Categorized | लखनऊ.

विकास कार्यो में रूचि लें व समय से पूरा करें- मण्डलायुक्त

Posted on 14 April 2016 by admin

मण्डलायुक्त श्री महेश कुमार गुप्ता ने शासन द्वारा संचालित विभिन्न विकास कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी जिलाधिकारियों एवं मुख्य विकास अधिकारियों तथा अन्य मण्डल स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये है कि विकास एवं निर्माण सम्बन्धी कार्यो में रूचि लेते हुए  उन्हे निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करायें । उन्होने सचेत करते हुए कहा कि निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत निर्माण कार्यो के पूरा न होने और  कार्यक्रमों के  क्रियान्वयन का लक्ष्य पाने में पिछडने से विकास कार्यक्रमों का पूरा लाभ नही मिलता है। उन्होने अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि बिना समुचित कारण के विकास के कार्य अधूरे पाये जाने पर कठोर कार्यवाही की जायेगी।
मण्डलायुक्त ने उन्होने वर्ष 2014-15 में चयनित डाराम मनोहर लोहिया समग्र ग्रामों  का संतृप्तीकरण के अन्तर्गत सम्पर्क मार्ग निर्माण, ग्रामीण विद्युतीकरण, आन्तरिक गलियों में सी0सी0रोड, आन्तरिक गलियों में के0सी0 डेªेन, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति हैण्ड पम्प, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति पाइप लाइन, तालाबों का जीर्णोद्वार, प्राथमिक विद्यालय की स्थापना, भवन निर्माण, आंगनबाडी केन्द्रो की स्थापना, आंगनबाडी केन्द्रो का निर्माण, वैकल्पिक विद्युत  व्यवस्था,  मार्ग प्रकाश व्यवस्था, आदि योजनाओं की गहन समीक्षा की।
मण्डलायुक्त को खीरी में 39 ग्राम, सीतापुर में 42 ग्राम हरदोई में 39 ग्राम, उन्नाव में 32 ग्राम,लखनऊ में 20 ग्राम एवं रायबरेली में 37 चयनित ग्रामों मे से सम्पर्क मार्ग निर्माण के अन्तर्गत जनपद हरदोई में एक ग्राम असंतृप्त है, आंगनबाडी केन्द्रो  केे निर्माण के अन्तर्गत लखनऊ में 6 ग्राम असंतृप्त है तथा अन्य पिछडा वर्ग छात्रवृत्ति वितरण के अन्तर्गत खीरी में 39 ग्राम, उन्नव में 32 ग्राम असंतृप्त है।  वर्ष 2014-15 में डा0राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम के अन्तर्गत मण्डल मे 209 ग्राम चयनित किये गये थे।
वर्ष 2015-16 में  डा0राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम के अन्तर्गत 210 समग्र ग्राम चयनित किये गये जिनमें लाभार्थीपरक कार्यक्रम  अन्तर्गत  स्वच्छ शौचालय निर्माण, आवासहीन का आवास उपलब्ध कराना- इन्दिरा आवास, आवासहीन को आवास उपलब्ध कराना- लोहिया आवास, महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारन्टी कार्यक्रम, निःशुल्क बोरिंग कार्यक्रम, कौशल विकास पहल कार्यक्रम, मृदा परीक्षण कार्यक्रम, मछली पालन हेतु तालाब सुधार कार्यक्रम की समीक्षा की गयी। खीरी में 39 समग्र ग्राम, सीमापुर में 42 ग्राम, हरदोई में 40 ग्राम, उन्नाव में 32 ग्राम लखनऊ में 20 ग्राम, रायबरेली मे 37 ग्रामो का चयन किया गया है। मण्डलायुक्त को सम्पर्क मार्ग का निर्माण के अन्तर्गत खीरी में 5 ग्राम, सीतापुर में 19 ग्राम, हरदोई मे 7 ग्राम, उन्नाव मे 8 ग्राम, रायबरेली में 2 ग्राम असंतृप्त मिले । इस अवसर पर लो0नि0वि0 के अधिकारी द्वारा बताया गया कि  खीरी और सीतापुर  में धनराशि उपलब्ध नही है जबकि हरदोई, लखनऊ, उन्नाव व रायबरेली में 50 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है।
ग्रामीण विद्युतीकरण की समीक्षा के दौरान पाया कि खीरी में एक ग्राम, सीतापुर में 26 ग्राम, हरदोई में 19 ग्राम, लखनऊ में 10 ग्राम, रायबरेली में 17 ग्राम असंतृप्त है। आन्तरिक गलियों में सी0सी0रोड के अन्तर्गत उन्नाव तथा रायबरेली में एक-एक ग्राम असंतृप्त है। आन्तरिक गलियों में के0सी0 डेªेन के अन्तर्गत उन्नाव, रायबरेली मे एक-एक ग्राम असंतृप्त है। स्वच्छ पेयजल आपूर्ति हैण्डपम्प के अन्तर्गत खीरी मे 03 ग्राम, आंगनबाडी केन्द्रो का निर्माण के अन्तर्गत खीरी में 12 सीतापुर में 42, हरदोई में 10, उन्नव में 14, रायबरेली में 16 ग्राम असंतृप्त है। स्वच्छ शौचालयो के निर्माण के अन्र्तगतसीतापुर में 3, हरदोई में 23, रायबरेली में 2 ग्राम असंतृप्त है।
मण्डलायुक्त ने  आवासहीन को आवास की समीक्षा के दौरान पाया कि सीतापुर मे 41, हरदोई में 34, उन्नाव में 32 , लखनऊ में 16, रायबरेली में 37 ग्राम असंतृप्त है। लोहिया ग्रामीण आवास के अन्तर्गत खीरी मे 39, सीतापुर में 42, हरदोई में 40 उन्नाव में 32, लखनऊ में 20 रायबरेली में 37 ग्राम असंतृप्त है तथा मछली पालन हेतु तालाब सुधार कार्यक्रम के अन्तर्गत खीरी मे 2 ग्र्राम असंतृप्त है। वृद्धावस्था/किसान पेंशन के अन्तर्गत सीतापुर में एक ग्राम असंतृप्त पाया गया जिसके लिए मण्डलीय अधिकारी समाज कल्याण को ताकीद की गयी।
गेहूं खरीद की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने सभी जिलाधिकारियों से कहा है कि गेहूं खरीद केन्द्रो में किसानों को काई समस्या नहीं होने पाये इसका भी ध्यान रखा जाये, किसानो से क्रय गेहूं का भुगतान भी समय से कराया जाये। मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारियों से कहा है कि एम0डी0एम0 के अन्तर्गत बच्चों को दूध का वितरण निर्धारित दिन में कराया जाना सुनिश्चित कराया जाये।

मण्डलायुक्त ने  मनोरंजन कर विभाग एवं नगर निकायों मे राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए उन्हे लक्ष्य के अनुरूप राजस्व सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होने बोर्ड आफ रेवन्यू द्वारा मैप डिजीटाइजेशन के लिए जारी निर्देशों को ध्यान केन्द्रित करने के निर्देश जिलाधिकारियों को देते हुए कहा कि इस कार्य को समय सीमा के अन्तर्गत कराया जाये और कहीं कोई दिक्कत आती है तो सचिव बोर्ड आफ रेवन्यू से सम्पर्क कर लिया जाये। उन्होने जिलाधिकारियों को अपने -अपने जनपद के पुलिस अधीक्षकों के साथ जिले के कम से कम तीन गांव में भ्रमण करने के भी निर्देश दिये और बताया कि कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग के निर्देश है कि  जनपद के अन्य अधिकारी जैसे मुख्य विकास अधिकारी, तथा अपर जिलाधिकारी भी जनपद के अपने समकक्ष पुलिस अधिकारियों के साथ कम से कम तीन ग्रामों का  भ्रमण  करें। उन्होने कहा कि तीन गांवो से अधिक भ्रमण हो सके तो और अच्छा होगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी लखनऊ श्री राज शेखर , सहित जिलाधिकारी हरदोई, उन्नाव, सीतापुर, अपर आयुक्त प्रशासन श्री सी0पी0एन0उपाध्याय, संयुक्त विकास आयुक्त श्री प्रमोद कुमार श्रीवास्तव सहित सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के मण्डलीय अधिकारी व अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in