Archive | April 14th, 2016

राज्यपाल से मिले विधान सभा अध्यक्ष

Posted on 14 April 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक से आज राजभवन में विधान सभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय ने भेट की। ज्ञातव्य है कि विधान सभा अध्यक्ष ने राज्यपाल से मिलने के लिए समय प्रदान करने का अनुरोध किया था। राज्यपाल ने भेट के दौरान विधान सभा अध्यक्ष को बताया कि कौन-कौन से विधेयक किन-किन कारणों से उनके विचाराधीन हैं। राज्यपाल ने यह भी बताया कि इस संबंध में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव को भी अवगत कराया जा चुका है।
राज्यपाल ने विधान सभा अध्यक्ष को अवगत कराया कि किन कारणों से उनके पास 6 विधेयक क्रमशः (1) उत्तर प्रदेश नगर पालिका विधि (संशोधन) विधेयक, 2015 (2) उत्तर प्रदेश नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2015 (3) उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग (संशोधन) विधेयक, 2015 (4) उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय, सैफई इटावा विधेयक, 2015 (5) उत्तर प्रदेश लोक आयुक्त तथा उप लोक आयुक्त (संशोधन) विधयेक, 2015 तथा (6) डाॅ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान विधेयक, 2015 विचाराधीन हैं।
श्री नाईक ने 02 जून, 1949 को संविधान सभा में राज्यों के प्रशासनिक एवं विधायी जैसे विषयों पर मुख्यमंत्रियों से सूचनाएं और अभिलेख आदि तलब करने संबंधी राज्यपालों के अधिकारों और मुख्यमंत्रियों के कर्तव्यों पर सम्पन्न हुई बहस जिसमें विशेष रूप से डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर की बहस का उल्लेख है, की प्रति भी विधान सभा अध्यक्ष को दी। संविधान सभा में अनुच्छेद 147 पर उक्त बहस प्रारम्भ हुई थी जिसे अन्ततः संविधान सभा द्वारा वर्तमान संविधान के अनुच्छेद 167 के रूप में स्वीकार किया गया था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ‘सांसद’ ने कहा कि पार्टी के

Posted on 14 April 2016 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ‘सांसद’ ने कहा कि पार्टी के मजबुत संगठनात्मक ढ़ाचे और समर्पित कार्यकर्ताओं की शक्ति के बूते पार्टी आगामी विधानसभा चुनावो में 265 से अधिक सीटो पर सफलता हासिल करेंगी। उन्होंने राज्य में गांव-गरीब-किसान और युवाओं की समस्याओं के लिए संघर्ष का आवाहन करते हुए कहा कि विकास का मुद्दा हमारा प्रमुख मुद्दा होगा। नवनियुक्त प्रदेश भाजपाध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य सांसद आज पार्टी के राज्य मुख्यालय पर आयोजित पत्रकार वात्र्ता को संबोधित कर रहे थे।
श्री मौर्य ने कहा कि उ0प्र0 की अखिलेश सरकार की जनविरोधी नीतियों के कारण केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा आम जनमानस के हितो को लेकर चलाई जा रही योजनाओं का लाभ राज्य की जनता को नहीं मिल पा रहा है। अखिलेश सरकार के खिलाफ पूरे प्रदेश में जनता के मन में असंतोष व नाराजगी का वातावरण है। प्रदेश की सपा सरकार सभी मोर्चो पर विफल है। राज्य की जनता असुरक्षित है, महिलाओं के साथ अत्याचार व दुराचार की घटनाएं बेतहाशा बढ़ी है। राज्य में अराजकता का वातावरण है, कानून व्यवस्था ध्वस्त है।
उन्होंने सपा-बसपा व कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि उ0प्र0 को परिवारवादी, जातिवादी और व्यक्तिवादी राजनीति ने नुकसान पहंुचाया हें सपा-बसपा के शासनकाल में राज्य की हालात बद से बदतर हुई है। अखिलेश सरकार पर युवाओं के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि युवाओं में बड़े-बड़े वादे कर सत्ता में आई सपा सरकार ने युवाओं को ठगा है। राज्य में बेरोजगारी का आलम यह है कि चर्तुथ श्रेणी में 368 पदों के लिए निकले विज्ञापन में 23 लाख से भी अधिक लोगो ने फार्म भरा जिसमें बड़ी संख्या में पी.एच.डी. धारक की सम्मिलित थे। उन्होंने कहा अखिलेश सरकार में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का जिम्मा संभालने वाला लोकसेवा आयोग भ्रष्टाचार का बड़ा केन्द्र बन गया। हालात यहां तक बिगड़े कि उच्च न्यायालय तक को हस्तक्षेप करना पड़ गया।
उन्होंने राज्य के किसानों की बदहाली पर चिन्ता जाहिर करते हुए कहा कि विभिन्न तरह की प्राकृतिक आपदाओं की मार झेल रहे उ0प्र0 के किसानों की अखिलेश सरकार में कही कोई सुनवाई नहीं हो रही। केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के हितों मंे चलाई जा रही योजनाओं का लाभ भी राज्य के किसानों को नहीं मिल पा रहा है। क्योंकि अखिलेश सरकार की रूचि किसानों की समस्याओं को हल करने में नहीं है। श्री मौर्य ने बुन्देलखण्ड की समस्याओं का जिक्र करते आंशका व्यक्त की कि बुन्देलखण्ड की समस्याओं को लेकर जो धनराशि केन्द्र द्वारा भेजी जा रही जिससे बुन्देलखण्ड में रहने वाले किसानों व गरीबों को लाभ मिल सके वह धनराशि भी कही सपा सरकार में फैले भ्रष्टाचार की भेंट न चढ़ जाये।
श्री मौर्य ने पार्टी की संगठनात्मक शक्ति के भरोसे यह विश्वास जताया कि हम 2017 में राज्य में सरकार बनायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केषव मौर्य के अध्यक्ष बनने पर भाजपा में खुषी - डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 14 April 2016 by admin

भारतीय जनता पार्टी उ0प्र0 के नये अध्यक्ष की घोषणा से कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ गई। राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा फूलपुर के सांसद केशव प्रसाद मौर्य को प्रदेश अध्यक्ष घोषित करने की सूचना मिलते ही भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर सैकड़ो कार्यकर्ता गाजे-बाजे, ढोल-नगाड़े के साथ एक हो गये।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने इस अवसर पर कहा कि श्री केशव प्रसाद मौर्या जी जमीनी नेता है जिन्होंने बचपन से ही संघर्षो का जीवन जिया है। चाय और अखबर बेचते हुए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की प्ररेणा से विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल में एक दशक तक पूर्णकालिक जीवन व्यतीत किया। राम मन्दिर आंनदोलन, गंगा जैसे समाजिक मुद्दों से जुड़े अभियानों में जमकर भागीदारी करने वाले श्री मौर्य अपने तेवर के लिए खासे लोकप्रिय है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने प्रदेश अध्यक्ष पद पर श्री मौर्य की घोषणा के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी का आभार जताते हुए कहा कि नए अध्यक्ष की घोषणा से कार्यकर्ताओं में नूतन उमंग व उत्साह का संचार हुआ है। नव वर्ष नवरात्रि के प्रथम दिन की गई इस घोषणा से नव वष्र का जश्न भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए दो गुना हो गया।
मिठाईयां बांटी गई प्रदेश कार्यालय पर जमकर आतिशबाजी की गई और ढोल-नगाड़े की थाप पर कार्यकर्ता खुशी में झूमे। इस अवसर पर उपस्थित प्रमुख लोगो में प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता, वीरेन्द्र तिवारी, प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक, हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, आई0पी0 सिंह, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष शुक्ला, प्रदेश सहमीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित, अनीता अग्रवाल, विन्ध्यवासिनी कुमार, प्रदेश मुख्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, सह मुख्यालय प्रभारी चैधरी लक्ष्मण सिंह, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष मान सिंह, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी अंजनी श्रीवास्तव, महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, महानगर उपाध्यक्ष मनीष शुक्ला, पूर्व जिलाध्यक्ष दिनेश तिवारी, अवधेश गुप्ता, सोनू सिंह, विशेष नायाक अमित तिवारी, शैलेन्द्र शर्मा, सौरभ शुक्ला, कुमार गौरव तिवारी, विभूति नारायण सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष किसान मोर्चा विनोद श्रीवास्तव, रविन्द्र पटेल, के0के0 सिंह, आदि लोग उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेष अध्यक्ष का स्वागत - डा0 मनोज मिश्र

Posted on 14 April 2016 by admin

प्रदेश भाजपा प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी उ0प्र0 के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष श्री केशव प्रसाद मौर्य 11 अप्रैल 2016 को 12.00 बजे लखनऊ स्टेशन पर शताब्दी एक्सप्रेस से पधार रहे है। श्री मौर्य अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार लखनऊ आ रहे है।
डा0 मिश्र ने बताया कि नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष श्री केशव प्रसाद मौर्य का लखनऊ के प्रदेश भाजपा मुख्यालय पर प्रथम बार आगमन पर भव्य स्वागत किया जायेगा। श्री मौर्य का चारबाग स्टेशन से प्रदेश मुख्यालय तक जगह-जगह स्वागत किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री केषव प्रसाद मौर्य का स्वागत कार्यक्रम - डाॅ0 मनोज मिश्र

Posted on 14 April 2016 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 मनोज मिश्र ने बताया कि नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष श्री केशव प्रसाद मौर्य का दिल्ली से लखनऊ के बीच जगह-जगह पर स्वागत किया जायेगा। श्री मौर्य का गजियाबाद, अलीगढ, टूण्डला, इटावा, व कानपुर में भव्य स्वागत होगा।
डाॅ0 मिश्र ने बताया कि श्री मौर्य शताब्दी एक्सपे्रस से पधार रहे है। चारबाग रेलवे स्टेशन से पं0 दीनदयाल स्मृतिका में मूर्ति पर माल्यार्पण, महाराणा प्रताप जी की मूर्ति पर माल्यार्पण, वार्लिगग्टन चैराहे पर स्वागत, अवन्तिका बाई जी की मूर्ति पर माल्यार्पण, बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर जी की मूर्ति पर माल्यार्पण, महत्मागांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं सरदार बल्लभ भाई पटेल जी की मूर्ति पर माल्यार्पण का अध्यक्ष जी का कार्यक्रम है।
डाॅ0 मिश्र ने बताया कि मा0 प्रदेश अध्यक्ष जी श्री केशव प्रसाद मौर्य का प्रदेश भाजपा मुख्यालय पर भव्य स्वागत कार्यक्रम होगा। पूरे प्रदेश में उत्साह का वातावरण है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री कल 11 अप्रैल को के0जी0एम0यू0 के कार्डियोलाॅजी विभाग के भवन के विस्तार का शिलान्यास करेंगे

Posted on 14 April 2016 by admin

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव कल 11 अप्रैल, 2016 को यहां किंग जाॅर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (के0जी0एम0यू0) के कार्डियोलाॅजी विभाग के भवन के विस्तार का शिलान्यास करेंगे। इसके निर्माण पर लगभग 105 करोड़ रुपये की लागत आने की सम्भावना है। इस परियोजना के पूरा हो जाने से कार्डियोलाॅजी विभाग में 100 बेड की बढ़ोत्तरी हो जाएगी।
इसके साथ ही, मुख्यमंत्री रायबरेली रोड स्थित दूसरे ट्राॅमा सेण्टर का उद्घाटन, बर्न यूनिट, आॅर्गन ट्रान्सप्लाण्ट के आई0सी0यू0 के शिलान्यास सहित के0जी0एम0यू0 की 29 अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी करेंगे।
यह जानकारी देते हुए आज राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि के0जी0एम0यू0 में हर साल बेहतर इलाज के लिए आने वाले मरीजों में हृदय रोग के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। वर्तमान में कार्डियोलाॅजी विभाग में मौजूद संसाधनों एवं सुविधाओं से उनका समुचित उपचार कर पाना सम्भव नहीं हो पा रहा है।
इसके मद्देनजर कार्डियोलाॅजी विभाग की सेवाओं को साल के सभी दिन 24 घण्टे (24ग्7ग्365) मुहैया कराने के लिए कार्डियोलाॅजी विभाग के भवन के विस्तार का शिलान्यास किया जा रहा है। भवन के निर्माण के लिए पहले चरण में राज्य सरकार ने लगभग 48 करोड़ रुपये की अनुमति प्रदान कर दी है।
प्रवक्ता ने कहा कि के0जी0एम0यू0 में उच्च विशिष्टता वाले
9 विभागों जैसे मेडिकल आॅन्कोलाॅजी, थोरेसिक सर्जरी, वेस्कुलर सर्जरी, पल्मोनरी एण्ड क्रिटिकल केयर मेडिसिन, नेफ्रोलाॅजी, इण्डोक्रायोनोलाॅजी, मेडिकल गैस्ट्रो इन्ट्रोलाॅजी, न्यूक्लियर मेडिसिन, इण्डोक्राइन सर्जरी का सृजन किया गया। इसके टीचिंग स्टाफ के कुल 60 पदों का भी सृजन किया जा चुका है। राज्य सरकार प्रदेश की जनता को उच्चस्तरीय चिकित्सा सेवाएं देने का कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार के प्रयासों से एम0बी0बी0एस0 की शिक्षा के लिए 600 सीटों की बढ़ोत्तरी हुई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ मंे एचसीएल कैम्पस की स्थापना से प्रदेश के नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे: मुख्यमंत्री

Posted on 14 April 2016 by admin

press-2cm-1

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि लखनऊ मंे एचसीएल कैम्पस की स्थापना से सूचना प्रौद्योगिकी (आई0टी0) के क्षेत्र मंे प्रदेश के नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इससे नगर एवं प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां बढ़ेगी और लोगों की माली हालत में सुधार आएगा। समाजवादी सरकार के प्रयासों के चलते उत्तर प्रदेश को लेकर आई0टी0 सेक्टर की कम्पनियों की धारणा में बदलाव आ रहा है। अब ये प्रतिष्ठान नोएडा के अलावा देश के सबसे बड़े राज्य की राजधानी में आई0टी0 कैम्पस स्थापित करने के लिए आगे आ रहे हैं।
मुख्यमंत्री आज आई0टी0 सिटी लखनऊ में बन रहे एचसीएल कैम्पस के 150 प्रशिक्षणार्थियों के पहले बैच को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा लिए गए तमाम फैसलों का जिक्र करते हुए कहा कि व्यवस्था को बेहतर बनाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है, जिनमें बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ निवेश फ्रेण्डली नीतियां भी शामिल हैं। एचसीएल एवं शिव नाडर फाउण्डेशन के संस्थापक एवं चेयरमैन श्री शिव नाडर की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि एच0सी0एल0, आई0टी0 के क्षेत्र में देश ही नहीं बल्कि दुनिया में जाना पहचाना जाता है। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस विश्वस्तरीय प्रतिष्ठान का प्रदेश से पुराना नाता है। नोएडा में एचसीएल के करीब 32 हजार कर्मचारी काम कर रहे हैं। लखनऊ में प्रतिष्ठान द्वारा नया कैम्पस स्थापित करने से यह सम्बन्ध और मजबूत होगा।
मुख्यमंत्री ने लखनऊ को तहजीब एवं संस्कार का शहर बताते हुए कहा कि इस नगर के समकक्ष कोई दूसरा शहर नहीं है। विशाल आबादी वाले प्रदेश की राजधानी होने के साथ ही लखनऊ पूरे देश की राजनीतिक राजधानी भी है। इस प्रदेश ने देश को कई प्रधानमंत्री दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के नौजवानों की दिली ख्वाहिश है कि उत्तर प्रदेश में सूचना प्रौद्योगिकी के प्रतिष्ठान उसी तरह से कायम हो, जैसे दक्षिण भारत के विभिन्न नगरों में स्थापित हैं, ताकि यहां के नौजवानों को रोजगार के लिए घर से दूर न जाना पड़े। राज्य सरकार ने नौजवानों की भावना को समझते हुए इस दिशा मंे गम्भीर प्रयास शुरू किए। उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षाें में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निवेश के लिए गम्भीरता से प्रयास किए गए, जिनके नतीजे अब दिखाई पड़ने लगे हैं। उन्होंने कहा कि एचसीएल का लखनऊ में कैम्पस होने से उत्तर प्रदेश को विशेष पहचान मिलेगी।
चक गंजरिया क्षेत्र का जिक्र करते हुए श्री यादव ने कहा कि आज यह क्षेत्र स्मार्ट सिटी के रूप में अपनी पहचान बना रहा है। यह क्षेत्र आई0टी0 के साथ-साथ भविष्य में मेडिकल का हब भी बनने जा रहा है। एचसीएल के अलावा यहां विश्वस्तरीय कैंसर संस्थान एवं अन्य निर्माण कार्य तेजी से चल रहे हैं। इसके लिए उन्होंने वर्तमान मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन के सतत अनुश्रवण एवं तत्कालीन मुख्य सचिव एवं वर्तमान में राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त श्री जावेद उस्मानी द्वारा तैयार की गई आई0टी0 नीति की सराहना करते हुए कहा कि बिना इनके प्रयासों के, यह प्रगति सम्भव नहीं थी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न क्षेत्रों में संतुलन स्थापित करते हुए काम करने का प्रयास कर रही है, जिससे गांव एवं नगर दोनों विकास के रास्ते पर समान रूप से आगे बढ़ सके। राज्य सरकार जहां देश में सबसे तेज गति से बनने वाले लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना पर काम कर रही है, वहीं साइकिल से वैट हटाकर इसे सस्ता करने का प्रयास किया गया है। ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा एवं ‘102’ नेशनल एम्बुलेन्स सर्विस के तहत संचालित एम्बुलेन्स से लाखों लोगों को समय पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराकर लोगों को मदद पहुंचाने का काम किया गया है, इनमें अधिकांश लोग दूर-दराज के क्षेत्रों के हैं।
इसी प्रकार अभी तक 45 लाख गरीब परिवारों को समाजवादी पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा था, जिसे बढ़ाकर अब 55 लाख गरीब परिवारों को आर्थिक मदद देने का काम किया जाएगा। चक गंजरिया में जहां आई0टी0 सिटी बनाने का काम किया जा रहा है, वहीं डेयरी प्लाण्ट भी स्थापित किए जा रहे हैं। देश के सबसे बड़े आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को रिकाॅर्ड समय में पूरा करके देश के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से बड़े पैमाने पर नगरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों को लाभ पहुंचेगा।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकारों द्वारा स्थापित पार्कांे में लाखों लोग राहत के लिए पहुंचते हैं। उन्होंने कहा कि करीब 17 लाख छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरित करके राज्य सरकार ने गांव के नौजवानों में लैपटाॅप को लेकर धारणा में परिवर्तन लाने का काम किया है। प्रदेश में बड़ी संख्या में बेरोजगारों की संख्या का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि निजी, राजकीय एवं स्वरोजगार के क्षेत्र में लगातार प्रयास करने की जरूरत है, जिससे अधिक से अधिक नौजवानों को रोजी-रोटी मुहैया करायी जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी की स्थिति का आकलन इसी से किया जा सकता है कि जब राज्य सरकार द्वारा कौशल विकास मिशन के तहत पंजीकरण शुरू किया गया तो करीब 43 लाख नौजवानों ने पंजीयन कराया। इसी प्रकार हाल ही में पुलिस भर्ती के लिए मांगे गए आवेदन के सापेक्ष 20 लाख नौजवानों ने आवेदन पत्र दिया है, जिसमें 05 लाख महिलाएं शामिल हैं।
एचसीएल के संस्थापक श्री शिव नाडर ने कहा कि एचसीएल में करीब 01 लाख 40 हजार लोग काम करते हैं। जिनमें 32 हजार उत्तर प्रदेश के नोएडा में कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि एचसीएल जिस नगर में अपना कैम्पस स्थापित करता है, उस नगर की आर्थिक गतिविधि में तेजी से बदलाव आता है। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि वर्तमान राज्य सरकार जिस प्रकार निवेश के लिए प्रोत्साहन प्रदान कर रही है, इससे निश्चित रूप से राज्य को काफी लाभ होगा। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा बनायी गई विभिन्न नीतियों की सराहना करते हुए कहा कि इससे आने वाले समय में निवेश में वृद्धि होगी और प्रदेश के नौजवानों को रोजगार के नये अवसर प्राप्त होंगे।
प्रशिक्षण प्राप्त नौजवानों को बधाई देते हुए मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि एचसीएल जैसी संस्था से उनका कैरियर शुरू हो रहा है। उन्होंने कहा कि अक्टूबर, 2016 तक यहां 500 लोगों को टेªनिंग देने की बुनियादी सुविधा विकसित हो जाएगी। आगे आने वाले समय में एक साथ 5 हजार लोगों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक नोएडा को ही प्रदेश में आई0टी0 के लिए जाना जाता था। मुख्यमंत्री की पहल पर अब लखनऊ सहित अन्य नगरों मंे भी आई0टी0 के लिए काम शुरू हो गया है। हाल ही में राज्य सरकार द्वारा लागू की गई उ0प्र0 सूचना प्रौद्योगिकी एवं स्टार्टअप नीति-2016 का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से आई0टी0 क्षेत्र में निवेश की गति तेज होगी। उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षाें में इस क्षेत्र में करीब ढाई लाख लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
इस मौके पर प्रमुख सचिव आई0टी0 श्री आर0के0 तिवारी ने कहा कि एचसीएल के साथ प्रदेश सरकार का संयुक्त प्रयास है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में किए जा रहे कार्याें का विवरण देते हुए कहा कि इस वर्ष करीब 03 करोड़ लोगों को आॅनलाइन सेवाएं प्रदान की गई। इसी प्रकार सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से रुपये के लेन-देन में भी बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में तीन इलेक्ट्राॅनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्लेस्टर स्थापित किए जा रहे हैं, जिनमें से दो में निवेश भी आने लगे हैं।
कार्यक्रम में लखनऊ जनपद के प्रभारी मंत्री डाॅ0 शिव प्रताप यादव, सचिव मुख्यमंत्री श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा, एचसीएल के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।

press-1

press-2

press-4

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विकास कार्यो में रूचि लें व समय से पूरा करें- मण्डलायुक्त

Posted on 14 April 2016 by admin

मण्डलायुक्त श्री महेश कुमार गुप्ता ने शासन द्वारा संचालित विभिन्न विकास कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी जिलाधिकारियों एवं मुख्य विकास अधिकारियों तथा अन्य मण्डल स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये है कि विकास एवं निर्माण सम्बन्धी कार्यो में रूचि लेते हुए  उन्हे निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करायें । उन्होने सचेत करते हुए कहा कि निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत निर्माण कार्यो के पूरा न होने और  कार्यक्रमों के  क्रियान्वयन का लक्ष्य पाने में पिछडने से विकास कार्यक्रमों का पूरा लाभ नही मिलता है। उन्होने अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि बिना समुचित कारण के विकास के कार्य अधूरे पाये जाने पर कठोर कार्यवाही की जायेगी।
मण्डलायुक्त ने उन्होने वर्ष 2014-15 में चयनित डाराम मनोहर लोहिया समग्र ग्रामों  का संतृप्तीकरण के अन्तर्गत सम्पर्क मार्ग निर्माण, ग्रामीण विद्युतीकरण, आन्तरिक गलियों में सी0सी0रोड, आन्तरिक गलियों में के0सी0 डेªेन, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति हैण्ड पम्प, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति पाइप लाइन, तालाबों का जीर्णोद्वार, प्राथमिक विद्यालय की स्थापना, भवन निर्माण, आंगनबाडी केन्द्रो की स्थापना, आंगनबाडी केन्द्रो का निर्माण, वैकल्पिक विद्युत  व्यवस्था,  मार्ग प्रकाश व्यवस्था, आदि योजनाओं की गहन समीक्षा की।
मण्डलायुक्त को खीरी में 39 ग्राम, सीतापुर में 42 ग्राम हरदोई में 39 ग्राम, उन्नाव में 32 ग्राम,लखनऊ में 20 ग्राम एवं रायबरेली में 37 चयनित ग्रामों मे से सम्पर्क मार्ग निर्माण के अन्तर्गत जनपद हरदोई में एक ग्राम असंतृप्त है, आंगनबाडी केन्द्रो  केे निर्माण के अन्तर्गत लखनऊ में 6 ग्राम असंतृप्त है तथा अन्य पिछडा वर्ग छात्रवृत्ति वितरण के अन्तर्गत खीरी में 39 ग्राम, उन्नव में 32 ग्राम असंतृप्त है।  वर्ष 2014-15 में डा0राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम के अन्तर्गत मण्डल मे 209 ग्राम चयनित किये गये थे।
वर्ष 2015-16 में  डा0राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम के अन्तर्गत 210 समग्र ग्राम चयनित किये गये जिनमें लाभार्थीपरक कार्यक्रम  अन्तर्गत  स्वच्छ शौचालय निर्माण, आवासहीन का आवास उपलब्ध कराना- इन्दिरा आवास, आवासहीन को आवास उपलब्ध कराना- लोहिया आवास, महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारन्टी कार्यक्रम, निःशुल्क बोरिंग कार्यक्रम, कौशल विकास पहल कार्यक्रम, मृदा परीक्षण कार्यक्रम, मछली पालन हेतु तालाब सुधार कार्यक्रम की समीक्षा की गयी। खीरी में 39 समग्र ग्राम, सीमापुर में 42 ग्राम, हरदोई में 40 ग्राम, उन्नाव में 32 ग्राम लखनऊ में 20 ग्राम, रायबरेली मे 37 ग्रामो का चयन किया गया है। मण्डलायुक्त को सम्पर्क मार्ग का निर्माण के अन्तर्गत खीरी में 5 ग्राम, सीतापुर में 19 ग्राम, हरदोई मे 7 ग्राम, उन्नाव मे 8 ग्राम, रायबरेली में 2 ग्राम असंतृप्त मिले । इस अवसर पर लो0नि0वि0 के अधिकारी द्वारा बताया गया कि  खीरी और सीतापुर  में धनराशि उपलब्ध नही है जबकि हरदोई, लखनऊ, उन्नाव व रायबरेली में 50 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है।
ग्रामीण विद्युतीकरण की समीक्षा के दौरान पाया कि खीरी में एक ग्राम, सीतापुर में 26 ग्राम, हरदोई में 19 ग्राम, लखनऊ में 10 ग्राम, रायबरेली में 17 ग्राम असंतृप्त है। आन्तरिक गलियों में सी0सी0रोड के अन्तर्गत उन्नाव तथा रायबरेली में एक-एक ग्राम असंतृप्त है। आन्तरिक गलियों में के0सी0 डेªेन के अन्तर्गत उन्नाव, रायबरेली मे एक-एक ग्राम असंतृप्त है। स्वच्छ पेयजल आपूर्ति हैण्डपम्प के अन्तर्गत खीरी मे 03 ग्राम, आंगनबाडी केन्द्रो का निर्माण के अन्तर्गत खीरी में 12 सीतापुर में 42, हरदोई में 10, उन्नव में 14, रायबरेली में 16 ग्राम असंतृप्त है। स्वच्छ शौचालयो के निर्माण के अन्र्तगतसीतापुर में 3, हरदोई में 23, रायबरेली में 2 ग्राम असंतृप्त है।
मण्डलायुक्त ने  आवासहीन को आवास की समीक्षा के दौरान पाया कि सीतापुर मे 41, हरदोई में 34, उन्नाव में 32 , लखनऊ में 16, रायबरेली में 37 ग्राम असंतृप्त है। लोहिया ग्रामीण आवास के अन्तर्गत खीरी मे 39, सीतापुर में 42, हरदोई में 40 उन्नाव में 32, लखनऊ में 20 रायबरेली में 37 ग्राम असंतृप्त है तथा मछली पालन हेतु तालाब सुधार कार्यक्रम के अन्तर्गत खीरी मे 2 ग्र्राम असंतृप्त है। वृद्धावस्था/किसान पेंशन के अन्तर्गत सीतापुर में एक ग्राम असंतृप्त पाया गया जिसके लिए मण्डलीय अधिकारी समाज कल्याण को ताकीद की गयी।
गेहूं खरीद की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने सभी जिलाधिकारियों से कहा है कि गेहूं खरीद केन्द्रो में किसानों को काई समस्या नहीं होने पाये इसका भी ध्यान रखा जाये, किसानो से क्रय गेहूं का भुगतान भी समय से कराया जाये। मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारियों से कहा है कि एम0डी0एम0 के अन्तर्गत बच्चों को दूध का वितरण निर्धारित दिन में कराया जाना सुनिश्चित कराया जाये।

मण्डलायुक्त ने  मनोरंजन कर विभाग एवं नगर निकायों मे राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए उन्हे लक्ष्य के अनुरूप राजस्व सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होने बोर्ड आफ रेवन्यू द्वारा मैप डिजीटाइजेशन के लिए जारी निर्देशों को ध्यान केन्द्रित करने के निर्देश जिलाधिकारियों को देते हुए कहा कि इस कार्य को समय सीमा के अन्तर्गत कराया जाये और कहीं कोई दिक्कत आती है तो सचिव बोर्ड आफ रेवन्यू से सम्पर्क कर लिया जाये। उन्होने जिलाधिकारियों को अपने -अपने जनपद के पुलिस अधीक्षकों के साथ जिले के कम से कम तीन गांव में भ्रमण करने के भी निर्देश दिये और बताया कि कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग के निर्देश है कि  जनपद के अन्य अधिकारी जैसे मुख्य विकास अधिकारी, तथा अपर जिलाधिकारी भी जनपद के अपने समकक्ष पुलिस अधिकारियों के साथ कम से कम तीन ग्रामों का  भ्रमण  करें। उन्होने कहा कि तीन गांवो से अधिक भ्रमण हो सके तो और अच्छा होगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी लखनऊ श्री राज शेखर , सहित जिलाधिकारी हरदोई, उन्नाव, सीतापुर, अपर आयुक्त प्रशासन श्री सी0पी0एन0उपाध्याय, संयुक्त विकास आयुक्त श्री प्रमोद कुमार श्रीवास्तव सहित सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के मण्डलीय अधिकारी व अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कंाग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था एवं कंाग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी व कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के प्रति विश्वास व्यक्त करते हुए

Posted on 14 April 2016 by admin

कंाग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था एवं कंाग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी व कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के प्रति विश्वास व्यक्त करते हुए आज यहां प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री जी, पूर्व सांसद के समक्ष बहुजन समाज पार्टी के कानपुर कैण्ट से विगत विधानसभा चुनाव के प्रत्याशी रहे श्री सुहैल अंसारी ने बसपा छोड़कर अपने सैंकड़ों साथियों के साथ तथा गोरखपुर जनपद के रालोद के पूर्व जिलाध्यक्ष ने अपने सैंकड़ों साथियों के साथ कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। सदस्यता ग्रहण समारोह का संचालन प्रदेश कंाग्रेस के कोषाध्यक्ष एवं पूर्व एमएलसी श्री हरीश बाजपेयी ने की।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस कम्युनिकेशन विभाग के वाइस चेयरमैन वीरेन्द्र मदान ने बताया कि सदस्यता ग्रहण समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री ने कहा कि श्री सुहैल अंसारी जमीन से जुड़े रहे, जिसका नतीजा रहा कि विगत विधानसभा चुनाव में इन्हें अच्छा वोट मिला था तथा रालोद के पूर्व जिलाध्यक्ष श्री दिलीप कुमार जायसवाल जो लम्बे अर्से से रालोद से जुड़े रहकर गोरखपुर में राजनीति कर रहे हैं। आज दोनों ने अपने साथियों के साथ कंाग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है।
कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी और उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी की रहनुमाई में जनता अपना भविष्य कंाग्रेस में देख रही है। उन्होने कहा कि मोदी के प्रति जनता में आक्रोश पनप रहा है और अखिलेश यादव सरकार को दफन करने के लिए जनता अमादा है। बसपा के प्रति जनता में कोई रूझान नही है। जनता के बीच जो खालीपन है उसे हम सभी भर लेंगे तो कंाग्रेस को हराने वाला कोई नहीं है। उन्होने श्री अंसारी एवं श्री जायसवाल का पार्टी में स्वागत करते हुए कहा कि इनके कंाग्रेस पार्टी में शामिल होने से संगठन को मजबूती मिलेगी। डाॅ0 खत्री ने कहा कि श्री अंसारी एवं श्री जायसवाल तथा इनके साथियों को कंाग्रेस पार्टी में पूरा सम्मान मिलेगा।
श्री अंसारी के साथ जनपद कानपुर के बसपा छोड़कर कंाग्रेस में शामिल होने वालों में प्रमुख रूप से सर्वश्री फरोग आलम पार्षद, हाजी मो0 शमी, मो0 इमराज एडवोकेट, अशरफ अली खां एडवोकेट, मुशीर अहमद, मो0 फारूक, रूस्तम अंसारी, अब्दुल समद, रफीक अंसारी, मो0 सफी अंसारी, श्री निसार ‘नेता’ सहित सैंकड़ों की संख्या में बसपा कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।
इसी के साथ जनपद गोरखपुर के श्री जायसवाल के साथ रालोद छोड़कर कंाग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने वालों में प्रमुख रूप से डा0 कुलभूषण शाही, श्री जयन्त कुमार पाठक, श्री अश्विनी कुमार शुक्ला, श्री अनिश्वनी कुमार शाही, श्री सूर्य प्रकाश जायसवाल, श्री अभिषेक पाण्डेय सहित सैंकड़ों रालोद नेताओं ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।
सदस्यता ग्रहण कार्यक्रम में पूर्व मंत्री श्री सत्यदेव त्रिपाठी, पूर्व विधायक श्री हाफिज मोहम्मद उमर एवं श्री श्यामकिशोर शुक्ल, प्रदेश कंाग्रेस कम्युनिकेशन विभाग के वाइस चेयरमैन वीरेन्द्र मदान एवं श्री मारूफ खान, श्री संजीव कुमार सिंह, श्री प्रमोद सिंह, कानपुर नगर ग्रामीण के जिलाध्यक्ष श्री अभिजीत सिंह सांगा, कानपुर युवा कांग्रेस लोकसभा के अध्यक्ष श्री रितेश यादव, श्री श्याम बहादुर यादव, श्री एसजेएस मक्कड़, श्री शिव पाण्डेय, श्री रमेश मिश्रा, श्री सिराज वली खां‘शान’, श्री कोनैन हुसैन, श्रीमती सुशीला शर्मा आदि वरिष्ठ नेताओं ने सदस्यता ग्रहण करने वालों का स्वागत करते हुए बधाई दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री शिवपालसिंह यादव ने लोक निर्माण एवं सिंचाई विभाग की परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण किया

Posted on 14 April 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई एवं जल संसाधन, सहकारिता परती भूमि विकास, राजस्व, अभाव सहायता पुनर्वास तथा लोक सेवा प्रबन्धन विभाग मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज जौनपुर मे डी0ए0वी0 काॅलेज हौज, लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित सड़कों/पुलों तथा सिंचाई विभाग की परियोजनाओं का शिलान्यास/ उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री यादव ने लो0नि0वि0 के 35 कार्यो का लोकार्पण लागत 5346.74 लाख रू0, सिंचाई विभाग के एक कार्यो का लोकार्पण लागत 44.57 लाख रू0 लो0नि0वि0 के 35 कार्यो का शिलान्यास लागत 11993 लाख रू0 तथा सिंचाई विभाग के एक कार्य का शिलान्यास लागत 98.69 लाख रू0 कुल 72 कार्यो की लागत 17483 लाख रू0 की परियोजनाओ का बटन दबा कर शुभारम्भ किया। मंत्री जी ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय अखिलेश यादव के नेतृत्व में गरीबो, किसानो सभी वर्गो के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है जिसमें सभी प्रकार की पेंशन किसान दुर्घटना बीमा योजना, बच्चो को निःशुल्क शिक्षा, महिला हेल्प लाइन, एम्बुलेन्स आदि सुविधाए प्रदान कर रही है। 2002 में समाजवादी सरकार किसान दुर्घटना बीमा योजना 1 लाख रू0 थी वर्तमान सरकार ने 5 लाख रू0 कर दिया है। हमारी सरकार ने साहित्यकार, पत्रकार, खेलकूद, पहलवानो को भी सम्माानित/पुरस्कार प्रदान कर रही है। पूर्वान्चल के 23 जिला सहकारी बैंक जो पिछले सरकार में बन्द हो गये थे अब 12 चालू हो चुके है तथा 11 को भी शीघ्र चालू किया जायेगा। किसानो के लिए खाद बीज की व्यवस्था की गयी है। इस अवसरप पर मंत्री पारस नाथ द्वारा गोमती नदी पर कलीचाबाद के पास पुल एवं रिंग रोड तथा राज्य मंत्री जगदीश सोनकर द्वारा सई नदी पर फत्तूपुर पुल की मांग को स्वीकार करते हुए शीघ्र निर्माण कराने का आश्वासन दिया साथ ही गोमती नदी महमदपुर, बीबीपुर के पास पुल को बनवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने जनता से अपील किया कि 2017 के चुनाव में भारी बहुमत से जिताएं। इसके पूर्व कैबिनेट मंत्री पारसनाथ यादव, राज्य मंत्री जगदीश सोनकर, जिला पंचायत अध्यक्ष राजबहादुर यादव, लैक फेड चेयरमैन कुंवर वीरेन्द्र प्रताप सिंह ,पूर्व सांसद तूफानी सरोज, प्रधान संघ के अध्यक्ष भृगनाथ सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। सर्व प्रथम जफराबाद के विधायक सचिन्द्र नाथ त्रिपाठी ने मुख्य अतिथि का स्वागत माल्र्यापण कर अभिनन्दन पत्र प्रस्तुत किया। प्रदेश के राज्यमंत्री शैलेन्द्र यादव ‘ललई’ ने बताया कि माननीय मंत्रीगण के पुल की माॅग का सर्मथन करते हुए बताया कि बेलवाई से जौनपुर तक 140 करोड़ रूपये सड़क के लिए तथा शाहगंज से मुंगराबादशाहपुर सड़क बनकर तैयार है। शाहंगज के ग्राम गैरवाह में 400 केवीए तथा 200 केवीए का विद्युत केन्द्र की जमीन जिलाधिकारी भानुचन्द्र गोस्वामी द्वारा 3 दिन के भीतर उपलब्ध करा दी गयी है। शीघ्र ही निर्माण कार्य प्रारम्भ हो जायंेगा। प्रदेश के राज्यमंत्री लोनिवि एवं सिचाई सुरेन्द्र सिंह पटेल ने बताया कि 4 वर्ष में जौनपुर में 3087 किमी सड़क का निर्माण कराया गया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला सपा के अध्यक्ष राजनारायण बिन्द ने किया। कार्यक्रम का संचालन राजेन्द्र सिंह टाइगर तथा सपा महासचिव श्यामबहादुर पाल ने किया। इस अवसर पर माननीय मंत्री को सभी प्रमुख लोगो ने माल्र्यापण कर जोरदार स्वागत किया। इस अवसर पर लोेक गीत गायक उदयराज यादव, सोनम सरोज, महेन्द्र बच्चन ने लोकगीत के माध्यम से सरकार की योजनाओं का प्रचार किया। इस अवसर पर विधायक केराकत गुलाब सरोज, पूर्व मंत्री श्रीराम यादव, केपी यादव, संगीता यादव, पूर्व एमएलसी लल्लन प्रसाद यादव, पूर्व विधायक ज्वाला प्रसाद यादव, नगर सपा प्रत्याशी जावेद सिदद्की, अजय त्रिपाठी, राहुल त्रिपाठी, अवध राज पाल सहित पार्टी के पदाधिकारी/ कार्यकर्ता एवं पुलिस एवं प्रशासंनिक अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।
इसके बाद माननीय मंत्री जी ने होटल रघुवंशी अम्पायर का फीता काटकर उद्घाटन किया। समारोह में सम्मिलित आयोजक रवीन्द्र नाथ सिंह, पप्पू रघुवंशी सदस्य जिला पंचायत ने मा0 मंत्री जी का स्वागत किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2016
M T W T F S S
« Mar   Jun »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
-->









 Type in