Archive | April 8th, 2016

भारतीय जनता पार्टी की गौरवशाली यात्रा के आज 36 पूरे होने पर पूरे प्रदेश के सभी 90 जिला/महानगरों तथा सभी 1460 मण्डलो में पार्टी के 37वें स्थापना दिवस को

Posted on 08 April 2016 by admin

भारतीय जनता पार्टी की गौरवशाली यात्रा के आज 36 पूरे होने पर पूरे प्रदेश के सभी 90 जिला/महानगरों तथा सभी 1460 मण्डलो में पार्टी के 37वें स्थापना दिवस को समारोह पूर्वक पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। भारतीय जनता पार्टी की विकास यात्रा सांस्कृतिक जागरण और प्रगतिशील समृद्ध सशक्त भारत की संकल्पना की यात्रा है जो निरन्तर अपनी प्रगति पथ पर अग्रसर है। यह जानकारी देते हुए प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि स्थापना दिवस समारोह को प्रदेश भाजपा की सभी 90 जिला/महानगर तथा मण्डल इकाईयों ने समर्पण दिवस के रूप में मनाया। प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी इस अवसर पर मेरठ के कई मंण्डल कार्यक्रमों में भाग लिया और उन्होंने कहा कि डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नेतृत्व में जनसंघ की स्थापना सांस्कृतिक राष्ट्रवाद को लेकर की गई थी। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक राष्ट्रवाद को किसी एक पंथ मजहब व परम्परा से जोड़कर देखना उचित नहीं है। यह भारत की विविधतापूर्ण संस्कृति पर आधारित उदारवादी मानवतावादी शाश्वत जीवन मूल्यों पर तथा सामाजिक सास्कृतिक राजनैतिक आचरण पर आधारित है। और इनका आधार पं0 दीनदयाल उपाध्याय का एकात्म मानववाद है। उन्होंने कहा कि एकात्म मानववाद का दर्शन मानवतावादी तथा अन्त्योदय पर आधारित है। हमारी सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की अवधारणा वसु धैव कुटुम्बकम पर आधारित है। उन्होंने केन्द्र के मोदी सरकार द्वारा गरीबों, दलितो, पिछड़ो, किसानों तथा युवाओं के लिए किये जा रहे कार्यो की विस्तार से चर्चा की।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने आज मेरठ में स्थापना दिवस समारोहों में भाग लिया वहीं प्रदेश के महामंत्री संगठन सुनील बंसल लखनऊ महानगर प्रदेश महामंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह, पंकज सिंह लखनऊ में प्रदेश उपाध्यक्ष शिवप्रताप शुक्ला तथा क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अशोक तिवारी, लखनऊ के बख्शी का तालाब, प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता लखीमपुर मंडल में क्षेत्रीय अध्यक्ष मुकुट बिहारी वर्मा बहराइच के कैसरगंज मंडल में प्रदेश महामंत्री अनुपमा जायसवाल बहराइच शहर, सवित्री बाई फूले सांसद शिवपुर मंडल में, सांसद दद्दन मिश्र बलरामपुर मंडल में, रमापति शास्त्री गोण्डा में, योगी अदित्य नाथ गोरखपुर के आर्यनगर तथा पिपराइच मंडल में, शिवकुमार पाठक व डा0 धमेन्द्र सिंह गीतानगर, डा0 समीर सिंह व चिरंजीव चैरसिया मालवीयनगर, विनोद पाण्डेय दीनदयालनगर, लल्लन तिवारी भटपार, संतराजयादव पिपरौली, रमेश सिंह पाली, सांसद डा0 शरद त्रिपाठी खजनी, क्षेत्रीय अध्यक्ष कौड़ी राम विम्राट कौशिक सरदार नगर, सांसद कमलेश पासवान बासगांव, सांसद पंकज चैधरी महराजगंज, व महाराजगंज देहात बृजमनगंज-बजरंग बहादुर सिंह, परतावल-राजेन्द्र सिंह, फरेन्दा-शिवेन्द्र सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष हरद्वार दूबे आगरा, रामनरेश अग्निहोत्री मैनपुरी, पुरूषोत्म खडेलवाल आगरा, सांसद सतीश गौतम अलीगढ़, रमेश सिंह रूद्रपुर देहात, मारकण्डेय शाही देवरिया, रामाशीर्ष राय तरकुलवा, पवन कसौधन बस्ती नगर, राकेश श्रीवास्तव मुण्डेरा, दुर्गा राय मेंहदावल, संजीव राय बघौली, जय चैबे पंचपोखरी, जगदम्बा लाल श्रीवास्त खलीलाबाद नगर, श्याम करन सिंह खलीलाबाद देहात, त्रयम्बक त्रिपाठी हैंसर बाजार, फागु चैहान बोझी, अमरनाथ दूबे परदहां, विजय नरायन शर्मा मऊ नगर, क्षेत्रीय अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह काठ मण्डल मुरादाबाद, संगठन मंत्री प्रद्दुम बुलन्दशहर नगर, विजय पाल सिंह तोमर गे्रटर नोएडा जेवर, प्रदेश मंत्री कान्ता कर्दम जिला प्रशिक्षित गेट, वीरेन्द्र सिंह सिरोही गौतमबुद्धनगर, प्रदेश मंत्री अश्वनी त्यागी रजपुरा मण्डल, सतेन्द्र सिशोदिया मंथरा मण्डल, जयकरन गुप्ता, महामंत्री पश्चिमी क्षेत्र पटेल नगर मेरठ, वाराणसी में क्षेत्रीय अध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य, संगठन मंत्री चन्द्रशेखर, राकेश त्रिवेदी, शंकर गिरी, महेश चन्द्र श्रीवास्तव, विद्यासागर राव, सौरभ श्रीवास्तव, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी संजय भारदवाज, प्रेम कपूर, सुदामा पटेल आदि सहित प्रदेश के सभी जनपदो में स्थापना दिवस कार्यक्रम समारोह पूर्वक मनाया गया।
आज समर्पण दिवस पर सभी कार्यकर्ताओं को आगामी कार्यक्रम 14, 15, 16 अप्रैल को डा0 भीमराव अम्बेडकर के जन्मदिन को समरस्ता दिवस के रूप में सभी बूथों पर मनाने, सभी ग्राम सभाओं में सम्पर्क तथा केन्द्र सरकार की योजनाओं तथा फसल बीमा योजना व गांवों के विकास की योजनाओं पर विस्तार में चर्चा कर सफल बनाने का संकल्प लिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दलितों का लगातार अपमान होने से रोकने के मामले में भाजपा नेतृत्व थोड़ा भी गंभीर नहीं है। महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष के खि़लाफ कार्रवाई केवल ’’दिखावटी व खानापूर्ति’’। दलितों के अपमान के इससे ज़्यादा गंभीर मामले में केन्द्रीय मंत्री जनरल (रि.) वी. के. सिंह के खि़लाफ अभी तक भी कोई सख़्त कार्रवाई क्यों नहींः बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी।

Posted on 08 April 2016 by admin

बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने       भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती मधु मिश्रा द्वारा अलीगढ़ के रामलीला मैदान में आयोजित सम्मेलन व होली मिलन समारोह के दौरान दलित समाज के प्रति जातिवादी अपमानजनक बयान देने की तीव्र निन्दा करते हुये कहा कि सम्बन्धित भाजपा नेता के खि़लाफ निष्कासन की कार्रवाई उत्तर प्रदेश विधानसभा आमचुनाव के मद्देनज़र मजबूरी में ही लिया गया एक ‘‘दिखावटी व खानापूर्ति‘‘ करने का फैसला है। अगर भाजपा दलित सम्मान के मामले में इतनी ही गम्भीर है तो उसे केन्द्रीय मन्त्री जनरल (रिटायर) वी.के. सिंह के खि़लाफ सबसे पहले कार्रवाई करनी चाहिये।
सुश्री मायावती जी ने आज यहाँ जारी एक बयान में कहा कि वैसे तो यह जग-ज़ाहिर है कि भाजपा एण्ड कम्पनी का चाल, चरित्र व चेहरा हमेशा से ही घोर जातिवादी व ख़ासकर दलित-विरोधी रहा है और यही कारण है कि केन्द्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद व पार्टी में उच्च पदों पर बैठे लोग भी दलितों का घोर अपमान करने, उन्हें उनके आरक्षण के संवैधानिक हक़ से वंचित करने व उनके खि़लाफ जातिवादी व्यवहार करने में जरा भी पीछे नहीं रहते हैं।
इस सम्बन्ध में ख़ासकर विदेश राज्यमंत्री जनरल (रिटायर) वी. के. सिंह का घोर निन्दनीय व कभी भी माफ नहीं किया जाने वाला बयान देश की जनता के सामने है। उन्होंने दलितों की तुलना ‘‘जानवर‘‘ से करके ना केवल अपने मंत्री पद की गरिमा को गिराया, बल्कि संविधान के शपथ का खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन भी किया। परन्तु ना तो प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने और ना ही भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने उनके खि़लाफ अब तक कोई भी सख़्त कार्रवाई की है।
इस प्रकार भाजपा द्वारा इनके खि़लाफ कोई कार्रवाई नहीं करके अपनी जातिवादी मानसिकता का ही उदाहरण पेश किया है। इस मामले में भाजपा नेतृत्व की नीयत अगर थोड़ी भी साफ होती तो श्रीमती मधु मिश्रा को निलम्बित करने से पहले केन्द्रीय मंत्री को मन्त्रिमण्डल से बखऱ्ास्त करती, जिससे किसी मधु मिश्रा या अन्य भाजपा नेताओं को दलितों का अपमान करने से पहले सौ बार सोचना पड़ता। लेकिन भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने ऐसा नहीं किया।
सुश्री मायावती जी ने कहा कि इसी प्रकार, हैदराबाद यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर द्वारा उत्पीड़न व शोषण से मजबूर होकर वहाँ के   पी.एच.डी. के दलित छात्र श्री रोहित वेमुला की आत्महत्या के मामले में भी केन्द्र की भाजपा सरकार का रवैया अभी तक भी दलित-विरोधी बना हुआ है। इस आत्महत्या के अत्यन्त ही गंभीर मामले की न्यायिक जाँच अभी चल रही है, परन्तु केन्द्र के दो मंत्रियों के साथ-साथ हैदराबाद यूनिवर्सिटी के कुलपति की भी इस मामले में प्रथम दृष्टया दोषी होने के बावजूद उन्हें यूनिवर्सिटी ज्वाइन करने क्यों दिया गया है। यह सब भाजपा नेतृत्व की दलित विरोधी व जातिवादी मानसिकता के ही स्पष्ट प्रमाण हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार का ’स्टैण्ड अप इण्डिया’ आदि कार्यक्रम मात्र ’’चुनावी ड्रामेबाज़ी’’ के सिवाय कुछ नहीं है। अगर उनकी नीयत सही है तो अपने सरकारी मंत्रालयों में ठेका दलितों व आदिवासियों के लिये भी आरक्षित करना तत्काल सुनिश्चित करें, जैसाकि बी.एस.पी. की सरकार ने उत्तर प्रदेश में लागू करके दिखाया है: बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी।

Posted on 08 April 2016 by admin

बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की कल से शुरूआत की गयी ’स्टैण्ड अप इण्डिया’ योजना को उत्तर प्रदेश विधानसभा आमचुनाव से पहले इसे ’’चुनावी ड्रामेबाज़ी’’ बताते हुये कहा कि अगर उन्हें दलितों, आदिवासियों को अपने पांव पर खड़ा करने की इतनी ही चिन्ता है तो उन्हें सबसे पहले सरकारी नौकरियों में आरक्षित ख़ाली पड़े हज़ारों पदों को भरना चाहिये व केन्द्र सरकार के अन्तर्गत विभिन्न सरकारी मंत्रालयों में ठेका इन वर्गों के लोगों के लिये भी आरक्षित कर देना चाहिये, जैसाकि उत्तर प्रदेश में बी.एस.पी. की सरकार द्वारा करके दिखा दिया गया है।
सुश्री मायावती जी ने आज यहाँ जारी एक बयान में कहा कि भाजपा और उसकी केन्द्र की सरकार अपनी संकीर्ण, जातिवाद व कट्टरवादी रवैये के साथ- ही-साथ अपनी ग़लत नीति व कार्य-प्रणाली के कारण लोगों का विश्वास बहुत तेज़ी से खोती जा रही है, जिस कारण लोगों का ध्यान बांटने के लिये अब उसे नये-नये शिगूफे व नई-नई पैंतरेबाज़ी करनी पड़ रही है।
साथ ही, जनहित व जनकल्याण को त्याग कर भावनात्मक व धार्मिक ग़ैर-ज़रूरी मुद्दों की आड़ में लोगों को गुमराह कर उनका ध्यान बांटने का प्रयास किया जा रहा है। और अब तो भाजपा व श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार का पूरा ध्यान उत्तर प्रदेश विधानसभा आमचुनाव पर केन्द्रित हो गया है, जिस कारण ही नई-नई चुनावी ड्रामेबाज़ी का दौर शुरू हो गया है। इसी क्रम में ’’स्टार्ट अप इण्डिया व स्टैण्ड अप इण्डिया’’ जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से जनता को वरग़लाने का प्रयास किया जा रहा है।
जबकि सर्वसमाज के ग़रीबों ख़ासकर दलितों, आदिवासियों व समाज के अन्य उपेक्षित वर्ग के लोगों को तत्काल रोज़गार, शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ-साथ उन्हें उनका पहले से लागू क़ानूनी हक़ सही तरीक़े से देने के प्रयास को एक प्रकार से बन्द ही कर दिया गया है। इस सम्बन्ध में सबसे ज़रूरी कदम सरकारी नौकरियों में ख़ाली पड़े हज़ारों आरक्षित पदों को भरने का होना चाहिये था, किन्तु पिछले लगभग दो वर्षों के कार्यकाल में श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने कांग्रेस की ही जातिवादी तर्ज़ पर काम करते हुये, आरक्षण को निष्क्रिय व निष्प्रभावी बनाकर अपनी संवैधानिक जि़म्मेदारी से भागने का काम किया है।
इतना ही नहीं बल्कि नई योजनाओं के माध्यम से उन्हें कर्ज लेकर आगे बढ़ने को कहा जा रहा है। परन्तु मूल प्रश्न यह है कि आज़ादी के बाद से अब तक लगभग 70 वर्षों के दौरान विभिन्न सरकारी योजनाओं को जातिवादी मानसिकता के तहत् काम करते हुये, किस प्रकार से केवल काग़ज़ी व दिखावटी बनाकर रखा गया है, यह देश व दुनिया से छिपा नहीं है। अगर इन योजनाओं को आधा-अधूरा भी अर्थात् लगभग 50 प्रतिशत भी अमल किया गया होता तो आज दलितों व आदिवासियों आदि की सामाजिक, शैक्षणिक व आर्थिक हालत इतनी ज़्यादा ख़राब नहीं होती जितनी कि आज तक बनी हुई है और ना ही वे इतने कमज़ोर होते कि उनका लगातार अपमान करते रहने की किसी की हिम्मत होती।
उन्होंनें कहा कि दलितों, आदिवासियों आदि को सरकारी स्तर पर तत्काल लाभ पहुँचाकर आने वाली पीढ़ी को थोड़ा बेहतर बनाने की आवश्यकता है। इसी सोच के तहत् उत्तर प्रदेश में हमारी बी.एस.पी. की सरकार ने सरकारी स्तर पर ठेके दलितों व आदिवासियों को भी देने का काम किया। अगर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार की नीयत साफ है तो उन्हें इसी प्रकार की नीति भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में तत्काल लागू करनेे की नीति अपनानी चाहिये, तभी उनका ‘‘स्टैण्ड अप इण्डिया कार्यक्रम‘‘ शायद ज़्यादा ठीक ढंग से काम कर पायेगी।
सुश्री मायावती जी ने कहा कि कि़स्म-कि़स्म की योजनाओं की घोषणा करके समाज के ग़रीब व उपेक्षित वर्ग के लोगों को हसीन सपने दिखाने में कांग्रेस पार्टी को काफी महारत रही है और अब केन्द्र में भाजपा की सरकार भी उसी कांग्रेसी मानसिकता के तहत् काम करके लोगांे के साथ फरेब व धोखा करने का काम कर रही है, क्योंकि दोनों की ही मानसिकता लगभग एक जैसी ही ग़रीब, मज़दूर, किसान व दलित-विरोधी है। देश की जनता को भाजपा व कांग्रेस दोनों की ही ग़लत नीति व कार्यक्रमों एवं साथ ही उनकी लुभावनी घोषणाओं से सावधान रहने की सख़्त ज़रूरत है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री अमित शाह ने ‘उठो युवा’ का विमोचन किया यह पुस्तक माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा प्रशंसित हैं।

Posted on 08 April 2016 by admin

नई दिल्ली, 4 अप्रैल, 2016ः श्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष, भा.ज.पा. ने
श्री शिशिर श्रीवास्तव द्वारा लिखित काव्य-संकलन ‘उठो युवा’ का विमोचन भाजपा मुख्यालय में आज किया।
इस पुस्तक की प्रशंसा में माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा है कि ‘‘युवाधन को प्रोत्साहित करने एवं उनका दिशा निदर्शन करने हेतु काव्यात्मक शब्द साधना ‘उठो युवा’ लाखों युवाओं को अविरत नयी राह दिखायेगी। यह जोशपूर्ण काव्यमय रचनाएं प्रशंसनीय है।’’
पुस्तक ‘उठो युवा’ में युवाओं को प्रेरित करने वाली कविताएं हैं जो उनमंे हिम्मत, विश्वास एवं जोश भरती हैं। जिस प्रकार घने काले बादलों में भी चमकती श्ैपसअमत स्पदपदहश् होती है, ठीक उसी प्रकार यह काव्यात्मक संग्रह युवाओं को जीवन में आगे बढ़ने की ओर रास्ता दिखाती है। इस पुस्तक की थ्तमम बवचल ूूूण्ेीपेीपतेतपअंेजंअंण्पद से क्वूदसवंक की जा सकती है।
‘उठो युवा’ के लेखक श्री शिशिर श्रीवास्तव प्रेरक वक्ता, लेखक एवं कवि हैं। आपका जन्म 26 सितम्बर 1977 को लखनऊ में डा0 सुशील कुमार श्रीवास्तव एवं श्रीमती नीरजा श्रीवास्तव के यहां हुआ था।
श्री श्रीवास्तव जब वे 16 वर्ष के थे तब उनकी पहली कविता ‘द टाईम्स आॅफ इण्डिया’ में छपी थी। आप चार पुस्तकों के लेखक है। आपकी प्रथम पुस्तक ‘ज्ीम म्पहीज च्वूमते ॅपजीपद ल्वनरू ल्वनत ळनपकम जव ैनबबमेे’ ;च्मदहनपद ठववोए श्रनदम 2010द्ध छपने के दो महिने के अन्दर ही प्दकपं ज्वकंल की छवद.पिबजपवद इमेजेमससपदह सपेज में आ गई थी। इस पुस्तक का अनुवाद चार भाषाओं में हो चुका हैं। आपकी दूसरी पुस्तक श्ज्ीम च्वूमते व िच्तंलमतश् ईबुक के रुप में 2011 में छपी। सन् 2013-2014 में आपने डाॅ. किरन बेदी के साथ ‘ल्वनजी वित ल्वनजी’ नामक प्रोजेक्ट पर भी कार्य किया है जिसमें 101 युवक-युवतियों ने ‘भ्रष्टाचार’ एवं ‘महिलाओं की सुरक्षा’ पर अपने विचार व्यक्त किये थे और फिर मठववा के रुप में प्रकाशित किया गया। ‘उठो युवा’ आपकी चैथी पुस्तक है।
श्री श्रीवास्तव ने अपने भाषणांे और लेखों के माध्यम से लोगांे को प्रेरित करने और उन्हें सही कैरियर का रास्ता चुनने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। आपने विश्व के 12 देशों में विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलनों को सम्बोधित किया है। जुलाई 2005 एवं सितम्बर 2014 में आपने न्छ भ्मंकुनंतजमतेए छमू ल्वता में आयोजित सम्मेलनों में भी हिस्सा लिया है एवं जुलाई 2004 में बार्सिलोना, स्पेन में विश्व धर्म संसद में भाग लिया है। आपको सन् 2012 में नार्वे के ओस्लो विश्वविद्यालय में व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया गया। सन् 2013 एवं 2014 में आपको मास्को, रुस स्थित डळच्न् में सामाजिक पूंजी पर अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन को सम्बोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया था।
लखनऊ के मेयर, डा. दिनेश शर्मा ने श्ल्वनदह ब्वउउनदपबंजवत ।ूंतक 2009श् तथा प्रो. माधवन मेनन ने चेन्नई में श्डंद व िजीम ल्मंत 2012श् ।ूंतक से आपको सम्मानित किया है। आप ब्पजल डवदजमेेवतप ैबीववस (ब्डै) लखनऊ में 1 जनवरी 2000 से कार्यरत हैं एवं प्दजमतदंजपवदंस त्मसंजपवदे ंदक ब्ंतममत ब्वनदेमससपदह के विभागाध्यक्ष हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बुन्देलखण्ड में हर माह समाजवादी सूखा राहत सामग्री का वितरण मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार कराने हेतु आवश्यक धनराशि की व्यवस्था समय से सुनिश्चित करा ली जाये: मुख्य सचिव

Posted on 08 April 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिये हैं कि बुन्देलखण्ड में हर माह समाजवादी सूखा राहत सामग्री का वितरण मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार कराने हेतु आवश्यक धनराशि की व्यवस्था समय से सुनिश्चित करा ली जाये। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड विगत 03 वर्षों से वर्षा कम होने के कारण प्रभावित है। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि वितरित की जाने वाली समाजवादी सूखा राहत सामग्री का निरन्तर अनुश्रवण कर यह सुनिश्चित करायें कि कोई भी पात्र व्यक्ति राहत सामग्री प्राप्त होने से छूटने न पाये। उन्होंने पर्याप्त राहत सामग्री का वितरण सुनिश्चित कराने हेतु भारत सरकार से प्राप्त होने वाली धनराशि का विस्तृत प्रस्ताव भी पुनः भारत सरकार भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आगामी 09 अप्रैल को भारत सरकार ने होने वाली बैठक में भाग लेने हेतु सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारी पूर्ण सूचना के साथ भाग लेना सुनिश्चित करें।
श्री रंजन ने बताया कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के समस्त जनपदों में विगत वित्तीय वर्ष के लिये 160.88 लाख मानव दिवस सृजन लक्ष्य के सापेक्ष 195.65 लाख मानव दिवस सृजन किये गये हैं, जो उपलब्धि का 122 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2016-17 में बुन्देलखण्ड के सातों जनपदों में 146.69 लाख मानव दिवस सृजित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बुन्देलखण्ड के जनपदों में निर्गत स्वच्छ शौचालय, आंगनबाडि़यों के निर्माण, सड़कों के किनारे वृक्षारोपण के कार्य कराये जायेंगे। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2016-17 में सूखा प्रभावित जनपदों में 150 दिनों के रोजगार के स्थान पर 200 दिवस रोजगार उपलब्ध कराते हुये मनरेगा योजना के अन्तर्गत बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिये अलग से मजदूरी दर निर्धारित कराने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने बताया कि सूखाग्रस्त जनपदों में किसानों को विशेष राहत देने के उद्देश्य से प्रमाणित बीजों के वितरण पर किसानों को डी0बी0टी0 के माध्यम से अतिरिक्त अनुदान दिलाया जा रहा है।
मुख्य सचिव ने यह निर्देश बुन्देलखण्ड के प्रभावित किसानों को दी जा रही सहायता के सम्बन्ध में कृषि, खाद्य एवं रसद, राजस्व विभाग के प्रमुख सचिवों एवं वरिष्ठ अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी की इच्छा के अनुसार बुन्देलखण्ड में समाजवादी राहत सामग्री का वितरण प्रत्येक माह अग्रिम आदेशों तक निरन्तर सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना के अन्तर्गत श्रमिकों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराया जाये, ताकि रोजगार के अभाव में किसी भी श्रमिक को बाहर जाने हेतु विवश न होना पड़े।
श्री रंजन ने बताया कि बुन्देलखण्ड में सूखे से किसानों को राहत दिलाने हेतु सूखा सहन करने वाली प्रजातियों विशेषकर दलहनी फसलों में उर्द, मूंग एवं अरहर की प्रजातियों का विस्तार कराये जाने हेतु किसानों को उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में विशेषकर तिल की खेती को बढ़ावा दिये जाने हेतु किसानों को प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भूजल स्तर की उपलब्धता के आधार पर 06 हजार सोलर पम्पों की स्थापना करायी जायेगी। उन्होंने बताया कि खरीफ 2016-17 के लिये 93212.60 करोड़ रुपये का फसली ऋण वितरण करने का लक्ष्य निर्धारित करते हुये बुन्देलखण्ड में वर्षा जल संचय हेतु 02 हजार खेत तालाबों का निर्माण कराया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आगामी 31 अगस्त तक डायल-100 सेवा को क्रियाशील कराने हेतु निर्माणाधीन भवन के भूतल पर काॅल सेण्टर वाला भाग का निर्माण कार्य प्रत्येक दशा में आगामी 30 जून तक अवश्य पूर्ण करा दिया जाये: मुख्य सचिव

Posted on 08 April 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिये हैं कि आगामी 31 अगस्त तक डायल-100 सेवा को क्रियाशील कराने हेतु निर्माणाधीन भवन के भूतल पर काॅल सेण्टर वाला भाग का निर्माण कार्य प्रत्येक दशा में आगामी 30 जून तक अवश्य पूर्ण करा दिया जाये। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन काॅल सेण्टर परियोजना के समस्त कार्य निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ आगामी जनवरी, 2017 तक पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने निर्माणाधीन नवीन सचिवालय भवन के ब्लाक ‘ए’ एवं ‘बी’ का निर्माण कार्य सहित फिनिशिंग एवं फर्निशिंग वर्क आदि समस्त कार्य आगामी जून माह तक पूर्ण कराते हुये इस योग्य बनाने के निर्देश दिये कि आगामी जुलाई माह से मा0 मुख्यमंत्री कार्यालय स्थापित किया जाना संभव हो सके। उन्होंने कहा कि नवीन सचिवालय के ‘सी’ ब्लाक का निर्माण कार्य अधिकतम माह दिसम्बर, 2016 तक अवश्य पूर्ण करा दिया जाये।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में प्रोजेक्ट माॅनीटरिंग ग्रुप की बैठक कर डाॅयल-100, नवीन सचिवालय भवन को क्रियाशील कराने के कार्य तथा लायन सफारी आदि कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने विजिटर फैसिलिटेशन सेण्टर का कार्य प्रारम्भ हो जाने के फलस्वरूप आगामी नवम्बर, 2016 तक लाॅयन सफारी के समस्त स्वीकृत कार्यों को पूर्ण कराने हेतु समयबद्ध कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।
सचिव मुख्यमंत्री श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बैठक में बताया कि नवीन सचिवालय भवन के ‘बी’ ब्लाक में बेसमेन्ट$जी$5 मंजिला मुख्य भवन निर्माणाधीन है, जिसमें मा0 मुख्यमंत्री कार्यालय, मुख्य सचिव कार्यालय तथा अन्य महत्वपूर्ण कार्यालयों के साथ-साथ आॅडिटोरियम, विशिष्ट लाउंज, मीटिंग हाल, कान्फ्रेन्स रूम, सिक्योरिटी कार्यालय, कैबिनेट हाल आदि स्थापित होंगे। उन्होंने बताया कि ‘सी’ ब्लाक में बेसमेन्ट$जी-7 मंजिला भवन निर्माणाधीन है। इसके बेसमेंट में पार्किंग है। भूतल से सातवें तल के प्रत्येक तल पर प्रमुख सचिव, सचिव, संयुक्त सचिव, उप सचिव/अनुसचिव, अनुभाग के कार्यालय एवं स्टाफ कार्यालय, सिक्योरिटी स्केनिंग, वेटिंग लाबी, पब्लिक एवं आफीसर्स प्रवेश लाबी, स्टाफ प्रवेश लाबी, पैण्ट्री रिकार्ड रूम, मीटिंग एवं कान्फ्रेन्स रूम आदि निर्मित किया जाना प्रस्तावित है।
बैठक में प्रमुख सचिव गृह श्री देबाशीष पण्डा, प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण श्री संजीव सरन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे परियोजना हेतु आवश्यक भूमि का क्रय नियमानुसार अधिकतम 06 माह में पूर्ण कराया जाये: मुख्य सचिव

Posted on 08 April 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिये हैं कि  समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे परियोजना-लखनऊ से भरौली/बलिया प्रवेश नियंत्रित (ग्रीनफील्ड) हेतु आवश्यक भूमि क्रय करने की प्रक्रिया नियमानुसार यथाशीघ्र प्रारम्भ कराते हुए अधिकतम 06 माह में पूर्ण करा ली जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि क्रय की जाने वाली भूमि का विस्तृत विवरण गाटा संख्या आदि की जानकारी सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारी आगामी 15 अप्रैल तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाये कि समाजवादी पूर्वांचल एक्सपे्रस-वे परियोजना का शिलान्यास मा0 मुख्यमंत्री जी के कर-कमलों द्वारा आगामी सितम्बर माह में अवश्य करा दिया जाये।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे तथा समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के कार्यों की समीक्षा कर विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे परियोजना का कार्य निर्धारित लक्ष्य के अनुसार चलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए निर्देश दिये कि सड़क मार्ग का कार्य निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ आगामी अक्टूबर माह के अन्त तक अवश्य पूर्ण करा दिया जाये।
श्री रंजन ने समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के कार्यों में गति लाने हेतु विभागीय प्रस्ताव के अनुसार दो अधिशासी अभियन्ता एवं चार सहायक अभियन्ताओं को प्रतिनियुक्ति के आधार पर लोक निर्माण विभाग को तत्काल तैनात कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे परियोजना प्रदेश के 10 जनपदों- लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, फैजाबाद, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, मऊ, गाजीपुर, आजमगढ़ व बलिया से होकर गुजरेगी।
बैठक में मुख्य कार्यपालक अधिकारी, यूपीडा श्री नवनीत सहगल, सचिव, वित्त श्री मुकेश मित्तल, विशेष सचिव, औद्योगिक विकास डाॅ0 ह्रषिकेश भास्कर यशोद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने नवरात्रि पर प्रदेशवासियों को बधाई दी

Posted on 08 April 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने राज्य में अमन-चैन और प्रदेशवासियों की तरक्की और खुशहाली की कामना करते हुए नवरात्रि पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।
आज यहां जारी एक बधाई सन्देश में मुख्यमंत्री ने कहा कि नवरात्रि में भक्ति एवं हर्षाेल्लास का वातावरण सृजित होता है। साथ ही, सभी वर्गाें एवं समुदायों के बीच पारस्परिक सद्भाव और आपसी भाईचारे में वृद्धि होती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्र की भाजपानीत मोदी सरकार द्वारा कंाग्रेस शासित राज्यों की सरकारों को गिराने के किये जा रहे

Posted on 08 April 2016 by admin

केन्द्र की भाजपानीत मोदी सरकार द्वारा कंाग्रेस शासित राज्यों की सरकारों को गिराने के किये जा रहे षडयंत्र एवं इस अलोकतांत्रिक कृत्य के विरूद्ध उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री जी के निर्देशानुसार आज प्रदेश की सभी जिला/शहर कंाग्रेस इकाइयों द्वारा धरना एवं विरोध प्रदर्शन आयोजित किया गया। प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं एवं जिला/शहर कांग्रेस अध्यक्षेां के नेतृत्व में धरना/विरोध प्रदर्शन किया गया।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस के कम्युनिकेशन विभाग के वाइस चेयरमैन वीरेन्द्र मदान ने बताया कि राजधानी लखनऊ में जीपीओ पार्क, गांधी प्रतिमा के समक्ष जिला एवं शहर कांग्रेस कमेटी लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में मध्यान्ह धरना दिया। धरने में पूर्व प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी, पूर्व विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल, प्रदेश कंाग्रेस के महामंत्री एवं प्रभारी लखनऊ श्री संजीव कुमार सिंह, श्री वीरेन्द्र मदान, श्री मारूफ खान, श्री सुबोध श्रीवास्तव, श्री प्रमोद सिंह, श्री ओंकारनाथ सिंह, शहर अध्यक्ष श्री बोधलाल शुक्ल, जिलाध्यक्ष श्री गौरव चैधरी सहित सैंकड़ों कंाग्रेसजन शामिल रहे।
श्री मदान ने बताया कि सायं 4 बजे तक प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय को मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश के विभिन्न जनपदों में हुए कार्यक्रम के तहत जनपद बुलन्दशहर में विधायक श्री बंशी सिंह पहाडि़या एवं दिलनवाज खान तथा जिलाअध्यक्ष के नेतृत्व में, फैजाबाद में जिलाध्यक्ष श्री रामदास वर्मा एवं शहर अध्यक्ष श्री राजेन्द्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में तहसील मुख्यालय सदर पर प्रदर्शन कर धरना दिया। जनपद बस्ती में जिलाध्यक्ष श्री वीरेन्द्र प्रताप पाण्डेय के नेतृत्व में पूर्व विधायक श्री राम जियावन एवं अम्बिका सिंह आदि की मौजूदगी में पैदल मार्च किया गया एवं जिलाधिकारी कार्यालय पर धरना दिया गया। इसी प्रकार जनपद बाराबंकी, शाहजहांपुर, बदायूं में जिला/शहर के संयुक्त रूप से, बरेली, मुरादाबाद, अमरोहा, सीतापुर, अम्बेडकरनगर, बहराइच, गोण्डा, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया में जिला/शहर इकाइयों के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम किये गये। जनपद मऊ में जिला/शहर द्वारा धरना दिया गया तथा केन्द्र सरकार का पुतला फूंका गया। इसी प्रकार आजमगढ़, वाराणसी, मिर्जापुर, इलाहाबाद, प्रतापगढ़, जौनपुर, कानपुर, फर्रूखाबाद, बांदा, जालौन, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद में जिला/शहर इकाइयों के संयुक्त तत्वावधान में विरोध प्रदर्शन एवं धरना आयोजित किया गया। इसी प्रकार जनपद एटा एवं गाजियाबाद में जिला शहर के संयुक्त रूप से धरना-प्रदर्शन किया गया। रामपुर में भीम ज्योति यात्रा पहुंचने के कारण धरना-प्रदर्शन का कार्यक्रम कल किया जायेगा। लगभग प्रदेश के सभी जिलों में धरना-प्रदर्शन कर केन्द्र सरकार के अलोकतांत्रिक कदम का पुरजोर विरोध किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने पूर्व

Posted on 08 April 2016 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने पूर्व उपप्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता       श्री लालकृष्ण आडवाणी की पत्नी श्रीमती कमला आडवाणी के निधन पर गहरा शोक जताते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की है। उन्होंने संतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है।
श्रीमती आडवाणी का आज एम्स में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2016
M T W T F S S
« Mar   Jun »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
-->









 Type in