Archive | March 11th, 2017

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष/मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 19 फरवरी 2017 को ललितपुर, झांसी एवं महोबा में चुनावी जनसभाएं करेंगे। वे ललितपुर में 01, झांसी में 03 और महोबा में 01 सभा करेंगे।

Posted on 11 March 2017 by admin

श्री अखिलेश यादव ललितपुर जनपद में ललितपुर महरौनी विधानसभा क्षेत्र के समाजवादी प्रत्याशियों क्रमशः श्रीमती ज्योति लोधी तथा श्री रमेश कुमार खटिक के पक्ष में एक संयुक्त सभा 11ः40 बजे गिन्नौर बाग का मैदान, ललितपुर में करेंगे।
झांसी जनपद में श्री यादव की पहली चुनावी सभा 12ः50 बजे मंडी का मैदान, चिरगांव में विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी श्री यशपाल यादव के लिए, दूसरी सभा 01ः55 बजे नदीपार मेला ग्राउंड, मऊरानीपुर में मऊरानीपुर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी श्रीमती रश्मि आर्या के लिए और तीसरी सभा विधानसभा क्षेत्र गरौठा से प्रत्याशी श्री दीप नारायण सिंह के लिए 03ः05 बजे बालिका विद्यालय का मैदान, गुरूसराय में करेंगे।
सायं 04ः00 बजे मुख्यमंत्री जी महोबा विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी श्री सिद्ध गोपाल साहू के लिए जिला पंचायत कार्यालय के बगल में खाली मैदान में मतदाताओं से समाजवादी पार्टी को बहुमत से जिताने की अपील करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अन्तर्राश्ट्रीय महिला दिवस पर इग्नू में आत्मरक्षा प्रषिक्षण एवं स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का षुभारम्भ

Posted on 11 March 2017 by admin

इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ ने अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आत्मरक्षा प्रशिक्षण एवं स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई, इग्नू, क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ के स्वयंसेवकों सहित लगभग 200 व्यक्तियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम का प्रारम्भ दीप प्रज्जवलन एवं सरस्वती वन्दना से हुआ। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो0 खान मसूद अहमद, कुलपति, ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती उर्दू-अरबी-फारसी विश्वविद्यालय, लखनऊ थे। यह कार्यक्रम डैªगन एकेडमी आॅफ मार्शल आटर््स, लखनऊ एवं मेडिक्स सुपर स्पेश्यालिटी हाॅस्पिटल, लखनऊ के सहयोग से आयोजित किया गया।

क्षेत्रीय निदेषक, डाॅ0 मनोरमा सिंह ने इस संगोष्ठी में आये सभी वक्ताओं एवं छात्रों का स्वागत करते हुए कहा कि शिक्षा एक ऐसा अस्त्र है जो समाज में व्यापक परिवर्तन ला सकता है और इस परिवर्तन के माध्यम से समाज में समानता की स्थापना की जा सकती है। डाॅ0 सिंह ने यह भी कहा कि शिक्षा से सशक्तीकरण एक सुदृढ़ विकल्प है जिसके माध्यम से महिलाओं को शिक्षित करते हुए रोजगार तथा अनेक उद्यमों को प्रारम्भ करने के लिए अवसर प्रदान किया जा सकता है। अनेक उदाहरणों को देते हुए क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि इग्नू द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों का लाभ महिलाओं ने लिया एवं अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया है जो सराहनीय है।

डाॅ0 कीर्ति विक्रम सिंह, सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ द्वारा महिला शिक्षा के प्रसार में किये जा रहे प्रयासों का एक संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया। उन्होने क्षेत्रीय केन्द्र द्वारा अभियान महिला षिक्षा से सषक्तीकरण के अन्तर्गत अनेक कार्यक्रमों तथा क्षेत्रीय केन्द्र द्वारा दिये गये नारे बेटियों को पढ़ाओ, परिवार का गौरव बढ़ाओं को जन-जन तक विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में पहुँचाने के प्रयास का वर्णन किया।

डाॅ0 विनोद गंगवार, मेडिक्स सुपर स्पेश्यालिटी हाॅस्पिटल, लखनऊ ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को कैंसर सहित अन्य बिमारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और इसे रोकने के उपायों पर भी प्रकाश डालते हुए इन सभी रोगों के लक्षण के बारे में भी अवगत कराया।

श्री शिवम् शर्मा, एडवोकेट, हाईकोर्ट ने अपने सम्बोधन में विद्यार्थियों को महिलाओं से जुडे़ कानूनी प्रावधानों पर प्रकाश डाला और घरेलू हिंसा अधिनियम - 2005 के बारे में विस्तार से चर्चा की।

श्री ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, सचिव, डैªगन एकेडमी आॅफ मार्शल आटर््स, लखनऊ ने आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए, आत्मरक्षा की कुछ तकनीकों का प्रदर्शन भी किया।

प्रो0 खान मसूद अहमद, कुलपति, ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती उर्दू-अरबी-फारसी विश्वविद्यालय, लखनऊ ने अपने वक्तव्य में कहा कि जिन समस्याओं का सामना महिलायें करती है, उन्हें मूल रूप से समझने की आवश्यकता है जिससे समाज में एक स्थिर संतुलन की स्थापना हो सके। लगभग 50 प्रतिशत की आबादी को सशक्त करने हेतु, सशक्तीकरण को भारतीय परिप्रेक्ष्य में समझने की आवश्यकता है। प्रो0 खान ने विभिन्न महिला आन्दोलनों की भूमिका की चर्चा की जिससे समाज में महिला सशक्तीकरण लाने में सहजता हुई।

डाॅ0 अनामिका सिन्हा, सहायक क्षेत्रीय निदेषक, क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ ने महिला सशक्तीकरण को प्रोत्साहित करने वाले विधियों पर चर्चा की। इसके अतिरिक्त पुलिस एवं प्रशासन द्वारा महिलाओं की सहायता हेतु चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं के बारे में भी डाॅ0 सिन्हा ने विस्तार से बताया।

अन्त में एक प्रश्नकाल रखा गया जिसमें उत्सुक व्यक्तियों प्रश्न पूछे जिनका समाधान वक्ताओं ने किया। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में डाॅ0 अश्विनी कुमार, उप-निदेशक, डाॅ0 रीना कुमारी, सहायक क्षेत्रीय निदेशक एवं डाॅ0 अजय भट्ट आदि उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

री-माॅनेटाइजेशन के बाद एक्सप्रेस मनी भारत में फुल कैश पेमेंट्स मुहैया करा रहा है

Posted on 11 March 2017 by admin

अकाउंट से रोजाना की विदड्राल लिमिट (नकदी निकासी की सीमा) में ढील के भारत सरकार के फैसले के साथ अब भारत में उपभोक्ता विदेश से अपने प्रियजनों की ओर से भेजा पैसा बिना किसी चिन्ता या परेशानी के एक्सप्रेस मनी के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। अब जब कैश की उपलब्धता सामान्य हो रही है, उपभोक्ता भारत में एक्सप्रेस मनी के 55 हजार एजेंट लोकेशन से अपना पूरा पैसा कैश में तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।
विदेश में रह रहे अपने सगे-संबंधियों या प्रिय जनों की ओर से भेजा गया पैसा प्राप्त करने वाले उपभोक्ता अब एक्सप्रेस मनी से पूरी तरह कैश में पेमेंट लेने का लाभ हासिल कर रहे हैं। डीमाॅॅनिटाइजेशन (विमुद्रीकरण या नोटबंदी) के प्रारंभिक दौर में उन्हें यह पैसा बैंक ट्रांसफर या चेक के माध्यम से प्राप्त हो रहा था।
एक्सप्रेस मनी के सीओओ सुधेश गिरियन ने बताया, ’’हम जानते हैं कि हाल में हुए विमुद्रीकरण से देश के लोगों और हमारे कुछ उपभोक्ताओं को भी कुछ परेशानी हुई। उस समय अकाउंट या खाते से रोजाना नकदी निकासी की सीमा (विदड्राॅल लिमिट) तय करने के फैसले का मतलब था कि उपभोक्ताओं को भुगतान करने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैश उपलब्ध नहीं था। उस समय स्थ्तिि नियंत्रण से बाहर थी, लेकिन इस समय हम उपभोक्ताओं को कैश भुगतान के मामले में टाॅप पर है। अब भारत के विभिन्न भागों में स्थित अपने एजेंट्स के जरिए एक्सप्रेस मनी के माध्यम से पैसे प्राप्त करने वाले अपने उपभोक्ताओं को पूरी तरह कैश पेमेंट कर काफी प्रसन्नचित और प्रफुल्लित महसूस कर रहे हैं।’’
पिछले साल के आखिर में सरकार ने 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों पर बैन लगाने का फैसला किया था। इसके साथ ही उस समय नकदी संकट को दूर करने या सीमित संख्या में उपलब्ध नोट के खत्म होने की आशंका को खत्म करने के लिए एटीएम से रोजाना 2000 रुपये निकालने की सख्त विदड्राल लिमिट तय की गई थी। इसके नतीजे से उत्पन्न स्थिति में एक्सप्रेस मनी के एजेंट्स उपभोक्ताओं को प्रभावी ढंग से मनी ट्रांसफर कर उनके पैसों का विवरण नहीं कर पा रहे हैं। उस समय वैकल्पिक उपाय के तौर पर एजेंट पार्टनर्स ने उपभोक्ताओं को चेक और बैंक ट्रांसफर के जरिये पैसा मुहैया करवाया था।
नकदी संकट की बदतर स्थिति खत्म होने के साथ रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (आरबीआई) धीरे-धीरे नकदी निकासी की सीमा (विदड्राल लिमिट) बढ़ा रहा है। हाल ही में आरबीआई को नए सर्कुलर के अनुसार 1 फरवरी 2017 से करंट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट की विदड्राल लिमिट को पूरी तरह हटा लिया गया है। एक्सप्रेस मनी के साथ पे-आउट एजेंट्स का करंट अकाउंट है, जिसे वह अपने उपभोक्ताओं की कैश की डिमांड पूरी करने में अब सक्षम हुए हैं। 20 फरवरी 2017 से प्रभावी आदेश में आरबीआई ने बचत खाते से एक हफ्ते में विदड्राॅल लिमिट 50 हजार रुपये तक बढ़ा दी है। यह लिमिट 13 मार्च 2017 से पूरी तरह हटा ली जाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री अखिलेश पांच साल की नाकामी का ठीकरा मीडिया पर फोडना हास्यास्पद . केशव मौर्य

Posted on 11 March 2017 by admin

प्रदेश अध्यक्ष ने कहाए अखिलेश के पास खुद पांच साल में दिखाने के लिए काम नहींए मीडिया कहां से दिखाएघ्
श्री मौर्य ने कहाए सपाए बसपा सरकारों ने जनता की सुरक्षा के बजाय आतंकवादियों को छोडने की राजनीति में लगाया दिमागए सुरक्षा बलों के हाथ बांधकर रखे
लखनऊ 09 मार्च 2017ए भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि सपा सरकार की नाकामीए कुशासन और भ्रष्टाचार.अपराध के पोषण के कारण चुनाव से बाहर हो चुके मुख्यमंत्री अखिलेश यादव असफलता का ठीकरा मीडिया पर फोडना चाहते हैं। अखिलेश द्वारा खुद की विफलताओं का जिम्मेदार मीडिया को ठहराना हास्यास्पद है।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री केशव मौर्य ने कहा कि पूरे पांच साल अखिलेश यादव भ्रष्टाचारियों और अपराधियों को संरक्षण देने में बिता दिए। अखिलेश जी विकास कार्य करने के बजाय सत्ता हथियाने के लिए सपा कुनबे का फैमिली ड्रामा करते रहे। अखिलेश द्वारा मीडिया के पक्षपाती होने और भाजपा व प्रधानमंत्री मोदी को ज्यादा कवरेज देने के आरोपों को आपत्तिजनक बताते हुए श्री मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिनरात देश के गरीबोंए पिछड़ोंए दलितों और आम लोगों के कल्याण और देश के विकास के लिए कार्य करते हैं। इसलिए मीडिया उनके कार्यों को जनता को दिखाता है। अखिलेश जी ने भी थोड़ा.बहुत भी काम किए होते तो मीडिया उन्हें भी उतना ही स्पेस देता। लेकिन अखिलेश जी के पास खुद ही जनता को दिखाने के लिए काम नहीं है तो मीडिया क्या दिखाएघ्
श्री मौर्य ने कहा कि एक ओर भाजपा शासित राज्य मध्य प्रदेश हैए जहां टेªन विस्फोट की घटना को अंजाम देने के कुछ घंटे के भीतर आतंकी पुलिस की गिरफ्त में आ गए। वहीं दूसरी ओर अखिलेश सरकार तेलंगाना पुलिस द्वारा लखनऊ में आईएसआईएस के पाकिस्तानी आउटफिट खुरासान के सदस्यों के होने का अलर्ट देने के बावजूद आंख.कान बंद कर बैठी रही। सपा व बसपा की सरकारों ने कट्टरपंथियों को पकडने के बजाय आतंकवादियों और अपराधियों को छोडने के लिए राजनीति करने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाई। यही वजह है कि प्रदेश की राजधानी ही नहींए बल्कि कई जिलों में आतंकवादियों के नेटवर्क फैल चुके हैं। इलाहाबादए आगरा और प्रदेश के कई जिलों में अवैध असलहों के कारखाने मिलना कानून.व्यवस्था की बुरी हालत बताता है। प्रदेश की पुलिस और सुरक्षा बल किसी भी खतरे से निपटने में पूरी तरह सक्षम हैं लेकिन कांग्रेसए सपा व बसपा की आतंकवादियों की हिमायत करने वाली सरकारों ने पिछले 14 सालों में प्रदेश के सुरक्षा बलों के हाथ बांधकर रखे थे। उन्होंने कहा कि 11 मार्च को नतीजे आने के बाद भाजपा सरकार बनाएगी और कानून.व्यवस्था चुस्त बनाकर पुलिस का इकबाल बुलंद कर आम नागरिकों और महिलाओं की सुरक्षा मुकम्मल करेगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश के विकास के कार्यों के साथ कदमताल कर प्रदेश को विकास के पथ पर ले जाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2017
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in