Archive | November 4th, 2014

पर्यावरणीय दुष्प्रभावों के निराकरण हेतु उ0प्र0 जलवायु परिवर्तन प्राधिकरण गठित करने का निर्णय

Posted on 04 November 2014 by admin

मंत्रिपरिषद ने प्रदेश में विभिन्न पर्यावरणीय दुष्प्रभावों के निराकरण हेतु उत्तर प्रदेश जलवायु परिवर्तन प्राधिकरण गठित करने का निर्णय लिया है। यह प्राधिकरण स्वतंत्र रूप से राज्य में जलवायु परिवर्तन के अनुकूलन एवं अल्पीकरण से सम्बन्धित कार्याें का संचालन/क्रियान्वयन करेगा।
प्राधिकरण के संचालन हेतु मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक शीर्ष समिति का गठन किया जाएगा। जिसमें मुख्य सचिव, कृषि उत्पादन आयुक्त, प्रमुख सचिव पर्यावरण,  वन, नगर विकास, वित्त विभाग, निदेशक पर्यावरण के अतिरिक्त 04 विषय विशेषज्ञ एवं 02 गैर संस्थागत संगठन के प्रतिनिधि रखे जाएंगे। शीर्ष समिति के तहत मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक गवर्निंग बाॅडी का गठन किया जाएगा। जिसमें मिशन विभागों के प्रमुख सचिवों के अतिरिक्त 04 विषय विशेषज्ञ सदस्य होंगे। प्राधिकरण के प्रशासनिक एवं वित्तीय कार्याें के संचालन हेतु निदेशक पर्यावरण निदेशालय के अन्तर्गत एक कार्यकारी निकाय होगा। इस प्राधिकरण की न्यूनतम आवश्यकताओं के आधार पर अधिकारियों एवं अधीनस्थ कार्मिकों के पदों का सृजन वित्त विभाग की सहमति से किया जाएगा। प्राधिकरण के कार्याें के प्रारम्भिक संचालन हेतु 20 करोड़ रुपये की धनराशि राज्य सरकार द्वारा काॅरपस फण्ड के रूप में प्रदान की जाएगी।
ज्ञातव्य है कि जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए भारत सरकार के निर्देशों के क्रम में राष्ट्रीय जलवायु परिवर्तन योजना के अनुरूप, प्रदेश सरकार ने राज्य स्तरीय एक्शन प्लान तैयार किया है। इसके तहत 07 मिशन विभागों को सम्मिलित किया गया है। इनमें सामरिक ज्ञान मिशन-पर्यावरण विभाग, सम्वर्धित ऊर्जा कुशलता मिशन-ऊर्जा विभाग, सतत पर्यावास मिशन-आवास विभाग, सतत कृषि मिशन-कृषि विभाग, हरित भारत मिशन-वन विभाग, सौर मिशन-अतिरिक्त ऊर्जा विभाग तथा जल मिशन-सिंचाई विभाग शामिल हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य जैव ऊर्जा नीति को मंजूरी

Posted on 04 November 2014 by admin

मंत्रिपरिषद ने राज्य जैव ऊर्जा नीति को मंजूरी प्रदान कर दी है। प्रदेश की कृषि, सामाजिक वानिकी एवं चारागाह हेतु पूर्णतः अनुप्रयुक्त भूमि का उपयोग कर कृषि एवं सहायक सेक्टर की उत्पादकता बढ़ाते हुए, ऊर्जा सेक्टर में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के उद्देश्य से नीति का अनुमोदन किया गया है। इस नीति के क्रियान्वयन के उपरान्त वर्ष 2020 के अन्त तक प्रति वर्ष वर्तमान मूल्यों पर लगभग 13,164 करोड़ रुपये की जैव ऊर्जा का उत्पादन अनुमानित है। इसमें बायोडीजल, बायोएथेनाल, बायोगैस तथा प्रोड्यूसर गैस के अलावा बायोगैस परियोजना के सह उत्पाद के रूप में उच्च गुणवत्ता की बायो स्लरी भी प्राप्त होगी, जिससे प्रदेश मंे जैविक खेती के प्रयासों को एक नई दिशा मिलेगी। इसके साथ ही, समस्त प्रकार की सड़ने योग्य कृषि, औद्यानिकी एवं काष्ठीय अपशिष्टों का उपयोग ऊर्जा उत्पादन हेतु होने से प्रदेश में स्वच्छता का वातावरण बनेगा तथा ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी आएगी। पेट्रोलियम उत्पादों के आयात पर व्यय होने वाली बहुमूल्य विदेशी मुद्रा की बचत होगी।
इस नीति के क्रियान्वयन से विकेन्द्रीकृत स्तर पर लघु एवं ग्रामीण औद्योगिक इकाईयों में ऊर्जा की आवश्यकता की पूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। इससे इस क्षेत्र की उत्पादकता बढ़ेगी और इकाईयों के माध्यम से क्षेत्रीय स्तर पर बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर सृजित होंगे। वर्ष 2020 के अन्त तक लगभग 10 लाख युवाओं हेतु रोजगार के अवसर सृजित होना अनुमानित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निःशक्तजन के समग्र विकास हेतु राज्य पुनर्वास नीति-2014 अनुमोदित

Posted on 04 November 2014 by admin

मंत्रिपरिषद ने प्रदेश के निःशक्तजन के समग्र विकास हेतु राज्य पुनर्वास नीति-2014 को अनुमोदित कर दिया है। यह नीति मुख्यतः विकलांगजन के भौतिक, शैक्षिक तथा आर्थिक पुनर्वास पर केन्द्रित है। इससे प्रदेश में ऐसा वातावरण सृजित करने में मदद मिलेगी जिससे विकलांगजन को समान अवसर, उनके अधिकारों का संरक्षण और समाज में उनकी पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित हो सकेगी।
निःशक्तता का शीघ्र पता लगाकर उपचार कराने पर बल दिया जाएगा और इसके जरूरी सुविधाएं सृजित की जाएंगी। चिकित्सा शिक्षा में स्नातकोत्तर, स्नातक डिग्री और डिप्लोमा स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों में निःशक्तता के निवारण तथा उपचार संबंधी माॅड्यूल्स शामिल किए जाएंगे। निःशक्तजन हेतु कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण के लिए अनुदान संबंधी नियमावली की व्यवहारिक कठिनाईयों को दूर किया जाएगा। पुनर्वास हेतु प्राथमिक स्तर के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 15 से 18 वर्ष की आयु के निःशक्त बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान करने संबंधी एकीकृत शिक्षा योजना (आई0ई0डी0एस0एस0) का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाएगा। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक निःशक्त बच्चे की वर्ष 2020 तक स्कूलपूर्व, प्राइमरी व माध्यमिक स्तर की शिक्षा के लिए उपयुक्त पहुंच हो।
निःशक्त व्यक्तियों द्वारा आपसी बातचीत के लिए संकेत भाषा, वैकल्पिक अभिव्यक्ति संबंधी संपे्रक्षण माध्यमों को मान्यता दी जाएगी तथा इन्हें मानकीकृत किया जाएगा। सार्वजनिक भवन/स्थान/परिवहन प्रणाली को निःशक्त व्यक्तियों के लिए अधिकतम सम्भव सीमा तक बाधामुक्त बनाया जाएगा। निःशक्तजन के सुगम आवागमन हेतु राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा तथा जनोपयोगी स्थलों पर विशेष पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। निःशक्तता प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया को पारदर्शी एवं सरल बनाकर कम से कम समय में निःशक्तता प्रमाण पत्र जारी करने हेतु वर्तमान नियमों में संशोधन किए जाएंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए 680 विकासखण्डों में माॅडल स्कूल स्थापित करने का निर्णय

Posted on 04 November 2014 by admin

मंत्रिपरिषद ने प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराए जाने के लिए, शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े 680 विकासखण्डों में केन्द्रपुरोनिधानित योजना के तहत माॅडल स्कूल स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके तहत प्रथम चरण में 193 माॅडल स्कूलों की स्थापना की स्वीकृति केन्द्र सरकार से प्राप्त हो चुकी है, जिनके भवन निर्माण का कार्य प्रगति पर है। इस योजना में केन्द्र सरकार का अंशदान 75 प्रतिशत तथा राज्य सरकार का अंशदान 25 प्रतिशत निर्धारित किया गया है। गुणवत्ता के दृष्टिकोण से स्कूल का संचालन राज्य स्तरीय सोसाइटी के माध्यम से किये जाने का निर्णय लिया गया है। यह सोसाइटी केन्द्रीय विद्यालय संगठन के अनुरूप होगी। ये विद्यालय सेण्ट्रल बोर्ड आॅफ सेकेन्ड्री एजुकेशन नई दिल्ली से सम्बन्ध होंगे, जिसमें कक्षा 06 से 12 तक की कक्षाएं संचालित की जाएंगी। माॅडल स्कूलों की संरचना एवं सुविधाएं केन्द्रीय विद्यालयों के स्तर की होंगी। यह स्कूल सम्बन्धित विकास खण्ड में अन्य सभी स्कूलों के लिए एक माॅडल भी होंगे।
माॅडल स्कूलों का संचालन राज्य स्तरीय सोसाइटी के माध्यम से किया जाएगा, जो केन्द्रीय विद्यालय संगठन के अनुरूप होगी। राज्य माॅडल स्कूल संगठन, उ0प्र0 के नाम से प्रस्तावित इस स्वायत्त संगठन में मुख्यमंत्री चेयरमैन, मंत्री माध्यमिक शिक्षा डिप्टी चेयरमैन, मुख्य सचिव वाइस चेयरमैन तथा राज्य माॅडल स्कूल संगठन के कमिश्नर को सदस्य सचिव नामित किया गया है। कमिश्नर के रूप में प्रमुख सचिव/सचिव माध्यमिक शिक्षा को नामित करने का निर्णय लिया गया है। इसी प्रकार बोर्ड आॅफ गवनर्स में मुख्य सचिव को चेयरमैन तथा एडिशनल कमिश्नर राज्य माॅडल स्कूल संगठन उ0प्र0 को सदस्य सचिव के रूप में प्रस्तावित किया गया है। माॅडल स्कूल के शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों का काडर अलग होगा, जो केन्द्रीय विद्यालय संगठन में पैटर्न पर राज्य माॅडल स्कूल संगठन द्वारा संचालित किया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मंत्रिपरिषद के महत्वपूर्ण निर्णय

Posted on 04 November 2014 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में आज यहां सम्पन्न मंत्रिपरिषद की बैठक में निम्नलिखित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

करहल (मैनपुरी)समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने अपने राजनैतिक गुरू चैधरी नत्थू ंिसंह यादव का भाव पूर्ण स्मरण कर दिल के कई राज वयां किये उन्होने यहां तक कहा कि आज मै जो कुछ भी मेम्बर साहब की बदौलत ही हॅू।

Posted on 04 November 2014 by admin

करहल (मैनपुरी)समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने अपने राजनैतिक गुरू चैधरी नत्थू ंिसंह यादव का भाव पूर्ण स्मरण कर दिल के कई राज वयां किये उन्होने यहां तक कहा कि आज मै जो कुछ भी मेम्बर साहब की बदौलत ही हॅू। उन्होने कभी सपने में भी नही सोचा था कि देष की इतनी बडी राजनीति करूॅगा। लेकिन मेम्बर साहब ने उस समय जब बो मुझे राजनीति में लाय थे तभी लोहिया जी से कह दिया था कि मै आपको देष की राजनीति करने बाला नौजबान दे रहा हॅू।
सपा मुखिया नरसिंह यादव इण्टर कालेज के मैदान पर आयोजित श्रंद्धाजलि सभा में अपने 35 मिनट के संम्बोधन में दो-चार मिनट ही देष की राजनीति पर बोले बाकी समय उनका संम्बोधन अपने गुरू नत्थू सिंह यादव के इर्द गिर्द घूमता रहा उन्होने अपने पूरे राजनैतिक जीवन पर चर्चा की। उन्होने बताया कि जब पहली बार जसवन्तनगर से उनका नाम चुनाव लडने के लिय आया तो उन्हे बहुत आश्चर्य हुआ क्योकि जब शिकोहाबाद में लोहिया जी और मेम्बर साहब की मुलाकात हुई तभी मेम्बर साहव ने मेरा नाम जसवन्तनगर से प्रस्तावित कर दिया। जिस पर मेरे साथ-साथ लोहिया जी को भी बहुत आश्चर्य हुआ लोहिया जी ने मेम्बर साहब से कहा जब आपकी उम्र राजनीति करने बाली आयी है। तव आप सीट क्यो छोड रहे है। इस पर मेम्बर साहब ने उन्हे जबाब दिया कि बे ऐसे नौजबान को राजनीति में ला रहे है। जो भविष्य में देष की बडी राजनीति करेगा।
उन्होने मंच से सहज रूप से स्वीकार किया कि उन्हे भरोसा नही था कि वह प्रदेष के मुख्यमंत्री एवं देष के रक्षा मंत्री बनेगे। ये सपना शायद मेम्बर साहब का था किन्तु उन्हे अफशोष है कि जब मेम्बर साहब का सपना पूरा हुआ तब इस दुनिया में नही थे। उन्हे बहुत खुषी होती यदि आज बे हम लोगो के बीच मे होते। उन्होने कहा कि मेम्बर साहव ने उन्हे छात्र जीवन से ही समझा और परखा कि ये नौजबान आगे तक जायेगा इसलिए उन्होने जसवन्तनगर सीट छोड कर मुझे लड़ाया और जिता कर लखनऊ तक पहुॅचाया पहलीवार वे सहकारिता मंत्री बने तब मेम्बर साहव ने मुझसे कहा था कि तुम्हारी मंजिल अभी और भी समाजवादी विचारा धारा को आगे ले जाने का काम तुम्हे करना है।
उन्होने कहा कि नत्थू सिंह यादव के त्याग और समर्पण की भावना के कायल लोहिया जी भी थे। उर्मदा(कन्नौज) की जनसभा में लोहिया जी ने कहा था कि यदि नत्थू सिंह यादव जैसे त्यागी पुरूष हमारी पार्टी में हो तो दिल्ली की कुर्सी पर कब्जा करना कोई बडी बात नही है। उन्होने कहा कि वह पूरी उम्र मेम्बर साहव के ऋणी रहेगें। उन्होने कहा कि मेम्बर साहब की विचार धारा को उनके पुत्र सुभाष यादव निभा रहे है। उन्हे कितनी भी व्यस्थतताएंे रहे किन्तु वह पुण्यतिथि पर जरूर आते रहेगें। उन्होने पार्टी के लोगो को नसीयत दी कि मेम्बर साहब की विचारा धारा पर चलते हुऐ निष्वार्थ भाव से राजनीति करें। यही उनके प्रति सच्ची श्रंद्धाजलि होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कवि सम्मेलन में कवियों ने विखेरे अपने जलवे

Posted on 04 November 2014 by admin

वेद वेदांग गुरूकुल विद्यापीठ धनपतगंज के अष्टम वार्षिकोत्सव में आयोजित कवि सम्मेलन व मुसायरे में बड़ी संस्था में ग्रामीणों ने हिस्सा लिया। हास्य, देश प्रेम, वीर रस की विधाओं में वर्णित कविओं की कविताओं से मौजूद लोग उत्साहित हुए बिना नहीं रह सके।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अध्यक्ष कवि देव नारायण तिवारी ने कहा कि रचित कविताएं समाज की दिशा तय करती है। कवित कर्मराज शर्मा ‘तुकान्त’ की पंक्तियां ‘‘अब तक जो हो गई छतिपूर्ति चाहता हूॅं, जन-जन में सिंह जैसी स्फूर्ति चाहता हूॅ, काश्मीर तो मेरा है, लाहौर भी ले लेगें, मैं तो अखण्ड भारत की मूर्ति चाहता हूॅं,’’ से ग्रामण उत्साहित हुए बिना नही रह सके। कवि पुष्कर सुलतानपुरी ने ‘‘चले गर हादसों का दौर, कोई गम नहीं होता उजाड़े इस्क की महफिल किसी में दम नहीं होता’’ दर्शक झूम उठे। कवि कुलदीप ‘‘मयंक’’ ने अपनी कविता ‘‘जमी की जन्नत को तुम पाने का सपना छोड़ दो, पाक गर भारत बना काश्मीर लेकर क्या करोगें’’ पढ़ी तो ग्रामीण वाह-वाह कर उठे। बाराबंकी से पधारे विकांस बौखल ने अपनी हास्य रचना से श्रोताओं को लोट पोट कर दिया। कवि अम्बरीश अम्बर, आशुतोष श्रीवास्तव, विशेष शर्मा, सुरेषा फक्कड़, डाॅ. आलोक शुक्ला, दिनेश दिनकर ने अपनी-अपनी रचनाएं प्रस्तुत की। इस मौके पर यदुनाथ पाण्डेय, द्वारिका प्रसाद दूबे, जय प्रकाश भारती, राजमणि शर्मा, चन्द्रमणि मिश्र, उमाशंकर, मनोराम समेत अनेक लोग मौजूद रहे। संचालन संतोष सिंह ने किया। कार्यक्रम के अन्त में आयोजक व गुरूकुल आश्रम के अधिष्ठाना डाॅ. शिवदत्त पाण्डेय ने आगन्तुकों का आभार जताया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनसुविधा केन्द्र संचालक समस्याओं के निदान हेतु डीएम को सौंपा ज्ञापन

Posted on 04 November 2014 by admin

जन सुविधा केन्द्र के संचालकों ने अपनी समस्याओं के निदान हेतु एवं जनसुविधा केन्द्र में आ रही समस्याओं को लेकर डीएम को ज्ञापन सौंपकर प्रभावी कार्यवाही किये जाने की मांग की है।
जनसुविधा केन्द्र के संचालकों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर जनसुविधा केन्द्रों से आय, जाति, निवास, प्रार्थनापत्र फीडिंग करके जारी किये जाते है। दिनांक 24 अक्टूबर 2014 से ई-डिस्ट्रिक्ट की वेबसाइट लगातार बन्द चल रही थी किसी तरह 01 नवम्बर 2014 को साइट खुली तो पाया गया कि जो जनसुविधा केन्द्र लोकवाणाी केन्द्रों पर आवेदन फीड किये गये थे तथा पूर्व में जिनके प्रमाण पत्र जारी किये जा चुके है उन सभी के डाटा वेबसाइट पर उपलब्ध ही नही है और तकनीकी खराबी से गायब हो चुका है। आश्चर्य की बात यह है कि यह डाटा गायब कैसे हुआ और ऐसी स्थिति में डाटा पुनः वापस कैसे आयेगा यदि डाटा नहीं वापस आता है तो प्रमाण पत्रों का सत्यापन किस तरह से होगा। साथ ही संचालकों ने यह भी जिलाधिकारी के सामने रखा कि जो शुल्क लोकवाणी केन्द्र का है उस शुल्क के माध्यम से फार्म जमा किया गया था लेकिन आज ग्राहक अपना दिया हुआ शुल्क वापस मांग रहे है ऐसे में लोकवाणी संचालकों का कहना है कि जो फीस ग्राहकों से लिया गया है वह तो सरकारी कोष में जमा किया जा चुका है। ऐसे में ग्राहकों का पैसा कैसे वापस किया जा सकता है। इन्हीं सब मामलों को लेकर जनसुविधा केन्द्र संचालकों ने डीएम से मिलकर प्रभावी कार्यवाही किये जाने की मांग की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हजरत इमाम हुसैन की शहादत पर रक्तदान

Posted on 04 November 2014 by admin

हजरत इमाम हुसैन रजि. के शहादत के याद में आजाद समाज सेवा समिति द्वारा निजाम अहद खाॅ, राजबहादुर यादव, प्रधान गणेशगंज मुस्तकीम अहमद, बिजेन्द्र बहादुर सिंह आदि ने रक्तदान किया।
निजाम अहमद खाॅ ब्लाक अध्यक्ष कुड़वार प्रा.शि.सं. ने कहा कि हजरत इमाम हुसैन रजि. ने इंसानियत व मानवता के लिए जंग करते हुए शहादत पाई थी। इसलिए आज हम युवा वर्ग से अपील किया कि जरूरतमंदों को रक्तदन का इंसानित और मानवता का धर्म निभाये। रक्तदान करते समय संस्था अध्यक्ष अशोक सिंह, कोषाध्यद्वा रामसुन्दर यादव एडवोकेट, सुखदेव यादव एडवोकेट, कमर भाई, फहीम खाॅ आदि मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

यातायात माह में कई वाहनों का हुआ चालान

Posted on 04 November 2014 by admin

यातायात माह नवम्बर में चलाये जा रहे अभियान में रोड़वेज स्थित यातायात बूथ पर यातायात निरीक्षक सुधांशू रंजन व यातायात कर्मियों ने लगभग दर्जनों दो पहिया व चार पहिया वाहनों का चालान किया।
यातायात निमयों के उल्लंघन करने वालों पर पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर यातायात निरीक्षक ने बाइक चलाते समय हेड फोन, मोबाइल से बात करने, ओवर लोडिंग व तीन लोगों को बाइक पर बैठे पाये जाने पर कई लोगों का चालान किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

November 2014
M T W T F S S
« Oct   Dec »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->









 Type in