Archive | January 2nd, 2016

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने नववर्ष सन् 2016 के अवसर पर समस्त देशवासियों व ख़ासकर उत्तर प्रदेश में सर्वसमाज के लोगों को दिली मुबारकबाद एवं हार्दिक शुभकामनायें दी हैं।

Posted on 02 January 2016 by admin

नये वर्ष-2016 के कल से आगमन की पूर्व संध्या पर आज यहाँ जारी एक बयान में सुश्री मायावती जी ने कहा कि वैसे तो हमारे लिये कर्म ही जीवन है और ख़ासकर परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर का जीवन संघर्ष की ’’बी.एस.पी. मूवमेन्ट’’ के लिये सतत् प्रेरणा का श्रोत है, फिर भी कुदरत से प्रार्थना है कि नया वर्ष आप सभी लोगों के जीवन में सुख, शान्ति व सम्पन्नता लेकर आये और साथ ही देश भर के ग़रीबों, उपेक्षितों व अन्य शोषितों के जीवन में भी ख़ुशी व ख़ुशहाली आये।
परन्तु इस मौक़े पर मैं ख़ासकर अपरकास्ट के ग़रीबों, दलितों, पिछड़ों व धार्मिक अल्पसंख्यकों में विशेष तौर से मुस्लिम समाज के लोगों से यह कहना चाहती हूँ कि इन उपेक्षित व शोषित वर्गों के लोगों को अपना जीवन-स्तर बेहतर बनाने अर्थात् सत्ता की मास्टर चाभी प्राप्त करके अपना उद्धार स्वयं करने हेतु आगे बढ़कर कड़ा संघर्ष करना होगा व साथ ही अपना भविष्य सवांरने के लिये अच्छी सूझ-बूझ भी अपनानी होगी, क्योंकि विभिन्न विरोधी पार्टियों की सरकारें किस प्रकार से इन लोगों के साथ छलावा करती रही हंै वह अब किसी से भी छिपा नहीं रहकर पूरी तरह से जग-ज़ाहिर हो चुका है।
इस मामले में ख़ासकर उत्तर प्रदेश के लोगों को नये वर्ष में पूरी जी-जान व कड़ी मेहनत करके आने वाले विधानसभा आमचुनाव की तैयारी करनी होगी, ताकि वर्तमान सपा सरकार की ग़रीब, किसान, मज़दूर, दलित, पिछड़े, अपरकास्ट व मुस्लिम समाज-विरोधी नीतियों व जंगलराज से उत्पन्न त्राहि-त्राहि के माहौल से उत्तर प्रदेश की लगभग 22 करोड़ जनता को अब आगे मुक्ति मिल सके। साथ ही, इस मामले में भाजपा की केन्द्र सरकार व इनकी विभिन्न राज्य सरकारों की जनविरोधी, साम्प्रदायिक व अन्य ग़लत नीतियों व कार्यशैली के कारण भी, कांग्रेस पार्टी की पूर्ववर्ती शासन की तरह ही एक शोषणकारी युग क़ायम है, जिस कारण ग़रीबों, मज़दूरों व आमजनता का जीवन पहले की ही तरह काफी ज़्यादा मुश्किल बना हुआ है।
इस प्रकार, आने वाले नये वर्ष में उत्तर प्रदेश के लोगों को ख़ासकर काफी गंभीर होकर अपने राजनैतिक भविष्य के बारे में काफी सोच-विचार करके निर्णय लेना होगा। इस मामले में पंचायत चुनाव में यहाँ की जनता ने काफी अच्छी पहल की है और बी.एस.पी. को पूरी उम्मीद है कि आने वाले चुनावों में भी वे इसी प्रकार, बिना किसी लोक-लुभावन बातों में आये हुये, अपने सुखद जीवन के लिये सही हितकारी फैसला लेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री राजनारायण को इतिहास पुरुष बताते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहाँ कहा कि

Posted on 02 January 2016 by admin

श्री राजनारायण को इतिहास पुरुष बताते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहाँ कहा कि अन्याय का विरोध, किसानों गरीबों की भलाई और समाजवाद के उनके सपने को पूरा करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होने कहा कि राजनारायण साधारण व्यक्ति को भी सम्मान देते थे और जरुरतमन्दों की मदद करते थे। उन्होंने अपनी खेती उसमें काम करने वालोें में बाँट दी थी और अपने परिवार के लिए भी कुछ नही छोड़ा था। श्री यादव ने कहा कि नौजवानों के संघर्ष के फलस्वरुप उ0प्र0 में बहुमत की सरकार बनी है।
श्री मुलायम सिंह यादव आज पार्टी मुख्यालय लखनऊ के डा0 लोहिया सभागार में लोकबन्धु तेजनारायण जी की 29वीं पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा एवं विचार गोष्ठी का संबोधित कर रहे थे। इसकी अध्यक्षता वरिष्ठ नेता श्री भगवती सिंह ने की। इस अवसर पर सर्वश्री अम्बिका चैधरी, पारसनाथ यादव, ओम प्रकाश, डा0 मधु गुप्ता, शतरुद्र प्रकाश, डा0 अशोक बाजपेयी, शारदा प्रताप शुक्ला, एस0आर0एस0 यादव, रंजना बाजपेयी और श्रीमती लीलावती कुशवाहा ने भी श्रंद्धाजलि दी।
श्री यादव ने कहा कि राजनारायण जी के साथ उनका लम्बे समय तक साथ रहा और राजनीति के कई उतार चढ़ाव में हम साथ रहे। डा0 लोहिया ने समाजवादी आंदोलन को आगे बढ़ाते हुए अन्याय के सतत विरोध का नारा दिया था उसे श्री राजनारायण ने अपने कर्म से जमीन पर उतारा। उन्होंने कहा कि राजनारायण जी की विशेषता थी कि जिसे नेता मान लेते थे उसकी हर बात मानते थे। डा0 लोहिया बाद के प्रति वे जीवन के अंतिम क्षणों तक निष्ठावान रहे यद्यपि बाद में उनका अन्य नेताओं से मतभेद हो गया था।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि दो ही ऐसी घटनांए हैं जबकि वर्तमान प्रधानमंत्री को राजनारायण को हराया और अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति को हार का मुह देखना पड़ा था। इमर्जेन्सी के बाद रायबरेली से राजनारायण द्वारा श्रीमती गाँधी को शिकस्त एक उल्लेखनीय घटना है। उन्होने श्री राजनारायण की लोकप्रियता का जिक्र करते हुए बताया कि उनके आवास पर जाने पर भोजन और वाराणसी की मिठाई जरुर मिलती थी। उन्होंने भावुक होते हुए कहा कि राजनारायण के अंतिम दिन कष्ट में बीते। वे अकेले रह गये थे।
आज श्री राजनारायण की श्रद्धांजलि में सर्वश्री राजकिशोर मिश्र, जय प्रकाश अंचल, अमित त्रिपाठी, विद्यावती राजभर, बृजेश यादव, मो0 एबाद, विजय यादव, अशोक राय, सतीश दीक्षित, डा0 सुरभि शुक्ला, सुखदेवी वर्मा, नागलक्ष्मी, रजिया नवाज, नीलम रोमिला सिंह, मालती सिंह, सुरेश चैहान, कर्नल सत्यवीर सिंह, राजेन्द्र यादव, श्वेता सिंह, नईमा बानो, प्रेमा मिश्र, राहुल सिंह, हाजी इलाउद्दीन, शशि पाठक, दिलीप कमलापुरी, संजीव मिश्र, आशीष सिंह, राकेश पाण्डेय, धीरेन्द्र वर्मा, हसीना बानो, परवीन आदि की भी उल्लेखनीय रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री राधा मोहन सिंह ने उत्तर प्रदेश सरकार से मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना में तेजी लाने का आग्रह किया

Posted on 02 January 2016 by admin

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने उत्तर प्रदेश सरकार से मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना में तेजी लाने का आग्रह किया है तथा राज्य के मुख्यमंत्री से सर्वोच्च स्तर पर इस कार्यक्रम की निगरानी करने की अपील की है जिससे कि इसे उचित प्राथमिकता प्राप्त हो सके।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को लिखे एक पत्र में श्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि मृदा स्वास्थ्य कृषि के सर्वाधिक महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है और मृदा के स्वास्थ्य में गिरावट का उत्पादकता पर दीर्घकालिक लिहाज से प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। सरकार समेकित पोषण प्रबंधन के द्वारा मृदा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने पर काफी जोर देती रही है। सरकार ने मृदा नमूनों का संग्रह करनेए विश्लेषण संचालित करने तथा समयबद्ध तरीके से मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करने के कार्यक्रम की भी घोषणा की है। जब 19 फरवरीए 2015 को इस योजना की घोषणा की गई थी तो परिकल्पना की गई थी कि तीन वर्षों की अवधि में 47ण्70 लाख किसानों से मृदा नमूने संग्रहित कर लिए जाएंगे और उन नमूनों की जांच करने के बाद उन्हें मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। 10 सितंबरए 2015 को सरकार द्वारा फैसला किया गया कि यह महत्वपूर्ण कार्य तीन वर्षों की जगह दो वर्षों में पूरा कर लिया जाना चाहिए। इसी के अनुरूप उत्तर प्रदेश सरकार को 14 एवं 17 सितंबरए 2015 को भेजे गए पत्रों में मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करने के लक्ष्य को 2015.16 के 15ण्90 लाख बढ़ाकर 18 लाख कर दिये जाने का आग्रह कर दिया गया था। ठीक इसी प्रकार 2016.17 के लिए उत्तर प्रदेश के लक्ष्य को 15ण्90 लाख से बढ़ाकर 29ण्70 लाख कर दिया गया था।

उन्होंने कहा है कि विभिन्न राज्य सरकारों के प्रदर्शन की एक समीक्षा प्रदर्शित करती है कि उत्तर प्रदेश अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर रहा है। 9 दिसंबरए 2015 तक 18 लाख नमूनों के लक्ष्य के मुकाबले केवल 4ण्68 लाख नमूने ही संग्रहित किए गए हैं और केवल 22ए894 नमूनों का ही विश्लेषण किया गया है।

श्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि मृदा स्वास्थ्य कृषि में विशेष रूप से सिंचित क्षेत्रों मेंए जहां यूरिया के व्यापक उपयोग का दुष्परिणाम मृदा स्वास्थ्य में गिरावटए निक्षालन एवं सक्रियकरण के रूप में सामने आया है। इसे देखते हुए आपसे आग्रह किया जाता है कि आप कृपया इस कार्यक्रम की अपने स्तर पर निगरानी करें जिससे कि उत्तर प्रदेश के लिए निर्धारित लक्ष्य अर्जित किये जा सकें एवं इस कार्यक्रम को उतनी प्राथमिकता प्राप्त हो सके जितने का यह हकदार है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रधानमंत्री ने दिल्ली . मेरठ एक्सप्रेसवे की आधारशिला फलक का अनावरण किया

Posted on 02 January 2016 by admin

प्रधानमंत्री ने दिल्ली . मेरठ एक्सप्रेसवे की आधारशिला फलक का अनावरण किया
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज नोएडा के सेक्टर 62 में दिल्ली . मेरठ एक्सप्रेसवे की आधारशिला फलक का अनावरण किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने ब्रितानी शासन से आजादी के लिए 1857 के आंदोलन में मेरठ की भूमिका का स्मरण किया और कहा कि दिल्ली.मेरठ एक्सप्रेसवे प्रदूषण से मुक्ति प्रदान करेगा।

विकास के लिए लोगों की आकांक्षाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अच्छी सड़कें विकास की प्रथम पूर्व. शर्तों में से एक हैं। उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेसवे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में विकास को बढ़ावा देगा। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना एवं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के जरिये देश को आपस में जोड़ने के विजन का स्मरण किया।

प्रधानमंत्री ने किसानों के लिए पर्याप्त सिंचाई सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना समेत अन्य विकास योजनाओं की चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रेणी . प्प्प् एवं श्रेणी . प्ट वर्गों में सरकारी नौकरियों के लिए साक्षात्कार को खत्म करने के द्वारा सरकार 1 जनवरीए 2016 को देश के युवाओं को एक अनोखा उपहार दे रही है।

प्रधानमंत्री ने सभी राजनीतिक दलों से 2016 में एक संकल्प करने की अपील की कि वे संसद का कार्य चलने देंगे और गरीबों के लाभ के लिए काम करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत के नागरिकों ने अपने प्रतिनिधियों का निर्वाचन संसद में बहस करनेए परिचर्चा करने एवं विचार.विमर्श करने के लिए किया है इसलिए यह उनका दायित्व है।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईकए केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरीए केंद्रीय राज्य मंत्री ;स्वतंत्र प्रभारद्ध डॉण् महेश शर्मा एवं केंद्रीय राज्य मंत्री श्री पी राधाकृष्णन भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रधानमंत्री तथा नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के बीच टेलीफोन पर बातचीत

Posted on 02 January 2016 by admin

प्रधानमंत्री तथा नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के बीच टेलीफोन पर बातचीत
नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को टेलीफोन किया तथा उन्हें नेपाल के राजनीतिक घटनाक्रमों की जानकारी दी।

प्रधानमंत्री ने नेपाल के सामने आ रही राजनीतिक समस्याओं का एक दीर्घकालिक समाधान ढूंढने के महत्व पर बल दिया जो सर्वसम्मति या ष्सहमतिष् पर आधारित हो।

प्रधानमंत्री ने नव वर्ष 2016 के लिए नेपाल के लोगों को अपनी शुभकामनाएं व्यक्त कीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नव वर्ष के अवसर पर राष्ट्र्पति का बधाई संदेश

Posted on 02 January 2016 by admin

राष्ट्र पति श्री प्रणब मुखर्जी ने नव वर्षए 2016 की पूर्व संध्या् पर राष्ट्रे को बधाई दी है। अपने बधाई संदेश में राष्ट्रुपति ने कहा कि नव वर्ष के उल्लाीसपूर्ण अवसर पर मैं देश और विदेश में रहने वाले सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। मेरी यही दुआ है कि नव वर्ष आप सब के लिए खुशियां और समृद्धि लाएं।

नव वर्ष के अवसर पर आप नई शुरूआत करें और व्यकक्तिगत तथा सामूहिक विकास के लिए नया संकल्पर लें। आइये हम समावेशी समाज का निर्माण करने के लिए अपने आप में प्रेमए करूणाए सहिष्णुसता का समावेश करें ताकि समाज में शांति और सद्भाव कायम रहे। यह सभ्य ता के उन मूल्योंण को मजबूत करने का समय हैए जो आधुनिक भारत की जटिल विविधता को एक सूत्र में बांधते हैं और हमारे लोगों और दुनिया के बीच इन मूल्योंि को बढ़ावा देते हैं।

आइए हम सब 2016 को ऐसा बनाने का संकल्प  लें जिसमें देश की जनता मानव और प्रकृति के दरम्यायन सहजीवी संबंध का संरक्षण करने की दिशा में कार्य करे। हमें अपने देश को स्वरच्छय और हरा.भरा तथा पर्यावरण प्रदूषण से मुक्तक बनाने के लिए जोरदार प्रयास करना है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनपद लखनऊ क्षेत्र में धारा-144 दण्ड प्रक्रिया संहिता लागू-जिलाधिकारी

Posted on 02 January 2016 by admin

जिला मैजिस्टेªेट श्री राज शेखर ने नव वर्ष की पूर्व संघ्या पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में विभिन्न संस्थाओं/व्यक्तियों द्वारा लोकशान्ति व लोक व्यवस्था भंग किये जाने की आशंका को रोकने तथा कार्यक्रमों में व्यवस्था भंग होने से बचाने के उद्देश्य से  दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के अन्तर्गत प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए प्रतिबन्धात्मक आदेश पारित किये है।
जिला मैजिस्टेªेट श्री राज शेखर ने कहा है कि  नव-वर्ष की पूर्व संध्या पर लखनऊ जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न संस्थाओं, फार्म हाउसों, क्लबों, होटलों, रिसार्टस में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित  किये जायेंगे जिनमे देर रात्रि तक लोगों की भीड़ एकत्र रहती है, इन कार्यक्रमों में कतिपय कार्यक्रम प्रशासन की बिना अनुमति के आयोजित किये जा सकते है तथा निर्देशों के विपरीत देर रात्रि तक ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग किया जा सकता है एवं मद्यपान कर विवाद-झगडा आदि कर शांति व्यवस्था, लोक व्यवस्था व लोकशान्ति भंग करने का प्रयास किया जा सकता है।
उन्होने बताया कि नव वर्ष की पूर्व संघ्या पर  जिला मैजिस्टेªेट/अपर जिलाधिकारी (नगर पूर्वी, परिचमी, टी0जी0, प्रशासन)/ क्षेत्रीय मैजिस्टेªेट की अनुमति के बिना किसी भी व्यक्ति/संस्था द्वारा ऐसा कोई कार्यक्रम  आयोजित नही किया जायेगा, जिसनमे सम्मिलित होने वालों की संख्या 50 से अधिक हो, किसी भी संस्था, फार्म हाउस, क्लब, होटल, रिसोर्ट के स्वामी, प्रबन्धक, कार्यकता आदि के द्वारा प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से नियम विरूद्ध मद्यपान को प्रोत्साहन, अश्लीलता का प्रदर्शन व प्रोत्साहन एवं उसमे सहयोग, किसी भी कार्यक्रम में किसी भी प्रकार से अश्लीलता का प्रदर्शन, नियमों के विरूद्ध सार्वजनिक स्थल पर न तो मद्यपान किया जायेगा और नहीं मद्यपान कर वाहन चलाया जायेगा।
श्री राज शेखर ने कहा कि  नववर्ष की पूर्व संध्या पर किसी भी व्यक्ति द्वारा हेलमेट, सीट बेल्ट, दो पहिया वाहनों पर दो से अधिक सवारी बैइने/बैठाने मोटर वाहनों पर निर्धारित संख्या से अधिक सवारी बैठाने, वाहन की गति 45 किमी प्रति घंटा से कम रखे जाने  आदि यातायात नियमों का उल्लंघन नही किया जायेगा, कोई भी व्यक्ति शस्त्र लेकर न तो चलेगा और न ही शस्त्र प्रदर्शन करेगा,रात्रि 10.00 बजे बाद किसी भी दशा में ध्वनि वर्धक यंत्र का प्रयोग नही किया जायेगा, प्रत्येक दशा में सभी आयोजन 12.30 बजे रात्रि के पूर्व समाप्त कर लिए जायेंगे। उन्होने कहा कि लोक व्यवस्था व लोक शान्ति बनाये रखने के हित में अपरिहार्यता एवं समयाभाव के दृष्टिगत यह आदेश एक पक्षीय रूप से पारित किया गया है। उक्त आदेश का उल्लघंन करने पर सम्बन्धित व्यक्ति के विरूद्ध धारा-188 भा0द0वि0 के अधीन कार्यवाही की जायेगी। शस्त्र धारण न किये जाने सम्बन्धी आदेश प्रशासकीय मैजिस्टेªट/ पुलिस एवं समस्त बलों के अधिकारियों/कर्मचारियों पर प्रभावी नही होगा। उन्होनेन बताया कि यह आदेश 31 दिसम्बर 2015 से 01 जनवरी 2016 तक प्रभावी रहेगा।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में नई रोस्टर व्यवस्था लागू- जिलाधिकारी

Posted on 02 January 2016 by admin

जिलाधिकारी श्री राज शेखर ने लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में नई रोस्टर व्यवस्था/ समय सारिणी के अनुसार खाद्यान्न चीनी एवं मि0तेल के वितरण की व्यवस्था को जनपद में पारदर्शी एवं सुदृढ किये जाने के सम्बन्ध में शासन के निर्देशों का अनुपालन सम्बन्धित अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा प्राथमिकता के आधार पर करने निर्देश दिये है।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद हेतु आवंटित खाद्यान्न का ब्लाकवार आंबटन माह की प्रत्येक  तीन तारीख तक जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा कर दिया जायेगा। खाद्यान्न उठान करने वाली संस्था एस0एफ0सी0 द्वारा 08 तारीख तक भारतीय खाद्य निगम में धनराशि जमाकर 10 तारीख तक  भारतीय खाद्य निगम द्वारा एस0एफ0सी0 के पक्ष में रिलीज आर्डर (आर0ओ0) अवश्य जारी कर दिया जायेगा। उन्होने बताया कि विभिन्न योजनाओं से आच्छादित योजना का गेहूं/चावल/चीनी का उठान भारतीय खाद्य निगम/चीनी मिलों से 11 तारीख से आरम्भ कर दिया जायेगा। उचित दर विक्रेता द्वारा सम्बन्धित ब्लाक गोदामों से खाद्यान्न प्राप्त करने हेतु आवंटन माह के पूर्ववर्ती माह की प्रथम तिथि से 20 तारीख तक खाद्यान्न का मूल्य विभाग में जमा कराया जायेगा। आवंटन माह में पूर्ववर्ती माह की 21 तारीख से 30/31 तारीख तक आवश्यक वस्तु निगम के ब्लाक गोदामों से उचित दर विक्रेता द्वारा गेहूं/चावल/चीनी की पूरी आवंटित मात्रा का उठान एक साथ किया जायेगा, उक्त व्यवस्था से यह सुनिश्चित होगा कि माह में वितरित होने वाले खाद्याान्न व चीनी आदि वस्तुए उचित दर विक्रेता की दुकानों पर माह की पहली तारीख से ही वितरण हेतु उपलब्ध रहेगी।
उन्होने बताया कि तेल कम्पनियां यह सुनिश्चित करेगी की वितरण माह के पूर्ववर्ती माह की 20 तारीख तक शत-प्रतिशत मि0तेल का उठान हो जाये। थेक विक्रेता द्वारा उचित दर विक्रेता को एक बार में अधिकतम् 2400 लीटर तक की तेल निर्गत किया जायेगा, जिन मामलों में आवंटन 2400 लीटर से अधिक हो, उनमे नियमानुसार 03 माह में परीक्षण कर दूसरी उचित दर की दुकान खोले जाने की कार्यवाही की जायेगी। प्रत्येक थोक विक्रेता के पास न्यूनतम 40 किलो ललीटर मि0तेल की भण्डारन क्षमता अनिवार्य है, उचित दर विक्रेता द्वारा मि0तेल एवं खाद्यान्न के वितरण का कार्य यथा सम्भव एक तिथि में किया जायेगा, ताकि उपभोक्ताओं को उचित दर दुकान पर माह में एक ही बार जाना पडे।
उन्होने बताया कि खाद्यायुक्त की अनुमति से किसी भी थोक विक्रेता का अनुचित रूप से आवंटन उसी आयल कम्पनी के अधिक आवंटन वाले थोक विक्रेताओं से समानुपातिक रूप से कटौती कर दूर की जायेगी। उचित दर विक्रेताओं को समीपवर्ती मिट्टी के तल के थोक विक्रेता से ही सम्बन्ध किया जायेगा। उन्होने बताया कि प्रथम स्टेज में  खाद्यान्न/चीनी के भारतीय खाद्य निगम के गोदाम/चीनी मिलो से ब्लोक स्तरीय गोदामों पर पहुंचने का सत्यापन, मिट्टी के तल के प्रथम स्टेज के सत्यापन का कार्य जिलाधिकारी द्वारा नामित राजपत्रित अधिकारी द्वारा किया जायेगा। मिट्टी तेल के डिपो से उठाकर जितनीबार टैंकर से थोक विक्रेता के भूमिगत टैंक में डाला जाये, तत्समय सत्यापन अधिकारी उपस्थित रहेगे। तिथिवार मि0तेल की आमद/प्राप्ति को इन्वायस पर अंकित करके थोक विक्रेता को भी उसकी एक प्रति उपलब्ध करायी जायेगी।
जिलाधिकारी ने बताया कि  दूसरी स्टेज में ब्लाक गोदाम से उचित दर विक्रेता द्वारा दर विक्रेता को खाद्यान्न/चीनी के उठान का शत-प्रतिशत सत्यापन सम्बन्धित आपूर्ति निरीक्षक द्वारा किया जायेगा, मि0तेल की दूसरी स्टेज में थोक विक्रेता के यहां से उचित मि0तेल की निकासी के समय जिलाधिकारी द्वारा नामित पूर्ति निरीक्षक द्वारा निर्धारित प्रारूप पर सत्यापन किया जायेगा।  उन्होने बताया कि तीसरी स्टेज में खाद्यान्न एवं चीनी उचित दर विक्रेता की दुकान पर पहुंच गयी है इसका सत्यापन सम्बन्धित ग्राम पंचायत अधिकारी/ग्राम विकास अधिकारी/लेखपाल द्वारा आवंटन माह की 01 तारीख तक प्रत्येक दशा मे कर लिया जायेगा, सत्यापन के उपरान्त ही उचित दर विक्रेता द्वारा लाभार्थियों को उक्त सामग्री का वितरण किया जायेगा। ग्रामीण/ शहरी उचित दर विक्रेता के कार्य स्थल पर वितरण की तिथि में लेखपाल/ग्राम पंचायत कर्मी उपस्थित रहेगे और इनके द्वारा निर्धारित सत्यापन किया जायेगा पात्र राशन काड धारको को ही निर्धारित मात्रा में मि0तेल वितरित किया जायेगा।
उन्होने बताया कि  लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत वितरित किये जाने वाले खाद्यान्न चीनी एवं मि0तेल का राशन कार्ड में वितरण आवंटन माह को 5 से 20 तक विक्रेतावार पर्यवेक्षणीय अधिकारियों की उपस्थित में कैम्प कराकर किया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि  तैनात पर्यवेक्षणीय अधिकारी से वितरण को पूरी रिपोर्ट ली जायेगी, तथा उनके कार्यो का रैण्डम सैम्पुलिंग के आधार पर चंकिंग करायी जायेगी रैण्डम चेकिंग के समय जिन

पर्यवेक्षणीय अधिकारियों के कार्यो में शिथिलता या उदासीनता पायी जायेगी ऐसे अधिकारियो/कर्मचारियों के खिलाफ सम्बन्धित नियुक्ति/नियंत्रक अधिकारी द्वारा तत्काल विभागीय अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने बताया कि रैण्डम चेकिंग हेतु अधिकारियों की डयूटी लगायी गई है जो अपने अपने आवंटित क्षेत्रों में रेण्डम चेकिंग करके वस्तुस्थिसति से अवगत करायेगें। उन्होने बताया कि  विकास खण्ड बी0के0टी0, चिनहट(आंशिक) एवं नगर पंचायत बी0के0टी0/इटौंजा/महोना हेतु उपजिलाधिकारी बी0के0टी0, विकास खण्ड काकोरी, चिनहट(आंशिक) एवं नगर पंचायत काकोरी हेतु उपजिलाधिकारी सदर, विकास खण्ड मलिहाबाद, माल, एवं नगर पंचायत मलिहाबाद हेतु उपजिलाधिकारी मलिहाबाद, विकास खण्ड मोहनलालगंज, गोसाईगंज एवं नगर पंचायत नगराम/अमेठी/गोसाईगंज हेतु उपजिलाििधकारी मोहनलालगंज, विकास खण्ड सरोजनीनगर हेतु उपजिलाधिकारी सरोजनीनगर, समस्त शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र हेतु जिला पूर्ति अधिकारी, तथा समस्त शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र हेतु जिला खाद्य विपणन अधिकारी को डयूटी लगाई गयी है जो क्ष्ज्ञेत्र भ्रमण के दौरान उचित दर विक्रेताओं की वितरण व्यवस्था को देखने के साथ साथ जिलाधिकारी द्वारा तैनात ऐसे अधिकारीगण पर्यवेक्षणीय अधिकारियों के क्रिया कलापो पर भी नजर रखेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने वर्ष 2016 का स्वागत करते हुए प्रदेशवासियों को नववर्ष की बधाई दी है और उनके सुखसमृद्धि की कामना की है।

Posted on 02 January 2016 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने वर्ष 2016 का स्वागत करते हुए प्रदेशवासियों को नववर्ष की बधाई दी है और उनके सुखसमृद्धि की कामना की है।
श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश को आदर्श प्रदेश बनाने की दिशा में नववर्ष में नया संकल्प लेकर चलेगें। समाजवादी पार्टी गांव-गरीब और किसान, नौजवान और अल्पसंख्यको की खुशहाली के लिए प्रतिबद्ध है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सच्चे समाजवादी व आजादी के योद्धा थे राजनारायण लोकबन्धु की विरासत को नेताजी ने आगे बढ़ाया- शिवपाल सिंह यादव

Posted on 02 January 2016 by admin

अपने शिविर कार्यालय स्थित सभा कक्ष में बुद्धिजीवियों एवं समाजवादियों की उपस्थिति में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व महान समाजवादी नेता राजनारायण को याद करते हुए शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि जो बात राममनोहर लोहिया के लिए बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर ने कहा था वही कथन मैं लोकबन्धु राजनारायण के लिए कहना चाहता हूँ कि जो लोकबन्धु राजनारायण को नहीं जानता उसे राजनीति करने का कोई हक नही। मैं यहाँ नेताजी मुलायम सिंह यादव के शब्दों को भी दोहराना चाहूँगा कि ‘‘डा0 राममनोहर लोहिया के बाद अन्याय का प्रतिकार करने व शोषण के खिलाफ आंदोलन जारी रखने की परम्परा को राजनारायण जी ने आगे बढ़ाया’’।
वे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और समाजवाद के योद्धा थे। आज ही के दिन वर्ष 1986 को उन्होंने अंतिम सांस ली थी। वे समाज के अंतिम व्यक्ति के लिए अंतिम सांस तक लड़ते रहे।
आज जब राजनीति में अनावश्यक चमक-दमक बढ़ रही है। सिद्धांत और सेवा जैसे मूल्य कमजोर हो रहे हों लोकबन्धु की याद आना स्वाभाविक है।
मुझे उन्हें बेहद करीब से देखने और उनकी सभा कराने का सौभाग्य प्राप्त है। उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला। ये वो लोग थे जो अपने आप में इतिहास व संघर्ष व ज्ञान की जीती जागती प्रतिमा थे।
वे सच्चे समाजवादी थे। लोहिया व समाजवादी आंदोलन से वे वर्ष 1942 में जुड़े। अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान उन्होंने वाराणसी में युवाओं की अगुवाई की। उनके ऊपर अंग्रेजी सरकार ने पांच हजार रूपये का इनाम घोषित किया। वे दो महीने तक पूरी ब्रिटानिया हुकूमत के आंख के किरकिरी बने रहे।
उन्होनें काशी विश्वविद्यालय से परास्नातक व वकालत की डिग्री ली, लेकिन डिग्री का इस्तेमाल अपना कैरियर बनाने की बजाय देश-सेवा की। आजादी के बाद वर्ष 1952 में उत्तर प्रदेश विधान सभा के सदस्य व प्रथम नेता प्रतिपक्ष बने। उत्तर प्रदेश की विधानसभा में उन्होंने गाँव, गरीब व कमजोरों के सवालों को मुद्दा बनाया, उनके बाद यह काम चैधरी चरण सिंह, मुलायम सिंह यादव सदृश नेताओं व हम जैसे कायकर्ताओं ने किया।
आपातकाल के दौरान तानाशाही से लड़ने वालों में उनका नाम अगली कतार में आता है। उन्होंने इंदिरा गाँधी को अदालत व चुनाव दोनों में हराया। स्वास्थ्य मंत्री बनते ही उन्होंने निर्देश दिया कि दवाओं पर हिन्दी में लिखा जाये ताकि लोग जानें कि उन्हें क्या खिलाया जा रहा है। लोहिया की तरह उन्होंने भी औघड़ जीवन जिया और संघर्ष का लम्बा इतिहास जीकर चले गये थे।
आज उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार उनके सपनों के अनुरूप नीतियाँ बनाकर विकास के पथ पर इस तरह चल रही है कि कोई गरीब, कमजोर, पिछड़ा, शासित न छूटें। यही कारण है कि यू0पी0 औसत आमदनी दो गुना और किसानों की औसत आय में ढ़ाई गुना दर्ज की गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2016
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in