Archive | November 9th, 2013

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी ने बताया

Posted on 09 November 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी ने बताया है कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी जर्मनी के तानाशाह हिटलर के मंत्री गोयबल्स के नए अवतार बन रहे हैं। एक छोटे से प्रदेष के विकास की झूठी कहानियां सुनाकर उत्तर प्रदेश की जनता को गुमराह करने में लगे हैं। उनकी रैलियां और सभाएं कारपोरेट दुनिया द्वारा प्रायोजित हैं और उन पर अनापशनाप तरीके से धन खर्च हो रहा हैं। उत्तर प्रदेश की 22 करोड़ की जनता 6 करोड़ की आबादी वाले गुजरात की कहानी से प्रभावित होनेवाली नहीं है क्योंकि उसे पर्दे के पीछे की हकीकत पता है। मुसलमानों का वहां जैसा कत्ले आम हुआ, उसे कैसे भुलाया जा सकता है। आज भी गुजरात में धर्मनिरपेक्षता दफन है।
अपनी बहराइच रैली में भाजपा ने जिस तरह उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं को दिए गए लैपटाप का दुरूपयोग किया है, वह पूर्णतया अनैतिक और निदंनीय है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने लैपटाप बच्चो को पढ़ार्इ और दुनिया की हलचलों से वाकिफ होने के लिए दिया था लेकिन भाजपा ने बच्चो के लैपटाप छीनकर अपनी पार्टी की रैली में प्रचार के लिए उनका गलत ढंग से प्रयोग किया। लैपटाप पर मुख्यमंत्री जी एवं नेता जी के चित्रों की जगह नरेन्द्र मोदी का चित्र लगाना किसी भी तरह उचित नही ठहराया जा सकता है। इसकी जांच होगी और जो भी दोशी होगा उस पर सख्त कार्यवाही होगी।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने डेढ वर्ष की अवधि में उत्तर प्रदेश को विकास की पटरी पर पहुचाया और पर्यटन पर्यावरण की दृषिट से लायन सफारी भी उसका एक अंग है। लायन सफारी का जिक्र करके श्री मोदी ने अपने ओछापन का परिचय ही दिया है। श्री मोदी को किसानों की कर्ज माफी, मुफती सिंचार्इ, मुफत पढ़ार्इ-दवार्इ, बेकारों को भत्ता, युवाओं को लैपटाप जैसी योजनाओं की जानकारी करनी चाहिए जिसे दूसरे राज्य भी अपनाने को बाध्य हो रहे हैं। भाजपा का किसानों से कोर्इ लेना देना नहीं है।
बहराइच में नरेन्द्र मोदी सभा में न किसान न मुसलमान न आम गरीब आदमी सिर्फ आरएसएस वालंटियर्स की भीड़ थी। इससे वे इतना कुंठित हो गए थे कि उन्होने समाजवादी पार्टी को कांग्रेस और बसपा के साथ जोडकर अपने वोट बैंक को साधने की असफल कोशिश की जबकि प्रदेश की जनता जानती है कि समाजवादी पार्टी ने ही बसपा के पांच साल के अंधेराराज के खिलाफ लगातार संघर्ष कर उसे सत्ता से बाहर किया हैं। कांग्रेस को केन्द्र में समाजवादी पार्टी ने समर्थन गुणदोष तथा सांप्रदायिकता की खिलाफत के कारण दिया है। समाजवादी पार्टी ही भाजपा, आरएसएस, विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल जैसे दलों की सांप्रदायिक रीति नीति का सफलता से विरोध करती आर्इ है। केन्द्र में भाजपा-एनडीए को सत्ता में आने से रोकने का काम समाजवादी पार्टी ने ही किया है और आगे भी उन्हें सफल नहीं होने देगी।। उत्तर प्रदेश में किसी को भी सांप्रदायिकता फैलाने का अधिकार नहीं हो सकता हैं जो भी करेगा, उसकी सही जगह जेल ही है। भाजपा नेताओं को अगर जरा भी लोकलाज होती तो भोली भाली जनता को सांप्रदायिकता के आग में नहीं झोंकते ?

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा का पूर्व विधानसभा का सम्मेलन 17 नवम्बर को

Posted on 09 November 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर पूर्वी विधानसभा की एक बैठक 24 गौतमपल्ली पर विधायक कलराज मिश्रा के मार्गदर्शन एवं नगर अध्यक्ष मनोहर सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी जिसमें विधानसभा के अन्तर्गत आने वाले मण्डल अध्यक्ष, महामंत्री, प्रभारी एवं सभासद उपसिथत थे। बैठक में आगामी 17 नवम्बर को सरस्वती शिशु मंिन्दर इनिदरा नगर ए ब्लाक में विधानसभा के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं का सम्मेलन करने का निर्णय लिया गया है। बैठक में पूर्व नगर अध्यक्ष प्रदीप भार्गव, नगर उपाध्यक्ष मनीष शुक्ला, सुनील मिश्रा, मण्डल अध्यक्ष जीतेन्द्र शुक्ला, राकेश मिश्रा, देवजीत पाण्डेय, रामचन्दर चौरसिया, ऋषिपाल सिंह, अरूण राय, दिलीप श्रीवास्तव, हरीश चन्द्र लोधी, दिनेश यादव, अवधेश मिश्रा, देवेन्द्र वर्मा, रामकुमार वर्मा, भृगुनाथ शुक्ला, अखिलेश गिरि, राकेश सिंह, अमित मिश्रा, संजय सिंह राठौर, अरूण तिवारी,  आदि सैकड़ों कार्यकर्ता उपसिथत थे। सम्मेलन का संयोजक संतोष सिंह एवं समन्वयक आकाश दुबे को बनाया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा ने विधायको पर एन.एस.ए. हटाने का स्वागत किया

Posted on 09 November 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह, उपाध्यक्ष त्रिलोक अधिकारी, महामंत्री राकेश श्रीवास्तव, अनुराग मिश्रा अन्नू, मुकेश शर्मा, मीडिया प्रभारी अवèोश गुप्ता छोटू एवं श्यामजीत सिंह ने एन.एस.ए. कोर्ट द्वारा भाजपा विधायक संगीत सोम तथा सुरेश राणा से रासुका हटाये जाने की संस्तुति का स्वागत किया है। रासुका कोर्ट के निर्णय से सपा सरकार का झूठ न्यायालय के द्वार पर बेनकाब हुआ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गोकशी के विरोध में भाजपा ने पारा थाने का किया घेराव

Posted on 09 November 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर ने आलमनगर के हंसखेड़ा गांव के निकट प्राथमिक पाठशाला में हुयी 5 गोकशी एवं घटना स्थल पर मिली 1 लाश को सपा सरकार की तुष्टीकरण की नीति का परिणाम बताया है। भारतीय जनता पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने स्थानीय गांववासियों समेत हंसखेड़ा गांव में हुयी गोकशी की घटना के विरोध में पारा थाने का घेराव कर घटना का पुरजोर विरोèा किया। घटना को गम्भीरता से न लेने का आरोप लगाते हुये महानगर अध्यक्ष मनोहर सिंह ने कहा कि सपा सरकार गोकशी को बढ़ावा दे रही है। दिन दहाड़े सार्वजनिक स्थल पर गोकशी होने से हिन्दुओं की भावनायें आहत हुयी है। जब से सपा सरकार आयी है तब से प्रदेश में गोकशी की घटनाओं में बेतहासा वृद्धि हुयी है। पुलिस की निषिक्रयता और प्रशासन की शह पर गोकशी की घटनायें हो रही हैं। स्थानीय पुलिस जमीनों का सौदा करने में मस्त है और कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त है। भारतीय जनता पार्टी ने थानाध्यक्ष पारा को निलंमिबत किये जाने, गोकशी करने वालो की 24 घंटें में गिरफ्तारी तथा पीडि़त परिवार को मुआवजा देने की मांग की है। अगर पार्टी की मांगों पर प्रशासन द्वारा कार्यवाही नही की गयी तो विधानसभा का घेराव करने के लिये पार्टी बाध्य होगी और गोकशी की घटना पर भारतीय जनता पार्टी चुप नही बैठेगी। महानगर के मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता छोटू ने बताया कि भाजपा एवं गांववासियों के संख्या बल के दबाव में घटना स्थल पर जिलाधिकारी एवं एसएसपी सहित कर्इ प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुचें, और घटना का संज्ञान लेते हुये सभी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया। घेराव करने वालों में पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव, महामंत्री राकेश श्रीवास्तव, अनुराग मिश्रा अन्नू, आनन्द द्विवेदी, रामशंकर राजपूत, संतोष बलखण्डी, श्यामजीत सिंह, विशम्भर दयाल मिश्रा, नागेन्द्र सिंह, एस.पी. तिवारी बाबा, रामनरेश मिश्रा, राजकुमार, बब्लू यादव, उमेश रावत, गीता, कुवारे, रामनरेश रावत, स्नेही रावत, विनोद रावत, आदि कार्यकर्ता शामिल थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने श्री नरेन्द्र मोदी की बहराइच रैली की सफलता के लिए वहां की जनता को और पार्टी के कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया।

Posted on 09 November 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने श्री नरेन्द्र मोदी की बहराइच रैली की सफलता के लिए वहां की जनता को और पार्टी के कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया। प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने बताया कि बहराइच रैली में भीड़ ने अपने पिछले सभी रिकार्ड तोड़ दिये। उन्होने कहा कि श्री मोदी की बहराइच रैली में लगभग 3 लाख लोगों ने हिस्सा लिया। रैली ऐतिहासिक तौर पर सफल रही।
डा0 मिश्र ने सपा और कांगे्रस की रैलियों पर चुटकी लेते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में सपा की रैलियां फ्लाप हो रही है, पूरी प्रशासनिक मशीनरी रैलियों में लगी रहती है। सपा अपने घर में रैली कर दहाड़ने की कोशिश करती है। जैसे-तैसे सपार्इयों की इज्जत बच पाती है। कांगे्रस की रैलिया पूरी तरह फ्लाप रहीं। उन्होने कहा कांगे्रस प्रदेश में अपनी जमीन तलाश रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती पर केन्द्रीय एजेनिसयों की मेहरबानी पर अंगुली उठार्इ है।

Posted on 09 November 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती पर केन्द्रीय एजेनिसयों की मेहरबानी पर अंगुली उठार्इ है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने अपने बयान में कहा कि प्रदेश की जनता बसपा सुप्रीमों पर कांगे्रस के इशारे पर की जा रही मेहरबानियों का कारण जानना चाहती है। उन्होने आरोप लगाया कि केन्द्र की कांगे्रस सरकार बसपा और सपा के नेताओं पर आय से अधिक मामलों सहित कर्इ अन्य मामलों में खुली मदद कर रही है और भ्रष्टाचार का संरक्षण कर रही है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 मिश्र ने कहा सुश्री मायावती के भार्इ की 400 करोड़ रूपये की एफ.डी. लौटाने के आयकर विभाग के निर्णय को कांगे्रस सरकार के इशारे पर किया गया निर्णय बताया। इतनी बड़ी धनराशि का श्रोत न बताना भ्रष्टाचार का खुला संरक्षण है। डा0 मिश्र ने सुश्री मायावती के भार्इ आनन्द कुमार की फर्जी कम्पनियों में किये गये निवेश की जांच न किये जाने का कारण कांगे्रस से जानना चाहा।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 मिश्र ने कहा कि पिछली बसपा सरकार ने खुले आम प्रदेश में लूटपाट की थी। उन्होेंने पूछा कि एन.आर.एच.एम. घोटाला, पत्थर घोटाला, चीनी मिल बिक्री घोटाला और लैकफ्रेड घोटाला सहित सैकड़ों घोटालो की सम्पतित कहां गर्इ?  बसपा सरकार के 17-18 मन्त्री तथा मंत्रीस्तर के नेताओं पर भ्रष्टाचार के मुकदमें है तथा कर्इ जेल में है तथा कर्इ जेल के बाहर जमानत पर है। बसपा सरकार को प्रदेश की जनता भ्रष्टाचार की पैमाना मानती हैं। घपलों और घोटालों से लैस कांगे्रस बसपा और सपा का इस्तेमाल कर रही है और प्रदेश की लुटिया डुबो रही है।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 मिश्र ने मायावती द्वारा दिल्ली के तीन बंगलों को मिलाकर एक बनवाने के निर्णय का उदाहरण देते हुए कहा कि कांगे्रस और बसपा की भ्रष्टाचार में मिली भगत का ये परिणाम है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कांग्रेस पर जबरदस्त हमला बोलते हुए कहा

Posted on 09 November 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कांग्रेस पर जबरदस्त हमला बोलते हुए कहा कि अगला चुनाव कांग्रेस की तरफ से सीबीआर्इ और इंडियन मुजाहिददीन लड़ेगी। उन्होंने बम, बंदुक और पिस्तौल के बल पर राजनीति करने वालों को खुली चुनौती देते हुए कहा कि हम दूसरी मिटटी की पैदावार हैं। मोदी ने कहा कि हम आतंकवादियों को जड़मूल से नष्ट कर देंगे।
उन्होंने कहा कि कभी सीबीआर्इ का भय तो कभी इंडियन मुजाहिददीन का डर दिखाया जा रहा है। मोदी ने आरोप लगाते हुए कहा कि अगले चुनाव में सपा, बसपा और कांग्रेस की तिकड़ी चुनाव में नही आएगी बलिक कांग्रेस को बचाने के लिए सीबीआर्इ और इंडियन मुजाहिददीन आएगी।
मोदी ने चुनौती देने वाले लहजे में कहा कि बम, बंदूक और पिस्तौल की राजनीति करने वाले कान खोलकर सुन लो, हम दूसरी मिटटी की पैदावार हैं। हम आतंकवादियों को जड़मूल से नष्ट कर देंगे।
भारत सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय पर चुटकी लेते हुए मोदी ने कहा कि मंत्रालय ने एक सप्ताह पहले ही खबरिया चैनलों को एक आदेश जारी किया, जिसमें उन्होंने 15 अगस्त को जब प्रधानमंत्री लालकिले से बोल रहे थे, उसके लाइव प्रसारण के वक्त गुजरात के मुख्यमंत्री का लाइव प्रसारण क्यों किया गया, इस पर आपतित जतार्इ है।
उप्र की सपा सरकार पर हमला बोलते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां के युवा मुख्यमंत्री ने पत्र लिखकर मुझसे शेर मांगा। वह लायन सफारी बना रहे हैं। उन्हें यहां के लोगों को भूख, प्यास और बिजली की चिंता नही बलिक शेर से प्यार है।
बसपा पर निशाना साधते हुए कहा कि इससे पहले की सरकार को हाथी से प्रेम था। मोदी ने कहा कि यदि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव उनसे गाय मांगते, अमूल डेयरी के नेटवर्क के बारे में जानकारी मांगते अथवा बिजली मांगते तो मुझे खुशी होती।
सपा और बसपा पर चुटकी लेते हुए मोदी ने कहा कि ये दोनों अलग हैं लेकिन इनका गोत्र एक ही है। रैली को सम्बोधित करते हुए मोदी ने सबसे पहले ब्रहमा की तपोभूमि को प्रणाम किया और बताया कि वह पहले भाजपा के संगठन महासचिव थे और 2001 में चुनावी तैयारियों को लेकर वह उप्र के दौरे पर थे।
उन्होंने बताया कि उनके दौरे का आखिरी पड़ाव बहराइच ही था और वहीं से उन्हें अचानक ही दिल्ली बुला लिया गया और उन्हें बताया गया कि अब आप पार्टी के संगठन महामंत्री से कार्यमुक्त कर दिए गए। इसके बाद ही उन्हें गुजरात की बागडोर सौंप दी गर्इ।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह ने बहराइच में पार्टी की ओर से आयोजित रैली में केन्द्र की यूपी, सरकार पर हमला करते हुए कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में देश में जब तक राजग की सरकार रही इस देश में एक दिन नहीं, सौ दिन नहीं, बलिक हजारों दिन तक महंगार्इ नहीं बढ़ी। लेकिन आज यूपी, सरकार की इस महंगार्इ से पूरा देश परेशान है।
श्री सिंह ने सूबे की सपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इनकी वोट बैंक की तुषिटकर.ा के कारण विगत दो महीनों से मुज्जफरनगर जल रहा है। यह ऐसी सरकार है जिसके करीब दो वर्षों के कार्यकाल में लगभग डेढ़ सौ छोटी-बड़ी साम्प्रदायिक दंगे हो चुके। कहा जो सरकार इन घटनाओं पर अंकुश नहीं लगा सकती, उसे प्रदेश में शासन करने का कोर्इ अधिकार नहीं है।
भाजपा नेता ने उमड़ी भीड़ को भावना से जोड़ते हुए कहा कि देश को सशक्त व समृद्ध बनाने के लिए इस बार मैं अपने प्रदेशवासियों से झोली फैलाकर आशीर्वाद मांग रहा हू। आपने जिस प्रकार सन 1977 सभी 85 सीटें ‘जनता पार्टी के झोली में डाली थी ,क बार फिर पूरी ताकत के साथ मोदी के नेतृत्व में वर्तमान सभी 80 सीटें भाजपा की झोली में डाल दें ताकि केन्द्र की आगामी सरकार देश को एक मजबूत, समृद्ध, स्वालम्बी व शकितशाली बनाया जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

इग्नू ने कृषि मेले में किसानो को दी उच्च शिक्षा की जानकारी

Posted on 09 November 2013 by admin

इनिदरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविधालय, क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ ने वीरेन्द्र कुमार सिंह Ñषि विज्ञान केन्द्र, धौरा, उन्नाव द्वारा आयोजित किसान मेले में भाग लिया और इस मेले में आये हुए लगभग 2500 किसानों को इग्नू द्वारा चालाये जा रहे Ñषि सम्बनिधत एवं अन्य रोजगारपरक कार्यक्रमों की जानकारी दी। इस किसान मेले में ग्रामीण अंचल के लोगों एवं किसानों के लिए Ñषि सम्बनिधत उपकरणों, खाद एवं बीज के लगभग 50 स्टाल लगाये गये थे, जिनमें से एक स्टाल इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ का भी था, जहाँ पर अनेक पाठयक्रमों की पाठय सामग्री एवं प्रचारात्मक साहित्य की प्रदर्शनी लगार्इ गयी थी। इग्नू स्टाल पर अनेक किसानों ने अपने एवं अपने परिवार के सदस्यों को उच्च शिक्षा से जुड़ने की इच्छुकता व्यक्त की एवं इग्नू के अध्ययन सामग्री का अवलोकन किया।

डा0 मनोरमा सिंह, क्षेत्रीय निदेशक ने किसान मेले के मंच से Ñषकों एवं अन्य ग्रामीण क्षेत्र से आये हुए युवाओं एवं महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज का वैशिवक युग सूचना एवं जानकारी का युग है और इसलिए हर व्यकित को अपने कार्यक्षेत्र की उत्Ñष्ठ जानकारी रखनी चाहिए। इग्नू अनेक अंशकालिक एवं दीर्घकालिक पाठयक्रमों का संचालन करता है, जिससे आमजन उच्च शिक्षा से जुड़कर अपना एवं परिवार का चहुमुखी विकास कर सकता है। Ñषि सम्बनिधत पाठयक्रमों की विस्तार से जानकारी देते हुए डा0 सिंह ने किसानों को प्रगतिशील Ñषि हेतु अपने ज्ञान एवं दक्षता को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। डा0 सिंह ने यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में निवास कर रही हर महिला को शिक्षा से जुड़ना चाहिए क्योंकि शिक्षा ऐसा अस्त्र है जिससे व्यकित आर्थिक उपार्जन के अतिरिक्त अपने परिवार के वर्तमान को संवारते हुए आने वाले पीढि़यों के लिए भी एक सुदृढ़ नींव प्रदान करता है। क्षेत्रीय निदेशक ने ग्रामीणों को यह भी आश्वासन दिया कि अतिशीघ्र इस क्षेत्र में इग्नू का एक और अध्ययन केन्द्र खोलने का प्रयास किया जायेगा जिससे ग्रामीण क्षेत्र में निवास कर रहे महिलाओं, पुरूषों एवं किसानों को अध्ययन करने में आसानी हो सकेगी।

क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ से आये इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक श्री अंशुमान उपाध्याय ने, इग्नू स्टाल पर पधारे समस्त आगन्तुकों को इग्नू की अध्ययन प्रणाली, प्रवेश प्रक्रिया, लचीले नियमों की जानकारी दी। Ñषकों ने सबसे ज्यादा उत्सुकता इग्नू के बी.पी.पी. कार्यक्रम में दिखार्इ, जिसके माध्यम से सभी उच्च शिक्षा से जुड़ सकते हैं, जिन्होनें कोर्इ औपचारिक शिक्षा कभी भी न ग्रहण की हो। इसके अतिरिक्त Ñषि सम्बनिधत कार्यक्रम जैसे जैविक Ñषि, जल संचयन, फलों, सबिजयों के मूल्य संवर्धन, डेरी टेक्नोलाजी एवं कूक्कुट पालन सम्बनिधत कार्यक्रमों के बारे में भी अनेक प्रश्न पूछे और इन कार्यक्रमों में अपनी रूचि व्यक्त की। महिलाओं ने महिला सशक्तीकरण, स्वयं सहायता समूह एवं गैर सरकारी संगठन सम्बनिधत पाठयक्रमों की जानकारी इग्नू स्टाल से प्राप्त की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जन औषधि स्कींमश् के बारे में रसायन और उर्वरक विभाग से संबद्ध स्थातयी समिति ने सुझाव मांगे

Posted on 09 November 2013 by admin

जन औषधि स्कींमश् के बारे में रसायन और उर्वरक विभाग की स्था्यी समिति से जुड़ी समिति ने सुझाव मांगे हैं। इस समिति के अध्यमक्ष माननीय सांसद श्री गोपीनाथ मुण्डे हैं। आम आदमी के स्वास्य्    को ध्याकन में रखकरए सभी को जेनेरिक दवार्इयां आसानी से मुहैया कराने के लिएए उसे राहत पहुंचाने के सिलसिले में भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय ;औषधि विभागद्ध ने नवम्बर 2008 में एक राष्ट्रेव्यांपी अभियान श्जन औषधि स्की मश् ;जेएएसद्ध की शरूआत की है। इस मुहिम को सीधे ही बाजार में हस्तकक्षेप रणनीति के तौर पर राज्य  सरकारों के सहयोग से प्रारंभ किया गया है। औषधि विभाग के अधीनए केन्द्री य औषधि सार्वजनिक वितरण विभाग ;सीपीएसयूद्ध के जरिये इस मुहिम के लिए दवाईयों की आपूर्ति की जाएगी। इस अभियान के तहतए शुरू में देश के हर जिले में कम से कम एक जन औषधि स्टोएर खोलने का प्रस्ताएव है। 630 जिलों में एक.एक जेएएस खोलने के लक्ष्यस को प्राप्त  करते हुए 30 सितम्ब।र 2013 तक केवल 157 स्टोेर खोले गये हैं। ये स्टोार पंजाबए हरियाणाए ओडिशाए आन्धह.प्रदेशए राजस्थाकनए दिल्ली्ए उत्तदराखण्ड ए पश्चिम.बंगालए जम्मू .कश्मीणरए हिमाचल.प्रदेशए झारखण्डज और केन्द्र  शासित प्रदेश चण्डीजगढ में खोले गये हैं। जन औषधि स्कीमम की विस्तृलत जानकारी के लिएूूूण्रंदंनेींकीपण्हवअण्पदण् का अवलोकन करें।

समिति ने श्जन औषधि स्कीिमश् के बारे में विशेषज्ञोंए संस्थाननोंए संगठनों और अन्यं हिस्सेनदारों से सुझाव आमंत्रित करने के साथ ही व्याक्तिगत राय भी मांगी है जिससे लोगों में जन औषधि स्की मए प्रमाणिक दवाओंए दवाइयों के मूल्यज सहित इसकी कार्य प्रणालीए गुणवत्ताकयुक्त दवाइयों तक आसानी से उपलब्धइताए सरकारी और निजी डॉक्टलरों द्वारा परामर्श के बारे में जागरूकता पैदा की जा सके। साथ ही जन औषधि स्टोटरों पर सभी आवश्यशक और सूचीबद्ध दवाइयों की उपलब्ध ताए थोक व्यासपारियों द्वारा बोतल के ऊपरी हिस्सेर पर जानकारीए गैर.सरकारी संगठनोंए अस्पथतालोंए चेरिटेबिलध्कॉरपोरेटध्रेडक्रास समितियों सहित सरकारी निकायों और राज्या सरकारों इत्याेदि के द्वारा इसका सुचारू रूप से क्रियान्वसयन किया जा सके।

सुझाव देने के इच्छु क अपने विचार और सुझाव हिन्दीव या अंग्रेजी में दो कापियों मेंए अतिरिक्तन निदेशक ;क्यूाएंडसीएफद्धए लोकसभा सचिवालयए कमरा नम्बार.150ए संसद भवन एनैक्सीकए नई दिल्ली  110001 ;दूरभाष नम्बयर.23034525ए 23035203ए फैक्स  नम्बएर.23016008ए ई.मेल. बवउण्बिेंदेंकण्दपबण्पद पर विज्ञापन प्रकाशित होने की अवधि के समय से तीन सप्ता2ह के भीतर भेज सकते हैं। इसके बाद समिति इस बारे में मौखिक सुझाव भी लेगी। सुझाव पेश करने के सथ ही इच्छुइक लोग अपने विचार समिति के समक्ष उपस्थित होकर भी दे सकते हैं। हालांकि अंतिम निर्णय लेने का अधिकार समिति के पास सुरक्षित होगा।

समिति को प्रस्तुपत किए गये सुझाव और विचार समिति के रिकॉर्डों का हिस्साच होंगे और उन पर गोपनीयता के नियमों का सख्ती  से पालन किया जाएगा और उन्हेंच किसी को भी जारी नहीं किया जाएगा। इसका उल्लंरघन समिति के विशेषाधिकारों का हनन माना जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मिग.29 विमान दुर्घटनाग्रस्त

Posted on 09 November 2013 by admin

भारतीय वायु सेना का एक मिग.29 विमान जामनगर हवाई अड्डे के समीप आज सुबह करीब 11 बजकर 29 मिनट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह विमान नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था। इस हादसे में पायलट सुरक्षित है। जमीन पर किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। दुर्घटना के कारणों की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2013
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
-->









 Type in