Archive | October 29th, 2015

करोड़ो खर्च के बाद बुन्देलखण्ड जस की तस प्रदेश सरकार जिम्मेदार - हरिष्चन्द्र श्रीवास्तव

Posted on 29 October 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने बुन्देलखण्ड में अकाल जैसी स्थितियों तथा प्रदेश सरकार की शिथिलता को लेकर गहरी चिंता व्यक्ता की है। प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने आज पत्रकारों से चर्चा करते हुए आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार के मुखिया केन्द्र सरकार द्वारा फंड कम करने का आरोप लगाकर प्रदेश की जनता को गुमराह करते है जबकि सच यह है कि केन्द्र सरकार से बुन्देलखण्ड पैकेज में प्राप्त धन का सदुपयोग हुआ होता तो बुन्देलखण्ड की जनता को राहत प्राप्त हुई होती। हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि वर्ष 12-13, 13-14, 14-15 के अन्तर्गत केन्द्र सरकार ने उ0प्र0 को 840.20 करोड़ दिया गया इसके पहले वर्ष 2009 में अन्तर मंत्रालय समिति ने बुन्देलखण्ड के लिए उ0प्र0 सरकार को 3506 करोड़ स्वीकृत किये थे। लेकिन आश्चर्य यह है कि बसपा व सपा दोनों सरकारों के दौरान बुन्देलखण्ड के लिए व्यय किये गये धन के बावजूद बुन्देलखण्ड की वस्तुस्थित में कोई परिवर्तन न होना प्रदेश सरकार की नाकामी है।
भाजपा प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि इस वर्ष बुन्देलखण्ड के लिए जारी किये गये 1557.94 करोड़ की धनराशि के 1018.62 करोड़ की उपभोग प्रमाण पत्र भी प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तुत कर दिया गया। इसके अतिरिक्त बुन्देलखण्ड के विभिन्न जनपदों के लिए प्रदेश सरकार ने 691.50 करोड़ ग्रामीण  इन्फ्रास्ट्रक्चर केन्द्र बनाने के लिए अलग से जारी किया गया बावजूद इसके बुन्देलखण्ड की बुनियादी समस्याएं जस की तस बनी है पिछले तीन वर्षो से जलवृष्टि न होने के कारण बुन्देलखण्ड पानी की समस्या से त्राहि-त्राहि कर रहा है। बुन्देलखण्ड के किसानों केा भूमिगत जलश्रोतों केा रिचार्ज करने का तकनीकी जानकारी दिलाना सरकार की प्राथमिकता होना चाहिए थी तथा बुन्देलखण्ड में सिचाई के परम्परागत साधन चन्देल कालीन तालाबों का अतिक्रमण हटाकर उसका पुर्नजीवन वहां के किसानों की समस्या का कुछ हद तक निदान कर सकते थे जिसकी तरफ से सरकार पूरी तरह उदासीन है। हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि बुन्देलखण्ड की जनता के प्रति अपनी जबावदेही से प्रदेश सरकार बच नहीं सकती।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

31 अक्टूबर को एकता दिवस के रूप में मनायेगी भाजपा - अनुपमा जायसवाल

Posted on 29 October 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय एकता के अद्वितीय शिल्पी और नवीन भारत के र्निमाता जिनके कुशल नेतृत्व क्षमता ने आजादी के बाद देश की अनेक देशी रियासतों का विलय भारतीय संघ मंे अत्यन्त साहस व कुशलता से कराया ऐसे लौहपुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस पर 31 अक्टूबर को पूरे देश में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मना रही है। राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम की संयोजक प्रदेश महामंत्री अनुपमा जायसवाल ने बताया कि इस अवसर पर प्रदेश में एकता दौड़, सरदार बल्लभ भाई पटेल की मूर्तियों पर माल्र्यापण तथा पुष्पाञजंलि व विचार गोष्ठियां का आयोजन किया जायेगा। जिसमें केन्द्रीय मंत्री डा0 हर्ष वर्धन तथा प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी वाराणसी, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे0पी0 नड्डा तथा प्रदेश महामंत्री अनुपमा जायसवाल लखनऊ, केन्द्रीय राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी कानपुर, केन्द्रीय राज्यमंत्री डा0 संतोष गंगवार नोएडा, केन्द्रीय राज्यमंत्री डा0 महेष शर्मा आगरा, केन्द्रीय राज्यमंत्री वी0के0 सिंह गाजियाबाद, केन्द्रीय राज्यमंत्री रामशंकर कठेरिया झांसी, भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सतपाल मलिक मेरठ, सांसद योगी आदित्यनाथ गोरखपुर, नेता विधानमण्डल दल सुरेश खन्ना बरेली, पार्टी द्वारा एकता दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेंगे। भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय एकता व अखंडता के शिल्पी लौह पुरूष बल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस पर ‘‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’’ ‘‘एकजुट भारत’’ तथा ‘‘ प्रगतिशील भारत’’ आदि नारो का घोष करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सड़क मार्गों पर चलने वाले ओवरलोडिंग वाहनों को रोकने हेतु प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाये: मंत्री सिंचाई एवं लोक निर्माण विभाग

Posted on 29 October 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के सिंचाई एवं लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने कड़े निर्देश दिए हैं कि सड़क मार्गों पर चलने वाले ओवरलोडिंग करने वाले वाहनों को रोकने हेतु प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि ओवरलोडिंग वाले वाहनों के चलने से सड़कों की हालत खराब हो रही है। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि परिवहन, गृह एवं लोक निर्माण सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों की एक टीम बनाकर ओवरलोडिंग वाले वाहनों को रोकने हेतु अभियान चलाकर उनके विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान दिया जाये कि वाहनों पर निर्धारित सीमा से अधिक सामग्री लोडिंग प्वाइन्ट से ही लोड न होने पाये।
प्रदेश के सिंचाई एवं लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव आज लोक निर्माण विभाग के सभाकक्ष में मुख्य सचिव एवं विभागीय प्रमुख सचिवों एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रदेश में ओवरलोडिंग वाहनों को रोकने हेतु आवश्यक निर्देश दे रहे थे।
मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को ओवरलोडिंग रोकने हेतु सघन अभियान चलाना होगा। उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाये कि प्रदेश की सड़कों पर ओवरलोडिंग वाहन कतई न चलने पाये। उन्होंने कहा कि मा0 न्यायालय द्वारा पारित आदेशों का पालन कराकर निर्धारित सीमा से अधिक वजन को वाहन से उतारने के पश्चात् ही वाहन को आगे जाने दिया जाये तथा ओवरलोडिंग हेतु जुर्माना वसूल किया जाये। उन्होंने कहा कि यदि कोई वाहन निर्धारित सीमा से अधिक ओवरलोड पाया जाये तो निर्धारित मोटर एक्ट के तहत अधिक वजन को वाहन से उतारने के साथ-साथ वाहन चालक एवं स्वामी से जुर्माना वसूल किये जाने के प्राविधानों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित आर0टी0ओ0 की जिम्मेदारी निर्धारित की जाये कि उनके क्षेत्र से ओवरलोडिंग वाहन कतई न गुजरने पायें। उन्होंने कहा कि गठित टीम द्वारा ओवरलोडिंग वाहन पकड़े जाने पर सम्बन्धित क्षेत्र के परिवहन अधिकारियों के विरूद्ध भी कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
बैठक में परिवहन मंत्री श्री दुर्गा प्रसाद यादव, लोक निर्माण एवं सिंचाई राज्य मंत्री सुरेन्द्र सिंह पटेल, प्रमुख सचिव परिवहन श्री कुमार अरविन्द सिंह देव, प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री के0एस0 अटोरिया, परिवहन आयुक्त श्री के0 रवीन्द्र नायक, प्रमुख अभियन्ता (विकास) एवं विभागाध्यक्ष लोक निर्माण विभाग श्री ए0के0 गुप्ता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

खादी उत्सव का चतुर्थ दिन-आल्हा ऊदल के घी-गुड़, नाज

Posted on 29 October 2015 by admin

दिनांक 28.10.2015। बालसंग्रहालय, निकट रविन्द्रालय, चारबाग मेंउ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा आयोजित प्रदर्षनी का आज चैथा दिन है।
प्रदर्षनीमें विभिन्न स्टालों पर विषिश्ट उत्पादों की एक लम्बी श्रृंखला मौजूद है। खादी कपड़ों में जैन्ट्स कुर्ता-पैजामा, ऊनी चादर, कम्बल, आसन, दरियां, गद्दे, रजाई, तकिया आदि। ग्रामोद्योगी उत्पादों में षुद्ध षहद, विभिन्न जड़ी-बूटियों से निर्मित उत्पाद, अगरबत्ती, षुद्ध सरसों का तेल, विभिन्न प्रकार के जून्ट्स व लेडीज जूते, चप्पलें, जूतियां, पर्स, बेल्ट, हाथी के दांत से बने विभिन्न उत्पाद, विभिन्न प्रकार की मालायें, सहारनपुर के लकड़ी पर नक्काषीदार फर्नीचर, आंवले सबनी विभिन्न वस्तुएं मौजूद हैं। प्रदर्षनी में षुद्ध षहद की मांग अधिक होने से बिक्री में भी वृद्धि हुई। आज खराब मौसम के कारण दिन भर प्रदर्षनी में सन्नाटा रहा, लेकिन षाम ढलते ही लक्जरी गाडि़यों का मेला लग गया, जिसे देखकर दुकानदारों के चेहरे खिल उठे।
सांस्कृति कार्यक्रम में श्री रामरथ पाण्डेय व राम प्रकाष यादव द्वारा आल्हा गायन प्रस्तुत किया गया, जिसमें उनके द्वारा गाये गये गीत ‘‘घी गुड़ नाज अनेकन व्यंजन, पहिरों खादी के पोषाक, चना जो खाना है भारत का समझो और मुल्क का दाक’’ सुनकर श्रोतागण झूम उठे और पाण्डाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।
प्रदर्षनीमें अब तक रू0 8.92 लाख के खादी के कपड़े तथा रू0 4.11 लाख के ग्रामोद्योगी उत्पादों सहित कुल रू0 13.03 लाख की बिक्री हो चुकी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2015
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in