Archive | November 12th, 2013

पाकिस्तान की जेल में बन्द गाजीपुर के दिनेश विश्वकर्मा की रिहार्इ के लिए उ0प्र0 राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग प्रयासरत

Posted on 12 November 2013 by admin

पाकिस्तान की जेल में बन्द दिनेश विश्वकर्मा निवासी ग्राम अराजी, कस्बा स्वाद (बहरियाबाद), तहसील जखानियां, जनपद गाजीपुर, उ0प्र0 की रिहार्इ के लिए गम्भीर प्रयास जारी है। इस संबंध में उ0प्र0 राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री राम आसरे विश्वकर्मा ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि वे इस मामले में केन्द्र सरकार से रिहार्इ के प्रयास करने के लिए कहें।
श्री विश्वकर्मा ने आज बताया कि दिनेश विश्वकर्मा की रिहार्इ के लिए पहल करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है। ज्ञातव्य है कि आर्थिक तंगी में जीवन व्यतीत कर रहे पीडि़त परिवार को मुख्यमंत्री की ओर से 01 लाख 10 हजार रुपये तथा गाजीपुर जनपद के जिलाधिकारी की ओर से 25 हजार रुपये की आर्थिक मदद भी दी गयी है।
श्री राम आसरे विश्वकर्मा ने भी श्री दिनेश विश्वकर्मा की रिहार्इ हेतु भारत सरकार के प्रधानमंत्री तथा गृह मंत्री को पत्र लिखकर उनकी रिहार्इ के संबंध में आवश्यक कार्यवाही का अनुरोध किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

”लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन

Posted on 12 November 2013 by admin

संविधानिक एवं संसदीय अध्ययन संस्थान, उत्तर प्रदेश शाखा द्वारा आगामी 23 एवं 24 नवम्बर को फोगला आश्रम, वृन्दावन, मथुरा में ”लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है।
यह जानकारी प्रमुख सचिव विधान परिषद श्री नरेन्द्र कुमार चौबे ने दी है। उन्होंने बताया कि गोष्ठी का उदघाटन 23 नवम्बर को पूर्वान्ह 11 बजे एवं समापन 24 नवम्बर को अपरान्ह 3 बजे होगा। गोष्ठी में विधान परिषद के सभापति, अध्यक्ष, विधान सभा उ0 प्र0 एवं अन्य गणमान्य व्यकित भाग लेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रमुख सचिव द्वारा आबकारी विभाग की समीक्षा

Posted on 12 November 2013 by admin

प्रदेश के प्रमुख सचिव आबकारी श्री जे0 पी0 शर्मा दिनांक 13.11.2013 को पूर्वान्ह 11:00 बजे से उ0 प्र0 आवास विकास परिषद के सभागार में आबकारी विभाग की समीक्षा करेंगे। इस समीक्षा बैठक के माह अक्टूबर 2013 तक आबकारी राजस्व वसूली की समीक्षा के साथ-साथ आबकारी विभाग द्वारा नकली शराब के विरूद्ध चलाये गये अभियान की उपलबिधयों की भी समीक्षा होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

यू0 पी0 स्टेट एग्रो द्वारा अभी कोर्इ नियुकित नहीं की जा रही अभ्यार्थी फर्जी संस्थाओं से बचें

Posted on 12 November 2013 by admin

जनसामान्य की सूचित किया जाता है। ‘यू0 पी0 स्टेट एग्रो इण्डसिट्रयल कारपोरेशन लिमिटेड उत्तर प्रदेश सरकार का एक उपक्रम है, जिसका मुख्यालय 22-बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर मार्ग, लखनऊ पर सिथत है। निगम द्वारा किसी पद पर नियुकित हेतु कोर्इ विज्ञपित प्रकाशित नहीं की गर्इ है। प्रबन्ध निदेशक यू0 पी0 स्टेट एग्रो श्री प्रभात सिन्हा ने बताया कि ऐसी जानकारी प्राप्त हुयी है कि कतिपय जनपदों में यू0 पी0 एग्रो कारपोरेशन बैंक लि0 के नाम से पदों पर भर्ती के विज्ञापन दिये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी को एतदद्वारा सूचित किया जा रहा है कि यू0 पी0 स्टेट एग्रो इण्डसिट्रयल कारपोरेशन लिमिटेड, लखनऊ के अधीन न तो कोर्इ बैंक कार्यरत है और न ही किसी प्रकार की भर्ती की जा रही है।
श्री सिन्हा ने कहा कि यदि कोर्इ संस्था यू0 पी0 स्टेट एग्रो इण्डसिट्रयल कारपोरेशन लिमिटेड, से मिलते जुलते नाम से कोर्इ नियुकित आदि की विज्ञपितविज्ञापन देते हैं तो उसका कोर्इ भी सरोकार नहीं होगा  तथा जनसामान्य यदि चाहे तो अपने जिले के जिला मैजिस्ट्रेट अथवा पुलिसवरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से इसकी शिकायत कर सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज

Posted on 12 November 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज श्री काजी जियाउर्रहमान, प्रदेश अध्यक्ष उत्तर प्रदेश मजदूर यूनियन एवं जिलाध्यक्ष, कौमी एकता दल बिजनौर को समाजवादी पार्टी में शामिल किया। उनके साथ बिजनौर के डा0 अहमद रशीद सिददीकी (स्योहारा, बिजनौर), श्री खुर्शीद अहमद (मण्डावर बिजनौर), श्री तहजीब अहमद, (जहानाबाद बिजनौर) भी अपने सैकड़ों साथियों के साथ पार्टी में शामिल हुए। इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने उम्मीद जाहिर की कि इन साथियों के आने से पार्टी को मजबूती मिलेगी। उन्होने कहा कि समाजवादी पार्टी समाज के सभी वर्गो की बेहतरी चाहती है। सरकार ने गरीबों,पिछड़ों और मुसिलमो के हित में कर्इ योजनाएं प्रारम्भ की है।
इस मौके पर पूर्व सासद श्री अमीर आलम तथा विधायक श्री नवाजिस आलम खान भी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सामाजिक न्याय रथयात्रा आज सिद्धार्थनगर से चली जिसका नेतृत्व

Posted on 12 November 2013 by admin

समाज में गैर बराबरी की समापित के लिए पिछड़ी जातियों को भी उनकी जनसंख्या के अनुपात में सत्ता और संगठन में भागीदारी दिलाने के लिए समाजवादी पार्टी ने 17 अति पिछड़ी जातियों की अधिकार रथयात्रा और सामाजिक न्याय रथयात्रा की शुरूआत 24 अक्टूबर,2013 को की थी जिसके पहले चरण का समापन 29 अक्टूबर,2013 को आजमगढ़ में Þदेश बचाओं, देश बनाओंÞ रैली के साथ हुआ था। अब अगले चरण में 9 नवम्बर,2013 से ये यात्राएं पुन: जनता के आकर्षण का केन्द्र बन रही है।
आज 11 नवम्बर,2013 को 17 पिछड़ी जातियों की अधिकार रथयात्रा इलाहाबाद से प्रारम्भ हुर्इ और प्रमुख बाजारों, कस्बों में उसका भव्य स्वागत हुआ। सांय मिर्जापुर में जनसभा और प्रेसवार्ता को संयोजक श्री गायत्री प्रसाद प्रजापति (राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार) तथा डा0 राजपाल कश्यप (राज्यमंत्री स्तर )ने सम्बोधित किया। यात्रा में पार्टी के स्थानीय पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता बड़ी संख्या में शामिल रहे।
सामाजिक न्याय रथयात्रा आज सिद्धार्थनगर से चली जिसका नेतृत्व श्री नरेश उत्तम, एमएलसी, अध्यक्ष समाजवादी पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ तथा श्री राम आसरे विश्वकर्मा, अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग ने किया। महाराजगंज में जनसभा करते हुए यह यात्रा पडरौना पहुची वहा भी एक बड़ी जनसभा हुर्इ। पार्टी पदाधिकारियों ने स्थान-स्थान पर स्वागत समारोह आयोजित किए। सामाजिक न्याय रथयात्रा के साथ सर्वश्री डा0 फिदा हुसैन अंसारी, अनीस मंसूरी, हीरा ठाकुर, नानकदीन भुर्जी, कुलदीप वर्मा, एस0पी0यादव (राज्यमंत्री) भी चल रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

साँस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा देख गदगद हुए अभिभावक

Posted on 12 November 2013 by admin

राजाजीपुरम सिथत सेंट थासस मिशन हार्इ स्कूल ने अपना वार्षिक महोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर विधायल के छात्रों ने एक से बढ़कर शानदार शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। डांडिया, राजस्थानी नृत्य, एरोबिक्स, कृष्ण लीला, नाटक व कवि सम्मेलन आदि अनेकानेक शानदार प्रस्तुतियों की इन्द्रधनुषी छटा देखकर अभिभावक गदगद हो गये। वार्षिक महोत्सव का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में पधारे लखनऊ के महापौर डा. दिनेश शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर किया तथापि निर्मला कान्वेन्ट की रेवरेन्ड सिस्टर भी बतोर विशिषिट अतिथि उपसिथत थीं। इससे पहले, विधालय के प्रधानाचार्य डा. रूपम दुबे एवं प्रबन्धक फादर अनिल पैथरोज जाय ने मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि की अगवानी की। समारोह में अपने विचार व्यक्त करते हुए मुख्य अतिथि डा. दिनेश शर्मा ने छात्रों की प्रतिभा की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि समाज की सोच बदलने की बहुत आवश्यकता है। वर्तमान समय में स्कूल, घर और समाज को कंधे से कंधा मिलाकर नर्इ पीढ़ी के सुन्दर भविष्य के लिए कार्य करना चाहिए। उन्होंने कालेज की नर्इ वेबसाइट का भी उदघाटन किया। इस अवसर पर विधालय के प्रबन्धक फादर पैथरोज जाय ने मुख्य अतिथि को सम्मानित करते हुए उनको केरल का स्मृति चिन्ह एक ‘केरल नाव भेंट की। अपने संबोधन में फादर पैथरोज ने कहा कि आवश्यकता है कि बच्चों पर शुरू से ही माता-पिता ध्यान दें और उनका लालन पालन प्यार व स्नेह से करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कोलाज एवं कोरियोग्राफी प्रतियोगिताओं द्वारा वसुधा के अलौकिक सौंदर्य को दर्शाया देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने

Posted on 12 November 2013 by admin

सी.एम.एस. कानपुर रोड आडिटोरियम में आयोजित हो रहे चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय भूगोल ओलमिपयाड ‘जियोफेस्ट इण्टरनेशनल-2013 के तीसरे दिन आज देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने प्रकृति प्रदत्त धरती के अनुपम सौंदर्य का बखान कर प्राकृतिक संसाधनों के संवर्धन का अभूतपूर्व संदेश दिया। ”जियोफेस्ट इण्टरनेशनल-2013 में प्रतिभाग कर रहे रूस, मारीशस व देश के कोने-कोने से पधारे छात्रों में विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग हेतु होड़ लगी रही और छात्रों ने अपने ज्ञान-विज्ञान का जमकर प्रदर्शन किया। इस भूगोल आलेमिपयाड के माध्यम से देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने दिखा दिया कि यह केवल भूगोल की प्रतियोगिता ही नहीं है अपितु एकता की वह कड़ी है जो विभिन्न देशों की संस्कृतियों को एक मंच पर आने का सुअवसर उपलब्ध करा रही है और भौगोलिक व सियासती सरहदों को पारकर ‘विश्व एकता का परचम सारे विश्व में फहरा रही है। यह ओलमिपयाड देश-विदेश के छात्रों को लखनऊ की संस्कृति व सभ्यता से अवगत कराने का अहम माध्यम बन गया है।
आज के प्रात:कालीन सत्र का शुभारम्भ सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद डा. जगदीश गाँधी द्वारा ‘वर्तमान शिक्षा का उददेश्य विषय पर सारगर्भित उदबोधन से हुआ। डा. गाँधी ने कहा कि दिशाहीन, लक्ष्यविहीन और उदेदश्यहीन शिक्षा ने समाज के किसी भी वर्ग और उनकी संतानों को बरबाद करने में कोर्इ कसर नहीं छोड़ी है। चाहे वह धर्मज्ञ की संतान हो, महान राजनीतिज्ञ की या फिर चाहे किसी विद्वान की संतान हो। आज के युग की उददेश्यहीन शिक्षा ने बिना भेदभाव किये सबको एक तरफ से बरबाद कर दिया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि विश्वव्यापी समस्याओं के समाधान का रास्ता केवल यही है कि बच्चों को संस्कारों, जीवन मूल्यों व चारित्रिक उत्कृष्टता से ओतप्रोत उददेश्यपूर्ण शिक्षा दी जाए जिससे उनमें विश्वव्यापी विचारों का प्रादुर्भाव हो।
जियोफेस्ट इण्टरनेशनल-2013 में तीसरे दिन की प्रतियोगिताओं का सिलसिला आज सीनियर वर्ग की ‘माडल डिस्प्ले प्रतियोगिता से प्रारम्भ हुआ। इस प्रतियोगिता में छात्रों की प्रतिभा देखते ही बनती थी, जिसमें देश-विदेश की 60 प्रतिभागी छात्र टीमों ने ‘मार्इ वे टु हील द इन्जर्ड अर्थ विषय पर अदभुद माडल प्रस्तुत कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। इन समाजोपयोग माडलों के माध्यम से देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने रचनात्मक बदलाव की अनूठी तस्वीर प्रस्तुत कर गजब की प्रतिभा का प्रदर्शन किया। किसी टीम ने छत एवं छज्जों पर पौघे एवं हरियाली दिखाकर आगाह किया कि यदि प्रदूषण का स्तर ऐसे ही बढ़ता रहा तो हमें छतों पर ही बागवानी करनी पड़ेगी, तो किसी ने दिखाया कि थोड़ी से सावधानी व तत्परता से कैसे इस धरती को सुन्दर बनाया जा सकता है।
इसी प्रकार ‘क्रिएट योर टेस्ट (कोलाज प्रतियोगिता) में भी छात्रों की प्रतिभा देखते ही बनती थी। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्र टीमों ने ‘फाच्यर्ून अण्डर द सी विषय पर भिन्न भिन्न कोलाज बनाकर प्रकृति के रंगों से अपनी आत्मीयता प्रदर्शित की। प्रतियोगिता में देश-विदेश की 65 छात्र टीमों ने प्रतिभाग किया एवं प्रत्येक टीम में दो प्रतिभागी छात्र थे जिन्होंने सूखे पत्ते, रुर्इ, कपड़े के टुकड़े, अण्डे के छिलके, जूट, धातु के तार व कागज के साथ दिये गये विषय पर अत्यन्त आकर्षक एवं विचारों को आन्दोलित करने वाले कोलाज बनाए एवं इन्हों कोलाज के माध्यम से विचारों की अभिव्यकित कर अपनी रचनात्मक व कलात्मक प्रतिभा का भरपूर प्रदर्शन किया। इन प्रतिभागी छात्रो ंने अपने कोलाज को एक उपयुक्त कैप्शन देकर अपनी बात को और अधिक स्पष्ट किया।
वाइस एण्ड विजन (कोरियोग्राफी) प्रतियोगिता आज के आकर्षण प्रतियोगिता रही जिसमें 35 टीमों ने हिस्सा लिया और प्रत्येक टीम में 6 छात्र थे। पांच मिनट की इस कोरियाग्राफी प्रतियोगिता में छात्रों ने अपनी पोशाकों, हाव-भाव एवं प्राप्स के माध्यम से मंत्रमुग्ध करने वाली प्रस्तुति से सभी दर्शकों एवं निर्णायक मण्डल को आश्चर्यचकित कर दिया। इस प्रतियोगिता के माध्यम से छात्रों ने बखूबी अपनी सोच को अभिनय और नृत्य में ढाला और दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। यह प्रतियोगिता ‘सेलिब्रेटिंग द ज्वाएस आफ हार्वेसिटंग विषय पर आधारित थी। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों की कलात्मक क्षमता, नृत्य तथा संगीत का अदभुद संयोजन एवं रंग-बिरंगे परिधान लोगों के आकर्षण का केन्द्र रहे।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि आज नेशनल जियोग्राफी  प्रतियोगिता का तृतीय राउण्ड भी आयोजित हुआ। इस प्रतियोगिता को  कर्इ स्तरों पर आयोजित किया जाता है और अन्त में तीन सर्वश्रेष्ठ छात्रों को चुनकर अन्तर्राष्ट्रीय भूगोल ओलमिपयाड में प्रतिभाग हेतु विदेश भेजा जाता है। श्री शर्मा ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय भूगोल ओलमिपयाड बड़ी ही सफलतापूर्वक अपने समापन की ओर बढ़ रहा है। कल, 12 नवम्बर को अपरान्ह: 4.00 बजे जियोफेस्ट इण्टरनेशनल-2013 का भव्य पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह आयोजित होगा जिसमें देश-विदेश के विजयी छात्रों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया जायेगा। इस अवसर पर विधालय के छात्र रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आज़म खाँ करेंगे सम्मेलन की अध्यक्षता

Posted on 12 November 2013 by admin

प्रदेश के नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आज़म खाँ की अध्यक्षता में आगामी 13 नवम्बर को पूर्वाहन 11:00 बजे यहाँ गोमतीनगर सिथत इनिदरा गाँधी प्रतिष्ठान में प्रदेश की नगर पालिका परिषदों व नगर पंचायतों के अध्यक्षों का सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। प्रदेश में इस समय 194 नगर पालिका परिषद और 423 नगर पंचायत हैं।  यह जानकारी विशेष सचिव, नगर विकास श्री एस0पी0 सिंह ने आज यहाँ दी। उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में बदलते नगरीय परिदृष्य, स्थानीय निकायों की बढ़ती हुर्इ जिम्मेदारियों और आधारभूत संरचना को मद्देनजर रखते हुए व्यापक विचार विमर्श किया जायेगा, ताकि प्रदेश की स्थानीय नगर निकायों के समेकित विकास के लिये ठोस कदम उठाकर प्रदेश के विकास को एक नर्इ दिशा दी जा सके।
नगर पालिका परिषदों व नगर पंचायतों के अध्यक्षों से अपेक्षा की गयी है कि वे अपने निकायों से सम्बनिधत समस्त सूचनाओं के साथ इस सम्मेलन में प्रतिभाग करें। प्रतिभागियों का पंजीकरण आगामी 13 नवम्बर को प्रात: 9:30 बजे आयोजन स्थल पर ही किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सातवी बार अध्यक्ष चुने गए भारत सिंह

Posted on 12 November 2013 by admin

पीडब्लूडी नियमित वर्कचार्ज कर्मचारी संघ के द्विवर्ााषिक अधिवेशन में भारत सिंह यादव को सातवी बार अध्यक्ष चुना गया। निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश राजकीय वाहन चालक संघ लोनिवि के अध्यक्ष त्रिलोक सिंह और उत्तर प्रदेश चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष रामराज दुबे ने बताया कि इस संघ निर्विरोध निर्वाचन के बाद भारत सिंह यादव अध्यक्ष, अमरनाथ यादव उपाध्यक्ष, यदुवीर सिंह महामंत्री, अरविन्द्र कुमार यादव और अरविन्द्र कुमार तोमर संयुक्त मंत्री,प्रेम चन्द्र शर्मा संगठन मंत्री, उमाशंकर दीक्षित प्रचार मंत्री, दुर्गाशंकर मिश्र कोषाध्यक्ष और नरेन्द्र सक्सेना को सम्प्रेक्षक निर्वाचित किया गया। पदाधिकारियों की घोषणा के बाद जनपदों से आए सदस्यों ने पदाधिकारियों ने अपने नव निर्वाचित पदाधिकारियों को कंन्धे पर बिठाकर पूरे प्रागण में जुलूस निकाला और नव निर्वाचित पदाधिकारियों को बधार्इ दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2013
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
-->









 Type in