Archive | January 13th, 2016

प्रदेश के अस्पतालों में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। हर दिन कोई न कोई मानवता को तार-तार कर देने वाली घटनाएं घटित हो रही हैं।

Posted on 13 January 2016 by admin

प्रदेश के अस्पतालों में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। हर दिन कोई न कोई मानवता को तार-तार कर देने वाली घटनाएं घटित हो रही हैं। हाल ही में डफरिन अस्पताल में डाक्टर और नर्स द्वारा इलाज में लापरवाही बरतने से एक डेढ़ माह की बच्ची को विकलांगता का जीवन जीने को मजबूर होना पड़ा और जन्म लेने के बाद ही एक भयावह व कष्टदायक जीवन से अनभिज्ञ वह बच्ची अपनी पीड़ा को बयान भी नहीं कर सकती।
समाचारपत्रों के माध्यम से जानकारी मिलने के बाद उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी द्वारा संज्ञान लिया गया और उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की उपाध्यक्ष सुश्री अनुसुइया शर्मा, जनसमस्या निस्तारण प्रकोष्ठ की चेयरमैन श्रीमती नूतन बाजपेयी व संयोजक श्रीमती सिद्धि श्री पीडि़त के परिवार से जाकर मिलीं  और वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त की तथा पीडि़त परिवार को न्याय दिलाने व दोषी डाक्टर और नर्स को इलाज में कोताही बरतने पर उनके विरूद्ध शासन एवं प्रशासन से उचित कार्यवाही कराये जाने का भरोसा दिलाया और कहा कि यदि दोषियों के विरूद्ध दस दिन के अन्दर कठोर कार्यवाही न की गई तो  इस प्रकारण को लेकर शासन-प्रशासन तथा जनता के बीच जाकर जनान्दोलन व धरना-प्रदर्शन किया जायेगा।
प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश पदाधिकारियों के साथ मुख्य रूप से  श्रीमती सुशीला शर्मा, श्रीमती लक्ष्मी वर्मा भी शामिल रहीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 के तीनों विधानसभा उपचुनावों के तारीखों की घोषणा होने के साथ ही आज अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री मधुसूदन मिस्त्री, सांसद की मौजूदगी में उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी ने पहले चरण का विचार-विमर्श किया।

Posted on 13 January 2016 by admin

उ0प्र0 के तीनों विधानसभा उपचुनावों के तारीखों की घोषणा होने के साथ ही आज अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री मधुसूदन मिस्त्री, सांसद की मौजूदगी में उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी ने पहले चरण का विचार-विमर्श किया।
प्रदेश कंाग्रेस के कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन एवं पूर्व मंत्री सत्यदेव त्रिपाठी ने बताया कि इसके साथ ही आज छः जनपदों कानपुर देहात, औरैया, फर्रूखाबाद, कन्नौज, इटावा, मैनपुरी की एवं इन जनपदों के जिलाध्यक्षेां, ब्लाक अध्यक्षों से इन जनपदों में पड़ने वाली 21 विधानसभाओं के क्षेत्रों की राजनीतिक परिस्थिति, सामाजिक स्थिति, किसानों की स्थिति एवं संगठन की स्थिति तथा उपयुक्त उम्मीदवार के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की गयी।
आज की बैठक में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री मधुसूदन मिस्त्री, सांसद, प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री एवं अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के सचिव एवं सहप्रभारी उ0प्र0 श्री जुबेर खां मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

असाध्य बीमारियों को रोकने हेतु आयुर्वेद एवं यूनानी पद्धति के चिकित्सक अनुसंधान पर जोर दें - डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय

Posted on 13 January 2016 by admin

इतने बडे़ देश में जब यूनिवर्सल हेल्थ की बात यदि सोची जाए तो आयुर्वेद एवं यूनानी चिकित्सा पद्धतियाँ ही है जो वाहक बन सकती हैं। चिकित्सा वहीं ठीक होती है जो जनसामान्य की पहुँच में हो। अब आयुर्वेद एवं यूनानी पद्धति को भी सत्य का सामना करना होगा और प्राचीन के साथ अर्वाचीन का समिश्रण आवश्यक है। हमारे प्राचीन मनीषीयों द्वारा भी प्रश्न करने एवं उसके उत्तर हेतु शास्त्रार्थ किया जाता रहा है। अतएव अब आयुर्वेद एवं यूनानी विधा के विकास के लिए आवश्यक है कि अनुसंधान पर विशेष ध्यान दिया जाए। ये विचार आज डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष विभाग, उत्तर प्रदेश शासन ने क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी लखनऊ के तत्वाधान में आयोजित आयुर्वेद एवं यूनानी विकास संगोष्ठी में व्यक्त किये। राजकीय आयुर्वेद एवं यूनानी औषधि निर्माणशाला, लखनऊ के सभागार में आयोजित संगोष्ठी का उद्घाटन प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने श्री धन्वन्तरि का पूजन कर किया। उन्होंने कहा कि नई तकनीकें विकसित कर वर्तमान में उत्पन्न हो रहीं असाध्य बीमारियों को रोकने हेतु आयुर्वेद एवं यूनानी पद्धति के चिकित्सकों को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि गीता में वर्णित ज्ञान योग, कर्म योग एवं भक्ति योग आज भी प्रासंगिक है। शास्त्रों में चिकित्सक को भिषक की संज्ञा दी गई है जिसके बारे में कहा गया है कि न तो मुझे राज्य की कामना है और न ही स्वर्ग की अभिलाषा है। दुख से संतृप्त लोगों के दुःख एवं कष्टों को दूर करता रहूँ यही मेरी कामना है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक संस्थानों से संबंध स्थापित कर प्रचार-प्रसार के माध्यम को अपना कर आगे बढ़ना होगा तथा जन सहभागिता की आवश्यकता पर भी जोर दिया। उन्होंने बताया कि कहा गया है कि स्वर्ण को गोबर से भी निकाल लो।
आयुष मिशन के माध्यम से आयुर्वेद एवं यूनानी चिकित्सालयों की स्थिति और भी सुदृढ़ की जायेगी। इस अवसर पर डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले आयुर्वेद एवं यूनानी चिकित्सकों को सम्मानित भी किया गया। चिकित्साधिकारी (आयुर्वेद) राजभवन/क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी लखनऊ डाॅ0 शिव शंकर त्रिपाठी, चिकित्साधिकारी डाॅ0 सीमा कुन्द्रा, डाॅ0 अरूण कुमार, डाॅ0 ए0ए0 हाशमी, डाॅ0 ए0 रहमान, डाॅ0 नीरज अग्रवाल, डाॅ0 तृप्ति आर0 सिंह, डाॅ0 पुष्पा श्रीवास्तव, डाॅ0 अरविन्द वर्मा, डाॅ0 बृजेश मिश्रा, डाॅ0 शीलेन्द्र सिंह एवं राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय के रीडर डाॅ0 कमल सचदेवा आदि को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर विशेष सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री आर0के0 सिंह, निदेशक आयुर्वेद सेवा प्रो0 सुरेश चन्द्र, निदेशक यूनानी सेवा प्रो0 सिकन्दर हयात सिद्दीकी, संयुक्त निदेशक आयुर्वेद श्री जे0एस0 मिश्रा, सीमैप के वैज्ञानिक सलाहकार डाॅ0 ए0के0 सिंह, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डाॅ0 शिव शंकर त्रिपाठी के साथ जनपद लखनऊ के 50 से अधिक आयुर्वेद एवं यूनानी चिकित्सक उपस्थित थे।
संगोष्ठी में क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी लखनऊ डाॅ0 शिव शंकर त्रिपाठी द्वारा जनपद लखनऊ में औषधीय पौधों के रोपण, सम्पन्न किये गये चिकित्सा शिविरों तथा किये गये विकास कार्यों की जानकारी प्रोजेक्टर द्वारा प्रदर्शित की गयी। उन्होंने वर्तमान में वनौैषधियों (जड़ी-बूटियों) की पहचान, संकलन, संरक्षण एवं प्रवर्धन की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। वहीं सीमैप के वैज्ञानिक सलाहकार डाॅ0 ए0के0 सिंह द्वारा वनौषधियों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए ऊसर एवं बेकार पड़ी जमीन पर औषधीय पौधों के लगाने पर जोर दिया गया। उन्होंने सीमैप में किये जा रहे अश्वगंधा, सर्पगंधा, कालमेघ, शतावरी, सनाय, एलोवेरा, मेन्थाल, खस, सिट्रोनिला, लेमन ग्रास, तुलसी आदि औषधीय एवं संगध पौधों पर किये जा रहे शोध एवं खेती को प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रदर्शित किया। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद एवं यूनानी विभाग से समन्वय स्थापित कर औषधीय पौधों के अधिक से अधिक उत्पादन पर कार्य किया जायेगा।
इस अवसर पर निदेशक आयुर्वेद प्रो0 सुरेश चन्द्र एवं निदेशक यूनानी प्रो0 सिकन्दर हयात सिद्दीकी ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्य सचिव कल जनपद बांदा के ग्राम पड़ूई में आम नागरिकों से सीधा संवाद स्थापित करने हेतु लगायेंगे जन-चैपाल एवं करेंगे गांव में रात्रि विश्राम

Posted on 13 January 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन कल दो दिवसीय दौरे पर महोबा एवं बांदा जनपद के ग्रामों में जाकर विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करेंगे।
श्री रंजन बांदा जनपद के विकास खण्ड- बड़ोखर खुर्द के ग्राम-पड़ूई में रात्रि विश्राम कर जन-चैपाल लगाकर आम नागरिकों की समस्याओं को सुनने हेतु जनता से सीधा संवाद स्थापित करेंगे।
मुख्य सचिव अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार महोबा जनपद के दो ग्रामों में विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करने के उपरान्त जनपद बांदा में विकास कार्यों और कानून-व्यवस्था की समीक्षा करने के उपरान्त ग्राम पड़ूई में जन-चैपाल लगायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सम्मानित होकर लौटे वी.पी.मिश्रा का भव्य स्वागत दो हजार कर्मचारी और उनके नेताओं ने ‘‘दादा’’ को पहनाई माला वित्त मंत्री अरूण जेटली से मुलाकात, मिला आश्वासन

Posted on 13 January 2016 by admin

उत्तर प्रदेश की कर्मचारी राजनीति में स्थान पा चुके वी.पी. मिश्रा का आज चारबाग रेलवे स्टेशन पर भव्य स्वागत किया गया। कर्मचारी शिक्षक मोर्चा के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने ट्रेन से उतरते ही उन्हें फूल मालाओं से लाद दिया। इस दौरान कर्मचारी शिक्षक मोर्चा के पदाधिकारियों के अलावा अन्य संगठनों के पदाधिकारी भी मौजूद थें। भोपाल से सम्मानित होकर लौटे कर्मचारी शिक्षक मोर्चा के अध्यक्ष वी.पी. मिश्रा ने बताया कि उन्होने सम्मान समारोह के उपरान्त दिल्ली पहंुचकर भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली के समक्ष सातवें वेतन आयोग की संस्तुतियों में व्याप्त विसंगति एवं नई पेंशन योजना समाप्त कर पुरानी पेंशन बहाली तथा आऊट सोर्सिंग और ठेकेदारी पर चतुर्थ श्रेणी कर्मिकों की परम्मपरा रोककर शीघ्र चतुथ श्रेणी की भर्ती राष्ट्रीय स्तर पर किए जाने की मांग रखी। इस दौरान गृहमंत्री ने उनका समर्थन किया और केन्द्रीय वित्त मंत्री ने उनकी मांगों पर पुर्नविचार कर बेहतर निर्णय लेने का आश्वासन दिया।
इस सम्बंध में मोर्चा के प्रवक्ता सुशील कुमार ‘‘बच्चा’’ ने बताया कि श्री मिश्रा को गत दिवस मध्यप्रदेश में चन्दशेखर परसाई की तरफ से आयोजित पं. सत्य नारायण तिवारी 12वाॅ स्मृति सम्मान देने के लिए आमंत्रित किया गया था। यह सम्मान मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान के प्रमुख सचिव आईएएस डा. एस.के. मिश्रा की अध्यक्षता एवं मुख्यमंत्री के सलाहकार (राज्यमंत्री स्तर) शिव चैबे के मुख्य अतिथ्य में दिया गया। श्री मिश्रा ने सम्मान समारोह के उपरान्त दिल्ली पहुंचकर गृह मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली से मुलाकात कर सातवें वेतन आयोग की विसंगतियों, पुरानी पेंशन योजना की बहाली और चतुर्थ श्रेणी की भर्ती को तत्काल शुरू कराये जाने की मांग रखी। इस मांगों पर बेहतर निर्णय लेने का आश्वासन वित्त मंत्री से मिला। चारबाग रेलवे स्टेशन पर आज राज्य कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष सतीश कुमार पाण्डेय, निगम कर्मचारी महासंघ के ए.एच.एस.जैदी, मनोज कुमार मिश्रा, शशि कुमार मिश्रा,चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष रामराज दुबे, डा.के.के. सचान, गिरीश मिश्रा, सुशील त्रिपाठी, अवधेश सिंह, डा.पी.के.सिंह, सूबालाल पाण्डेय,अशोक कुमार, श्रीनाथधर दुबे, अतुल मिश्रा, अमरेन्द्र दीक्षित, बजरगबंल पाण्डेय, इशरत जहाॅ, रंगीलाल कश्यप आदि शामिल थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2016
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in