Archive | October 5th, 2016

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा जनपदों में बच्चों के स्कूल तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में

Posted on 05 October 2016 by admin

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा जनपदों में बच्चों के स्कूल तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों के परीक्षण, टीकाकरण तथा दवा आदि बांटने के लिए परमिट की टैक्सी करने के लिए कहा गया था। मेरे संज्ञान में आया था कि 52 जनपदों मंे टैक्सियाँ किराये पर लेने में घोटाला किया गया। कई जनपदों में उपयोग मंे लाने वाली टैक्सियों के जो नम्बर बताये गए वह दो पहिया वाहन स्कूटी एवं मोटर साइकिल के थे।
इससे फर्जीवाडे़ में घोटाले के साथ-साथ छोटे बच्चों के जीवन से खिलवाड़ हुआ है। जब टैक्सी नम्बर ही फर्जी हैं वह स्कूटी या दो पहिया वाहनों का नम्बर है तो इसका मतलब है कि डाक्टरों की टीम बच्चों के स्कूलों में परीक्षण करने गई ही नहीं, न ही बच्चों का टीकाकरण हुआ और न ही दवाई का वितरण हुआ है।
इस सम्बन्ध में मैंने 05 अगस्त को जांच कर कार्यवाही करने के लिए कहा था। विभिन्न जनपदों से जिलाधिकारियों से जांच रिपोर्ट मांगी गई थी। कई जनपदों से जांच रिपोर्ट आ गई थी।
कृपया प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुए दोषियों के खिलाफ मुकदमा लिखाने तथा पैसे की वसूली करने तथा कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने एवं कृत कार्यवाही/जांच रिपोर्ट से मुझे भी अवगत कराने का कष्ट करंे।

(रविदास मेहरोत्रा)

प्रतिलिपि-    निम्नलिखित को सूचनार्थ एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु पे्रषित-
1.    प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण।
2.    मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन लखनऊ।

(रविदास मेहरोत्रा)

प्रमुख सचिव,
चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण।
मेरे संज्ञान में आया है कि जनपद बिजनौर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में बिना आपूर्ति किये फर्जी तरीके से 3 करोड़ 11 लाख रूपये बैंक से निकाल लिये गये हैं। इस सम्बन्ध में मुझे जानकारी मिलने पर मैंने जिलाधिकारी, बिजनौर तथा मुख्य चिकित्साधिकारी, बिजनौर से जांच कर मुकदमा दाखिल कराने को कहा था। मुख्य चिकित्साधिकारी, बिजनौर द्वारा सिविल लाइन थाने में प्राथमिकी दर्ज करा दी गयी है।
कृपया पूरे प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए उच्च स्तरीय जांच कराने तथा दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए रूपयों की वसूली की कार्यवाही कराने के आदेश देने तथा जांच रिपोर्ट एवं कृत कार्यवाही से मुझे भी अवगत कराने का कष्ट करें।

प्रतिलिपि-    निम्नलिखित को सूचनार्थ एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु पे्रषित-
1.    मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन लखनऊ।
2.    जिलाधिकारी, बिजनौर।
3.    मुख्य चिकित्साधिकारी, बिजनौर।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शहीद मरते नहीं अमर हो जाते हैं- शिवपाल सिंह यादव

Posted on 05 October 2016 by admin

प्रदेश के सहकारिता, राजस्व, सिंचाई एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि शहीद श्री नितिन यादव का गांव में स्मारक बनेगा तथा गांव से लेकर नहर तक जाने वाले सम्पर्क मार्ग का नाम शहीद नितिन यादव होगा साथ ही मुख्य द्वार भी बनेगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश शासन द्वारा शहीद के परिवार को 20 लाख रूपये आर्थिक सहायता दिये जाने की घोषणा की।
श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज रविवार की रात्रि जम्मू-कश्मीर के बारामूला में बी. एस. एफ. कैम्प पर हुए आतंकी हमले को नाकाम करने में अपनी जान की बाजी लगाकर अपने सैकडो साथियों की जान बचाने वाले 40 बटालियन बी. एस. एफ. के जवान शहीद श्री नितिन कुमार यादव के पार्थिव शरीर पर श्रृद्धाजंलि देते हुए अपने विचार व्यक्त किये।श्री यादव ने कहा किजनपद इटावा के विकास खण्ड जसवंतनगर के ग्राम फतेहपुरा में जाकर जिला पंचायत सदस्य श्री महावीर सिंह यादव के लघु भ्राता के आकस्मिक निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि ईश्वर उनके परिवार को इस दुःख की घडी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करें। उन्होंने परिवार के लोगो को ढांढस भी बंधाया।
शहीद श्री नितिन कुमार का पार्थिव शरीर सुबह करीब 03 बजकर 40 मिनट पर थाना चैबिया पहुंचा और इसके बाद शरीद के पार्थिव शरीर को सम्मान पूर्वक उनके पैत्रिक गांव नगला बरी पहुंचाया गया। सुबह करीब 10 बजे उनके पार्थिव शरीर के समक्ष 40 बटालियन के डिप्टी कमान्डेन्ट श्री आर. पी. दत्ता के नेतृत्व में 19 सदस्यीय दल ने शस्त्र झुकाकर सलामी दी और तीन बार हवाई फायरिंग करते हुए शहीद के प्रति सम्मान प्रकट किया। इस अवसर पर श्री नितिन को श्रृद्धाजंलि देने वाले हजारों लोग उपस्थित थे। जो बीच-बीच में श्री नितिन अमर रहें और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी लगातार लगा रहे थे।
उक्त अवसर पर जिलाध्यक्ष एवं दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री अशोक यादव, सदर विधायक रघुराज ंिसह शाक्य, विधायिका श्रीमती सुखदेवी वर्मा, पूर्व एम. एल. सी. रामनरेश यादव, जिलाधिकारी शमीम अहमद खान, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एन. कोलान्चि, अपर पुलिस अधीक्षक रामकिशुन यादव, उप जिलाधिकारी सहित गणमान्य नागरिक आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में और बेहतर होगी विद्युत आपूर्ति- विशाल चैहान

Posted on 05 October 2016 by admin

प्रदेष के ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ते कदम के क्रम में प्रदेष के पारेशण निगम द्वारा ललितपुर तापीय परियोजना (क्षमता 3ग660 मेगावाॅट) से ऊर्जा निकासी सुनिष्चित करने हेतु  निर्धारित पारेशण तन्त्र के प्रथम चरण के अन्तर्गत 765 के0वी0 उपकेन्द्र फतेहाबाद, आगरा पर एक नग 1500 एम0वी0ए0 परिवर्तक, 765 के0वी0 ललितपुर - आगरा पारेशण लाइन का एक परिपथ एवं 400 के0वी0 आगरा (यू0पी0) - मुरादनगर लाइन के एक परिपथ का 765 के0वी0 उपकेन्द्र फतेहाबाद, आगरा पर लीलो लाइन ऊर्जीकृत कर लिया गया है।

यह जानकारी देते हुए उ0प्र0 ट्रांसमिशन कारपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक विशाल चैहान ने बताया कि ललितपुर तापीय परियोजना से सुचारू ऊर्जा निकासी सुनिष्चित करने हेतु सम्बन्धित पारेशण तंत्र का निर्माण त्वरित गति से सम्पादित करवाया जाना था। इस कार्य को अभियंत्रणीय चुनौती के तौर पर लिया गया एवं लगभग 336 कि0मी0 लम्बी 765 के0वी0 विभव की लाइन की पूर्णता लगभग 23 माह में ही सुनिष्चित कर ली गयी जोकि इस प्रकार की लाइन के निर्माण हेतु निर्धारित मानक से कम है। प्रमुख सचिव (ऊर्जा)संजय अग्रवाल द्वारा इस महत्वपूर्ण परियोजना का नियमित अंतराल पर अनुश्रवण किया गया जिससे कार्य में आने वाली विभिन्न समस्याओं विषेशतयः इस लम्बाई की पारेशण लाइन में आने वाली भिन्न प्रकार की बाधाओं का ससमय निराकरण सुनिष्चित हो सका एवं यह महत्वपूर्ण परियोजना पूर्ण हो सकी। श्री चैहान द्वारा बताया गया कि इस महत्वपूर्ण लाइन के निर्माण में 25 पावर लाइन क्राॅसिंग , 08 रेलवे क्राॅसिंग , 05 रिवर क्राॅसिंग एवं वन अनापत्ति से सम्बन्धित कार्य सुनिष्चित कराये गये जिसमें से कुछ पावर लाइन क्राॅसिंग का कार्य तो किसी चलती पारेशण लाइन को बिना बन्द किये ऊर्जीकृत (लाइव) अवस्था में ही सम्पादित किया गया।

कार्य सम्पादन में संसाधनों की मितव्ययिता सुनिष्चित करने के दृश्टिकोण से 765 के0वी0 लाइन के निर्माण में लाइन के परिपथ को मध्य प्रदेष राज्य से पार कराया गया जिससे कि न केवल लाइन की लम्बाई कम हुई अपितु निर्माण की लागत में भी लगभग रू0 200 करोड़ की बचत हुई।

इस पारेशण तन्त्र ऊर्जीकरण के उपरान्त ललितपुर तापीय परियोजना से उत्पादित 1980 मेगावाॅट ऊर्जा की सुचारू निकासी एवं प्रदेष के जनमानस को उपलब्धता का मार्ग प्रषस्त हो गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मोदी सरकार की विकास योजनाएं उ0प्र0 में अच्छे दिन साकार कर रही है - हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव

Posted on 05 October 2016 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि मोदी सरकार की विकास योजनाएं उ0प्र0 में अच्छे दिन को साकार कर रही है। प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने आज पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि मोदी सरकार की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, उज्जवला योजना, सुकन्या समृद्धि योजना तथा उड़ान जैसी योजना के क्रियान्वयन से भारतीय जनता पार्टी के प्रति महिलाओं में काफी उत्साह है जो पार्टी द्वारा प्रदेश के सभी जनपदों में कराये जा रहे है महिला सम्मेलन की तैयारी बैठक में भाग ले रही महिलाओं के उत्साह से पूर्णतया स्पष्ट है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जनपदों में महिला सम्मेलन के माध्यम से महिलाओं को जोड़ने तथा उन्हें ‘‘हमारा बूथ सबसे मजबूत’’ बनाने के लिए सभी बूथों  पर 5 महिलाओं के जोड़ने का लक्ष्य र्निधारित किया गया है। जिसकी जिम्मेदारी प्रदेश महामंत्री अनुपमा जायसवाल तथा प्रदेश उपाध्यक्ष कान्ता कर्दम जी के पास है।
महिला सम्मेलनों के आयोजनो के संदर्भ में अनुपमा जी ने बताया कि सभी जनपदों में महिला संयोजक नियुक्त हो गये है और मण्डल स्तर तथा बूथ स्तर पर कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आगामी 7 अक्टूबर को कानपुर क्षेत्र के सभी जिला महिला सम्मेलन संयोजकों की बैठक बुलाई गई है तथा 8 अक्टूबर को लखनऊ में अवध क्षेत्र के सभी जिला महिला सम्मेलन संयोजक की बैठक होगी। काशी क्षेत्र के जिला महिला सम्मेलन संयोजकों की बैठक विभाग स्तर तक हो चुकी इसके अतिरिक्त इलाहाबाद, सुल्तानपुर, बहराइच, मेरठ आदि कई जनपदों में प्रवास भी हो चुके है और सभी बूथों पर 5 महिला कार्यकर्ताओं के नाम सूचीबद्ध किये जा रहे। उन्होंने कहा कि महिला सम्मेलन के लिए जो महिलाओं में उत्साह देखने को मिल रहा है वह केन्द्र की मोदी सरकार की महिला सशक्तीकरण की योजनाओं के क्रियान्वयन का परिणाम है।
हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि महिला सम्मेलन के माध्यम से पार्टी की सिद्धान्तों और नीतियों के प्रति प्रतिबद्ध महिलाओं की एक बड़ी ताकत पार्टी के साथ होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री का लोक भवन हाईटेक है ऑफिस

Posted on 05 October 2016 by admin

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव  ने अपने नए ऑफिस और लोक भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव जी और सपा प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव जी आजम खां जी  राजेंद्र चौधरी  समेत सूबे के कई मंत्री भी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान के किसी भी मुख्यमंत्री के पास इतना हाईटेक ऑफिस नहीं है। इस ऑफिस के सुरक्षा इंतजाम भी हाईटेक हैं।

ब्लाॅक.ए में दो मंजिला भूमिगत पार्किंग एवं भूतल पर गार्ड रूम होगा। ब्लाॅक.बी में भूमिगत आॅडिटोरियम एवं ग्राउण्ड फ्लोर सहित 5 मंजिल होगी। इसी प्रकार ब्लाॅक.सी में भूमिगत पार्किंग एवं ग्राउण्ड फ्लोर सहित 7 मंजिल भवन होगा। भूमिगत पार्किंग 392 वाहनों तथा ओपेन वाहन पार्किंग क्षमता 22 वाहनों की होगी। प्रवक्ता ने बताया कि ब्लाॅक.ए में दो मंजिला भूमिगत पार्किंग एवं भूतल पर सिक्योरिटी एवं पास आॅफिस होगा। इसी प्रकारए मुख्य भवन ;बी.ब्लाॅकद्ध के बेसमेट में आॅडिटोरियमए लाॅबीए विशिष्ट लाउन्जए 07 लिफ्ट एवं रिकाॅर्ड रूमए भूतल पर 602 सीटेड आडिटोरियमए सी0सी0टी0वी0 कंट्रोल रूमए प्रमुख सचिव सूचना एवं उनके स्टाफ रूमए टी0वी0 स्टूडियोए मीडिया प्रतीक्षालय एवं प्रेस मीडिया हाॅल है।

प्रथम तल पर मुख्य सचिव का कार्यालयए 100 सीटेड काॅन्फ्रेंस रूम उनके स्टाफ के कार्यालयए सचिवए सिविल एवीऐशनए वी0वी0आई0पी0 प्रवेश लाॅबीए सिक्योरिटी कन्ट्रोल रूम एवं प्रमुख सचिव नियुक्ति का कार्यालय तथा उनके स्टाफ हेतु कार्यालय आदि का प्राविधान किया गया है। द्वितीय तल पर प्रमुख सचिव कार्मिक एवं उनके स्टाफ हेतु कार्यालय कक्ष आदि का प्राविधान है। तृतीय तल पर वेटिंग लाउंजए उप सचिवए अनुसचिवए अनुभाग अधिकारी आदि के कक्ष हैं। चतुर्थ तल पर प्रमुख सचिव मुख्यमंत्रीए सचिवए विशेष सचिवए संयुक्त सचिव तथा उनके स्टाफ हेतु कक्ष एवं एक काॅन्फ्रेंस रूम का प्राविधान है। पंचम तल पर मुख्यमंत्री का कार्यालयए काॅन्फ्रेंस रूमए मुख्यमंत्री हेतु वीडियो काॅन्फ्रेंस रूमए कैबिनेट लाउंजए कैबिनेट आॅफिस स्टाफ रूमए प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं उनके स्टाफ हेतु कक्ष तथा सदस्य विधान सभा हेतु वेटिंग लाउंज आदि का प्राविधान है। प्रवक्ता ने कहा कि ब्लाॅक.सी के बेसमेंट में पार्किंग होगी।

भूतल पर पास आॅफिसए वेटिंग लाउन्जए क्लाॅक रूमए पब्लिकध्स्टाफध्आॅफिसर कैण्टीनए मेडिकल रूम स्थापित हैं। इस ब्लाॅक में सचिवालय के विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के कार्यालय कक्षों का प्राविधान है। प्रवक्ता ने बताया कि भवनों के निर्माण की विशिष्टियों में स्टोन क्लेडिंगए रिफ्लेक्टिव ग्लासए साउण्ड इन्सुलेशन के लिए डबल वैक्यूम ग्लासए फर्श पर इटेलियन मार्बलए ग्रेनाइटए बिट्रीफाइड टाइल्स एवं वुडेन फ्लोरिंगए मैटेलिक ग्रिडए जिप्सम एवं वुडेन फाॅल्स सीलिंगए दीवालध्पिलर की सुरक्षा हेतु स्टैनलेस स्टील के काॅर्नर गार्डए दरवाजों एवं खिड़कियों में ब्रास फिटिंग्स एवं डोर क्लोजर तथा मैलामाइन पाॅलिश पी0यू0 कोटिंगए बेसमेंट पार्किंग के ऊपर लैण्ड स्केपिंग तथा परिसर में रेन वाटर हार्वेस्टिंगए ट्यूबवेलए डब्ल्यू0टी0पी0ध्एस0टी0पी0 का प्राविधान किया गया है।

इसके अलावाए भवन में विद्युत आपूर्ति हेतु 33 के0वी0 सब.स्टेशनए माॅर्डन इलेक्ट्रिकल पैनलए पावर बैकअप के लिए 1000 के0वी0ए0 के 03 जनरेटरए केन्द्रीय वातानुकूलनए 15 लिफ्टए ई0पी0ए0बी0एक्स0 सिस्टमए सीसीटीवीए बी0एम0एस0ए पी0ए0 सिस्टमए वीडियो काॅन्फ्रेसिंगए भवनों में एनर्जी इफीशिएंट लाइट फिक्चर्सए माॅड्यूलर स्विचेस व साॅकेट्स तथा माॅर्डन ई0एल0सी0सी0बी0 एवं एम0सी0बी0 का प्राविधान किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हिन्दुस्थान समाचार के नवीनीकृत प्रदेश कार्यालय का हुआ उद्घाटन

Posted on 05 October 2016 by admin

देश की एकमात्र बहुभाषी न्यूज एजेंसी हिन्दुस्थान समाचार के लखनऊ स्थित नवीनीकृत प्रदेश कार्यालय का न्यूज एजेंसी के अध्यक्ष एवं सांसद (राज्यसभा) आरके सिन्हा ने मंगलवार को दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। न्यूज एजेंसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राकेश मंजुल ने इस अवसर पर सपत्नीक पूजन-अर्चन किया।

इस मौके पर आरके सिन्हा ने न्यूज एजेंसी से जुड़े पत्रकारों को संदेश दिया कि वे हिन्दुस्थान समाचार के मूल ध्येय वाक्य ‘सत्य संवाद सेवा’ के आधार पर खबरों का संकलन और संपादन करें।

गौरतलब है कि आरके सिन्हा 60 के दशक में हिन्दुस्थान समाचार से जुड़े थे। उन्होंने भारत-चीन युद्ध का भी कवरेज किया था। वर्तमान में वह देश के जाने-माने स्तंभकार और लेखक हैं। कार्यक्रम के दौरान उनके द्वारा  लिखी गयी पुस्तक ‘बेलाग लपेट’ का वितरण भी हुआ।

हिन्दुस्थान समाचार न्यूज एजेंसी की स्थापना वर्ष 1948 में शिव शंकर उपाख्य दादा साहब आप्टे ने किया था। वर्तमान में यह न्यूज एजेंसी 14 भारतीय भाषाओं में खबरों का संकलन, संपादन और संप्रेषण का कार्य कर रही है। देश के लगभग 1500 समाचार पत्र, पत्रिकाएं, न्यूज चैनल व पोर्टल इसकी सेवा ले रहे हैं। उत्तर प्रदेश में भी करीब 150 समाचार पत्र, पत्रिकाएं व वेब पोर्टल हिन्दुस्थान समाचार के ग्राहक हैं।

हिन्दुस्थान समाचार का प्रदेश कार्यालय राजधानी लखनऊ के कैसरबाग स्थित नवीन मार्केट में स्थित है। हाल में इस कार्यालय का नवीनीकरण हुआ और इसे अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया गया।

उद्घाटन समारोह में आरएसएस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य मधुभाई कुलकर्णी, आरएसएस के प्रान्त प्रचारक संजय, एबीवीपी के क्षेत्रीय संगठन मंत्री धर्मपाल, वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार योगेश मिश्र, शिवशंकर गोस्वामी, संजय तिवारी, राजीव श्रीवास्तव, पियूष, प्रदीप गोस्वामी, अनिल तिवारी, प्रेम शंकर मिश्र, भारत सिंह, विद्याशंकर राय, सूर्य प्रकाश राय, रतिभान त्रिपाठी, सुरेंद्र अग्निहोत्री, विजय उपाध्याय, दिलीप अग्निहोत्री समेत राजधानी के कई वरिष्ठ पत्रकार व अधिकारी उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

October 2016
M T W T F S S
« Sep   Nov »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in