Archive | July 8th, 2015

भारतीय जनता पार्टी के रीति-नीति एवं सिद्धांतो से प्रेरित होकर आज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी के

Posted on 08 July 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी के रीति-नीति एवं सिद्धांतो से प्रेरित होकर आज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी के समक्ष पूर्व मंत्री लक्ष्मी नारयाण चैधरी (मथुरा), पूर्व मंत्री रतनलाल आहिरवार (ललितपुर झांसी), एवं श्रीमती अंजुला माहौर पूर्व महापौर (आगरा) ने अपने सैकड़ो समर्थको के साथ पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। डा0 बाजपेयी ने पार्टी में आये नेताओं को सदस्यता दिलाते हुए आशा व्यक्त की आज पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने वाले सभी लोग अपने-अपने क्षेत्रों पार्टी संगठन को मजबूत करने का काम करते हुए मिशन 2017 की तैयारी में जुटेंगे।
इस अवसर पर पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष शिव प्रताप शक्ला, प्रदेश मंत्री समीर सिंह, प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष शुक्ला सहित कई अन्य प्रमुख पदाधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी सरकार के लिए गरीबों के हित सर्वाेपरि: मुख्यमंत्री

Posted on 08 July 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार लगातार गरीबों के लिए काम कर रही है। प्रदेश की समाजवादी सरकार के लिए गरीबों के हित सर्वाेपरि हैं, अतः सरकार उनके हित में लगातार फैसले ले रही है। गरीबों को बिजली देने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचुर मात्रा में बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश सरकार विद्युत उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित कर रही है। इसके लिए सौर ऊर्जा एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह क्लीन एण्ड ग्रीन होने के कारण पर्यावरण के अनुकूल भी है।
मुख्यमंत्री ने यह विचार आज कन्नौज जनपद की तिर्वा तहसील के फकीरपुरा गांव में 250 कि0वाॅ0 के सोलर पावर प्लाण्ट के लोकार्पण के अवसर पर व्यक्त किए। प्लाण्ट का लोकार्पण पूर्व राष्ट्रपति डाॅ0 एपीजे अब्दुल कलाम ने किया, जिसके लिए मुख्यमंत्री ने उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कन्नौज का यह क्षेत्र अत्यन्त पिछड़ा था, परन्तु समाजवादी सरकार के आने के बाद से अब विकास की राह पर है। फकीरपुरा तथा चंदुआहार गाँवों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि ये दोनों गांव अत्यंत पिछड़ेे तथा अभावग्रस्त थे। अब इनको सोलर पावर प्लाण्ट से मुफ्त बिजली मिल सकेगी। दोनों गांवों के निवासियों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि इस परियोजना के माध्यम से घरेलू जरूरतों के साथ-साथ वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए भी सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जा सकेगा।
श्री यादव ने कहा कि इस सोलर पावर प्लाण्ट के जरिए लगभग 3.65 लाख यूनिट बिजली हर साल पैदा की जाएगी। बिजली उत्पादन की परम्परागत व्यवस्था के मुकाबले इस मिनी सोलर पावर प्लाण्ट से 0.75 मिलियन पाउण्ड कार्बन डाइ-आॅक्साइड कम पैदा होगी। प्रत्येक गांव के प्रत्येक परिवार को 05 एवं 07 वाॅट के दो-दो एलईडी बल्ब भी दिए गए हैं। इसके साथ ही, 50 वाॅट का एक साॅकेट भी उपलब्ध कराया गया है। इसके माध्यम से टी.वी. सेट, मोबाइल चार्जर, पंखा आदि सुविधाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि निश्चित रूप से इन सुविधाओं के फलस्वरूप दोनों गांव के निवासियों के जीवन स्तर में सुधार होगा। इसके अलावा दोनों गांव के लगभग 20 नलकूप आदि भी सौर ऊर्जा से संचालित किए जाएंगे। इससे जहां किसानों को डीजल तथा कैरोसिन जैसे परम्परागत ईधन से छुटकारा मिलेगा, वहीं इनका खर्च भी बचेगा। इस धनराशि का सदुपयोग किसान अन्य कार्यांें के लिए कर सकेेंगे।
श्री यादव ने यह भी कहा कि डाॅ0 लोहिया ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत निर्मित किए जा रहे आवासों में सोलर पैक की व्यवस्था की जा रही है जिससे दो एल0ई0डी0 तथा एक सीलिंग फैन चलाए जा सकेंगे। सरकार इस तथ्य से भलीभाँति परिचित है कि किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए बिजली बहुत आवश्यक है। इसलिए सरकार विद्युत उत्पादन बढ़ाने के सारे प्रयास कर रही है। इस उद्देश्य से सोलर पावर प्लाण्टों की स्थापना की जा रही है।
प्रदेश में किए जा रहे विकास तथा जनहितकारी कार्यों पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में गरीबों की मदद के लिए अनेक योजनाएँ चलाई जा रही हैं। जिनमें गरीबों को मुफ्त इलाज की सुविधा, हाईस्कूल तथा इण्टरमीडिएट की परीक्षा पास मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप वितरण, कन्या विद्याधन, समाजवादी पेंशन योजना आदि प्रमुख हैं।
श्री यादव ने कहा कि विकास में सड़कों की प्रमुख भूमिका होती है। इसलिए सरकार सड़कों, पुलों इत्यादि के निर्माण पर विशेष ध्यान दे रही है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को उन्होंने प्रदेश तथा इस क्षेत्र के विकास के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण कदम बताया जिससे इस पिछड़े हुए क्षेत्र में विकास की नई सम्भावनाएं विकसित होंगी।
कार्यक्रम को पूर्व राष्ट्रपति, प्रख्यात वैज्ञानिक एवं समारोह के मुख्य अतिथि डाॅ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम ने सम्बोधित करते हुए कहा कि उन्हें यह सोलर प्लाण्ट देखकर अत्यन्त खुशी हुई। उन्होंने कहा कि कन्नौज एक ऐतिहासिक स्थान है और पूरे विश्व में इसकी पहचान इत्र नगरी के रूप में होती है।
पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि सौर ऊर्जा हमारे लिए ऊर्जा का एक स्वच्छ स्रोत है क्योंकि इससे कार्बन डाई आॅक्साइड नहीं बनती। पारम्परिक तरीके से बिजली बनाने के तरीकों पर कम दबाव डालने के लिए उन्होंने सौर ऊर्जा के इस्तेमाल की वकालत करते हुए कहा कि इससे प्रदूषण भी कम होगा। उन्होंने पर्यावरण की दृष्टि से विद्युत चलित वाहनों को बढ़ावा दिए जाने पर भी बल दिया। अपने सम्बोधन के दौरान उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय को लड़का-लड़की में भेदभाव न करने, पेड़ लगाने, छोटा परिवार रखने, नशे से बचने तथा बिजली बचाने की शपथ भी दिलाई। उन्होंने प्लाण्ट का उद्घाटन बटन दबाकर किया।
कार्यक्रम के अंत में ‘बेटी बचाओ-पेड़ लगाओ’ अभियान के तहत डाॅ कलाम तथा मुख्यमंत्री ने दो बालिकाओं को पारिजात के दो पौधे भेंट किए जो जनपद की कलेक्ट्रेट में रोपे जाएंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने डाॅ0 कलाम को कन्नौज का इत्र भी भेंट किया।
कार्यक्रम में प्रदेश मंत्रिमण्डल के सदस्य श्री अहमद हसन, श्री राजेंद्र चैधरी, श्री बलराम यादव तथा श्री विजय बहादुर पाल, विधायकगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में क्षेत्र के लोग मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री से श्री मिलिन्द काम्बली के नेतृत्व में दलित इण्डियन चैम्बर्स आॅफ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज़ के प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात की

Posted on 08 July 2015 by admin

untitled-6-cm

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के माध्यम से रोज़गार के सर्वाधिक अवसर प्राप्त होते हैं। ग्रामीण अर्थव्यवस्था की तरक्की के लिए इस सेक्टर के उद्योगों की बेहतरी के लिए वर्तमान राज्य सरकार गम्भीरता से काम कर रही है। नीतियां बनाकर इस सेक्टर के उद्यमियों को हर सम्भव मदद उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा बनाई गई नीतियों में अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहन हेतु आवश्यकतानुसार निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास में सभी वर्गों की महत्वपूर्ण भूमिका है।
मुख्यमंत्री आज अपने सरकारी आवास पर श्री मिलिन्द काम्बली के नेतृत्व में आए दलित इण्डियन चैम्बर्स आॅफ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज़ के प्रतिनिधिमण्डल से मिलने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। समाजवादी सरकार गांव, ग़रीब एवं किसान की तरक्की के लिए नीतियां बनाने एवं उनको लागू करने के लिए शुरु से काम कर रही है। राज्य सरकार सभी क्षेत्रों तथा वर्गाें का बिना किसी भेद-भाव के विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए प्रदेश में ज़रूरी बुनियादी सुविधाओं जैसे सड़क, बिजली, पानी, चिकित्सा सुविधाओं के साथ-साथ उच्च कोटि के संस्थानों का निर्माण कराया जा रहा है। नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के त्वरित विकास के लिए लखनऊ मेट्रो रेल तथा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों एवं किसानों के विकास से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को कच्चा माल आसानी से एवं सस्ते दर पर उपलब्ध होगा। एक्सप्रेस-वे के निर्माण की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे के बन जाने से यहां के किसानों एवं उद्यमियों को बड़े बाजार उपलब्ध होंगे, जिसके फलस्वरूप प्रदेश के सभी क्षेत्रों का तेजी से विकास होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश हस्तशिल्प प्रोत्साहन नीति तथा उत्तर प्रदेश सूक्ष्म, लघु एंव मध्यम उद्यम क्रय नीति का सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इस प्रकार के उद्योगों से निर्यात लगातार बढ़ रहा है। इसके साथ ही, रोज़गार के अवसर भी बड़ी संख्या में बढ़ रहे हैं।
इस मौके पर श्री काम्बली ने कहा कि सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग प्रदेश की विकास दर को आगे बढ़ाने में काफी मददगार साबित होते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के औद्योगीकरण के लिए सराहनीय काम कर रही है। उन्होंने आग्रह किया कि राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक स्तर के उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए बनाए गई नीतियों में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति को विशेष रूप से प्रोत्साहित करने के लिए व्यवस्था की जाए ताकि इन वर्गाें के उद्यमियों को वित्तीय एवं अन्य प्रकार की सहायता मिल सके। उन्होंने कहा कि संस्था में उत्तर प्रदेश से लगभग 200 उद्यमी सदस्य शामिल हैं।
इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, प्रमुख सचिव, सूचना श्री नवनीत सहगल सहित अन्य अधिकारी तथा दलित इण्डियन चैम्बर्स आॅफ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज़ के श्री अरुण खोबरागरे, श्री आर0के0 सिंह, श्री सुकेश राजन, डाॅ0 राजेश पासवान, डाॅ0 चरण सिंह, श्री जय विलास, श्री विजय बौद्ध, श्री कुशलपाल सिंह, श्री प्रवीन पवार, श्री राकेश कुमार, श्री लक्ष्मी चन्द्र उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2015
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in