Archive | October 1st, 2015

डॉ. बी. आर. आम्बेडकर पर डाक टिकट सच्ची श्रद्धांजलि - डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 01 October 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी की केंद्र सरकार ने बाबा साहेब भीम राव आम्बेडकर की स्मृति में एक डाक टिकट जारी कर उन्हें सच्ची श्रद्धंाजलि दी है। डाॅ आम्बेडकर की 125वीं जयंती समारोह केंद्र सरकार वृहद रूप से मना रही है। भाजपा प्रवक्ता डाॅ0 चन्द्रमोहन ने आज यहां कहा कि बाबा साहेब न सिर्फ संविधान के निर्माता थे, बल्कि बहुत बड़े समाज सुधारक थे। भाजपा उनका बेहद सम्मान करती है ओर उनकी समृतियों व राष्ट्र धरोहर के रूप में संजो कर रखना चाहती है।
पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 चन्द्रमोहन ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी समाज के सभी वर्गों का समान रूप से सम्मान करते हुए दलितों व वंचितों के उत्थान पर सर्वाधिक बल देने का प्रयास करती है। उन्होनंे कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बाबा साहेब की 125वी जयंती राष्ट्रीय स्तर पर मनाने के लिए राष्ट्रीय समिति बनाई गई है। जिसकी पहली बैठक 23 जुलाई, 2015 को हुई थी। डाॅ0 चन्द्रमोहन ने कहा कि बाबा साहेब की 125 वी जयंती पूरे वर्ष मनाई जाएगी और इसके तरह कई समारोहों का आयोजन किया जाएगा।
प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 चन्द्रमोहन ने कहा कि वंचितों की आवाज हमेशा उठाने वाले बाबा साहब के जीवन और कार्य के बारे में विश्व को जागरूक बनाने के उद्देश्य से ही केंद्र सरकार ने डाक टिकट जारी किये हैं। केंद्र सरकार ने कई अन्य कार्यक्रम भी शुरू किये हैं। 26 जनवरी समारोह में डॉ. आम्बेडकर पर के जीवन पर आधारित एक झांकी निकाली जाएगी। 100 विद्यार्थियों को अध्ययन दौरे पर कोलंबिया विश्वविद्यालय तथा लंदन स्कूल ऑफ इक्नोमिक्स भेजा जाएगा। दिल्ली में डॉ. आम्बेडकर स्मारक को विकसित किया जाएगा। यही नहीं डॉ. आम्बेडकर के पैतृक गांव रत्नागिरि (महाराष्ट्र) जिले के अम्बादेव को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत आदर्श ग्राम के रूप में विकसित किया जाएगा। डाॅ0 चद्रमोहन ने कहा कि आज भी करोड़ांे लोग डॉ. आम्बेडकर के जीवन से प्रेरणा लेते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने कर एवं करेत्तर राजस्व प्राप्तियों में और बढ़ोत्तरी किए जाने के निर्देश दिए

Posted on 01 October 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने राजस्व प्राप्तियों में और बढ़ोत्तरी किए जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि जो अधिकारी राजस्व अर्जन के मामले में उत्कृष्ट कार्य करेंगे, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। इसके साथ ही, राजस्व अर्जन में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि जो अधिकारी लक्ष्य के अनुरूप राजस्व अर्जन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कठोर काईवाई की जाएगी।
मुख्यमंत्री आज यहां एक उच्चस्तरीय बैठक में कर एवं करेत्तर राजस्व प्राप्तियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने समस्त जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि राजस्व लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए चेक लिस्ट के आधार पर राजस्व प्राप्तियों की समीक्षा अपने स्तर पर करके हर महीने की 10 तारीख तक प्रगति रिपोर्ट वित्त विभाग को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पांच मुख्य करों जैसे वाणिज्य कर, आबकारी, स्टाम्प एवं निबन्धन, परिवहन तथा मनोरंजन कर की प्रगति की समीक्षा के आधार पर जिलों की ग्रेडिंग की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि राजस्व से अर्जित धनराशि से राज्य सरकार तमाम विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित करती है। इसलिए राजस्व अर्जन में किसी भी प्रकार की उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
श्री यादव ने कर एवं करेत्तर राजस्व प्राप्तियों में वृद्धि किए जाने पर जोर देते हुए कहा कि सभी जनपद अधिक से अधिक राजस्व प्राप्त करने के लिए पूरी गम्भीरता से प्रयास करें। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि इस दिशा में किसी प्रकार की लापरवाही को गम्भीरता से लिया जाएगा।
बैठक में बताया गया कि सभी जनपदों की माह अगस्त, 2015 की सभी पांच मुख्य कर राजस्व मदों में अर्जित उपलब्धि के आधार पर ललितपुर 171.20 प्रतिशत, रायबरेली 122.70 प्रतिशत, चित्रकूट 115.92 प्रतिशत, अमेठी 108.14 प्रतिशत तथा महोबा 102.43 प्रतिशत उपलब्धि अर्जित कर प्रथम स्थान पर रहे। इसी प्रकार माह अगस्त, 2015 की भू-तत्व एवं खनिकर्म के अन्तर्गत हाथरस 242.4 प्रतिशत, फिरोजाबाद 223.8 प्रतिशत, लखनऊ 190.1 प्रतिशत, गोण्डा 170.9 प्रतिशत तथा गाजीपुर 168.2 प्रतिशत राजस्व अर्जित कर प्रथम पांच जनपदों की श्रेणी में स्थान बनाने में सफल रहे।
सभी जनपदों की अगस्त, 2015 के अन्त तक की क्रमिक समग्र उपलब्धि तैयार की गयी। इसके तहत पांच मुख्य कर राजस्व की उपलब्धि के आधार पर जनपद-ललितपुर 118.28 प्रतिशत, श्रावस्ती 112.19 प्रतिशत, चित्रकूट 106.52 प्रतिशत, चन्दौली 104.30 प्रतिशत तथा रायबरेली द्वारा 108.89 प्रतिशत उपलब्धि अर्जित की गयी। इसी तरह माह अगस्त, 2015 की भू-तत्व एवं खनिकर्म का प्राप्ति प्रतिशत आंकलित किया गया। जिसमें क्रमशः अलीगढ़ 218.8 प्रतिशत, गाजीपुर 182.3 प्रतिशत, सोनभद्र 175.2 प्रतिशत, श्रावस्ती 149.3 प्रतिशत तथा हाथरस
133.7 प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करके प्रथम पांच स्थान पर रहे।
मुख्यमंत्री ने विभिन्न राजस्व मदों में प्रथम पांच जनपदों के सम्बन्धित अधिकारियों को बधाई देते हुए उनका मनोबल भी बढ़ाया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने गांधी जयन्ती पर प्रदेशवासियों को बधाई दी

Posted on 01 October 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने गांधी जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है।
आज यहां जारी एक बधाई संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में महात्मा गांधी के सत्य, अहिंसा तथा शांति के संदेश की प्रासंगिकता और अधिक बढ़ गई है। ऐसे में गांधी जी के इस कथन ‘खुद वो बदलाव बनिए, जो दुनिया में आप देखना चाहते हैं’, का अनुकरण करते हुए हमें तेजी से आगे बढ़ने की आवश्यकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने संस्थागत वित्त विभाग की समीक्षा की

Posted on 01 October 2015 by admin

उत्तर प्रदेश में वर्ष 2014-15 के दौरान राष्ट्रीयकृत बैंकों/शेड्यूल्ड बैंकों की 3,000 नयी शाखाएं खोले जाने के लक्ष्य के सापेक्ष 3,252 शाखाएं स्थापित की र्गइं। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने इस उपलब्धि के लिए संस्थागत वित्त विभाग के अधिकारियों के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें पुरस्कृत करने का फैसला लिया है। इसके तहत सम्बन्धित अधिकारियों को 05-05 हजार रुपये का नकद पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री आज यहां संस्थागत वित्त एवं बीमा तथा वाह्य सहायतित परियोजना विभाग के कार्यांे की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि संस्थागत वित्त विभाग के अधिकारियों ने कठोर परिश्रम करके बैंकों की शाखाएं खोलने के मामले में 108 प्रतिशत की उपलब्धि अर्जित की है। इन बैंकों शाखाओं की स्थापना से प्रदेश की जनता को केन्द्र तथा राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ स्थानीय स्तर पर प्राप्त हो रहा है।
श्री यादव ने यह भी निर्देश दिए कि अधिकारीगण विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित अधिकारी लक्ष्यों के अनुरूप प्रगति हासिल करें, जिससे प्रदेश की जनता को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ समय से प्राप्त हो सके।
मुख्यमंत्री द्वारा जिन अधिकारियों को उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कृत करने का निर्णय लिया गया है, उनमें प्रमुख सचिव संस्थागत वित्त श्री राहुल भटनागर, महानिदेशक श्री शिव सिंह यादव एवं संयुक्त सचिव डाॅ0 सूर्य प्रकाश शामिल हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस 01 अक्टूबर, 2015

Posted on 01 October 2015 by admin

राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस की थीम ष्ठसववक क्वदवते इतपदह ं तंल व िीवचमण् ठम ं तमहनसंत इसववक कवदवतष्ध् ‘‘ रक्तदाता आशा की किरण है, नियमित रक्तदाता बने’’ को अनुपालित कर इस वर्ष राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस का वृहत आयोजन, दिनांक 01 अक्टूबर, 2015 को वीरान्गना अवन्ती बाई महिला चिकित्सालय के सभागार में किया गया।
उपर्युक्त स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों का शुभारम्भ मुख्य अतिथि श्री अहमद हसन जी, माननीय मंत्री चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, उत्तर प्रदेश सरकार एवं विशिष्ठ अतिथि श्री अरविन्द कुमार, प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, उत्तर प्रदेश शासन के कर-कमलो द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। उक्त अवसर पर श्री आलोक कुमार, परियोजना निदेशक, उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियन्त्रण सोसाइटी, लखनऊ, डाॅ0 विजय लक्ष्मी, महानिदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं, उ0प्र0, डाॅ0 रेनू जलोटा, महानिदेशक, परिवार कल्याण, उ0प्र0 शासन, डाॅ0 एस.एन.एस. यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, लखनऊ, श्री राकेश कुमार मिश्र, अपर परियोजना निदेशक, उ0प्र0 राज्य एड्स नियन्त्रण सोसाइटी, डाॅ0 मंजुल बहार, प्रमुख अधिक्षिका, वीरान्गना अवन्ती बाई महिला चिकित्सालय, लखनऊ, डाॅ0 अशोक शुक्ला, संयुक्त निदेशक, उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियन्त्रण सोसाइटी, लखनऊ, डाॅ0 संगीता पांण्डेय, संयुक्त निदेशक, उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियन्त्रण सोसाइटी, लखनऊ आदि गणमान्य सदस्यों सहित एन.एस.एस., लखनऊ विश्वविद्यालय, स्वयं सेवी संस्थाओं, विभिन्न कालेज के छात्र-छात्राओं, नर्सिंग स्टाफ के साथ-साथ उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियन्त्रण सोसाइटी, लखनऊ के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित थे।

उक्त अवसर पर नर्सिंग स्टाफ द्वारा स्वागत गीत उपरान्त स्वैच्छिक रक्तदान दिवस की पूर्व सन्ध्या पर आयोजित पोस्टर तथा स्लोगन प्रतियोगिता के विजेताओं को श्री अहमद हसन जी, माननीय मंत्री चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पुरस्कृत एवं सम्मानित किया गया। साथ ही राज्य रक्त परिसंचरण परिषद की वेबसाइट का भी शुभारम्भ माननीय मंत्री के कर-कमलों द्वारा किया गया। इस अवसर पर वीरान्गना अवन्ती बाई महिला चिकित्सालय, परिसर में रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं, नर्सिंग स्टाफ सहित कई युवाओ ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और प्रेस विज्ञप्ति जारी होने तक लगभग 100 से अधिक का पंजीकरण तथा 45 युनिट रक्त संग्रहण किया जा चुका था।

स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के आयोजन के अवसर पर मुख्य अतिथि अहमद हसन जी, माननीय मंत्री चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वक्तव्य दिया गया कि प्रदेश में 24ग7 संचालित किए जाने वाले बल्ड बैंको हेतु 1950 पदों का सृजन सरकार द्वारा किया गया है। उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसमें अल्ट्रासाउंड, ग्.तंल एवं अन्य जाँच की निःशुल्क सुविधा के साथ-साथ आगामी एक वर्ष में प्रदेश के सभी राजकीय रक्तकोषों से निःशुल्क रक्त उपलब्ध कराए जाने हेतु शासन स्तर पर कार्यवाही की जा रही है।
श्री अरविन्द कुमार, प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, उत्तर प्रदेश शासन द्वारा बताया गया कि रक्तदान के सम्बन्ध में भारत सरकार के लक्ष्य 90 प्रतिशत की प्राप्ति के सापेक्ष उ0प्र0 70 प्रतिशत तक ही पहुंच पाया है। जिसकी पूर्ति हेतु स्वैच्छिक रक्तदान के बिना सम्भव नही है। उनके द्वारा प्रदेश के युवाओं का स्वैच्छिक रक्तदान से जुड़ने का आवहन किया गया क्योंकि बिना युवाओं की भागीदारी के इसके प्रतिशत को बढ़ाया नही जा सकता। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि प्रदेश के 93 राजकीय रक्तकोषों के सुदृढीकरण हेतु एन.एच.एम. के माध्यम से कुल 66.43 करोड़ का प्रस्ताव भारत सरकार द्वारा अनुमोदित कराया गया है, जिसमें थैलीसीमियां ग्रसित बच्चों के उपचार हेतु रू0 4.93 करोड़ का प्रसव भी सम्मिलित है।

श्री आलोक कुमार, परियोजना निदेशक, उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियन्त्रण सोसाइटी, लखनऊ द्वारा बताया गया कि मनुष्य के मात्र एक यूनिट रक्तदान करने से कई जीवन बचाए जा सकते हैं। स्वैच्छिक रक्तदान से प्राप्त रक्त ही सबसे सुरक्षित रक्त होता है। गर्भवती माताओं, गम्भीर रूप से बीमार व्यक्तियों, एच.आई.वी., हीमोफीलिया/थैलीसीमिया जैसे रोगों से ग्रसित बच्चों को रक्तदान के माध्यम से नया जीवन दिया जा सकता है। जन-मानस में अभी भी रक्तदान को लेकर कई भ्रान्तियंा व्याप्त है, जबकि तथ्य यह है कि 18 वर्ष से 65 वर्ष तक का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति, जिसका वजन 45 किलो ग्राम से अधिक हो, तीन माह के अन्तराल पर रक्तदान कर सकता है। उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियन्त्रण सोसाइटी प्रदेश के समस्त जरूरतमन्द को सुरक्षित रक्त एवं रक्त उत्पाद उपलब्ध कराने हेतु अनवरत प्रयासरत है। उन्होने यह भी बताया कि रक्तदान हेतु उ0प्र0 राज्य एड्स नियन्त्रण सोसाइटी की वेब-साइट पर वर्तमान में लगभग 6000 लोग पंजीकृत हैं किन्तु हमारा लक्ष्य 1 लाख तक पहुंचाने का है जोकि बिना युवाओं की भागीदारी के सम्भव नहीं है।

डाॅ0 विजय लक्ष्मी, महानिदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं, उ0प्र0 द्वारा प्रदेश की महिलाओं को भी स्वैच्छिक रक्तदान से जुड़ने का आवाह्न किया गया। उनके द्वारा यह बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2015-16 में प्रदेश में 18 एफ.आर.यू. का सृजन किया जाना है। साथ ही ब्लड ट्रान्सर्पोटेशन वैन का क्रय किया जाना है, जिससे 24 घन्टे रक्त की सेवा दी जा सकेगी। उन्होने यह भी कहा कि प्रदेश में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर कम करने के उद्देश्य से प्रदेश में कार्यरत 200 में से 118 चिन्हित प्रथम संदर्भन इकाइयों पर रक्त संग्रहण केन्द्र स्थापित करने हेत प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। प्रथम संदर्भन इकाईयों हेतु आवश्यक उपकरण आदि खरीदने की प्रक्रिया की जा रही है। प्रथम संदर्भन इकाईयों पर रक्त पहुचाने से पहले यह आवश्यक है कि हमारे रक्तकोष भलीभांति सुचारू रूप से 24 घण्टे कार्यरत रहे।

कार्यक्रम के अन्त में श्री राकेश कुमार मिश्र, अपर परियोजना निदेशक, उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियन्त्रण सोसाइटी, लखनऊ द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर आये हुए समस्त गणमान्य अतिथियों के साथ-साथ समस्त छात्र-छात्राओं, नर्सिंग स्टाफ, एन.एस.एस. एवं स्वंय सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम का समापन उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियन्त्रण सोसाइटी, लखनऊ द्वारा वीरान्गना अवन्ती बाई महिला चिकित्सालय, लखनऊ के परिसर में आयोजित सूक्ष्म जलपान के साथ सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर स्वैच्छिक रक्तदान दिवस की पूर्व सन्ध्या पर पोस्टर तथा स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में किया गया जिसमें निम्नलिखित प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि श्री अहमद हसन जी, माननीय मंत्री चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, उत्तर प्रदेश सरकार  द्वारा पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरित किया गया। जिसका विवरण निम्नवत् हैः-
1.    पोस्टर प्रतियोगिता के विजेता
2.    प्रथम पुरस्कार-     सुश्री सुरभि भट्ट, आटर््स कालेज, लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ।
3.    द्वितीय पुरस्कार-    सुश्री गुंजन चैधरी, नवयुग कन्या महाविद्यालय, लखनऊ।
4.    तृतीय पुरस्कार-    सुश्री रेखा यादव, वासुदेव मेमोरियल गल्र्स डिग्री काॅलेज, लखनऊ।
5.    सांत्वना पुरस्कार-    (1) सुश्री शना शमशाद, अमीरूद्दौला गल्र्स डिग्री काॅलेज, लखनऊ।
(2) सुश्री नीता फातिमा, लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ।
2. स्लोगन प्रतियोगिता के विजेता
1.    प्रथम पुरस्कार-     सुश्री सिमरन कौर, शशिभूषण बालिका महाविद्यालय, लखनऊ।
2.    द्वितीय पुरस्कार-    सुश्री रूबी कुमारी, सिटी काॅलेज आॅफ मैनेजमेन्ट एवं टेक्नाॅलाजी, लखनऊ।
3.    तृतीय पुरस्कार-    सुश्री स्नेहा मौर्या, वासुदेव मेमोरियल गल्र्स डिग्री काॅलेज, लखनऊ।

स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर उ0 प्र0 राज्य एड्स नियन्त्रण सोसाइटी के तत्वावधान में राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के समस्त जनपदों के जिला चिकित्सालय सहित अन्य संस्थानों में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें लखनऊ जनपद में 250 यूनिट तथा प्रेस विज्ञप्ति जारी होेने तक प्रदेश में स्थापित नाको सहायतित 87 रक्तकोषों में लगभग 2000 यूनिट रक्त संग्रहण किया जा चुका था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ विश्वविद्यालय को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का विश्वविद्यालय बनाने हेतु व्यापक कार्य योजना यथाशीघ्र बनाकर प्रस्तुत की जाये: मुख्य सचिव

Posted on 01 October 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिये हैं कि लखनऊ विश्वविद्यालय को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का विश्वविद्यालय बनाने हेतु व्यापक कार्य योजना यथाशीघ्र बनाकर प्रस्तुत की जाये। उन्होंने कहा कि यह प्रयास किया जाये कि लखनऊ विश्वविद्यालय आगामी मार्च, 2016 के नैक मूल्यांकन में ‘बी’ से ‘ए’ ग्रेड प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में छात्राओं की संख्या को दृष्टिगत रखते हुये एक नया गल्र्स हाॅस्टल कम से कम 85 कमरों का 170 छात्राओं के रहने हेतु अत्याधुनिक सुविधायुक्त बनवाने हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाये। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को निःशुल्क वाईफाई की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्रों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करायी जाये तथा फील्ड में स्टडी कराकर प्रोजेक्ट वर्क तैयार करने हेतु प्रेरित किया जाये। उन्होंने विश्वविद्यालय के नवीन परिसर में कम से कम 1200 व्यक्तियों के बैठने की क्षमतायुक्त एक भव्य प्रेक्षागृह का निर्माण कराये जाने हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाये। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के कर्मचारियों के आवासीय समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुये विश्वविद्यालय परिसर में कम से कम 02 बहुखण्डीय आवास का निर्माण भी कराया जाये। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में 05 उच्च अध्ययन केन्द्रों का भी निर्माण कराया जाये। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में 04 शोध पीठ का भी प्रस्ताव यथाशीध्र प्रस्तुत किया जाये।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में लखनऊ विश्वविद्यालय को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का विश्वविद्यालय बनाने हेतु उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियांे एवं कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप च्वाइस बेस क्रेडिट सिस्टम (सी0बी0सी0एस0) समस्त संकायों में लगाया जाये, ताकि व्यक्तित्व विकास एवं कम्यूनिकेशन स्किल्स आदि पाठ्यक्रमों को पढ़ना अनिवार्य हो जाये।
कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय डाॅ0 एस0बी0निमसे ने बैठक में बताया कि विश्वविद्यालय में अध्यापकों के रिक्त पदों को भरना विश्वविद्यालय की प्राथमिकता है। इसके लिये उन्होंने राज्य सरकार से आर्थिक सहायता बढ़ाने का अनुरोध करते हुये कहा कि आगामी नैक मूल्यांकन में लखनऊ विश्वविद्यालय निश्चित ही ‘ए’ गे्रड को प्राप्त करेगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों की सड़कों एवं सीवरेज आदि के मरम्मत कार्य भी कराये जाने अतिआवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय के विकास हेतु लगभग 153 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी, जिसमें से आगामी मार्च तक लगभग 79 करोड़ रुपये उपलब्ध करा दिया जाये।
बैठक में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री जितेन्द्र कुमार, प्रमुख सचिव वित्त श्री राहुल भटनागर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इंस्टा-कैब पूरे भारत में इंटर सिटी कैब की शुरुआत या एक इंटरसिटी टैक्सी समूह भारत में शुरू किया गया है

Posted on 01 October 2015 by admin

इंस्टा-कैब आई आई टी, खडगपुर के छात्रो के द्वारा शुरू किया गया  है जिसका उद्देश्य  एक शहर से दुसरे शहर यात्रा करने वाले यात्रियों को सस्ता और सुलभ सुविधा प्रदान करना है। सामान्यतः एक एक शहर से दुसरे शहर  जाने में टैक्सी वालों को  दोनों तरफ का किराया देना पडता है परंतु अब इंस्टा-कैब से जाने पर सिर्फ एक तरफ का किराया ही देना होगा । अब आप सिर्फ उतना ही किराया दीजिये जितना किलोमीटर आपने सफर किया है ।
यह उपक्रम वेक्टो टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड का हिस्सा है जो टैक्सी इंडस्ट्री में उतरी और जिसकी शुरुआत अगस्त 2014 में  की गयी।
शुरुआत के पहले 4 महीने में ही कंपनी ने 1 मिलियन ग्रॉस मर्चंडीसे वैल्यू तक बिजनस को पहुचा दिया था। तदुपरांत कंपनी ने पाया की अंतर-शहरी टैक्सी में किसी ने अभी तक काम नहीं किया है और यह पुरे टैक्सी बिजनस का बहुत बडा हिस्सा है ।
वर्तमान में इंस्टा-कैब के पास 2500 कारों का समूह है  और यह उत्तरी भारत के  30 रुट को कवर कर रहे है  जिनमे दिल्ली राजधानी क्षेत्र, आगरा, राजस्थान और पंजाब शामिल हैं।
अभी यह सुविधा तीन वर्गों में है छोटी कार(हैच बैक), सैलून कार(सेडान) और बडी कार(मल्टी यूटीलिटी कार).
जनवरी से जुलाई तक इंस्टा-कैब ने 1000 से अधिक आउट-स्टेशन ट्रिप का लक्ष्य पूरा किया है जिसका औसत किराया 4000 रुपये था। इन 7 महीनो में कंपनी की ग्रॉस मर्चंडीसे वैल्यू को लगभग 6 मिलियन तक पहुचा दिया  है
इंस्टा-कैब एक प्रौद्योगिकी मंच है जो विभिन्न शहरों में मोजूद टैक्सी मलिको के साथ मिलकर काम करती है। यह बिजनस मूल भूत से एक शहर से दुसरे शहर जाने वालो को सिर्फ एक तरफ के किराये पर सर्विस उप्लब्ध कराती है और टैक्सी मालिको से कमिशन प्राप्त करती है। इंस्टा-कैब सत्यपित ड्राईवर और सत्यपित कैब ही स्वीकार करती है जिससे ग्राहकों को अच्छी सुविधा एवम् सुरक्षा मुहैया करा सके प्
इंस्टा-कैब के बारे में
इंस्टा-कैब आई आई टी, खडगपुर के छात्रो के द्वारा शुरू किया गया  है जिसका उद्देश्य  एक शहर से दुसरे शहर यात्रा करने वाले यात्रियों को सस्ता और सुलभ सुविधा प्रदान करना है। और वे जबरदस्त गति से बढ़ रहे हैं

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2015
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in