Archive | June 17th, 2014

राम भक्त हनुमान गुणगान समिति लखनऊ क¢ तत्वाधान में आलमबाग आजाद नगर स्थित, श्री संकट म¨चन हनुमान मन्दिर में पूरे ज्येश्ठ माह में

Posted on 17 June 2014 by admin

राम भक्त हनुमान गुणगान समिति लखनऊ क¢ तत्वाधान में आलमबाग आजाद नगर स्थित, श्री संकट म¨चन हनुमान मन्दिर में पूरे ज्येश्ठ माह में निरन्तर रात-द्नि चलने वाले श्री हनुमान चालीसा व हनुमानाश्टक पाठ श्रद्धा भक्ति भाव से 624 घण्टे पूरे ह¨ गये । समिति क¢ सचिव राक¢ष कुमार षर्मा एडव¨क¢ट ने बताया कि कलयुगक¢ देवता बजरंग बली की कृपा है कि इस भीशण गर्मी में जहाॅ घर से निकलना दूभर ह¨ गया है वहीं श्रद्धालु भक्त¨ं की भक्ति क¢ फल स्वरूप श्री हनुमान चालीसा व हनुमानाश्टक पाठ आज तक जारी है ज¨ कि ज्येश्ठ माह क¢ अन्तिम दिन दि0-13/06/2014 क¨ प्रातः 8 बजे समाप्त ह¨गा । तत्पष्चात हवन व ज्य¨ति विसर्जन्  क¢ उपरान्त विषाल भण्डारे क¢ साथ इस धार्मिक आय¨जन का समापन ह¨गा ! इन्ह¨ने यह भी बाताया कि राज्स्थान क¢ महन्दीपुर बाला जी मन्दिर से ज्य¨ति ला कर स्थापित की गई थी, ज¨ निरन्तर प्रज्वलित है । इस ज्य¨ति क¢ दर्षन् हेतु भक्त¨ं की भारी भी.ड दूर-दूर से पूरे माह आती रही है, तथा आज ज्येश्ठ माह क¢ आखिरी मंगल क¨ श्रद्धा भक्ति भाव से सैक.ड¨ भक्त गण मन्दिर में आकर श्री हनुमान लला (बजरंग बली) की पूजा- अर्चना कर ज्य¨ति क¢ दर्षन्  किये । मंगल क¢ आखिरी दिन श्री आषीष व नवलेष कुमार सिंह ने समिति क¢ सहय¨ग से 51 किल¨ बूॅदी का प्रसाद च.ढाकर भक्त गण©ं में वितरित किया । श्री हनुमान चालीसा व हनुमानाश्टक पाठ प.ढने वाल¨ं में मुख्य रूप से जीतेन्द्र प्रसाद षर्मा, परमानन्द मिश्र्रा, राम चन्द्र गुप्ता, लक्ष्मी, कुषी, अर्चना, इषी, छवि, जूली, र¨ली, हर्शिता, दीपक दूबे जगत प्रजापति आदि हैं ।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ई-गवर्नेन्स प्लान के अन्तर्गत जन सामान्य को ग्रामीण स्तर पर विभिन्न शासकीय (जी2सी) सेवाओं को ओवर द काउन्टर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से

Posted on 17 June 2014 by admin

ई-गवर्नेन्स प्लान के अन्तर्गत जन सामान्य को ग्रामीण स्तर पर विभिन्न शासकीय (जी2सी) सेवाओं को ओवर द काउन्टर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आई.टी. एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग, उत्तर प्रदेश शासन द्वारा ई-विलेज योजना को राज्य के सभी जनपदांे के एक चयनित ग्राम में पायलॅट प्रोजेक्ट के रूप में लागू करने की परिकल्पना की गई है।
यह जानकारी एक बैठक में प्रमुख सचिव श्री जीवेश नंदन ने आज यहां दी। उन्होंने कहा कि कौशाम्बी प्रदेश का प्रथम जनपद होगा जिसमें ई-विलेज योजना क्रियान्वित की जा रही ह,ै जिसके परिणामस्वरूप ई-गवर्नेन्स को ग्रामीण अंचलों में सुगमतापूर्वक पहुंचाया जा सकेगा। इस बाबत सभी जनपद¨ क¨ ई-विलेज कियान्वयन हेतु जल्द ही आवश्यक निर्देश निर्गत किये जायेंगे ताकि ई-विलेज,क©शाम्बी मॉडल के माध्यम से लाभ ज्यादा से ज्यादा जनमानस तक पहुँचाया जा सके। उन्होंने बताया कि ई-विलेज योजना का विकास श्री दानिश फैजान, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी,क©शाम्बीएवं आई.टी. एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के अन्तर्गत कार्य कर रही स्टेट ई-गवर्नेन्स मिशन टीम, लखनऊ के हेड श्री नगेन्द्र सिंघल एवं श्री जितेंद्र कुमार सिंह के साझा सहय¨ग से किया गया है, जिसके अंतर्गत कुटुंब रजिस्टर की नक़ल, जाति, निवास इत्यादि सेवाओ क¨ तत्काल आम जनमानस क¨ जन सेवा केंद्र के माध्यम से उपलब्ध कराया जा सकेगा।
प्रमुख सचिव ने बताया इस योजना द्वारा आम जनमानस को विभिन्न शासकीय सेवायें जैसे कुटुंब रजिस्टर की नक़ल,जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र इत्यादि जनसेवा केन्द्र के माध्यम से ‘‘इलेक्ट्राॅनिकली ओवर द काउन्टर‘‘ (आवेदन के समय ही प्रमाण पत्र आवेदक को उपलब्ध कराया जाना) प्रदान किया जायेगा। उदाहरणार्थ, निवास प्रमाण पत्र हेतु इलेक्ट्रानिक सिस्टम द्वारा चयनित ग्राम के सभी समस्त डाटा को डिजिटाईज़ करने के उपरान्त सम्बन्धित अधिकारी द्वारा प्रमाणीकृृत किये जाने के पश्चात समस्त ग्रामवासियों को प्रमाणपत्र ओवर द काउन्टर निर्गत किया जायेगा। यही योजना भविष्य में राज्य में संचालित कार्यक्रम जिसमें पब्लिक हेल्थ सेन्टर, स्कूल अटैण्डेन्स, सामाजिक वितरण प्रणाली, कृृषि आदि सम्मिलित हैं, को आधिक सुदृृढ़ करने में लाभप्रद होगी।
बैठक  में दिनाँक 09 जून 2014 क¨ श्री जीवेश नंदन, प्रमुख सचिव,आई.टी. एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग, उत्तर प्रदेश शासन मह¨दय के सम्मुख ई-विलेज य¨जना पर श्री जी.एस.नवीन  कुमार, जिलाधिकारी, क©शाम्भी द्वारा प्रस्तुतीकरण दिया गया जिसमंे उनके द्वारा ई-विलेज योजना हेतु चयनित ग्राम बबुरा, क©शाम्भी में क्रियान्वित कार्यपद्धत्ति के बारे में अवगत कराया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंत्री श्री इकबाल महमूद ने बताया कि प्रदेश के पिछड़े हुए विकास खण्डों में केन्द्रीय विद्यालयों के पैटर्न पर

Posted on 17 June 2014 by admin

प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंत्री श्री इकबाल महमूद ने बताया कि प्रदेश के पिछड़े हुए विकास खण्डों में केन्द्रीय विद्यालयों के पैटर्न पर नवीन माॅडल स्कूलों की स्थापना की जायेगी। 12वीं पंचवर्षीय योजना में केन्द्रांश एवं राज्यांश 75ः25 प्रतिशत है। भारत सरकार द्वारा निर्धारित इस योजना की गाइडलाईन्स के अनुसार है, माडल स्कूल की स्थापना केन्द्रीय विद्यालय के पैटर्न पर की जायेगी। इन विद्यालयों में आवश्यक इन्फ्रास्ट्रक्चर, सामग्री, उपकरण तथा सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी। विज्ञान, गणित तथा अंग्रेजी शिक्षण के अतिरिक्त कला, संगीत एवं साफ्ट-स्किल्स तथा व्यक्तित्व के सर्वागीण विकास पर बल दिया जायेगा। कम्प्यूटर सहायतित शिक्षा भी दी जायेगी।
माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि इन विद्यालयों के निर्माण पर अनावर्तक व्यय प्रति विद्यालय रू0 3.02 करोड़ है तथा आवर्तक व्यय रू0 0.75 करोड़ है। माडल स्कूल योजना के अन्तर्गत भारत सरकार द्वारा वर्ष 2010-11 में स्वीकृत 148 माडल स्कूलों के निर्माण कार्य हेतु शत-प्रतिशत धनराशि प्राप्त हो चुकी है, जिसका निर्माण कार्य प्रगति पर है इन विद्यालयों में से 42 विद्यालय फिनिशिंग स्तर पर, 42 विद्यालय  70 प्रतिशत पर, 54 विद्यालय 40 प्रतिशत पर तथा 09 विद्यालय 20 प्रतिशत का निर्माण कार्य पूरा है।
वर्ष 2012-13 में भारत सरकार द्वारा 45 माॅडल स्कूलों की स्वीकृति प्रदान की गई है। इन नवीन विद्यालयों के निर्माण हेतु प्राप्त धनराशि रू0 150.75 लाख प्राप्ति विद्यालय की दर से शिक्षा विभाग के जिला परियोजना कार्यालयों को उपलब्ध करा दी गई है। जनपद स्तर पर जिलाधिकारी अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा कार्यदायी संस्थाओं का चयन किया जाता है। यह समिति ही विद्यालयों की गुणवत्ता पर ध्यान देती है। उन्होंने बताया कि 2013-14 हेतु 81 माॅडल स्कूलों हेतु स्वीकृति भारत सरकार से प्राप्त हो गई है, धनराशि प्राप्त होते ही शीघ्र इनका भी निर्माण कार्य प्रारम्भ करा दिया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि राज्य की कानून व्यवस्था से कोई समझौता नहीं किया जा सकता।

Posted on 17 June 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि राज्य की कानून व्यवस्था से कोई समझौता नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों के कार्य करने के तौर-तरीकों से ही सरकार की छवि बनती और बिगड़ती है। इसलिए मण्डल एवं जनपद के वरिष्ठ अधिकारियों का यह दायित्व है कि वे विकास कार्यों की गुणवत्ता पर पैनी निगाह रखने के साथ-साथ बेहतर कानून-व्यवस्था के लिए संजीदगी से कार्य करें। उन्होंने आश्वस्त किया कि मेहनती एवं ईमानदार अधिकारियों को पूरा संरक्षण प्रदान किया जाएगा, जबकि लापरवाह एवं भ्रष्ट अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
मुख्यमंत्री आज यहां विधान भवन के तिलक हाॅल में प्रदेश के वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने प्रदेश सरकार की विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का आहवान करते हुए कहा कि जिलाधिकारी सड़कों सहित सभी बुनियादी परियोजनाओं की गुणवत्ता पर स्वयं निगाह रखें एवं भ्रष्टाचार या खराब गुणवत्ता की जानकारी मिलने पर तत्काल कार्रवाई करते हुए शासन को अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश केवल जनसंख्या की दृष्टिकोण से ही देश का सबसे बड़ा राज्य नहीं है, बल्कि राजनैतिक रूप से भी यह काफी संवेदनशील प्रदेश है। यहां की घटनाओं पर लोगों की निगाह रहती है। इसलिए स्थानीय प्रशासन को किसी भी प्रकरण में ऐसा मौका नहीं देना चाहिए, जिससे प्रदेश एवं राज्य सरकार की छवि प्रभावित हो।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराध रोकने के लिए प्रभावी एवं कड़े कदम उठाए जाएं। दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों में यदि कोई वारदात हो जाए तो तुरंत सक्रिय होकर घटना के संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त करते हुए तत्काल जरूरी कदम उठाएं। उन्होंने जनपद बदायूं तथा कन्नौज की घटनाओं सहित अन्य सभी प्रकरणों का उल्लेख करते हुए कहा कि जिला प्रशासन को इन घटनाओं पर तत्काल सक्रिय होकर उचित कदम उठाना चाहिए था। उन्होंने प्रशासन को ऐसी छवि बनाने का आहवान करते हुए कहा कि जनपद के किसी भी कोने में घटित होने वाली घटनाओं की तत्काल जानकारी जिला प्रशासन के उच्च अधिकारियों को पहुंचनी चाहिए। यह तभी सम्भव है, जब वरिष्ठ अधिकारियों का अपने अधीनस्थों पर प्रभावी नियंत्रण एवं पकड़ हो तथा जनता में जिला प्रशासन की साख अच्छी हो।
श्री यादव ने हाल ही में जनपद श्रावस्ती के अपने आकस्मिक निरीक्षण की चर्चा करते हुए कहा कि सामान्य तौर पर जनता जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक सहित जिला प्रशासन के प्रत्येक अधिकारी के बारे में पुख्ता जानकारी रखती है और विश्वास में लेकर पूछने पर अधिकारियों की कार्यप्रणाली के बारे में अवगत भी करा देती है। जनपद श्रावस्ती के आकस्मिक निरीक्षण से स्पष्ट हुआ कि कई स्थानों पर जिलाधिकारी सहित विकास से जुड़े अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को जनपद में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी नहीं होती। ऐसी स्थिति में कार्यदायी संस्थाएं विकास योजनाओं की गुणवत्ता से समझौता करने में सफल हो जाती हैं। उन्होंने इस प्रवृत्ति पर तत्काल अंकुश लगाने का निर्देश देते हुए कहा कि फील्ड में तैनात अधिकारी अपनी कार्यप्रणाली को शासन की प्राथमिकता के अनुसार सुधारें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार एवं प्रशासन प्रदेश की जनता की मदद एवं उनके कल्याण के लिए ही है। जनता में जिला प्रशासन के प्रति भरोसा पैदा करने की अपेक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि यह तभी सम्भव है, जब आप जनता की समस्याओं को आसानी से सुनने एवं उनके समाधान के लिए उपलब्ध रहें। यदि आप जनता से सीधा संवाद कायम करने में सफल हो जाते हैं तो कई घटनाओं की जानकारी एवं सच्चाई आपको समय से मिल जाएगी और आप जानकारी के अनुसार प्रभावी कदम उठा सकेंगे। उन्होंने तहसील एवं थानों आदि की कार्यप्रणाली भ्रष्टाचार रहित बनाने पर जोर देते हुए कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों को जनपद के सभी विभागों की गतिविधियों की पूरी जानकारी रहनी चाहिए।
मुख्यमंत्री ने विभिन्न विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि अवस्थापना सुविधाओं के विकास में गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए। जन कल्याण के लिए चल रही योजनाओं की उचित सुनवाई एवं समीक्षा की जाए। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जनता को मिलने वाले लाभ सुनिश्चित कराए जाएं तथा तहसील दिवस एवं समाधान दिवस को प्रभावी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश को विकसित करने एवं यहां की कानून-व्यवस्था बेहतर बनाए रखने का उत्तरदायित्व अधिकारियों का ही है। उन्होंने आगाह किया कि दुधारू पशुओं की तस्करी, अवैध खनन, महिलाओं के साथ अत्याचार जैसी घटनाओं को हर हालत में प्रभावी ढंग से रोक जाए।
इससे पूर्व राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवीन चन्द्र बाजपेयी ने बताया कि विगत दो वर्षों में प्रदेश की विकास दर देश की औसत विकास दर से अधिक है। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2012-13 में देश की विकास दर 4.8 प्रतिशत थी, जबकि उत्तर प्रदेश की विकास दर 5.9 फीसदी रही। वित्तीय वर्ष 2013-14 में देश की विकास दर 4.2 प्रतिशत तथा प्रदेश की 5.2 प्रतिशत रही है। इस प्रकार उत्तर प्रदेश पूरे देश के औसत विकास दर से बेहतर तरक्की कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस दर को और अधिक बढ़ाने की आवश्यकता है।
इस मौके पर मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कहा कि कानून-व्यवस्था राज्य की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। उन्होंने एफ.आई.आर. दर्ज न करने वाले पुलिस कर्मियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई का निर्देश देते हुए कहा कि महिलाओं के खिलाफ होेेने वाली घटनाओं के मामले में जीरो टाॅलरेंस की नीति अपनाई जाएगी। उन्होंने जेलों का आकस्मिक निरीक्षण करने का निर्देश देते हुए कहा कि इस मामले में प्रदेश स्तर से निर्देश का इंतजार नहीं करना चाहिए। उन्होंने जनता की समस्याओं को सुनने के लिए कार्यालय में प्रातः 10 से 12 बजे तक उपलब्ध रहने का निर्देश देते हुए कहा कि लोगों की समस्याओं के समाधान की जानकारी एस.एम.एस. या आई.टी. का उपयोग करते हुए भी देने का प्रयास किया जाना चाहिए। उन्होंने लोहिया ग्राम योजना, लोहिया आवास, स्वच्छता कार्यक्रम के तहत बनने वाले शौचालयों तथा पेयजल की उपलब्धता के लिए आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जिलाधिकारी फीडर वार समीक्षा करें।
प्रमुख सचिव गृह श्री दीपक सिंघल एवं पुलिस महानिदेशक श्री ए.एल. बनर्जी ने बैठक में कानून-व्यवस्था और अपराध नियंत्रण के संबंध में अपने विचार व्यक्त किए।
बैठक में अध्यक्ष राजस्व परिषद श्री अनूप मिश्र, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री वी.एन. गर्ग, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, श्रीमती अनीता सिंह, प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल, सूचना निदेशक डाॅ. रूपेश कुमार सहित पूरे प्रदेश के वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित थे। बैठक का संचालन सूचना विभाग के उपनिदेशक डाॅ0 अशोक कुमार शर्मा ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के भूतत्व एवं खनिकर्म मंत्री श्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के निर्देशों के अनुपालन में अवैध खनन व ओवरलोडिंग को रोकने के लिए

Posted on 17 June 2014 by admin

प्रदेश के भूतत्व एवं खनिकर्म मंत्री श्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के निर्देशों के अनुपालन में अवैध खनन व ओवरलोडिंग को रोकने के लिए पांच उड़नदस्ते बनाए गए हैं, जिनके द्वारा प्रदेश में अवैध खनन/परिवहन के विरुद्ध 16 एफ0आई0आर0 दर्ज कराई गई हैं तथा 172 वाहन पकड़े गए हैं। उड़नदस्ते द्वारा कार्यवाही करते हुए 13,00,698 रुपए की वसूली की गई तथा कुल 14,68,950 रुपए की नोटिसें भी जारी की गई हैं।
श्री प्रजापति ने आज यहां बताया कि ओवरलोडिंग के माध्यम से पट्टेधारकों द्वारा लगातार रायल्टी की चोरी की जा रही है, जिसे किसी भी रूप में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही भी की जाएगी।
ज्ञातव्य है कि 2005 के शासनादेश के अनुसार एक गाड़ी पर अधिकतम 24 घनमीटर का रवन्ना दिया जाता है, जबकि ट्रक वाले 50 घनमीटर से अधिक भी लेकर चलते हैं, जो ओवरलोडिंग की श्रेणी में आता है, जिससे भारी राजस्व की हानि हो रही है। उन्होंने कहा कि ओवरलोडिंग को रोकने के लिए परिवहन विभाग से समन्वय स्थापित कर मानक के अनुसार नयी नीति बनाई जाएगी। इस नीति में जनता और ट्रान्सपोर्टरों के हितों को ध्यान में रखा जाएगा, इससे अवैध परिवहन में कमी आएगी और राजस्व में बढ़ोत्तरी भी होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव और प्रदेश अध्यक्ष व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रख्यात शायर अजीज गाजीपुरी तथा पत्रकर मो0 खालिक के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुये संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना जताई है।

Posted on 17 June 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव और प्रदेश अध्यक्ष व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रख्यात शायर अजीज गाजीपुरी  तथा पत्रकर मो0 खालिक के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुये संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना जताई है।
गाजीपुर के बरबरहना मुहल्ले में जन्मे अजीज गाजीपुरी का शनिवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया । उनकी अंतिम रस्म अदायगी रविवार को जौहर के नमाज के बाद गाजीपुर शहर स्थित कब्रिस्तान में की गयी। मो0 खालिक(40 वर्श) टाइम्सनाउ और ए0बी0पी0 न्यूज चैनल के इटावा स्थित पत्रकार थे। उनका ट्रेन दुर्घटना में दुःखद निधन हो गया।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव हमेशा इस बात पर बल देते रहे हैं

Posted on 17 June 2014 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव हमेशा इस बात पर बल देते रहे हैं कि समाजवादी पार्टी के नेताओं पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को जनता के बीच रहकर उनकी समस्याओं के समाधान में सक्रिय रूचि लेनी चाहिए। वे जनता के दुःख दर्द में शामिल हों और गरीबों तथा जरूरतमंदों की मदद करें। समाजवादी पार्टी किसानों और गरीबों के उत्थान वाली जनसापेक्ष समाजवादी नीतियों के लिए प्रतिबद्ध है। समाजवादी सरकार इस पर अमल कर रही है। संगठन से जुड़े लोगों को सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के प्रचार में सहयोग करना चाहिए।
प्रदेश के अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी के सभी पूर्व एवं वर्तमान पदाधिकारियों, प्रमुख नेताओं तथा प्रकोष्ठ पदाधिकारियों से अपेक्षा की है कि वे अपना आचरण एवं छवि साफ-सुथरी रखें और ऐसा कोई काम न करें जिससे पार्टी और सरकार की छवि पर आंच आए। उन्होंने यह भी कहा है कि पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ दिलाना पार्टी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों का दायित्व है।
श्री अखिलेश यादव द्वारा इस सम्बन्ध में जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि विधानसभा क्षेत्र के पार्टी कार्यालयों पर प्रत्येक सोमवार को समस्याओं की जानकारी प्राप्त करने का दिन तय किया जा रहा है। इस दिन प्रातः 10Û00 बजे से 02 बजे तक विधानसभा कार्यालय पर विधायक अथवा पूर्व विधायक, विधानसभा अध्यक्ष, तथा जिला संगठन का एक पदाधिकारी उपस्थित रहकर जनसमस्याओं की मौखिक या लिखित जानकारी लेगा। तहसील ब्लाक अथवा थाना की समस्याएं संबंधित अधिकारियों से सम्पर्क कर निस्तारित की जाए।
जिन समस्याओं का निस्तारण जिला स्तर पर होना है, मंगलवार को जिलाध्यक्ष संबंधित अधिकारियों से मिलकर या फोन पर सम्पर्क कर उनका समाधान करायेंगे। समस्या का समाधान वहाॅ न होने पर प्रदेश कार्यालय केा कार्यवाही के लिए शिकायतें फैक्स द्वारा संदर्भित की जाएगी। विधानसभा क्षेत्र के पार्टी कार्यालयों में प्रत्येक दिन की षिकायतों का विवरण तथा कार्यवाही रजिस्टर में अंकित की जाएगी। जिला व महानगर कार्यालय में भी शिकायती रजिस्टर रखा जाएगा।
आशा की जाती है कि उक्त निर्देशों के पालन करने पर पीडि़त लोगेां को लखनऊ तक दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। इस योजना का व्यापक प्रचार किये जाने की भी अपेक्षा की गई है, ताकि  जनसामान्य भी इसका लाभ ले सकें। प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव का यह भी कहना है कि पीडि़तो को न्याय दिलाना हमारा कर्तव्य है। पीडि़त के पक्ष में अधिकारियों के यहाॅ न्याय दिलाने के लिए दो तीन पदाधिकारियों को एक साथ जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक तथा सम्बन्धित अधिकारी से भेंट करनी चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

30 से अधिक षहरों में थर्ड एडिषन आॅडी क्यू ड्राइव 2014 ग्राहकों को रोमांचित करेगी

Posted on 17 June 2014 by admin

30 से अधिक षहरों में थर्ड एडिषन आॅडी क्यू ड्राइव 2014 ग्राहकों को रोमांचित करेगी
ऽ    कानपुर होस्ट करेगा 28 और 29 जून को आॅडी क्यू ड्राइव 2014
ऽ    आॅडी क्यू 7, आॅडी क्यू 5, आॅडी क्यू 3 की अनेक श्रेणियों के इंजन आॅडी क्यू ड्राइव में फ्लीट में उपलब्ध होंगे।
ऽ    पूरे देष में 6000 ग्राहकों का लक्ष्य
ऽ    आॅडी क्यू एसयूवी की डिलीवरी में पिछले साल की बढत, इसके चलते एसयूीव लक्जरी सेग्मेंट में भारत में हमारी बढत बरकरार - श्री जाॅय किंग, हेड, आॅडी इण्डिया
लखनऊ जून, 2014: जर्मन कार निर्माता आॅडी ने आज आॅडी क्यू ड्राइव 2014 के तीसरे एडिषन की षुरूआत करने की घोशणा की जो इस साल 30 से अधिक षहरों में की जायेगी। आॅडी के षौकीन अनुभव कर सकेंगे सुपरलेटिव स्टाइल, परफोर्मेंस तथा आॅडी एसयूवी, आॅडी क्यू 7, आॅडी क्यू 5, आॅडी क्यू 3 की क्वाट्रो टेक्नोलाॅजी।
कानपुर में आॅडी क्यू ड्राइव 28 तथा 29 जून को सिंहपुर बिठूर रोड पर प्रातः 9 बजे से निर्धारित किया गया है। क्यू ड्राइव आपको देता है वाहन क्षमता परखने का मौका जैसे पिकअप, सस्पेंस, ड्राइव सेलेक्ट तथा आॅडी क्यू की क्वाट्रो टेक्नोलाॅजी रेंज। आॅडी द्वारा मुहैया कराई गयी यह एक अनोखी योजना है जिसके लिए पूरे राज्य से लोगों ने रजिस्ट्रेषन कराया है। श्री गौतम गर्ग, मैनेजिंग डायरेक्टर, आॅडी कानपुर और लखनऊ ने बताया कि इन षहरों में कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, झांसी, कन्नौज तथा फरूखाबाद षामिल हैं।
इस मौके पर आॅडी इण्डिया के प्रमुख श्री जाॅय किंग ने कहा, ’’ आॅडी क्यू ड्राइव की निरन्तर 2 वर्श की सफलता के बाद आॅडी क्यू ड्राइव 2014 के तीसरे एडिषन को लाते हुए हम अत्यन्त प्रसन्न हैं। ड्राइविंग का यह अनुभव हमारे ग्राहकों की प्रसन्नता 2014 में हमारा फोकस प्वाइंट है तथा कस्टमर कनेक्ट इनीसिएटिव आॅडी क्यू ड्राइव से हमें अवसर मिलेगा ग्राहकों के बडे वर्ग को हमारे ब्रांड का अभिजात्य प्रदर्षित करने का। मुझे पूरा भरोसा है इस वर्श आॅडी क्यू ड्राइव में और अधिक लोग रजिस्ट्रेषन करायेंगे और हमारी ब्रांड फेलोसिफी का अनुभव करेगें।
आॅडी क्यू एसयूवी की निरन्तर तेज मांग में आॅडी इण्डिया को लक्जरी एसयूवी सेग्मेंट में अग्रणी स्थान बनाये रखने में मदद की है और कंपनी का इरादा इस वर्श भी इसी लक्ष्य पर केन्द्रित रहने का है।
आॅडी क्यू ड्राइव का आयोजन फरवरी और दिसम्बर के मध्य अहमदाबाद, बैंग्लूरू, भोपाल, भुवनेष्वर, चण्डीगढ, चेन्नई, कायम्बटूर, दिल्ली, गोवा, गुडगांव, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कानपुर, कर्नाल, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, लुधियाना, मंग्लोर, मुंबई, नागपुर, नाषिक, पुने, रायपुर, सूरत और बडोदरा में लगभग 6000 ग्राहकों के बीच किया जायेगा।
ड्राइव का आयोजन प्रत्येक षहर में 2 दिन के लिए किया जायेगा जिससे ग्राहकों को आॅडी क्यू एसयूवी ट्रेन्ड सुपरविजन में ड्राइव करने का मौका मिलेगा जिससे कि वे आॅडी एसयूीव ड्राइव की एडवांस टेक्नोलाॅजी समझ सके।
श्री किंग ने आगे बताया कि भारत में आॅडी का ग्राहकों से बडा मजबूत रिष्ता है हमने ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए अद्भुत प्रोडक्ट निर्मित किये हैं। आॅडी क्यू ड्राइव का एक से अधिक षहरों में आयोजन हमें और हमारे लक्ष्य उपभोक्ताओं के बीच संबंध स्थापित करेगा जिससे हमें भारत में उपलब्ध विषाल संभावनाओं का पता चल सकेगा। हमारे एसयूीव की लक्जरी क्यू रेंज भारत की धरती पर बेहद लोकप्रिय रही है तथा छोटे षहरों में भी युवा जनसंख्या ने इसमें रूचि दिखाई है वास्तव में पिछले साल बिक्री का एक बडा हिस्सा आॅडी क्यू 5, आॅडी क्यू 3, आॅडी क्यू 7 से आया।
आॅडी इण्डिया की योजना वर्तमान में 31 डीलरषिप को बढाकर 40 तक करने की है। कंपनी ने इस वर्श नासिक में नया षोरूम खोला तथा मुंबई साउथ, लखनऊ, भुवनेष्वर, दिल्ली सेन्ट्रल, कर्नाल, बडोदरा तथा मैंगलोर में पिछले वर्श खोले गये। आगामी विकास योजनाओं में विषाखापतनम और नोएडा षामिल हैं।
भारत में आॅडी माॅडल की रेंज में आॅडी ए4, आॅडी ए6, आॅडी ए7 स्पोर्टबैक, आॅडी ए8एल, आॅडी क्यू3, आॅडी क्यू3 एस एडिषन, आॅडी क्यू5, आॅडी क्यू7, आॅडी एस4, आॅडी एस6, आॅडी आरएस 5 कूप, आॅडी आरएस 7 स्पोर्टबैक, आॅडी टीटी कूप, सुपर स्पोर्ट कार आॅडी आर8, आॅडी आर8 स्पाइडर और आॅडी आर8 वी10 प्लस षामिल हैं जो पूरे देष में अहमदाबाद, बैंगलोर, भोपाल, भुवनेष्वर, चण्डीगढ, चेन्नई, कोयम्बटूर, दिल्ली सेन्ट्रल, दिल्ली साउथ, दिल्ली वेस्ट, गोवा, गुडगांव, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कानपुर, कर्नाल, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, लुधियाना, मंगलौर, मुंबई साउथ, मुंबई वेस्ट, नागपुर, नाषिक, नवी मुंबई, पुणे, रायपुर, सूरत और बडोदरा में उपलब्ध हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश अपराधियों के लिए ”सेफ जोन” बन चुका है।

Posted on 17 June 2014 by admin

उत्तर प्रदेश अपराधियों के लिए ”सेफ जोन” बन चुका है। सत्ता के संरक्षण में बेखौफ अपराधी संसद सदस्य, राजनैतिक कार्यकत्र्ताओं से लेकर आमजन तक को अपना शिकार बना रहे हैं। भाजपा ने सांसद साघ्वी निरंजन ज्योति एवं ब्रज क्षेत्र के क्षेत्रिय महामंत्री देवेन्द्र शर्मा के घर पर हुए हमले पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।
भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 मिश्र ने कहा कि फतेहपुर में भाजपा सांसद साध्वी निरंजन ज्योति के हमलावरों को तत्काल गिरफ्तार करे और उनकी सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार सुनिश्चित करे। आज मथुरा में भाजपा के क्षेत्रिय महामंत्री के घर पर बदमाशों द्वारा धावा बोलकर उनकी मां को गोली मारने की पार्टी ने निन्दा करते हुए हमलावारों पर कड़ी कार्यवाही की मांग की।
डाॅ0 मिश्र ने कहा कि बरेली में भाजपा नेता की हत्या, मेरठ में साम्प्रदायिक तनाव, अमेठी में कांग्रेसी नेता के बेटे की हत्या में सपा के पूर्व जनप्रतिनिध का नाम आना, बदायंू मंें महिला के साथ रेप, वाराणसी में विदेशी पर्यटक के साथ बलात्कार की कोशिश, बाराबंकी में आठवीं में पढ़ने वाली छात्रा के साथ अपहरण कर बलात्कार, अम्बेडकरनगर में दलित महिला से रेप, ठाकुरगंज(लखनऊ) में बच्ची के साथ दुराचार का प्रयास की खबरें उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था की धज्जियां उड़ा रही है।
डाॅ0 मिश्र ने कहा कि पूरे उत्तर प्रदेश में अपराधियों का राज चल रहा है और  सरकार में बैठे लोग और शासन के अधिकारी जुबानी जमा खर्च से काम चला रहे है। उन्होंने प्रदेश सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि भाजपा अपने कार्यकत्र्ताओं का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं करेगी और सड़क से सदन तक सरकार के खिलाफ संघर्ष करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

धर्म से एकता होनी चाहिए व युद्धों का अंत– डा. रोजर डेविड किंगडन, प्रख्यात वैज्ञानिक, इंग्लैण्ड

Posted on 17 June 2014 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर आॅडिटोरियम में आयोजित ‘विश्व एकता सत्संग’ में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए इंग्लैण्ड से पधारे प्रख्यात वैज्ञानिक व बहाई धर्मानुयायी डा. रोजर डेविड किंगडन ने  ‘धर्म व एकता का सम्बन्ध’ विषय पर सारगर्भित विचार व्यक्त किए। डा. किंगडन ने कहा कि बहाई धर्म के संस्थापक बहाउल्लाह ने धार्मिक एकता का प्रचार किया क्योंकि इससे विश्व में शान्ति व सद्भावना फैलती है। बहाउल्लाह के सुपुत्र अब्दुल बहा ने फ्रांस, इग्लैण्ड व अमेरिका की यात्राएं की एवं कहा कि धर्म से मानवता एकता के सूत्र में बंध जानी चाहिए और युद्धों का अंत हो जाना चाहिए। उन्होंने ‘मत’ और ‘धर्म’ में अन्तर बताते हुए कहा कि मत एक व्यक्तिगत भावना है जबकि धर्म सामूहिक विश्वास और एकता पर आधारित है। आज धरती पर इतना लड़ाई-झगड़ा है। हमें इस घायल मानवता के उद्धार के लिए कोई नुस्खा या दवाई चाहिए। धर्म एक दवाई का पर्चा है जो जख्मों को भरकर प्रेम व भाईचारे से मानवता को जोड़ता है, न कि तोड़ता है।
डा. किंगडन ने अनेकता में एकता पर जोर देते हएु आगे कहा कि इसी भावना से मानवता और फलती-फूलती है। उन्होंने प्रख्यात वैज्ञानिक डार्विन के सिद्धान्त की बात करते हुए कहा कि संसार में भिन्न भिन्न प्रकार के फूल होते हैं जो मधुमक्खियों व तितलियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं और इससे ‘पाॅलीनेशन’ द्वारा और पौधे निकलते हैं व धरती की हरियाली कामय रहती है। चिडि़यों को ही ले लीजिए। नर चिडि़या के पंख अधिक रंगीन होते हैं जिससे वह मादा पक्षी को आकर्षित करता है। मादा पक्षी भूरी या कत्थई और साधारण पंख वाली होती है जो अण्डों को सेती है और साँप व अन्य जहरीले जानवरों से बचाती है और धरती में प्रकृति के रंगो में ही मिल जाती है। इस तरह प्रकृति में जीव जंतुओं का जन्म-मरण चलता रहता है।
सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका, प्रख्यात शिक्षाविद् व बहाई धर्मानुयायी डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने कहा कि स्त्री-पुरुष चिडि़या के दो पंखों की तरह है, दोनों स्वस्थ होंगे तभी उड़ान अच्छी होगी। हालांकि औरतें अच्छी अध्यापिकाएं, नर्सें व गृहणियां बनती है और आदमी अच्छे काउन्टेन्ट और रक्षाकर्मी बनते हैं, परन्तु इस विभिन्नता में भी एक एकता छिपी रहती है। स्त्री-पुरुष दोनों को धार्मिक व अच्छे आचरण का होना चाहिए और अवतारों के बताये रास्ते पर ईश्वरीय भक्त् िकरते हुए मिलकर आगे बढ़ना चाहिए। तभी परिवार में एकता व शान्ति होती है और इसी से प्रगति होती है। विश्व एकता सत्संग में आज कई जाने-माने विद्वानों व विभिन्न धर्मों के अनुयाइयों ने अपने विचार व्यक्त किए। इसके अलावा सी.एम.एस. के संगीत शिक्षकों ने सुन्दर भजन गाकर सत्संग की शोभा बढ़ाई। अंत में सत्संग की संयोजिका ने सभी को हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सत्संग का समापन किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

June 2014
M T W T F S S
« May   Jul »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in