Archive | September 28th, 2015

प्रदेष के मुख्यमंत्री कानून व्यवस्था को ट्रैक पर नहीं ला पा रहे है - हरिष्चन्द्र श्रीवास्तव

Posted on 28 September 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश की कानून व्यवस्था की बदतर हालात पर गंम्भीर चिंता व्यक्त की है। प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने आज पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार के मुखिया साईकिल ट्रैक बना रहे है। परन्तु प्रदेश की कानून व्यवस्था को टैªक पर नहीं ला पा रहे है।
हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि थानों के अंदर लाक-अप में हो रही संदिग्घ आत्महत्यों की घटनाएं बढ़ रही है, फिरोजाबाद में घटी आज की घटना हो या पिछले दिनों बाराबंकी या सीतापुर जनपद की महमूदाबाद की घटना है पुलिस प्रशासन सवालिया घेरे में है। दूसरी तरफ काशी में पुलिस रात्रि में 2 बजे शान्तिपूर्ण ढ़ग से पूजा अर्चना में लगे साधु-संतो पर जिस तरह लाठियां बरसाई उससे तो जलियावाला बाग की घटना भी शर्मिन्दा हो गई अन्तर केवल इतना था कि जलियावाला बाग में बरतानियां हुकूमत ने निहत्थों को घेर कर गोलियों बरसाई थी और वाराणसी में पुलिस के बहादुर अधिकारियों व सिपाहियों ने अविमुक्तेश्वरनंद सरस्वती पर और उनके शिष्यों पर घेर कर जर्बदस्त लाठियां बरसाई उस घटना क्रम को जिसने भी देखा वह पुलिस बल की गुण्डागर्दी पर शार्मिन्दा हो गया। इलाहाबाद, मिर्जापुर हो या प्रदेश भर में पंचायत चुनाव में जिस तरह ताबड़तोड़ हत्याएं हो रही है, वहां कानून व्यवस्था के हालात की आइना है।
हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने प्रदेश की सपा सरकार से सवाल किया कि प्रदेश में काशी में घटी घटना हो या गोण्डा में घटी घटना आखिर हिन्दू मतालाम्बियों पर अत्याचार पर यह सरकार मौन क्यों है ? प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश की जनता के जेहन में सवाल गूंज रहा है कि क्या प्रदेश में अलग-अलग वर्ग के लोगों के लिए कानून व्यवस्था की परिभाषाएं अलग-अलग है ?
हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव उ0प्र0 के विकास के लिए जो भी कसीदे पढ़ रहे हो लेकिन उ0प्र0 के विकास की सारी कहानी तब तक झूठी है जब-तक कानून व्यवस्था की हालात पट्री पर नहीं आती।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल ने डाॅ0 अशोक चक्रधर व श्री हसन कमाल को रामस्वरूप ‘सिंदूर‘ सम्मान से अलंकृत किया

Posted on 28 September 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री राम नाईक ने आज सिंदूर मेमोरियल अकादमी, लखनऊ द्वारा प्रख्यात गीतकार स्व0 प्रो0 रामस्वरूप ‘सिंदूर‘ की 85वीं जयंती पर आयोजित प्रो0 रामस्वरूप ‘सिंदूर‘ सम्मान समारोह 2015 में हिन्दी के प्रख्यात लेखक एवं कवि डाॅ0 अशोक चक्रधर तथा उर्दू के जाने माने शायर एवं गीतकार श्री हसन कमाल को स्मृति चिन्ह, प्रशस्ति पत्र व नगदी पुरस्कार देकर सम्मानित किया। समारोह का आयोजन राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह में किया गया था।
राज्यपाल ने समारोह में आयोजित कवि सम्मेलन एवं मुशायरे के कवियों एवं शायरों, जिनमें श्री शिव ओम अंबर, प्रो0 वसीम बरेलवी, डाॅ0 धनंजय, डाॅ0 माजिद देवबंदी, डाॅ0 तारिक कमर, श्री देवेन्द्र सफल, श्री फारूक जायसी, शहनाज हिन्दुस्तानी, श्री बृजेन्द्र नाथ श्रीवास्तव व अन्य कलाकारों को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
श्री नाईक ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रो0 रामस्वरूप ‘सिंदूर‘ ने जो साहित्य की सेवा की है वह अपने आप में बड़ी बात है। प्रो0 रामस्वरूप की साहित्य सेवा को देखते हुए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। कवियों को सम्मान आसानी से नहीं मिलता, मगर प्रेक्षागृह में श्रोताओं की उपस्थिति देखकर सहजता से उनकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है। प्रो0 रामस्वरूप का राजभवन से भी बड़ा करीब का रिश्ता था। पूर्व राज्यपाल स्व0 विष्णुकांत शास्त्री के पास वे बराबर आते रहते थे। उन्होंने कहा कि ‘ऐसे कवि को मैं अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ।‘
समारोह में अकादमी के अध्यक्ष डाॅ0 महमूद रहमानी, मुख्य संरक्षक पद्मश्री इरशाद मिर्जा तथा उस्ताद युगान्तर ‘सिंदूर‘ सहित अन्य साहित्यप्रेमी जन भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रतिभाशाली एवं मेहनती अधिकारियों को सम्मानित करना एक अच्छी परम्परा: मुख्य सचिव

Posted on 28 September 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि प्रतिभाशाली एवं मेहनती अधिकारियों को सम्मानित करना एक अच्छी परम्परा है। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से अन्य अधिकारियों को भी अपने शासकीय सेवा में बेहतर कार्य करने हेतु बेहतर प्रेरणा मिलती हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी अपने बेहतर कार्यों से प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी येाजनाओं से अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभान्वित अपनी पहचान समाज में अलग बनायें। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों को अपने शासकीय दायित्वों के निर्वहन में अत्यधिक समय देने के बावजूद भी आम नागरिकों से मिलकर उनकी समस्याओं का समाधान कराना प्राथमिकताओं में होना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रशासनिक अधिकारी को अपने जीवनकाल में यह नहीं भूलना चाहिए कि वह भी किसी परिवार या समाज का सदस्य है, जिसके उत्थान के प्रति उसकी भी जिम्मेदारी है।
मुख्य सचिव आज यहां राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह में राजीव नारायण श्रीवास्तव फाउण्डेशन द्वारा आयोजित दशम् राजीव लोक नारायण सम्मान समारोह-2015 में मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजीव नारायण श्रीवास्तव फाउण्डेशन द्वारा प्रतिभाशालियों को सम्मानित करना एक अच्छा कार्य है। उन्होंने कहा कि यह सिलसिला निरन्तर चलता रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि सीमित संसाधनों के बावजूद भी राजीव नारायण श्रीवास्तव फाउण्डेशन द्वारा गरीब प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं की मदद करने के साथ-साथ प्रतिभाशाली अधिकारियों को सम्मानित किया जाना सराहनीय कार्य है।
सम्मान समारोह में मिशन निदेशक कौशल विकास मिशन श्री सुरेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक उन्नाव श्री पवन कुमार, प्रशासनिक अधिकारी एवं साहित्यकार, शायर एवं गायक डाॅ0 हरिओम को दशम् राजीव नारायण लोक सेवा सम्मान समारोह-2015 तथा गरीब मेधावी छात्र-छात्राओं को आकांक्षा समिति की अध्यक्षा एवं समाजसेविका श्रीमती सुरभि रंजन, सेवानिवृत्त श्री अमल कुमार वर्मा, पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण श्री सुलखान सिंह, पुलिस महानिदेशक रेलवे तथा सेवानिवृत्त वरिष्ठ पुलिस प्रशासनिक अधिकारी श्री अतुल एवं समिति की सचिव श्रीमती मंजू श्रीवास्तव द्वारा सम्मानित किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आज होगा गुरू रविदास नगर में गणेश प्रतिमा विसर्जन

Posted on 28 September 2015 by admin

गुरू रविदासनगर वजीरहसन रोड निकट मयंक हास्पिटल स्थिति गणेश पंडाल में आज नवें दिन भी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। श्रद्धालुओं ने भक्तिभाव से विघ्नहर्ता के दर्शन करने के उपरान्ंत प्रसाद ग्रहण किये।  आज दोपहर बाद प्रतिमा के विजर्सन की तैयारी शुरू करके शाम को गोमती तट पर विसर्जित कर दिया जायेगा।
गुरू रविदास नगर स्थिति गणेश पंडाल में इस बार का आकर्षण शाम को होने वाले गणेश वन्दना होती है जो देर रात तक चलती रहते थे। इसी कड़ी में नवें दिन भंडारे व हवन का आयोजन हुआ। गुरू रविदासनगर वजीरहसन रोड स्थिति सार्वजनिक गणेश पूजा पंडाल के आयोजनकर्ता में से एक कपिल जी ने बताया कि रविदासनगर में गणेशपूजा पण्डाल का लगातार दूसरा वर्ष है। गणेश प्रतिमा की ऊंचाई भी पिछले वर्ष की तुलना में दो फिट ज्यादा है। साथ ही उन्होंने बताया कि दस दिवसीय आयोजन आज प्रतिमा विजर्सन के साथ समाप्त होगा। कपिल ने बताया कि कि गणेश पूजन का विधान उत्तर भारत में सह़त्रों वर्षो से है। किसी शुभ कार्य का आरम्भ गणेश पूजा से ही होता है। भगवान श्री गणेश हमारी सनातन संस्कृति में बल, बुद्धि विद्या एवं सम्पन्नता के देव माने जाते है। गुरू रविदास नगर श्री गणेश पूजा पंडाल में प्रमुख सहयोगकताओं में श्री रितेश चैधरी, बुल्ली, अन्नू, नीरज, सूरज, नीतू, कुशाग्र, शुभम, कीर्ति, कपिल, सहित स्थानीय निवासी शामिल है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश सरकार की उद्योग फ्रेण्डली नीतियों एवं विश्वस्तरीय बुनियादी सुविधाओं के फलस्वरूप दुनिया की जानी-मानी कम्पनियां निवेश के लिए आगे आ रही हैं: मुख्यमंत्री

Posted on 28 September 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश सरकार की  उद्योग फ्रेण्डली नीतियों एवं विश्वस्तरीय बुनियादी सुविधाओं के फलस्वरूप दुनिया की जानी-मानी कम्पनियां निवेश के लिए आगे आ रही हैं। अप्रैल, 2012 से अब तक करीब 85 हजार 524 करोड़ रुपये के निवेश प्राप्त हुए। हाल ही में मुम्बई में सम्पन्न निवेशक सम्मेलन में लगभग 51 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। उन्होंने फर्नीचर एवं होम फर्निशिंग क्षेत्र की प्रतिष्ठित कम्पनी आइकिया द्वारा राज्य में कई स्टोर खोले जाने के निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि कम्पनी को व्यापार के लिए हर सम्भव सहयोग प्रदान किया जाएगा।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर आइकिया इण्डिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) श्री जुवेन्सियो मायज्टू तथा प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योेगिक विकास श्री महेश कुमार गुप्ता द्वारा एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। एम0ओ0यू0 के तहत कम्पनी द्वारा राज्य में अनेक स्टोर स्थापित किए जाएंगे।
श्री यादव ने कहा कि परियोजनाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए सभी जरूरी स्वीकृतियांे एवं अनापत्तियों को जारी करने की प्रक्रिया को राज्य सरकार ‘सिंगल विण्डो क्लियरेन्स प्रणाली’ के माध्यम से त्वरित एवं पारदर्शी रूप से सुगम बनाएगी। ‘ईज आॅफ डुइंग बिजनेस’ के विभिन्न मानकों पर प्रदेश की रैकिंग में और अधिक सुधार के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है, ताकि प्रदेश में निवेश के इच्छुक उद्यमियों को ज्यादा सुविधाएं दी जा सके। प्रदेश की तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था के फलस्वरूप राज्य के एक विकसित प्रदेश बनने की सभी सम्भावनाएं मौजूद हैं।
इससे पूर्व, आइकिया के 3 सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल जिसमें मुख्य कार्यपालक अधिकारी के अलावा, कण्ट्री प्राॅपर्टी मैनेजर श्री जेफ़ डाॅलिन तथा सीइओ की सहायक सुश्री नीतू कपासी शामिल थीं, ने मुख्यमंत्री से भंेट कर आगामी वर्षाें में राज्य में बड़े पैमाने पर निवेश कर अपने ग्लोबल माॅडल के अनुसार कई स्टोर खोलने के प्रस्ताव की जानकारी दी।
प्रतिनिधिमण्डल ने बताया कि प्रत्येक स्टोर में लगभग 500 करोड़ रुपये का निवेश अनुमानित है। पहले चरण में लखनऊ, आगरा और नोएडा में स्टोर खोले जाएंगे। इसके साथ ही, कम्पनी राज्य में अपनी सप्लाई चेन को विस्तारित करते हुए दीर्घकालीन सप्लायर नेटवर्क को मजबूत करेगी। प्रतिनिधिमण्डल ने कहा कि आइकिया इण्डिया द्वारा प्रदेश में खोले जाने वाले स्टोरों से राज्य के नागरिकों को वाजिब मूल्य पर अन्तर्राष्ट्रीय गुणवत्ता एवं डिजाइन के होम फर्निशिंग उत्पाद प्राप्त करने में आसानी होगी।
ज्ञातव्य है कि आइकिया कम्पनी जनपद वाराणसी के ग्रामों की महिला हस्तशिल्पियों के साथ सहभागिता कर उनके द्वारा बनाए गए उत्पादों को आइकिया स्टोर के माध्यम से बिक्री करती है। इसके अलावा आइकिया फाउण्डेशन, क्षेत्र के कालीन निर्माताओं के साथ सामाजिक सरोकार की परियोजनाओं पर कई वर्षाें से काम कर रहा है। प्रतिनिधिमण्डल के अनुसार कालीन उत्पादन केन्द्रों में अधिक उत्पादकता एवं कार्य करने की परिस्थितियों को और बेहतर करने के लिए कम्पनी ने भदोही के कालीन आपूर्तिकर्ता के साथ मिलकर एक अभिनव स्वचालित करघा स्थापित किया है। इसका लाभ अधिक से अधिक कालीन निर्माताओं तक पहुंचाने के लिए कम्पनी ने करघे का पेटेण्ट नहीं कराया है। दुनिया में स्थापित अपने स्टोर्स के लिए आइकिया पिछले 28 वर्षाें से भारतीय उत्पादों की सोर्सिंग करता रहा है।
इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल, सचिव मुख्यमंत्री श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बकरीद के मुबारक मौके पर नमाजियों को हर सम्भव सहूलियत से नमाज और कुर्बानी का अवसर सुनिश्चित कराया जायेगा- जिलाधिकारी

Posted on 28 September 2015 by admin

जिलाधिकारी राज शेखर ने आज बकरीद की संध्या पर शान्ति और कानून व्यवस्था बनाये रखने के सम्बन्ध में आयोजित पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियो से कहा है कि बकरीद के मुबारक मौके पर नमाजियों  को किसी तरह की  आने जाने में बाधा न हो और वे पूरे सुकून  व सहूलियत सेे नमाज  अदाकर धार्मिक कुर्बानी की रस्म का पालन कर सकें।
जिलाधिकारी ने  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के साथ आज रामलीला ग्राउण्ड ऐशबाग में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में कहा कि  सभी अधिकारियों को  मौके के अनुरूप निर्णय लेने की पूरी छूट होगी और जिले के  शीर्ष प्रशासनिक स्तर से उन्हे पूरा समर्थन दिया जायेगा। उन्होने कहा कि अधिकारियों को अपने विवेक और सतर्कता के बल पर बकरीद को शान्तिपूर्ण एवं व्यवस्थित माहौल मे सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी दी जा रही है। उन्होने अधिकारियों का हौसला बढाते हुए कहा कि लखनऊ तहजीब-अदब का शहर है यहां थोडी सावधानी से माहौल को उपयुक्त बनाये रखा जा सकता है। जिलाधिकारी ने बताया कि जन सुविधा केन्द्र को कन्ट्रोलरूम बनाया गया है जिसका टेलीफोन नम्बर 0522-2611117, 0522-2611118 है जिसपर कोई भी समस्या /जानकारी दी जा सकती है।
इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश पाण्डेय ने अधिकारियों से कहा कि  वे डयूटी स्थल पर एकदम समय से पहुंचें और आज से ही अपनी सतर्कता भरी निगाहो से धर्म स्थलों के आस पास पोस्टरों बैनरों होर्डिगों, दीवाल पर  की लिखावटों  पर गौर करें और कहीं भी  भावनाओं को चोट पहुंचाने वाली बाबत हो तो उसे हटवा दें। उन्होने पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे कल की डयूटी के लिए आज से ही तैयारी कर लें जिसमे आकस्मिकता और दुघर्टनाओं के लिए उपयुक्त उपकरणों की व्यवस्था करना भी शामिल है।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर पश्चिमी श्री जयशंकर दुबे, अपर पुलिस अधीक्षक नगर पश्चिम श्री अजय कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक यातायात श्री हबीबुलहसन, नगर मजिस्टेªट श्री शत्रोहन वैश्य, सहित अन्य पुलिस  एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय लोकदल की नीतियों तथा चै0 अजित सिंह के नेतृत्व में आस्था व्यक्त करते हुए देवरिया के रणजीत विश्वकर्मा ने अपने दर्जनों साथियों के साथ समाजवादी पार्टी

Posted on 28 September 2015 by admin

राष्ट्रीय लोकदल की नीतियों तथा चै0 अजित सिंह के नेतृत्व में आस्था व्यक्त करते हुए देवरिया के रणजीत विश्वकर्मा ने अपने दर्जनों साथियों के साथ समाजवादी पार्टी छोड़कर तथा बहराइच के मूलचन्द व इन्द्रकुमार यादव ने कांग्रेस छोड़कर राष्ट्रीय लोकदल की सदस्यता ग्रहण करने की घोषणा की।
राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश मुख्यालय पर प्रदेश अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य ओंकार सिंह तथा मध्य उ0प्र0 के अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह ‘मुन्ना’ के समक्ष राष्ट्रीय लोकदल की सदस्यता ग्रहण करने वालों में बहराइच के मूलचन्द, इन्द्र कुमार यादव तथा देवरिया के रणजीत विश्वकर्मा के अतिरिक्त देवरिया के ही निवासी जितेन्द्र सिंह, छोटे विश्कर्मा तथा कुशीनगर के रहने वाले विनोद प्रताप, कुँवर व रंजीत शर्मा प्रमुख थे।
इस अवसर पर सदस्य प्रदेश कार्यकारिणी बी0एल0 प्रेमी, महिला राष्ट्रीय लोकदल मध्य उ0प्र0 की अध्यक्षा रामावती तिवारी, कुशीनगर जिलाध्यक्ष रामभुवन राव, जौनपुर जिलाध्यक्ष डा0 सत्येन्द्र सिंह, लखनऊ महानगर अध्यक्ष धिमान चतुर्वेदी, हरपाल यादव रूद्र प्रताप सिंह आदि मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निर्माणाधीन नवीन सचिवालय भवन के बी- ब्लाक को प्रत्येक दशा में 31 दिसम्बर तक पूर्ण करायें ताकि वर्ष 2016 के प्रथम माह जनवरी में मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव कार्यालय नवीन सचिवालय भवन से कार्य करना प्रारम्भ हो जाये: मुख्य सचिव

Posted on 28 September 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिए हैं कि दारूलशफा परिसर में निर्माणाधीन नवीन सचिवालय भवन के बी-ब्लाॅक को प्रत्येक दशा में 31 दिसम्बर तक पूर्ण करायें ताकि वर्ष 2016 के प्रथम माह जनवरी में मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव कार्यालय नवीन सचिवालय भवन से कार्य करना प्रारम्भ कर दें। उन्होंने कहा कि लखनऊ कैंसर संस्थान का निर्माण कार्य प्रत्येक दशा में आगामी 05 अक्टूबर, 2015 से अवश्य प्रारम्भ करा दिया जाये। उन्होंने कहा कि आगामी अक्टूबर 2016 तक ओ0पी0डी0 संचालित कराने हेतु संस्थान में प्रारम्भिक पदों के सृजन की कार्यवाही आगामी 30 सितम्बर, 2015 तक अवश्य पूर्ण करानी होगी। उन्होंने नवीन राजकीय मेडिकल कालेज बदायूं का ओ0पी0डी0 आगामी अक्टूबर, 2015 में अवश्य प्रारम्भ कराने हेतु सृजित पदों के सापेक्ष तैनाती एवं उपकरण क्रय की कार्यवाही वर्तमान माह के अन्त तक अवश्य पूर्ण करा ली जाये। उन्होंने कहा कि नवीन राजकीय मेडिकल कालेज बांदा के उपकरणों के क्रय हेतु आगामी 15 दिन में निविदा आदि की संचालित कार्यवाही को पूर्ण कराकर निर्णल ले लिया जाये। उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेज बांदा में ओ0पी0डी0 प्रारम्भ हो जाने के फलस्वरूप आगामी सत्र से कोर्स प्रारम्भ कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही सम्पादित करा ली जाये।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में प्रोजेक्ट मानिटरिंग ग्रुप बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने ताजगंज परियोजना को आगामी सितम्बर, 2016 तक पूर्ण कराने के निर्धारित लक्ष्य के अनुसार कार्यों को निर्धारित अवधि में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि काल-100 सेवा के सुदृढ़ीकरण हेतु निर्माणाधीन केन्द्रीय काल सेन्टर के निर्माण हेतु आगामी 15 अक्टूबर तक टेन्डर प्रक्रिया को अन्तिम रूप दे दिया जाये। उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाये कि डायल-100 का औपचारिक उद्घाटन आगामी 2016 में अवश्य करा लिया जाये। उन्होंने लायन सफारी के वर्तमान स्वीकृत कार्यों को मार्च 2016 तक अवश्य पूर्ण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि लायन सफारी को संचालित किये जाने हेतु आवश्यक पदों की समीक्षा कर आवश्यकतानुसार पद सृजन की कार्यवाही तथा सृजित पदों को भरने की कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये।
श्री रंजन ने नवीन निर्माणाधीन सचिवालय भवन में माह सितम्बर में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार ए-ब्लाॅक के गार्ड रूम की चुनाई का कार्य एवं प्लास्टर का कार्य तथा अक्टूबर में बेसमेन्ट में प्लास्टर आदि के कार्य पूर्ण करा लिये जायें। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार बी-ब्लाॅक में माह सितम्बर, 2015 में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार गुम्बद की रिंग बीम के ऊपर शटरिंग इरेक्शन का कार्य तथा अक्टूबर 2015 में पोर्च की छत एवं रैम्प (ड्राइव-वे) को ढालने का कार्य पूर्ण कराया जाये। उन्होंने कहा कि सी-ब्लाॅक के कुछ तलों के छतों के ढालने का कार्य निर्धारित समय सारिणी के अनुसार आगामी अक्टूबर 2015 में अवश्य पूर्ण करा लिये जायें।
बैठक में प्रमुख सचिव, वित्त श्री राहुल भटनागर, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय, प्रमुख सचिव वन श्री संजीव सरन, सचिव मुख्यमंत्री श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी सरकार साइकिल को हर तरह से बढ़ावा दे रही है: मुख्यमंत्री

Posted on 28 September 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि साइकिल एक बहु-उपयोगी एवं बेहद लाभदायक सवारी है। इसलिए समाजवादी सरकार साइकिल को हर तरह से बढ़ावा दे रही है। इस दिशा में आगे भी प्रयास जारी रहेंगे। समाजवादियों की कोशिशों से ही आज किसी को भी साइकिल चलाने में शर्म नहीं महसूस होती है। उन्होंने उद्योग जगत के लोगों से साइकिल को बढ़ावा देने के लिए अपने सुझाव देने का आह्वान करते हुए कहा कि उपयोगी सुझावों पर राज्य सरकार गम्भीरता से विचार करेगी।
मुख्यमंत्री आज यहां मोती महल लाॅन में आयोजित दो-दिवसीय राष्ट्रीय साइकिल मेला-2015 के उद्घाटन अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि साइकिल नौजवान, किसान, मेहनतकश, सिपाही आदि की पहचान है। अपने देश में इसे सामान्यतः गरीबों की सवारी माना जाता है। लेकिन विकसित देशों में इसका इस्तेमाल काफी बढ़ा है। ऐसे देशों में साइकिल के लिए अलग से सुरक्षित रास्ते की व्यवस्था है। लंदन में तो आसानी और तेजी से साइकिल चलाने के लिए अलग से सुपर साइकिल हाईवे बनाया जा रहा है। अपने देश में प्लानिंग की कमी की वजह से ऐसी व्यवस्था नहीं है। प्रदेश सरकार ने पैदल और साइकिल चलाने वालों के लिए अलग और सुरक्षित रास्ते की नीति अपनायी है।
श्री यादव ने कहा कि आज साइकिल के फायदे से सभी परिचित हैं। ज्यादा से ज्यादा लोग साइकिल चलाएं और स्वस्थ रहें, इसके लिए समाजवादी सरकार ने लखनऊ और आगरा को साइकिल फ्रैण्डली नगर के तौर पर विकसित करने का फैसला लिया है। साथ ही, लखनऊ सहित अन्य बड़े नगरों में साइकिल ट्रैक का निर्माण भी किया गया है। साइकिल पर्यावरण के नजरिए से भी अनुकूल है, इससे प्रदूषण नहीं होता है तथा पेट्रोल एवं डीजल की भी बजत होती है। साइकिल आवागमन का सस्ता एवं सुलभ साधन ही नहीं है, बल्कि पर्यावरण प्रदूषण, ग्लोबल वाॅर्मिंग, ऊर्जा संकट तथा नुकसानदायक जीवन शैली से जूझ रहे समाज के लिए विकास का एक रास्ता भी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार प्रदेश के चहंुँमुखी विकास के लिए काम कर रही है। राज्य सरकार साइकिल को बढ़ावा दे रही है तो मेट्रो पर भी तेजी से काम चल रहा है। डेयरी उद्योग को संसाधन मुहैया करा रही है, तो लैपटाॅप भी वितरित कर रही है। एक्सप्रेस-वे बनवा रही है, तो मण्डियों का निर्माण भी करा रही है।
मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उद्घाटन के पश्चात मुख्यमंत्री ने साइकिल उद्यमियों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन भी किया।
इस अवसर पर राजनैतिक पंेशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, विधायक
श्री अजय कपूर, बड़ी संख्या में साइकिल निर्माता एवं व्यवसायी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हिन्दुस्तान समाचार पत्र के ‘शिखर समागम’ में मुख्यमंत्री का सम्बोधन

Posted on 28 September 2015 by admin

press-0

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवाद और सेक्युलरिज्म के रास्ते पर चलकर देश को विकसित और खुशहाल बनाया जा सकता है। समाजवादी विचारधारा को अपनाकर ही टिकाऊ और दीर्घकालिक विकास (सस्टेनेबल डेवलपमेन्ट) किया जा सकता है। समाजवादी सरकार सभी वर्गों और क्षेत्रों की जरूरतों पर ध्यान देते हुए राज्य का संतुलित विकास कर रही है।
मुख्यमंत्री आज यहां होटल ताज में हिन्दुस्तान समाचार पत्र द्वारा आयोजित ‘शिखर समागम’ में ‘सबसे बड़े प्रदेश का कायाकल्प-प्राथमिकताएं और चुनौतियां’ विषयक सत्र को मुख्य वक्ता के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। सभी धर्मों और विचारों का देश में सम्मान किए जाने के संदर्भ में उन्होंने कहा कि सहनशीलता और अपनापन भारत की पहचान है। इस सम्बन्ध में उन्होंने स्वामी विवेकानन्द के कथन को भी उद्धृत किया।
प्रदेश के महत्व को रेखांकित करते हुए श्री यादव ने कहा कि देश की लगभग 125 करोड़ आबादी का सबसे बड़ा हिस्सा राज्य में निवास करता है। उत्तर प्रदेश के बगैर भारत के विकास की कल्पना नहीं की जा सकती। राज्य की ज्यादातर आबादी कृषि और कृषि आधारित गतिविधियों पर निर्भर है। प्रदेश गेहूं, दूध, गन्ना, चीनी, बगास आदि का सर्वाधिक उत्पादन करता है। राजनैतिक तौर पर भी इस राज्य का विशिष्ट स्थान है, क्योंकि लोकसभा के लिए सर्वाधिक सांसद यहीं से चुने जाते हैं। प्रदेश की विशाल आबादी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने 14 स्मार्ट सिटी के विकास की बात कही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने चुनाव घोषणा पत्र के वायदों को पूरा किया है। ग्रामीण और शहरी इलाकों का विकास प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। राज्य के तेजी से विकास के लिए यहां विश्वस्तरीय अवस्थापना परियोजनाओं पर कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। इस सम्बन्ध में खास तौर पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि देश के सबसे लम्बे इस एक्सप्रेस-वे को 06 लेन बनाया जा रहा है, जिसे 08 लेन किए जाने की भी व्यवस्था होगी। इस परियोजना से उद्योग और व्यापार को काफी बढ़ावा मिलेगा। एक्सप्रेस-वे के किनारे बड़ी मण्डियां स्थापित की जाएंगी, जिनके माध्यम से किसानों को अपनी उपज के लिए बेहतर बाजार उपलब्ध होगा। समाजवादी सरकार ने किसानों के सहयोग और समर्थन से इस परियोजना के लिए जमीन प्राप्त करने का जो माॅडल अपनाया, वह पूरे देश के लिए एक मिसाल है। उन्होंने कहा कि गति को दोगुना करने से अर्थव्यवस्था की बढ़ोत्तरी की रफ्तार तीन गुनी हो जाती है। इसे ध्यान में रखकर एक्सप्रेस-वे के निर्माण के साथ-साथ जनपद मुख्यालयों को 04 लेन मार्गों से जोड़ने का कार्य भी कराया जा रहा है ताकि जनता को आवागमन की बेहतर सुविधा मिल सके।
प्रदेश सरकार द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ लखनऊ मैट्रो रेल का निर्माण कार्य भी पूरी गति से जारी है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि ये दोनों परियोजनाएं वर्ष 2016 में पूरी हो जाएंगी। इसी प्रकार लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण भी अगले साल पूरा करके वहां मैच आयोजित होगा। राज्य सरकार क्रिकेट सहित सभी खेलों को बढ़ावा दे रही है। सरकार का प्रयास है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मैच आयोजित करने के मकसद से प्रदेश में एक फुटबाॅल स्टेडियम का भी निर्माण कराया जाए।
प्रदेश के संतुलित विकास और हर वर्ग की जरूरतों को ध्यान में रखकर राज्य सरकार के कार्यों का उल्लेख करते हुए श्री यादव ने कहा कि एक ओर जहां मैट्रो रेल का निर्माण हो रहा है, वहीं दूसरी ओर साइकिल ट्रैक भी बनाए जा रहे हैं। जहां एक ओर 15 लाख लैपटाॅप छात्र-छात्राओं को निःशुल्क वितरित किए गए, वहीं दूसरी ओर कामधेनु डेयरी योजना के माध्यम से दुग्ध उत्पादन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी प्रकार हाइटेक सिटी परियोजनाओं के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में गरीबों के लिए बड़े पैमाने पर लोहिया आवास बनाये जा रहे हैं। राज्य सरकार अपने संसाधनों से समाजवादी पेंशन योजना संचालित कर रही है, जो देश की सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना है। इस वर्ष 45 लाख गरीब परिवारों को पेंशन योजना से लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
राज्य सरकार बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है। विद्युत उत्पादन, पारेषण और वितरण तंत्र को प्रभावी बनाया जा रहा है। समाजवादी सोच का ही नतीजा है कि एक ओर जहां अनपरा-डी तथा ललितपुर जैसी बड़ी बिजली उत्पादन परियोजनाओं की शुरूआत की गई है, वहीं दूसरी ओर गरीबों को सोलर पावर पैक के जरिए लोहिया आवास में बिजली दी जा रही है। 02 लाख लोहिया ग्रामीण आवासों में सोलर पैनल के जरिए बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा बिजली की खपत को कम करने के लिए लाखों की संख्या में एल0ई0डी0 बल्ब बांटे जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह इकलौता राज्य है, जहां तीन शहरों में मैट्रो धरातल पर है, एक स्थान पर कार्य तेजी से जारी है और चार अन्य शहर-आगरा, कानपुर, मेरठ, वाराणसी में मैट्रो रेल के लिए डी0पी0आर0 तैयार की जा रही है। जयपुर में मैट्रो रेल जहां पांच साल में चल पायी, वहीं दूसरी ओर लखनऊ की मैट्रो रेल परियोजना ढाई साल में पूरी हो जाएगी। प्रदेश सरकार ने निवेश को बढ़ावा देने के लिए अवस्थापना एवं औद्योगिक निवेश नीति के साथ ही विभिन्न सेक्टरों के लिए भी नीतियां बनाकर उन्हें लागू करने का काम किया है। सौर ऊर्जा नीति के तहत सौर ऊर्जा पावर प्लाण्ट स्थापित किए गए हैं। प्रदेश सरकार द्वारा उद्यमियों और निवेशकों को दी जा रही सुविधाओं से आकर्षित होकर राज्य में बड़े पैमाने पर निवेश हो रहा है। हाल ही में मुम्बई में सम्पन्न निवेशक सम्मेलन में लगभग 51 हजार करोड़ रुपए के निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं।
इसके पूर्व, समाचार पत्र के प्रधान सम्पादक श्री शशि शेखर ने स्वागत सम्बोधन में आयोजन के उद्देश्यों की जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के महत्व को ध्यान में रखते हुए यह कार्यक्रम लखनऊ में सम्पन्न कराया जा रहा है।
सत्र का संचालन ए0बी0पी0 न्यूज के एंकर श्री दिबांग द्वारा किया गया। एस0टी0 मीडिया के सी0ई0ओ0 श्री राजीव वर्मा ने इस मौके पर मुख्यमंत्री को एक स्मृति चिन्ह भेंट किया।
कार्यक्रम के दौरान राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

press-3

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2015
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
-->









 Type in