Archive | January 15th, 2016

मकरसंक्रान्ति का पर्व तहरी भोज के रूप में बड़े धूमधाम से मनाया

Posted on 15 January 2016 by admin

भारतीय जनता युवा मोर्चा पश्चिम मण्डल की ओर से एमआईएस चैराहा राजाजीपुरम पर मकरसंक्रान्ति के अवसर पर समरसता भोज का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के आयोजक दीप प्रकाश सिंह और श्यामजीत सिंह ने मुख्य अतिथि नगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव, महामंत्री अनुराग मिश्रा अन्नू, सहमीडिया प्रभारी श्यामजीत सिंह का स्वागत किया। उक्त नेताओं ने कहा कि यह पर्व भगवान सूर्य अपने पुत्र शनि से मिलने स्वयं उसके घर जाया करते हैं शनिदेव मंकर राशि के स्वामी है इसलिये इस दिन मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है। तहरी भोज में राजाजीपुरम के समस्त नागरिकों ने भाग लेकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई कार्यक्रम में नेत्रपाल सिंह, अमर सहाय, नागेन्द्र सिंह, माधुरी शुक्ला, मुसाफिर सिंह, रामशंकर राजपूत, यूएन पाण्डेय, अनिल अवस्थी बाबा, केके मिश्रा एडवो., एस.पी. तिवारी, दिव्या पाण्डेय, जया शुक्ला, लक्ष्मी सिंह, जमुनाबक्श सिंह, पूनम तिवारी, सत्येन्द्र सिंह, आशीष शर्मा, अरविन्द मिश्रा, शकुन्तला निगम, सीमा सिंह आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जनपद लखनऊ के 300 लाभार्थियों को समाजवादी ई-रिक्शा योजना के तहत निःशुल्क ई-रिक्शे प्रदान किए

Posted on 15 January 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश की समाजवादी सरकार ने करीब 4 वर्षों में किसानों, गरीबों, महिलाओं, नौजवानों एवं अल्पसंख्यकों सहित समाज के सभी वर्गों की बेहतरी के लिए जिस पैमाने पर फैसले लिए हैं, इतने बड़े पैमाने पर देश की किसी अन्य राज्य सरकार द्वारा नहीं लिए गए हैं। सरकार समाज के सभी वर्गों का जीवन-स्तर उठाने एवं जीवन यापन आसान करने के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। उन्होंने समाजवादी सरकार को सर्वाधिक लोकतांत्रिक एवं लिबरल सरकार बताते हुए कहा कि जनता की परेशानियों को दूर करने के लिए हर सम्भव कदम उठाए गए हैं।
मुख्यमंत्री आज यहां जनेश्वर मिश्र पार्क में प्रदेश के शहरी क्षेत्रों के निजी स्वामित्व पंजीकृत रिक्शा चालकों को मुफ्त मोटर/बैटरी चालित ई-रिक्शा प्रदान करने की योजना के तहत जनपद लखनऊ के 300 लाभार्थियों को ई-रिक्शा वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने 25 ई-रिक्शा चालकों को समस्त दस्तावेजों सहित रिक्शा की चाभी हस्तगत कराकर उन्हें रवाना किया। उन्होंने सूडा के टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर 1800-1800-155 का शुभारम्भ भी किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादियों ने हमेशा गरीबों केे सम्मानजनक जीवन जीने के लिए प्रयास करने का काम किया है। उन्होंने प्रदेश की समाजवादी ई-रिक्शा योजना की विशेषताओं का उल्लेख करते हुए कहा कि इस प्रकार की मुफ्त योजना किसी भी सरकार द्वारा संचालित नहीं की जा रही है। ई-रिक्शे की कीमत 1 लाख 37 हजार 727 रुपए के अलावा अभिलेखी प्रक्रियाओं एवं बीमा आदि के लिए लगभग 31 हजार रुपए की पूरी धनराशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जा रही है। इसके संचालन के लिए पात्र रिक्शा चालकों को 10 दिवसीय तकनीकी प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने भरोसा जताया कि जिन्हें अब तक ये रिक्शा प्राप्त हो चुका है, उन्हें आत्मसम्मान के साथ जीने का मौका मिलेगा। शेष पात्र व्यक्तियों को क्रमशः ई-रिक्शे वितरित किए जाएंगे। इसके लिए आगामी बजट में भी पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था की जाएगी।
श्री यादव ने सरकार के अब तक के कार्यों को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि बजट के माध्यम से प्रदेश सरकार गरीबों की बेहतरी के लिए लगातार काम कर रही है। लगभग 4 वर्ष का समय पूरा होने के बाद अब यह दावे से कहा जा सकता है कि जनता से किए हर वायदे को पूरा करने के साथ ही जनता को राहत पहुंचाने का काम किया गया है। प्रदेश में विश्वस्तरीय बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में कई परियोजनाएं तेजी से संचालित की जा रही हैं। उन्होंने जनेश्वर मिश्र पार्क का उदाहरण देते हुए कहा कि देश के किसी भी राज्य में इस प्रकार का पार्क विकसित नहीं किया गया है। यह पार्क जनता द्वारा कितना पसंद किया जा रहा है, इसका उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि गत 1 जनवरी, 2016 को इस पार्क में आने वाले लोगों की करीब 1 लाख से अधिक मौजूदगी मीडिया द्वारा बतायी गई है। इससे इस पार्क की उपयोगिता स्वतः सिद्ध हो जाती है। इसी प्रकार देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे समाजवादी सरकार बनाने का काम कर रही है, जिससे प्रदेश की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति में बड़ा परिवर्तन आएगा। शीघ्र ही लखनऊ से बलिया तक बनने वाले एक्सप्रेस-वे पर भी काम शुरू किया जाएगा। लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इतने कम समय में देश में मेट्रो की कोई परियोजना पूरी नहीं की गई। दिल्ली में व्याप्त प्रदूषण का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित मेट्रो, मुफ्त ई-रिक्शा के वितरण तथा साइकिल टैªक से लखनऊ नगर की आबोहवा पर निश्चित रूप से असर पड़ेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने गांव, गरीब और महिलाओं के लिए कई ऐसी योजनाएं चलायी हैं, जिनसे लोगों को राहत मिली है। समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से 45 लाख परिवारों को आर्थिक मदद देने का काम किया जा रहा है। आगामी बजट में इस योजना के माध्यम से और अधिक लाभार्थियों को आच्छादित करने का प्रयास किया जाएगा। इसी प्रकार नौजवानों को तकनीक से जोड़ने तथा वैश्विक स्तर पर उपलब्ध सूचनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए लगभग 17 लाख छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरित किया गया। इसके अलावा कई नये राजकीय मेडिकल काॅलेज, तकनीकी संस्थान एवं विश्वविद्यालय या तो पूर्ण हो गए हैं या निर्माण की अंतिम प्रक्रिया में हैं। लोगों को स्वास्थ्य की अच्छी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस के तहत बड़े पैमाने पर एम्बुलेंस चलायी जा रही हैं। विभिन्न प्रकार की गम्भीर बीमारियों के इलाज के लिए आर्थिक मदद देने का काम किया जा रहा है।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार बुन्देलखण्ड क्षेत्र की परेशानी को अच्छी तरह से समझती है। इसीलिए वहां के लोगों को मदद पहुंचाने के लिए कई फैसले लिए गए। राज्य सरकार किसी भी परिस्थिति में बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लोगों को नुकसान नहीं उठाने देगी। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में सम्पन्न विभिन्न पंचायती चुनाव में जनता ने अपना सहयोग देकर राज्य सरकार का मनोबल बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों के आधार पर ही प्रदेश सरकार का मूल्यांकन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आगामी बजट में राज्य सरकार जनता को और अधिक सुविधाएं देने का काम करेगी।
इस मौके पर नगर विकास, संसदीय कार्य एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां ने कहा कि समाजवादी सरकार ने गरीबों को रोजी-रोटी के प्रबन्ध के साथ-साथ मकान भी देने का काम कर रही है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का सम्मान बना रहे। उन्होंने कहा कि ई-रिक्शा से कई गरीबों को आत्म सम्मान के साथ जीने का अवसर मिलेगा।
कार्यक्रम को सचिव नगर विकास श्री एस0पी0 सिंह ने भी सम्बोधित किया। इस मौके पर प्रदेश मंत्रिमण्डल के कई सदस्य, जनप्रतिनिधि, लाभार्थी, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने मकर संक्रांति के पर्व पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी

Posted on 15 January 2016 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने मकर संक्रांति के पर्व पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।
आज यहां जारी एक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के विभिन्न क्षेत्रों में संक्रांति को विशिष्ट पर्व के रूप में मनाया जाता है। यह पर्व हमारे देश की समृद्ध विरासत एवं सांस्कृतिक एकता का प्रतीक हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जनेश्वर मिश्र पार्क में आम जनता के अवलोकनार्थ मिग-21 लड़ाकू सुपर सोनिक विमान का लोकार्पण किया

Posted on 15 January 2016 by admin

laraku-biman-photo-2-up-news

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां जनेश्वर मिश्र पार्क में आम जनता के अवलोकनार्थ मिग-21 लड़ाकू सुपर सोनिक विमान का लोकार्पण किया। इस मौके पर नगर विकास मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां, राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, एयर आॅफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, मध्य वायु कमान एयर मार्शल श्री श्याम बिहारी प्रसाद सिन्हा, प्रमुख सचिव आवास श्री सदाकांत, प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल एवं आदि उपस्थित थे। यह विमान भारतीय वायु सेना द्वारा उपलब्ध कराया गया है।
ज्ञातव्य है कि गोमती नगर विस्तार योजना के 376 एकड़ में करीब 322 करोड़ रुपए की लागत से विकसित हो रहे जनेश्वर मिश्र पार्क में पहले ही 2 विजयंत टैंक स्थापित किए गए हैं। प्रतिरक्षा से सम्बन्धित इन हथियारों के प्रदर्शन से नवयुवकों में राष्ट्रीय भावना के विकास के साथ-साथ मिलिट्री की तीनों सेनाओं में जाने की प्रेरणा मिलेगी। आज लोकार्पित किया गया मिग-21 लड़ाकू विमान 1965 एवं 1971 की लड़ाई में प्रयोग में लाया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2016
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in