन्तित। इस मामलें में भी भाजपा व श्री नरेन्द्र मोदी सरकार की कोरी बयानबाजियों से जम्मू- कश्मीर में खासकर कश्मीर के हालात पिछले लगभग तीन महीने से अत्यन्त ही चिन्ताजनक। जम्मू-कश्मीर की भाजपा-पीडीपी गठबन्ध सरकार ठप: सुश्री मायावती जी
(2)    अपने चुनावी लुभावने वायदों के साथ-साथ देश में व्याप्त खासकर जबर्दस्त महँगाई, गरीबी, बेरोजगारी व अशिक्षा आदि राष्ट्रीय समस्याओं को दूर करने में घोर विफलता पर से लोगों का ध्यान बाँटने व उत्तर प्रदेश सहित देश के अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा आमचुनाव में अपनी खराब हालत के मद्देनजर इन मुद्दों को पाकिस्तान के साथ जोड़कर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लोगों को भावनात्मक तौर पर ब्लैकमेल (मउवजपवदंस इसंबाउंपस) करने का प्रयास गलत तथा केवल राजनैतिक व चुनावी साजिश: सुश्री मायावती जी।
(3)    इन मामलों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की कल केरल में की गई बयानबाजी ‘‘दूसरों को नसीहत व खुद को फजीहत’‘ के मुहावरे को ही चरितार्थ करती है। भाजपा सरकार खासकर उत्तर प्रदेश विधानसभा आमचुनाव के मद्देनजर कोई भी नया वायदा करने से पहले अपना पुराना वायदा पूरा करें: बी.एस.पी.।
(4)    साथ ही, सपा मुखिया के ’’पुत्रमोह’’ के कारण उत्तर प्रदेश सपा सरकार व सपा परिवार में जारी अन्दरूनी घमासान व गृहयुद्ध के कारण प्रदेश की आमजनता का काफी ज्यादा बुरा हाल। बड़े पैमाने पर लोग डेंगू व चिकनगुनिया जैसी घातक बीमारियों से परेशान, परन्तु सपा सरकार के लोग नीरों की तरह बाँसुरी बजाने में व्यस्त: बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी
(बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने आज दिनांक 25 सितम्बर, 2016 को बी.एस.पी. उत्तर प्रदेश स्टेट कार्यालय, 12 माल एवेन्यू में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेन्स को सम्बोधित किया, जिसमें उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत की। इसका मुख्य अंश:-)

मीडिया बन्धुओं, आज की यह प्रेस कान्फ्रेंस खासकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भाजपा की राष्ट्रीय परिषद की बैठक के दौरान कल केरल के कोझिकोड में एक जनसभा को सम्बोधित करते समय खासकर उरी की आतंकवादी घटना में 18 भारतीय सैनिकों के बलिदान के साथ-साथ गरीबी, बेरोजगारी व अशिक्षा को समाप्त करने एवं विकास को भी लेकर जो बातें कहीं है, उस पर अपनी पार्टी की प्रतिक्रिया व्यक्त करने के खास मकसद से बुलायी गयी है।
इस सम्बन्ध में खासकर जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती क्षेत्र उरी में आतंकवादियों द्वारा अपने 18 सैनिकों की शहादत को फिर से नतमस्तक करते हुये, हमारी पार्टी का यह कहना है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इस घटना के साथ-साथ पाकिस्तान व पाकिस्तानी जनता के हित व कल्याण की तरफ ध्यान देने की पाकिस्तान सरकार के मुखिया को सलाह देना अच्छी बात है, लेकिन इसके साथ ही दूसरों को कोई सलाह देेने से पहले इनको पहले अपने खुद के गिरेवान में भी यह झांक कर जरूर देखना चाहिये कि इन सब मामलों में इनकी यहाँ अपनी सरकार का अब तक का रिकार्ड क्या उपदेश देने लायक है भी या नहीं, अर्थात् कहीं ऐसा तो नहीं है कि खुद गुड़ खायें और दूसरों को मीठा खाने से परहेज करने की वे सलाह दे रहे हैं।
लेकिन इन बातों को तथ्यों के आधार पर बात करने से पहले मैं यह कहना चाहती हूँ कि उरी में सैनिक शिविर पर आतंकी हुये हमले में 18 जवानों के बलिदान से अपने देश के लोगों में जबरदस्त आक्रोश व्याप्त है, और इस सन्दर्भ में अपने देश के लोग केन्द्र की सरकार से व खासकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से ऐसे ठोस आश्वासन व ऐसी प्रभावी कार्यवाही की उम्मीद करते हैं कि इन घटनाओं की बार-बार यहाँ पुनरावृत्ति ना हो सके, हालांकि इस मामले में अपने देश की जनता यहाँ केन्द्रीय मंत्रियों व खासकर प्रधानमंत्री के बार-बार की बयानबाजी व आश्वासनों से काफी तंग आ गई लगती हैं और अब ये लोग यही चाहते हैं कि आतंकी घटनाओं में लोगांे के जान-माल व खासकर हमारे सैनिकों पर होने वाले लगातार हमले समाप्त हों, और इसमें उन्हें खासकर केन्द्र की वर्तमान भाजपा सरकार से भी काफी मायूसी हाथ लग रही है, इतना ही नहीं बल्कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी अपने एक्शन से देश को ऐसा भरोसा नहीं दे पा रहे हैं कि अब बस आगे ऐसा नहीं होगा, अब हमारी सीमायें सुरक्षित है, कोई आतंकी घूसपैठ नहीं कर पायेगा व हमारे किसी भी नागरिक व सैनिक का सीमापार से आतंकी घटनाओं में बलिदान नहीं होगा। यह पूरी तरह से जन अपेक्षा को पूरा कर पाने में केन्द्र सरकार की नाकामी नहीं तो और क्या है?
लेकिन इन सब मामलों में आम राय बनाकर कोई ठोस व लम्बी अवधि की नीति बनाकर उस पर अमल करने के बजाय, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार लोगों का ध्यान बाँटकर उन्हें गुमराह करने का प्रयास करती हुई हमें नजर आ रही है और इस मामलें में आश्चर्य की बात यह है कि यहाँ सीमापार से आतंकी हमलों में लगातर होने वाली भारी जान-माल के नुकसान को रोक पाने में अपनी कमजोरियों व विफलताओं पर से लोगों का ध्यान बाँटने के लिये, अब पाकिस्तान से गरीबी, बेरोजगारी व अशिक्षा से जंग करने की बात कही जा रही है, और साथ ही इस बारे में पाकिस्तान की जनता को भी सलाह दी जा रही है, जबकि इनकी यह बयानबाजी वास्तव में ’’दूसरों को नसीहत, खुद को फजीहत’’ के बहु-प्रचलित मुहावरे को ही प्रदर्शित करने वाली है।
अर्थात् पाकिस्तानी सरकार को व वहाँ की जनता को कोरी सलाह देने से पहले प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को अपने गिरेबान में यह भी जरूर झांककर देखना चाहिये कि इनके पिछले लगभग ढाई वर्षों के शासनकाल के दौरान यहाँ गरीबी, मँहगाई, बेरोजगारी, अशिक्षा के साथ-साथ जनहित व जनकल्याण के मामले में भी इनका रिकार्ड काफी ज्यादा खराब रहा है और इतना ही नहीं बल्कि इन सब मामलों में उन्होंने देश की जनता से लोकसभा आमचुनाव के दौरान किये गये अपने वायदों को थोड़ा भी जमीनी हकीकत में लागू नहीं करके लोगों से वायदा खिलाफी ही की है जिसके परिणाम स्वरूप ही उन्हें विभिन्न राज्यों में खासकर दिल्ली, बिहार, बंगाल, तमिलनाडु व केरल आदि में करारी हार का सामना करना पड़ा है।
इसके साथ-साथ देश में व्याप्त बड़े पैमाने पर खासकर महँगाई, गरीबी, बेरोजगारी व अशिक्षा को समाप्त करने के मामलों में केन्द्र सरकार का रवैया भी काफी ज्यादा लचर रहा है। और इन सभी समस्याओं पर पूरा ध्यान देकर, ठोस व प्रभावी नीति बनाकर, उस पर जबरदस्त तरीके से अमल करने के बजाय, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार खासकर यहाँ बड़े-बड़े पूँजीपतियों व धन्नासेठों के हितों में ही काम करने के लिये, सरकार की शक्ति व संसाधनों का इस्तेमाल करती रही है और अब तो इन्होंने अपने कुछ चहेते उद्योगपतियों के लिये प्रचार व प्रसार करने का भी काम शुरू कर दिया है। यही खास वजह है कि देश की जनता में केन्द्र की वर्तमान भाजपा सरकार के खिलाफ व्यापक जन आक्रोश है, जो सीमा पार से आतंकी घटनाओं में भारी जान-माल की हानि से और भी ज्यादा इनकी परेशानी को बढ़ा देता है।
इसी कारण खासकर उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड व पंजाब आदि राज्यों की जनता यह चाहती है कि इन राज्यों में होने वाले विधानसभा आमचुनाव के दौरान खासकर भाजपा व प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी कोई लोक-लुभावन बातें व घोषणायें आदि ना करे, बल्किी इससे पहले वे लोकसभा चुनाव के दौरान किये गये अपने पुराने वायदों को पूरा करके दिखायें और फिर आगे कोई नये आश्वासन व घोषणायें आदि करें।
अर्थात् इस बारे में अपने देश की आमधारणा है कि भाजपा व प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार का अब तक का चाल, चरित्र व चेहरा यह बताता है कि यह गरीबों, मजदूरों, किसानों के साथ-साथ दलितों, अन्य पिछड़ों व धार्मिक अल्पसंख्यकों में से खासकर मुस्लिम व ईसाई समाज की घोर विरोधी व बड़े-बड़े पूँजीपतियों एवं साम्प्रदायिक तत्वों की हितैषी एक कट्टरवादी सरकार है, इसलिये इनसे देश व जनहित एवं जनकल्याण की उम्मीद करना अपने आपको धोखे में रखना ही होगा और इतना ही नहीं बल्कि देश के सीमाओं की सुरक्षा के साथ-साथ देश के सैनिकों के हित में केन्द्र की वर्तमान सरकार, कांग्रेस पार्टी की ही सरकार की तरह विफल साबित होगी व सीमापार से निर्देशित होने वाली आतंकी घटनाओं पर विराम नहीं लगा पायेगी, यह गम्भीर चिन्ता की बात है।
साथ ही इस भाजपा सरकार के अन्तर्गत जम्मू-कश्मीर में अन्दरूनी हालात इतने ज्यादा बिगड़ गयें हैं कि अब वहाँ लगभग तीन महीने के काफी लम्बे समय से हालात सामान्य न होकर काफी बिगड़े हुये हैं, जबकि वहाँ भाजपा व पीडीपी की मिलीजुली सरकार है इससे देश के लोगों की चिन्तायें स्वाभाविक हैं।
इस प्रकार जनहित व जनकल्याण व सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ देशहित व देश के तमाम मामलों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार का अब तक का रिकार्ड ऐसा खराब व विफल साबित करने वाला है, जिसका नुकसान अवश्य ही उन्हें व उनकी पार्टी को उत्तर प्रदेश सहित देश के अन्य और राज्यों में भी होने वाले विधानसभा आमचुनावों में जरूर उठाना पड़ेगा, जिस पर से भी लोगों का ध्यान बाँटने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बड़ी चालाकी से अपने देश की ज्वलन्त समस्याओं को पाकिस्तान की ज्वलन्त समस्याओं से जोड़कर यहाँ के लोगों को गुमराह करने का प्रयास किया है, लेकिन देश की आमजनता को बार-बार बरगलाने की नादानी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को नहीं करनी चाहिये। यह उन्हें आगे चलकर काफी महंगी पड़ सकती है।
अब संक्षेप में हमारी पार्टी का यही कहना है कि अपने भारत देश की राष्ट्रीय समस्याओं अर्थात् यहाँ जानलेवा महँगाई, गरीबी, बेरोजगारी व अशिक्षा आदि को पाकिस्तान की इन समस्याओं से जोड़कर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देशहित का यह कोई बड़ा काम नहीं किया है, बल्कि अपनी सरकार की लगभग पिछले ढाई वर्षों के गलत कार्यकलापों व विफलताओं पर से लोगों का ध्यान बांटने के लिए उनको भावनात्मक ब्लेकमेल (मउवजपवदंस इसंबाउंपस) करके खासकर उत्तर प्रदेश व देश के कुछ और राज्यों में भी होने वाले वि.सभा आमचुनाव को प्रभावित करने का यह राजनीतिक प्रयास किया जा रहा है। और यह भाजपा व प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की उसी चुनावी साजिशों का परिणाम है, जिस रणनीति पर काम करते हुये बड़े-बड़े पूँजीपतियों व धन्नासेठों के धनबल पर इन्होंने लोकसभा का अमचुनाव जीता था, परन्तु अब इनसे लोगों को बहुत ही ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है, खासकर उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड व पंजाब आदि राज्यों के लोगों को तो इनके इस प्रकार के चुनावी हथकण्डों के बहकावे में कतई भी नहीं आना है।
अब यहाँ अपनी बात समाप्त करने से पहले मैं उत्तर प्रदेश की उस परेशान जनता के बारे में भी यह कहना चहूँगी कि जो वर्तमान में खासकर डेंगू व चिकनगुनिया आदि घातक बीमारियों से त्रस्त हैं और ऐेसे समय में यहाँ वर्तमान सपा सरकार इन लोगांे के प्रति अपनी जिम्मेदारियों से भी किनारे किये हुये हैं।
वास्तव में प्रदेश की सपा सरकार के गलत कार्यकलापों के साथ-साथ सपा मुखिया के ’’पुत्रमोह’’ के कारण सपा परिवार में जारी भारी अन्दरुनी घमासान व गृहयुद्ध से प्रदेश की आमजनता का काफी ज्यादा नुकसान होना लगातार जारी है। इस मामले में खासकर अपराध-नियन्त्रण व कानून-व्यवस्था एवं विकास कार्यों का तो काफी ज्यादा बुरा हाल है अन्य सरकारी कामकाज पर भी इनका बुरा प्रभाव पड़ने के कारण स्वास्थ्य सेवायें भी ठप्प हैं तथा डेंगू आदि बीमारियों से लोगांे का जीवन अब यहाँ काफी संकट व परेशानियों से घिर गया है और इन बीमारियों के कारण लोगांे में यहाँ हाहाकार मचा हुआ है, परन्तु ऐसे समय में भी सपा सरकार यहाँ ’’नीरो की तरह ही बांसुरी बजाती’’ हुई हमें नजर आ रही हैं। अब ऐसी विकट परिस्थियों का संज्ञान लेकर प्रदेश के राज्यपाल व केन्द्र की सरकार की खास जिम्मेदारी बनती है कि वे प्रदेश की सपा सरकार का, उसकी संवैधानिक जिम्मेदारियों के निर्वहन में घोर विफलताओं की ओर ध्यान आकृष्ट करें ताकि यहाँ प्रदेश के पीड़ित लोगांे को थोड़ी बहुत राहत मिल सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल ने भारतीय क्रिकेट टीम को टेस्ट मैच जीतने पर बधाई दी

Posted on 27 September 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैण्ड पर जीत के लिए बधाई दी है। राज्यपाल ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट मैच जीत कर देश का गौरव बढ़ाया है।
उल्लेखनीय है कि राज्यपाल ने कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में  गत 22 सितम्बर को भारत-न्यूजीलैण्ड क्रिकेट टेस्ट मैच का उद्घाटन किया था। राज्यपाल ने भारतीय क्रिकेट टीम के 500वें मैच के अवसर पर पूर्व भारतीय कप्तानों को सम्मानित भी किया था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शिक्षा के क्षेत्र में बेटियों का आगे बढ़ना देश के लिए अच्छी शुरूआत है - राज्यपाल

Posted on 27 September 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज नवयुग रेडियंस स्कूल राजेन्द्र नगर के स्थापना दिवस के अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि 1947 में देश आजाद हुआ और 1950 में हमने भारतीय संविधान को अंगीकार किया और सबको समान रूप से जीवन व्यतीत करने का अधिकार दिया। 21 वर्ष से ऊपर आयु वालों को मतदान का अधिकार दिया गया तथा बाद में मतदान की आयु को 18 वर्ष किया गया। यह दुःख की बात है कि संविधान अपनाने के 66 वर्ष बाद भी आंदोलन करना पड़ता है, लोगों के सामने विचार रखना पड़ता है ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं‘। उन्होंने कहा कि बेटी शिक्षित होती है तो पता चलता है कि बेटियों की ताकत क्या होती है।
श्री नाईक ने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ाने की जरूरत है। पूर्व में शिक्षित महिलाओं के लिए केवल दो क्षेत्र हुआ करते थे, एक शिक्षिका तथा दूसरा नर्सिंग का क्षेत्र। समय बदला है, बेटियाँ हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। महिलाओं ने अपने परिश्रम से सिद्ध किया है कि वे पुरूषों से किसी क्षेत्र में कम नहीं हैं और यदि उन्हें उचित वातावरण मिलता है तो वे पुरूषों से भी आगे जाती हैं। विश्वविद्यालयों के दीक्षान्त समारोह में यह भी अनुभव हुआ है कि 65 प्रतिशत पदक छात्राओं को मिले हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में देश के लिए यह भी अच्छी शुरूआत है।
राज्यपाल ने कहा कि पढ़ाई करते समय छात्र-छात्रायें केवल किताबी कीडे़ न बने। अपनी रूचि के अनुसार खेलकूद में भी सहभाग करें। शरीर स्वस्थ होता है तो बुद्धि और तीव्र होती है। राज्यपाल ने व्यक्तित्व विकास के चार मंत्र बताते हुए कहा कि सदैव प्रसन्नचित रह कर मुस्कराते रहंे, दूसरों के अच्छे गुणों की प्रशंसा करें और अच्छे गुणों को आत्मसात करने की कोशिश करें, दूसरों को छोटा न दिखाये तथा हर काम को और बेहतर ढंग से करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी बातें आगे चलकर बड़ी सीख देती हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल ने 10 मंत्रियों को शपथ दिलायी

Posted on 27 September 2016 by admin

राज्यपाल ने 10 मंत्रियों को शपथ दिलायी
मंत्रिमण्डल में 4 नये मंत्रियों ने शपथ ली
3 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं 3 राज्यमंत्री को मंत्री का दर्जा मिला
राज्यमंत्री लक्ष्मीकांत निषाद को पदमुक्त किया

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में 4 नये मंत्रियों को शपथ दिलायी। शपथ लेने वालों में श्री जियाउद्दीन रिज़वी, श्री गायत्री प्रसाद प्रजापति, श्री मनोज कुमार पाण्डेय तथा श्री शिवाकांत ओझा थे।
इसी क्रम में श्री नाईक ने मुख्यमंत्री की मंत्रणा से 3 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रियाज अहमद, श्री यासर शाह एवं श्री रविदास मेहरोत्रा सहित 3 राज्यमंत्री श्री अभिषेक मिश्रा, श्री नरेन्द्र वर्मा एवं श्री शंखलाल मांझी को भी मंत्री पद की शपथ दिलायी।
राज्यपाल ने मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की संस्तुति पर श्री लक्ष्मीकांत निषाद ‘पप्पू‘ राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद को पदमुक्त कर दिया है।
शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव, मंत्री शिवपाल सिंह यादव, मंत्री श्री अहमद हसन सहित मंत्रिमण्डल के अन्य सदस्य, वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारीगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल से मिले मिलेट्री नर्सिंग सर्विस के सदस्य

Posted on 27 September 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक से राजभवन में मेजर जनरल सुनीता कपूर, वी0एस0एम0 अवकाश प्राप्त ने भेंट की तथा मिलेट्री नर्सिंग सर्विस काप्र्स एसोसिएशन की ओर से राज्यपाल को एक प्रत्यावेदन दिया।
राज्यपाल को प्रस्तुत किया गया प्रत्यावेदन मिलेट्री नर्सिंग सेवा के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के वेतन विसंगति एवं पदोन्नति सहित अन्य समस्याओं के संबंध में है। राज्यपाल ने उनकी समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनने के पश्चात् कहा कि वे प्रत्यावेदन को उचित कार्यवाही हेतु संबंधित विभाग को प्रेषित करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मदर टेरेसा की सेवा का कोई पर्याय नहीं है - राज्यपाल

Posted on 27 September 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज संेट फ्रांसिस कालेज में मदर टेरेसा को संत का दर्जा दिये जाने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि भारतीयों के लिए यह अभिमान की बात है कि मदर टेरेसा को संत का दर्जा प्रदान किया गया। मदर टेरेसा की मानवता की सेवा को देखते हुए 1980 में उन्हें भारत का ‘सर्वोच्च सम्मान‘ भारत रत्न प्रदान किया गया था। यह हमारे देश की विशेषता है कि देश द्वारा मदर टेरेसा, खान अब्दुल गफ्फार खान व नेल्सन मण्डेला को भारत का सर्वोच्च सम्मान दिया गया। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान में सर्वधर्म समभाव की तथा भारतीय संस्कृति में वसुधैव कुटुम्बकम की विशेषता है।
श्री नाईक ने कहा कि मदर टेरेसा की सेवा का कोई पर्याय नहीं है। मदर टेरेसा ने निर्बलों, वृद्धों एवं कुष्ठ पीड़ितों की जिस प्रकार सेवा की, वह अतुलनीय है।  कुष्ठ पीड़ितों से लोग अमानवीय व्यवहार करते हैं जबकि विज्ञान ने यह सिद्ध कर दिया है कि कुष्ठ रोग का इलाज भी संभव है तथा यह संक्रामक भी नहीं है। देश में कुष्ठ रोग से जुडे़ 19 ऐसे कानून हैं जिन्हें बदलने की जरूरत है। मदर टेरेसा जैसे लोगों को प्रोत्साहन देना समाज का कर्तव्य है, क्योंकि इससे दूसरों को सेवा करने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि हमें संकल्प लेने की जरूरत है कि जो राह मदर टेरेसा ने दिखाई उस पर चलते हुए पीड़ित मानवता के समाधान के लिए काम करें।
राज्यपाल ने इस अवसर पर मदर टेरेसा से जुडे़ ‘भैय्या जी‘ को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में फादर राबर्ट पिन्टो की पुस्तक ‘स्परिचुअलिटी आफ मदर टेरेसा‘ का लोकार्पण भी किया। कार्यक्रम में बिशप डाॅ0 जेराल्ड मैथाइज एवं सिस्टर एंथिया ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर पूर्व सांसद श्री लालजी टण्डन, पूर्व मंत्री डाॅ0 अम्मार रिजवी, विधायक श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी सहित बड़ी संख्या में विशिष्टजन उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

Posted on 27 September 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज पं0 दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के शताब्दी वर्ष पर दीनदयाल वाटिका जाकर उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर किये। इस अवसर पर पूर्व सांसद श्री लालजी टण्डन, पूर्व विधायक श्री सुरेश श्रीवास्तव, विधायक श्री गोपाल टण्डन व अन्य विशिष्टजन उपस्थित थे।
राज्यपाल ने अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करने के पश्चात् सम्बोधित करते हुए कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर, कार्य पर, उनके विचारों पर विचार करने का संकल्प लेने की आवश्यकता है। पं0 दीनदयाल ने मात्र 52 वर्ष की आयु में जिस प्रकार भारतीय जनसंघ का नेतृत्व किया, वह अनुकरणीय भी है और स्मरणीय भी है। अपने व्यवहार और विचार के आधार पर उन्होंने जो संगठन बनाया एक दृष्टि से भारत के राजनैतिक लोगों को भी आश्चर्य में डालने वाली बात थी। उत्तर प्रदेश ने राजनैतिक विचार करने वाले दो महान व्यक्ति दिये। एक डाॅ0 राम मनोहर लोहिया तथा दूसरे पं0 दीनदयाल उपाध्याय। दोनों ने भारत को नये विचार दिये। दोनों ही बड़ी सहजता से विचारों का आदान-प्रदान करते थे। उन्होंने कहा कि आज की राजनैतिक अस्पृश्यता और राजनैतिक कार्यपद्धति में डाॅ0 राम मनोहर लोहिया तथा पं0 दीनदयाल उपाध्याय का अनुकरण करने की आवश्यकता है।
श्री नाईक ने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय ने एकात्म मानववाद का विचार उस समय दिया जब पूंजीवादी और साम्यवादी विचारधारा देश पर हावी थी। उनके विचारों के पीछे हजारों साल पहले की भारतीय संस्कृति भी प्रकट होती थी। पं0 दीनदयाल ने बताया कि छोटी-छोटी बातों पर विचार करके और छोटे-छोटे काम करके समाज सेवा हो सकती है। उन्होंने कहा कि पं0 दीनदयाल ने आग्रह किया था कि चरित्र स्वच्छ होना चाहिए एवं विचार साफ होने चाहिए।
राज्यपाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विधान सभा के चुनाव कुछ समय बाद होने वाले हैं। संविधान द्वारा 18 वर्ष आयु के सभी व्यक्तियों को मतदान का अधिकार प्राप्त है। अतः मतदाता सूची में अपना नामांकन करवाकर लोकतंत्र को मजबूत करने का काम करें। राज्यपाल ने पं0 दीनदयाल द्वारा केरल के अधिवेशन में दिये गये भाषण के कुछ अंश को पढ़कर सुनाया। उन्होंने कहा कि उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हम यह संकल्प लें कि पं0 दीनदयाल के अंत्योदय की विचारधारा को कैसे सफल बनाया जा सकता है।
इस अवसर पर पूर्व सांसद श्री लालजी टण्डन सहित अन्य लोगों ने भी अपने विचार रखे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्र सरकार की योजनाये दीनदयाल जी की कल्पना को साकार रूप दे रही है - केशव प्रसाद मौर्य

Posted on 27 September 2016 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि पार्टी नेतृत्व ने जिस सिद्धांत को लेकर भारतीय जनसंघ और भाजपा की विकास यात्रा को प्रारम्भ किया और आज केन्द्र से लेकर विभिन्न राज्यों में सरकार है उस एकात्ममानववाद जैसी अप्रतिम और कालजयी विचारधारा के प्रेणता पं0 दीनदयाल जी है। उन्होंने बताया कि एकात्म मानववाद पर पं0 दीनदयाल जी ने 1964 से बोलना प्रारम्भ किया और 1965 के राष्ट्रीय परिषद में जनसंघ ने उसे पार्टी के सिद्धान्तों में शामिल किया। उन्होंने कहा सिद्धान्त का प्रतिपादन बहुत लोग करते है किन्तु पं0 दीनदयाल जी ने जो सिद्धान्त समाज के लिए दिया, उसी को अपने जीवन में भी ढाला। श्री मौर्य ने उक्त बयान पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती के अवसर पर दिया।
श्री मौर्य ने कहा देश की आजादी के पश्चात देश के विचारक, अर्थशास्त्री एवं राजनैतिक नेतृत्व तीन प्रकार की विचार धारा से प्रभावित थे। पहला यूरोप सहित पश्चिमी देशों में पंूजीवाद का बोलबाला था जिसका प्रभाव हमारे देश में लोगों पर सिर चढ़कर बोल रहा था, दूसरी ओर 1917 में रूस के क्रांति के पाश्चात साम्यवाद के विचारधारा के तरफ भी लोगों का झुकाव बढ़ा था और इन दोनों विचारों को ना मानने वाले लोग समाजवाद की बात करते थे।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा ऐसे समय हमारी विचारधारा के विद्धानो, राजनैतिक कार्यकर्ताओं ने सोचा कि जिस देश में रामराज की कल्पना हो, विदुर नीति, शुक्रनीति और चाणक्य नीति का प्रतिपादन किया हो वहां हम दूसरों की नकल क्यों करे ? तब पं0 दीन दयाल जी ने एकात्ममानवाद का सिद्धान्त देश के सामने रखा। एकात्ममानववाद अर्थात समाज के अन्तिम छोर के व्यक्ति के कल्याण की परिकल्पना।
श्री मौर्य ने कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार की योजनाये दीनदयाल जी की कल्पना को साकार रूप देने वाली है इस केन्द्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचा दे तो निश्चित रूप से समाज के अखिरी व्यक्ति तक विकास की किरण पहुंचेगी। समाज के अन्तिम व्यक्ति के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना (01 रूपये प्रति माह की किश्त पर), जीवन ज्योति सुरक्षा योजना (330 रूपये प्रति वर्ष की किश्त पर), अटल पेंशन योजना (उम्र के हिसाब से मासिक किश्त होगा), उज्जवला योजना, मुद्रा बैंक योजना, स्टार्टअप योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सम्पूर्ण ग्रामीण रोजगार योजना, अन्त्योदय अन्न योजना, सर्व शिक्षा अभियान, किसान क्रेडिट सुविधा, किसानों को कम ब्याज दर पर ऋृण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनाओं का प्रारम्भ कर अन्त्योदय को साकार करने की दिशा में मजबूत कदम उठाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2016
M T W T F S S
« Jul   Oct »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
-->









 Type in