Archive | September 23rd, 2015

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश प्रभारी श्री ओम प्रकाश माथुर तीन दिवसीय दौरे पर मंगलवार से लखनऊ में रहेगे।

Posted on 23 September 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश प्रभारी श्री ओम प्रकाश माथुर तीन दिवसीय दौरे पर मंगलवार से लखनऊ में रहेगे। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि श्री माथुर 22, 23 और 24 सितम्बर को लखनऊ मुख्यालय में चलने वाली विभिन्न संगठनात्मक, योजनागत बैठकों में भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि श्री माथुर अपने तीन दिवसीय प्रवास के दौरान विभिन्न संगठनात्मक गतिविधियों के साथ-साथ पंचायत चुनाव, महासम्पर्क अभियान, प्रशिक्षण महाअभियान, समाजिक सुरक्षा को लेकर चलने वाले केन्द्रीय कार्यक्रमों के बारे में चर्चा विचार-विर्मश करेगे। उन्होंने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय सह महामंत्री (संगठन) शिव प्रकाश जी भी लखनऊ में होने वाली इन बैठकों में भाग लेने के लिए लखनऊ में उपस्थित रहेंगे।
श्री पाठक ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी 22 सितम्बर मंगलवार को लखनऊ पहुंच रहे है। श्री नकवी विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के साथ-साथ प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना को लेकर पार्टी के राज्य मुख्यालय में होने वाली बैठक में भी शामिल होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुये अपने जनपद में लो कास्ट सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने हेतु व्यक्तिगत रुचि लेकर तत्परतापूर्वक कार्यवाही सुनिश्चित करायें, ताकि ग्रामीण महिलाओं को पुराने रुढि़वादी बंधनों और कुरीतियों से मुक्ति का मार्ग मिल सके: मुख्य सचिव

Posted on 23 September 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों सहित चिकित्सा स्वास्थ्य, माध्यमिक शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, लघु उद्योग विभाग सहित पंचायती राज विभाग के समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि प्रदेश की महिलाओं को अच्छे स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुये अपने जनपद में लो कास्ट सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने हेतु व्यक्तिगत रुचि लेकर तत्परतापूर्वक कार्यवाही सुनिश्चित करायें, ताकि ग्रामीण महिलाओं को पुराने रुढि़वादी बंधनों और कुरीतियों से मुक्ति का मार्ग मिल सके। उन्होंने कहा कि जनपदों में सक्रिय पंचायत उद्योगों तथा अन्य स्वैच्छिक संस्थाओं के माध्यम से लो कास्ट एवं गुणवत्तायुक्त सेनेटरी नैपकिन के उत्पादन एवं विपणन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये, ताकि व्यापक स्तर पर महिलाओं को लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि महिलाओं तथा किशोरियों को स्वस्थ रखने तथा उन्हें संक्रमण से बचाने के लिये इस कार्यक्रम को अधिक गति प्रदान की जाये, ताकि प्रदेश की समस्त महिलाओं को सस्ते मूल्य पर सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध हो सकें। उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों की ग्रामीण महिलाओं को रोजगार के साधन के रूप में नेपकिन उत्पादन का प्रशिक्षण के माध्यम से उनकी आमदनी में अधिक वृद्धि भी सुनिश्चित करायी जाये।
मुख्य सचिव कल शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में पंचायत उद्योगों के माध्यम से सेनेटरी नैपकिन के उत्पादन सम्बन्धी बैठक कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में प्रत्येक मण्डल में मण्डल मुख्यालय के जनपद में सेनेटरी नैपकिन उत्पादन इकाई को माॅडल रूप में प्रारम्भ किया जाये। उन्होंने कहा कि मण्डल मुख्यालय के जनपद में कोई पंचायत उद्योग सक्रिय न होने की स्थिति पर अन्य संस्था के माध्यम से भी इस कार्यक्रम को प्रारम्भ करने की संभावना देखी जाये। उन्होंने कहा कि कोई अन्य संस्था भी इस योग्य न पाये जाने की स्थिति पर मण्डल के किसी अन्य जनपद में जहां पंचायत उद्योग सक्रिय हो योजना प्रारम्भ कराने पर गंभीरता से विचार किया जाये। उन्होंने कहा कि सक्रिय पंचायत उद्योगों को सेनेटरी नैपकिन के उत्पादन हेतु मशीन क्रय करने तथा एक वर्ष के लिये कच्चे माल की व्यवस्था हेतु 03 लाख 50 हजार रुपये की धनराशि यथाशीघ्र स्वीकृत कराना सुनिश्चित किया जाये।
श्री रंजन ने पंचायत उद्योग द्वारा निर्मित गुणवत्तायुक्त सेनेटरी नैपकिन के क्रय हेतु कारागार, शिक्षा, समाज कल्याण, बाल विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य सम्बन्धित विभागों को नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को दिये गये निर्देशों के क्रम में उपलब्ध धनराशि 20 करोड़ का 10 प्रतिशत अर्थात 02 करोड़ रुपये की धनराशि से सेनेटरी नैपकिन क्रय किया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 33 जनपदों में पंचायत उद्योग के माध्यम से सेनेटरी नैपकिन्स का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसके सापेक्ष अभी तक मात्र 13 जनपदों कन्नौज, बाराबंकी, लखनऊ, महोबा, गोरखपुर, बदायूं, सीतापुर, गाज़ीपुर, कानपुर नगर, प्रतापगढ़, मेरठ, मिर्जापुर एवं आगरा द्वारा उत्पादन का कार्य प्रारम्भ किया गया है। उन्होंने कहा कि जनपद पीलीभीत, कौशाम्बी एवं कासगंज में मशीन आ जाने के उपरान्त यथाशीघ्र उत्पादन प्रारम्भ कराने के साथ-साथ अवशेष जनपदों में भी शीघ्र उत्पादन की कार्यवाही प्रारम्भ करायी जाये, ताकि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को रोजगार के साधन के रूप में नैपकिन उत्पादन का प्रशिक्षण के माध्यम से उनकी आय में अधिक वृद्धि हो सके। उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों की गरीब महिलाओं व किशोरियों को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाये तथा जागरूक करने के साथ-साथ विद्यालयों में किशोरावस्था की स्त्री वर्ग को मासिक धर्म के समय स्वच्छता प्रबंध के सम्बन्ध में शिक्षित कराया जाये।
बैठक में प्रमुख सचिव पंचायती राज श्री चंचल कुमार तिवारी, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अरविन्द कुमार सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश को मिला बेस्ट एनीमल हसबेन्ड्री एवार्ड-2015-समारोह में प्रदेश के प्रमुख सचिव पशुधन श्री रजनीश गुप्ता भारत सरकार के गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह द्वारा पुरस्कृत

Posted on 23 September 2015 by admin

गत 18 सितम्बर, 2015 को नई दिल्ली में आयोजित एग्रीकल्चर लीडरशिप समिट 2015 में उत्तर प्रदेश पशुपालन विभाग को बेस्ट एनीमल हसबेंड्री एवार्ड 2015 मिला है।
यह जानकारी प्रदेश के पशुपालन मंत्री श्री राज किशोर सिंह ने देते हुये बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पशुपालन के क्षेत्र में पहली बार पशुपालक विकास केन्द्रित योजनाओं को संचालित किए जाने का निर्णय लिया गया। पिछले 65 वर्षों से स्थापित पशुधन विकास केन्द्रित नीति से इतर पशुपालक विकास केन्द्रित प्रयास वर्ष 2012 से सरकार द्वारा प्रारम्भ किए गए। पशुपालकों को अधिक से अधिक उच्च उत्पादकता वाले पशुओं को आधुनिक वैज्ञानिक विधियों का समावेश करते हुए पालन करने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा कामधेनु, मिनी कामधेनु एवं माइक्रो कामधेनु योजनाएं प्रारंभ की गई। इसी प्रकार कुक्कुट के क्षेत्र में अंडा उत्पादन में आत्मनिर्भरता हेतु उद्यमिता विकास के दृष्टिकोण से कामर्शियल लेयर इकाइयों की स्थापना के कार्यक्रम लिए गए। कामधेनु एवं कुक्कुट पालन योजना अंतर्गत पशुपालकों एवं उद्यमियों को पांच वर्षों तक बैंक से लिए गए ऋण पर ब्याज की प्रतिपूर्ति एवं अन्य निवेश प्रोत्साहन की व्यवस्था की गई है।
पशुपालन मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार की इन योजनाओं को पशुपालकों एवं कुक्कुट पालकों तथा उद्यमियों द्वारा हाथों-हाथ लिया गया है। प्रदेश में वर्तमान समय में 100 गाय/भैंसों की कामधेनु योजना तथा  50 गाय/भैंसों की मिनी कामधेनु योजना के साथ 25 गाय/भैंसों की माइक्रो कामधेनु योजना संचालित की जा रही है। कामधेनु योजनांतर्गत  100 गाय/भैंस क्षमता की 241 इकाइयां स्वीकृत हो चुकी हैं तथा 162  इकाइयां कार्यशील हंै। मिनी कामधेनु योजनांतर्गत 50 गाय/भैंस की 1335 इकाइयां स्वीकृत हो गई हैं तथा  850 इकाइयां कार्यशील हंै। कुक्कुट विकास नीति अंतर्गत  30 हजार पक्षी क्षमता की अंडा उतपादक इकाइयांें तथा 10 हजार पक्षी क्षमता की ब्रायलर पैरेण्ट चूजा उत्पादन इकाईयों की स्थापना हेतु राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहन व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि कुक्कुट नीति अंतर्गत कामर्शियल लेयर यूनिट (30,000 पक्षी क्षमता प्रति इकाई) की  117 इकाइयां स्वीकृत हो चुकी हैं जिसमें  78 इकाइयां कार्यशील हो गई हैं।
पशुपालन मंत्री ने बताया कि वर्तमान सरकार के युवा मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पशुपालन एवं कृषि क्षेत्र में लिए गए नीतिगत निर्णयों तथा नई सोच के साथ नई पहल को व्यापक सराहना मिली है। इसी नई सोच एवं नई पहल के अंतर्गत दूरगामी नीतिगत परिवर्तनों को लागू करने के दृष्टिगत एग्रीकल्चर लीडरशीप एवार्ड  2015 में उत्तर प्रदेश  पशुपालन विभाग को ‘बेस्ट एनीमल हसबेन्ड्री स्टेट एवार्ड‘ हेतु चुना गया। उन्होंने बताया कि  दिनांक 18 सितम्बर, 2015 को नई दिल्ली में भारतीय हरित क्रान्ति  के प्रणेता प्रोफेसर एम.एस स्वामीनाथन की अध्यक्षता में आयोजित एग्रीकल्चर  लीडरशिप समिट 2015 में उत्तर प्रदेश पशुपालन विभाग को बेस्ट एनीमल हसबेन्ड्री स्टेट पुरस्कार प्रदान किया गया। समारोह में श्री रजनीश गुप्ता, आई.ए.एस. प्रमुख  सचिव, पशुधन, उत्तर प्रदेश को, गृह मंत्री, भारत सरकार श्री राजनाथ सिंह द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव ने प्रदेश मंे पशुपालन के क्षेत्र में सरकार द्वारा  किए जा रहे पशुपालकोन्मुखी एवं उद्यमिता विकास संबंधी प्रयासों के बारे विस्तार से बताया गया।
श्री राजकिशोर सिंह ने बताया कि प्रदेश में इन योजनाओं के क्रियान्वयन से तीन लाख लीटर दूध एवं  21 लाख अंडे का प्रतिदिन अतिरिक्त उत्पादन हो रहा है तथा अब तक रु0  836 करोड़ का अतिरिक्त निवेश हो चुका है।
श्री सिंह ने बताया कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा पशुपालन जैसे आधारभूत क्षेत्र में निवेश प्रोत्साहन वातावरण सृजित किए जाने से प्रदेश की पूरे देश में सराहना हो रही है तथा अन्य प्रदेश भी इन योजनाओं के माडल को अपनाना चाह रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने टाइपिस्ट श्री किशन कुमार को 01 लाख रु0 की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की

Posted on 23 September 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने स्थानीय जी0पी0ओ0 के पास टाइप के माध्यम से आजीविका चलाने वाले टाइपिस्ट श्री किशन कुमार को 01 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने यह मदद श्री किशन कुमार की पारिवारिक स्थिति के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा प्रस्तुत की गई रिपोर्ट के आधार पर मंजूर की है।
उल्लेखनीय है कि श्री किशन कुमार के साथ गत शनिवार को सचिवालय चैकी प्रभारी उप निरीक्षक ने बदसलूकी की थी और उनका टाइपराइटर तोड़ डाला था, जो उनकी आजीविका का साधन था। मुख्यमंत्री ने इस घटना का संज्ञान लेते हुए तत्काल जिलाधिकारी तथा एस0एस0पी0 को श्री किशन कुमार की मदद के लिए भेजा था, साथ ही, उन्हें एक नया टाइपराइटर भी उपलब्ध कराया था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के स्टेशन्स, डिपो तथा अन्य उपयोगों हेतु निजी स्वामित्व की भूमि को समझौते के आधार पर क्रय करने में आ रही कठिनाईयों का निवारण मण्डलायुक्त लखनऊ तत्काल करायें: मुख्य सचिव

Posted on 23 September 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना है, इसके क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की शिथिलता मान्य नहीं होगी। उन्होंने मण्डलायुक्त लखनऊ को लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के स्टेशन्स, डिपो तथा अन्य उपयोगों हेतु निजी स्वामित्व की भूमि को समझौते के आधार पर क्रय करने में आ रही कठिनाईयों का तत्काल निवारण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस भूमि को लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन को उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में प्रभावी कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि सिंगार नगर मेट्रो स्टेशन हेतु आवश्यक नगर निगम की बंजर भूमि पर अवैद्य निर्माणों को नगर आयुक्त तत्काल हटवायें। उन्होंने प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन विभाग को निर्देश किये कि वह अपने स्तर पर बैठक आयोजित कर उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद, लखनऊ विकास प्राधिकरण तथा उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम से मेट्रो के निर्माण हेतु वित्तीय वर्ष 2014-15 की अवशेष व वित्तीय वर्ष 2015-16 हेतु निर्धारित अंशदान तत्काल लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन को उपलब्ध कराने हेतु प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करायें।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के कार्यों की प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा कर रहे थे। उन्हांेने कहा कि लखनऊ मेट्रो के निर्माण में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने राज्य सरकार के वर्तमान वित्तीय वर्ष के बजट में प्राविधानित 625 करोड़ रु0 में से 200 करोड़ रु0 तत्काल निर्गत किये जाने हेतु वित्त विभाग को निर्देश दिये। उन्होंने प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास को निर्देश दिये कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना हेतु ‘अवस्थापना विकास निधि‘ से धनराशि आवंटित करने हेतु शीघ्र बैठक आयोजित कर यह धनराशि लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन को उपलब्ध करायें।
प्रबन्ध निदेशक, लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन द्वारा प्राथमिक सेक्शन पर विभिन्न गतिविधियों को लक्ष्य तिथि दिसम्बर 2016 के अन्तर्गत समाप्त किये जाने हेतु निर्धारित ज्ञमल क्ंजमे के सापेक्ष प्रगति का विवरण भी प्रस्तुत किया गया तथा यह अवगत कराया गया कि अब तक स्थल पर किये गये कार्य निर्धारित समय-सारिणी के अनुरूप हैं। बैठक में मुख्य सचिव ने मेट्रो के अब तक के कार्यों पर संतोष व्यक्त करते हुये कहा कि परियोजना के कार्य को आगे भी त्वरित गति से कराया जाये।
बैठक में प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन श्री सदाकान्त, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास श्री महेश कुमार गुप्ता, लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक श्री कुमार केशव व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने उच्च रक्त चाप के बढ़ते मरीजों के इलाज के लिए तुरन्त कदम उठाने के निर्देश दिए

Posted on 23 September 2015 by admin

untitled-12

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने उच्च रक्त चाप (हाई बी0पी0) के बढ़ते मरीजों के इलाज के लिए तुरन्त कदम उठाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा है कि यह रोग साइलेन्ट किलर साबित हो रहा है। ‘द ग्रेट बी0पी0 कैम्पेन आॅफ यू0पी0’ से उच्च रक्त चाप के प्रति लोगों में जागरूकता फैलेगी और लोग इससे बचाव के तरीकों पर अमल करना शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी बीमारी के इलाज की स्थिति आने से बेहतर है कि रोग से बचाव के लिए आवश्यक तौर-तरीके पहले से ही अपना लिए जाए।
मुख्यमंत्री अपने सरकारी आवास पर किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (के0जी0एम0यू0) एवं कार्डियोलाॅजिकल सोसाइटी आॅफ इण्डिया के संयुक्त तत्वावधान में आज से शुरू किए जा रहे ‘द ग्रेट बी0पी0 कैम्पेन आॅफ यू0पी0’ के शुभारम्भ अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आम जनता चिकित्सकों पर काफी भरोसा करती है। इसलिए चिकित्सकों द्वारा बी0पी0 नियंत्रित रखने के लिए यदि लोगों को सलाह देने का एक अभियान चलाया जाए तो काफी लोग अपनी जीवन-शैली में सुधार लाकर इस घातक बीमारी से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि तनाव रहित नियमित जीवन-शैली, खाने में नमक व चीनी की कम मात्रा के साथ-साथ प्रतिदिन व्यायाम (जिसमें टहलना भी शामिल है) से इस समस्या पर काबू पाया जा सकता है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में चिकित्सा संस्थाओं एवं अस्पतालों में विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को जनता से जुड़ा विभाग बताते हुए कहा कि राज्य सरकार जनता की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए महकमे में लगातार सुधार का काम कर रही है, जिसके परिणाम भी दिखायी पड़ रहे हैं। विभिन्न राजकीय मेडिकल काॅलेजों के रख-रखाव के लिए पिछली सरकार द्वारा ध्यान नहीं दिया गया, लेकिन वर्तमान राज्य सरकार द्वारा इस मद में धनराशि देने का काम किया जा रहा है। के0जी0एम0यू0 से एक ऐसा संस्थान विकसित करने के लिए कहा गया है जहां चैबीसों घण्टे चिकित्सक हृदय रोग जैसी बीमारी के इलाज के लिए चिकित्सक मौके पर उपलब्ध रहे। उन्होंने भरोसा जताया कि के0जी0एम0यू0 शीघ्र इस काम को पूरा कर लेगा, जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी।
चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अहमद हसन ने कहा कि राज्य सरकार ने विगत तीन वर्षाें में प्रदेश की स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार फैसले किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य की चिकित्सा सुविधा पूरे देश में नम्बर वन बनाने के लिए कृतसंकल्प है।
के0जी0एम0यू0 के कुलपति प्रो0 रविकांत ने कहा कि लकवा, किडनी फैल होना, हार्ट अटैक, ब्रेन हेमरेज आदि जैसी तमाम रोगों के लिए उच्च रक्त चाप ही जिम्मेदार होता है। उन्होंने कहा कि 30 वर्ष से कम उम्र में सर्वाधिक हृदय रोगी भारत में पाए जाते हैं। इसके लिए अनियमित जीवन-शैली, अत्यधिक नमक व चीनी के साथ-साथ धू्रमपान जैसी बुराइयां जिम्मेदार हैं। उन्होंने इन बुराईयों पर तुरन्त काबू पाने का आग्रह किया। कार्यक्रम में डाॅ0 आर0के0 सरन ने भी अपने विचार व्यक्त किए। डाॅ0 ऋषि सेठी ने मुख्यमंत्री का बी0पी0 नापकर कार्यक्रम की शुरूआत की।
इस मौके पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री अनूप चन्द पाण्डेय, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री अरविन्द कुमार तथा बड़ी संख्या में चिकित्सक आदि उपस्थित थे।

press-5x8-2

press-8x5-3

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य सरकार शिक्षामित्रों की मदद के लिए सभी विकल्पों पर गम्भीरता से विचार कर रही है: मुख्यमंत्री

Posted on 23 September 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि राज्य सरकार शिक्षामित्रों की मदद के लिए सभी विकल्पों पर गम्भीरता से विचार कर श्री यादव आज यहां अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर शिक्षामित्रों के एक प्रतिनिधिमण्डल से मुलाकात कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने शिक्षामित्रों से शिक्षण कार्य को जारी रखने की अपेक्षा करते हुए उन्हें न्याय दिलाने का आश्वासन भी दिया है।
श्री यादव ने कहा कि बच्चों को प्राथमिक शिक्षा उपलब्ध कराना एक महत्वपूर्ण कार्य है, जिसमें शिक्षामित्रों की भी अहम भूमिका है। इसके दृष्टिगत शिक्षामित्रों को छात्र-छात्राओं का ज्यादा से ज्यादा ज्ञानवर्धन करते हुए शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने में योगदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षण कार्य से विरत रहना अथवा विद्यालयों में पठन-पाठन को बाधित करना विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए किसी भी दशा में उचित नहीं ठहराया जा सकता।
मुलाकात के दौरान बेसिक शिक्षा मंत्री श्री रामगोविन्द चैधरी, राज्य मंत्री श्री योगेश प्रताप सिंह ‘योगेश भइया’ तथा वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

फोटो जनर्लिस्ट आशुतोष त्रिपाठी व दीपक का सम्मान

Posted on 23 September 2015 by admin

उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति ने  भाष्कर डाट काम में कार्यरत छायाकार आशुतोष त्रिपाठी व हिन्दुस्तान टाइम्स के छायाकार दीपक गुप्ता को एनेक्सी स्थित मीडिया सेंटर में सम्मानित किया। इन दोनों ने बीते शनिवार को राजधानी लखनऊ में अपनी फोटो के जरिये पुलिस का अमानवीय चेहरा उजागर किया था। इन्हीं की फोटो के चलते बुजुर्ग कृष्ण कुमार को उनका सम्मान वापस मिला और दोषी पुलिस अफसर पर कार्रवाई हुई।
एनेक्सी स्थित मीडिया संेटर में हुए सम्मान समारोह में बड़ी संख्या में पत्रकार व छायाकार मौजूद रहे। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष प्रांशु मिश्र ने कहा कि आशुतोष के चित्रों ने न केवल लखनऊ बल्कि पूरे प्रदेश के मीडिया जगत को गौरवान्वित किया है। पत्रकारिता के क्षेत्र में ऐसे ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले मीडियाकर्मियों को समिति आगे भी सम्मानित करती रहेगी। समिति के सचिव नीरज श्रीवास्तव ने कहा कि आशुतोष व दीपक के प्रयासों ने यह साबित कर दिया कि कई बार एक फोटो हजार शब्दों से भी ज्यादा प्रभावशाली होती है।
कार्यक्रम का संचालन मान्यता समिति के उपाध्यक्ष संजय शर्मा ने किया। इस अवसर पर कई वरिष्ठ साथियों ने दोनों छायाकारों की हौसलाअफजाई की। इनमें वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार,शरद प्रधान,सुरेश बहादुर सिंह,प्रेस काउंसिल की सदस्य सुमन गुप्ता,मनमोहन,आनन्द सिन्हा,आनन्द राय,मनीष श्रीवास्तव,मनोज भद्रा,अतुल चन्द्रा,निजाम अली आदि शामिल थे। इस मौके पर दोनों छायाकारों को पुष्प व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर समिति के कोषाध्यक्ष अशोक मिश्र,सदस्य काजिम रजा,आशीष श्रीवास्तव,अभिषेक रंजन भी मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान ही यह घोषणा भी की गई कि समिति बहुत जल्द प्रेस काउंसिल आफ इंडिया को पत्र लिखकर दोनो छायाकारों को सम्मानित करने का अनुरोध करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2015
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
-->









 Type in